Archive | January 29th, 2015

मा0 राज्यपाल का आगरा भ्रमण कार्यक्रम

Posted on 29 January 2015 by admin

प्रदेश के मा0 राज्यपाल रामनाइक 28 जनवरी को स्टेट प्लेन द्वारा खेरिया सिविल एयरपोर्ट पर पूर्वान्ह 11ः35 बजे आयेंगे तत्पश्चात कार द्वारा डा0 बीआर अम्बेडकर विश्वविद्यालय पहुंचकर दोपहर 12ः00 बजे से आयोजित दीक्षांत समारोह में भाग लेने के पश्चात अपरान्ह 2ः30 बजे प्रस्थान कर 2ः50 पर खेरिया एयरपोर्ट पहुंचेगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 01 अप्रैल से लागू होगा- अतुल सिंह

Posted on 29 January 2015 by admin

नारी सशक्तिकरण को बढावा देने के लिए परिवार की महिला को मुखिया के रूप में चयन किया जायेगा और पात्र गृहस्थियों की सूची 10 मार्च तक शासन को प्रेषित की जायेगी।
अपर जिलाधिकारी(ना0 आ0) अतुल सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 जो कि 01 अप्रैल 2015 से लागू किया जायेगा। इस अधिनियम के अन्तर्गत ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में पात्र वीपीएल, अन्त्योदय परिवारों का चयन  कर उस परिवार की महिला(18 वर्ष से कम उम्र नहीं) को मुखिया बनाया जायेगा, यदि महिला की उम्र 18 से कम है तो उस स्थिति में उसके परिवार के पुरूष सदस्य को मुखिया के रूप में नाम चयन किया जायेगा । जब उस महिला की उम्र 18 पूर्ण हो जायेगी तो राशन कार्ड में उस महिला का नाम ही दर्ज किया जायेगा, जिससे नारी सशक्तिकरण को बढावा भी मिलेगा।
अपर जिलाधिकारी ने बताया कि पात्रों का चयन करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 79.56 प्रतिशत तथा शहरी क्षेत्रों में 64.43 प्रतिशत का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।उन्होंने बताया कि चयन सूची में समस्त आयकर दाता, ऐसे परिवार जिसके किसी भी सदस्य के स्वामित्व में चार पहिया वाहन अथवा ट्रैक्टर अथवा हार्वेस्टर अथवा एसी अथवा 05 केवीए या उससे अधिक क्षमता के जेनरेटर, पांच एकड़ से अधिक सिंचित भूमि हो, एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस हो तथा ऐसे परिवार जिनके समस्त सदस्यों की आय 2 लाख रूपये प्रतिवर्ष से अधिक हो, पात्र नहीं होंगे।
शहरी क्षेत्र में उपरोक्त शर्तों के अतिरिक्त ऐसा परिवार जिसके किसी सदस्य के स्वामित्व में अकेले या अन्य सदस्य के साथ 100 वर्ग मीटर से अधिक का स्वअर्जित आवासीय प्लाट या उस पर स्वनिर्मित मकान अथवा 100 वर्ग मीटर से अधिक कारपेट एरिया का आवासीय फ्लेट हो तथा ऐसे समस्त सदस्यो की आय रू0 3 लाख प्रतिवर्ष से अधिक हो पात्र नहीं होंगे।
उन्होंने बताया कि 02 फरवरी तक राशन दुकानवार अधिकारी/कर्मचारियों की ड्यूूटी लगाकर उन्हें दो प्रतियों में सूची व सर्वे फार्म उपलब्ध कराया जायेगा। इसके पश्चात 03 फरवरी को राशन दुकानवार सूचियों का प्रकाशन तथा 15 फरवरी तक सत्यापन, संशोधन तथा आपत्तियां और जिन व्यक्तियों का नाम सूची में शामिल नही है उनका आॅन लाइन बिेण्नचण्दपबण्पद पर 03 फरवरी से 20 फरवरी तक आवेदन पत्र प्राप्त किये जायेंगे।
शासनादेश के अनुरूप किये गये सत्यापन के परिणाम एवं आॅन लाइन आवेदन पत्रों की जांच पश्चात प्राप्त आपत्तियों का निस्तारण करते हुये दुकानवार पात्र एवं अपात्र गृहस्थियों की अन्तिम सूची 27 फरवरी तक पात्र गृहस्थियों की सूची तैयार कर जिला स्तर पर 02 मार्च तक, जिले स्तर पर पूरे जनपद की दुकानवार अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थियों की सूची 04 मार्च तक संकलित कर खाद्य आयुक्त कार्यालय को प्रेषित की जायेगी तथा 10 मार्च 2015 तक खाद्य आयुक्त कार्यालय द्वारा उपर्युक्त डाटा जनपदवार संकलित कर शासन को प्रेषित किया जायेगा।
जिलापूर्ति अधिकारी नीरज सिंह ने बताया कि पात्रों के चयन के पश्चात इस अधिनियम के अन्तर्गत मोटा अनाज 01 रू0, गेंहॅू 02 रू0 तथा चावल 03 रू0 प्रति किलोग्राम की दर से अधिकतम 35 किग्रा तक प्रत्येक राशन कार्ड पर उपलब्ध कराया जायेगा।  सर्वे में अनाथ आश्रम, वृद्वा आश्रम,विधवा आश्रम,कुष्ठ आश्रम, एवं मलिन बस्तियों का विशेष ध्यान रखा जायेगा ताकि इनमें कोई भी पात्र गृहस्थी चयन की कार्यवाही से वंचित न रह जाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोकतंत्र बहुमूल्य विरासत-मण्डलायुक्त

