Archive | January 6th, 2015

सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली प्रदेश की 100 महिला अभ्यर्थियों को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर आगामी 12 जनवरी को प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के कर कमलों द्वारा प्लेसमेन्ट लेटर का वितरण

Posted on 06 January 2015 by admin

सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली प्रदेश की 100 महिला अभ्यर्थियों को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर आगामी 12 जनवरी को प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र एवं प्लेसमेन्ट लेटर वितरित करेंगे।
प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में व्यावसायिक शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की समीक्षा कर 100 महिला अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र एवं प्लेसमेन्ट लेटर वितरित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अन्य उद्यमी कम्पनियों से सम्पर्क कर सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लगभग 1000 अभ्यर्थियों को प्लेसमेन्ट लेटर यथाशीघ्र वितरित कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश स्कील डेवलपमेन्ट मिशन के अन्तर्गत युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण प्रदान कराया जा रहा है जिसके अन्तर्गत उद्यमियों/उद्योगों से सम्पर्क कर उनकी आवश्यकता के अनुसार विभिन्न ट्रेडों में युवाओं को प्रशिक्षण दिलाकर रोजगार योग्य बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि तकनीकी प्रशिक्षण दिलाने हेतु युवाओं को कार्य स्थल पर ही प्रशिक्षण दिलाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाय।
मुख्य सचिव ने बताया कि उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत एस0डी0आई0 योजना के प्रशिक्षण के कार्यक्रमों के माध्यम से प्रदेश के लगभग 57 हजार युवाओं को प्रशिक्षित कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रति लाख जनसंख्या पर आवश्यक राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की उपलब्धता सुनिश्चित कराकर स्थानों की स्थापना में क्षेत्रीय असंतुलन एवं विषमताएं दूर कराई जायेंगी। उन्होंने बताया कि राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की प्रशिक्षण क्षमता में विस्तार किये जाने का निर्णय लिया गया है जिसके तहत विगत माह अगस्त 2014 से प्रारम्भ होने वाले प्रशिक्षण सत्र हेतु 19760 सीटों की वृद्धि की गई है और आगामी अगस्त 2015 से प्रारम्भ होने वाले प्रशिक्षण सत्र हेतु 26840 सीटों की वृद्धि कर अधिक से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों व एस0सी0पी0 योजना में स्थापित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में पूर्व से  संचालित व्यवसायों का एन0सी0बी0टी0 से सम्बन्धन प्राप्त करने की कार्यवाही प्राथमिकता के आधार पर कराई जाय।
श्री रंजन ने यह भी निर्देश दिए कि राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की प्रशिक्षण क्षमता में विस्तार हेतु माइलस्टोन के अनुसार आगामी 31 मार्च, 2015 तक निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाय। उन्होंने कहा कि आगामी 31 मार्च, 2015 तक मशीन एवं उपकरणों को क्रय कराकर 30 अप्रैल, 2015 तक इनको स्थापित अवश्य करा दिया जाय। उन्होंने कहा कि प्रदेश के समस्त राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में विभिन्न व्यवसाय के अनुदेशकों के कुल 2498 रिक्त पदों पर भर्ती हेतु चल रही  कार्यवाही के तहत आगामी 22 जनवरी से साक्षात्कार अवश्य प्रारम्भ करा दिये जाय।  उन्होंने कहा कि 355 अनुदेशक के पदों पर आउटसोर्सिंग से भरे जाने की कार्यवाही यथाशीघ्र पूर्ण कराई जाय। उन्होंने कहा कि प्रादेशिक स्टाफ प्रशिक्षण एवं शोध केन्द्र को क्रियाशील करने हेतु आवश्यक कार्यों को माइलस्टोन के अनुसार  यथाशीघ्र पूर्ण कराया जाय। उन्होंने कहा कि व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के कुल 92 निर्माणाधीन नये भवनों के निर्माण का कार्य निर्धारित अवधि में गुणवत्ता के साथ पूूर्ण कराया जाय।
श्री रंजन ने निर्देश दिए हैं कि निर्माणाधीन नये भवनों में से 39 भवनों का निर्माण कार्य आगामी माह जून, 2015 तक पूर्ण कराकर इन्हें प्रत्येक दशा में आगामी माह अगस्त, 2015 के प्रशिक्षण सत्र के लिए क्रियाशील कराया जाय। उन्होंने बताया कि अगस्त, 2015 से प्रारम्भ होने वाले प्रशिक्षण सत्र हेतु सीटों में की जाने वाली वृद्धि के अन्तर्गत चयनित किये गये समस्त संस्थानों में सज्जा और उपकरण/मशीनें एवं संयंत्र की कमी को पूर्ण किये जाने हेतु 90 संस्थानों हेतु 4525.99 लाख रूपये की निर्गत स्वीकृति का उपयोग पारदर्शिता के साथ कराते हुए आगामी मार्च, 2015 तक मशीनों एवं उपकरणों की खरीद का कार्य अवश्य पूर्ण करा दिया जाय।
बैठक में प्रमुख सचिव कार्यक्रम क्रियान्वयन डा0 रजनीश दुबे, सचिव व्यावसायिक शिक्षा श्री भुवनेश कुमार, मिशन निदेशक श्रीमती रितु महेश्वरी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सी0जी0 सिटी के कार्यों की प्रगति पर अप्रसन्नता, अब स्वयं प्रत्येक 15 दिन में कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे मुख्य सचिव

