Archive | April 23rd, 2013

सपा सरकार में प्रदेश में अराजकता का बोलबाला

Posted on 23 April 2013 by admin

23 अप्रैल 2013 भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि सपा सरकार में प्रदेश में अराजकता का बोलबाला है। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि राज्य में बढ़ती अराजकता के लिए सत्तारूढ़ दल के लोग, पुलिस और मंत्रीपरिषद के लोग जिम्मेदार है। कमीशन के बटवारे के लिए मंत्री लड़ रहे है। राज्य मंत्रीमण्डल के वरिष्ठ सदस्यों तक में एक दूसरे के विरूद्ध बयान बाजी की होड़ लगी हुई है। अखिलेश सरकार अराजकता, असमंजस और अनिर्णय का शिकार है। महाकुम्भ जैसे बड़े आयोजन में समन्वय का अभाव हुआ, परिणाम स्वरूप रेलवे स्टेशन पर हुए हादसे में कई लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी।
पार्टी के राज्य मुख्यालय पर पत्रकारों से वार्ता में प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि उपलब्धि दिवस के अवसर पर प्रदेश भर में समाजवादी पार्टी के नेताओं ने यूपीए सरकार पर हमला बोला अपनी उपलब्धि का बखान करने के बजाये मंहगाई और भ्रष्टाचार पर केन्द्र की यू0पी0ए0 सरकार की नाकामियों को गिनाते रहे। पर यह भूल गये कि जिस यू0पी0ए0 सरकार की नाकामियों को वे गिना रहे है। उसके लिए खुद सपा बराबर की दोषी है। सपा की बैसाखी पर टिकी केन्द्र की यू0पी0ए0 सरकार कि नाकामिया सपा की नाकामिया है। जाहिर है आज उपलब्धि दिवस के दिन अपरोक्ष रूप से अपनी नाकामियों का ही सपाई गुणगान करते रहे। उन्होंने कहा कि सपा नेताओं ने अपने भाषण के दौरान यह नही बताया कि आखिर किन परिस्थितियों और मजबूरी में समाजवादी पार्टी लगातार केन्द्र की यू0पी0ए0 सरकार को अपना सर्मथन जारी रखे हुए है। अखिलेश सरकार पर कटाक्ष किया कि उसके पास उपलब्धि के नाम पर सिर्फ अपराधियों का प्रदेश में बढ़ता हुआ ग्राफ ही है।
उन्होंने कहा कि राज्य की जनता की चिकित्सा, शिक्षा व चैतरफा विकास के लिए आवंटित बजट का बड़ा हिस्सा न खर्च कर पाने वाली अखिलेश सरकार अब जनता के सामने विकास के झूठे दावे पेश कर रही है। जब पिछला बजट ही नही खर्च हुआ तो विकास कहाँ। उन्होंने कहा कि सपा सरकार में उत्तर प्रदेश का विकास ठप्प हो गया है। प्रदेश में समाजवादी पार्टी के सत्ता में आने के बाद राज्य में अपराध और अपराधियों का ग्राफ बढ़ा है। कानून व्यवस्था के हालात इतने बदतर है कि विभिन्न देशों से आने वाली महिला खिलाडियों ने़ उत्तर प्रदेश आने के लिए मना कर दिया। हालात इतने खराब है कि सत्तारूढ़ दल के जिलाध्यक्ष  तक को अपनी सुरक्षा के लिए आमरण अनशन करना पड़ रहा है।
श्री पाठक ने कहा कि अखिलेश सरकार ने प्रदेश में हत्या लूट अपहरण व महिलाओं के साथ बढ़ती दुराचार की घटना, भ्रष्टाचार, दंगा, पुलिस की बर्बरता और सपा कार्यकर्ताओं के आतंक के मामलों में नए कीर्तिमान स्थापित किये। सपा सरकार का अब तक का कार्यकाल निर्दोष लोगो का उत्पीड़न, बलात्कार की बढ़ती घटनाओं और जंगलराज कायम करने वाला ही रहा है। अखिलेश सरकार ने मजहबी आधार पर सरकारी योजनाओं को लागू करते हुए जातिवादी राजनीति कर अपना वोट बैंक सुरक्षित रखने का ही प्रयास किया है। थानेदार से लेकर अन्य महत्वपूर्ण पदों पर होने वाली नियुक्तियों में मेरिट को आधार न बना कर जाति और मजहब को आधार बनाया गया है। सर्वत्र अराजकता का माहौल है।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि जनता अब समाजवादी पार्टी के झूठे दावों और लोकलुभावन घोषणाओं के सच को जान चुकी है। लोकसभा चुनावों में प्रदेश की जनता भ्रष्टाचार और अपराध को मूकदर्शक बनकर संरक्षण देने वाली समाजवादी पार्टी के साथ-साथ बसपा और कांगे्रस को भी सजा देने का मन बना लिया है। जनता ने अटल जी के शासनकाल के सुशासन को याद करते हुए केन्द्र में राजग की सरकार बनाने का संकल्प ले लिया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा महिला मोर्चा ने महामहिम को भेजा ज्ञापन

