Archive | January 28th, 2014

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने गणतंत्र दिवस के मौके पर कल अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर ध्वजारोहण किया।

Posted on 28 January 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने गणतंत्र दिवस के मौके पर कल अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर प्रदेश एवं देश की जनता को बधार्इ देते हुए उन्होंने देश की आजादी के लिए शहीद होने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात बलिदानियों को याद किया। उन्होंने कहा कि इन अमर शहीदाें का बलिदान देश को बेहतर तथा मजबूत बनने की प्रेरणा देता है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी में सभी जाति व धर्म के लोगों का योगदान है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गणतंत्र दिवस संविधान तथा उसके द्वारा प्रदत्त अधिकारों एवं स्वतंत्रताओं की रक्षा हेतु संकल्पबद्ध होने का दिन है। हमारा संविधान विश्व का सबसे अच्छा संविधान है। देश में अलग-अलग भाषा, सम्प्रदाय, जाति व धर्म के लोग रहते हैं, यहां तक कि खान-पान तथा वेश-भूषा मे भी बड़ी विविधता है। उन्होंने कहा कि हम सब को यह सुनिशिचत करना होगा कि संविधान में निहित अधिकार व अवसर सभी को बिना किसी भेद-भाव के मिलें।
श्री यादव ने कहा कि आजादी के बाद से देश में काफी तरक्की हुर्इ है लेकिन दुनिया के अन्य देशों में आम लोगों को मिल रही सुविधाओं एवं मदद को देखते हुए अभी भी काफी कुछ किया जाना शेष है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार राज्य की जनता की प्रगति एवं खुशहाली के लिए लगातार काम कर रही हैै। राज्य के बजट का 70 प्रतिशत से अधिक गांव, गरीब व किसानों के हित के लिए चलायी जा रही योजनाओं तथा कार्यक्रमों पर खर्च किया जा रहा है। भ्रष्टाचार पर देश में चल रही चर्चा पर उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के निवारण के लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा। आधुनिक तकनीकी का इस्तेमाल इसमें बहुत कारगर हो सकता है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री राकेश गर्ग, सचिव श्री शम्भू सिंह यादव सहित वरिष्ठ अधिकारी उपसिथत थे।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया-राज्यपाल ने परेड की सलामी ली

