Archive | May 12th, 2014

गाॅजे का अवैध कारोबारी केन्द्र बनता जा रहा जयसिहंपुर तहसील क्षेत्र

Posted on 12 May 2014 by admin

आज कल युवाओं में तथा कम उम्र के बच्चों में नषे की लत लगने की होड़ सी लग गई हे।जयसिंहपुर तहसील क्षेत्र व कोतवाली कस्बा बगिया चैराहा, बरौसा, विरसिंहपुर सहित आस पास के ग्रामीण क्षेत्रो में गांजे का धन्धा बहुत ही तेजी से फल फूल रहा है । गांजे से जुडे कारोबारियों व खरीददारो में पुलिस का भय खत्म हो गया है यही वजह है कि कस्बा सहित आस पास के ग्रामीण क्षेत्र में गांजे के लती चिन्हित स्थानो पर एकत्रित होते है व अपने धन्धे को चलाने के लिए गांजे के व्यापारी व गजेड़ी अक्सर कोडवर्ड से खरीद फरोख्त करते है ।
गांजा पीने वाले कभी- कभी इतने नशे में होते है कि लोग उनको उनके घर तक पहुंचाते है ऐसा नही है कि इस नशे के अवैध कारोबार से पुलिस अनजान है आखिर क्या कारण है कि सब कुछ जानते हुए भी इन गजेडियों को न तो कभी रोकने की कोशिश की न टोकने की तभी तो ये गांजा पीने वाले पुलिस की आंख में धूल झोककर मौके का फायदा उठाने में लगे हुए है ।
सूत्रो के अनुसार कस्बा में कुछ सार्वजनिक स्थानो के साथ ही सरकारी अस्पताल के पीछे व इनके अलावा कई जगहो पर गांजे के विक्रेताओं व खरीददारो का जमावडा लगता है इस नशे मे शामिल जहां कुछ लोगो को मौज मिल रही है वही इस नशे में शामिल अधिकांश लोग अपनी पूंजी गंवा कर बर्बाद हो रहे हे ।इस गांजे के धंधे के साथ ही कोतवाली क्षेत्र में अवैध गांजे की दुकानो पर हजारो का वारान्यारा हो रहा है वही पुलिसिया कार्यवाही भी महज औपचारिकता निभाते नजर आ रहे है ।
कस्बा समेत ग्रामीण स्तर के नुमाए, करसा, दौलतपुर, फजीलपुर समेत दर्जनो गांवो में दुकाने सजी हुई है । स्थानीय पुलिस की निष्क्रियता का लाभ जुआरी खुल कर उठा रहे है शायद यही कारण है कि इन जुए की फडों पर व स्मैक, चरस, गांजा अवैध कच्ची शराब के कारोबार में नाबालिक बच्चे व महिलाऐं शामिल है ।
यदि समय रहते इन अवैध धन्धो पर अकुंश न लगाया तो आने वाले समय में स्थित और भयावह हो सकती है। इस अवैध कारोबार से जहां राजस्व विभाग को लाखों का चूना लग रहा ह,ै वही सरकार जिन युवाओं की देश का भविष्य बताती है, वही युवा इस दल दल में फंसते जा रहे है । वर्तमान समय में इन कारोबार से जुडें़ व्यापारियों व खरीददारो पर नकेल कसना अति आवश्यक है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मद्य निषेध महकमा निःप्रयोज्य साबित

Posted on 12 May 2014 by admin

लोगों में बढ़ रही नषा खोरी से न केवल व्यक्ति, बल्कि पूरा परिवार प्रभावित होता है। ऐसे में  समाज को सुधारने में लोगों केा प्रभावी कदम उठाने होगें। इन्हें रोकने के  लिए बनाया गया मद्य निषेध महकमा तो अफसरों के लिए सैरगाह बन गया है। आला अफसर भी वेतन निकासी इनके काम काज् पर ध्यान नहीं दे रह हैं। सार्वजनिक स्थलों पर धूम्र पान पर  रोक के लिए बने कानून का पालन होता तो दूर यहाॅ डी0एम0, एस0पी0 व सी0एम0ओ0 की अगुआई में बनी जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक तक नही होती। यही कारण है कि कलेक्टेट, अस्पताल व अन्य सरकारी कार्यालय के बगल रोक के बाद भी सिगरेट व पान की धड़ल्ले से बिक्री हो रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मिलावटी पेट्रोल और डीजल की बिक्री धडल्ले से जारी

