Archive | April 11th, 2010

Transferred I.A.S Officers in U.P

Posted on 11 April 2010 by admin

iaspcs-transfer-11april-2010

Comments (0)

समाजवादी मजदूर सभा, उत्तर प्रदेश की प्रदेश कार्यकारिणी एवं जिला अध्यक्षों की बैठक

Posted on 11 April 2010 by admin

`केन्द्र और राज्य दोनों ही सरकारों को गरीबों की, किसानों की और मजदूरों की कोई चिन्ता नही है। प्रदेश में कल-कारखानें बन्द होते जा रहे हैं। मजदूर ‘ाोशण-उत्पीड़न के शिकार हैं। उन्हें न्यूनतम मजदूरी भी नहीं मिल पा रही है। बसपा सरकार कोे भ्रश्टाचार से फुरसत नहीं हैं। केन्द्र सरकार की नीतियॉ बहुराश्ट्रीय कंपनियों के पक्ष मेंं हैं। इस सब से ऊबी जनता परिवर्तन चाहती है। इसके लिए श्रमिकों को लामबन्द होकर संघशZ का बिगुल फूंकने को तैयार हो जाना चाहिए।´´

ये उद्गार आज यहॉ समाजवादी मजदूर सभा, उत्तर प्रदेश की प्रदेश कार्यकारिणी एवं जिला अध्यक्षों की बैठक में नेता विरोधी दल श्री शिवपाल िंसंह यादव ने व्यक्त किए। बैठक में  समाजवादी मजदूर सभा के राश्ट्रीय अध्यक्ष श्री आर0डी0 पाल, समाजवादी पार्टी के प्रदेश महासचिव श्री ओमप्रकाश सिंह, प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी के साथ समाजवादी मजदूर सभा के राश्ट्रीय महासचिव श्री एम0ए0 खान, प्रदेश अध्यक्ष श्री प्रभानन्द यादव, प्रदेश महासचिव श्री देवेन्द्र सिंह अवाना, श्री धर्मानन्द तिवारी, श्री रामानन्द यादव, श्री रविन्द्र यादव, श्री शिवचन्द्र पाठक, प्रदेेश सचिव एवं मुकेश तिवारी भी उपस्थित थे।

dsc_58891मुख्य अतिथि श्री शिवपाल सिंह यादव ने श्रमिक प्रतिनिधियों से कहा कि पीड़ित-शोिशत श्रमिक वर्ग के पक्ष में लगातार आन्दोलन चलाना होगा। अधिकार बिना संघशZ के नहीं हासिल किए जा सकते हैं। यह लड़ाई बड़ी है जिसे तैयारी और संकल्प से ही जीता जा सकता है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों को समाजवादी पार्टी का साथ देना चाहिए, क्योंकि वही उनकी समस्याओं का समाधान कर सकती है। श्रमिकों के संघशZ में समाजवादी पार्टी हमेशा उनके साथ रही है और आगे भी मजबूती से उनके साथ खड़ी रहेगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के चलते चीनी मिलें बन्द हो रही हैं। इस उद्योग को औने पौने दाम में बिचौलियों को बेचने की तैयारी चल रही है। भदोही का कंबल कारखाना बन्द हो गया है,। चूड़ी व चमड़ा उद्योग भी संकट में है। बुनकर तबाही के कगार पर खड़े हैं।

बैठक में पूरे प्रदेश में 01 मई 2010 को प्रत्येक जिला मुख्यालय पर मजदूर दिवस मनाने और ‘ाीघ्र ही निर्णायक आन्दोलन छेड़ने का निश्चय किया गया। बैठक में विभिन्न जनपदों से आये श्रमिक प्रतिनिधियों सहित 50 जिला अध्यक्ष भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

यू0पी0ए0 सरकार प्रदेश की बी0एस0पी0 सरकार के प्रति पूरी तरह पूर्वाग्रह से ग्रसित

Posted on 11 April 2010 by admin

बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण मन्त्री श्री सुबोध कान्त सहाय द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य मण्डी परिषद को चोरों का अड्डा बताए जाने पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मन्त्री जैसे जिम्मेदार पद पर बैठे व्यक्ति द्वारा ऐसा अमर्यादित और अशोभनीय टिप्पणी किया जाना शोभा नहीं देता। उन्होंने कहा कि श्री सहाय के इस गैर जिम्मेदाराना बयान से यह बात एक बार फिर साबित हो गई है कि कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली केन्द्र की यू0पी0ए0 सरकार प्रदेश की बी0एस0पी0 सरकार के प्रति पूरी तरह पूर्वाग्रह से ग्रसित है। इसीलिए राज्य सरकार के विभागों तथा उपक्रमों की उपलिब्ध्यों को नज़रअन्दाज कर निराधार बयानबाजी करना केन्द्रीय मन्त्रियों की कार्यशैली का एक हिस्सा बन गया है। उन्होंने मॉंग की कि श्री सहाय को अपने बयान के लिए माफी मॉगनी चाहिए।

