Archive | April 22nd, 2010

दस कांग्रेस सन्देश यात्राएं अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर रही हैं

Posted on 22 April 2010 by admin

कांग्रेस पार्टी के 125वें वर्ष में प्रवेश करने के उपलक्ष्य में उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी द्वारा पूरे प्रदेश में चलायी जाने वाली दस कांग्रेस यात्राएं सम्बन्धित जिलों की विधानसभाओं एवं ब्लाकों में जनसभाएं, नुक्कड़ सभाए और नरेगा की चौपालें, सूचना का अधिकार कानून की चौपालें, करते हुए आम जन द्वारा मिल रहे व्यापक जनसमर्थन एवं उत्साहपूर्वक आगे बढ़ रही हैं।

उल्लेखनीय है कि अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के महासचिव श्री राहुल गांधी जी द्वारा दिनांक 14अप्रैल को बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती पर अम्बेडकरनगर से झण्डी दिखाकर रवाना किये जाने के उपरान्त विभिन्न तिथियों में शुरू होने वाली दस कंाग्रेस सन्देश यात्राएं अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर रही हैं।

प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि उपरोक्त कंाग्रेस सन्देश यात्राएं आज अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण के तहत प्रात: रवाना हुईं। जनपद सीतापुर की यात्रा राष्ट्रीय सचिव श्री अब्दुल मन्नान के नेतृत्व में चल रही यात्रा अपने निर्धारित क्षेत्रों के तहत व्यापक जनसम्पर्क करते हुए जनजागरण कर रही है। वहीं वाराणसी से पूर्व एमएलसी श्री राजेश पति त्रिपाठी के नेतृत्व में यात्रा आज आजमगढ़ में पहुंचकर जनजागरण किया।  सन्तकबीर नगर से चलने वाली यात्रा विधायक श्री ईश्वर चन्द्र शुक्ला के नेतृत्व में आज बढ़पुर से शुरू हुई। झांसी से पूर्व मन्त्री श्री रणजीत सिंह जूदेव के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा आज समथर पहुंच चुकी है। इसी प्रकार सोनभद्र से श्री शेखर बहुगुणा के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा आज मिर्जापुर में पहुंचकर व्यापक जनसम्पर्क किया। बुलन्दशहर से विधायक श्री प्रदीप माथुर के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा आज अपने क्षेत्र में कई नुक्कड़ सभाएं कर जनजागरण किया। गोरखपुर से श्री भोला पाण्डेय के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा आज कुशीनगर से शुरूहोकर रास्ते में विभिन्न छोटी-बड़ी जनसभा करके कंाग्रेस पार्टी की नीतियों कार्यक्रमों को जन-जन तक पहुंचाया। सुलतानपुर से चली यात्रा आज विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान के नेतृत्व में बछरावां(रायबरेली) में जनसभा के उपरान्त कई अन्य जनसभाएं करते हुए व्यापक जनजागरण किया। इसी प्रकार सहारनपुर से प्रदेश कंाग्रेस के उपाध्यक्ष-पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा,  बिजनौर से चलने वाली यात्रा आज विधायक श्री संजय कपूर के नेतृत्व में विधानसभावार भ्रमण कर ब्लाक मुख्यालय होते हुए जनजागरण कर रही है। यात्राओं का स्थानीय लोगों द्वारा भरपूर समर्थन मिल रहा है। कई-कई स्थानों पर यात्रा का जबर्दस्त स्वागत किया गया।

उल्लेखनीय है कि सन्तकबीर नगर से चली यात्रा का नेतृत्व सांसद श्री जगदिम्बका पाल, सुलतानपुर से चली यात्रा का नेतृत्व सांसद श्री पी.एल.पुनिया एवं बिजनौर से चली यात्रा का नेतृत्व सांसद श्री प्रवीन सिंह ऐरन कर रहे थे। जिन्हें 21अप्रैल को संसद में िव्हप जारी होने के कारण संसद की कार्यवाही में भाग लेने के लिए जाना पड़ा, जिनके स्थान पर क्रमश: विधायक श्री ईश्वर चन्द्र शुक्ला, विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान एवं विधायक श्री संजय कपूर उन यात्राओं का नेतृत्व कर रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ललितपुर में 1980 मेगावाट बिजली उत्पादन के लिए बजाज हिन्दुस्तान लिमिटेड के साथ अनुबन्ध पत्र हस्ताक्षरित