Posted on 23 April 2013 by admin

23 अप्रैल। देश में महिलाओं एवं अबोध बालिकाओं के साथ हो रहे दुष्कर्म के विरोध में भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर महिला मोर्चा की सैकड़ांे कार्यकर्ताआंे ने नगर कार्यालय कैसरबाग से गांधी प्रतिमा हजरतगंज तक पैदल मार्च करते हुए 5 सूत्री मांग पत्र महामहिम राष्ट्रपति महोदय को ज्ञापन भेजा। इस दौरान महिलाओं ने उत्पीड़न बंद करने तथा मासूम बच्ची के आरोपियों को फांसी देने के नारे लगायें।
प्रदर्शन का नेतृत्व करते हुये महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती कमलावती सिंह ने कहा कि देश की राजधानी दिल्ली में जिस तरीकें से 5 वर्षीय मासूम गुडि़या के साथ रेप हुआ इससे पूरा देश फिर से शर्मिंदा है। देश की राजधानी में ऐसी घटनाएं हो रही हैं परन्तु यूपीए सरकार तथा दिल्ली की कांग्रेस सरकार मौन है। महिलाओं की सुरक्षा की मांग को लेकर उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार की नाक के नीचे दिन प्रतिदिन घटनाएं हो रही है और दोनों सरकारंे हाथ पे हाथ रखकर बैठी हैं। देश की आत्मा को झकझोरने और जनमानस की चेतना को जगाने वाली दुष्कर्म की शिकार बच्ची को भी अभी तक न्याय नही दे पायी। दिल्ली ंगैंगरेप एवं मासूम बच्ची के साथ हुयी घटना से भारत वर्ष की महिलाएं आक्रोशित हैं और इंसाफ दिलाने के लिये संघर्ष कर रही है।
भाजपा महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह ने कहा कि देश एवं प्रदेश में महिला उत्पीड़न के चलते हाहाकार मचा हुआ है। उत्तर प्रदेश में सरकारी आंकड़ों के मुताबिक ही हर 13 घण्टे पर बलात्कार की घटना हो रही हैं, प्रदेश में कानून व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त है। कल कैण्ट के छावनी इलाके में पांच वर्षीय मासूम के साथ दुराचार का प्रयास किया गया। सरकार कानून का हवाला देकर हाथ पे हाथ रखकर बैठी है, जबकि पूरा देश आरोपियों को फांसी देने की मांग कर रहा है।  सहमीडिया प्रभारी अवधेश गुप्ता छोटू ने बताया कि दिल्ली रेप काण्ड के विरोध में सभी महिलाएं नगर कार्यालय से चलकर गांधी प्रतिमा हजरतगंज पहंुची जहां पर महामहिम राष्ट्रपति महोदय का ज्ञापन एसीएम प्रथम विनोद कुमार सौंपा। प्रदर्शन में प्रमुख रूप से महिला मोर्चा की नगर अध्यक्ष बीना गुप्ता, रागिनी रस्तोगी, आशा पाठक, सुनीता वर्मा, शशि मिश्रा, सुमन शुक्ला, सुनीता बसंल, नीलमबाला प्रजापति, संतोष त्रिपाठी, प्रवीण श्रीवास्तव, संतोष तेवतिया, इन्दिरा चैधरी, शैल सक्सेना, स्नेहप्रभा सिंह, सीमा सिंह, रेनू धवन, करूणा सारस्वत, प्रतिभा सिंह, ललिता गिरि, सीता नेगी, मीता गुप्ता, पूनम तिवारी, कुन्ती श्रीवास्तव, सुमिता राय आदि सैकड़ांे महिलाएं शामिल थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शिक्षा भविष्य के लिए निवेश है - श्री जावेद उस्मानी