श्री मौर्य ने कहा कि श्री सहाय को लोगों को यह बताना चाहिए कि मण्डी परिषद आज अचानक चोरों का अड्डा कैसे बन गई है, जबकि नई दिल्ली के प्रगति मैदान में गत वर्ष आयोजित इण्टरनेशनल हार्टी एक्सपो-2009 का उद्घाटन श्री सहाय द्वारा किया गया था, जिसमें उ0 प्र0 मण्डी परिषद को उत्कृष्ट कार्याें के लिए प्रथम पुरस्कार “एवार्ड´´ प्रदान किया गया था। उन्होंने कहा कि मण्डी परिषद को अपने बेहतर कार्याें के लिए और भी अनेक राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार एवं सम्मान मिल चुके हैं।

प्रदेश बी0एस0पी0 अध्यक्ष ने कहा कि श्री सहाय को यह नहीं मालूम है कि नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित `फूड एण्ड टेक्नोलॉजी एक्सपो-2008´ प्रदर्शनी में राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद को उत्तरांचल के विधान सभा अध्यक्ष द्वारा प्रथम पुरस्कार, और `चतुर्थ इण्टरनेशनल फ्लोरा एक्सपो´ में केन्द्रीय कृषि सचिव द्वारा “जूरी एवार्ड´´ दिया गया। इसी प्रकार दिल्ली सरकार की मुख्यमन्त्री ने प्रदेश मण्डी परिषद को `आम महोत्सव´ के आयोजन में `प्रथम पुरस्कार´ प्रदान किया। सकाल मीडिया ग्रुप पुणे (महाराष्ट्र) द्वारा आयोजित `इण्टरनेशनल हाईटेक एग्रो-एक्सपो -2008´ में मण्डी परिषद को `बेस्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर सपोर्ट प्रोग्राम एवार्ड´ से सम्मानित किया गया। सेन्टर फॉर एग्रीकल्चर एवं रूरल डेवलप्मेंट, नई दिल्ली द्वारा `एग्री एक्सपो-2008´ प्रदर्शनी में मण्डी परिषद को “बेस्ट डिस्प्ले एवार्ड´´ से सम्मानित किया गया। उन्होंने कि पिछले वित्तीय वर्ष में आयोजित विभिन्न प्रदर्शनियों में भी मण्डी परिषद के स्टाल को `प्रथम पुरस्कार´ दिया जा चुका है। इसमें प्रमुख रूप में दिल्ली टूरिज्म एण्ड परिवहन डेवलपमेंट लि0 नई दिल्ली द्वारा `आम महोत्सव´ में राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसी प्रकार `फूड एण्ड टेक्नोलॉजी एक्सपो´ में भी प्रदेश मण्डी परिषद को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया।

बी0एस0पी0 के प्रदेश अध्यक्ष ने श्री सहाय द्वारा अनुबन्ध खेती की पैरवी किए जाने पर कड़ा विरोध जताते हुए कहा कि केन्द्रीय खाद्य प्रसस्ंकरण मन्त्री के इस बयान से यह बात भी साफ हो गई है कि कांग्रेस पार्टी की नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार कभी भी छोटे और मध्यम किसानों की हितैषी नहीं रही है। उन्होंने कहा कि श्री सहाय जिस अनुबन्ध खेती को बढ़ावा देने के लिए बड़ी-बड़ी बातें कर रहे हैं, उसका लाभ केवल बड़े उद्योगपतियों और बहुराष्ट्रीय कम्पनियों को ही मिलेगा। उन्होंने कहा कि पूंजीपतियों और धन्नसेठों की बदौलत राजनीति करने वाले नेताओं की जमात में शामिल श्री सहाय किसानों की खेती अपने पूंजीपति आकाओं के हाथों में गिरवी रखना चाहते हैं। इसीलिए वे ऐसी किसान विरोधी बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों ने हमेशा ही अनुबन्ध खेती का विरोध किया है, क्योंकि छोटे व मझोले किसान अच्छी तरह जानते हैं कि ऐसी खेती से उनका कभी भी भला होने वाला नहीं है।

