Archive | October 7th, 2018

राज्य स्तरीय वन्य प्राणि सप्ताह-2018 समापन समारोह सम्पन्न

Posted on 07 October 2018 by admin

प्राणि उद्यान में आयोजित 25 प्रतियोगिताओं में 55 विद्यालयों के
6000 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया
लखनऊ: दिनांक 07 अक्टूबर, 2018
प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री दारा सिंह चैहान के नेतृत्व में नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्याान लखनऊ में आयोजित राज्य स्तरीय वन्य प्राणि सप्ताह 2018 का आज समापन हुआ। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ करने के उपरान्त मुख्य अतिथि, प्रमुख सचिव, वन एवं वन्यजीव विभाग, श्रीमती कल्पना अवस्थी ने वन्य प्राणि सप्ताह के अवसर पर दिए गए योगदान एवं अभिनव प्रयासों की सराहना करते हुए विद्यार्थियों को प्रेरित किया कि वे वर्ष 2019 में आयोजित होने वाले वन्य प्राणि सप्ताह के लिए नवीन गतिविधियों व अभिनव प्रयासों हेतु अभी से योजना तैयार करना प्रारम्भ कर देें। प्रमुख सचिव ने कहा कि वन्य प्राणि सप्ताह के उद्देश्यों में वन्य प्राणियों के सम्बन्ध में जानकारी उपलब्ध करवाना, दृष्टिकोण व व्यवहार में परिवर्तन एवं विगत एक वर्ष व आगामी वर्षों के क्रिया कलापों पर आत्मचिंतन करना भी शामिल है। श्रीमती अवस्थी ने विगत 3 वर्षों से आयोजित हो रहे बर्ड फेस्टिबल का उल्लेख करते हुए कहा कि इस आयोजन में विद्यार्थियों सहित समस्त वर्गों के सुझावों को शामिल कर व्यापक व विकेन्द्रित तरीके से आयोजित कर बर्ड फेस्टिवल को जन आंदोलन का रूप दिया जाना आवश्यक है।
विशिष्ट अतिथि प्रधान मुख्य वन संरक्षक और विभागाध्यक्ष, उ0प्र0 श्री एस0के0 उपाध्याय ने इस अवसर पर वन्य प्राणि संरक्षण सप्ताह की भूमिका व पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जीवन में प्रकृति के साथ समबन्ध अंसतुलित होने पर मानव अस्तित्व पर प्रश्नचिन्ह लगता है। वन्य प्राणियों के प्राकृतवास पर अतिक्रमण से मानव वन्य प्राणि संघर्ष की घटनाओं में वृद्धि का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इन घटनाओं पर त्वरित कार्यवाही एवं मानव वन्य जीव संघर्ष को दैवी आपदा घोषित करने से वन्य प्राणि प्रबन्धन की दिषा में नए आयाम स्थापित हुए हैं। श्री उपाघ्याय ने कहा कि हमारी समृद्ध परम्परा व संस्कृति के कारण ही सम्पूर्ण विश्व का केवल 2.4 प्रतिषत भू-भाग व अत्यधिक जनसंख्या होने पर भी हमारा देष प्राकृतिक संसाधनों व वन्य प्राणियों की दृष्टि से समृद्धतम देशों मे से एक हैै।
प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्यजीव उत्तर प्रदेश श्री पवन कुमार ने समस्त आगंतुकों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए अथर्ववेद की सूक्ति ‘‘ हमारी इच्छा- हमारी आयु लम्बी हो, हमारे बच्चे दीर्घायु व बीमारियों से मुक्त हो, हम धरती की गोद में पलते हैं, ऐसी धरती को नमन करते हुए सर्वस्व अर्पण करें’’ का उल्लेख करते हुए पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। श्री पवन कुमार ने कहा कि वन्यजीवों के अन्तर्गत न केवल वन्य प्राणी अपितु इनमें प्राकृतिक परिवेश में जल, वायु, वृक्ष व वृक्षों की छाल, पक्षी, तितली एवं जैवविविधता भी शामिल है। उन्होने कहा कि पक्षी, भौरे, तितली, एवं मधुमक्खियों जैसे परागण करने वाले वन्य प्राणियों के अभाव में नाशपाती, सेव सहित विभिन्न फलों का उत्पादन संभव नहीं है।22
निदेशक नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान श्री आर0के0 सिंह ने कहा कि वन्य प्राणि सप्ताह के अवसर पर प्राणि उद्यान में आयोजित 25 प्रतियोगिताओं में 55 विद्यालयों के 6000 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। श्री सिंह ने विगत एक वर्ष के क्रियाकलापों का उल्लेख करते हुए अवगत कराया कि विगत एक वर्ष में प्राणि उद्यान को स्वास्थ्य, गुणवत्ता एवं सफाई पर तीन आई एस0ओ0 प्रमाण पत्र, प्रकृति शिक्षण केन्द्र, तितली पार्क, सोविनियर शाप, मोबाइल ऐप, आॅडियो टूर, वर्चुअल रियलिटी व ब्रेल लिपि में वन्यजीवों के बारे में जानकारी के बोर्ड लगाये गये हैं। उक्त कार्य करने वाल यह देश में पहला प्राणि उद्यान है। आज श्रीमती कल्पना अवस्थी, प्रमुख सचिव, वन एवं वन्यजीव विभाग, उत्तर प्रदेष शासन द्वारा दृष्टिबाधित बच्चोंध्व्यक्तियों के लिए ब्रेल लिपि में तैयार किये बोर्ड का उद्घाटन किया गया तथा दृष्टिबाधित बच्चों द्वारा उन्हें वह पढ़कर सुनाया गया। इस प्रकार का कार्य करने के लिए प्रमुख सचिव वन द्वारा निदेशक, प्राणि उद्यान की प्रशंसा की।
प्रमुख सचिव वन एवं वन्यजीव, श्रीमती कल्पना अवस्थी द्वारा वन्य प्राणि सप्ताह के अवसर पर विजेता प्रतिभागियों एवं वन्यजीव संरक्षण में सराहनीय कार्य करने वाले वनाधिकारियों ध् टाइगर गार्जियनध् व्यक्तियों कोे पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर प्राणि उद्यान में नए बाड़ों का शुभारम्भ एवं प्राणि उद्यानों में विभिन्न वन्य प्राणियों को अंगीकृत करने वाले व्यक्तियों व संस्थाओं को सम्मानित किया गया। वन्यप्राणि सप्ताह के अवसर पर प्राणि उद्यान में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में सर्वाधिक 25 पुरस्कार जीतकर सर्वश्रेष्ठ विद्यालय की शील्ड टी0डी0 गर्ल्स इण्टर काॅलेज, गोमतीनगर लखनऊ एवं सर्वश्रेष्ठ अध्यापिका का पुरस्कार टी0डी0 गर्ल्स इण्टर काॅलेज की अध्यापिका सुश्री लक्ष्मी सिंह को प्रदान किया गया। श्री डी0एन0 पाण्डे वन दरोगा गोरखपुर, वन प्रभाग को अनिस्द्ध भार्गव पुरस्कार के अन्तर्गत चल वैजन्ती प्रदान की गई ।