Posted on 28 January 2014 by admin

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कल गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम विधान भवन के सामने आयोजित हुआ, जहां राज्यपाल श्री बी.एल. जोशी ने परेड की सलामी ली। इसके पहले मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने राज्यपाल का स्वागत किया और उन्हें गणतंत्र दिवस के मौके पर अपनी हार्दिक शुभकामनाएं दीं।
गणतंत्र दिवस समारोह में भव्य परेड, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा विभिन्न संस्थाओं की आकर्षक झांकियों ने दर्शकों का मन मोह लिया। परेड का नेतृत्व कर्नल प्रणव कुमार ने किया। परेड के अवसर पर भारतीय थल सेना के टी-72 टैंक, बीएमपी-2, एमएम लाइट फील्ड गन तथा एण्टी टैंक गाइडेड मिसाइल लाँचर भी प्रदर्शित किए गए।
परेड में 711 गोरखा राइफल, महार रेजीमेन्ट, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल, यू.पी. पुलिस, पी.ए.सी. 32वीं बटालियन एवं होमगार्ड की पुरुष टुकडि़यों तथा सशस्त्र सीमा बल की महिला टुकड़ी द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट प्रस्तुत किया गया। गणतंत्र दिवस परेड में गढ़वाल राइफल, ए.एम.सी. सेण्टर और कालेज, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, सशस्त्र सीमा बल, पी.ए.सी. 35वीं बटालियन, जाट रेजीमेंट सेण्टर एवं बिहार रेजीमेंट के बैण्ड भी समिमलित हुए।
मार्च पास्ट में एन.सी.सी. के बालक एवं बालिकाएं, उ0प्र0 सैनिक स्कूल तथा ब्वायज एंग्लो बंगाली इण्टर कालेज के छात्र, सेण्ट जोजफ इण्टर कालेज, राजाजीपुरम, लखनऊ पबिलक कालेज, ए ब्लाक, राजाजीपुरम तथा सिटी माण्टेसरी स्कूल, आर.डी.एस.ओ. शाखा की छात्राएं भी शामिल हुर्इं। उ0प्र0 सैनिक स्कूल, लखनऊ पबिलक कालेज, ए ब्लाक, राजाजीपुरम तथा सिटी माण्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड शाखा के बैण्ड भी परेड में समिमलित हुए। इसके अलावा उ0प्र0 पुलिस का घुड़सवार दल, श्वान दल, फायर सर्विस तथा एम्बुलेंस सेवा ने भी परेड में हिस्सा लिया।
इस अवसर पर विभिन्न विधालयों के बच्चों द्वारा देशभकित, राष्ट्रीय एकता, नैतिक मूल्यों व आदर्शों पर आधारित आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। लखनऊ पबिलक कालेज, गोमतीनगर के बच्चों द्वारा नाज़-ए-हिन्दुस्तान नृत्य, सिटी माण्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर तृतीय शाखा के विधार्थियों द्वारा संस्कार नृत्य, सिटी माण्टेसरी स्कूल, अलीगंज शाखा के बच्चों द्वारा भारतीयम डि्रल तथा ब्वायज एंग्लो बंगाली इण्टर कालेज के छात्रों द्वारा देशभकित गीत इणिडयन-इणिडयन पर नृत्य प्रस्तुत किया गया। बाल विधा मंदिर के बच्चों द्वारा म्युजि़कल पिरामिड का प्रदर्शन किया गया।
गणतंत्र दिवस की परेड में विभिन्न विभागों, संस्थाओं एवं विधालयों की आकर्षक झांकियां भी शामिल हुर्इं। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ‘कामयाबी के क़दम झांकी में प्रदेश सरकार की जनोपयोगी योजनाओं को प्रदर्शित किया गया। इसी प्रकार मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा ‘नैतिक मतदान तथा उधान एवं खाध प्रसंस्करण विभाग द्वारा ‘बागवानी विकास के समृद्ध चरण, संरक्षित खेती, खाध प्रसंस्करण थीम पर आधारित झांकियां निकाली गर्इं। इरम एजूकेशनल सोसाइटी की झांकी का शीर्षक ‘तहज़ीबे अवध तथा लखनऊ पबिलक स्कूल एण्ड कालेजेज़ की झांकी का शीर्षक ‘विश्व के शानित दूत था।
सिटी माण्टेसरी स्कूल की झांकी ‘एकता में है ताकत तथा अमीनाबाद इण्टर कालेज की झांकी ‘ऐतिहासिक काकोरी ट्रेन एक्शन थीम पर आधारित थी। राज्य सूचना शिक्षा संचार ब्यूरो में प्रदेश सरकार की विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं को दर्शाया गया था जबकि उ0प्र0 पावर कार्पोरेशन की झांकी ‘तमसो मा ज्योतिर्गमय में ऊर्जा संरक्षण का संदेश दिया गया था। फुटवियर डिज़ाइन एण्ड डेवलपमेण्ट इंस्टीटयूट की झांकी की थीम ‘सोपान-सफलता की ओर तीव्रता से थी तथा उ0प्र0 पुलिस की झांकी ‘1090 वुमेन पावर लाइन पर आधारित थी।
‘देश निर्माण एवं प्रगति के लिए निरन्तर अग्रसर विषयक झांकी में उ0प्र0 राजकीय निर्माण निगम की उपलबिधयों को दर्शाया गया था। समाज कल्याण विभाग की झांकी ‘कल्याण योजनाओं को घर-घर पहुंचाएंगे, लोहिया के सपनों का भारत बनाएंगे में विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गर्इ थी। लखनऊ विकास प्राधिकरण की झांकी ‘सी.जी. सिटी थीम पर केनिद्रत थी, जिसमें चक गंजरिया क्षेत्र की योजनाओं का ब्यौरा था। वन विभाग की झांकी ‘समृद्ध वन स्वस्थ जीवन एवं सुखद भविष्य शीर्षक पर आधारित थी। राज्य की विविधतापूर्ण छवि को पर्यटन विभाग की झांकी ‘मेले-उत्सवों का प्रदेश-उत्तर प्रदेश में प्रदर्शित किया गया था।
गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री श्री नारायण दत्त तिवारी सहित अन्य महानुभाव उपसिथत थे। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी सहित शासन-प्रशासन तथा सेना के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा

Posted on 28 January 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि खेलों के माध्यम से हमें भार्इचारे का संदेश मिलता है और हममें स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना भी विकसित होती है। उन्होंने कहा कि खेलों द्वारा हम आपस में संवाद स्थापित कर सकते हैं और इस तरह यह समाज में जोड़ने का काम भी करते हैं।
मुख्यमंत्री ने ये विचार कल यहां बी0बी0डी0यू0पी0बैडमिन्टन एकेडमी परिसर, गोमती नगर में आयोजित किए जा रहे सैयद मोदी इण्टरनेशनल ग्राँ प्री गोल्ड बैडमिन्टन चैमिपयनशिप-2014 के पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान व्यक्त किए। उन्होंने मिक्सड डबल विजेताओं को गोल्ड मेडल तथा पुरस्कार राशि प्रदान की। उन्होंने रनर अप को भी सिल्वर मेडल तथा पुरस्कार राशि प्रदान की। मिक्सड डबल्स की दोनों ही टीमें चीन की थीं।
मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि इतने बड़े टूर्नामेंट के आयोजन से लखनऊ अब अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर जाना जाने लगा है। उन्होंने कहा कि हाल ही में देश के खिलाडि़यों ने विभिन्न टूर्नामेंटों तथा ओलमिपक्स में अच्छा प्रदर्शन किया, जिससे उन्हें अनेक पदक पुरस्कार मिले और देश का गौरव बढ़ा। उन्होंने कहा कि खिलाडि़यों के इस प्रदर्शन से देश के युवाओं को अपने चुने हुए क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिलेगी।
श्री यादव ने पी0वी0सिंधू तथा सायना नेहवाल के मध्य हुए महिला एकल मुकाबले को भी देखा तथा बाद में इस मुकाबले की विजेता सायना नेहवाल को गोल्ड कप, मेडल तथा पुरस्कार राशि प्रदान की। उन्होंने रनर अप पी0वी0सिंधू को भी सिल्वर कप, मेडल तथा पुरस्कार राशि प्रदान की।
इससे पूर्व, कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर आयोजकों द्वारा मुख्यमंत्री का भावभीना स्वागत किया गया। कार्यक्रम के दौरान कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक रंजन तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विकास के लिए समाज में भार्इचारा कायम रहना अत्यन्त आवश्यक : मुख्यमंत्री