श्री मौर्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए अनुबन्ध खेती की वकालत करने वाले श्री सहाय अपने गृह प्रदेश झारखण्ड में आज तक इस खेती को लागू नहीं करवा सके। उन्होंने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि मौजूदा और पिछली यू0पी0ए0 सरकार में लगातार छ: साल तक खाद्य प्रसंस्करण मन्त्रालय का दायित्व सम्भालने के बावजूद श्री सहाय झारखण्ड में अनुबन्ध खेती की व्यवस्था नहीं करवा पाये।
 
प्रदेश बी0एस0पी0 अध्यक्ष ने कहा कि राज्य सरकार के कामकाज को लेकर मीडिया में बड़ी-बड़ी बातें करने वाले श्री सहाय के कार्यकाल के दौरान उनके मन्त्रालय का रिपोर्टकार्ड फिसड्डी है। उन्होंने कहा कि केवल बड़े-बड़े रंगीन विज्ञापन जारी कर और मंहगे पॉच सितारा होटलों में मीटिंग आयोजित करने से देश में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा नहीं दिया जा सकता। इसके लिए जरूरत है एक पुख्ता कार्ययोजना और इसे लागू करने के लिए ईमानदार नीयत की, जिसका केन्द्र की यू0पी0ए0 सरकार में पूरा अभाव है। 

श्री मौर्य ने कहा कि बी0एस0पी0 की राष्ट्रीय अध्यक्ष व उ0 प्र0 की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती के लिए प्रदेश के किसानों का हित सर्वोपरि है। इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य में कृषि आधारित उद्योगों के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों की सच्ची हितैषी है इसलिए किसानों के हितों को दृष्टिगत रखते हुए मण्डी परिषद के माध्यम से उसने अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

प्रदेश बी0एस0पी0 अध्यक्ष ने कहा कि किसानों को मण्डियों में घटतौली से बचाने के लिए देश में पहली बार प्रदेश की 60 मण्डियों में इलेक्ट्रानिक तौल मशीन स्थापित कराई गई, जो सफलतापूर्वक संचालित हो रही हैं। इसी प्रकार मण्डी परिषद ने किसानों को मृदा परीक्षण, जैविक खाद, कृषि यन्त्र, उन्नतशील बीज, एग्री क्लीनिक, कीट नियन्त्रण, सूचना विज्ञान केन्द्र, फसल संरक्षण आदि सुविधाएं प्रदान करने के लिए विभिन्न जिलों में कृषक सेवा केन्द्र स्थापित किए गये हैं। उन्होंने कहा कि कृषि कार्य के दौरान दुघZटना होने की दशा मण्डी परिषद द्वारा समूह जनता व्यक्तिगत दुघZटना सहायता योजना के अन्तर्गत 1669 किसानों को 438 करोड़ रूपये की सहायता दी गई। खलिहान, अग्नि दुघZटना सहायता योजना में खड़ी फसल की आगजनी होने के कारण 3899 किसानों में 2.39 करोड़ रूपये की धनराशि वितरित की गई। इसके साथ ही किसानों को उनकी उपज बढ़ाने के उद्देश्य से उपहार के रूप में सीड िड्रल, स्प्रेयर, धातु निर्मित बखारी, ट्रैक्टर, राइस ट्रान्सप्लान्टर, पावर टिलर आदि  1444 किसानों को 2.89 करोड़ रूपये का उपहार दिया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 जिला मान्यताप्राप्त पत्रकार एसोसिएशन का एक प्रतिनिधि मण्डल अम्बिका सोनी से मिला

Posted on 11 April 2010 by admin

केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मन्त्री अम्बिका सोनी से उ0प्र0 जिला मान्यताप्राप्त पत्रकार एसोसिएशन का एक प्रतिनिधि मण्डल पत्रकारों, लघु एवं मध्यम समाचार पत्रों की कठिनाइयों तथा डीएवीपी की नई अव्यवहारिक नीतियों को लेकर मिला।

