Archive | December 23rd, 2014

उत्तर प्रदेश राज्य के नगर निगमों के माननीय महापौर तथा नगर आयुक्तों हेतु काम्प्रिहेंसिव कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम ;ब्ब्ठच्द्ध पर राज्य स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई।

Posted on 23 December 2014 by admin

भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्वीकृत जेण्एनण्एनण्यूण्आरण्एम के अंतर्गत काम्प्रिहेंसिव कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम ;ब्ब्ठच्द्ध विषय पर क्षेत्रीय नगर एवं पर्यावरण अध्ययन केंद्रए लखनऊ एवं नगरीय स्थानीय निकाय निदेशालय उत्तर प्रदेशए के संयुक्त तत्वावधान में राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन 22ए दिसंबर 2014 को लखनऊ में किया गया। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य नगरीय स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियोंए एवं अधिकारीयों को काम्प्रिहेंसिव कपैसिटि बिल्डिंग प्रोग्राम के उद्देश्यों से उन्मुख कराना तथा राज्य की क्षमता संवर्धन योजना एवं रणनीति पर विचारविमर्श कर उससे अंतिम रूप देना है।
कार्यशाला के माध्यम से प्रतिभागियों ने काम्प्रिहेंसिव कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम ;ब्ब्ठच्द्ध के घटकों पर अपने अपने विचारों एवं सुझावों को रखा। कार्यशाला में व्यक्त किए गए सभी सुझाव काफी महत्वपूर्ण था व राज्य की क्षमता संवर्धन योजना को अंतिम रूप देने में कारगर साबित हुई।
कार्यशाला की अध्यक्षता श्री एसण्पीण्सिंहए सचिवए नगर विकास विभागए उत्तर प्रदेश शासन द्वारा की गई । कार्यशाला में डॉण् निशीथ रायए निदेशकए क्षेत्रीय नगर एवं पर्यावरण अध्ययन केन्द्रए लखनऊ द्वारा प्रतिभागियों को संबोधित किया गया। प्रतिभागियों में बरेली के मण् महापौरए डॉ आईण् एसण् तोमरए गोरखपुर की मण् महापौर डॉ सत्या पांडेय तथा उत्तर प्रदेश के नगर निगमों से आये नगर आयुक्त शामिल हुए। कुल ४५ प्रतिभागि सम्मिलित हुए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्रीराम हम सबके आश्रय हैः राघवाचार्य जी महाराज

Posted on 23 December 2014 by admin

निरालानगर स्थित पटेल पार्क में आयोजित   रामायण कथा महोत्सव का तीसरा दिन
अयोध्या के पीठाधीश्वर अनन्त विभूषित श्रीमद् जगद्गुरू रामानुजाचार्य डाॅ0 श्री स्वामी राघवाचार्य जी महाराज ने कहा कि भगवान हमारे आराध्य है हम सबके पालन कर्ता है। हमें उन्हें ही प्रणाम करना चाहिए। श्रीराम चरित मानस में गोस्वामी तुलसीदास जी महाराज ने लिखा है कि ‘सीया राम मै सब जग जानी, करहु प्रणाम जोर जुग पानी‘ अर्थात यदि हम दूसरों को प्रणाम करते हैं तो हम सबके अन्दर राम को देखे और प्रणाम करें। क्योंकि भगवान कण कण में है हर इंसान के भीतर भगवान है। उन्होंने कहा कि श्रीराम ऐसे हैं जिनसे काल भी डरता है। स्वामी राघवाचार्य जी महाराज ने कहा कि श्रीमद् भागवत कथा में वेद व्यास जी ने लिखा है कि सब कुछ राम के वश में ही है बाकी किसी के वश में नही है। अगर यह बात हम समझ जाये तो भक्ति अपने आप होगी। उन्होंने कहा कि ऐसे श्रीराम में हमारी अखण्ड भक्ति होनी चाहिए। राम हम सबके आश्रय है। कथा में भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर पण्डाल को गुब्बारों और फूलों से सजाया गया था। जन्म के बाद भगवान को पालने में झुलाया गया।
स्वामी राघवाचार्य जी महाराज ने सोमवार को महेश मानसरोवर, महेश स्वीट्स द्वारा आठ नम्बर चैराहा निरालानगर स्थित पटेल पार्क में आयोजित नौ दिवसीय श्रीराम कथा के तीसरे दिन सोमवार को यह अमृत वचन व्यक्त किये।
कार्यक्रम के मुख्य आयोजक महेश गुप्ता ने बताया कि कथा 28 दिसम्बर तक दोपहर 3ः00 बजे होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने बताया है

