Categorized | राज्य

सन्तकबीरनगर, झांसी, बिजनौर, सहारनपुर से कांग्रेस यात्रा शुरू हुईं

Posted on 17 April 2010 by admin

लखनऊ  - कांग्रेस पार्टी की 125वें वर्ष में प्रवेश करने के उपलक्ष्य में उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी द्वारा पूरे प्रदेश में चलायी जाने वाली दस कांग्रेस यात्राओं को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव श्री राहुल गांधी जी द्वारा दिनांक 14अप्रैल को बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती पर अम्बेडकरनगर से झण्डी दिखाकर रवाना किये जाने के उपरान्त विभिन्न तिथियों में शुरू होने वाली कांग्रेस यात्राओं के क्रम में आज चार यात्राएं क्रमश: सन्तकबीरनगर, झांसी, बिजनौर, सहारनपुर से शुरू हुईं। सन्तकबीरनगर से शुरू हुई कांग्रेस यात्रा को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव श्री जयदेव जेना ने झण्डी दिखाकर रवाना किया जिसका नेतृत्व प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं सांसद श्री जगदिम्बका पाल कर रहे हैं। दूसरी यात्रा झांसी से पूर्व मन्त्री श्री रणजीत सिंह जूदेव के नेतृत्व में शुरू हुई। तीसरी यात्रा सांसद श्री प्रवीण सिंह ऐरन के नेतृत्व में बिजनौर से शुरू हुई तथा चौथी यात्रा जनपद सहारनपुर से शुरू हुई जिसका नेतृत्व पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में शुरू हुई पांच यात्राएं क्रमश: सांसद श्री पी.एल.पुनिया, राष्ट्रीय सचिव श्री भोला पाण्डेय, पूर्व एमएलसी श्री राजेशपति त्रिपाठी, प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष श्री शेखर बहुगुणा एवं विधायक प्रदीप माथुर के नेतृत्व में अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर रही हैं।

यह जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि सन्तकबीरनगर से शुरू होने वाली यात्रा को राष्ट्रीय सचिव श्री जयदेव जेना ने झण्डी दिखाकर रवाना किया। मगहर बाजार में आयोजित विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए सांसद जगदिम्बका पाल ने कहा कि सन्त शिरोमणि कबीर की नगरी में गंगा-जमुनी तहजीब आज भी कायम है। आज यहां एकत्र भीड़ इस बात का गवाह है कि वर्तमान प्रदेश सरकार अब अधिक दिन टिकने वाली नहीं है। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनता को नहीं मिल पा रहा है। नरेगा में भारी घोटाला किया जा रहा है। राष्ट्रीय सचिव श्री जयदेव जेना ने कहा कि जो धन गरीबों के कल्याण के लिए केन्द्र सरकार ने प्रदेश सरकार को दिये हैं उसे मूर्तियों और स्मारकों के बनाने में बर्बाद किया जा रहा है। उन्होने कांग्रेस जनों का आवाहन किया कि वह केन्द्र सरकार द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए दिये गये धन को उ0प्र0 सरकार द्वारा की जा रही बर्बादी को जन-जन तक पहुंचायें। इस मौके पर सांसद श्री कमल किशोर कमाण्डो, श्री चन्द्रशेखर त्रिपाठी, श्री अनिरूद्ध त्रिपाठी, श्री फजले महमूद, श्री नील मणि सहित भारी संख्या में लोग मौजूद रहे।

इसी प्रकार  झांसी से ललितपुर के लिए शुरू हुई यात्रा का नेतृत्व पूर्व मन्त्री श्री रणजीत सिंह जूदेव ने किया। इस मौके पर केन्द्रीय राज्यमन्त्री श्री प्रदीप जैन आदित्य, पूर्व मन्त्री श्री ओम प्रकाश रिछारिया, बिहारी लाल आर्य, पूर्व जिला परिषद चेयरमैन श्री राजीव रिछारिया तथा जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रमुख रूप से मौजूद रहे। केन्द्रीय ग्राम्य विकास राज्यमन्त्री श्री प्रदीप जैन आदित्य ने कहा कि कांग्रेस सन्देश यात्रा के माध्यम से केन्द्र सरकार द्वारा जो धन दलितों एवं गरीबों के लिए नरेगा के लिए दिया है उसमें प्रदेश सरकार द्वारा किये जा रहे घपलों एवं घोटालों को उजागर करना है। उन्होने कहा कि यह सरकार भ्रष्टाचार और घोटालों की सरकार बनकर रह गई है इसे आम जनता के दु:ख दर्द से कोई लेना देना नहीं है।  पूर्व मन्त्री श्री रणजीत सिंह जूदेव ने कहा कि खुद को दलितों का सबसे बड़ा हमदर्द बताने वाली मुख्यमन्त्री के शासन में आज सबसे ज्यादा दलित ही पीड़ित है। आये दिन हत्या, बलात्कार, लूट की घटनाएं समाचारपत्रों की सुर्खियां बन रही हैं किन्तु मुख्यमन्त्री जी प्रदेश की राजधानी में पत्थरों का महल बनाने में व्यस्त हैं।