Posted on 23 April 2013 by admin

23 अप्रैल, 2013
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने कहा है कि शिक्षा भविष्य के लिए निवेश है। शिक्षा ही वह माध्यम है जिसके जरिए आर्थिक विकास संभव है और निर्बल एवं गरीब वर्ग के व्यक्ति भी अपनी सामाजिक और आर्थिक स्थिति सुधार सकते हैं। उन्हांेने कहा कि लगभग 1.70 लाख अप्रशिक्षित शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापकों की रिक्तियों के सापेक्ष समायोजित करने वाला उत्तर प्रदेश देश का प्रथम राज्य बनेगा। उन्होंने कहा कि लगभग
46 हजार शिक्षा मित्रों का प्रशिक्षणोरान्त जून 2015 तक सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित करा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार विगत 10-12 वर्षाें से कार्यरत 1.70 लाख शिक्षा मित्रों को दूरस्थ विधि से दो वर्षीय बी0टी0सी0 प्रशिक्षण दिलाने के उपरान्त रिक्त सहायक अध्यापक के पदों पर समायोजित करने का ऐतिहासिक निर्णय प्रदेश सरकार द्वारा गत वर्ष लिया गया है, जिसके सापेक्ष वर्तमान वित्तीय वर्ष के अन्त तक लगभग
60 हजार शिक्षा मित्रों का प्रशिक्षणोपरान्त समायोजन करा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने विशेष प्रयास कर 72825 बीएड पास एवं टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की प्रशिक्षु अध्यापक के रूप में नियुक्ति एवं छः माह की विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षणोपरान्त सहायक अध्यापक के नियमित पद पर नियुक्ति हेतु समय सीमा को 01 जनवरी, 2012 बढ़ाकर 31 मार्च, 2014 कराई गई है। उन्होंने कहा कि विधिक अड़चनों के दूर होते ही आगामी दो-तीन माह में इनकी नियुक्ति प्रक्रिया पूर्ण कराने के प्रयास किए जाएंगे।
मुख्य सचिव आज इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ‘शैक्षिक नियोजन एवं प्रशासन’ विषय पर शिक्षा अधिकारियों की राज्य स्तरीय संगोष्ठी पर अपने उदगार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लगभग समस्त विद्यालयों में पेयजल एवं शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि अवस्थापना सुविधाओं के साथ-साथ विद्यालयों में पर्याप्त प्रशिक्षित एवं योग्य अध्यापक उपलब्ध कराना भी एक बड़ी चुनौती है, जिसको पूरा करने के लिए नियोजित तरीके से युद्धस्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने दूसरी शिक्षक पात्रता परीक्षा आगामी जून माह में आयोजित कराने हेतु कार्यवाही प्रारम्भ कर दी है, जिसके उपरान्त प्रदेश में वर्तमान वित्तीय वर्ष 2013-14 के अन्त तक काफी हद तक अध्यापकों की कमी दूर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि 06-14 आयु वर्ग के समस्त बच्चों के नामांकन को सुनिश्चित कराने के लिए शैक्षिक सत्र 2013-14 मंे 31 मई तक स्कूल चलो अभियान कार्यक्रम संचालित कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल से बाहर बच्चांे को चिन्हित करने का विशेष अभियान जून माह में चलाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्तर (1 से 5) के स्कूल से बाहर बच्चों के लिए विशेष संघनित पाठ्यक्रम तथा प्रशिक्षण माॅडयूल तैयार करा लिया गया है तथा उच्च प्राथमिक स्तर (6-8) के लिए विषयवार संघनित पाठ्यक्रम तैयार कराया जा रहा है।
श्री उस्मानी ने कहा कि प्रदेश के सभी डायट में प्रवक्ता तथा वरिष्ठ प्रवक्ता के रिक्त पदों को शीघ्र लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरने की कार्यवाही प्रारम्भ करने के निर्देश दिए गए हैं, आशा है कि वर्ष 2014 तक यह कार्यवाही पूर्ण हो जाएगी। उन्होंने कहा कि
