Categorized | Latest news, लखनऊ.

मुख्यमन्त्री के निर्देशानुसार राशन कार्ड धारकों को राशन आवक की सूचना मोबाइल पर देने की योजना का शुभारम्भ

Posted on 26 April 2010 by admin

मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती के निर्देशानुसार लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली को अब और अधिक सुदृढ़, पारदशीZ एवं जनोपयोगी बनाने के लिए, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के बी0पी0एल0, अन्त्योदय एवं ए0पी0एल0 श्रेणी के राशन कार्ड धारकों, जनसामान्य तथा स्थानीय जन प्रतिनिधियों को सस्ता गल्ला विक्रेतावार गेहूं, चावल, चीनी एवं मिट्टी के तेल के उठान की नि:शुल्क सूचना मोबाइल फोन पर एस0एम0एस0 द्वारा नियमित रूप से उपलब्ध करायी जायेगी।

मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता ने उक्त सूचना मीडिया सेन्टर में पत्रकारों को देते हुए कहा कि वितरण प्रणाली को पारदशीZ बनाना शासन की प्राथमिकता है। इसी उद्देश्य से मुख्यमन्त्री जी के निर्देशानुसार लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत वितरित होने वाले खाद्यान्न/चीनी एवं मिट्टी के तेल के उठान की सूचना गॉव-गॉव तक पहुंचाने की महत्वाकांक्षी योजना तैयार कर लागू की जा रही है। प्रथमत: पायलट आधार पर दो जनपदों, जालौन तथा बहराइच में इस व्यवस्था को लागू किया जा रहा है।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि ब्लाक गोदाम से खाद्यान्न/चीनी तथा थोक विक्रेता से मिट्टी का तेल उठान हेतु रोस्टर निर्धारित है। कभी-कभी अपरिहार्य परिस्थितिवश रोस्टर विचलन करना पड़ता है। ऐसे में कार्ड धारकों को यह पुष्टि नहीं हो पाती कि उनका खाद्यान्न/चीनी एवं मिट्टी का तेल कब गांव अथवा मोहल्ले में पहुंच रहा है। इसे दृष्टिगत रखते हुए एस0एम0एस0 आधारित सूचना प्रणाली का शुभारम्भ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समय की आवश्यकता जनसामान्य को खाद्यान्न/चीनी एवं मिट्टी के तेल उठान की सही जानकारी उपलब्ध कराने की है। इससे दूर-सुदूर गॉव में रहने वाले गरीब व्यक्ति का भी सशक्तीकरण होगा। सूचना तन्त्र सुदृढ़ होने से कार्ड धारकों को अपना अधिकार प्राप्त करना सुलभ होगा।

अब इन जनपदों में जब भी किसी उचित दर विक्रेता द्वारा खाद्यान्न/चीनी एवं मिट्टी के तेल का उठान किया जायेगा, तो इसकी सूचना उस विक्रेता से सम्बन्धित गॉव/मोहल्ले के 10-15 कार्ड धारकों को उनके मोबाइल फोन पर एस0एम0एस0 के माध्यम से प्रेषित की जायेगी। यदि कोई अन्य व्यक्ति भी अपने मोबाइल पर सूचना चाहता है, तो उसके मोबाइल फोन नम्बर को भी पंजीकृत करते हुये नि:शुल्क एस0एम0एस0 भेजा जायेगा। इसके साथ ही यदि कोई उचित दर की दुकान निलम्बन के बाद अन्यत्र सम्बद्ध होगी, तो एस0एम0एस0 में सम्बद्धीकरण की सूचना भी सम्मिलित होगी। इस प्रकार प्रत्येक गॉव/मोहल्ले में पहुंचने वाले गेहंू, चावल, मिट्टी का तेल आदि की मात्रा की जानकारी वहां के निवासियों को अपने घर पर बैठे ही नि:शुल्क उपलब्घ हो जायेगी।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव खाद्य डा0 जैकब थामस, प्रमुख सचिव सहकारिता श्री अमल कुमार वर्मा, प्रमुख सचिव आई0टी0 श्री चन्द्र प्रकाश, आयुक्त खाद्य एवं रसद श्री राजीव अग्रवाल, जिलाधिकारी जालौन श्री सौरभ बाबू, जिलाधिकारी बहराइच श्री रििग्जयान सैिम्फल व अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in