*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

जनरल मोटर्स इंडिया ने शेव्रले सेल प्रीमियम सेडान पेश किया

Posted on 09 February 2013 by admin

स्टाइलिंग, आराम, प्रदर्शन और सुरक्षा को पुनर्पारिभाषित किया

dscn1100जनरल मोटर्स इंडिया ने आज शेव्रले सेल पेश किया। यह एक प्रीमियम सेडान है जो स्टाइलिंग, कंफर्ट (आराम), प्रदर्शन और सुरक्षा को अपने वर्ग में एक नए स्तर पर ले जाती है।
सेल का निर्माण एक नए ग्लोबल पैसेंजर कार प्लैटफॉर्म पर किया गया है। इसे खासतौर से उभरते बाजार के लिए बनाया गया है। बंगलौर में जीएम टेक्निकल सेंटर इंडिया के इंजीनियरों ने इस प्लैटफॉर्म को भारत के लिए दुरुस्त करने में लगभग दो साल लगाए और यह सुनिश्चित किया कि यह स्थानीय बाजार और कार खरीदारों की आवश्यकताएं पूरी करेगा।
अनिल मेहरोत्रा, मुख्य वित्तीय अधिकारी, जनरल मोटर्स इंडिया ने कहा, बहु प्रतीक्षित शेव्रले सेल भारत में जीएम के सेडान की श्रृंखला में एक महत्त्वपूर्ण एडिशन है। सेल शेव्रले की पहचान बन चुकी बोल्ड, अग्रणी भावना और प्रवीणता का मूर्त रूप है जो शेव्रले की पहचान बन गया है।
डायनैमिक और स्पोर्टी एक्सटीरियर
सेल के एक्सटीरियर से शेव्रले की स्पोर्टी स्टाइलिंग का पता चलता है। इसका सामने का हिस्सा जोरदार है जो डायनैमिक मूर्ति डिजाइन के दर्शन पर आधारित है और इसकी एक विस्तृत मुद्रा है। इसका हृष्ट पुष्ट डील डौल इसके चैड़े और सुंदर टेल लैम्प तथा रैप अराउंड हेडलैम्प से और निकर जाता है।
फ्रंट व्यू में शेव्रले के सिग्नेचर डिजाइन की खासियत है। इसमें एक डुअल पोर्ट ग्रिल है जो एक सुनहरे बो-टाई से सजा हुआ है। इससे यह देखने में बोल्ड लगता है। हॉक विन्ग हेडलैम्प और शूटिंग स्टार फ्रंट फॉग लैम्प वाहन की उत्कृष्टता को और निखारते हैं।
बगल से इसकी अनूठी वेस्ट लाइन सेडान के डायनैमिक स्टांस को मजबूती देती है। इसकी बॉडी की लंबाई चैड़ाई एकदम उपयुक्त है और सामने का हिस्सा लंबा तथा पीछे का छोटा तथा सामने का हिस्सा नीचे तथा पीछे की ओर आते हुए यह ऊंचा होता जाता है। वाहन का व्यवस्थित आकार इसमें डायनैमिक स्टाइलिंग एलीमेंट जोड़ता है जबकि ईंधन की खपत कम करने के लिए ड्रैग घटाता है। वाहन के अंदर से विशाल दृश्य, साइड की बड़ी खिड़कियां, अच्छी तरह खुलने वाले पिछले दरवाजे इसे बड़ी कार होने का अहसास दिलाते हैं।
शेव्रले सेल सात बाहरी रंगों में उपलब्ध है। ये हैं दृ वेलवेट रेड, स्विचब्लेड सिल्वर, समिट व्हाइट, कैवियार ब्लैक, लिनेन बीज, सैंडरिफ्ट ग्रे और मिस्टी लेक।
लक्जरीयस और आरामदेह इंटीरीयर
सेल का इंटीरियर पूरी तरह आरामदेह और सुविधाजनक है। इसके सेव्रले कॉरवेट प्रेरित डुअल कॉक पिट डिजाइन में अच्छी सपोर्ट वाली सीट है और पीछे के आर्म रेस्ट को मोड़ा जा सकता है। राइजिंग सन (उगते सूर्य) की शैली का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर टू टोन इंटीरियर से मेल खाता है। इसमें सिल्वर और क्रोम में हाइलाइट्स हैं।