38 जनपदों के अल्पसंख्यक, बाहुल्य तथा अनुसूचित जाति बाहुल्य ब्लाॅक में, ब्लाॅक इंस्टीट्यूट आॅफ टीचर एजुकेशन की स्थापना की कार्यवाही कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि शिक्षक प्रशिक्षण व्यवस्था को और चुस्त-दूरस्त बनाकर शिक्षा की गुणवत्ता को और अधिक बेहतर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शैक्षिक दृष्टि से पिछड़े विकास खण्डों में अपवंचित वर्ग की बालिकाओं के लिए शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने हेतु संचालित 746 कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में उच्च प्राथमिक स्तर की आवासीय शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मेडिकल एसेसमेन्ट कैम्प आयोजित कराकर बच्चांे का चिकित्सीय प्रशिक्षण तथा विकलांगता प्रमाण पत्र बनवाने की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि आशीर्वाद योजना के तहत विगत 01 फरवरी से समस्त स्कूली बच्चों का नियमित स्वास्थ्य प्रशिक्षण कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।
मुख्य सचिव ने कहा कि उच्च प्राथमिक स्तर की शिक्षा पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों की पहुंच माध्यमिक स्तर के विद्यालयों तक करने के लिए राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक 05 किमी0 के अन्तर पर एक हाईस्कूल की स्थापना कराने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि शैक्षिक दृष्टि से पिछड़े विकासखण्डों में माॅडल स्कूल की स्थापना कराने के साथ-साथ राजकीय विद्यालयों में आधारभूत सुविधाओं का सुदृढ़ीकरण, अतिरिक्त कक्षा-कक्ष पुस्तकालय तथा प्रयोगशाला आदि का निर्माण कराया जा रहा है। उन्हांेने कहा कि माध्यमिक स्तर की शिक्षा को अधिक गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए पहली बार माध्यमिक स्तर पर सेवारत शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कराने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए संचालित कन्या विद्याधन योजना के अन्तर्गत आर्थिक रूप से कमजोर कक्षा 12 उत्तीर्ण बालिकाओं को 30 हजार रुपये का अनुदान दिलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने देश मंे पहली बार छात्रों को नवीन सूचना और संचार तकनीकी से परिचित कराने के लिए कक्षा 12 उत्तीर्ण कर उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्र-छात्राआंे को निःशुल्क लैपटाॅप तथा कक्षा 10 उत्तीर्ण कर कक्षा 11 मंे अध्ययनरत छात्र-छात्राआंे को निःशुल्क टैबलेट वितरण की योजनान्तर्गत 50 लाख छात्र-छात्राएं लाभान्वित कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक स्तर पर संचालित विभिन्न योजनाओं के सफल क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण का कार्य सुनिश्चित करें। ताकि समस्त विद्यार्थियों को संचालित योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिल सके तथा सबके लिए शिक्षा के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की संकल्पना को साकार किया जा सके।
संगोष्ठी में मा0 मंत्री बेसिक शिक्षा श्री रामगोविन्द चैधरी, मा0 राज्यमंत्री बेसिक शिक्षा श्री योगेश प्रताप सिंह, कैलाश चैरसिया, श्री वसीर अहमद, माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री श्री विजय बहादुर पाल, कुलपति, एनयूईपीए, प्रो0 आर गोविन्दा, एनयूईपीए की प्रो0 नज़मा अख्तर, प्रो0 ए0सी0 मेहता, प्रमुख सचिव बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा श्री सुनील कुमार सहित अन्य शिक्षाविद्ों ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश श्री जे.एस. वर्मा के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया ।

