Categorized | लखनऊ.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि रोटरी इण्टरनेशनल उलमा कमेटी एवं अन्य संस्थाओं के सहयोग से

Posted on 23 December 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि रोटरी इण्टरनेशनल उलमा कमेटी एवं अन्य संस्थाओं के सहयोग से ही पोलियो जैसी घातक बीमारी को रोकने में सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि इस बीमारी को जड़ से समाप्त करने के लिए चले अभियान में स्वैचिछक संस्थाओं, संचार माध्यमों तथा यूनेस्को ने भी पूरी मदद की। उन्होंने पोलियो उन्मूलन में उलमा कमेटी के योगदान की प्रशंसा करते हुए कहा कि कमेटी ने लोगों के मन में पोलियो ड्राप के सम्बन्ध में फैले भ्रम को समाप्त करने में सराहनीय कार्य किया है।
मुख्यमंत्री आज यहां होटल क्लाक्र्स अवध में उलमा कमेटी द्वारा उन्हें
(मुख्यमंत्री को) पोलियो उन्मूलन अभियान में कुशल नेतृत्व प्रदान करने के लिए आयोजित सम्मान समारोह में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछली सपा सरकार में प्रदेश से पोलियो को समाप्त करने के लिए गम्भीरता से काम किया गया और सभी लोगों से सहयोग प्राप्त किया गया। उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन द्वारा मकहमे में किए जा रहे कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि पिछली राज्य सरकार के दौरान खस्ता हाल इस विभाग को श्री हसन ने पुन: पटरी पर ला दिया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि अधिकांश स्थानों पर अब जनता को इस विभाग से कोर्इ शिकायत नहीं है। उन्होंने हाल ही में जनपद बांदा के अपने आकसिमक निरीक्षण का हवाला देते हुए कहा कि वहां के जिला अस्पताल में उस समय लगभग 7-8 सौ मरीज थे, लेकिन छुटपुट मामलों को छोड़कर किसी ने भी विभाग की कोर्इ शिकायत नहीं की।
श्री यादव ने स्वास्थ्य विभाग में किए गए कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आजादी से अब तक प्रदेश के लिए मात्र 1140 एम.बी.बी.एस. की सीटें स्वीकृत थीं, लेकिन राज्य सरकार के विगत डेढ़ सालों के प्रयासों के चलते एक ही वर्ष में सरकारी मेडिकल कालेजों के लिए 500 अतिरिक्त सीटें बढ़ गर्इं। इससे आगे आने वाले वर्षों में प्रदेश में चिकित्सकों की कमी को दूर करने में मदद मिलेगी। उन्होंने पिछली सपा सरकार में प्रदेश में निजी मेडिकल कालेजों की स्थापना के लिए किए गए प्रयासों का उल्लेख करते हुए कहा कि जो समाज अपने नागरिकों को शिक्षा एवं स्वास्थ्य का बेहतर प्रबन्ध कर पाता है, वही आगे बढ़ता है। उन्होंने अमेरिका एवं यूरोप सहित कर्इ विकसित देशों का उदाहरण देते हुए कहा कि यह सभी देश शिक्षा एवं स्वास्थ्य की बदौलत ही आज यहां पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकारें हमेशा शिक्षा एवं स्वास्थ्य पर तत्परता से काम करती हैं। उन्होंने कहा कि पिछली राज्य सरकार में एम्बुलेंस सेवा के संचालन में कोर्इ काम नहीं किया। यहां तक कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य ग्रामीण मिशन में भारी भ्रष्टाचार करके चिकित्सा सेवा को पटरी से उतारने का भरपूर प्रयास किया गया। जबकि वर्तमान राज्य सरकार ने 108 समाजवादी एम्बुलेंस सेवा सहित तमाम योजनाएं चलाकर जनता को राहत पहुंचाने का काम किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार स्वास्थ्य के अलावा शिक्षा के क्षेत्र में भी अच्छा काम कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के नि:शुल्क लैपटाप वितरण कार्यक्रम को लेकर विभिन्न प्रकार के आरोप लगाए गए, लेकिन राज्य सरकार के इस कार्यक्रम से गरीब छात्रों में पनप रही हीन भावना तथा गैर बराबरी को समाप्त करने में मदद मिली है। साथ ही नि:शुल्क लैपटाप प्राप्त करके आर्थिक रूप से गरीब बच्चों को भी उच्च तकनीक से रूबरू होने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि यह लैपटाप अंग्रेजी के अलावा हिन्दी एवं उदर्ू में भी संचालित हो रहा है। उदर्ू भाषा को प्रोत्साहित करने की बात करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हिन्दी, संस्कृत सहित सभी भारतीय भाषाओं को आगे बढ़ाने के लिए कृत संकल्प है।