Comments (0)

हरीनाम संकीर्तन यात्रा से गुंजा पूरा एमजी रोड

Posted on 07 October 2018 by admin

• जगह- जगह हुआ संकीर्तन यात्रा का स्वागत

• विजय शिवहरे तथा गौरव राजावत ने किया शुभारम्भ

11आगरा : आज श्री योग वेदान्त सेवा समिति द्वारा संत श्री आशाराम जी बापू के 55 वे आत्मसाक्षात्कार दिवस पर हरीनाम संकीर्तन यात्रा दीवानी चौराहे से प्रारम्भ की गयी| बापू जी की संकीर्तन यात्रा का शुभारंभ भाजपा के महानगर अध्यक्ष विजय शिवहरे तथा भाजयुमो के महानगर अध्यक्ष गौरव राजावत संकीर्तन यात्रा दीप प्रज्ज्वलित व आरती उतार कर किया| बापू की संकीर्तन यात्रा का स्वागत सपा के पूर्व मेयर प्रत्याशी राहुल चतुर्वेदी ने किया। शोभायात्रा मे हेमंत सिकरवार द्वारा पूज्य बापू जी का हरीनाम कीर्तन करते हुए सुरसदन चौराहा, हरिपर्वत चौराहा, सेंट जोन्स चौराहा, राजा की मंडी चौराहा, नालबंद चौराहा होती हुई सुभाष पार्क पहुंची| बापू जी का श्री विग्रह बग्गी पर आसीन था एंव विभिन्न प्रकार की भव्य झांकिया शोभायमान थी| हरीनाम संकीर्तन यात्रा का जगह-जगह स्वागत, आरती व जलपान की व्यवस्था सामाजिक संस्था निकुंज सेवा भारती, मुरलीधर मनुहार संस्था, अग्रवाल महासभा एंव विश्व हिन्दू परिषद द्वारा की गयी|

संकीर्तन यात्रा मे आगरा के आसपास की कई समितियों का समावेश हुआ| सभी भक्त साधक भाई-बहनो ने हरीनाम संकीर्तन झूमते-गाते हुए वातावरण को पवित्र किया| महामंत्री राजेश चतुर्वेदी ने बताया कि संकीर्तन यात्रा मे अधिक से अधिक संख्या मे अछनेरा, फीरोजाबाद, टूंडला, शिकोहाबाद आदि जगह की समितियों ने बड़े हर्षौल्लास से भाग लिया| संगठन मंत्री सुनील शर्मा ने बताया कि लगभग 1200 साधको की संख्या को भोजन प्रसादी के पैकेट वितरित करने की व्यवस्था की गयी|