Posted on 23 April 2013 by admin

23 अप्रैल, 2013
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश श्री जे.एस. वर्मा के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
आज यहां जारी एक शोक संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि श्री वर्मा ने न्यायाधीश के रूप में कमजोर लोगों को न्याय दिलाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने समय-समय पर विभिन्न मसलों पर दूरगामी असर डालने वाले सुझाव देकर भारतीय गणराज्य को और अधिक मजबूत बनाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि श्री वर्मा की न्यायप्रियता, सादगी एवं ईमानदारी सभी के लिए अनुकरणीय है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी की सरकार में खजाना पत्थरों पर खर्च नहीं किया जाएगा - श्री अखिलेश यादव

Posted on 23 April 2013 by admin

समाजवादी पार्टी का सघन जनसम्पर्क अभियान आज प्रदेश के हर जनपद में शुरू हुआ। सरकार की उपलब्धियों को जन-जन, गांव-गांव पहुॅचाने के लिए प्रारम्भ इस अभियान में पार्टी के वरिष्ठ नेता मंत्री एवं प्रभारी भी शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने अमेरिका के लिए प्रस्थान करने से पूर्व औरैया में स्वयं इस अभियान का शुभारम्भ किया। वरिष्ठ मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने कानपुर देहात में आयोजित समारोह को सम्बोधित किया। पार्टी के इस अभियान के बाद भी बैठकों, नुक्कड़ सभाओं, साइकिल यात्रा और प्रचार सामग्री के वितरण का कार्य जारी रहेगा।
मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने औरैया में जनसम्पर्क अभियान की शुरूआत  करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश की कई परियोजनाओं में दूसरे प्रदेश रूचि ले रहे हैं और इनकी प्रशंसा कर रहे है किन्तु कुछ दल बराबर झूठी आलोचनाएं कर रहे हैं। लोकसभा के आगामी चुनाव के मद्देनजर समाजवादी पार्टी के खिलाफ साजिशें रची जा रही है। हमें इससे सतर्क रहना होगा। उन्होने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार में खजाना पत्थरों पर खर्च नहीं किया जाएगा बल्कि किसानों, नौजवानों, और बेकारों के हित में योजनाओं पर खर्च होगा। प्रदेश में बिजली व्यवस्था में शीघ्र सुधार होगा।
श्री अखिलेश यादव ने श्री रामबाबू की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि सरकार और संगठन मिलकर काम करेगें तो जन समस्याओं का निराकरण होने में देर नहीं लगेगी। समाजवादी पार्टी सरकार ने पहले ही दिन लोकतंत्र को बहाल किया और जनता तथा सरकार के बीच की दूरी खत्म की। इससे पूर्व तो बसपा मुख्यमंत्री से मिलना तो दूर उनके आवास की सड़क के पास से गुजरना भी सम्भव नहीं था।
श्री यादव ने कहा कि कांग्रेस के कारण मंहगाई बढ़ी है। उत्तर प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर है किन्तु केन्द्र से अपेक्षित मदद नहीं मिल रही है। अपने साधनों से हमने अपने ज्यादातर चुनावी वायदे पूरे कर दिए हैं और शेष भी शीघ्र पूरे हो जाएगें। प्रदेश में कानून व्यवस्था पहले से बेहतर हैं। रोजगार के अवसरों के सृजन के लिए औद्योगिक वातावरण बन रहा है। प्लास्टिक सिटी बनने से स्थानीय नौजवानों को रेाजगार हासिल होगा।
कानपुर के डीएवी लान में सघन जनसम्पर्क अभियान का प्रारम्भ करते हुए वरिष्ठ मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि बसपा सुशासन के खिलाफ पिछले पांच सालो में नौजवानों, मुस्लिमों और समाज के सभी वर्गो के लोगों के संघर्ष से प्रदेश में समाजवादी पार्टी की बहुमत की सरकार बनी है। इस सरकार का लक्ष्य विकास का लाभ जन-जन तक पहॅुचाना है। पिछली सरकार के समय प्रदेश बदहाल और बदनाम हुआ था। समाजवादी पार्टी की सरकार गांव-गरीब और लोकतंत्र तथा समाजवाद को मजबूत करने का काम कर रही है।
प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने लखनऊ में जिला/महानगर कमेटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी विकास के साथ व्यवस्था परिवर्तन की लड़ाई भी लड़ रही है। बसपा मुख्यमंत्री ने दलितों के नाम पर धोखा दिया। उन्हें लोकलाज नहीं थी। समाजवादी पार्टी की नीतियां जनता की भलाई के लिए है।
समाजवादी पार्टी मुख्यालय में प्राप्त सूचनानुसार सभी जनपदो में भारी संख्या में कार्यकर्ताओं के साथ वरिष्ठ नेताओं, विधायकों ने जनसम्पर्क अभियान में हिस्सेदारी निभाई। वक्ताओं ने कहा कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार ने किसानों, नौजवानों, महिलाओं, मुस्लिमो के लिए तमाम योजनाएं बनाई है। किसानों का 50 हजार का कर्ज माफ किया गया, नहर एवं ट्यूबवेल से मुफ्त सिंचाई के अलावा अस्पतालों में मुफ्त इलाज की भी सुविधा दी गई है। बेकारी भत्ता, कन्या विद्याधन देने के साथ कब्रिस्तानों चहारदीवारी का निर्माण कराया गया है। महिलाओं का उत्पीड़न न रोकने के लिए 1090 वूमेनपावर लाइन तथा स्वास्थ्य परिवहन सेवा 108 शुरू की गई है। मुस्लिम छात्राओं को 30 हजार रूपए अनुदान में तथा इंटर पास सभी छात्र-छात्राओं को लैपटाप देने का कार्य इस सरकार ने किया है। पदोन्नति में आरक्षण एवं परिणामी ज्येेष्ठता को समाप्त करने के अलावा समाजवादी पार्टी सरकार ने ग्रामीण एवं पिछड़े क्षेत्र के लोगों का सरकारी सेवाओं में भर्ती की आयु सीमा 35 वर्ष से बढ़ाकर 40 वर्ष कर दी है। पिछली सरकार के समय मुस्लिम युवकों को दहशतगर्द बताकर जेल में डाल दिया गया, समाजवादी पार्टी सरकार ने उनका परीक्षण कराकर रिहाई के कदम उठाए है। गरीबों को मोटर चालित रिक्शे बांटे गए है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने राज्यपाल से शिष्टाचार भेंट की