इसके स्मार्ट और खुली जगह वाले स्पेसस डिजाइन दर्शन को फैमिली कार की पर्याप्त जगह सुनिश्चित करने के लिए अपनाया गया था। इससे इस सेडान में पांच लोगों के आराम से बैठने की जगह है। शॉर्ट फ्रंट और रीयर ओवरहैंग और इसके साथ कार के बीच में स्थित फुएल टैक अंदर की जगह को अधिकतम करता है और अपने वर्ग में पैर रखने के लिए सबसे ज्यादा जगह मुहैया कराता है।
इस सेडान की हाई रूफ डिजाइन लंबे लोगों के लिए भी सिर सीधा रखने के लिए पर्याप्त जगह मुहैया कराती है। सामान रखने के लिए इसमें स्मार्ट और सोच समझ कर जगह निकाली गई है। इससे कार में बैठने वाले इन जगहों पर अपने सामान रख सकते हैं।
इसके फन वाइड एंटरटेनमेंट सिस्टम में ब्लूटुथ फंक्शनलिटी है। यह पांच फोन पेयरिंग और ऑडियो स्ट्रीमिंग को सपोर्ट करता है।
उन्नत, कार्यकुशल पावर ट्रेन
सेल स्मार्टेक डीजल और पेट्रोल इंजन के विकल्प के साथ उपलब्ध है। यह उच्च शक्ति, ईंधन की खपत में कार्य कुशलता और निम्न उत्सर्जन का उत्कृष्ट मेल मुहैया कराता है।
1.3 लीटर एसडीई स्मार्टेक डीजल इंजन
1.3 लीटर एसडीई स्मार्टेक कॉमन रेल डीजल इंजन छोटे डीजल इंजन की टेक्नालॉजी में एक क्रांति है। इसका विकास जीएम डीजल इंजन टेक्निकल सेंटर ने पुणे और बंगलौर के इंजीनियर की सहायता से ट्यूरिन, इटली में किया था ताकि भारतीय बाजार में कार खरीदारों के लिए लागत, प्रदर्शन और ईंधन की खपत के मामले में कार्यकुशलता के बीच संतुलन रहे।
अपने किस्म का अनूठा इसका फोर सिलेंडर इंजन 78 पीएस की शक्ति 4000 आरपीएम पर देता है और इसका घूर्ण 205 एमएम 1750 ़ध्- 50 आरपीएम पर है तथा यह एक लीटर में 22.1 किलोमीटर चलती है।
इसकी अग्रणी तकनीकी खासियतों में हल्के एल्युमीनियम अलॉय डीओएचसी सिलेंडर हेड, घर्षण रोधी गुण वाले गेफ्राइट कोटेड स्कर्ट के साथ हल्के पिस्टन और लो टेंशन पिस्टन रिंग हैं जो वजन कम करते हैं और ईंधन की किफायत बढ़ाते हैं। एल्युमीनियम बेड प्लेट के साथ शॉर्ट स्कर्ट कौमपैक्ट कास्ट आयरन सिलेंडर ब्लॉक सख्ती बढ़ाता है।
शोर, कंपन और रुखेपन के असर को कम करने के लिए टॉरजिनल वायब्रेशन डैमपनर का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा, इंजन में हाईड्रॉलिक लैश एडजस्टर के साथ लो इनर्शिया वाल्व ट्रेन है और मेनटेनेंस मुक्त जीवन भर चलने वाला टाइमिंग चेन है।
इंजन का उन्नत कॉमन रेल फुएल इंजेक्शन सिस्टम, क्लोज कपल्ड डीजल ऑक्सीडेशन कैटेलिस्ट और बिजली से चलने वाले वाटर कूल्ड एक्सटर्नल ईजीआर, न्यूमेटिकली कंट्रोल्ड ईजीआर बाईपास, उत्सर्जन को प्रभावी तौर पर सीमित करते हैं। सहज और कार्यकुशल परिचालन के लिए वैक्यूम ऑपरेटेड वेस्ट गेट के साथ एक फिक्स्ड ज्योमेट्री टर्बो चार्जर इंजन के बेहद निम्न आरपीएम से उत्कृष्ट टॉर्क डिलीवर करता है। एक इलेक्ट्रॉनिक एक्सीलेरेटर कंट्रोल इंजन के सहज परिचालन को और बेहतर करता है।