Posted on 28 January 2014 by admin

05-e-cm-photo-current-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि देश एवं प्रदेश के विकास के लिए समाज में भार्इचारा कायम रहना अत्यन्त आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कुछ ताकतें समाज का भार्इचारा बिगाड़ने का लगातार प्रयास कर रही हैं, जिसे नागरिकों की सजगता से ही रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि साम्प्रदायिक होना बहुत आसान है, लेकिन धर्म निरपेक्ष होना कठिन है।
मुख्यमंत्री आज यहां संगीत नाटक अकादमी में शहीद मेजर पुष्पेन्द्र देव सिंह चैरिटेबल ट्रस्ट एवं उदय भारत सामाजिक सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित ‘एक पहल सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने संस्था के कार्यकर्ताओं द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं विशेष रूप से प्रस्तुत नाटय ‘भार्इचारा की सराहना करते हुए कहा कि समाज को इस नाटक के संदेश को ग्रहण करने की आवश्यकता है।
श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश मूलत: ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर आधारित राज्य है। वर्तमान राज्य सरकार प्रदेश के सभी क्षेत्रों विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक विकास के लिए प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान में सर्वाधिक नौजवान आबादी उपलब्ध है। इसमें भी उत्तर प्रदेश में नौजवानों की संख्या अधिक है। युवाओं को दक्ष बनाए जाने की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि कुशल एवं प्रशिक्षित नौजवान प्रदेश व देश के विकास में अपना सक्रिय योगदान प्रदान कर सकते हैं। कौशल विकास योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि लगभग 05 वर्षों से यह योजना तत्कालीन राज्य सरकार के असहयोगात्मक रवैये के कारण ठप पड़ी थी, जिसे वर्तमान सरकार गम्भीरता से संचालित कर प्रदेश के नौजवानों को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया 15 दिनों में लगभग 06 लाख नौजवानों तथा लगभग 50 कम्पनियों ने प्रशिक्षण हेतु पंजीयन कराया है।
मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों एवं जनकल्याणकारी कार्यक्रमों की चर्चा करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश बहुत बड़ा राज्य है, इसलिए इसकी तुलना देश के अन्य छोटे राज्यों से नहीं की जा सकती। यहां के प्रत्येक जनपद की अपनी अलग अर्थव्यवस्था है, जिसे सुदृढ़ करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने नि:शुल्क लैपटाप वितरण योजना की अन्य राज्यों में नकल किए जाने का उल्लेख करते हुए कहा कि हाल ही में सम्पन्न कुछ प्रदेशों के चुनाव में कर्इ दलों ने अपने घोषणा पत्र में मेधावी छात्रों को लैपटाप वितरण का उल्लेख किया। जबकि उत्तर प्रदेश सरकार ने इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण तथा आगे की पढ़ार्इ करने वाले सभी गरीब एवं साधनहीन छात्रों को लैपटाप वितरित कर उन्हें मेधावी बनाने का अवसर प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सहित कर्इ अन्य क्षेत्रों में भी काम कर रही है। सरकार के प्रयासों के चलते एम.बी.बी.एस. की 500 सीटों की बढ़ोत्तरी हुर्इ है।
श्री यादव ने भारतीय सेना के जवानों द्वारा विषम परिसिथतियों में की जा रही सीमाओं की सुरक्षा का जि़क्र करते हुए कहा कि कदाचित दुनिया के किसी अन्य देश की सेना को इतनी चुनौतीपूर्ण परिसिथतियों में काम नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा प्राकृतिक आपदा के समय में भी भारतीय सेना द्वारा जो कार्य किया जाता है, उसकी मिसाल दुनिया में और कहीं नहीं मिलती। उत्तराखण्ड की दैवीय आपदा में सेना द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि सेना के इसी जज्बे का पूरा देश और समाज सम्मान करता है। उन्होंने शहीद मेजर पुष्पेन्द्र देव सिंह चैरिटेबल ट्रस्ट को 10 लाख रुपए राज्य सरकार की तरफ से देने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने संस्था की तरफ से ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को उपहार भी भेंट किए।
मीडिया द्वारा पूछे गए प्रश्नों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा विधुत उत्पादन, पारेषण एवं वितरण के क्षेत्रों में गम्भीरता से काम किया जा रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि राज्य सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप वर्ष 2016 से शहरों को 24 घण्टे एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घण्टे विधुत आपूर्ति सुनिशिचत हो सकेगी। उन्होंने कहा कि दफ्तरों में समय से उपलब्ध न रहने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवार्इ की जाएगी।
इस मौके पर कारागार मंत्री श्री राजेन्द्र चौधरी, लघु सिंचार्इ मंत्री श्री राजकिशोर सिंह तथा संगीत नाटक अकादमी के अध्यक्ष श्री नवेद सिददीकी सहित बड़ी संख्या में संस्था के सदस्य एवं अन्य गणमान्य व्यकित उपसिथत थे। कार्यक्रम के प्रारम्भ में संस्था के अध्यक्ष बि्रगेडियर (अवकाश प्राप्त) श्री आर.डी. सिंह ने मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों का स्वागत किया एवं संस्था के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।

press-cm-photo-current-2

02-ecm-photo-current-3
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल ने मुख्य सुरक्षा अधिकारी को राष्ट्रपति का पुलिस पदक प्रदान किया

