Categorized | ललितपुर

मनरेगा के तहत ललितपुर जिले में ग्रामीणों को सबसे अधिक मिला लाभ-जिलाधिकारी

Posted on 28 December 2013 by admin

ललितपुर जनपद के मेहरौनी तहसील सिथत श्री शांति निकेतन इण्टर कालेज प्रांगण में 25 दिसम्बर 2013 से शुरू हुए जनसूचना अभियान के तीसरे एवं अंतिम दिन महात्मा गाँधी नरेगा, इनिदरा आवास, पंचायती राज, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, पेंशन, आधार, अल्पसंख्यक कल्याण, समाज के पिछड़े, अनु0 जाति, अनु0 जनजाति, विकलांग आदि के लिये कार्यक्रमों, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम तथा सम्बनिधत विषयों पर चर्चा की गयी।
कार्यक्रम में अंतिम दिन मुख्य अतिथि जिलाधिकारी श्री ओ0पी0 वर्मा ने अपने उदबोधन में कहा कि महात्मा गाधी नरेगा योजना से गाव मे ंविकास को गति मिली है और मजदूरों का पलायन रूका है। इस योजना से जहा खाली समय में लोगो को रोजगार का अवसर मिला है वहीं लोग अपने खेतों में काम करके आर्थिक सम्पन्नता की ओर बढ़ रहे हैं जिस कारण गावों में आर्थिक खुशहाली बढ़ी है जिससे लोगो की शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाओं में निरन्तर सुधार हो रहा है। उन्होने कहा कि ललितपुर जिले में इस योजना के तहत सबसे अधिक लाभ ग्रामीणों को मिला है। जिलाधिकारी महोदय ने जनसूचना अभियान की सराहना करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम के द्वारा लोगों मेहरौनी की जनाता को बड़ी ही महत्वपूर्ण जानकारियाँ मिल रही हैं।
पंचायती राज विभाग से आर्इ श्रीमती तबस्सुम ने लोगों से अपील की कि वे अपने घरों में शौचालयों का निर्माण जरूर करायें। उन्होंने बताया कि निर्मल भारत स्वच्छता अभियान के तहत सरकार शौचालय निर्माण के लिए नौ हजार एक सौ रूपये की राशि देती है। इसके अतिरिक्त नौ सौ रूपये की राशि लाभार्थी को देनी होती है।
भारतीयरिजर्व बैंक, कानपुर के वरिष्ठ अधिकारी नरेन्द्र कुमार संखवार ने लोगों को बताया कि किसी भी फाइनेन्स कम्पनी में निवेश करने से पूर्व उसकी अच्छी तरह से जाच-पड़ताल कर लेनी चहिए। उन्होने बताया कि रिजर्व बैंक किसी भी फाइनेन्स कम्पनी में जमा की राशि की गारन्टी नहीं लेता है। इसके अलावा बैंक के ही एक अन्य अधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने असली-नकली नोटों की पहचान बतायी। उन्होने बताया कि  किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड, फसली ऋण, टै्रक्टर लोन, एवं Ñषि यन्त्रों और शिक्षा पर  ऋण देने के लिए सभी बैंकों को निर्देश दिये गये है। उनहोने कहा कि बैंकों की निगरानी रखने एवं ग्राहकों की शिकायतों के निस्तारण के लिए बैंकिंग लोकपाल का गठन किया गया है जिसका कार्यालय कानपुर में है। उन्होंने कहा कि बैंकिग लोकपाल की सुविधाए पूरी तरह से नि:शुल्क हैं। इसके लिए आप सीधे ही रिजर्व बैंक आफ इणिडया से सम्पर्क कर सकते है।
सामाजिक संस्था बेबी फ्रेंडली हेल्थ कम्युनिटी इनिशिएटिव के संचालक राम सेवक सेन ने बताया कि भारत में लगभग चौदह लाख से अधिक बच्चे एक वर्ष के अन्तराल में ही दम तोड़ देते हैं और इनमें से दस लाख बच्चों की जन्म के पहले महीने में ही मृत्यु हो जाती है। उन्होनें बताया कि बच्चे को जन्म लेने के एक घण्टे अन्दर स्तन पान कराने से शिशु मृत्यु दर को 22 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।
अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए चलार्इ जा रही योजनाओं पर बोलते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी बांदा श्री आरिफ रिज़वी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने अल्पसंख्यकों के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न योजनाए चलायी हैं जिसमें शिक्षा, रोजगार, आवास मुख्य हैं। अल्पसंख्यक छात्रों को कम्प्यूटर शिक्षा, किताबे और ट्रेनिंग के साथ सभी छात्रवृतित योजनाओं में विशेष रियायत के तौर पर लड़कियों को तीस प्रतिशत वजीफे का आरक्षण प्राप्त है। अल्पसंख्यक दस्तकारों के कल्याण के लिए भारत सरकार ने स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना चलायी है, इसके साथ ही उदर्ू के शिक्षकों के लिए केन्द्रीय सहायता, तकनीकी प्रशिक्षण के जरिए कौशल विकास व राज्य और केन्द्रीय सेवाओं में अल्पसंख्यकों की भर्ती जैसी जानकारियाँ श्री रिज़वी ने लोगों के बीच बाटी।