Posted on 29 January 2015 by admin

लोकतंत्र समाज की एक बहुमूल्य विरासत है जहां प्रत्येक व्यक्ति को अपनी बात कहने, विकास करने, शिक्षा एवं धार्मिक स्वतंत्रता प्राप्त है। लोकतंत्र को कायम रखने के लिए दो आवश्यक तत्व है एक तो समाज में आपसी प्रेम भाव खुद जियो और जीने दो सिद्वांत एवं दूसरा स्वच्छ प्रशासन जिससे जनता को ऐसा प्रतीत हो कि उसके विकास के लिए कार्य हो रहा है और उसे न्याय प्राप्त हो रहा है।
उक्त विचार मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर झंण्डारोहण करते हुए व्यक्त किये। झंण्डारोहण के पश्चात उन्होंने उपस्थित सभी लोगो को संविधान के प्रति संकल्प दिलाया। उन्होंने उन अमर शहीदों की कुर्बानियों को नमन किया जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। उन्होंने देश की सुरक्षा में लगे असंख्य जवानों एवं आतंरिक सुरक्षा में शहीद होने वाले सिपाहियों को भी नमन किया।
मण्डलायुक्त ने प्रत्येक व्यक्ति को अपना कार्य पूर्ण ईमानदारी और निष्ठा से करने का आह्वान किया। उन्होंने जापानी कहानी सुनाकर बताया कि लालच में कभी न पड़़ो इससे कुछ समय के लिए फायदा हो सकता है किन्तु लम्बे समय  में नुकसान ही होता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के राज्य मुख्यालय पर पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष आशुतोष टण्डन ‘गोपाल’ ने गणतंत्र दिवस पर ध्वाजारोहण किया।

Posted on 29 January 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राज्य मुख्यालय पर पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष आशुतोष टण्डन ‘गोपाल’ ने गणतंत्र दिवस पर ध्वाजारोहण किया। इस अवसर पर पार्टी के प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता, वीरेन्द्र तिवारी, मुख्यालय प्रभारी भारत दीक्षित, सह प्रभारी चै0 लक्ष्मण सिंह, राजकुमार, सहित बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता व मुख्यालय पर कार्यरत कर्मचारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