Posted on 12 May 2014 by admin

जिले कें  ग्रामीण क्षेत्रों में मिलावटी पेट्रोल और डीजल की बिक्री बहुत धडल्ले से की जा रही है। इसके अलावा इसकी बिक्री में की जा रही घटतौली से उपभोक्ताओं को भारी नुकसान उठाना पड रहा है। परन्तु शासन के लोग इस ओर किचिंत भी ध्यान नही दे रहे है।
उपभोक्ताओं का कहना है कि डीजल और पेट्रोल के अलावा अब मोबिल भी घटिया किस्म का मिलना प्रारम्भ हो गया है। टूटी आयल भी खुला मिलने के कारण इसकी विश्वसनीयता पर भी प्रतिकूल असर पड रहा है। मिलावटी पेट्रोल और डीजल से वाहनों और डीजल इंजनों पर भी इसका बुरा असर भी पड रहा है।
जिससे वाहन भी बहुत जल्द ही खराब हो जाते है। इनके धुएं से भी प्रदूषण फैल जाता है। जैसा कि जौनपुर-लखनउ मार्ग पर कुछ पेट्रोल पम्प पेट्रोल और डीजल में मिलावट करके अच्छी खासी मुनाफा खोरी कर रहे है। इन्हीं पेट्रोल पम्पो से छोटे-मोटे व्यापारी डीजल खरीदते है। उन्हें शिकायत है कि डीजल भी कम नापा जाता है।
हालांकि ऐसा नही है कि इसकी जानकारी सम्बन्धित विभाग को नहीं है। लेकिन इसका कोई प्रभाव पडने वाला नही है। आये दिन उपभोक्ताओं एवं कर्मचारियों में भी नोंक-झोंक हो जाया करती है। लोग बिना लाइसेंस के दुकानें चला रहे है और इतना ही नही पेट्रोल पम्पों से दो रुपये कम पर मिलावटी डीजल खरीदा जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रात होते ही जिला अस्पताल में दारू का दौर षुरू

Posted on 12 May 2014 by admin

चिकित्सको ंको भगवान का दूसरा रूप माना जाता है। परन्तु जैसे ही दिन ढला और  अॅधेरे ने जैसे अपना दामन फैलाया और रात को आने की दावत दी वैसे ही जिला अस्पताल में दारू का दौर षुरू हो जाता है। इमरजैन्सी वार्ड के बगल  के कमरे में बना वीपीएल वार्ड में दारू के षौकीन चिकित्सक व फोर्मेसिस्ट तथा वार्ड व्याय सभी कमरे में बैठ कर दारू का दौर षुरू कर देते है। इसकी जानकारी इस प्रकार हुई कि  षुक्रवार की  रात लगभग 9 बजे एक तीमार दार अपने मरीज को दिखाने  इमरजेन्सी कक्ष में गया और मरीज को फर्ती कराया। इस समय इमरजेन्सी में अपनी ड्यूटी कर रहे चिकित्सक इमरेजेन्सी वार्ड में नही थे पता करने पर ज्ञात हुआ कि इमरजेन्सी वार्ड के बगल दूसरे कमरे में डाक्टर गये है। मरीज का तीमार दार उस कमरे में डाक्टर को ढूढ़ते- ढूॅढ़ते   पहुॅच गया। अन्दर जाने पर उसे षराब की गंध मालूम हुई चिकित्सक ने दूर से ही अन्दर जाने से रोक दिया। सूत्रों द्वारा ज्ञात करने पर पता चला कि यह तो प्रतिदिन का रवैया है। जिला अस्पताल में इमरजेन्सी वार्ड के बगल वीपीएल वार्ड में रात होते ही दारू का दौर ष्षूरू हो जाता है। इमरजेन्सी में  आने वाले मरीज को दूसरे भगवान का यह रूप देखने को मिलेगा लोग आपस में चर्चा करते देखे गये। आम नागरिकों ने तथा तीमार दारों ने जिला चिकित्साल में हो रही  इस प्रकार की निन्दीय कार्य को रोकने के लिए जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीेक्षक तथा जिलाधिकारी से  समाचार पत्र के माध्यम से रोकने की मांग की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उचक्कों ने किया मोटर साइकिल पर हाथ साफ