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री ए0पी0 सोनी ने खाध सुरक्षा विधेयक पर कहा कि भारत सरकार के इस अभूतपूर्व प्रयास से देश की जनता को बेहद मामूली दरों पर अनाज उपलब्ध होना प्रारम्भ हो गया है। देश के कर्इ हिस्सों में जनता को इसका लाभ प्राप्त करते हुए देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस विधेयक से देश के ग्रामीण इलाकों सहित शहरी क्षेत्रों में लोगों को सस्ते दामों पर अनाज उपलब्ध होगा। श्री सोनी ने कहा कि मुख्यत: इस योजना का उददेश्य गरीब व कमजोर वर्गों में कुपोषण को कम करना है, दूध पिलाने वाली माताओं, गर्भवती महिलाओं और छह साल के छोटे बच्चों को इसका विशेष रूप से लाभ होगा। इसके साथ ही श्री सोनी ने कहा कि भारत सरकार का यह एक ऐतिहासिक कदम है उन्होने कहा कि इस योजना से अन्न की बर्बादी तो रूकेगी ही साथ ही साथ गरीब व्यकित को कम मूल्य पर भोजन का अधिकार मिला है।
समापन अवसर पर जनसूचना अभियान को सफल बनाने के लिए सहयोग देने वाले केन्द्रीय व राज्य सरकारों के विभागों तथा स्वयं सेवी संगठनों को जिलाधिकारी श्री ओ0पी0 वर्मा ने प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया।कार्यक्रम समापन से पूर्व जिलाधिकारी ललितपुर को कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री ए0पी0 सोनी ने शाल व प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।
जनसूचना अभियान के तीसरे व अंतिम दिन दिन गीत एवं नाटय विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त रविन्द्र जादूगर, कंचन मधुर कला संगम लखीमपुर आर शाकुन्तलम लोक कला संस्थान, झांसी के कलाकारों ने सूचनाप्रद और मनोरंजक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इन इकार्इयों द्वारा प्रतिदिन रात में फिल्मों का प्रदर्शन भी किया गया।
क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की बांदा और झांसी इकार्इयों द्वारा संयुक्त रूप से प्रश्नोत्तरी प्र्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें आज दिनभर विभिन्न विषयों पर हुर्इ चर्चाओं व  केन्द्र सरकार की योजनाओं से सम्बनिधत प्रश्न पूछे गये। प्रश्नो का सही उत्तर देने वाले प्रतिभागियों को पुरस्Ñत किया गया।क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की दोनो इकार्इयों द्वारा मुख्य कार्यक्रमों से ठीक पहले मेहरौनी के आस-पास के कर्इ ग्रामीण क्षेत्रों में सघन प्रचार अभियान भी चलाया गया था। इनमें पचौरा, खिरिया लटकनजू, समोगर, छपरठ आदि कर्इ गावों में सांस्Ñति दलों के साथ विशेष कार्यक्रम भी किये गये। क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय झांसी और बांदा के अधिकारियों श्री आरिफ रिज़वी और श्री संजय प्रताप सिंह द्वारा विभिन्न सत्रों में सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में भाग लेने वाले कर्इ ग्रमा प्रधानों ने अपनी प्रतिकि्रया व्यक्त करते हुए कहा कि पूर्व प्रचार के कारण उनके गावों के लोग बड़ी संख्या में स्वयं ही इन कार्यक्रमों में भाग लेने आ रहे है।

इस अवसर पर कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री आनन्द प्रकाश सोनी, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी बांदा श्री आरिफ रिज़वी, प्रशासनिक अधिकारी प0सू0का0 लखनऊ श्रीमती सत्या देवी, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी झांसी श्री संजय प्रताप सिंहसहित कर्इ गणमान्य उपसिथत थे। मंच का संचालन श्री राजेन्द्र विश्वकर्मा ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in