Categorized | लखनऊ.

भारत के निर्माण में युवाओं को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी - राज्यपाल

Posted on 14 December 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री बी0एल0 जोशी ने आज राजभवन में आयोजित उत्तर प्रदेश स्काउटस एवं गाइडस के राज्य पुरस्कार वितरण समारोह में झांसी, बरेली, मिर्जापुर, चित्रकूट, मेरठ, फैजाबाद, कानपुर, आगरा, वाराणसी, लखनऊ, आजमगढ़, सहारनपुर तथा बस्ती मण्डल के गाइडस को तथा वाराणसी, लखनऊ, चित्रकूट, झांसी, आजमगढ़, सहारनपुर, मुरादाबाद, मिर्जापुर, हरदोर्इ तथा मेरठ मण्डल के स्काउटस को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया।
राज्यपाल ने स्काउडस एवं गाइडस को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्काउट एवं गाइड एक ऐसा अभियान है जो व्यकित से ज्यादा सेवा को महत्व देता है तथा विवेकशील नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित करके उनके चरित्र के निर्माण का कार्य करता है। उन्होंने कहा कि दायित्वपूर्ण कार्य करने के लिये युवाओं को तैयार करना नि:सन्देह एक बहुमूल्य राष्ट्रीय सेवा है। भावी भारत के निर्माण में युवाओं को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। उन्हें शिक्षा व कौशल प्रदान करना भी जरूरी है, जिससे कि वे अपनी आजीविका बेहतर ढंग से अर्जित कर सकें। उन्होंने कहा कि इसके साथ यह भी महत्वपूर्ण है कि उनके मन में सम्यक मूल्यों का संचार किया जाए और उनके व्यकितत्व के मानसिक, शारीरिक और आध्यातिमक पहलुओं में निखार लाया जाये।
श्री जोशी ने कहा कि सौहार्द और सहिष्णुता की भावना हमारी पहचान है और इन मूल्यों को बनाए रखने के लिए भरपूर प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि स्काउड और गाइड भाग्यशाली है कि उन्हें अनुभवी नायकों का मार्गदर्शन प्राप्त है। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि ये नायक युवाओं में ऐसे मूल्यों और गुणों का समावेश करेंगे, जिससे उनका जीवन सार्थक बनेगा और अपने कार्य में श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए वे बेहतर समाज और एक सुदृढ़ राष्ट्र के निर्माण के लिए भी कार्य करेंगे।
कार्यक्रम में श्री जितेन्द्र कुमार, अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश भारत स्काउड एवं गाइड ने स्वागत भाषण किया तथा छात्र-छात्राओं ने समूहगान व नृत्य भी प्रस्तुत किये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in