Posted on 06 January 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने सी0जी0 सिटी (चकगंजरिया फार्म) पर स्थापित होेेने वाली परियोजनाओं के विकास कार्यों  में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष गति न लाने वाले अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि देकर उनके विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सी0जी0 सिटी के कार्यों की प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि वे अब स्वयं प्रत्येक 15 दिन में कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर लापरवाह अधिकारियों को दण्डित करेंगे। उन्होंने कहा कि सी0जी0 सिटी स्थित पशुपालन विभाग की परिसम्पत्तियों को नेबलेट, बाराबंकी व रहमानखेड़ा लखनऊ में पुर्नस्थापित करने का कार्य मा0 उच्च न्यायाालय द्वारा पारित निर्णय को दृष्टिगत रखते हुए प्राथमिकता से कराया जाय।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में सी0जी0 सिटी पर स्थापित होेेने वाली परियोजनाओं की विभागवार समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आई0टी0 एवं इलेक्ट्रानिक्स, प्राविधिक शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, दुग्ध विभाग, पशुपालन विभाग एवं कार्मिक विभाग को मात्र अब कागज पर कार्यवाही की रिपोर्ट नहीं बल्कि अपने परियोजनाओं के कार्य धरातल पर यथाशीघ्र प्रारम्भ कराकर देनी होगी। उन्होंने सम्बन्धित विभागों के प्रमुख सचिवों एवं सचिवों को निर्देश दिए हैं कि सी0जी0 सिटी (चकगंजरिया फार्म) पर अपने विभागों से सम्बन्धित परियोजनाओं के कार्यों  की प्रगति आख्या प्रत्येक माह आवास विकास विभाग के माध्यम से प्रत्येक दशा में पत्रावली पर प्रस्तुत कराई जाय। उन्होंने कहा कि दुग्ध विकास यू0पी0एस0आई0डी0सी0 की आधुनिक दुग्ध प्रसंस्करण प्लान्ट (अमूल दुग्ध) परियेाजना का कार्य आगामी 15 जनवरी से प्रारम्भ कराकर निर्धारित समय सारिणी के अनुसार गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाय। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित विभागों द्वारा समय सारिणी के अनुसार परियोजनाओं के कार्यों को पूर्ण कराकर क्रियान्वयन सुनिश्चित कराना होगा। उन्होंने कहा कि परियोजना के कार्यों की प्रगति में किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नहंी होगी।
बैठक में प्रमुख सचिव आवास श्री सदाकान्त, प्रमुख सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक श्री राजीव कुमार, प्रमुख सचिव आई0टी0 श्री जीवेश नन्दन, प्रमुख सचिव कार्यक्रम एवं क्रियान्वयन डा0 रजनीश दुबे सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जीवन के नये आयाम उद्घाटित करती है पुस्तक ‘छोटी बातें, बड़े परिणाम’ — मंचासीन वक्ताओं की आम राय

