Archive | April 29th, 2013

बाल अधिकार संरक्षण का प्रशिक्षण कार्यक्रम मण्डलायुक्त आगरा ने किया उद्घाटन

Posted on 29 April 2013 by admin

edited-training-program-on-the-rights-of-children-inaugurated-by-commissioner-agra बालकांे के अधिकार संरक्षण एवं जनपदों को बाल श्रम मुक्त बनाने हेतु संबन्धित 12 विभागों और सरकारी संस्थाओं (एन0जी0ओ0) की प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन कमिश्नरी सभागार में किया गया है । कार्यशाला का शुभारम्भ मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर और मुख्य अतिथि डा0 योगेन्द्र दुबे सदस्य राष्ट्रीय बालक अधिकार संरक्षण आयोग नई दिल्ली द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया।
डा0 योगेन्द्र दुबे ने अपने सम्बोधन में कहा कि बाल अधिकारांे का संरक्षण संवैधानिक दायित्व है । उन्होंने बाल अधिकारों के बारे में विभिन्न अधिनियमों और शासनादेशों की चर्चा करते हुये ग्राम स्तर तक बाल अधिकारो के संरक्षण पर बल दिया। उन्होंने बाल कल्याण समितियों को सक्रिय बनाने और जिला कार्ययोजना बनाने की जरूरत बतायी ।
बाल अधिकार अधिनियम के बारे में जानकारी देते हुये कहा कि बाल अधिकारों के उल्लंघन के मामले पर संज्ञान लें और बच्चों के अधिकारांे को सुरक्षित करने की दिशा में सभी सम्बन्धित विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करें ।
डा0 दुबे ने बताया कि बाल अदालतों के माध्यम से अब तक लगभग तीन हजार बच्चों को मुख्य धारा में शामिल किया गया है। उन्होंने किशोर न्याय बोर्ड, बाल कल्याण समिति, सभी राज्यों में बाल अधिकार संरक्षण आयोग का गठन, बाल श्रम से जुड़े परिवारों को सरकार की अन्य कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने तथा जिला विधिक सहायता सैल को प्रभावी बनाने की ओर भी ध्यान दिलाया। उन्होंने जे0जे0एक्ट, शिक्षा का अधिकार, संवीक्षागृह तथा बाल संरक्षण गृहों की स्थापना की महत्ता बताई ।
मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर ने बाल श्रम के प्रति संवेदनशीलता लाने और बाल श्रम के सम्बन्ध में बनाये कानूनों को गम्भीरतापूर्वक लागू करने पर बल दिया । उन्होंने कहा कि अन्य विभागों के अधिकारी श्रम विभाग की योजनाओं पर आपसी समन्वय के साथ अधिक ध्यान देते हुये लागू करायें। उन्होंने कहा कि हमारी आर्थिक नीति श्रमपरक है और श्रमिकों के कल्याण के लिए भी अनेक नियम और कानून हैं। उन्होंने बन्धुआ मजदूर उन्मूलन, मानवाधिकार, बाल अधिकार आदि पर प्रकाश डालते हुये बाल श्रम से शिक्षा के सम्बन्ध पर चर्चा की । उन्होंने शिक्षा का अधिकार अधिनियम की जानकारी देतु हुये सर्व शिक्षा अभियान को सही दिशा में प्रभावी रूप से संचालन पर बल दिया।
जिलाधिकारी आगरा जुहेर बिन सगीर ने कहा कि बाल श्रम समाज के लिए अभिशाप और कलंक है। यह एक सामाजिक समस्या है। बाल श्रम उन्मूलन के विषय पर मिलकर कार्यवाही करने की जरूरत है। उन्होंने कार्यों से हटाये बच्चों के परिवारो की आर्थिक सहायता की ओर ध्यान दिलया। उन्होंने शिक्षा के अधिकार के सम्बन्ध में स्कूल प्रबन्ध समिति की कार्यप्रणाली में भी सुधार करने पर बल दिया।
उप श्रमायुक्त जे0बी0सिंह ने प्रतिभागियों का स्वागत करते हुये विभिन्न अधिनियमों, शासनादेशों तथा परियोजनाओं की जानकारी देते हुये कहा कि बाल श्रम उन्मूलन संवैधानिक प्रतिबद्धता है। कार्यशाला का संचालन सहायक श्रमायुक्त दीप्तिमान  भट्ट ने किया। यूनिसेफ के प्रतिनिधि डा0 जोगेन्द्र सिंह ने शिक्षा का अधिकार रिजवान अली ने उ0प्र0 में बाल संरक्षण, डा0 मनीष सिंह ने किशोर न्याय अधिनियम व समेकित बाल संरक्षण योजना पर प्रस्तुति दी । फिरोजाबाद के मुख्य विकास अधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने बाल श्रमिक कल्याण योजनाओं की जानकारी दी। मुख्य विकास अधिकारी आगरा प्रभान्शु श्रीवास्तव ने कार्यशाला के उद्देश्यों पर चर्चा करते हुये प्रतिभागियों के प्रश्नांे के उत्तर दिये।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विकलांगजन विकास खण्डों में पंजीकरण करायें-डी0एम0