प्रवक्ता श्री मदान ने बताया कि इसी प्रकार सांसद श्री प्रवीण सिंह ऐरन के नेतृत्व में बिजनौर-विदुरकुटी से शुरू हुई। अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के सचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री परवेज हाशमी ने यात्रा को झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर कांग्रेस विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान, विधायक श्री संजय कपूर, जिलाध्यक्ष आदि वरिष्ठ नेताओं सहित फिल्म स्टार श्री विश्वजीत प्रधान आदि मौजूद रहे। इस मौके पर श्री परवेज हाशमी ने मौजूद भारी संख्या में स्थानीय जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह सन्देश यात्रा प्रदेश में परिवर्तन अवश्य लायेगी। उन्होने कहा कि वर्तमान उ0प्र0 की बसपा सरकार की नींव की आखिरी कील साबित होगी। सांसद श्री प्रवीण सिंह ऐरन ने कहा कि वर्तमान सरकार उ0प्र0 की गंगा-जमुनी तहजीब को बिगाड़कर अपना उल्लू सीधाकर सत्ता में बने रहने के लिए आपस में लड़ा रही है जिसका उदाहरण विगत दिनों बरेली में भड़की हिंसा है लेकिन कंाग्रेस पार्टी प्रदेश में अमन चैन कायम रखना चाहती है जो प्रदेश की जनता के सहयोग से सफल होगी और प्रदेश सरकार के नापाक मंसूबे कभी सफल नहीं होंगे।

इसी प्रकार चौथी यात्रा सहारनपुर से पूर्व विधायक एवं प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष श्री राजेन्द्र शर्मा के नेतृत्व में शुरू हुई। यात्रा को अ0भा0 कांग्रेस कमेटी की महासचिव श्रीमती मोहसिना किदवई ने झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस के कोषाध्यक्ष श्री एस.सी. माहेश्वरी, जिलाध्यक्ष सहित भारी संख्या में वरिष्ठ कांग्रेस नेतागण मौजूद रहे। इस मौके पर श्रीमती मोहसिना किदवई ने कहा कि उ0प्र0 सरकार में माफियाओं का बोलबाला है जिनकी जगह जेल में होनी चाहिए थी आज वह मन्त्री बनकर सरकार चला रहे हैं जिससे शासन और प्रशासन सम्भालने वाले अधिकारी उनके पिछलग्गू बन बसपा के कार्यकर्ता के तौर पर हर तरह के अनैतिक कार्यों को अंजाम दे रहे हैं जो प्रदेश के विकास के लिए हानिकारक है। उन्होने कहा कि बसपा से निकाले गये दोनों अंसारी बंधुओं को तो सिर्फ दिखावे के लिए निकाला गया है जबकि पूरा का पूरा मन्त्रिमण्डल ही गुण्डों और माफियाओं से भरा हुआ है। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष-पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा, कोषाध्यक्ष श्री एस.सी.माहेश्वरी एवं जिलाध्यक्ष ने सम्बोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस की सन्देश यात्रा के माध्यम से प्रदेश सरकार द्वारा किये जा रहे भ्रष्टाचार को जन-जन में उजागर करना है।

श्री मदान ने बताया कि दस यात्राओं में से नौ यात्राओं का शुभारम्भ हो चुका है तथा शेष एक यात्रा सीतापुर से राष्ट्रीय सचिव श्री अब्दुल मन्नान के नेतृत्व में दिनांक 20अप्रैल से शुरू होंगीं।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in