“पुलिस से नहीं कानून से डरें। कानून को जाने और उसका सम्मान करें।

Posted on 29 January 2015 by admin

“पुलिस से नहीं कानून से डरें। कानून को जाने और उसका सम्मान करें। पुलिस कानून को इम्प्लीमेंट करने लिय है।  अपने आत्मविष्वास को बढ़ाने के लिये दूसरों की मदद करें सिर्फ सहानुभूति न जतायें। सहानुभूति मतलब सिम्पैथी रखना अच्छा है लेकिन एम्पैथी करना मतलब किसी की मदद करना ज्यादा असरदार है और ये एम्पैथी करने वाले को मानसिक रूप से मजबूत बनाता है। और अपने को जागरूक रखने के लिये अखबार ज़रूर पढ़ें।” ये बाते समाजसेवी अपर्णा यादव ने गुरूकुल पब्लिक स्कूल व डिग्री कालेज महाराजगंज रायबरेली में बी अवेयर सेमिनार के दौरान कही। इस अवसर पर हर्ष संस्था की ब्रांड अम्बेसडर समाजसेवी अपर्णा यादव ने संस्थान के छात्राओं को क्रिमिनल एमेंडमेंट एक्ट 2013 के बारे में अवगत कराया गया व पुलिस के पदक्रम में बारे में भी जानकारी दी।
सुश्री अपर्णा यादव ने कहा कि हॉवर्ड से शिक्षा ग्रहण कर के कालेज के संस्थापक शशांक मिश्रा एंव आईआईएम कोलकता से शिक्षा ग्रहण कर उनकी पत्नी पूजा मिश्रा ने जिस तरह से एक अत्यंत पिछड़े इलाके में आकर छात्राओं को शिक्षित करने के उदृदेश्य से गुरूकुल पब्लिक स्कूल व डिग्री कालेज का निमार्ण कराया है, वह अपने आप में एक गर्व की बात है।
उन्होने बताया कि गुरूकुल पब्लिक स्कूल में लगभग 600 बच्चे मुफ्त शिक्षा ग्रहण कर रहें हैं, साथ ही कुछ समाजसेविओं के सहयोग से उन्हे ड्रेस, किताबे, भोजन आदि कि भी सुविधाएं प्राप्त हो रहीं है। इसी तरह डिग्री कालेज में भी लगभग एक हजार छात्राएं न्यूंतम राशि पर शिक्षा ग्रहण कर रही हैं। सुश्री अपर्णा यादव ने आगे कहा कि संस्थाप शंशाक मिश्रा एंव पूजा मिश्रा को यूएसए से ग्रीन कार्ड भी हासिल है, वह चाहते तो अपना सारा जीवन यूएसए में ही व्यतीत कर सकते थे। लेकिन असहाय लोगो की सहायता एंव निर्धन लोगो के बच्चों को शिक्षित करने की ललक के चलते वह यहां महाराजगंज के अत्यंत पिछड़े गांव में आ बसे। इसी कारण इन्हे प्रमुखता प्रदान करते हुए आस पास के क्षेत्रों से अन्य २० विद्यालयों के प्रधानाचार्यों एंव छात्र-छात्राओं को भी इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है।
कार्यक्रम में सुश्री अपर्णा यादव ने छात्राओं को पुलिस के पदक्रम की जानकारी देते हुये कहा कि बहुत आवश्यक है कि हम पुलिस विभाग के अधिकारियो के पदक्रम को जानें तभी हम जान पायेंगे कि हमें अपनी बात किससे कहनी है और सुनवाई न होने पर किसके पास जाना है। हमें एफआईआर लिखना आना चाहिये। अपने क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों के फोन नम्बर पता होने चाहिये और इसका प्रयोग सिर्फ अपने लिये नहीं अगर किसी के साथ कुछ गलत होता दिखे तो पुलिस का सूचना देकर उसकी सहायता करनी चाहिये।
उन्होंने आगे कहा कि ‘बी अवेयर’ का उद्देश्य लोगों को काॅलेजों, स्कूलों ओर कंपनियों में सेमिनार के द्वारा महिलाओं के प्रति समाज में बढ़ रहे अपराधों और उनसे जुड़े कानून के बारे में अवगत कराना है। हर्ष का मानना है कि समाज में बढ़ रहे अपराधों का एक बड़ा कारण लोगों की विकृत मानसिकता है जिसे बदल कर हम महिलाओं को एक बेहतर जिंदगी प्रदान कर सकते हैं। न केवल महिलाओं को बल्कि पुरूषों को भी शिक्षित करना हर्ष की पहल का लक्ष्य है। समाज में बढ़ रहे अपराधों का एक बड़ा कारण लोगों की विकृत मानसिकता है जिसे बदल कर हम महिलाओं को एक बेहतर जिंदगी प्रदान कर सकते हैं। न केवल महिलाओं को बल्कि पुरूषों को भी शिक्षित करना हर्ष की पहल का लक्ष्य है। ‘बी अवेयर’ जनता में पुलिस प्रशासन के प्रति विश्वास का भाव पैदा करने की कोशिश कर रहा जिससे हमारे उत्तर प्रदेश में ऐसी कानून व्यवस्था का संचार होगा जो लोगों के हित में काम करें। क्रिमिनल एमेंडमेंट एक्ट 2013 व पी.ओ.एस. 2012 पर चर्चा हुई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने कहा अखिलेश राज में निरंकुश हुई पुलिस निरोहो पर कहर बनकर टूट रही है।