उक्त प्रतिनिधि मण्डल ने एसोसिएशन की ओर से, अध्यक्ष अब्दुल वहीद, सचिव जुबैर अहमद, उपाध्यक्ष एमएम मोहसिन ने केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मन्त्री अिम्बका सोनी एवं श्री एपी फ्रेन्क नोरोनहा (डीजी, डीएवीपी) से केन्द्रीय मन्त्री के कार्यालय में भेंट कर एक ज्ञापन पत्र भी सौंपा जिसमें मान्यताप्राप्त पत्रकारों को केन्द्रीय स्तर पर और अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराने, लघु एवं मध्यम समाचार पत्रों की लिम्बत मान्यता को अविलम्ब प्रदान करने, वित्तीय सहायता उपलब्ध कराये जाने, वशZ में कम से कम 12 पृश्ठ बहुरंगी एवं “याम-श्वेत विज्ञापन प्रदान करने, विज्ञापन दरों में संशोधन, पत्रकारों को हवाई यात्रा में 50 प्रतिशत की छूट देने आदि विशयों पर विस्तृत चर्चा हुई, जिसको केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मन्त्री अिम्बका सोनी ने  प्राथमिकता के आधार पर हल करने का अश्वासन देते हुए प्रतिनिधि मंण्डल से सुझाव भी मांगे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अधिवक्ताओं पर पुलिस द्वारा किये गये बर्बर लाठीचार्ज की डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने कड़ी निन्दा की

Posted on 11 April 2010 by admin

कानपुर में अधिवक्ताओं पर पुलिस द्वारा किये गये बर्बर लाठीचार्ज की उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने कड़ी निन्दा करते हुए कहा है कि पुलिस द्वारा जिस प्रकार निर्ममतापूर्वक वकीलों पर लाठी बरसायी गई, पुलिस द्वारा दौड़ा-दौड़ा कर एवं चैम्बरों में घुसकर निहत्थे वकीलों को पीटा गया, जिसमें सैंकड़ों की संख्या में वकील घायल हो गये व तमाम वाहन जला दिये गये। यह घटना लोकतन्त्र को कलंकित करने वाली घटना है इससे यह साफ हो गया है कि राज्य सरकार का पुलिस पर नियन्त्रण खत्म हो चुका है।
  प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. जोशी ने कहा कि मामूली विवाद में जिस प्रकार कचेहरी में पुलिस द्वारा ताण्डव किया गया है यह शर्मनाक है। उन्होने कहा कि सबसे बड़ी बात तो यह है कि प्रदेश सरकार की संवेदनशून्यता और बसपा सरकार की पुलिस प्रशासन पर लगभग खत्म हो चुके नियन्त्रण के चलते ऐसी घटनाएं घटित हो रही हैं। प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वकीलों पर हुए जुल्म को कांग्रेस पार्टी कतई बर्दाश्त नहीं करेगी तथा वकीलों के साथ खड़ी है। उन्होने कहा कि इसके पूर्व शिक्षा मित्रों पर, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, कंाग्रेस की महिलाओं एवं अन्य संगठनों पर जिस प्रकार पुलिस द्वारा बर्बरतापूर्वक लाठीचार्ज की गई है उससे यही सिद्ध होता है कि प्रदेश सरकार का पुलिस पर नियन्त्रण खत्म हो चुका है।

  प्रदेश कंाग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने बताया कि उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने उपरोक्त घटना की जांच के लिए प्रदेश कंाग्रेस के कोषाध्यक्ष एवं मा0 उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता श्री एस.सी. माहेश्वरी के नेतृत्व में उ0प्र0 कंाग्रेस विधि प्रकोष्ठ के पूर्व चेयरमैन श्री सरोज शुक्ला एडवोकेट एवं पूर्व संयोजक श्री वीरेन्द्र नाथ त्रिपाठी एडवोकेट सहित तीन सदस्यीय जांच दल का गठन किया है जो दिनांक 13अप्रैल(मंगलवार) को कानपुर पहुंचकर कानपुर बार एसोसिएशन में वकीलों से मुलाकात करेंगे और जो 12अधिवक्ता जिला अस्पताल में भर्ती ह,ैं उनका हालचाल लेंगे और शीघ्र ही विस्तृत रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपेगें।

  उ0प्र0 कांग्रेस विधि एवं मानवाधिकार विभाग के संयोजक व वरिष्ठ अधिवक्ता श्री आई.एच.फारूकी ने इस घटना की कड़ी निन्दा करते हुए कहा है कि कांग्रेस पार्टी वकीलों के साथ है। उन्होने मांग की है कि वकीलों के हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति करायी जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2010
M T W T F S S
« Mar   May »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in