Posted on 23 April 2013 by admin

edited-press-1

23 अप्रैल, 2013
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां राजभवन में राज्यपाल श्री बी0एल0 जोशी से शिष्टाचार भेंट की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की लोकप्रियता कुछ विपक्षी दलों और उनके नेताओं को रास नहीं आ रही - राजेन्द्र चैधरी

Posted on 23 April 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा कि प्रदेश का विकास और मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की लोकप्रियता कुछ विपक्षी दलों और उनके नेताओं को रास नहीं आ रही है। उन्हें हर मामले में उंगली उठाने और नुक्ताचीनी करने की आदत सी हो गई है। बसपा नेत्री सुश्री मायावती द्वारा लखनऊ से दिल्ली तक राष्ट्रपति राज की असंवैधानिक माॅग उठाना उनकी कुण्ठाग्रस्त मानसिकता और देश दुनिया में उ0प्र0 को बदनाम करने की साजिश है। मुख्यमंत्री जब अमेरिका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय में उ0प्र0 के विकास और उसकी चुनौतियों के साथ महाकुंभ की सफलता पर व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किये गये हैं। इस तरह का आचरण नितान्त अक्षम्य लोकतंत्र विरोधी और प्रदेश के विकास पर आघात करने वाला है।
बसपा अध्यक्षा की पूरी राजनीति षड़यंत्रकारी है। उनका इरादा प्रदेश के विकास की गति को अवरूद्ध करना और युवा मुख्यमंत्री की छवि धूमिल करना है। पाॅच साल के अपने कार्यकाल में लूट राज चलाने वाली बसपा अध्यक्षा को विदेशों में प्रदेश का नाम होना खल रहा है। हताशा में वह जनादेश का भी अपमान कर रही हैं।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव एक ऐसे अवसर का सदुुपयोग कर रहे हैं जिसके माध्यम से वे प्रदेश के विकास की संभावनाओं की स्थिति भी अमेरिका में रख सकंेगे और उसकी प्रगति में सहयोग का वातावरण भी सृजित कर सकने में सफल होंगे।
इलाहाबाद के कंुभ में शासन-प्रशासन की सजगता से कोई बड़ी अनहोनी घटना नहीं घटी। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने भी कंुभ मेला क्षेत्र का दौरा कर चाक चैबंद व्यवस्था के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। लोकनिर्माण, सिंचाई और सहकारिता मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव और नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मो0 आजम खाॅ ने स्वयं कई दौरे कर सुनिश्चित किया कि कुुंभ मेले के निर्माण कार्यो में गुणवत्ता बनी रहे और समय से काम पूरे हो ताकि आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की तकलीफ न हो। दुनिया अचंभित है और उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी सरकार की प्रशासनिक क्षमता एवं प्रबन्धन कुशलता के बारे में जानना चाहती है। मुख्यमंत्री जी यही बताने अमेरिका जा रहे हैं। उनकी इस यात्रा के प्रति सभी प्रदेशवासियों कोे गर्व है और वे शुभकामनाएं दे रहे हैं।
उत्तर प्रदेश अब विकास की एक नई करवट ले रहा है। पिछले पाॅच साल इस प्रदेश में बदहाली और बदइंतजामी का माहौल रहा। दुनिया भर में इसकी बदनामी हुई। जब से गतिशील, ऊर्जावान युवा मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने प्रदेश की कमान सम्हाली है, विकास के नये एजेन्डा पर काम शुरू हुआ है। आगरा समिट में आए देश-विदेश के उद्यमियों ने उत्तर प्रदेश में रूचि लेनी शुरू की। अमेरिका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय से एक नया संदेश दुनिया भर में जाएगा कि समाजवादी पार्टी की सरकार विकास, प्रगति, लोकतंत्र और समाजवाद की एक नई पटकथा लिख रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य सरकार की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुॅचाने के लिए समाजवादी पार्टी का सघन जनसंपर्क अभियान 23 अप्रैल, 2013 से प्रारम्भ