Posted on 29 April 2013 by admin

जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर ने आगरा जनपद के विकलांग जनों को सूचित किया है कि विकलांग कल्याण विभाग आगरा में कृत्रिम अंग/सहायक उपकरण योजना के अन्र्तगत उपकरण वितरण हेतु जनपद के समस्त विकास खण्डों में 29 अप्रैल से 27 मई 2013 तक आंकलन शिविर का आयोजन किया जायेगा।
इस सम्बन्ध में जिला विकलांग कल्याण अधिकारी गणेश प्रसाद ने बताया कि इच्छुक विकलांगजन अपने सम्बन्धित विकास खण्डों में पंजीकरण के लिए विकलांग प्रमाण पत्र की छाया प्रति, दो पासपोर्ट साइज फोटो जिसमें विकलांगता प्रदर्शित हो, आय प्रमाण पत्र (18 वर्ष से कम उम्र के विकलांगजन को अभिभावक का आय प्रमाण पत्र एवं 18 वर्ष से अधिक उम्र के विकलांगजन स्वयं का आय प्रमाण पत्र लायें), आय प्रमाण पत्र ग्राम प्रधान/मा0 सांसद/विधायक/राजपत्रित अधिकारी द्वारा ही जारी मान्य होगा।
उन्होने बताया कि जनपद के समस्त विकास खण्डों में आंकलन शिविर विकास खण्ड परिसरों में ही प्रातः 10 बजे से आयोजित किये जायेंगे। इसके अन्र्तगत 29 अप्रैल सोमवार को विकास खण्ड एत्मादपुर, 3 मई शुक्रवार को खन्दौली, 4 मई शनिवार को बरौली अहीर, 6 मई सोमवार को अकोला, 7 मई मंगलवार को फतेहपुर सीकरी, 9 मई गुरूवार को बिचपुरी, 10 मई शुक्रवार को फतेहाबाद, 13 मई सोमवार को शमशाबाद, 14 मई मंगलवार को पिनाहट, 16 मई गुरूवार को बाह, 17 मई शुक्रवार को जैतपुर कला, 21 मई मंगलवार  को खेरागढ़, 23 मई गुरूवार को सैंया, 24 मई शुक्रवार को जगनेर तथा 27 मई 2013 सोमवार को विकास खण्ड परिसर अछनेरा में आयोजन किया जायेंगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा का स्तर दिन पर दिन गिरता जा रहा है