1.2 लीटर स्मार्टेक पेट्रोल इंजन
1.2 लीटर का स्मार्टेक पेट्रोल इंजन जीएम टेक्निकल सेंटर इंडिया द्वारा जीएम इंडिया के तेलगांव, पुणे स्थित पावर ट्रेन प्लांट के सहयोग से बनाया गया है। इंजन में एल्युमीनियम के सिलेंडर हेड, एक डीप स्कर्ट सिलेंडर ब्लॉक और लो टेंशन रिंग वाले हल्के पिस्टन हैं जो वजन कम करते हैं और ईंधन की किफायत अधिकतम करते हैं।
इंजन में एक डीओएचसी वाल्व ट्रेन भी है जिसके साथ डायरेक्ट काम करने वाला वाल्व एक्चुएशन भी है ताकि कार्यकुशलता को और बेहतर किया जा सके। अच्छे लो एंड टॉर्क (घूर्ण) के लिए इसमें एक लांग रनर प्लास्टिक इनटेक मैनीफोल्ड और एक हल्का काउंटर बैलेंस्ड क्रैंकशाफ्ट भी है जो शोर, कंपन और रुखापन कम करता है। इंजन के मेनटेनेंस फ्री इनवर्टेड टूथ टाइमिंग चेन ड्राइव सिस्टम में चेन लिंक हैं जो शांत परिचालन के लिए निम्न इंपैक्ट स्पीड पर एंगेज हो जाता है।
इंजन से छोटे पैकेज में मजबूती और स्थायित्व मिलता है। सिलेंडर ब्लॉक पर इपॉक्सी कोटिंग और कैम कवर पर क्षरण रोधी कोटिंग के साथ-साथ स्टेनलेस स्टील के कोर प्लग का उपयोग किया गया है और बे टू बे वेंटिलेशन लंबा जीवन सुनिश्चित करता है।
भारत में इंजन के सघन जांच और वैलीडेशन का काम हुआ है ताकि सर्वोच्च स्तर के प्रदर्शन की गारंटी हो सके। दोनों ही इंजन का निर्माण जीएम के विश्व स्तर के लचीले इंजन प्लांट में किया जा रहा है जो पुणे में है।
एफ 17 प्रीमियम ट्रांसमिशन
सेल में एक ऐसा डीजल इंजन लगा हुआ है जो प्रीमियम एफ 17 ट्रांसमिशन के साथ मिलता है। यह यूरोप और दुनिया के दूसरे हिस्सों में लोकप्रिय है। इसमें उच्च कार्यकुशलता वाला टू शाफ्ट सिंगल हाउसिंग गीयर बॉक्स है जो स्पोर्टी और उत्साहपूर्ण प्रदर्शन के लिए आराम से शिफ्ट होता है। गीयर के अनुपात खासतौर से तैयार किए गए हैं जो भारत में ट्राफिक की खास स्थितियों से निपटने के लिए हैं और लो एंड टॉर्क डिलीवरी देते हैं। इससे वाहन को शहर में बाधा मुक्त चलाना और हाईवे पर फुर्ती से ओवरटेकिंग सुनिश्चित होता है।
टॉटराइड और हैंडलिंग
सेल के स्टीयरिंग, ससपेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम को बारीकी से ट्यून किया गया है नतीजतन इस सेडान से टॉट (कसा हुआ), टाइट हैंडलिंग हासिल होता है जो रोडफीडबैक और चालक के साथ कनेक्टिविटी बेहतर करता है।
इस गाड़ी में छोटी और लंबी दूरी की यात्रा पर खासा ध्यान दिया गया है और इसके लिए थका देने वाले सड़क के कंपन को कम किया गया है। गैस भरा आगे और पीछे का इसका शॉक एब्जॉर्बर डैम्पिंग को सर्वश्रेष्ठ करता है ताकि सड़क की खराबी को बेअसर किया जा सके। सामने की ओर मैकफर्सन स्ट्रट्स और गैस चार्ज्ड डैमपनर के साथ टॉरसियन बीम ऐक्सल रीयर ससपेंशन इसके मजबूत चेसिस से मिलकर काम करते हैं ताकि सवारी की गुणवत्ता सर्वश्रेष्ठ हो। बड़े 14 ईंच के टायर सेल के लिए गड्ढ़ों, झटकों से निपटना आसान बनाते हैं।