Posted on 12 May 2014 by admin

विवाह समारोह मंे पहुॅचे वृद्ध की मोटर साइकिल उचक्के ले उड़े । घटना कुड़वार थानाक्षेत्र के भगवानपुर गाॅव की है ।
मिली जानकारी के अनुसार भगवानपुर गाॅव निवासी दानबहादुर यादव के लड़की की बारात आयी थी , जहाॅ प्रतापपुर के परसनपुरवा गाॅव निवासी रामदेव यादव सुत मथुरा प्रसाद यादव अपनी मोटर साइकिल हीरो होन्डा स्पेलेन्डर न्च् 44 छ 9190 से द्वार पूजा के समय पहुॅचे तथा मोटर साइकिल खड़ी करके विवाह समारोह  मे षामिल हो गये। भोजन के उपरान्त जब मोटर साइकिल लेने गये तब वह नादारद रही । बृद्ध ने मोटर साइकिल की खोज स्थनीय लोगो की मदद से की । किन्तु कोई सुराग न लग सका । अन्त मे निराष होकर  अपने मोटर साईकिल की गुमषुदगी की तहरीर स्थानीय कुड़वार पुलिस को देकर मोटर साइकिल की बरामदगी के लिए उचित कार्यवाही की माॅग की ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विधि मान्य शासन की स्थापना में न्यायालय और सक्रिय भूमिका निभायें-न्यायमूर्ति डा0 बी0एस0 चैहान (सर्वोच्च न्यायालय)