Posted on 29 January 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा अखिलेश राज में निरंकुश हुई पुलिस निरोहो पर कहर बनकर टूट रही है। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि सपाई दबंगों के प्रभाव में काम करने में जुटी अखिलेश सरकार की पुलिस राज्य में बर्बरता पर उत्तर आई है।
प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने महोबा जनपद के सुभाष चैकी में कमजोर तबके के व्यक्ति के साथ हुई पुलिसिया बर्बरता की तीव्र शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि यही अखिलेश सरकार में बर्बर हुई पुलिस का असली चेहरा हैं। उन्होनंे  कहा कि विकास के क्षेत्र में अति पिछड़े बुदेलखण्ड में पुलिसिया बर्बरता की यह पहली घटना नहीं है बल्कि कुछ समय पूर्व ललितपुर में भी इसी तरह एक व्यक्ति के साथ थाने के भीतर पुलिस ने अमानवीयता का प्रदर्शन करते हुए बर्बरता की हदे पर कर दी थी। श्री पाठक ने कहा कि राज्य में गरीबों व कमजोर वर्गो के लोगों पर हो रहे पुलिसिया अत्याचार में आम जन के मन में पुलिस से ही भय व्यप्त हो रहा हैै।
श्री पाठक ने कहा राज्य में अखिलेश सरकार के गठन के बाद में ही आपराधियों ने बोखौफ होकर सनसनीखेज ढ़ग से अपराधो को अंजाम देना शुरू कर दिया। पूरे प्रदेश में हत्या, लूट, बलात्कार व अपहरण की घटनाएं होना आम बात हो गई। हालात यह कि जिन्हे लाइन हाजिर किया जाता है। वे अपने स्थानों पर ही बने रह रहे है। लखनऊ के चर्चित शराब काण्ड के मामलों में आरोपों की जद में आये लोग अभी भी थानों में ही जमे है। प्रदेश में सत्तारूढ़ दल से जुडे़ दंबगों ने पूरे प्रदेश में अपना कहर बरपा रखा है। लेकिन राज्य की पुलिस इन दंबगों को रोक पाने में तो रूचि नहीं लेती लेकिन कमजोर व निरीह लोगो को अपना शिकार बनाकर उनके मन में अपना भय व्याप्त कर रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मानवाधिकारों का अलख जगाया सी.एम.एस. छात्रों ने