उन्नत सुरक्षा, सघन परीक्षण
सुरक्षा पर शेव्रले के ग्लोबल फोकस के क्रम में सेल ऐक्टिव और पैसिव सुरक्षा खासियतों की सघन श्रृंखला से लैस है। इसमें सेफ्टी केज बॉडी कंस्ट्रक्शन शामिल है जिसे उच्च शक्ति वाले स्टील के सघन उपयोग से बनाया गया है। तीन बिन्दु वाली इसकी संरचना सामने की टक्कर में 80 प्रतिशत फोर्स को खत्म करने में सक्षम है। इससे केबिन में पहुंच भी रुकती है। फुएल टैंक स्टील बीम रॉलिंग रिब्स से सुरक्षित है।
एक इंजन मोबिलाइजर, सेंट्रल डोर लॉकिंग, स्पीड सेनसिटिव ऑटोमेटिक डोर लॉक और रिमोट की लेस एंट्री जैसी सुविधाएं हैं जो इसकी सुरक्षा और बढ़ाती है। इसके अलावा, सेल के चार में से तीन रूपांतर एयरबैग के साथ आते हैं जबकि एंटी लॉक ब्रेक (एबीएस) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स वितरण (ईबीडी) जैसी सुविधाएं हैं जो ऊपर के दो रूपांतरों में उपलब्ध हैं।
सेल को भारत और दूसरे देशों के भिन्न क्षेत्रों में मुश्किल आबोहवा वाली स्थिति में 6.3 मिलियन किलोमीटर से ज्यादा की टेस्टिंग से गुजारा गया है। ग्राहकों की सर्वोच्च गुणवत्ता अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए इसके 1567 पुर्जों और हिस्सों को उन्हीं सख्त, अंतरराष्ट्रीय परीक्षणों से गुजारा गया जो जीएम अपनी लक्जरी कारों पर लागू करता है। जीएम की अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता प्रबंध प्रक्रिया और मानकों को अनुसंधान और विकास, प्रापण, गुणवत्ता नियंत्रण और निर्माण में लागू किया गया है।
सेल उद्योग के पहले 3-5-3 फायदे के साथ मिलती है। ये इस प्रकार हैं  तीन साल ध् एक लाख किलोमीटर की मानक वारंटी, पांच साल ध् डेढ़ लाख किलोमीटर (जो पहले पूरा हो जाए) के लिए इंजन और ट्रांसमिशन वारंटी के साथ मिलती है। तीसरा फायदा तीन साल ध् 45,000 किलोमीटर (जो पहले पूरा हो जाए) का शेव्रले वादा है।
उपभोक्ता शेव्रले वादे को वैकल्पिक तौर पर अपफ्रंट खरीद भी सकते हैं। इसके लिए उन्हें शेव्रले प्रॉमिस रीटेल पैकेज का चुनाव करना होगा। इसके तहत तीन साल या 45000 किलोमीटर तक (जो पहले आए) फ्री मेनटेनेंस मुहैया कराई जाती है। इसमें कथित अवधि तक कंज्यूमेबल्स, पुर्जे और मजदूरी शामिल है तथा इसके लिए अलग से पैसे नहीं लगेंगे। सिर्फ टायर, बैट्री, ऐक्सीडेंट मरम्मत और उपस्करों की मरम्मत या उन्हें बदलने के साथ कार केयर या डीटेलिंग उत्पाद का खर्च इस वादे में शामिल नहीं है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2017
M T W T F S S
« Aug    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  
-->









 Type in