Posted on 12 May 2014 by admin

न्यायिक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान, उ0प्र0, लखनऊ में नेशनल जुडिशियल एकेडमी, भोपाल द्वारा ‘‘कानून के शासन बनाये रखने में न्यायालयों की भूमिका’’ विषयक आयोजित तीन दिवसीय क्षेत्रीय संगोष्ठी के दूसरे दिन के सभी सत्रों में माननीय उच्चतम न्यायालय के माननीय न्यायमूर्ति डा0 बी0एस0 चैहान तथा माननीय इलाहाबाद उच्च न्यायालय के माननीय मुख्य न्यायाधीश, माननीय न्यायामूर्ति डा0 डी0वाई0 चन्द्रचूड़ ने अपने बहुमूल्य विचारों को व्यक्त किया। इस संगोष्ठी में उत्तर भारत के विभिन्न प्रान्तों-दिल्ली, पंजाब एवं हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड, जम्मू एवं कश्मीर तथा उत्तर प्रदेश के अधीनस्थ न्यायपालिका के न्यायिक अधिकारीगण भाग ले रहे है।
मानननीय उच्चतम न्यायालय के माननीय न्यायमूर्ति डा0बी0एस0 चैहान ने ब्रिटिश इंडिया एवं स्वतंत्र भारत के विधि शासन की स्थिति के बारे में बताया। माननीय महोदय ने भारतीय संविधान द्वारा मान्य विधि शासन जो न्यायालय द्वारा लागू किया जाता है, के बारे में बताया। उन्होंने यह भी कहा कि कानून ऐसा होना चाहिए जो लोगों द्वारा ग्रहण किया जा सके अन्यथा बाल विबाह निषेध अधिनियम एवं अन्य सामाजिक सुधार कानून की तरह केवल संविधिक पुस्तकों तक ही सीमित रह जायेगा। समाज की आवश्यकताओं एवं मूल्यों के अनुसार कानून में समय-समय पर परिवर्तन होते रहते हैं।
माननीय मुख्य न्यायमूर्ति डा0 डी0वाई0 चन्द्रचूड़, माननीय इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने जोर देकर कहा कि समाज में शांति बनाये रखने के लिए कानून का शासन होना आवश्यक एवं महत्वपूर्ण अस्त्र है, जिससे समाज के प्रत्येक व्यक्ति अपने को सुरक्षित महसूस कर सकें। न्यायमूर्ति ने चल रही तीन दिन की संगोष्ठी की चर्चाओं पर प्रकाश डाला।
संगोष्ठी के दूसरे दिन के प्रथम सत्र में माननीय न्यायमूर्ति श्री ए0पी0 शाही, इलाहाबाद उच्च न्यायालय एवं संस्थान के अध्यक्ष माननीय न्यायमूर्ति श्री भँवर सिंह ने कानून के शासन का क्लासिकल उत्पत्ति एवं संवैधानिक समझबूझ के सम्बन्ध में कई दृष्टिकोण से अवगत कराया। दिल्ली उच्च न्यायालय के माननीय न्यायमूर्ति डा0 मुरलीधर ने अगले सत्र में कानून के शासन के द्वारा न्याय पाया जा सकता विषय पर विस्तृत प्रकाश डाला। मध्याह्न भोजन के उपरान्त आयोजित सत्र में इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ के माननीय न्यायामूर्ति श्री डी0पी0 सिंह एवं दिल्ली उच्च न्यायालय के माननीय न्यायमूर्ति श्री पी0 नन्दराजोग ने कानून के शासन और आपराधिक न्याय व्यवस्था में और कुछ करना है ने विषय पर अपने विचार व्यक्त किये। दूसरे दिन के आखिरी सत्र में पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के माननीय न्यायमूर्ति डा0 बी0बी0 प्रसून एवं हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के माननीय न्यायमूर्ति श्री टी0एस0 चैहान ने कानून के शासन और आपराधिक न्याय व्यवस्था फेयर ट्रायल अधिकार की स्थापना विषय पर अपने विचार व्यक्त किये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सभी बीमारियों की जड़ मन में है, योगा मन का तनाव दूर कर असीम उर्जा देता है -स्वामी मुक्तनाथानन्द

Posted on 12 May 2014 by admin

प्रत्येक बीमारी की जड़ मन में है, योग विज्ञान मन से तनाव को खत्म करता है। अज्ञानतावश लोग दवा लेने के लिए तैयार रहते हैं, लेकिन योग एक सहज प्रक्रिया है, जिससे शारीरिक, मानसिक एवं अध्यात्मिक शांति आनंद की प्राप्ति होती है। अनियमित स्वास्थ्य, चंचल मन होने पर व्यक्ति एक के बाद बीमारियों का शिकार होता जाता है। शरीर सबसे अधिक महत्वपूर्ण है एवं व्यक्ति का स्वास्थ्य रहना सबसे जरूरी है। योग विज्ञान हमें सिखाता है नींद, आहार, पानी, आदि कैसे कितना कब-कब लें।
विवेकानन्द पाॅलीक्लीनिक एवं आर्युविज्ञान संस्थान एवं रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम के सचिव स्वामी मुक्तनाथानन्द ने आज यहां विचार विवेकानन्द अस्पताल के सभागार में आयोजित योग जागरूकता शिविर में रखें। योग जागरूकता शिविर में स्वामी जी ने बताया कि एक माह के 12 मई  से 11 जून, 2014 तक प्राकृतिक चिकित्सा कैम्प में योगिक क्रियाओं के साथ-साथ ध्यान करने की विधि के, सही दिनचर्या आदि के बारे में बताया जायेगा। उन्होंने कहा कि योगा थेरेपी के द्वारा मोटापा, गठिया, ब्लडप्रेशर, स्पान्डिलाइटिस, अनिद्रा, मानसिक तनाव, डिप्रेशन मधुमेह, हृदय रोेग, माईग्रेन, महिलाओं एवं बच्चों आदि से सम्बन्धित बीमारियों का सफल इलाज किया जायेगा।
त्रिवेणी योग विज्ञान प्रशिक्षण एवं चिकित्सा संस्थान, झूसी इलाहाबाद के स्वामी प्रज्ञानन्द ने बताया कि योग बीमारियों में योग प्रतिरोधक टीका की तरह काम करता है। नियमितता एवं विश्वास के साथ योग करने से अवश्य ही लाभ होता है। यह शरीर मन एवं श्वास को आपस में जोड़ता है प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा श्री जितेन्द्र कुमार ने बताया कि योगा से उनके जीवन मेें आश्चर्य चकित बदलाव आया है। उन्होंने बताया कि अगर शरीर के मजबूत एवं (यंग) जवान रखना है तो एक बार योग अवश्य अपनाइये एवं इससे बंध जाइये। कैम्प में बताया गया कि गत पांच माह में, लखनऊ के विभिन्न स्कूलों के 600 विद्यार्थियों को योग सिखाया जा चुका है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मीडियेशन में विवादित पक्ष स्वंय निर्णय लेता है-नीरज उपाध्याय