Posted on 29 April 2013 by admin

edited-sewa-dal-meeting27 अप्रैल।
उत्तर प्रदेश में सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में दिन . प्रतिदिन गिरते शिक्षा के स्तर पर कांग्रेस पार्टी ने गहरी चिंता व्यक्त की है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री ज़ीशान हैदर ने पार्टी मुख्यालय पर जारी बयान में कहा कि प्रदेश में प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा का स्तर दिन पर दिन गिरता जा रहा है जिसकी सबसे बड़ी वजह प्राथमिक विद्यालयों में भारी मात्रा में शिक्षकों की कमी का होना है। श्री हैदर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षकों की कमी की वजह से गरीब बच्चे अच्छी शिक्षा से वंचित रह जा रहे हैं या तो फीस देने में समर्थ न होने के बावजूद भी निजी विद्यालयों में दाखिला कराने पर मजबूर है। पूर्वांचल में  कही .कही  ऐसी भी स्थिति है जहाँ पर सरकारी विद्यालयों के आभाव में बच्चे शिक्षा से वंचित रहकर मजदूरी कर रहे है। उन्होंने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के लिए प्रदेश सरकार के पास कोई मास्टर प्लान नहीं है। शिक्षा विभाग की उदासीनता की वजह केंद्र सरकार व्दारा चलाई जा रही कारगर योजनाएं भी उदासीन साबित हो रही हैं।
प्रवक्ता श्री जीशान हैदर ने कहा कि प्रदेश सरकार भले ही शिक्षा के स्तर में सुधार की बात कर रही हो परिस्थितियां ठीक विपरीत है। सच्चाई यह है कि ण्ष्ण्पीठ पर बस्ता एहाथ में कापी और पेन्सिल लिए नन्हे .मुन्हे एकल के भविष्य किसी चाहरदीवारी के भीतर बने शिक्षा के मंदिर में पढाई करने के लिए सुबह जाते है मन में रहता है की गुरु जी आज कोइ नई बात बताये गेए लेकिन होता इसके ठीक विपरीत है। अधिकतर विद्यालयों में पढ़ाने के लिए सिर्फ एक शिक्षक तैनात है जो पढ़ाने  के बजाय सिर्फ कागजी कार्यवाही पूरा करने में उलझे रहते है। पूरा दिन यूँ ही बीत जाता है और बच्चे बिना कुछ नई बात सीखे घर को लौट जाते है।ष् उन्होंने बताया कि प्रदेश में आधे से ज्यादा सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में मात्र एक ही शिक्षक तैनात है। पूरे प्रदेश में प्राथमिक विद्यालयों की संख्या तकरीबा सवा लाख हैए जिसमे से लगभग पचास हज़ार विद्यालय सिर्फ एक शिक्षक के सहारे चल रहे है। विद्यलयों में छात्रों की संख्या के हिसाब से देखा जाय तो वर्त्तमान में लगभग ढ़ाई लाख शिक्षकों की कमी है। श्री हैदर ने कहा कि शिक्षकों की इतनी भारी मात्रा में कमी होने के बावजूद भी प्रदेश सरकार शिक्षकों की भर्ती के प्रति गंभीर नहीं है। शिक्षकों की भर्ती के लिए अब तक कोई ठोस नियमावली नहीं बनाई गयी। सपा सरकार शिक्षकों को लेकर चुनाव के समय किये गए वायदे से भी मुकर रही है। शिक्षकों की भर्ती को लेकर आये दिन खबरें उड़ती रहती है लेकिन थोड़े दिन बाद ठन्डे बस्ते में चली जाती है।
श्री हैदर ने प्रदेश सरकार का ध्यान प्राथमिक विद्यालयों की तरफ आकृष्ट करते हुए यथाशीघ्र शिक्षकों की कमी को पूरा करने की माँग की ताकि प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा की स्थिति में सुधार आये और कल का भविष्य अँधेरे से उबर सके तथा शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार भी मिल सके। उन्होंने कहा कि जिस तरह मजबूत जड़ के बिनाए मजबूत पौधे की कल्पना नहीं की जा सकती ठीक उसी तरह अच्छी प्राथमिक शिक्षा के बिना मध्य और उच्च शिक्षा की कल्पना नहीं की जा सकती। इस बात को प्रदेश सरकार को भी गहराई से समझाना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सुश्री दिशा चैम्बर ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की।

Posted on 29 April 2013 by admin

edited-joining-disha-chamber27 अप्रैल।
उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रवक्ता सैय्यद जीशान हैदर ने आज जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया कि बसपा की पूर्व राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त सुश्री दिशा चैम्बर ने माननीया सोनिया गांधी जी एवं माननीय राहुल गांधी जी के नेतृत्व व कांग्रेस की नीतियों में आस्था व्यक्त करते हुए आज कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की।
प्रवक्ता जीशान ने बताया कि सुश्री दिशा को माननीय प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री, सांसद की संस्तुति से आज कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करायी गयी।
इस मौके पर पूर्व एमएलसी श्री हरीश बाजपेयी, सदस्यता कांर्यक्रम प्रभारी श्री मदन मोहन शुक्ला, वीवीआईपी कार्यक्रम प्रभारी श्री आंेकारनाथ सिंह, श्री द्विजेन्द्र त्रिपाठी, श्री वीरेन्द्र मदान सहित कई कांग्रेसजन मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मीटरयुक्त जलापूर्ति प्रणाली का पुरजोर विरोध