उत्तर प्रदेश को आबादी के लिहाज से बड़ा प्रदेश बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य पर मीडिया सहित सभी क्षेत्रों का काफी फोकस रहता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रमों की सफलता से परेशान होकर विरोधी अनाप-शनाप आरोप लगा रहे हैं। कन्या विधा धन योजना, हमारी बेटी उसका कल, बेरोजगारी भत्ता आदि योजनाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार  ने सभी विभागों को पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करार्इ है। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक विभाग को राज्य सरकार ने जितनी धनराशि उपलब्ध करार्इ है, इतनी धनराशि इससे पूर्व कभी आवंटित नहीं हुर्इ। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की आलोचना के बावजूद विरोधी दलों की सरकारें उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाओं की नकल अपनी पार्टी द्वारा शासित राज्यों में करने की कोशिश कर रही हैं। लेकिन नकल की कोशिश के बावजूद उन्हें सफलता नहीं मिल रही है, क्योंकि ये लोग अपनी योजनाओं में तमाम तरह की शर्तें थोप रहे हैं।
श्री यादव ने उलमा कमेटी से समाज को अच्छी दिशा में ले जाने का प्रयास करने की अपील करते हुए कहा कि हमें विरासत में प्राप्त सांस्कृतिक धरोहरों को अगली पीढ़ी के लिए संभाल कर रखने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य की गंगा-जमुनी तहजीब को आगे बढ़ाने का लगातार प्रयास किया जाना चाहिए। उन्होंने कल शुरु हुए वाजिद अली शाह महोत्सव की चर्चा करते हुए कहा कि राज्य सरकार अपने स्तर से प्रदेश को हर दिशा में आगे ले जाने की कोशिश कर रही है। इस मौके पर उ0प्र0 से पोलियो उन्मूलन हेतु गठित रोटरी इण्टरनेशनल उलमा कमेटी ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। साथ ही उलमा कमेटी ने बच्चों की सेहत के लिए जरूरी टीके लगवाने तथा उनकी सही देखभाल करने की अपील भी जारी की।
इससे पूर्व कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एवं धार्मिक गुरुओं का स्वागत करते हुए प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन ने कहा कि इस जलसे में देश के जाने-माने उलमा एवं इमाम शिरकत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन लोगों के सहयोग से ही आज प्रदेश एवं देश से पोलियो का उन्मूलन किया जाना सम्भव हो सका है। उन्होंने रोटरी क्लब के प्रयासों की भी सराहना की।
कार्यक्रम को मौलाना इकबाल कादरी, मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली, मौलाना सर्इदुर्रहमान आज़मी, मौलाना फजलुर्रहमान वायज़ी, श्री अब्दुल कादिर, मौलाना तन्वीर अब्बास, मौलाना फखरूददीन ने सम्बोधित करते हुए कहा कि इस्लाम में बीमारियों के इलाज की मनाही नहीं की गर्इ है। सभी वक्ताओं ने शिक्षा पर विशेष ध्यान देने का आग्रह भी किया। कार्यक्रम को प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री प्रवीर कुमार तथा एन.आर.एच.एम. के प्रबन्ध निदेशक श्री अमित घोष ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन श्री अजय सक्सेना ने किया।
सम्मान समारोह में कारागार मंत्री श्री राजेन्द्र चौधरी, राज्य मंत्री चिकित्सा स्वास्थ्य श्री शंखलाल माझी तथा नितिन अग्रवाल सहित विभिन्न जनपदों से आए उलमा कमेटी के पदाधिकारी भी उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in