Posted on 12 May 2014 by admin

मध्यस्ता एक ऐसा अनोखा और अनूठा उपाय है जिसमें विवादित पक्ष स्वयं निर्णय लेता है वह आपसी सहमति से समझौता करता है जिसमें तीसरे पक्ष का कोई विशेष महत्व नही रहता है । ऐसे वादों में दोनो ही पक्ष की जीत होती है जबकि अदालत द्वारा लिए गये निर्णय में एक पक्ष की जीत होती है और दूसरे पक्ष की हार होती है।
उक्त विचार उच्च न्यायालय के मीडियेशन एण्ड कन्सिलियेशन सेन्टर के सचिव नीरज उपाध्याय ने दीवानी कचहरी में आयोजित मीडियेशन सेन्टर पर आयोजित कार्यशाला में टीम लीडर के रूप में व्यक्त किये।
उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित मीडियेटरों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आपको कभी हताश  और  निराश नही होना होना है । जब दो पक्षो में आपस में विवाद होता है तो एक दूसरे के प्रति बहुत सी ऐसी बाते होती है जो आपस में नफरत पैदा कर दे देती है । तब दोनो पक्षों को आमने-सामने बैठा कर बात की जाती है तो धीरे-धीर उनके मन में भरी हुई नफरत निकल जाती है और दोनो के बीच समझौता हो जाता है । इस कार्य को सम्पादित करने में सबसे बड़ी भूमिका मीडियेटर की होती है।
कार्यक्रम का उद्घाटन  स्पेशल जज डकैती राम कृष्ण शुक्ल ने दीप प्रज्वलित कर  एवं माॅ सरस्वती को पुष्प अर्पित कर शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि अदालतों पर वादों के बढते हुए दबाब को लोक अदालत के माध्यम से कम किया जा सकता है जिसमें मध्यस्ता की एक बहुत बड़ी भूमिका होती है।
इस अवसर पर पारिवारिक न्यायाधीश सुदीप बनर्जी ने कहा कि  परिवार में छोटी-छोटी बाते बड़ा रूप धारण कर लेती है और इगो के कारण एक  हंसता-खेलता  परिवार अलग रहने का निर्णय लेने के लिए तैयार हो जाता है जबकि इस स्थिति को मध्यस्ता के माध्यम से दूर किया जा सकता है । ऐसे बहुत से वाद सामने आये है जो एक दूसरे से बात नही करना चाहते थे किन्तु मध्यस्ता के कारण वह लोक अदालत के द्वारा हंसते हुए पुनः अपना घर बसाते है।
कार्यक्रम विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रभारी सचिव मुमताज अली ने सन् 2009 से 2013 तक मीडियेशन सेन्टर द्वारा निस्तारित किये गये वादों की विस्तृत जानकारी देते हुए अवगत कराया कि  2490 वादों में से 473 वाद मीडियेशन सेन्टर द्वारा निस्तारित कराये जा चुके है जबकि 119 वाद लम्बित है।
इस अवसर पर उच्च न्यायालय के मीडियेशन एण्ड कन्सिलियेशन सेन्टर की सह सचिव श्रीमती मृदुला त्रिपाठी, श्रीमती आरती, न्यायिक अधिकारीगण, मीडियेशन सेन्टर के लक्ष्मी चन्द बंसल, अमर सिंह, भारती चतुर्वेदी, गीतांजली, अरूण खुराना, मोहकम सिंह, नरेन्द्र प्रताप सिंह के साथ अनेकों मीडियेटर्स उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र भाई मोदी ने पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी राजेश पाण्डे के समर्थन में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए

Posted on 12 May 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र भाई मोदी ने पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी राजेश पाण्डे के समर्थन में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि मैं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के अधूरे सपनों को पूरा करना चाहता हंू। अगर केन्द्र में भाजपा की सरकार बनती है तो पूरे देश में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना लागू कर हर खेत तक पानी पहंुचाया जायेगा। बन्द पड़ी चीनी मिलों को चलवा कर किसानों की समस्या दूर की जायेगी तथा बेरोजगारों के लिए रोजगार के अवसर सृजित किये जायेंगे। उन्होंने यूपीए सरकार पर कड़े प्रहार करते हुए कहा कि घोटालों के माध्यम से 10 वर्षों में इस सरकार ने दीमक की तरह देश को खोखला कर दिया है।
श्री मोदी शनिवार को जिला मुख्यालय रविन्द्रनगर धूस पर कुशीनगर संसदीय क्षेत्र से पार्टी उम्मीदवार राजेश पाण्डेय उर्फ गुड्डू पाण्डेय के समर्थन में आयोजित चुनावी जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। श्री मोदी ने कहा कि पूर्ववर्ती अटल सरकार को अगर पांच वर्ष और मिल गये होते तो भारत की तस्वीर दूसरी होती। जिस तरह उस सरकार ने गांवों को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से गांवों को मुख्य सड़क से जोड़ा उसी तरह किसानों के खेतों की सिंचाई के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत हर खेत को पानी मुहैया करायी जायेगी, यह अटल का सपना है। उन्होंने कहा कि यहां के सांसद का गांधी परिवार से अटूट रिश्ता है, केन्द्र में गृह राज्यमंत्री रहे लेकिन पडरौना की बन्द चीनी मिलें नहीं चलवा पाये और न ही इसके लिए कोई गम्भीर प्रयास ही किया। श्री मोदी ने यूपीए अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी पर बरसते हुए कहा कि इनके सिपहसालार मेरे लिए रोज नई-नई गालियों का इजाद करते हैं, किन्तु मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। मैं इनका माकूल जवाब भी लगातार दे रहा हंू, केन्द्र में मां-बेटे की सरकार व यूपी में बाप-बेटे की सरकार ने जनता का सुख चैन छीन लिया है। दिल्ली जहां बलात्कारियों की शरणस्थली बन गयी है, वहीं यूपी में चारो तरफ गुण्डाराज कायम है, कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है। अगर केन्द्र में भाजपा की सरकार बनी तो हम जनता को इस समस्याओं से पूरी तरह निजात दिलायेंगे।
श्री मोदी ने कहा कि किसानों की भलाई की बात करना, नौजवानों के लिए रोजगार की बात करना, महापुरूषों का सम्मान करना, महिलाओं की सुरक्षा की बात करना अगर नीच सोंच की श्रेणी में आता है तो यह मुझे मंजूर है। उन्होंने सोनिया और राहुल दोनों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि इनके द्वारा 10 वर्षों तक लगातार मेरे खिलाफ षडयन्त्र किया जाता रहा, लेकिन मेरा बाल भी बांका नहीं हो सका क्योंकि हम सच्चाई के रास्ते पर चलने में विश्वास करते है। आखिर में श्री मोदी ने कुशीनगर के लोगों से कहा कि चुनाव बाद हम पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रहे हैं, आप पार्टी उम्मीदवार राजेश पाण्डेय को आशीर्वाद देकर संसद में भेजिए। सभा की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष लल्लन मिश्र ने की तथा संचालन जिला महामंत्री जयप्रकाश शाही ने किया।
भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार श्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को न्यू कालोनी राबर्टसगंज(सोनभद्र) में लोकसभा प्रत्याशी श्री छोटेलाल खरवार के समर्थन में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए माॅ-बेटे की सरकार कांग्रेस तथा बाप-बेटे की प्रदेश सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की दुर्गति की सच्चाई को सोनिया गांधी पचा नहीं पा रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा के बढ़ते कद के कारण इस लोकसभा चुनाव में उनकी हार तय देखते हुए सोनिया गांधी के इर्द-गिर्द रहने वाले मुझे गालियां दे रहे हैं।
श्री मोदी ने कहा भाजपा के बढ़ते जनसैलाब कांग्रेस के युवराज को काफी नागवार लग रहा है और सोनिया के चेले-चपाटे अब मुझे कोई नई गाली देने के लिए डिक्शनरी में शब्द खोज रहे है। कांगे्रसी ओछी राजनीति कर रही हैं। देश में बढ़े भ्रष्टाचार, मंहगाई के लिए कांगे्रस के साथ-साथ प्रदेश की सपा और बसपा भी बराबर की जिम्मेदार है।
श्री मोदी ने कहा कि भाजपा की केन्द्र में सरकार बनने पर आदिवासियों को उनके हक मिलेंगे। नौजवानों को रोजगार, किसानों की फसलों को उचित समर्थन मूल्य मिलेगा। किसानों द्वारा आत्महत्या करने के मामलों को गम्भीरता से लिया जायेगा और इसे रोका जायेगा। बिजली तथा पानी की व्यवस्था होगी। गरीब परिवारों के लिए मुफ्त शिक्षा व मुफ्त दवा उपलब्ध कराई जायेगी।
मंचासीन प्रमुख लोगों में प्रदेश महामंत्री संगठन राकेश जैन, जय प्रकाश चतुर्वेदी, पूर्व सांसद राम सफल, एमएलसी केदार नाथ सिंह, जिलाधयक्ष भूपेश चैबे, लोकसभा संयोजक रमेश मिश्र, लक्ष्मण आचार्य आदि उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुंबई में आयोजित ‘टाटा क्लास एज प्रधानाचार्य फोरम’ में आधुनिक शैक्षिक उपकरणों पर व्यापक विचार-विमर्श किया सी.एम.एस. दल ने

