Categorized | लखनऊ.

प्रमुख सचिव वाणिज्यकर की अघ्यक्षता में वाणिज्यकर वसूली की समीक्षा बैठक सम्पन्न

Posted on 20 May 2014 by admin

उ0प्र0 के प्रमुख सचिव, वाणिज्यकर विभाग श्री बीरेश कुमार की अध्यक्षता में वाणिज्यकर आयुक्त कार्यालय के सभागार में वाणिज्यकर वसूली एवं विभागीय कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। प्रमुख सचिव वाणिज्यकर, श्री बीरेश कुमार ने बैठक में उपस्थित समस्त जोनल अपर आयुक्तों ग्रेड-प्रथम तथा द्वितीय एवं संयुक्त आयुक्तों को वित्तीय वर्ष 2014-15 के लिए शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य 47,500 करोड़ रुपये की शत-प्रतिशत वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने वाणिज्यकर वसूली के निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए सार्थक कठिन परिश्रम करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला एवं सम्भाग स्तर पर वाणिज्यकर की वसूली तथा व्यापारियों के पंजीकरण हेतु हर माह शिविर लगाने के भी निर्देश दिये।
प्रदेश के वाणिज्यकर आयुक्त श्री मृत्युंजय कुमार नारायण ने उपस्थित सभी वाणिज्यकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को उपर्युक्त लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु अधिकाधिक व्यापारियों का पंजीकरण करने के लिए पहले से ही लागू की गयी व्यापारियों के द्वार पर पंजीकरण की आनलाइन की व्यवस्था का व्यापक प्रचार-प्रसार करने, शत-प्रतिशत रिटर्न फाईलिंग को सुनिश्चित किये जाने तथा कर अपवंचन पर अंकुश लगाने हेतु प्रभावी प्रर्वतन कार्यों में सक्रियता लाने के निर्देश दिये।

वाणिज्यकर आयुक्त श्री मृत्युंजय कुमार नारायण ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में 07 लाख से कुछ अधिक ही व्यापारी पंजीकृत हैं और भारी संख्या में व्यापारी अपंजीकृत रूप से ही व्यापार कर रहे हैं अतः ऐसे व्यापारियों को चिन्हित करते हुये उन्हें पंजीकृत करायें। बिना पंजीकरण के चिन्हित व्यापारियों के खिलाफ विधिक कार्रवाई भी सुनिश्चित करायें। उन्होंने व्यपारियों को शासन द्वारा उनके हितार्थ लागू की गयी सुविधाजनक व्यवस्थाओं की जानकारी देने में सार्थक पहल करने के भी निर्देश दिये।
वाणिज्यकर आयुक्त श्री मृत्युंजय कुमार नारायण ने अपंजीकृत व्यापारियों को पंजीकरण कराने से होने वाले फायदों की जानकारी देने तथा व्यापारी बंधुओं को प्रेरित करने हेतु हेल्प डेस्क की भी व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने व्यापारियों को शत-प्रतिशत रिटर्न फाईलिंग सुनिश्चित किये जाने तथा विलम्ब से रिटर्न दाखिल करने वालों से जुर्माना वसूली करने के निर्देश दिये। उन्होंने वाणिज्यकर की चोरी की प्रभावी रोकथाम हेतु प्रर्वतन कार्याें में सक्रियता लाने तथा वाणिज्यकर वसूली के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एकजुट होकर कार्य करने के निर्देश दिये।
बैठक में वाणिज्यकर विभाग के अपर आयुक्त श्री पंकज यादव, अपर आयुक्त प्रशासन श्री आर0एन0मिश्रा, अपर आयुक्त विधि श्री योगेन्द्र कुमार, उपायुक्त श्रीमती निधि मोहन कटियार के अलावा समस्त जोेनल एडीशनल कमिश्नर तथा संयुक्त कमिश्नर उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in