Posted on 22 April 2010 by admin

बजाज समूह की 5 चीनी मिलों में 450 मेगावाट विद्युत उत्पादन के लिए भी अनुबन्ध पत्र हस्ताक्षरित

उत्तर प्रदेश में बिजली उत्पादन को बढ़ाने की दिशा में आज ऊर्जा मन्त्री श्री रामवीर उपाध्याय की उपस्थिति में बुन्देलखण्ड के ललितपुर में 1980 मेगावाट क्षमता के तापीय विद्युत संयन्त्र लगाने के लिए अनुबन्ध पत्र (एम0ओ0यू0) पर हस्ताक्षर किये गये। अनुबन्ध पत्र पर यू0 पी0 पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक श्री नवनीत सहगल तथा बजाज हिन्दुस्तान लिमिटेड की ओर से संयुक्त प्रबन्ध निदेशक श्री कुशाग्र बजाज ने हस्ताक्षर किये। इस बिजली घर से प्रदेश को 90 प्रतिशत बिजली मिलेगी। इसके अलावा बजाज हिन्दुस्तान की पांच चीनी मिलों में 90 मेगावाट क्षमता की पांच इकाइयों की स्थापना के लिए भी अनुबन्ध पत्र हस्ताक्षरित किये गये। इससे प्रदेश को 450 मेगावाट बिजली मिलेगी।

अनुबन्ध पर हस्ताक्षर के पश्चात् प्रेस प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक श्री नवनीत सहगल ने बताया कि प्रदेश सरकार ने बारहवीं योजना के अन्त तक 25000 मेगावाट विद्युत उत्पादन का लक्ष्य रखा है तथा आज का अनुबन्ध पत्र उसी की कड़ी है। इस संयन्त्र से वर्ष 2015 तक उत्पादन शुरू होगा। उन्होंने बताया कि बजाज समूह की पांच चीनी मिलों में लगने वाले विद्युत संयन्त्र से माह अक्टूबर-नवम्बर, 2011 तक प्रदेश के 450 मेगावाट बिजली मिलने लगेगी। इसके अलावा राज्य सरकार की नई ऊर्जा नीति के तहत समझौता ज्ञापन के माध्यम से फतेहपुर में 1320 मेगावाट तथा अनपरा-`सी´ विस्तार में 660 मेगावाट क्षमता के तापीय बिजलीघर लगाने के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है। इन परियोजनाओं से वर्ष 2015 तक बिजली का उत्पादन शुरू होना प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने मार्च, 2012 तक 6217 मेगावाट विद्युत क्षमता वृद्धि की व्यवस्था की है। इसमें राज्य सेक्टर, केन्द्रीय सेक्टर तथा निजी क्षेत्र से प्राप्त होने वाली बिजली शामिल है। इसमें से 2010-11 में 2282 मेगावाट तथा 2011-12 में 3989 मेगावाट बिजली प्रदेश को मिलने लगेगी।

बारहवीं योजना में 25000 मेगावाट अतिरिक्त क्षमता वृद्धि के लिए तैयार की गई कार्य योजना के सम्बन्ध में श्री सहगल ने बताया कि बारा में 1980 मेगावाट, करछना में 1320 मेगावाट, जवाहरपुर में 1320 मेगावाट, दोपहा में 1980 मेगावाट, यमुना एक्सप्रेस वे में 2000 मेगावाट, अनपरा `ई´ में 1320 मेगावाट, ओबरा `सी´ में 1320 मेगावाट, हरदुआगंज विस्तार में 660 मेगावाट, मेजा में 1320 मेगावाट, रोजा द्वितीय चरण में 600 मेगावाट, फतेहपुर में 1320 मेगावाट, अनपरा `सी´ विस्तार 660 मेगावाट, निवेली लिगनाइट से 2000 मेगावाट, सण्डीला में 1320 मेगावाट, चोला में 1320 मेगावाट, ललितपुर में 1980 मेगावाट तथा पनकी विस्तार में 250 मेगावाट क्षमता के बिजली संयन्त्र लगाने की योजना बनायी गई है। इसके अलावा केस-1 बिडिंग के माध्यम से प्रदेश को 5000 मेगावाट बिजली प्राप्त होगी।