Posted on 12 May 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तीन सदस्यीय दल ने मुंबई में आयोजित टाटा क्लास एज प्रधानाचार्य फोरम’ में देश भर के विभिन्न प्रतिष्ठित विद्यालयों के प्रधानाचार्यो के समक्ष सी.एम.एस. की आधुनिक शिक्षा पद्धति पर विस्तृत चर्चा की एवं इससे सम्बन्धित आधुनिक शैक्षिक उपकरणों पर अपने अनुभवों से अवगत कराया। सी.एम.एस. के इस तीन सदस्यीय दल में सुश्री सुष्मिता बासु, हेड, सी.एम.एस. क्वालिटी अश्योरेन्स एवं इनोवेशन डिपार्टमेन्ट, श्रीमती अदिति शर्मा, एकेडमिक एडवाइजर, सी.एम.एस. एवं श्रीमती सुरभि श्रीवास्तव, ई लर्निग आॅफीसर, सी.एम.एस., शामिल थी जिन्होंने दो दिवसीय सत्र के दौरान केस स्टडी प्रजेन्टेशन एवं वीडियो प्रजेन्टेशन के माध्यम से आधुनिक शिक्षा पद्धति के अपने अनुभवों को साझा किया तथापि आधुनिक शैक्षिक उपकरणों के संदर्भ में लाॅजिस्टिक्स प्रशिक्षण, तकनीकी समझदारी एवं अन्य संभावित कठिनाइयों पर व्यापक चर्चा की। टाटा क्लास एज के तत्वावधान में आयोजित इस फोरम में देश भर के प्रधानाचार्यो ने प्रतिभाग किया। फोरम की अध्यक्षता श्री नीरव खम्बाटी, सीईओ एवं श्री संजय राधाकृणन, वाइस-प्रेसीडेन्ट ने की तथापि टाटा क्लास एज की पूरी टीम इस अवसर पर उपस्थित थी। विदित हो कि शैक्षिक प्रक्रिया  को छात्रों के लिए उपयोगी व रुचिपूर्ण बनाने हेतु सी.एम.एस. सदैव तत्पर रहा है एवं इसी कड़ी में सी.एम.एस. ने वर्ष 2012 में ई. लर्निंग प्रोजेक्ट की शुरुआत की जिसके अन्तर्गत सी.एम.एस. के सभी 20 कैम्पस के 560 कक्षाओं में स्टेट-आॅफ-द-आर्ट इण्टरएक्टिव व्हाइट बोर्डस लगाये गये हैं। अभी हाल ही में सी.एम.एस. ने टाटा क्लास एज से ई-कन्टेन्ट हेतु साझेदारी की है जिससे माध्यम से छात्रों को बहुस्तरीय अनुभव एवं आकर्षक तौर-तरीकों से शिक्षा प्रदान की जा रही है। सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट व चीफ आॅपरेटिंग आॅफीसर प्रो. गीता गाँधी किंगडन के मार्गदर्शन में चल रहे ई-लर्निंग प्रोजेक्ट ने कम समय में ही छात्रों व शिक्षकों के बीच अत्यन्त लोकप्रियत हासिल कर ली है।
प्रधानाचार्याओं के इस फोरम में सी.एम.एस. दल ने क्लासरूम में आधुनिक शिक्षा प्रणाली पर व्यापक चर्चा की  एवं इस अवसर पर उपस्थित देश भर के प्रधानाचार्यो ने सी.एम.एस. की शिक्षा पद्धति व डिजिटल विजन के माध्यम से शिक्षा को आकर्षक, प्रभावशाली एवं प्रभावपूर्ण बनाने के तरीकों पर जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर सी.एम.एस. दल ने एक वीडिया प्रजेन्टेशन प्रस्तुत किया जिसमें सी.एम.एस. के विभिन्न कैम्पस की प्रधानाचार्याओं, शिक्षकों व छात्रों  के टाटा क्लास एज के अनुभवों की झलक दिखाई गई थी। इस वीडियो प्रजेन्टेशन में मुख्यतः कक्षाओं को मल्टी-मीडिया प्रजेन्टेशन के अतिरेक से बचाते हुए संतुलित शिक्षा प्रदान करने के उपायों को दर्शाया गया। प्रजेन्टेशन की दूसरी खास बात रही कि इसमें प्रत्येक कक्षा में क्लास एज कन्टेन्ट को प्रोत्साहित करने एवं ‘लेसन प्लानिंग’ पर विशेष जोर दिया गया। इसके अलावा सी.एम.एस. दल ने विभिन्न विद्यालयों से पधारे शिक्षाविदों की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया।
इस फोरम में शिक्षा जगत की कई जानी-मानी हस्तियों ने भी अपने विचार रखे। इसके अलावा सूचना जगत की विभिन्न प्रतिष्ठित कम्पनियों ने भी अपने प्रस्तुतिकरण दिये जिनमें गूगल एवं माइक्रोसाफ्ट ने शिक्षा में तकनीकी सहयोग के उभरते आयाम पर प्रस्तुतिकरण दिया जबकि मैकिन्से ने टीचर ट्रेनिंग, लर्निंग डिसएबिलिटी आदि पर प्रस्तुतिकरण दिया। कुल मिलाकर यह फोरम के माध्यम से देश भर की प्रधानाचार्याओं को वर्तमान एवं भविष्य में होने वाले शिक्षात्मक बदलावों से रूबरू होने का अवसर मिला एवं सी.एम.एस. दल को भी विभिन्न प्रधानाचार्याओं से मिलने एवं अनुभवों के आदान प्रदान का सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ। सत्र का समापन टाटा क्लास एज के धन्यवद प्रस्ताव से हुआ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2014
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in