Categorized | आगरा

मतदाता पंजीकरण मेले में नागरिको ने दिखाया भारी उत्साह

Posted on 11 November 2011 by admin

commissioner-agra-amrit-abhijat-with-dm-ajay-chauhan-on-the-eve-of-voter-mela-at-st-johns-collegeशतप्रतिशत पहचान पत्र बनाने वाले बी.एल.ओ. सम्मानित होगें

स्वतंत्र भारत में निर्वाचन प्रक्रिया सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने में देश का विश्व में गौरवशाली स्थान है। वातावरण में व्यापक परिवर्तन के साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया में भी निरन्तर सुधार हो रहे हैं। इसी क्रम में सभी मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र सुलभ कराने का कार्यक्रम व्यापक स्तर पर चल रहा है। निर्वाचन प्रक्रिया को सुदृढ करने और सफलता पूर्वक संचालन हेतु सभी पात्र नागरिक अपना मतदाता पहचान पत्र अवश्य बनवालें।
मण्डलायुक्त अमृत अभिजात सेन्ट जान्स कालेज मैदान पर आयोजित मतदाता पंजीकरण मेले के उद्घाटन के उपरान्त बडी संख्या में उपस्थित नागरिकों, बी.एल.ओ. तथा अन्य कार्मिकों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बी.एल.ओ. मतदाता पहचान पत्र बनवाने के महत्वपूर्ण कार्य के द्वारा देश सेवा कर रहे है अतः संवेदनशीलता और सजगता के साथ आयोग के निर्देशों का अनुपालन करें। उन्होंने बी.एल.ओ. को बधाई देते हुए कहा कि उनके सक्रिय सहयोग से मतदाता पहचान पत्र बनाने का कार्य सफलता की ओर है। उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र बनवाने वाले और सराहनीय कार्य करने वाले बी.एल.ओ. को निर्वाचन आयोग द्वारा सम्मानित करने व प्रोत्साहन देने हेतु संस्तुति भेजी जा रही है।
उन्होंने कहा कि बी.एल.ओ. अभी भी पहचान पत्र से छूटे मतदाताओं विशेषतः युवा वर्ग और महिला को जागरूक करते हुए उनके फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र बनवायें।
जिलाधिकारी अजय चैहान ने कहा कि अधिक से अधिक मतदाताओं को पंजीकरण का अवसर देने और निर्वाचक गतिविधियों में मतदाताओं की जागरूकता बढाने हेतु जनपद में तहसील तथा जिला स्तर पर आयोजित मतदाता पंजीकरण मेलों में नागरिको ने भारी उत्साह दिखाया है। जागरूकता अभियान में मीडिया द्वारा रचनात्मक भूमिका की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इन प्रयासों से नागरिको ने इन मेलों में सक्रियता दिखाई है। उन्होंने बताया कि निरन्तर प्रयासों के फलस्वरूप जनपद में लगभग तीन लाख नाम मतदाता सूची में सम्मिलित हुए है।
जिलाधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने में बी.एल.ओ. की महत्वपूर्ण भूमिका है। मतदाता सूची में नाम दर्ज होने पर ही मतदान का अधिकार मिलता है। उन्होंने कहा कि बी.एल.ओ. निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि के रूप में कार्य कर रहे हैं। अतः आयोग के निर्देशों का अनुपालन निष्पक्ष और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ करें। उन्होंने कहा कि बी.एल.ओ. अपने कार्य को तत्परता से संचालन हेतु आंगनबाडी, कार्यकत्रि, शिक्षा मित्र, आशा, लेखपाल आदि का सहयोग ले सकते है। उन्होंने विशेष रूप से पात्र युवा तथा महिला मतदाताओं को प्रेरित कर शतप्रतिशत नाम दर्ज कराने का आवाहन किया। उन्होंने कहा कि आगामी निर्वाचन व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने हेतु शतप्रतिशत फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र बनवायें ताकि सभी नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग कर भविष्य के निर्माण में सहयोग कर सकें।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए अपर जिलाधिकारी (नगर) अरूण प्रकाश ने मेला आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (प्रोटोकाल) श्रीशचन्द्र वर्मा, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) जगदीश प्रसाद, उप जिलाधिकारी सदर अनिल कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। मेले जनपद मे जनपद के विधान सभा क्षेत्रवार काउन्टर लगाये गये थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in