*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

प्रदेश में औद्योगिक निवेश के लिए मुख्यमंत्री का आव्हान

Posted on 29 January 2013 by admin

छह सैक्टर की नयी नीतियां की जारी

up-cm-releasing-new-policiesकन्फेडरेशन आफ इण्डियन इण्डस्ट्रीज (सी0आई0आई0) के अंतराष्ट्रीय सहभागिता सम्मेलन-2013 के दूसरे दिन उत्तर प्रदेश में औद्योगिक सम्भावनाओं पर केन्द्रित परिचर्चा के मध्य, प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने छह सैक्टर के लिए नई नीतियों की घोषणा करते हुए राष्ट्रीय तथा अन्तरराष्ट्रीय उद्यमियों को प्रदेश में निवेश करने के लिए आव्हान किया।
मुख्यमंत्री ने सहभागिता सम्मेलन में विशेष सत्र (उत्तर प्रदेश राज्य दिवस) के अवसर पर प्रदेश में निवेश की अपार सम्भावनाओं की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि कृषि, फल-सब्जी उत्पादन, डेयरी, शुगर तथा अल्कोहल उत्पादन में अग्रणी है। प्रदेश अपने हस्त-शिल्प के लिए भी सुविख्यात है। वर्तमान में लैदर और आई.टी.निर्यात के मामले में भी अग्रणी राज्य है। उन्होंने निवेश के फलस्वरूप प्रदेश में रोजगार के अवसर सृजित होने की ओर खास ध्यान दिलाया।
उन्होंने कहा कि उद्यमियों, सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञों, व्यावसायिक सलाहकारों से परामर्श के उपरांत नई अवस्थापना और औद्योगिक विकास नीति-2012 तैयार कर क्रियान्वयन के लिए भी प्रभावी कदम उठाए गये हैं और नियमों को व्यावहारिक व सरल बनाया गया है। इसी के साथ नीतियों के क्रियान्वयन और निर्णयों को तत्परता से लागू व अनुश्रवण करने के लिए हाई पावर कमेटी बनाई गई है, ताकि किसी भी स्तर पर नीतियों के अनुरूप अनुमन्य सुविधायें मिलने में विलम्ब न हो। उन्होंने कहा कि पारदर्शिता व त्वरित निर्णयों  व्दारा प्रदेश में निवेशक मित्र व्यावसायिक वातावरण सृजन के लिए राज्य सरकार कृत संकल्पित है। उद्यमियों व्दारा नई नीतियों का उत्साहपूर्वक समर्थन जारी किए जाने पर उन्होंने प्रसन्नता जाहिर की।
मुख्यमंत्री ने नई सूचना एवं प्रौद्योगिकी नीति की जानकारी देते हुए बताया कि आई.टी.सिटी और आई.टी.पार्क के रूप में विशेष अवस्थापना सुविधा सृजन के साथ आई.टी.डेस्टीनेशन पर ध्यान केन्द्रित किया गया है।प्रदेश सरकार ने पहल करते हुए 26 लाख टेबलेट पी.सी. तथा 15 लाख कम्प्यूटर हाई स्कूल- इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को वितरित किए जाने की योजना लागू की गई है। इसके परिणामस्वरूप राज्य का हर युवा आई.टी. साक्षर होकर बेहतर रोजगार के अवसरों की ओर अग्रसर हो सकेगा।