Posted on 29 January 2015 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (द्वितीय कैम्पस) के तत्वावधान में बड़े ही भव्य स्तर पर मानवाधिकार दिवस के उपलक्ष्य में ‘खेलकूद समारोह’ का आयोजन सेक्टर-ओ स्थित सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस) के विशाल प्रांगण में बड़े ही उल्लासपूर्ण व उमंग से सराबोर माहौल में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर सी.एम.एस. छात्रों ने विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं एवं शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा मानव जाति के अधिकारों की रक्षा का सन्देश प्रसारित कर मानवाधिकारों का अलख जगाया तो वहीं दूसरी ओर इसी विषय पर आयोजित विभिन्न शैक्षिक प्रतियोगिताओं जैसे पेन्टिंग प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, पिक्चर कंपोजीशन प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता, कोलाज प्रतियोगिता एवं रचनात्मक लेखन प्रतियोगिताओं के विजयी छात्रों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया।
इससे पहले, सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने खेल मशाल प्रज्वलित कर खेलकूद समारोह का विधिवत शुभारम्भ किया। इस अवसर पर बोलते हुए डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि इस धरती पर प्रत्येक मनुष्य को सुरक्षापूर्वक जीनेे का अधिकार है परन्तु विश्वव्यापी आतंकवाद एवं शस्त्रों की बढ़ती होड़ से मानव जाति के अस्तित्व को खतरा पैदा हो गया है। उन्होंने कहा कि वसुधैव कुटुम्बकम की श्रेष्ठ भावना को आत्मसात करके मानवाधिकारों की रक्षा स्थायी रूप से की जा सकती है। उन्होंने भावी पीढ़ी से अपील करते हुए कहा कि विश्व मानवता के कल्याण में अपना अमूल्य योगदान देकर मानव जाति के अधिकारों के रक्षा में अपनी भूमिका निभायें।
समारोह का शुभारम्भ सर्व-धर्म व विश्व शान्ति प्रार्थना से हुआ तथापि वल्र्ड पीस प्रेयर में बच्चों ने विभिन्न देशों के राष्ट्रीय ध्वज हाथों में लेकर ‘सारे विश्व में शान्ति हो’ का जयघोष बड़े ही प्रभावशाली ढंग से किया। इस अवसर पर सी.एम.एस. छात्रों ने शैक्षिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रभावशाली एवं आकर्षक प्रस्तुतीकरण से सारे विश्व में नव प्रकाश फैलाने का सन्देश दिया और सहयोग, सहकार एवं सामूहिकता का अभूतपूर्व एवं विराट दृश्य प्रस्तुत करके सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसके अलावा मानवाधिकारों का संदेश देते विभिन्न खेल प्रदर्शनों में भी सी.एम.एस. छात्रों ने अपनी अभूतपूर्व प्रतिभा से दर्शकों को खूब लुभाया एवं अपनी चुस्ती-फुर्ती व दमखम द्वारा इण्डिया फिट एण्ड यंग का अभूतपूर्व दृश्य उपस्थित किया। इन खेल प्रतियोगिताओं में विभिन्न प्रकार की दौड़, ऐरोबिक्स, ड्रिल आदि अनेक खेल प्रस्तुतियों ने दर्शकों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में सी.एम.एस. अलीगंज (द्वितीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती रेखा शर्मा ने कहा कि एकता के वृक्ष पर शान्ति का फल लगता है। सच्ची शान्ति के लिए सबसे पहले एकता चाहिए। मानव जाति के अधिकारों की रक्षा युद्धों से नही वरन् प्रभावशाली अन्तर्राष्ट्रीय कानून के एक विचार से की जा सकती है। श्रीमती शर्मा ने सभी के प्रति आभार प्रकट करते हुए ‘मानवाधिकारों’ पर जन-जागृति फैलाने की अपील की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश सरकार आई0टी0 सेक्टर के विकास और विस्तार के प्रति गम्भीर: मुख्यमंत्री

