Archive | October 12th, 2018

शोक संतप्त परिवार के हेतु अपनी संवेदना व्यक्त की

Posted on 12 October 2018 by admin

लखनऊ 11 अक्टूबर 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय आज लखीमपुर खीरी पहुंचकर पार्टी विधायक स्वर्गीय रामकुमार वर्मा जी की श्रद्धाजंलि सभा में सम्मलित हुए। डा0 पाण्डेय ने स्वर्गीय रामकुमार वर्मा को श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कहा कि श्री वर्मा जी ने सार्वजनिक जीवन में रहते हुए समाज के वंचित, शोषित और पिछड़े वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए कार्य किया। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने स्वर्गीय रामकुमार वर्मा की आत्मा की शांति हेतु ईश्वर से प्रार्थना की और शोक संतप्त परिवार के हेतु अपनी संवेदना व्यक्त की।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने आज मुजफ्फरनगर में पूर्व सांसद स्वर्गीय मालती शर्मा के आवास पर जाकर उन्हें भी अपनी श्रद्धाजंलि अर्पित की।

Comments (0)

सभ्यता, संस्कृति एवं विरासत के संवाहक हैं डाक टिकट - डाक निदेशक केके यादव

Posted on 12 October 2018 by admin

राष्ट्रीय डाक सप्ताह के तहत फिलेटली दिवस पर लखनऊ में बच्चों के लिए हुई तमाम प्रतियोगिताएं

डाक टिकट किसी भी राष्ट्र की सभ्यता, संस्कृति एवं विरासत के संवाहक हैं, जिनके माध्यम से वहाँ के इतिहास, कला, विज्ञान, व्यक्तित्व, वनस्पति, जीव-जन्तु, राजनयिक सम्बन्ध एवं जनजीवन से जुडे़ विभिन्न पहलुओं की जानकारी मिलती है। हर डाक टिकट के पीछे एक कहानी छुपी हुई है और इस कहानी से आज की युवा पीढ़ी को जोड़ने की जरूरत है। उक्त उद्गार लखनऊ (मुख्यालय) परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने राष्ट्रीय डाक सप्ताह के तहत लखनऊ जीपीओ में 12 अक्टूबर को आयोजित “फिलेटली दिवस’ पर बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किये। श्री यादव ने गाँधी जी की 150 वीं जयंती के क्रम में “गाँधी जी द्वारा स्काउट ध्वजारोहण’ व “स्काउट रैली : 1938 में गाँधी जी और अब्दुल गफ्फार खान” पर एक स्पेशल पोस्टल कवर भी जारी किया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों हेतु सेमिनार, पत्र लेखन, ढाई आखर और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी, जिसमें तमाम स्कूली बच्चों ने भाग लिया।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि डाक टिकट सिर्फ भौतिक दूरियों को ही नहीं नापता बल्कि आत्मीयता भी बढ़ाता है। डाक विभाग की माई स्टैम्प सेवा के तहत अब लोगों की फोटो भी डाक टिकटों पर हो सकती है। छोटा सा कागज का टुकड़ा दिखने वाले डाक टिकट वक्त के साथ एक ऐसे अमूल्य दस्तावेज बन जाते हैं, जिनकी कीमत लाखों से करोड़ों रुपए में होती है। भारत में 1852 में जारी प्रथम डाक टिकट ‘सिंदे टिकट’ की कीमत आज 4 लाख से 35 लाख रुपए तक है तो दुनिया का सबसे महंगा डाक टिकट ब्रिटिश गुयाना द्वारा सन् 1856 में जारी किया गया एक सेण्ट का डाक-टिकट है जो वर्ष 2014 में रिकॉर्ड 9.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बिका। श्री यादव ने कहा कि डाक टिकट वास्तव में एक नन्हा राजदूत है, जो विभिन्न देशों का भ्रमण करता है एवम् उन्हें अपनी सभ्यता, संस्कृति और विरासत से अवगत कराता है। यही कारण है कि ई-मेल और सोशल मीडिया के इस दौर में भी आज हाथों से लिखे पत्रों और डाक टिकटों की लाखों-करोड़ों में नीलामी होती है।

लखनऊ जीपीओ के चीफ पोस्टमास्टर योगेंद्र मौर्य ने बताया कि फिलेटली डे पर तमाम स्कूली बच्चों ने डाकघर की कार्यप्रणाली के बारे में भी सीखा और राष्ट्रीय स्तर की ढाई आखर पत्र लेखन प्रतियोगिता में भाग लिया।

कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत लखनऊ जीपीओ के चीफ पोस्टमास्टर योगेंद्र मौर्य और आभार ज्ञापन डिप्टी चीफ पोस्टमास्टर मधुसूदन मिश्र ने किया।
इस अवसर पर डिप्टी चीफ पोस्टमास्टर टीपी सिंह, सहायक निदेशक आर एन यादव, लखनऊ फिलेटलिक सोसाइटी के अध्यक्ष बीएस भार्गव, उपाध्यक्ष दिनेश चंद्र शर्मा सहित तमाम विभागीय अधिकारी, फिलेटलिस्ट्स इत्यादि उपस्थित रहे .