उन्होंने जारी नई शुगर नीति के बारे में कहा कि उत्तर प्रदेश देश का सर्वाधिक गन्ना उत्पादक राज्य है। राज्य के 24 चिन्हिंत जिलों में नई चीनी उत्पादन यूनिटों की स्थापना पर ध्यान केन्द्रित कर नई व पुरानी यूनिट्स में डिस्टलरी स्थापना भी सम्मिलित किया गया है। इससे गन्ना उत्पादक लाभांवित होंगे। उन्होंने बताया कि खाद्य प्रसंस्करण, सौर ऊर्जा, पाॅल्ट्री क्षेत्रों का चयन करते हुए इनकी नई नीति लागू की गई हैं,जिनसे बडी संख्या में नागरिक लाभांवित हो सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने युवाओं के कौशल विकास की आवश्यकता बताते हुए कहा कि प्रदेश सरकार व्दारा कौशल विकास मिशन को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखा है जिसके लिए निजी तथा सरकारी क्षेत्र में आई.टी. आई. व पाॅलीटेक्निक्स खोले जा रहे हैं।साथ ही केन्द्र सरकार से प्रदेश में दो आई.आई.टी.स्वीकृति का अनुरोध किया है, ताकि उद्यमों को दक्ष तकनीक जानकार सुलभ हो सकें। उन्होंने प्रदेश में अवस्थापना सुविधाओं के विस्तार की भी जानकारी दी।
मुख्य सचिव जावेद उस्मानी ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि प्रदेश को औद्योगिक विकास की दिशा में अग्रणी बनाने के लिए राज्य सरकार दृढ संकल्पित है और युवा मुख्यमंत्री की प्रेरणात्मक सोच व स्पष्ट दिशा निर्देशों के साथ 12वीं पंचवर्षीय योजना में प्रदेश की विकास दर 10 प्रतिशत करने का लक्ष्य है। निवेश मित्र, उद्योग बंधु को सुदृढ किया गया है और नई नीतियों को लागू करने के अनुश्रवण हेतु हाई पावर कमेटी बनाई गई है। उन्होंने बिजनेस फ्रैण्डली वातावरण बनाने के उपायों की विस्तार से जानकारी दी और विदेशी प्रतिनिधियों की जिज्ञासाओं का समाधान किया।
सत्र के दौरान जयप्रकाश एसो0 लि0 के संस्थापक अध्यक्ष जयप्रकाश गौड, के.के.बिडला सुगर कं0 समूह के अध्यक्ष/प्रबंध निदेशक सी.एस.नोपानी, वैल्सपन एनर्जी लि0 के प्रबंध निदेशक विनीत मिततल, मोदी एण्टरप्राईजेज के अध्यक्ष के.के.मोदी, डी.सी.एम.श्रीराम कंसोलीडेटेड लि0 के वरिष्ठ प्रबंध निदेशक, सी.आई.आई.के उपाध्यक्ष अजय एस.श्रीराम एवं सी.आई.आई.के महानिदेशक चन्द्रजीत बनर्जी तथा अमेरिका व स्विटजरलैण्ड आदि देशों के प्रतिनिधियों ने प्रदेश सरकार की नीतियों को सराहा और निवेश के प्रति आश्वस्त किया।
मुख्य मंत्री अखिलेश यादव ने सत्र के उपरांत पृथक से भी देश विदेश के उद्यमी प्रतिनिधियों में स्लोवेनिया के उप प्रधान मंत्री व आर्थिक विकास मंत्री राडावन जैरजब, संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के आर्थिक विकास-ऊर्जा व पर्यावरण विभाग के अण्डर सैक्रेट्री राॅबर्ट डी. हाॅरमाट्स, भारती ग्रुप के उपाध्यक्ष/प्रबंध निदेशक राकेश भारती मिततल, महेन्द्रा एण्ड महेंद्रा ग्रुप के स्टेटेजी प्रेसीडेंट सत्य पी.शुक्ला, एच.सी.एल.के मुख्य अधिशासी अधिकारी हर्ष चिटले, सन ग्रुप के प्रबंध निदेशक राहुल सनके, टाटा कैमीकल के प्रबंध निदेशक आर.मुकन्दन से वार्ता कर प्रदेश सरकार की उपलब्धियों व उद्योग स्थापना की जानकारी देते हुए निवेश के लिए आमंत्रित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2017
M T W T F S S
« Oct    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in