Posted on 23 December 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने बताया है कि ग्रामीण अंचल की प्राचीनकला और संस्कृति की सुरक्षा और नई प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने की दृष्टि से रणवीर सिंह स्मृति, सैफई महोत्सव 26 दिसम्बर,2014 से 8 जनवरी,2015 तक सैफई, इटावा में सम्पन्न होगा। इस मौके पर शानदार प्रदर्शनी, आकर्षक स्टाल, व्यापार मेला, हाकी, बालीबाल और बैडमिंटन टूर्नामेंट, कुश्ती दंगल, ग्रामीण क्रिकेट लीग, बालू कला, बैलून डांस के अलावा 26 से 29 दिसम्बर,2014 तक महोत्सव मैदान क्षेत्र. में 200 कलाकारों के लोकनृत्यों की प्रस्तुति भी होगी। महोत्सव में लोकगीत, लोकनृत्य तथा अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होगें।
सैफई महोत्सव का शुभारम्भ 26 दिसम्बर,2014को हनुमान जी की मूर्ति स्थापना, हवन पूजन के साथ होगा। प्रातः मास्टर चंदगीराम स्टेडियम में लोक नृत्य, ड्रैगन डांस एवं उद्घाटन समारोह होगा। महोत्सव का उद्घाटन राज्यसभा साॅसद श्रीमती जया बच्चन द्वारा होगा। इस अवसर पर नेताजी श्री मुलायम सिंह यादव और मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव भी उपस्थित रहेगें। सायं छोटे बड़े पर्दे के कलाकारों की प्रस्तुतियां होगी। 27 दिसम्बर,2014 से 7 जनवरी,2015 तक इंडियन ग्रामीण क्रिकेट लीग के मैच होगें। 27 दिसम्बर,2014 को देवी जागरण, 28 दिसम्बर,2014 को प्रो0 राम गोपाल यादव के संरक्षण में स्कूली बच्चो की सांस्कृतिक प्रतिस्पद्र्धा, बाडी बिल्डर्स शो तथा लड़कियों का कराटे शो होगा। 30 दिसम्बर, को फाग, दिवाकर द्विवेदी की भोजपुरी प्रस्तुति, मालिनी अवस्थी का गायन, मुरारीलाल शर्मा पार्टी का बृज लोकनृत्य एवं न्यूजीलैंड का फायर नृत्य, 31 दिसम्बर,2014 को रक्तदान एवं नेत्र जांच शिविर, गीतांजलि शर्मा के बृज नृत्य, लंगा गायन, सुप्रिय जोश्ी व शशि सुमन का नृत्य गायन तथ आतिशबाजी के साथ नववर्ष का स्वागत होगा।
नववर्ष के पहले दिन 01 जनवरी,2015 को ब्रहमाकुमारी  का खुशियों भरा जीवन कार्यक्रम, सूफी गायन, फिल्मी अभिनेत्री मोनिका वेदी एवं आर्केस्टा कलाकारों की स्वरांजलि संध्या,   02 जनवरी,2015 को कुश्ती दंगल, जिसमें श्री मुलायम सिंह यादव की विशेष उपस्थिति होगी। शाम को शाम-ए-गजल कार्यक्रम होगा। महोत्सव में 3 जनवरी,2015 को अखिल भारतीय कवि सम्मेलन की धूम रहेगी इसमे सुप्रसिद्ध कवि अपनी रचनाएं प्रस्तुत करेगें। इसका संचालन हिन्दी संस्थान के अध्यक्ष श्री उदय प्रताप सिंह करेगें। 3 जनवरी,2015 को साइकिल मैराथन और 4 जनवरी,2015 को मेडिकल छात्रों की सांस्कृतिक प्रस्तुति तथा नौटंकी और 5 जनवरी को पंच एवं सहकारिता सम्मेलन होगा जिसके संरक्षक श्री शिवपाल सिंह यादव हैं। सायं प्रादेशिक लोक गायन कार्यक्रम होगा।
सैफई महोत्सव में 6 जनवरी,2015 को विकलांगों को उपकरण वितरित किए जाएगें। 8 जनवरी,2015 को संगीत संध्या एवं रंगारंग समापन समारेाह होगा। इस पूरे महोत्सव के संयोजक श्री तेज प्रताप सिंह यादव, साॅसद तथा अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र यादव, साॅसद है। रणवीर सिंह स्मृति सैफई महोत्सव समिति सभी कार्यक्रमों को भव्य रूप देने में लगी है। सैफई महोत्सव में नेताजी एवं मुख्यमंत्री जी विशेष रूप से उपस्थित रहेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादियों बताओए राम को जगह दोगे कि नहीं