Posted on 06 January 2015 by admin

प्रख्यात साहित्यकार पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ द्वारा लिखित पुस्तक पुस्तक ‘छोटी बातें, बड़े परिणाम’ का भव्य विमोचन आज मोती महल वाटिका में चल रहे लखनऊ बुक फेयर के मुख्य पाण्डाल में सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रख्यात शिक्षाविद्, समाजसेवी एवं सिटी मोन्टेसरी स्कूल के संस्थापक डा. जगदीश गाँधी, हिन्दी साहित्य जगत की सशक्त हस्ताक्षर व अवधी की प्रख्यात कवियत्री श्रीमती रमा आर्य ‘रमा’ एवं मंचासीन विशिष्ट हस्तियों ने रिबन खोलकर पुस्तक ‘छोटी बातें, बड़े परिणाम’ का विमोचन किया। समारोह की अध्यक्षता डा. वेद प्रकाश आर्य, संपादक, आर्य लोकवार्ता, ने की जबकि श्री पी.आर. पाण्डेय ने अपनी ओजस्वी वाणी में समारोह का संचालन कर विमोचन समारोह को कभी न भूलने वाला ऐतिहासिक गौरव प्रदान किया। इस अवसर पर जहाँ एक ओर बड़ी संख्या में लेखकों, कवियों, प्रशासनिक अधिकारियों, पत्रकारों, शिक्षाविदों, कानूनविदों व लखनऊ के गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति ने समारोह को यादगार बना दिया तो वहीं दूसरी ओर मंचासीन साहित्य, शिक्षा, पत्रकारिता जगत के मूर्धन्य विद्वानों की उपस्थिति ने समारोह की गरिमा में चार चांद लगा दिये। इस भव्य समारोह में विशिष्ट अतिथियों के रूप में पधारे सर्वश्री श्री उमेश चन्द्र तिवारी, पूर्व आई.ए.एस, श्री मनोज तोमर, स्थानीय संपादक, राष्ट्रीय सहारा, लखनऊ, श्री मनीष सक्सेना, प्रबन्धक, राष्ट्रीय सहारा, श्री ए एस बेदी,  प्रधानाचार्य, काल्विन ताल्लुकेदार्स कालेज, श्री वीरेन्द्र सक्सेना, वरिष्ठ पत्रकार एवं पूर्व सूचना आयुक्त एवं श्री टी. पी. हवेलिया, समाजसेवी आदि ने पुस्तक परिचर्चा में अपने विचार व्यक्त किए।
विमोचन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रख्यात शिक्षाविद्, समाजसेवी एवं सिटी मोन्टेसरी स्कूल के संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने अपने उद्बोधन में कहा कि इस पुस्तक में सभी के लिए रचनात्मक व सकारात्मक विचारों की भरमार है जो समाज के सभी वर्गो में आत्मबल का संचार करेगी। डा. गाँधी ने जोर देते हुए कहा कि यह पुस्तक किशोर व युवा पीढ़ी में नैतिक व चारित्रिक उत्कृष्टता की अलख जगाने में विशेष रूप से सहायक होगी, साथ ही जीवन की विभिन्न परिस्थितियों में उनका मार्गदर्शन भी करेगी। पुस्तक के लेखक पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ को बधाई देते हुए डा. गाँधी ने कहा कि पं. शर्मा सिर्फ लेखक ही नहीं अपितु किशोरों व युवाओं के लिए मार्गदर्शक भी हैं। इससे पहले विमोचन समारोह के अवसर पर पुस्तक के रचनाकार पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’  ने अपने पूज्यनीय माता-पिता की आरती कर युवा पीढ़ी को अनूठा संदेश दिया। संगीतमय वातावरण एवं मधुर ध्वनियों में माता-पिता की सुमधुर आरती ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। आरती की रचना स्वयं पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ ने की है।
पुस्तक पुस्तक ‘छोटी बातें, बड़े परिणाम’ का विमोचन करते हुए हिन्दी साहित्य जगत की सशक्त हस्ताक्षर व प्रख्यात कवियत्री श्रीमती रमा आर्य ‘रमा’ ने कहा कि यह एक ऐसी प्रेरणादायी पुस्तक है, जिसे पढ़कर किशार व युवा समझदारी से अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। इस पुस्तक में शर्मा जी ने अपने अनुभव का निचोड़ युवा पीढ़ी के सामने रखा है, और उन्हें कठिन परिस्थितियों से जूझने की ताकत दी है। श्रीमती रमा ने कहा कि यह पुस्तक अपने आप में अनूठी है जो व्यावहारिकता की कसौटी पर सौ प्रतिशत खरी है। इस अवसर पर श्रीमती रमा आर्य ‘रमा’ ने अपनी कुछ पक्तियों के माध्यम से पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ की लेखन शैली पर प्रकाश डाला। इससे पहले, पुस्तक ‘छोटी बातें, बड़े परिणाम’ के लेखक पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ ने इस अवसर पर उपस्थित गणमान्य नागरिकों व बुद्धिजीवियों का हार्दिक स्वागत व अभिनन्दन करते हुए कहा कि आप सभी की उपस्थिति ने मेरा मनोबल व उत्साह दो गुना नहीं अपितु सौ गुना कर दिया है। हरि ओम शर्मा को पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ बनाने वाले तो आप ही हैं। उन्होंने आगे कहा कि मुख्य अतिथि के रूप में पधारे डा. जगदीश गाँधी एवं श्रीमती रमा आर्य ‘रमा’ मेरे प्रेरणा स्रोत रहे हैं। आप सब महान व्यक्तित्व के हाथों मेरी पुस्तक का विमोचन होना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।
