Archive | October 27th, 2018

सच तो यह है कि ‘कृषि कुंभ‘ तो एक बहाना है

Posted on 27 October 2018 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि शब्दकोष से नए-नए शब्दों की खोज में भाजपा नेताओं का कोई जवाब नहीं। अभी तक सदियों से लोग ‘कुंभ‘ और ‘अर्धकुंभ’ से परिचित थे। भाजपा सरकारों ने इस वर्ष इलाहाबाद में पड़ने वाले अर्धकुंभ को कुंभ प्रचारित कर दिया। किसान अभी तक गोष्ठियों, सेमिनारों और सम्मेलनों में भागीदारी करते थे। भाजपा सरकार ने इस वर्ष ‘कृषि कुंभ‘ ईजाद कर दिया। अभी पता नहीं भाजपा और कितने कुंभ बनाएगी।
भाजपा को सारे संसाधन चूंकि पूंजीघरानों से ही मिलते हैं इसलिए उनके हितों का पोषण-संरक्षण उसकी प्राथमिकता में रहता है। किसान अपनी कर्जमाफी के लिए आज भी आंदोलित है, बैंक उनसे वसूली करने लगे हैं, फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य भी किसान को नहीं मिल रहा है। इस सबसे परेशान 50 हजार से ज्यादा किसान भाजपा राज में आत्महत्या कर चुके हैं। आलू किसानों को घोषित समर्थन मूल्य का अता पता नहीं। गन्ना किसानों का दस हजार करोड़ रूपया अभी भी बकाया है जबकि चीनी मिलों का पेराई सत्र प्रारम्भ होने वाला है।
सच तो यह है कि ‘कृषि कुंभ‘ तो एक बहाना है। भाजपा की किसान विरोधी नीति से ध्यान भटकाना है। इस कुंभ में जो किसान आए वह अपनी बात कहने के लिए तरसते रह गए। उनकी बातें न सुनी जानी थी न ही सुनी गई। किसानों का वोट हथियाने के लिए संकल्प पत्र में जो वादे किए गए थे उनके बारे में भी तो इस कुंभ में बताना चाहिए था लेकिन भाजपा सरकार ने जब कुछ किया धरा ही नही ंतो वह किसानों को बताती क्या?
प्रधानमंत्री जी ने सोलर पैनल की बात ऐसे की जैसे वह उसकी कोई अपनी योजना हो जबकि हकीकत यह है कि वह समाजवादी सरकार की योजनाओं का ही भाजपाई झूठा श्रेय ले रहे है। समाजवादी सरकार में सोलर प्लांट लगा था और लोहिया आवास में सोलर लाईट लगाई जा रही थी। सबसे पहले समाजवादी सरकार में ही मुफ्त सोलर पैनल और पम्प दिए गए थे।
भाजपा अब तक नहीं बता पाई है कि उसने कितने किसानों का कर्ज माफ किया। डीजल-पेट्रोल, खाद-बीज की मंहगाई क्यों नहीं रूक रही और गन्ना डिलीवरी के 14 दिनों के अंदर भुगतान के वादे का क्या हुआ? मुख्यमंत्री जी तो कह रहे हैं कि गन्ना की खेती ही बंद हो क्योंकि उससे डायबिटीज रोग होता है। वैसे भी मुख्यमंत्री जी के फार्मूले अजीबोगरीब होते हैं जैसे बंदर उत्पात करें तो हनुमान चालीसा पढ़ा जाए। मुख्यमंत्री जी और प्रधानमंत्री जी किसानों की आय दोगुनी करने का वादा करते हैं लेकिन यह नहीं बताते कि किसानों की आत्महत्या के आंकड़े क्यों बंद कर दिए हैं।
जब समाजवादी पार्टी की सरकार थी उत्तर प्रदेश में पहली बार मुफ्त सिंचाई योजना लागू की थी जिसके तहत 12 लाख हेक्टेयर अतिरिक्त सिंचाई का लक्ष्य प्राप्त किया गया। किसानों को समय से खाद-बीज उपलब्ध कराया गया था। उत्तर प्रदेश के बजट की 75 प्रतिशत राशि गांव-खेती के लिए रखी गई थी। समाजवादी सरकार में 50 हजार तक के लोन माफ करते हुए 7,86,1,67 किसानों को सीधा फायदा पहुंचा था।
भाजपा सरकार की उल्टी सीधी हरकतों के कारण ही उत्तर प्रदेश शीर्ष आसन में ट्रोल कर गया है। राज्य की भाजपा सरकार ने 20 माह से कम समय में उत्तर प्रदेश को विकास में 20 वर्ष पीछे ढकेल दिया है। उत्तर प्रदेश को बर्बादी के कगार पर पहुंचाने का श्रेय भाजपा को ही जाएगा।