विभिन्न प्रतियोगिता के विजेताओं को निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव द्वारा पुरस्कृत किया गया। पत्र-लेखन प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में नितिन कुमार, अक्षिता सिन्हा व नंदिता अग्रवाल और सीनियर वर्ग में एसएन अली फराज, वासिया फातिमा व शताक्षी आनंद को क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में वन्दिता अग्रवाल, नितिन कुमार व प्रांजल और सीनियर वर्ग में नाजिर अली, मो. मियाम व अहमद अली को क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।

Comments (0)

डॉ० राम मनोहर लोहिया की 51 वीं पुण्यतिथि

Posted on 12 October 2018 by admin

महान समाजवादी चिंतक डॉ० राम मनोहर लोहिया की 51 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर लोहिया ट्रस्ट परिसर में आयोजित श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए वरिष्ठ समाजवादी नेता मुलायम सिंह यादव ने डा0 लोहिया के संस्मरणों को सुनाते हुए कहा कि नौजवानों को डॉ० राम मनोहर लोहिया को पढ़कर राजनीति करनी चाहिए। लोहिया आजीवन फक्कड़ रहे। उनके जीवन दर्शन से हर प्रकार के अन्याय के विरोध की सीख मिलती है। डॉ० लोहिया की कृति न केवल उत्तर प्रदेश व भारत अपितु विदेशों में भी है। महात्मा गांधी के बाद इस देश के राजनीतिक दर्शन को लोहिया ने सबसे अधिक प्रभावित किया। लोहिया ने राजनीति से आम नागरिकों को जोड़ा और राजनीति में ऊँचे पदों पर स्थापित किया। समाजवादी विचारधारा से ही दुनिया के सारे दुःख दर्द व आर्थिक विषमता दूर हो सकती है।
सभा को संबोधित करते हुए समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के संयोजक शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि डॉ० लोहिया के विचारों के आधार पर ही नेता जी के आशीर्वाद से और उनसे ही पूछकर समाजवादी सेक्युलर मोर्चा का गठन किया है।
डॉ० लोहिया ने आजादी की लड़ाई में बढचढ़ कर हिस्सा लिया था और वे 42 की क्रांति के नायक थे। समाजवादी सेक्युलर मोर्चा लोहिया के सिद्धांतों के आधार पर साम्प्रदायिक ताकतों से मोर्चा लेने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री कमाल यूसुफ मलिक, पूर्व मंत्री शादाब फातिमा, पूर्व राज्यसभा सदस्य वीरपाल यादव, विधान परिषद सदस्य शतरुद्ध प्रकाश, सेक्युलर मोर्चा के मुख्य प्रवक्ता सीपी राय आदि ने अपने विचार रखे।
संगोष्ठी की अध्यक्षता वरिष्ठ समाजवादी नेता व लोहिया के शिष्य भगवती सिंह ने किया। कार्यक्रम का संचालन समाजवादी चिंतक व मोर्चा के प्रवक्ता दीपक मिश्र ने किया।
इस अवसर पर नेताजी व शिवपाल यादव ने मिश्र द्वारा संपादित व संकलित डॉ० राम मनोहर लोहिया के 51 भाषणों की सीडी को भी जारी किया। पूरा परिसर डॉ० लोहिया अमर रहें और मुलायम-शिवपाल जिंदाबाद के नारों से गूंजता रहा।
एक और घटनाक्रम में बरेली के कद्दावर नेता व राज्यसभा सदस्य रहे वीरपाल यादव ने समाजवादी पार्टी का दामन छोड़कर अपने हजारों समर्थकों के साथ सेक्युलर मोर्चा का दामन थामा। शिवपाल यादव ने वीरपाल यादव को मोर्चा का झंडा देकर सेक्युलर मोर्चा से जोडा़।

Comments (0)

लोहिया व जयप्रकाश जी की नीतियों से किनारा करने के कारण मुलायम का अखिलेश से दूरी - हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव

Posted on 12 October 2018 by admin

झूठ के रथ पर चढ़कर विपक्ष देख रहा सत्ता का ख्वाब

लखनऊ 11 अक्टूबर 2018, केंद्र केंद्र की मोदी सरकार और राज्य की योगी सरकार की इतने कम समय में जन हितैषी रिकार्ड उपलब्धियां देखकर विपक्ष भयभीत है। कुर्सी और दूर होती देखकर विपक्ष हताशा व निराशा में झूठ के रथ पर सवार होकर जनता को गुमराह करने वाली और देश की सुरक्षा पर खतरा उत्पन्न करने वाली राजनीति पर उतर आया है।
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने आज कहा कि केंद्र में मोदी जी की सरकार केवल साढ़े चार वर्ष के अल्प समय में सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण योजनाओं का लाभ जनता तक सीधा पहुंचाकर एक तरफ जनता के जीवन में जमीनी स्तर पर बदलाव लाने में कामयाब रही है तो दूसरी तरफ आर्थिक व सैन्य दृष्टि से देश को मजबूत करने में सफलता प्राप्त की है। जबकि प्रदेश में योगी जी की सरकार राज्य के औद्योगिक विकास को गति देने में जुटी है, ताकि प्रदेश को नंबर वन बनाया जा सके। योगी सरकार ने कानून का राज स्थापित करके प्रदेश को विकास के पथ पर अग्रसर कर दिया है। इससे विपक्ष मुद्दाविहीन हो चुका है। इसलिए वह अब झूठ-फरेब के सहारे सत्ता हथियाने का ख्वाब देख रहा है, जो पूरा नहीं होने वाला है।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि वंशवाद और भ्रष्टाचार के संरक्षक परिवार के क्लाउन प्रिंस के झूठ को भ्रष्टाचार के संरक्षक व और ‘परिवार सरकार’ के मुखिया रहे अखिलेश यादव भी ले उड़े हैं। 97 हजार करोड़ रुपए के सरकारी धन का गोलमाल करने वाली सपा सरकार के मुखिया अखिलेश यादव जी अब उस भाजपा सरकार को भ्रष्टाचार की परिभाषा बताएंगे, जो भ्रष्टाचारमुक्त व सुशासन वाली सरकार देकर विपक्ष को मुद्दाविहीन कर चुकी है। संरक्षण देकर थानों को सपा के गुंडों की वसूली का अड्डा और प्रदेश को अपराधियों की जन्नत बना देने वाले अखिलेश सरकार अपने शासनकाल में खनिजों की लूट का आंकड़ा तक नहीं समझा सके और अब राफेल समझाएंगे, कानून-व्यवस्था पर प्रवचन देंगे?
हरिश्चन्द्र श्रीवास्वत ने कहा कि प्रदेश को सड़क विहीन बनाने वाले उस सरकार को गड्ढा मुक्त सड़क पर आईना दिखाएंगे, जिसने गांव तक की सड़कों को चमाचम कर दिया है। गंगा सफाई पर आज प्रवचन दे रहे अखिलेश जी को बताना चाहिए कि 2014 से 2017 तक उत्तर प्रदेश में गंगा चमड़ा उद्योगों का गंदा पानी गिराने वालों को उन्होंने संरक्षण क्यों दिया था। मोदी सरकार द्वारा बार-बार गंगा में नालों के गंदे पानी और कारखानों के अपशिष्ट गिरने से रोकने वाले सर्कुलर भेजने के बावजूद अखिलेश जी कान में तेल डालकर क्यों बैठे थे। अब जब 4.5 वर्षों के अल्प समय में मोदी सरकार में गंगा अविरलता र्निमलता की तरफ तेेजी से बढ़ रही है और अगले वर्ष मार्च तक शत प्रतिशत स्वच्छ करने के लक्ष्य पर तत्परता से आगे बढ़ रही है तो उन्हें गंगा मैली दिखने लगी है।
उन्होंने कहा कि राहुल गांधी व विपक्ष को देश की सेना को मजबूत बनाने वाली राफेल डील के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देना चाहिए था। लेकिन राहुल गांधी व विपक्ष देश की सुरक्षा जैसे संवेदनशील विषय पर भी गैरजिम्मेदाराना रवैया अपनाते हुए फेक न्यूज के किंग बन रहे हैं। सच यह है कि राहुल गांधी के बयानों से ही राफेल पर उनका झूठ पकड़ा जाता है।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि राहुल गांधी व विपक्ष परेशान इस बात से हैं कि मोदी व योगी राज में जनता सशक्त कैसे हो रही है। क्योंकि कांग्रेस, सपा, बसपा जैसी पार्टियों की राजनीतिक दुकान ही जनता को बेचारा व लाचार बनाए रखने से चल रही थी। अपनी राजनैतिक दुकान बंद होता देख कांग्रेस, सपा व बसपा सहित पूरा विपक्ष झूठे व तथ्यहीन मुद्दे गढ़कर जनता को गुमराह करने की कोशिश कर रहा है। राहुल गांधी बार-बार राफेल डील में अनिल अंबानी व रिलायंस का नाम तो लेते हैं, लेकिन यह जानबूझकर नहीं बताते कि राफेल बनाने वाली कंपनी डसाल्ट ने 71 अन्य भारतीय कंपनियों से भी आॅफसेट कांट्रैक्ट किया है। राहुल गांधी प्रधानमंत्री मोदी पर अनर्गल आरोप तो लगाते हैं, लेकिन उन्हें यह भी बताना चाहिए कि अनिल अंबानी को एक लाख करोड़ से अधिक का सरकारी ठेका कांग्रेस नीत यूपीए सरकार ने अपने कार्यकाल में दिए थे। उन्होंने कहा कि जनता कांग्रेस व राहुल गांधी के साथ ही पूरे विपक्ष की कारस्तानी व कारनामों से वाकिफ है और जनता विपक्ष के झूठ के रथ का पहिया वोट की ताकत से पंचर करेगी।