पुस्तक ‘छोटी बातें, बड़े परिणाम’ पर परिचर्चा में अपने विचार रखते हुए श्री मनोज तोमर, स्थानीय संपादक, राष्ट्रीय सहारा, लखनऊ ने कहा कि पं. शर्मा का लेखन सदैव से ही प्रभावशाली रहा है एवं आपकी सरल, सुबोध लेखन शैली निश्चित ही युवा पीढ़ी को आकर्षित करेगी। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी बहुत तेजी से सफलता की सीढि़याँ चढ़ना चाहती है परन्तु इसके लिए मार्गदर्शन की आवश्यकता है। श्री शर्मा जी की यह पुस्तक इसी आवश्यकता को पूरा करती है। काल्विन ताल्लुकेदार्स कालेज के प्रधानाचार्य श्री ए. एस. बेदी ने कहा कि यह पुस्तक सपनों की दुनिया से जगाकर वास्तविकता से परिचय कराती है। इसके अलावा, नैतिकता व सामाजिकता का ज्ञान देते हुए अपने कर्तव्य बोध से अवगत कराती है। श्री वीरेन्द्र सक्सेना, वरिष्ठ पत्रकार एवं पूर्व सूचना आयुक्त ने कहा कि शर्मा जी की यह पुस्तक एवं इससे पूर्व प्रकाशित सभी पुस्तकों ने आपको युवा पीढ़ी का प्रेरणास्रोत बना दिया है। आपने अपने लेखन से समाज में एक नया जोश और जज्बा पैदा किया है। समाजसेवी श्री टी.पी. हवेलिया ने कहा कि पूरी पुस्तक में रचनात्मक व सकारात्मक दृष्टिकोण को प्राथमिकता दी गई है। पुस्तक में दिये गये छोटे-छोटे वाक्य अपने आप में गहरा निहितार्थ समेटे हुए हैं जिसे समझकर आज की पीढ़ी अपने जीवन को संवार सकती है। इसी प्रकार राष्ट्रीय सहारा, लखनऊ के प्रबन्धक श्री मनीष सक्सेना ने भी पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ के लेखन की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए पुस्तक को सभी के लिए उपयोगी बताया।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए डा. वेद प्रकाश आर्य, संपादक, आर्य लोकवार्ता ने कहा कि यह पुस्तक मात्र एक पुस्तक ही नहीं अपितु छोटा-मोटा ग्रंथ है जिनमें जीवन की सूक्तियाँ समेटी गई हैं। पं. शर्मा जी ने इस पुस्तक के माध्यम से जिस प्रकार जमीनी हकीकत से हमारा साक्षात्कार कराया है वह बहुत कुछ सोचने पर विवश करता है। मैं जोर देकर कहना चाहूँगा कि समाज के अधिकाधिक लोगों तक यह पहुंचे जिससे सभी को जीवन को सही नजरिये से देख व समझ सकें। वास्तव में, पं. शर्मा की यह पुस्तक जीवन के नये आयाम उद्घाटित करती है। समारोह के अन्त में लेखक पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ सभी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया। उन्होंने खासतौर पर पाठकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मैं सभी पाठकों का हृदय से आभारी हूँ जिनके अपार सहयोग की बदौलत ही मेरी सभी पुस्तकें अल्प समय में देश विदेश में लोकप्रिय हुई हैं।
समारोह के संयोजक श्री राजेन्द्र चैरसिया ने बताया कि पं. शर्मा की पुस्तकें ‘रचनात्मक विचारों, जीवन मूल्यों, संस्कारों व सामाजिक सरोकारों के अनूठे संग्रह के लिए केवल अपने देश में ही नहीं, अपितु पड़ोसी देशों यथा नेपाल, मारीशस आदि में भी ख्यातिप्राप्त हैं। इन दिनों पं. शर्मा की सभी पुस्तकें दस दिवसीय ‘लखनऊ बुक फेयर’ के स्टाल संख्या 151 पर उपलब्ध हैं। पं. शर्मा की इन ख्यातिप्राप्त पुस्तकों में ‘जागो, उठो, चलो’, ‘अवेक, एराइज, असेन्ड’, ‘जड़, जमीन, जहान’, ‘हार्वेस्ट आॅफ ह्यूमन वैल्यूज’, ‘जिद, जुनून, जिन्दादिली’, ‘अपना रास्ता खुद बनायें’, ‘कैसे बनें सफल माता-पिता’, ‘सच करें सपने’, ‘आओ करें ईश वंदना’, ‘छोटी बातें, बड़े परिणाम’ स्टाल नं. 151 पर बिक्री एवं प्रदर्शन के लिए उपलब्ध हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निबन्ध प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार सी.एम.एस. छात्रा को