Posted on 28 January 2014 by admin

गणतंत्र दिवस के अवसर पर कल राज्यपाल की ओर से राजभवन में आयोजित स्वल्पाहार में प्रदेश के मुख्यमंत्री, श्री अखिलेश यादव, मंत्रिमण्डल के सदस्यगण, विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, न्यायाधीश, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, सेना एवं पुलिस अधिकारी, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, विशिष्ट नागरिकगण व पत्रकार उपसिथत थे। पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखण्ड, श्री नारायण दत्त तिवारी, पूर्व मंत्री, श्री कलराज मिश्र, श्री अम्मार रिजवी, लखनऊ के सांसद, श्री लालजी टण्डन भी उपसिथत थे। इसके साथ ही राजकीय बालगृह, मोहान के बच्चों को विशेष रूप से राजभवन के इस समारोह में शामिल होने का अवसर मिला।
इससे पूर्व राज्यपाल ने राजभवन में प्रात: झण्डारोहण किया। राज्यपाल ने विधान भवन पर आयोजित परेड की सलामी ली तथा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं झाकियोंं का अवलोकन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री, अखिलेश यादव सहित वरिष्ठ अधिकारी व गणमान्य नागरिक भी उपसिथत थे।
राज्यपाल ने राजभवन में ध्वजारोहण के बाद अपने मुख्य सुरक्षा अधिकारी, श्री इन्द्रजीत सिंह रावत को उनकी 30 वर्षों की सेवा में उच्चकोटि की कार्यकुशलता एवं कर्तव्यपरायणता के लिये गणतंत्र दिवस-2010 के अवसर पर दिये गये ”राष्ट्रपति का पुलिस पदक प्रदान किया। राजभवन सुरक्षा में कार्यरत हेड कांस्टेबिल श्री सुरेश चन्द्र को इस वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर विशिष्ट पुलिस सेवा पदक प्राप्त हुआ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोकसभा प्रत्याशी से भेंटकर सहायक अध्यापक पद पर समायोजित करने की मांग

Posted on 28 January 2014 by admin

आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन ने समाजवादी पार्टी सुलतानपुर लोकसभा क्षेत्र प्रत्याशी शकील अहमद से भेंटकर शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित कराये जाने के लिये प्रदेश सरकार से शासनादेश जारी करने के लिये प्रयास करने की मांग की।
एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष दिनेश चन्द्रा और महामंत्री प्रदीप यादव की अगुवार्इ में शिक्षामित्रों ने उम्मीदवार शकील अहमद के पैतृक आवास के समीप सिथत व्यवसायिक प्रतिष्ठान पर पहुंचकर अपनी व्यथा सुनार्इ और श्री अहमद को दोबारा प्रत्याशी बनाये जाने पर खुशी जाहिर करते हुए बी0टी0सी0 प्रशिणरत शिक्षामित्रों को रूपया तिहत्तर सौ प्रतिमाह भुगतान कराये जाने और अध्यापक पद पर समायोजन के शासनादेश पारित कराने में मदद की गुहार लगायी। सपा लोकसभा प्रत्याशी शकील अहमद से मांगों के समर्थन में शिक्षामित्रों रर्इस खान, अनीस, कृष्ण कुमार, पवन, अरूण वर्मा, प्रमोद यादव, विजय शंकर, शिवरूप, अनुराधा, शालिनी, मोतीलाल, सहज राम, पुष्पावती, अंजू सिंह, आदि लोग मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उपज का समर्थन मूल्य पाकर खुशहाल हुए अन्नदाता