Posted on 29 April 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर ने शहर में मीटरयुक्त प्रणाली का पुरजोर विरोध करने का निर्णय लिया। महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह ने कहा कि सपा सरकार मीटरयुक्त जलापूर्ति प्रणाली लागूकर भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने का काम कर रही है। शहर में पानी के लिये हाहाकार मचा हुआ है तो नगर विकास विभाग शासनादेश जारी कर मीटर से नापकर  पानी देने की बात कह रहा है। पिछले 15-20 वर्ष पूर्व में भी मीटर लगे थे परन्तु मीटर रीडिंग लेना वाला कोई नही था। वर्तमान समय में नगर विकास के पास कौन से संसाधन हो गये हैं जो घर घर जाकर मीटर रीडिंग लेने का कार्य करेंगे। राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में दूषित पेयजल की आपूर्ति हो रही है। इन्दिरा नगर के सेक्टर 20 इलाके सहित आधा शहर पानी से त्राहि-त्राहि कर रहा है। नागरिक पानी संकट से जूझ रहे हैं।  जब सपा सरकार शहरवासियों को पानी नही पिला सकती तो उसे सत्ता में रहने का कोई अधिकार नही।
उन्होंने कहा कि 74वें संशोधन के मुताबिक जहां नगर निगम को अधिकार सम्पन्न किये गये हैं वहां नौकरशाहों की मनमानी नही चलेगी। नगर निगम के अधिकारों पर सीधा हमला करना सपा सरकार बंद करें। प्रमुख सचिव नगर विकास सीबी पालीवाल तत्काल मीटरयुक्त जलापूर्ति प्रणाली का शासनादेश वापस ले, क्योंकि प्रदेश की सपा सरकार शहरवासियों को स्वच्छ पेयजल पिलाने में पूरी तरह से नाकाम साबित हो रही है। हैण्डपम्प खराब पड़े हुये हैं पानी संकट के चलते शहरवासियों बुरी तरह से जूझना पड़ रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा महिला मोर्चा की क्षेत्रीय प्रभारी पुष्पा सिंह चैहान को बधाई

Posted on 29 April 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की अवध क्षेत्र की नवनियुक्त प्रभारी पुष्पा सिंह चैहान को महिला मोर्चा की कार्यकर्ताआंे ने हार्दिक बधाई दी है। नवनियुक्त प्रभारी पुष्पा सिंह चैहान ने राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह, प्रदेश अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकान्त बाजपेयी तथा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष कमलावती सिंह का आभार व्यक्त किया है। उन्होने कहा कि संगठन में जो जिम्मेदारी दी है उसे वह पूरी निष्ठा के साथ पूरा करेगी। प्रदेश में बढ़ते महिला उत्पीड़न के विरोध में महिला मोर्चा सपा सरकार के विरूद्ध जल्द ही निर्णायक संघर्ष करेंगा प्रदेश की सपा सरकार में महिला उत्पीड़़न महिलाओं के साथ बलात्कार तथा महिलाओं के साथ बदसलूकी की घटनाएं बढ़ रही हैं। अखिलेश सरकार महिलाओं की सुरक्षा करने में नाकाम साबित हो रही है। दिल्ली और उत्तर प्रदेश में महिला घटनों में दिन प्रतिदिन बढोत्तरी हो रही है। आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा को ज्यादा से ज्यादा सीटें दिलाना यह महिला मोर्चा का लक्ष्य होगा। नवनियुक्त प्रभारी को पूर्व मण्डल अध्यक्ष जया शुक्ला, सुमन शुक्ला, शशी मिश्रा, माधुरी शुक्ला, सीमा ंिसंह,  पारूल सिंह चैहान, मंजू मिश्रा, मालती तोमर, मंजू सिंह, ज्योति सक्सेना आदि ने बधाई दी है।
अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के कार्यकर्ताओं ने महासभा की राष्ट्रीय महासचिव श्रीमती पुष्पा सिंह चाहौन को भाजपा अवध क्षेत्र का प्रभारी नियुक्त करने पर बधाई दी है। महासभा के कार्यकर्ताओं ने पुष्पा सिंह चैहान को बधाई देते हुये कहा कि अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा को जिस तरीके से आगे बढ़ाने में उन्होंने अपना महत्तवपूर्ण योगदान दिया वैसे ही भारतीय जनता पार्टी की महिला संगठन को मजबूत करने में पुष्पा सिंह चैहान अपना योगदान करती रहेगी। पुष्पा सिंह चैहान को महासभा की अनुसुइया सिंह, सुमन सिंह चैहान, विशाल सिंह, अभिषेक सिंह चैहान, राघवेन्द्र सिंह, उदयशंकर, श्यामजीत सिंह, पुरूषोत्तम आदि ने बधाई दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