Posted on 06 January 2015 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस की कक्षा-9 की मेधावी छात्रा तनुश्री सिंह ने अन्तर-विद्यालयी निबन्ध प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार अर्जित कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है। यह प्रतियोगिता पेट्रोलियम कन्जर्वेशन एण्ड रिसर्च एसोसिएशन के सहयोग से सेन्टर फाॅर इन्वायर्नमेन्ट एजुकेशन आॅफ उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित की गई। उक्त जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि इस निबन्ध प्रतियोगिता में लखनऊ के कई प्रतिष्ठित विद्यालयों के छात्रों ने प्रतिभाग किया, जिसमें सी.एम.एस. स्टेशन रोड कैम्पस की इस मेधावी छात्रा ने अपने निबन्ध के माध्यम से पर्यावरण संवर्धन पर सर्वोत्कृष्ट विचार प्रस्तुत कर प्रथम पुरस्कार पर कब्जा जमाया। सी.एम.एस. की इस मेधावी छात्रा ने लेखन के माध्यम से अपने मानवीय एवं विश्वव्यापी दृष्टिकोण का भरपूर प्रदर्शन किया एवं यह संदेश दिया प्रकृति प्रदत्त संसाधनों का का दोहन उचित एवं विवेकपूर्ण तरीके से ही होना चाहिए अन्यथा मानवजाति का अस्तित्व खतरे में पड़ जायेगा। प्रतियोगिता के आयोजकों ने इस प्रथम पुरष्कृत छात्रा को प्रशस्ति पत्र व अन्य आकर्षक उपहारों से पुरष्कृत कर सम्मानित किया।
श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. छात्र न सिर्फ शैक्षिक क्षेत्र में अपितु समाज के अन्य बहुतेरे क्षेत्रों में भी विद्यालय का नाम राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन कर रहे हैं क्योंकि सी.एम.एस. अपने छात्रों के बौद्धिक विकास के साथ उन्हें सामाजिक गतिविधियों एवं रचनात्मक कार्यों के लिए विशेष रूप से प्रेरित करता है। यही कारण है कि सी.एम.एस. छात्र सदैव ही विभिन्न रचनात्मक एवं सृजनात्मक प्रतियोगिताओं में अपनी बहुमुखी प्रतिभा की छाप छोड़कर विद्यालय का गौरव बढ़ा रहे हैं। सी.एम.एस. का लक्ष्य बच्चों को वल्र्ड लीडर के रूप में तैयार करने वाली शिक्षा उपलब्ध कराना है, ताकि वे कल के विश्वव्यापी समाज का नेतृत्व अपने विकसित मानवीय दृष्टिकोण से कर सके। इसी की बदौलत सी.एम.एस. के मेधावी छात्र विभिन्न राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सर्वाधिक पुरस्कार जीतकर प्रदेश व देश का नाम गौरवान्वित करते हैं तथापि अपनी सफलता का श्रेय विद्यालय के शान्तिपूर्ण व आध्यात्मिक वातावरण एवं अपने विद्वान शिक्षकों को देते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पदोन्नति को लेकर शिक्षक संघ मिले बीएसए से