Comments (0)

ऐतिहासिक कृषि कुम्भ, किसानों के हित में योगी सरकार का अद्भुत आयोजन - हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव

Posted on 27 October 2018 by admin

लघु-सीमान्त किसानों के साथ-साथ भूमि हीन कृषि मजदूरों के लिए योजनाएं

लखनऊ 27 अक्टूबर 2018, अन्नदाता अब ऊर्जादाता भी बनेगा। कृषि कुम्भ उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने अपने उद्बोधन से देश व उत्तर प्रदेश के किसानों को प्रेरित करने का कार्य किया है। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी का संकल्प साकार होने लगा है जिससे किसान की आय दोगुनी हो रही है, किसान समृद्ध व खुशहाल हो रहा है।
उन्होंने कहा कि अन्नदाता किसान समृद्ध होकर राष्ट्र की उन्नति का इंजन बने उस दिशा में कृषि उत्पाद के समर्थन मूल्य को उत्पादन लागत का 1.5 गुना किया जाना, भूमि के गुणवत्तानुरूप फसल के लिए स्वायल हेल्थ कार्ड बनाया जाना, प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के अन्र्तगत सोलर पम्प तथा स्प्रिन्कलर सिंचाई पद्धतियों के माध्यम से सिंचित क्षेत्र बढ़ाना तथा डीजल व बिजली पर निर्भरता को कम करना, उत्तम बीज, खाद की उपलब्धता को सुनिश्चित करना, कृषि बीमा योजना के माध्यम से किसी भी प्रकार की आपदा से किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना, गन्ना, धान, दलहन, आलू, गन्ना की खरीद तथा किसानों के खाते में भुगतान सुनिश्चित करने के निर्णयों को योगी जी की सरकार ने अपने अब तक के कार्यकाल में पूरी तरह सुनिश्चित किया है।
भाजपा प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि कृषि कुम्भ के लिए योगी जी की सरकार बधाई की पात्र है क्यांे कि कृषि कुम्भ के माध्यम से देश भर के कृषि विशेषज्ञों तथा वैज्ञानिकों का लाभ उ0प्र0 के किसानों को मिल सका, यह अपने आप में अभिनव व अद्भुत प्रयास है। हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि कृषि कुम्भ में जहां कृषि से संबन्धित नवोन्मेषी तकनीक, शोध व अनुभव का लाभ प्रदेश के किसानों को मिल रहा है, वहीं बागवानी, पशुपालन, दुग्ध उत्पादन, मछली उत्पादन, कुक्कुट पालन, बकरी पालन से लेकर कृषि आधारित उद्योगों के लिए सस्ती से सस्ती सुलभ तकनीक व विशेषज्ञ जानकारियों को एक ही परिसर में उपलब्ध कराना व विभिन्न योजनाओं का जीवंत प्रस्तुतीकरण करना किसानों के हित में सरकार का अत्यन्त सराहनीय प्रयास है।
भाजपा प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि कृषि कुम्भ में जहां भारत के सभी कृषि शोध संस्थानों तथा कृषि विश्वविद्यालयों के विशेषज्ञ 14 सत्रों के माध्यम से विभिन्न विषयों पर प्रबोधन तथा कृषि समस्याओं पर संवाद, प्रश्न प्रति प्रश्न के माध्यम से समाधान दे रहे है, वहीं इजरायल तथा जापान की उन्नत कृषि तकनीकि का लाभ भी हमारे प्रदेश व देश के किसानों को प्राप्त होगा यह भी इजरायल व जापान के साथ प्रदेश के आपसी तकनीक व विशेषज्ञता के आदान-प्रदान समझौते से संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि जापान द्वारा प्रदेश में कृषि क्षेत्र में निवेश किसानों की खुशहाली की दिशा में एक बड़ा कदम है। हरिश्चन्द्र श्रीवास्वत ने बताया कि हजारों की संख्या में कृषि कुम्भ में आए किसान इस बात से खासे उत्साहित नजर आए कि प्रदेश के इतिहास में कृषि कुम्भ एक ऐसा आयोजन है जो व्यावहारिक तौर पर लघु-सीमांत किसानों से लेकर भूमिहीन कृषि मजदूरों के लिए लाभकारी योजनाओं का सफल आयोजन है।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2018
M T W T F S S
« Sep   Nov »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in