अनुबन्ध पत्र पर हस्ताक्षर के समय मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता, औद्योगिक विकास आयुक्त श्री अनूप मिश्र, पावर कारपोरेशन के अपर प्रबन्ध निदेशक श्री नरेन्द्र भूषण तथा निदेशक वित्त श्री एस0 के0 अग्रवाल के अलावा बजाज हिन्दुस्तान लिमिटेड के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राज्य सरकार के अधिकारियों/कर्मचारियों की वाषिZक स्थानान्तरण नीति जारी

Posted on 22 April 2010 by admin

इस वर्ष किसी भी संवर्ग में किसी भी श्रेणी के कार्मिकों के स्थानान्तरण नहीं होंगे

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती की अध्यक्षता में विगत दिवस सम्पन्न मन्त्रिपरिषद की बैठक में सरकारी अधिकारियों/कर्मचारियों की वाषिZक स्थानान्तरण नीति को मन्जूरी प्रदान कर दी गई। नई स्थानान्तरण नीति के अनुसार सत्र 2010-11 में किसी भी संवर्ग में किसी भी श्रेणी के कार्मिकों का स्थानान्तरण नहीं किया जायेगा।

इस सम्बंध में मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता की ओर से समस्त प्रमुख सचिवों/सचिवों को भेजे गये शासनादेश में कहा गया है कि पदोन्नति, सेवा समाप्ति, सेवा निवृत्ति एवं मा0 न्यायालयों के आदेशों के प्रभाव से वांछित स्थितियों में स्थान रिक्त होने पर तैनाती की कार्यवाही विभागीय मन्त्री के माध्यम से मुख्यमन्त्री जी के पूर्वानुमोदन प्राप्त कर की जा सकेगी। अपरिहार्य परिस्थितियों, ज्ैासे-चिकित्सा, बच्चों की शिक्षा, प्रशासनिक कारणों आदि के आधार पर आवश्यक स्थानानतरण विभागीय मन्त्री के माध्यम से मुख्य मन्त्री के पूर्वानुमोदन प्राप्त कर किये जा सकेंगे।

शासनादेश में कहा गया है कि इस स्थानान्तरण नीति के प्राविधान सार्वजनिक निगमों/उपक्रमों आदि पर पूरी तरह लागू होंगें। पुलिस विभाग की विशिष्ट परिस्थितियों को देखते हुए इस स्थानान्तरण नीति से पुलिस विभाग को मुक्त रखा गया है। अपरिहार्य परिस्थितियों में जिले के अन्दर एक स्थान से दूसरे स्थान तथा जिले के अन्दर एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय में स्थानानतरण किये जा सकेंगें। इसके अलावा जनहित में मुख्यमन्त्री द्वारा कभी भी किसी भी कार्मिक को स्थानान्तरित किये जाने के आदेश दिये जा सकते हेैं।

मुख्य सचिव ने स्थानान्तरण नीति सम्बंधी निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पूर्व कृषि उत्पादन आयुक्त श्री अनीस अंसारी उ0प्र0 उर्दू, अरबी, फारसी विश्वविद्यालय के अन्तरिम कुलपति नियुक्त

Posted on 22 April 2010 by admin

राज्य सरकार ने आज एक महत्वपूर्ण निर्णय लेकर सेवानिवृत्त वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्री मोहम्मद अनीस अंसारी को उत्तर प्रदेश उर्दZू, अरबी, फारसी विश्वविद्यालय का अन्तरिम कुलपति नियुक्त किया है। श्री अंसारी का कार्यकाल तीन वर्ष का होगा। श्री अंसारी विभिन्न प्रशासनिक पदों पर सफलतापूर्वक कार्य करते हुए कृषि उत्पादन आयुक्त के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। वह मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी रहे हैं।

proश्री अंसारी जाने-माने शायर भी हैं। उनके उर्दू तथा देवनागरी लिपि के आठ संग्रह प्रकाशित हो चुके हैं। इन मशहूर संग्रहों के नाम इस प्रकार है शहरे-सराब (1981), सूरज का सफर (1982), जंग और मोहब्बत के दरिम्यान (1986), अगले मौसम की खुशबू (1995), जिन्दगी वस्ल है (1997), तीसरे दिन का सूरज (2001), दर्द अभी महफूज नहीं (2008) और तेरे वास्ते रोता हूं जमीन (2009)।