Posted on 28 January 2014 by admin

जनपद में चल रही धान खरीद से किसानों को उचित समर्थन मूल्य प्राप्त होने से धान किसानों के चेहरे पर खुशहाली देखने को मिल रही है। खरीद में शामिल एजेंसियों के प्रयास से धान किसानों को शासन की मंशानुरूप तय किये गये समर्थन मूल्य के अनुरूप भुगतान प्राप्त हो रहा है। विभागीय आंकड़ों पर गौर करें तो जनपद में धान खरीद के लिये नामित एजेंसियों द्वारा तीस क्रय केन्द्रों की स्थापना की गयी है। जिसमें नोडल एजेन्सी विपणन शाखा के छ: केन्द्र, पीसीएफ के 17, यू0पी0एस0एस0 के दो, यू0पी0 स्टेट एग्रों के दो, कर्मचारी कल्याण निगम के दो तथा भारतीय खाध निगम के एक क्रय केन्द्र संचालित है। खाध एवं रसद विभाग की विपणन शाखा को सम्पूर्ण धान खरीद का सुपरवीजन भी सौंपा गया है। जिसकी देखरेख में खरीद एजेंसियों द्वारा खरीद कराये जाने के शासकीय आदेश है। खाध एवं रसद विभाग की विपणन शाखा द्वारा अब जनपद में धान खरीद के जो आंकड़े जारी हुये है। उसमें किसानों को शासन की मंशानुरूप 24 घंटों में आरटीजीएस द्वारा किसानों को उनकी बिक्री उपज का भुगतान कराया जा रहा है। धान खरीद के प्रभारी जिला खाध विपणन अधिकारी रविशंकर मिश्र ने बताया कि धान खरीद में लगी सभी नामित एजेंसियों के क्रय केन्द्र प्रभारियों को सख्त निर्देश दिये गये है। किसानों द्वारा खरीदे गये धान की 24 घंटो के अन्दर भुगतान सुनिशिचत कर प्रतिदिन प्रगति रिपोर्ट कार्यालय को प्रेषित की जाय। यदि किसी किसान से भुगतान सम्बनिधत शिकायतें प्राप्त हुर्इ तो उनके विरूद्ध कार्यवाही तुरन्त की जायेगी।
इनसेट-
उत्तर प्रदेश शासन की ओर धान खरीद वर्ष 2013-14 में नोडल एजेन्सी जिला खाध एवं विपणन विभाग की अब तक खरीद में लगी समस्त एजेनिसयों द्वारा जनपद में 12,675 एमटी धान खरीद की जा चुकी है, तथा जनपद के लगभग तेरह चौदह सौ किसानों को आरटीजीएस के माध्यम से भुगतान प्रदान किया जा चुका है। विभागीय आंकड़े बताते है कि किसानों के अलावा खरीद में इस बार शासन की ओर से आढ़तियां खरीद का प्रावधान भी समर्थन मूल्य तेरह सौ दस रूपये के हिसाब से किसानों को भुगतान दिये जाने का प्रावधान किया गया है। आढ़तिया खरीद से उन किसानों को समर्थन मूल्य के बराबर ही भुगतान का लाभ प्राप्त हो जाता है, जो आढ़तियों के यहां अपने धान की बिक्री तुरन्त कर नगर भुगतान प्राप्त करना चाहता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पं0 चन्द्रबली पाठक की स्मृति में हुये विभिन्न कार्यक्रम

Posted on 28 January 2014 by admin

सोसाइटी फार यूथ वेलफेयर एण्ड रिसर्च ग्रुप के तत्वाधान में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पं. चन्द्रबली पाठक की स्मृति मेें विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन गणतंत्र दिवस के एक दिन पूर्व किया गया। जिसमें जेण्डर भेदभाव विषयक गोष्ठी, 1500 मीटर ब्लाक स्तरीय दौड़, 14 वर्षीय कबडडी प्रतियोगिता प्राथमिक पाठशाला गोपालपुर परिसर में सम्पन्न हुआ।
कार्यक्रम की शुरूआत कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सदर विधायक द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पं. चन्द्रबली पाठक की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुये किया गया। दौड़ का शुभारम्भ क्षेत्रीय विधायक ने पिछले साल के विजेता रंजीत यादव के हाथ में मसाल थमाकर फीता काटकर किया। 15 सौ मीटर लम्बी दौड़ में गया प्रसाद यादव करपुर लम्भुआ द्वितीय स्थान पर रंजीत यादव मधुवन एवं तृतीय स्थान पर रंजीत यादव माधोपुर छतौना रहे। वहीं कबडडी प्रतियोगिता में राजाराम राष्ट्रीय शिक्षण संस्थान जयसिंहपुर ने प्रथम एवं महात्मा गाधी मेमोरियल पबिलक स्कूल गोपालपुर ने दूसरा स्थान हासिल किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से क्षेत्र के युवाओं की प्रतिभा निकलकर सामने आयेगी और वे उच्च स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिये अपने आपको तैयार कर सकेंगे। उन्होंने जेण्डर मुददे पर बोलते हुये कहा कि हमारे समाज को अपनी संकुचित मानसिकता से ऊपर उठना होगा। संस्था के प्रयास को सराहनीय बताया, साथ ही पूर्व में दिये गये स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पं. चन्द्रबली पाठक द्वारा जो कि अठैसी  चौराहे पर बनना है जल्द ही कार्य शुरू होने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम के समापन अवसर पर पहुंचे कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि चन्द्रशेखर शुक्ल उर्फ बेबी भइया ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि युवाओं से ही हमारे समाज व राष्ट्र का निर्माण होता है। युवाओं में अच्छे संस्कार और इस प्रकार के आयोजन से युवाओं में ये गुण आते है। श्री शुक्ल ने संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में खर्च हुये धनराशि की आधी राशि स्वयं वहन करने की बात कहते हुए प्रतिभाग किये हुये खिलाडि़यों को पुरस्कार वितरण किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन

Posted on 28 January 2014 by admin

रामबरन महाविधालय में सात दिवदीय विशेष शिविर में दूसरे दिन गणतंत्र दिवस समारोह का रंगारंग आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में अमित कुमार सिंह (उपजिलाधिकारी जयसिंहपुर) उपसिथत रहे तथा अध्यक्षता महाविधालय के प्रबन्धक अजय कुमार सिंह ने मुख्य अतिथि के द्वारा महाविधालय परिसर में राष्ट्र गौरव तिरंगा फहराया गया। इसके बाद मुख्य अतिथि के द्वारा मा सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलन कर सांस्कृतिक कार्यक्रम की विधिवत शुभारम्भ किया गया तथा स्वयं सेवक छात्राओं प्रियंका वर्मा, सांक्षी सिंह, प्रीती सिंह, सहज सिंह आदि ने सरस्वती वन्दना प्रस्तुत की। छात्र महेन्द्र व उनके साथियों ने राष्ट्रीय झांकी प्रस्तुत कर सभी उपसिथत जनमानस का मन मोह लिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने अपने सम्बोधन में बोलते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस में युवाओं की उपसिथति को देखकर एक सशक्त हिन्दुस्तान की अलक दिखायी देती है। अन्त में कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रबन्धक अजय कुमार सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक छात्रछात्राओं व आने वाले कल के लिए देश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। इस कार्यक्रम के कार्यक्रमाधिकारी अजय त्रिपाठी व प्रेमशंकर सिंह ने भी सम्बोधित किया। अन्त मेें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि द्वारा शशांक मौर्य, जयप्रकाश शुक्ला, साक्षी सिंह आदि को प्रशसित पत्र प्रदान किया गया।  इस अवसर पर प्रशासक संजय सिंह, अमर प्रताप सिंह, खुनखुन प्रसाद, अशोक पाण्डेय आदि उपसिथत रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गणतंत्र दिवस की रात बुझा इकलौता चिराग घर में रहा मातम का माहौल

Posted on 28 January 2014 by admin

पूरा भारत वर्ष 65वां गणतंत्र दिवस मना रहा है, चारों तरफ खुशियों की लहर व देशभकित गीतों से लोग झुम उठे और चारों तरफ एक नया आयाम रचने की प्रयाश किया जा रहा है।
वहीं एक घर का चिरांग उसी रात बुझ गया उसर पर क्या बीत रही होगी जिस घर का इकलौता चिराग जलते-जलते बुझ गया। यह घटना थाना बल्दीराय क्ष्ज्ञेत्र के ग्राम पंचायत डीह के नरिसंहपुर ग्रामसभा का है। बीती रात को मुकेश कुमार यादव पुत्र रामसजीवन उम्र 26 वर्ष की दुकान गिरजा मोड़ रैंचा ग्राम पंचायत में है। दुकान में ही मुकेश की निर्मम हत्या कर दी गयी। दोनों पैर बधे हुए थे और पैर से जूता तक नही निकला था। परिजनों की मानें तो मुकेश की किसी भी व्यकित से दुश्मनी या रंजिश नही थी। वह सर्राफा की दुकान भी चलाते थे, और सभी से कुशलतम व्यवहार करते थे। आखिर हत्या किस कारण हुयी इसका खुलासा अभी तक नही हो सका है। मौकेे पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया तथा घटना के कारणों का पता लगाने में जुटी हुयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2014
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in