Posted on 23 December 2014 by admin

.समाजवादी नेता कपिलदेव सिंह की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में समाजवादी विचारक व वरिष्‍ठ पत्रकार के विक्रमराव ने उठाया सवाल
. कैमूर में आदिवासियों के बीच काम करने वाले शिवाधार राय को सम्‍मानित किया गया लखनऊए 23  दिसंबर  रू लंबे समय तक देश भर में समाजवाद की अलख जगाने वाले स्‍वण् कपिलदेव सिंह की जयंती पर आज यहां आयोजित एक संगोष्‍ठी में समाजवादी विचारक और वरिष्‍ठ पत्रकार के विक्रमराव ने समाजवादियों की तरफ एक सवाल उछाला है क‍ि जिस श्रीराम को आप सब समाजवादी नजरिए से देखते हैं तो आखिर उन्‍हें जगह मिलनी चाहिए कि नहीं। उनका इशारा अयोध्‍या में रामजन्‍मभूमि की तरफ था। उन्‍होंने कहा कि समाजवादियों को इस मसले पर अपनी स्थिति साफ करनी चाहिए। उसका यही वक्‍त है।    विक्रमराव ने इस मौके पर बाबू कपिलदेव सिंह की यादों के झरोखे से समाजवादी विचारधाराए राजनीति और समाज के आम इंसान की पीड़ा को बड़ी ही साफगोई से पेश किया। आज के दौर में समाजवाद की प्रासंगिकता विषय पर उन्‍होंने समाजवाद के विभिन्‍न पहलुओं पर विस्‍तार से चर्चा की।
कार्यक्रम की अध्‍यक्षता करते हुए प्रदेश के पूर्व मंत्री और वरिष्‍ठ समाजवादी नेता भगवती सिंह ने बाबू कपिलदेव सिंह को याद किया और कहा कि समाजवाद की प्रासंगिकता हमेशा बनी रहेगी। यूपी एग्रो के चेयरमैन और जनेंश्‍वर मिश्र के छोटे भाई तारकेश्‍वर मिश्र ने सादगीपूर्ण और समाज को समर्पित जीवन को ही असली समाजवाद बताया।
समाजवादी पार्टी के विधायक यश्‍ावंत सिंह ने कहा जिस दौर से आज का समाजवाद गुजर रहा हैए ऐसे में कपिलदेव सिंह जैसे समाजवादियों की विचारधारा और जीवन जीने का तरीका ही उसे प्रासंगिक बने रहने की ताकत देगा। गोरखपुर से आए सतेन्‍द्र सिंह ने कहा कि अगर माना जाए तो श्रीराम वास्‍तविक समाजवादी थे क्‍योंकि पीडि़तों का उद्धार और वंचितों को आगे बढ़ाने में उनके जैसा कोई नहीं हुआ।
सीटू के नेता हरिश्‍चंद्र द्विेवेदी ने आज के दौर में केंद्र की आर्थिक नीतियों का प्रतिकार करने पर जोर दिया तो समाजवादी नेता रामसजीवन शुक्‍ल ने कहा कि समाजवाद हमेशा प्रासंगिक रहेगा। समाजवादी नेता दीपक मिश्र ने युवा पीढ़ी को बाबू कपिलदेव सिंह के जीवन को समझने और उससे प्रेरणा लेने पर बल दिया तो वरिष्‍ठ पत्रकार रतिभान त्रिपाठी ने समाज के वंचितों.शोषितों की पीड़ा को समझकर उसे दूर करने के प्रयास को समाजवाद का मूल उद्देश्‍य बताया। इस मौके पर सलमान बशरए राजीव रंजन झा ए ससुरेंद्र अग्निहोत्री समेत अनेक लोगों ने विचार व्‍यक्‍त किए। कार्यक्रम का संचालन समाजवादी नेता संजय पाण्‍डेय ने किया।      कार्यक्रम में बिहार के कैमूर इलाके में आदिवासियों के बीच काम करने वाले शिवाधार राय को कपिलदेव सिंह फाउंडेशन की तरफ से 11 हजार रुपये और प्रशस्ति पत्र देकर उन्‍हें सम्‍मानित किया गया। फाउंडेशन की ओर से अतिथियों का स्‍वागत अरुण कुमार ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2014
M T W T F S S
« Nov   Jan »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in