जानेमाने शिक्षाविद् श्री अंसारी के लेख मशहूर उर्दू तथा अंग्रेजी पत्र/पत्रिकाओं यथा इकनोमिक एण्ड पोलिटिकल वीकली, नया दौर, कौमी आवाज, इर्तिका आदि में प्रकाशित हो चुके हैं। उन्होंने कई पत्रिकाओं का सम्पादन भी किया है। उर्दू अदब में योगदान के लिए उन्हें फिराक गोरखपुरी अवार्ड, उ0प्र0 उर्दू अकादमी अवार्ड, इिम्तयाज-ए-मीर अवार्ड, जयशंकर प्रसाद पुरस्कार, मौलाना मोहम्मद अली जौहर अवार्ड तथा उर्दू अदब अवार्ड सहित 17 महत्वपूर्ण सम्मानों से नवाजा जा चुका है।

श्री अंसारी 1973 बैच के आई0ए0एस0 अधिकारी रहे हैं। उन्होंने प्रमुख सचिव श्रम, पंचयती राज, नियोजन, ग्राम्य विकास, ऊर्जा, पर्यटन जैसे महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया हैं। मृदु भाषी एवं मिलनसार श्री अंसारी एक प्रशासनिक अधिकारी के रूप में काफी लोकप्रिय रहे हैं। सामाजिक, सांस्कृतिक एवं साहित्यिक क्षेत्र में उनका उल्लेखनीय योगदान रहा है।

श्री अंसारी ने उच्चशिक्षा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से प्राप्त की और 1969 से 1972 तक उन्होंने वहां संवैधानिक एवं प्रशासनिक विधि के शिक्षक के रूप में भी कार्य किया।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने उर्दू, अरबी तथा फारसी भाषाओं को बढ़ावा देने तथा अल्पसंख्यक शिक्षण संस्थाओं को सहायता, सम्बद्धता और अन्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश उर्दZू, अरबी, फारसी विश्वविद्यालय की स्थापना का निर्णय लिया था। मुख्यमन्त्री ने विश्वविद्यालय का शिलान्यास 15 जनवरी, 2010 को अपने जन्मदिन के अवसर पर किया था। यह विश्वविद्यालय देश-विदेश के छात्रों को उर्दू, अरबी तथा फारसी भाषाओं में उच्च स्तरीय शोध एवं शिक्षा की सुविधा प्रदान करेगा।

यह विश्वविद्यालय लखनऊ-हरदोई रोड पर 181.72 करोड़ रूपये की लागत से 11.182 हेक्टेयर में बनाया जा रहा है। अरबी-फारसी संस्कृति से मेल रखते हुए अलंकृत डिजाइन पर आधारित इस विश्वविद्यालय में पांच मंजिला प्रशासनिक भवन, छ: मंजिला शैक्षणिक भवन, गेस्ट हाउस, कम्युनिटी सेण्टर, छात्रावास, बैंक, पोस्ट ऑफिस, कैन्टीन, शापिंग सेण्टर आदि निर्मित किये जायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आजादी के साठ वशोZ बाद लिया एक क्रान्तिकारी बालक ने लिया जन्म

Posted on 22 April 2010 by admin

आजादी के साठ वशोZ के बाद भारत देश की जमीं पर लिया एक क्रान्तिकारी बालक ने जन्म, उसकी क्रान्तिकारी भावनाओं की जीती जागती मसाल है, उसके द्वारा लिखी गई पुस्तक एक क्रान्तिकारी, सत्य कथा पर आधारित है। जैसा सोचने में आता है कि किताबों को बाजार में आ जाने   के बाद हर भारतीय को उसकी वास्तविक आजादी और मिल सकती और भ्रश्टाचार मे लिप्त बडी से बडी हस्तिया पर पानी फिर जायेगा, उनके मनसूबोें को खाक में मिला देगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम व पोश्ट भादर, ब्लाक भादर के ही निवासी राम िशरोमणि सिंह उर्फ बब्लू सिंह ने अपने एक बक्तब्य में बताया कि सम्पूर्ण देश की जनता जागरूक होकर निर्भयता के साथ सड़कों पर उतर कर मागेंगी सरकार से इन्साफ, और जनता करेगी महाराश्ट के ठाकरे परिवार के साथ इंसाफ और भ्रश्टाचार में लिप्त नेताओं, मत्रिंयो और अधिकारियों के साथ उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के भादर गांव का लेखक  राम िशरोमणि सिंह का कहना है कि इस किताब को किसी प्रकाशन के माध्यम से सम्पूर्ण राश्ट मेंं बटंवायी जाय ताकि उनकी क्रान्ति कारी भावनायें आम जनता तक भी पहुच सके। जिससे सम्पूर्ण राश्ट में एकता की भावना आयेगी। मेंरे देश की जमीं पर था बीरो का जमाना, उनको निभाना था जो ओ निभा चुके है ! बाकी जो अब बचा है, है उसको हमे निभाना,, लेखक का कहना है कि अपनी जान से ज्यादा प्यार अपनी मातृभूमि से है अगर लेखक इस जंग में शहीद हो जाये तो उसके उपर तिरंगे का कफन ही ड़ाले तभी मेंरे आत्मा को शान्ति मिलेगी जय हिन्द, जय हिन्द