Comments (0)

बी0टी0सी0 की निरस्त परीक्षाएं 01 से 03 नवम्बर, 2018 के मध्य पुनः आयोजित होंगी

Posted on 12 October 2018 by admin

4 नवम्बर, 2018 को निर्धारित टी0ई0टी0 की पात्रता परीक्षा अब 18 नवम्बर, 2018 को आयोजित होगी

इन दोनों परीक्षाओं का परिणाम 10 दिसम्बर, 2018 तक घोषित किया जाएगा

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में 68,500 शिक्षकों की भर्ती परीक्षा
पारदर्शितापूर्ण ढंग से कराए जाने के निर्देश दिए

निर्देशों के क्रम में 11 से 25 दिसम्बर, 2018 के मध्य 68,500 शिक्षकों
की भर्ती परीक्षा हेतु आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे

शिक्षकों की भर्ती हेतु परीक्षा 6 जनवरी, 2019 को आयोजित की जाएगी

बी0टी0सी0 परीक्षा में पर्चा लीक होने के प्रकरण के सम्बन्ध में दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई किए जाने के निर्देश
लखनऊ: 12 अक्टूबर, 2018
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश में बी0टी0सी0 और टी0ई0टी0 परीक्षाओं में सभी पात्र अभ्यर्थियों को सम्मिलित किये जाने तथा इन परीक्षाओं से किसी भी पात्र अभ्यर्थी के वंचित न होने के भी निर्देश दिए हैं। अब बी0टी0सी0 की निरस्त परीक्षाएं 01 से 03 नवम्बर, 2018 के मध्य पुनः आयोजित कराई जाएंगी। टी0ई0टी0 की परीक्षा, जो कि 4 नवम्बर, 2018 को निर्धारित थी, अब यह परीक्षा 18 नवम्बर, 2018 को आयोजित की जाएगी। इन दोनों परीक्षाओं का परिणाम 10 दिसम्बर, 2018 तक घोषित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश में रिक्त 68,500 शिक्षकों की भर्ती परीक्षा पारदर्शितापूर्ण ढंग से कराए जाने के भी निर्देश दिए हैं। इसके मद्देनजर 11 से 25 दिसम्बर, 2018 के मध्य भर्ती परीक्षा हेतु आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन कराए जाएंगे। शिक्षकों की भर्ती हेतु परीक्षा 6 जनवरी, 2019 को आयोजित की जाएगी।
यह जानकारी आज यहां शास्त्री भवन स्थित मीडिया सेण्टर मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय एवं अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा डाॅ0 प्रभात कुमार ने प्रेस-वार्ता के दौरान दी। मुख्य सचिव एवं अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में परीक्षाओं में पारदर्शिता और शुचिता बनाए रखने के दृष्टिगत यह निर्णय लिया गया है।
मुख्य सचिव तथा अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा ने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने बी0टी0सी0 परीक्षा में पर्चा लीक होने के प्रकरण के सम्बन्ध में एस0टी0एफ0 और पुलिस विभाग के अधिकारियों को दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि दोषी व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए शीघ्र ही इनकी गिरफ्तारी की जाए और सम्पत्ति जब्त की जाए। पर्चा लीक के मामले में दोषी पाए जाने पर गिरोह के मुखिया के विरुद्ध एन0एस0ए0 लगाए जाने की कार्रवाई की जाए।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी, सूचना निदेशक डाॅ0 उज्ज्वल कुमार उपस्थित थे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2018
M T W T F S S
« Sep   Nov »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in