Posted on 06 January 2015 by admin

प्राथमिक विद्यालय के सहायक अध्यापकों को पदोन्नति के सन्दर्भ में उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ का प्रतिनिधिमण्डल दिलीप कुमार पाण्डेय के नेतृत्व में बीएसए से मिला। पदोन्नति हेतु वरिष्ठता/पात्रता सूची प्रकाशित किए जाने मंे विलम्ब पर रोष जताया। प्रतिनिधि मण्डल ने शीघ्र वरिष्ठता सूची प्रकाशित करते हुए पदोन्नति प्रक्रिया नियमानुसार शीघ्र पूर्ण करने का अनुरोध किया। बीएसए द्वारा बताया गया कि पदोन्नति की वरिष्ठता निर्धारण के सम्बन्ध में माननीय उच्च न्यायालय लखनऊ खण्डपीठ द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश को तीन जनवरी 2014 को भेजे गए पत्र में माननीय उच्च न्यायालय के निर्देश के क्रम में वरिष्ठता सूची के सम्बन्ध में मार्गदर्शन मांगा गया है। मार्गदर्शन प्राप्त होते ही अंजनी पाण्डेय, निजाम खान, प्रशान्त पाण्डेय, सूर्य प्रकाश तिवारी, एचवी सिंह, विनोद यादव आदि लोग सम्मिलित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

खुली अवैध नर्सिंग होमों की कलई बरौसा बाग में मिला नवजात शिशु की लाश

Posted on 06 January 2015 by admin

प्रशासन अवैध नर्सिंग होमों पर कितना क्यों न शिकंजा कस दे लेकिन अवैध ढंग से संचालित नर्सिंग होमों में भू्रण हत्या का सिलसिला रूकने का नाम नहीं ले रहा है। नर्सिंग होमों पर भू्रण जाॅच न होने की पट्टी एक बिडम्बना साबित हो रही है। जो कि शासन और प्रशासन के लिए मुॅह चिड़ाते नजर आ रहे है।
मामला जयसिंहपुर कोतवाली अन्तर्गत बरौंसा चैराहे के बगल एग बाग मंे लखनऊ-बलिया राष्ट्रीय राजमार्ग से लगभग 200 मीटर दूर अन्दर एक कुॅए के पास झाड़ी में लगभग 7-8 माह का गर्भ का शिशु का शव स्थानीय लोगों को दिखाई दिया जहां मेडिसीन कुछ उपकरण और काटन भी मिले लोगों ने तुरन्त जयसिंहपुर पुलिस को सूचना दिया जिससे पुलिस का शव को कब्जे में लेकर सील कर दिया और पोस्टमार्टम के लिए भेंज दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गरीबों की सेवा करना अत्यन्त पुनीत कार्य है-डीएम