टी. ई. टी. अभ्यर्थियों के साथ हो रहे अन्याय तथा शिक्षा व्यवस्था को मजाक बनाये जाने पर आपत्ति

Posted on 29 April 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश के टी. ई. टी. अभ्यर्थियों के साथ हो रहे अन्याय तथा प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को मजाक बनाये जाने पर गहरी आपत्ति जताई है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 मनोज मिश्र ने अपने एक बयान में कहा कि प्रदेश की प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा तक अराजकता तथा दिशा हीनता की शिकार है। प्रदेश सरकार की उदासीनता के कारण एक तरफ शिक्षक तो दूसरी तरफ छात्र सरकारी और गैरसरकारी उत्पीड़न  के शिकार है। डाॅ0 मिश्र ने सपा सरकार को याद दिलाया कि पिछली टी. ई. टी. उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने 40-50 जिलों में आवेदन किया था। प्रत्येक आवेदन के साथ रू0 500/- का ड्राफ्ट लिया गया था। इस प्रकार प्रदेश के लाखों बेरोजगारों से लगभग रू0 20,000 से 30,000 के बीच प्रति फार्म फीस जमा की थी जबकि उनका चयन मात्र एक जिले में होना था। सपा सरकार ने उक्त रू0 500/- की दर के हिसाब से अन्य जगहों के फार्माें की धनराशि वापस करने का आश्वासन दिया था। डाॅ0 मिश्र ने सपा सरकार से प्रति छात्र हजारांे रूपयों की धनराशि तत्काल वापस करने कर मांग की। उन्होंनें कहा कि बेरोजगार अभ्यर्थियों का आर्थिक और मानसिक शोषण किया जा रहा है। बेरोजगार छात्रों के लिए हजारांे रूपये का इंतजाम करना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। अभ्यर्थियों को उक्त धनराशि ब्याज सहित वापस करनी चाहिए। इसके साथ प्रदेश प्रवक्ता ने सरकार से आग्रह किया कि इस बार टी. ई. टी. अभ्यर्थियों को बगैर फीस लिए आवेदन करने का मौका मिलना चाहिए।

प्रवक्ता डाॅ0 मिश्र ने प्रदेश की प्राइमरी से उच्च शिक्षा तक शिक्षा व्यवस्था को अराजकता का शिकार बताया है। निजी स्कूलों में बढ़ी फीस तो सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता हीनता प्रदेश के नौनिहालों के भविष्य के सामने चुनौती प्रस्तुत कर रहे है। प्राइमरी शिक्षकों को महीनों वेतन नहीं मिलता उस पर सरकार की सभी तथाकथित योजनाओें का काम करना पड़ता है। जानवरों को गिनने से लेकर आदमियों के गिनने तक तथा चुनाव में ड्यूटी सहित वे काम उन्हें करने पड़ रहे है। जिनका पढ़ाई से दूर-दूर तक कोई रिश्ता नहीं है। डाॅ0 मिश्र ने प्रदेश के भविष्य के हित में प्राइमरी शिक्षकों को गैर शिक्षणीय कार्यों से मुक्ति देने की मांग सपा सरकार से की है।