संकीर्तन यात्रा का समापन सुभाष पार्क पर श्री विग्रह की आरती दक्षिण विधानसभा के माननीय विधायक योगेंद्र उपाध्याय, ब्रजमोहन बंसल, समाजसेवी केशव अग्रवाल एंव पुष्पेंद्र त्रिवेदी द्वारा की गयी| संकीर्तन यात्रा की संचालन व्यवस्था जीडी खंडेलवाल तथा अखिलेश गोयल ने संभाली| इस अवसर पर मुकेश अग्रवाल ‘नेचुरल’, जीवतराम वासवानी, धीरज दरयानी, सुधीर यादव, लालचंद विधानी, बी०एम० मिश्रा, सी० के० सारस्वत, अजय अग्रवाल, रितेश शुक्ला, विवेक पाठक, विजय भाई, सेवकानी जी आदि मौजूद रहे|

Comments (0)

महिलाओं के अस्मिता एवं अस्तित्व की रक्षा में असफल, असमर्थ एवं असंवेदनशील बनी हुई है

Posted on 07 October 2018 by admin

नारी के सम्मान में-बीजेपी मैदान में, का चुनावी जुमलावादी नारा दे सत्ता हासिल करने वाली भारतीय जनता पार्टी की आदित्यनाथ योगी सरकार महिलाओं का सम्मान तो दूर उन्हें सुरक्षा देने में न सिर्फ नाकाम रही बल्कि प्रदेश में आये दिन हो रहे महिलाओं के प्रति जघन्य हिंसा, बलात्कार और बलात्कार पीड़िता के कत्लखाने में प्रदेश को बदलकर रख दिया है। सार्वजनिक स्थान भी हमारी बहन, बेटियों के लिए सुरक्षित नहीं रहे।
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता ओंकारनाथ सिंह ने आज जारी बयान में कहा कि उत्तर प्रदेश में प्रदेश सरकार बलात्कार और बलात्कार उपरान्त कत्ल की बाढ़ में कहीं खो गई सी लगती है। इस बाढ़ में अपने अस्तित्व को तलाशती सरकार महिलाओं के अस्मिता एवं अस्तित्व की रक्षा में असफल, असमर्थ एवं असंवेदनशील बनी हुई है।
प्रवक्ता ने कहा कि प्रतिदिन होने वाले बलात्कार व बलात्कार उपरान्त हत्या की यह घटनाएं प्रदेशवासियों को योगी सरकार के चुनाव पर पछतावा करने हेतु विवश कर रहे हैं। बुढ़ाना मुजफ्फरनगर में 24 वर्ष की लड़की के साथ तीन लोगों द्वारा सामूहिक बलात्कार, मवाना थाना क्षेत्र में पीसीएस की तैयारी करने वाली अनु0जाति की बच्ची के साथ सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या, 6 वर्षीय दलित बच्ची का मुरादपुर गांव जनपद कौशाम्बी में दो व्यक्तियों द्वारा बलात्कार, मुजफ्फरनगर में दलित महिला के साथ रेप के बाद पुलिस से शिकायत करने और पुलिस द्वारा कुछ भी न करने के बाद आत्महत्या, योगी राज के महिला अस्मिता व सुरक्षा विरोधी नीतियों के जीते-जागते उदाहरण हैं।
पीयूसीएल (प्यूपिल्स यूनियन फार सिविल लिबर्टीज) के एक सर्वे के अनुसार 90 प्रतिशत बलात्कार की घटनाएं गरीब परिवार, दूर दराज इलाके और दलित जातियों से सम्बन्धित थे। 2016-17 में महिला विरूद्ध अपराध 33728 के मुकाबले योगी सरकार 2017-18 में 44936 हो गये जो 30 प्रतिशत की भारी वृद्धि दर्शाता है।
यह आंकड़े बलात्कार के आर्थिक, सामाजिक व राजनैतिक पहलू को उजागर करते हैं तथा पुलिस व न्याय प्रणाली की बलात्कार रोकने में अकुशलता व अक्षमता को साबित करते हैं। बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ का नारा देने वाली यह सरकार जब बेटियों के जीवन व जीवन से भी महत्वपूर्ण उनके सम्मान की सुरक्षा नहीं कर सकती तो पढ़ाना तो एक कोरा स्वप्न लगता है। ये आंकड़े साबित करते हैं कि योगी सरकार ने प्रदेशवासियों के सम्मानपूर्ण जीवन के सपने के साथ सौदा कर उन्हें छलने का काम किया है।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2018
M T W T F S S
« Sep   Nov »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in