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वृक्षारोपड़ दिवस मनाया गया

Posted on 22 April 2010 by admin

जनपद के सेन्ट जेवियर्स हाई स्कूल में बृक्षारोपड़ दिवस मनाया गया। जिसमें स्कूल के निदेशक सन्दीप जायसवाल ने बृक्षा रोपंड़ कर कार्यक्रम का सुभारम्भ किया। उनके सहयोग में स्कूल प्राधानाचार्य के0पी0 ठाकुर, सुमन सर, रतनेश एंव स्कूल के 75 बच्चो ने बृक्षारोपण्ड कर के कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना भरपूर सहयोग किया।

स्कूल की अध्यापिका सुनीता श्रीवास्तव, अजंली ठाकुर, दीपिका चौधरी ने स्कूल में चित्रकला प्रतियोगिता, भाशण प्रतियोगिता बच्चों का भरपूर मनोबल बढ़ाकर कार्यक्रम को सफल करने का सहयेाग किया। कार्यक्रम मे मुख्य रूप से रितु, निधि, अभिशेक, प्रार्थी, नेहा, दिवेश, उत्कशZ, राज कुमार, ने बृक्षारोपड कर प्राकृतिक को कैसें बचाये पर, अपने विचार व्यक्त किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सुल्तानपरु बेलफेयर एचआईबी एड्स सोसाइटी की कार्यकारणी भंग

Posted on 22 April 2010 by admin

जनपद की सुल्तानपुर बेलफेयर एचआईबी एड्स सेासाइटी की कार्य कारणी तत्काल  प्रभाव से भंग कर दिया गया है। उक्त विशय की जानकारी देते संस्था के अध्यक्ष िशव बहादुर गौड़ ने पे्रस विज्ञप्ति के माध्यम से संस्था के समस्त कार्यकारणी, साधारण सभा के सम्मानित सदस्यो को लिखित सूचना देते हुए बताया कि संस्था के अनुसासन को बनाये रखने के उद्वेश्य से संस्था की कार्यकारणी प्रभाव से बन्द कर दिया गया है। नये चुनाव की सूचना संस्था के विधान के अनुसार सदस्यों को अवगत कराया जायेगा। जिसकी सूचना सदस्यो के अतिरिक्त प्रबन्धक बैक आफ इण्डिया को खाता संचालन को रोकने के सम्बन्ध में, उप निबन्धक फर्म सोसाइटी फैजाबाद, समस्त कार्यकारणी व साधारण सभा के सदस्यो को, पैक्ट मैनेजर आईएनपी लखनउ को, इस आशय की सूचना दी गई है कि नई कार्यकारणी गठन तक संस्था के किसी क्रिया कलाप में सहयोग प्रदान न करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भाकियू टिकैत शीध्र करेगी आन्दोलन

Posted on 22 April 2010 by admin

द्वारिका गंज पुलिस चौकी के सामने सही ढ़गं से डिवायडर न बनने के कारण मोटरसाइकिल टैम्पो, टक एंव बसें दुर्धटना ग्रस्त  होरही है, जिसके कारण अब तब सैकड़ो लोग जख्मी हो गये है। प्रशासन से लगातार िशकायत करने के बाद भी सही ढ़ग से डिवायडर का नही हो सका। एक मुलाकात में भारतीय यूनियन संध टिकैत ने जनपद उपाध्यक्ष प्रवीण मिश्र ने बताया कि 15 दिन के अन्दर लगभग 10 दुधर्टनाये अब तक हो चुकी है, एक टक के पहिया क्षति ग्रस्त हो जाने से तथा दूसरे की दूसरी पहिया क्षत्रि ग्रस्त हो गई, एक मोटरसाइकिल सवार डियावडर से टकराकर व्यक्ति की मौत हो गई इसी कडी में दिनांक 21 अपै्रल रात्रि 9`30 बजे डिवायडर से ही लडकर दुधर्टना ग्रस्त हो गई, बस पलटते ही बची, श्री मिश्र ने बताया कि हमने प्रशासन के माध्यम से पुलिस को कई बार पत्र लिखवाये लेकिन पुलिस ने इसका तनिका भी ध्यान नही दिया, हमारी युनियन रेडियम लगवाने की मांग इस आशय के साथ कर रही है कि डिवायडर पर रेडियम लग जाने से डाइबर को डिवाडर का समय रहते अन्दाजा लग जायेगा और वह सचेत हो जायेगा। जिससे दुर्धटना में काफी कमी आयेगी। डिवायडर उंंचा होने एंव रेडियम लगाने की मागं हमारी यूनियन कर रही है यदि इस तत्काल प्रभाव से कार्यवाही नही की जाती है तो भारतीय किसान यूनियन टिकैत आन्दोलन करने को बाध्य होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बिजली विभाग में चल रहा भश्टाचार का खुला खेल