Posted on 06 January 2015 by admin

गरीब एवं असहाय व्यक्तियों को सर्द हवाओं एवं भीषण ठण्डक से राहत पहॅुचाने के उद्देश्य से नगर पंचायत कादीपुर में कम्बल वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अदिति सिंह रही तथा अध्यक्षता कादीपुर विधायक रामचन्द्र चैधरी ने की। इस अवसर पर कुल 1000 कम्बल निर्धनों एवं असहाय व्यक्तियों/महिलाओं में वितरित किया गया।
बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अदिति सिंह ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम निरन्तर होते रहना चाहिए ताकि गरीब, असहाय एवं निर्बलों की सहायता हो सके। गरीबों की सेवा करना अत्यन्त पुनीत कार्य है। इसका पुण्य अवश्य मिलता है। इस प्रकार के कार्यक्रमों में जिला प्रशासन पूरा सहयोग करेगा। उन्होंने कहा कि आप द्वारा समय-समय पर की गई हौसला अफजाई से मुझे शक्ति मिलती है तथा ऐसे कार्यक्रमों में सम्मिलित होकर गरीबों की सेवा का अवसर प्राप्त होता है। जिलाधिकारी ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन सभी तहसीलों में आयोजित कर निर्धन एवं असहाय व्यक्तियों को राहत पहुॅचाया जा रहा है।
कार्यक्रम को बृज कुमार सिंह, विजय भान सिंह (प्रतिनिधि नगर पंचायत अध्यक्ष), वरिष्ठ पत्रकार केशव प्रसाद मिश्र, डा0 इन्द्र शेखर उपाध्याय तथा राज किशोर सिंह एडवोकेट ने सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी की ईमानदारी, कर्मठता, न्यायप्रियता, विचार तथा गरीबो के प्रति संवेदनशीलता की प्रशन्सा की तथा उनका स्वागत किया। इससे पूर्व जिलाधिकारी का नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती चम्पा सिंह तथा कादीपुर विधायक रामचन्द्र चैधरी, सभासदों, पत्रकारों, आदि गणमान्य व्यक्तियों ने माल्यार्पण कर स्वागत किया। विधायक एवं नगर पंचायत अध्यक्ष का भी माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विधायक कादीपुर रामचन्द्र चैधरी ने अपने सम्बोधन में जिलाधिकारी का स्वागत करते हुए कहा कि गरीबो की मदद कर मानवता कायम रखी जा सकती है। गरीबो की सेवा करना परम पुण्य का कार्य है। उन्होंने जिलाधिकारी के क्रियाकलाप, गरीबो के प्रति सोच, एवं कर्मठता पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए उनकी भूरि-भूरि प्रशन्सा की। कार्यक्रम का सफल संचालन जयशंकर तिवारी एडवोकेट ने किया।
इस अवसर पर एस0डी0एम0 कादीपुर राम अभिलाष, अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायत कादीपुर राजीव कुमार, अतुल सिंह, समस्त सभासद, पत्रकार, अधिवक्ता, नगर पंचायत के अधिकारी/कर्मचारीगण तथा गणमान्य नागरिक सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

यजीद की मौत पर शिया आज मनायेंगे खुशी

Posted on 06 January 2015 by admin

इंसानियत के लिए कर्बला में लड़ते-लड़ते हजरत इमाम हुसैन अलै. सहित 72 साथियों की शहादत का जिम्मेदार शासक यजीद की मौत की तारीख छह जनवरी को पड़ रही है। जिस पर शिया समुदाय के लोग कल खुशियां मनायेंगे।
शिया वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष हैदर अब्बास खाँ ने बताया कि मोहम्मद साहब के बाद जब हजरत इमाम हुसैन अलै0 का दौर आया तो शाम के हाकिम का बेटा यजीद अरब का शासक बन बैठा। जो अपने अत्याचार और आतंक के बल पर शासन चला रहा था। वह इसे इस्लाम पर लागू करना चाहता था। वह खुदा, कुरआन मजीद और नवी को झुठला रहा था। इसीलिए हजरत इमाम हुसैन अलै. ने उसके खिलाफ उठकर इंसानियत व इस्लाम को बचाने के लिए अपने 72 साथियों सहित जंग-ए-कर्बला कर कुर्बानी पेश की। हुसैन की शहादत के काफी समय बाद एक दिन वह शिकार करने निकला था और एक हिरन का पीछा करते-करते वह अपने सिपाहियों से बिछुड गया। अचानक हिरन गायब हो गया और उसका घोड़ा भड़क गया। यजीद घोडे़ से गिरा तो उसका एक पैर घोड़े के रकाब से फंसी रही। घोड़ा दौड़ता रहा जिससे घसीट-घसीट कर उसके शरीर के टुकड़े-टुकडे़ हो गये। वह तारीख 14 रबीउल अव्वल सन् 64 की तारीख थी। इस तारीख को शिया समुदाय इंसानियत के दुश्मन और दुनिया के पहले आतंकवादी के अंत के रूप में मानकर खुशियां मनाता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अर्चना सिंह को मिली डाॅक्टरेट की उपाधि