Posted on 23 April 2013 by admin

प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने बताया कि राज्य सरकार की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुॅचाने के लिए समाजवादी पार्टी का सघन जनसंपर्क अभियान 23 अप्रैल, 2013 से प्रारम्भ हो रहा है। इसके अंतर्गत विभिन्न जनपदों में बड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं मंत्री इनमें शामिल होंगे। जिला स्तरीय कार्यक्रम के पश्चात पार्टी की ओर से इस कार्यक्रम में बैठकों, नुक्कड़ सभाओं, साइकिल यात्रा, प्रचार सामग्री के वितरण का कार्य होगा।
समाजवादी पार्टी की सरकार ने अपने कार्यकाल का एक वर्ष पूरा कर लिया है। इस अवधि में किसानों, नौजवानों, महिलाओं और मुसलमानों के हित में तमाम निर्णय लिए गए हैं। समाज का हर वर्ग अब राहत महसूस कर रहा है। सरकार की उपलब्धियां भी आगामी लोकसभा चुनावों में पार्टी की जीत का आधार बनेगी। इसलिए पार्टी ने अपनी नीतियों के साथ सरकार के काम काज का रिपोर्ट कार्ड प्रदेश के हर जनपद के घर-घर तक पहुॅचाने का इरादा किया है ताकि मतदाता विकास के पक्ष में मतदाता का मन बन सकें।
समाजवादी पार्टी का लक्ष्य आगामी लोकसभा चुनावों में ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करना है तभी केन्द्र में बनने वाली सरकार में समाजवादी पार्टी की निर्णायक भूमिका होगी। समाजवादी पार्टी के विरूद्ध कुछ दल भ्रामक दुष्प्रचार भी कर रहे हैं। ऐसेे में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने पार्टी के नेताओं को उनकी बड़ी जिम्मेदारी का एहसास दिलाते हुए 23 अपै्रल, 2013 को भव्य आयोजन के साथ जनपदों मंें सघंन जनसंपर्क अभियान प्रारम्भ करने को निर्देशित किया है।
23 अपै्रल, 2013 के कार्यक्रम में पार्टी के वरिष्ठ मंत्री एवं नेता विभिन्न जनपदों में शामिल होंगे। इनमें प्रमुख हैं सर्वश्री शिवपाल सिंह यादव (कानपुर महानगर), श्री अहमद हसन (मुरादाबाद), श्री अम्बिका चैधरी (गोरखपुर), श्री बलराम यादव (वाराणसी),  श्री राजेन्द्र चैधरी (लखनऊ), श्री ओमप्रकाश सिंह (मथुरा) श्री अवधेश प्रसाद (प्रतापगढ़), श्री दुर्गा प्रसाद यादव, (चन्दौली), श्री पारसनाथ यादव (गाजीपुर), श्री आनन्द सिंह (उन्नाव),  श्री राजकिशोर सिंह (देवरिया), श्री राजपूजन पटेल (सुल्तानपुर), श्री नरेश उत्तम/डा0 रामआसरे कुशवाहा (मिर्जापुर), श्री रामआसरे विश्वकर्मा (बलिया), श्री गायित्री प्रसाद प्रजापति (फैजाबाद), श्रीमती जरीना उस्मानी (अमेठी), डा0 मधु गुप्ता (रायबरेली), श्री हाजी रियाज अहमद (मेरठ), श्री रामसकल गुर्जर (बिजनौर), श्री अरविन्द सिंह गोप (हरदोई), श्रीमती अरूणा कोरी (कासगंज) श्रीमती लीलावती कुशवाहा (महोबा)।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