डाॅ0 मिश्र ने माध्यमिक, उच्च तथा तकनीकी शिक्षा के पिछड़ने की जिम्मेदारी पहले बसपा और अब सपा सरकार पर डाली है। माध्यमिक शिक्षा के शिक्षकों द्वारा मूल्याकंन बहिष्कार को उन्होेंनें सरकार की उदासीनता बताया है। पूरे प्रदेश में माध्यमिक बोर्ड परीक्षाएं अफरा-तफरी तथा अराजकता के बीच सम्पन्न हुई उस पर शिक्षकों द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्याकंन का बहिष्कार प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था पर सरकार की उदासीनता का उदाहरण है।

डाॅ0 मिश्र ने पिछली बार उत्तीर्ण टी. ई. टी. अभ्यर्थियों की धनराशि शीघ्र अतिशीघ्र उन्हें वापस करने की मांग की है। माध्यमिक बोर्ड की परीक्षाओं के मूल्याकंन के बहिष्कार को जल्द से जल्द निपटाने की मांग भी उन्होंनें सरकार से की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनपद के किसानों ने भूमि अधिग्रहण के खिलाफ धरना दिया ।

Posted on 29 April 2013 by admin

आगरा जनपद के किसानों ने भूमि अधिग्रहण के खिलाफ पैदल चलकर अपनी मांगों के समर्थन में राजधानी मंें धरना स्थल पर बैठे हैं लेकिन सरकार किसानों की मांगों के प्रति  उपेक्षापूर्ण रवैया अपनाये हुये है जिससे किसानों में भारी आक्रोष है। मायावती सरकार ने आगरा के किसानों की जमीन यमुना एक्सप्रेस-वे व जे0पी0 ग्रुप के लिए किसानों से औने पौने दामों में अधिग्रहण किया तथा उक्त जमीन को जे0पी0 ग्रुप 17000 रू/गज के हिसाब से बेच रहा है जबकि किसान उक्त जमीन पर तीन फसल ले रहा था वहीं मायावती सरकार ने किसानों से धोखाधड़ी करके औने पौने दामों में खरीद कर अरबों रूपये में बड़ी बड़ी कम्पनियों को बेचा।
सपा के मुखिया मुलायम सिंह व मुख्यमंत्री ने आगरा के किसानों से वादा किया था कि सत्ता में आते ही जे0पी0 ग्रुप द्वारा अधिग्रहीत जमीन को किसानों को वापस दिलायेंगे लेकिन सत्ता में आते ही आगरा के किसानों को ठंेगा दिखाते हुये पूंजीपतियों के हाथों से जमीन वापस दिलाने मंे सरकार हीलाहवाली कर रही है तभी किसानों ने अपनी मांगों को लेकर लखनऊ में डेरा डाल दिया है किसानों की प्रमुख मांग है कि यमुना एक्सप्रेस-वे के लिए अधिग्रहण जमीन का मुआवजा सर्किल रेट से 6 गुना सरकार तत्काल भुगतान करे वहीं जे0पी0 ग्रुप की टाउनषिप के लिए अधिग्रहीत जमीन को सरकार वापस दिलाये। किसानों ने केन्द्र सरकार से मांग की है कि भूमि अधिग्रहण के काले कानून को खत्म कर किसानों के हित में भूमि अधिग्रहण के लिए नया कानून लागू करे।
राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान ने आगरा के किसानों के मांगों के समर्थन में धरना पर बैठकर सरकार को घेरते हुये कहा कि आगरा के किसानों से किये गये वादे को तत्काल पूरा करे तथा पूंजीपतियोें द्वारा अधिग्रहीत जमीन को किसानों को वापस दे तथा यमुना एक्सप्रेस-वे के लिए मुआवजा सर्किल रेट से 6 गुना ज्यादा व उनके परिवारों को सरकारी नौकरी दे तथा किसानों पर से अधिग्रहण के दौरान लगे मुकदमें भी वापस ले।
श्री चैहान ने बताया कि आगरा के किसानों की मांगों को अगर सरकार ने नहंीं माना तो राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद मा0 जयन्त चैधरी 28 अपै्रल को आगरा के किसानों की मांगों के समर्थन में राष्ट्रीय लोकदल के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के साथ धरने पर बैठकर सरकार को घेरने का काम करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2013
M T W T F S S
« Mar   May »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in