Posted on 06 January 2015 by admin

कमला नेहरू भौतिक एवं सामाजिक संस्थान (प्रबंध विभाग) की प्रवक्ता अर्चना सिंह को डाॅ. चन्द्रशेखर मिश्र (रीडर बी.एन.के.वी.पी. काॅलेज, अम्बेडकरनगर) के निर्देशन में समाज शास्त्र विषय में शीर्षक ‘‘रूरल आॅफ ओमेन इन दी प्रोसेस आॅफ माॅडरेशन ए सोसियोलाॅजिकल स्टडी बेस्ट आॅन थ्री अम्बेडकर वीलेज’’ में डाॅक्टरेट की उपाधि डाॅ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद द्वारा प्रदान की गयी।
डाॅ. अर्चना सिंह ने डाॅ. चन्द्रशेखर मिश्र अपने पिता स्व. अवधेश सिंह एवं माता को एवं भाई-बहनों को अपना प्रेरणास्रोत बताया। उक्त विषय पर अपने आप में अनूठे शोध के महत्व को दर्शाते हुए शोध के महत्व की उपयोगिता को विकास के क्षेत्र में महिलाओं के योगदान किस प्रकार से संयोजित तरीके से हो सकता है के बारे में बताया। ज्ञात हो कि अर्चना सिंह प्रतापगढ़ के सुप्रतिष्ठित अधिवक्ता रहे स्व. अवधेश सिंह मकरी की सुपुत्री है। अर्चना ने अपने पिता को यह डिग्री श्रद्धांजलि स्वरूप सर्मपित की और यह आश्वासन दिया की पिता के गर्व को बनाये रखा ही उनके जीवन का लक्ष्य है, पूर्व अर्चना ने विधि की स्नातक डिग्री 2013 में हासलि किया। इस अवसर पर केएनआई के मैनेजर विनोद सिंह, डायरेक्टर एवं सहयोगी अध्यापकों ने हर्ष व्यक्त करते हुए बधायी दी। अर्चना सिंह ने कमला नेहरू संस्थान के प्रति आभार व्यक्त किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसान क्रेडिट बनवाने में हो रही है धन उगाही

Posted on 06 January 2015 by admin

सरकार के मंसानुसार किसानों को अपनी खेती के लिये किसान क्रेडिट कार्ड बनवाये जाने का प्राविधान किया गया है। लेकिन जिले के बैंक मैनेजरों व फील्ड आॅफीसरों की घोर उदासीनता व लापरवाही के चलते पात्र किसानों को आये दिन बैकों के चक्कर लगाना पड़ रहा है। कारण यह है कि न बैकों के फील्ड आफीसरों द्वारा अधिक क्षमता वाला कार्ड जारी करने व खसरा पर गन्ना गेहूॅं, ज्वार, बाजरा दर्ज होने पर मौके पर जाकर रिपोर्ट करने के नाम पर मनमानी वसूली की जा रही है। केसीसी बनवाने वाले किसानों को बैंकों द्वारा तरह-तरह से परेशान किया जा रहा है। किसी को एक साथ पूरी जानकारी न देकर महिनों दौड़ाया जाता है। किसी को दस प्रतिशत न देने के लिए महिनों फील्ड आफीसर उन्हें गुमराह कर रहे है। जबकि यह सब शासनादेश के विरूद्ध है, शासनादेश में यह कहा गया है कि एक लाख की लिमिट से कम वाले किसानों को नोडयूज जैसी बिना आवश्यक कागजी कार्यवाही न पूरी करवाई जाय पर बैंक मैनेजर अपनी मनमानी से यह सब कर रहे है। सरकार की मंशा है कि किसानों को हर साल में किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाय जिससे वह छोटी-मोटी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कृषि विकास सम्बन्धी सहयोग पूरा कर सकें।
प्राप्त जानकारी के अनुसार जयसिंहपुर क्षेत्र में एस.बी.आई, केनरा बैंक, ग्रामीण बैंक शाखा बरौसा, यूनियन बैंक शाखा उघड़पुर, बैंक आॅफ बड़ौदा शाखा बरौसा जैसे क्षेत्र के दर्जनों बैकों में किसानों को सी.सी. बनवाने के लिए 13 साला लिया जाता है। जिसके लिये किसानों को हजारों रूपये खर्च करने के बावजूद भी तहसील में वकीलों के चक्कर लगाने पड़ रहे है। खसरा व हिस्सा प्रमाण पत्र देने के लिए लेखपाल इन्हीं किसानों से अच्छी रकम वसूल करते है। इसके बाद बैंक कागजों के आधार पर किसान के खेतों का सर्वे करते है। सर्वे करने वालों को अच्छी रकम के लिये देना पड़ता है। अधिक लिमिट बनवाने के लिए कुल लिमिट का दस प्रतिशत बैंक मैनेजर को देना हेाता है। इन प्रक्रियाओं के बाद भी किसानों को कई बैकों के चक्कर लगाने पड़ते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2015
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in