8 सूत्रीय माँग पत्र की प्रमुख मागें

Posted on 23 April 2013 by admin

अपने 8 सूत्रीय माँग पत्र के साथ, जिसकी प्रमुख माॅगें निम्न है- 1- आशा कर्मियों को सरकारी कर्मचारी घोषित किया जाय। 2- सरकारी कर्मचारी घोषित न किए जाने तक 15वें भारतीय श्रम सम्मेलन द्वारा तय न्यूनतम वेतन रू0 15000/- प्रतिमाह दिया जाए। 3- अस्पतालों तक आने-जाने के लिये यात्रा भत्ता 2000/- रू0 प्रतिमाह दिया जाय। 4- प्रत्येक अस्पताल में आशा कर्मियों को उठने-बैठने के लिए एक आशा-कक्ष की व्यवस्था की जाए। 5- आशा कर्मी की मृत्यु पर उसके आश्रितों को रू0 5 लाख का मुवावजा दिया जाय। 6- वर्षो से बकाया भुगतान अविलम्ब किया जाय। 7- आशा कर्मियों द्वारा किये गये कार्य का भुगतान एक सप्ताह के अन्दर किया जाय। 8.- 1 मई को राजपत्रित अवकाश घोषित किया जाए।, उ0 प्र0 की आशा कर्मी संघर्ष की राह पर हैं। उन्होंने अपनी मागों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखने के लिये 1 मई को अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर विधान सभा पर प्रदर्शन की तैयारी पूरी कर ली है। सभी जिलों एवं ब्लाकों में बैठक कर तैयारी की गई है।   1 मई को प्रातः 11 बजे चारबाग रेलवे स्टेशन पर एकत्रित होकर रैली के रूप में विधान सभा के लिये मार्च करेगीं। विधान सभा पर पहुँच कर रैली एक सभा मे ंतब्दील हो जायेगी। सभा को आशा यूनयिन के प्रदेश अध्यक्ष का0 वालेन्द्र कटियार, महामंत्री अर्चना भोसले, ए0आई0यू0टी0यू0सी0 के प्रदेश अध्यक्ष का0 राजबली, सचिव का0 विजय पाल सिंह एवं ए0आई0यू0टी0यू0सी0 के राष्ट्रीय सचिव मण्डल सदस्य का0 अचिन्त्य सिन्हा मुख्य वक्ता के रूप मे ंसम्बोधित करेंगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अब दिल्ली सुरक्षित नही रह गयी।

Posted on 23 April 2013 by admin

दिल्ली में पांच वर्षीय गुडि़या के साथ हुये बलात्कार के विरोध में भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा कल जनाक्रोश मार्च निकलेगा। लखनऊ महानगर के सहमीडिया प्रभारी अवधेश गुप्ता छोटू ने बताया कि दिल्ली मे जिस तरीके से बलात्कार की घटना हो रही हैं उससे दिल्ली सुरक्षित अब नही रह गयी। केन्द्र की यूपीए सरकार तथा दिल्ली की शीला सरकार के राज में दिन प्रतिदिन बलात्कार एवं छेड़खानी की घटना बड़ती ही जा रही हैं। दामिनी, गुडि़या जैसे अनेकों प्रकरण से देश शर्मशार हो रहा है। इन सबके विरोध में भाजपा महिला मोर्चा की सैकड़ों महिलाएं कल दिनांक 23 अप्रैल सायं 4 बजे नगर कार्यालय कैसरबाग पर एकत्र होकर गांधी प्रतिमा जीपीओ तक जनाक्रोश मार्च निकालेगी। मार्च का नेतृत्व महिला मोर्चा की नगर अध्यक्ष श्रीमती बीना गुप्ता करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2013
M T W T F S S
« Mar   May »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in