Posted on 22 April 2010 by admin

उपभोक्ताओं का हेा रहा है शोशण
नगर में बिजली उपभोक्ताओं केा परेशान करने एवं दबाव बनाकर विजली विभाग कर्मचारियों द्वारा अबैध वसूली करने संम्बन्धी िशकायते आ रही है। बढैयाबीर निवासी आदित्य कुमार दूबे के साथ हुए घटना क्रम की सी0डी0, विभाग के क्रमचारियों की कलयी खोेल रही है। इस सम्बन्ध में दूबे के पिता राजेन्द्र प्रताप दूबे ने बताया कि बिजली विभाग के क्रमचारियों के द्वारा आये दिन परेशान करने की नियत से अक्सर आकर एसडीओ माथुर व उनके सहयेागी बिजली का केबिल काट ले जाते है। मीटर बदलने के नाम पर पैसा वसूली करते है। वरिश्ठ अधिवक्ता राजेन्द्र दूबे ने बताया कि इस परेशानी से निजात पाने के लिये मैने उपभेाक्ता संरक्षण फोरम मे बाद दायर कर दिया है जिसकी सूचना पाने पर जे0ई0 जियालाल एवं अशोक तिवारी के द्वारा अबैध रूप से रूपये लेने की सी0डी0 में कैद है जिसकी सूचना जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को भेजी जा चुकी है। श्री दूबे ने समाचार पत्र के माध्यम से बिजली विभाग के आलाअधिकारी एंव जिला प्रशासन केा अवगत कराने का प्रयास किया है कि नगर के बिजली विभाग के भश्ट अधिकारियो पर अंकुश लगाया जाय, जिससे नगर के आम उपभोक्ता इनके द्वारा किये जा रहे ज्यादती से बच सकें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्राथमिक विद्यालय घरहंंा में परीक्षा के नाम पर हो रही धन उगाही

Posted on 22 April 2010 by admin

नगर स्थित प्रा0वि0 घरहां में परीक्षा के नाम बच्चों से अबैध धन वसूली की जा रही है। परीक्षा के नाम पर 10 रूपये, एंव परीक्षा की कांपी लिखने के नाम पर 30 रूपये, खुले आम प्रधानाचार्य के नाम पर वसूली की जा रही गौरतलब है कि िशक्षा का अधिकार कानून लागू हो जाने के बाद से पूरे प्रदेश में कहीं भी परीक्षा के नाम से किसी भी प्रकार का शुल्क लेना मना है, पूर्ब में कक्षा पांच और आठ की बोर्ड की परीक्षाओ के लिये बच्चो द्वारा शुल्क लिया जात था उत्तर प्रदेश शासन द्वारा इस बार अस्पश्ट निर्देश दिया गया है कि विद्यालय विकास निध से परीक्षा सम्पन्न करायी जाय। नाम न बताने की शर्त पर विद्यालय में कार्यरत एक िशक्षिका ने बताया कि हमारे पास बच्चों ने आकर कहा कि मै कापंी में प्रश्न उत्तर नही लिख पाती हूं जिसमें सीमा तिवारी मैडम तीस रूपये की वसूली की है। िशक्षिका ने बताया कि कोई भी प्रशासनिक अधिकारी यदि जांच मेें आता है स्कूल के बच्चे स्वंय हकीकत का बयां करेगेे, वही विद्यालय के अन्य िशक्षको ने उक्त भश्टाचार की जाचं की  मांग की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2010
M T W T F S S
« Mar   May »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in