Posted on 29 January 2015 by admin

press-8x6-cm-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि सूचना प्रौद्योगिकी (आई0टी0) सेक्टर का दायरा अत्यंत व्यापक है और इसमें रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। प्रदेश सरकार आई0टी0 सेक्टर के विकास और विस्तार के प्रति गम्भीर है। इस सम्बन्ध में जो भी मदद और सुविधा की आवश्यकता होगी, उसे नीति के तहत उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के प्रयासों से राज्य इलेक्ट्राॅनिक उत्पाद के हब के तौर पर विकसित होगा।
मुख्यमंत्री आज यहां सूचना प्रौद्योगिकी एवं ई-गवर्नेन्स को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित ‘ई-उत्तर प्रदेश’ काॅन्फ्रेंस में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आई0टी0 सेक्टर में प्रदेश के नौजवानों की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ई-उत्तर प्रदेश में प्राप्त होने वाले सुझावों पर राज्य सरकार द्वारा गम्भीरता से कार्रवाई की जाएगी। जनता को सुगमतापूर्वक शासकीय सेवाएं और सुविधाएं हासिल हों, इसके मद्देनजर राज्य सरकार सूचना प्रौद्योगिकी का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल कर रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि कोरिया के साथ राज्य के परम्परागत सम्बन्ध निवेश और व्यापार के माध्यम से और मजबूत होंगे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सैम्संग इण्डिया के नोएडा प्लाण्ट के विस्तार कार्य का शुभारम्भ किया। इस परियोजना के माध्यम से 581 करोड़ रुपए का निवेश किया गया है। उनकी मौजूदगी में 07 एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर भी किए गए जिनके माध्यम से लगभग 5000 करोड़ रुपये का निवेश होगा तथा 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इनमें इण्डियन सेल्युलर एसोसिएशन, इलेक्ट्राॅनिक्स इण्डस्ट्री एसोसिएशन आॅफ इण्डिया, इण्डियन इलेक्ट्राॅनिक्स एण्ड सेमी कण्डक्टर एसोसिएशन, ईयोन इलेक्ट्राॅनिक्स, लावा मोबाइल, स्पाइस तथा पैस्टेल सिस्टम्स द्वारा राज्य सरकार के साथ किए गए एम.ओ.यू. शामिल हैं।
मुख्यमंत्री ने जन सेवा/लोकवाणी केन्द्रों के जरिए विभिन्न सरकारी सेवाओें को उपलब्ध कराने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के 03 अग्रणी उद्यमियों को लैपटाॅप प्रदान कर सम्मानित किया। इनमें श्रीमती रुखसाना (जनपद महोबा), श्री विजय कुमार (देवरिया) एवं श्री सुभाष यादव (जनपद अम्बेडकरनगर) शामिल हैं। उन्होंने ई-ट्रान्जेक्शन के जरिए सर्वाधिक सेवा प्रदान करने के लिए गाजीपुर के जिलाधिकारी श्री नरेन्द्र सिंह पटेल को पुरस्कृत किया। श्री यादव ने सूचना तकनीक के जरिए सेवा प्राप्त करने वाली प्रदेश की 03 करोड़ 70 लाखवीं आवेदक श्रीमती रेनु यादव (जनपद गाजीपुर) को वांछित प्रमाण पत्र भी प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने ई-गाॅव पत्रिका के उत्तर प्रदेश विशेषांक तथा आई0टी0 एवं इलेक्ट्राॅनिक्स विभाग की काॅफी टेबल बुक के विमोचन के साथ ही इस मौके पर आयोजित एक प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।
अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि देश में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का विकास तभी सम्भव है, जब विभिन्न प्रदेश इस दिशा में पहल करेंगे। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में वृद्धि होने से रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। इसे ध्यान में रखकर प्रदेश में कौशल विकास मिशन के तहत नौजवानों को रोजगारपरक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनता की खुशहाली और विकास के लिए जो भी अवसर मिलेगा, उत्तर प्रदेश उसमें अग्रणी रहेगा। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक बैंक खाते खोले गए और सबसे अधिक संख्या में नवीन बैंक शाखाओं की स्थापना की गई।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार अवस्थापना सुविधाओं के विकास पर गम्भीरता से काम कर रही है, क्योंकि राज्य में निवेश लाने के लिए पर्याप्त अवस्थापना सुविधाओं का उपलब्ध होना जरूरी है। इसके दृष्टिगत प्रदेश के बजट में पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था की गई। उद्योग और निवेश को आमंत्रित करने के लिए आकर्षक नीतियां बनाई गईं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश खाद्यान्न, दूध, आलू, गन्ना और चीनी के उत्पादन में आगे है। इसी प्रकार देश का सबसे लम्बा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे राज्य में निर्माणाधीन है। राज्य सरकार अपने बजट से लगभग 15,000 करोड़ रुपए की लागत वाले इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण करा रही है। एक्सप्रेस-वे के चालू हो जाने के बाद दिल्ली से लखनऊ तक का सफर सुगम होने के साथ-साथ परियोजना के आस-पास बड़े पैमाने पर विकास भी होगा।
कोरिया गणराज्य के राजदूत श्री जून ग्यू ली ने कहा कि उनका देश भारत के आर्थिक विकास में सहयोग करने के लिए गम्भीर है। इस दिशा में उत्तर प्रदेश का स्थान महत्वपूर्ण है और कोरिया के उद्यमी राज्य में निवेश के इच्छुक हैं।
मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा कि प्रदेश के सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि के लिए आई0टी0 सेक्टर पर खास ध्यान दिया जा रहा है। लखनऊ आई0टी0 सिटी परियोजना गतिमान है। प्रदेश में मोबाइल हैण्डसेट के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं एवं सहयोग प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य में 03 इलेक्ट्राॅनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर्स की स्थापना की जाएगी। यमुना एक्सप्रेस-वे तथा ग्रेटर नोएडा क्षेत्रों में इनकी स्थापना के प्रस्ताव अनुमोदित कर दिए गए हैं। तीसरे क्लस्टर की स्थापना के लिए कार्रवाई की जा रही है। प्रदेश सरकार ने निवेश को बढ़ावा देने के लिए अवस्थापना एवं औद्योगिक निवेश नीति लागू की है। इसके अलावा सेक्टरवार नीतियां भी तैयार की गई हैं, जिनमें सूचना प्रौद्योगिकी नीति तथा इलेक्ट्राॅनिक्स विनिर्माण नीति शामिल हैं। अवस्थापना विकास के लिए प्रदेश सरकार के प्रयासों की जानकारी देते हुए उन्होंने लखनऊ मेट्रो रेल तथा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे परियोजना का खासतौर पर उल्लेख किया।
केन्द्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी सचिव श्री आर.एस. शर्मा ने कहा कि प्रदेश में आई0टी0 एवं इलेक्ट्राॅनिक्स सेक्टर के विकास की काफी सम्भावनाएं हैं। उन्होंने बताया कि इलेक्ट्राॅनिक्स सेक्टर में लगभग 06 लाख करोड़ रुपए की मौजूदा खपत के सापेक्ष लगभग 02 लाख करोड़ रुपए का उत्पादन देश में हो रहा है। यदि देश में इलेक्ट्राॅनिक्स उपकरणों का निर्माण बढ़ाया नहीं गया तो आने वाले समय में इस सेक्टर का आयात तेल के आयात से अधिक हो जाएगा।
प्रमुख सचिव आई0टी0 एवं इलेक्ट्राॅनिक्स श्री जीवेश नन्दन ने स्वागत सम्बोधन में कहा कि आई0टी0 एवं इलेक्ट्राॅनिक्स सेक्टर में उत्तर प्रदेश महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने बताया कि जन सेवा/लोकवाणी केन्द्रों के माध्यम से लगभग 18,000 ग्रामीण युवा को रोजगार प्राप्त हुआ है।
कार्यक्रम में विशेष सचिव दूर संचार भारत सरकार सुश्री रीता तेओतिया, चेयरमैन इण्डियन इलेक्ट्राॅनिक्स एण्ड सेमी कन्डक्टर एसोसिएशन श्री आलोक चंडक, प्रेसीडेन्ट इण्डियन सेल्युलर एसोसिएशन श्री पंकज मोहिन्द्रू, लावा इन्टरनेशनल के सह संस्थापक श्री हरिओम राय, चेयरमैन स्पाइस मोबाइल श्री दिलीप मोदी, सैम्संग इण्डिया के प्रेसीडेन्ट एवं सी0ई0ओ0 श्री ह्यून चिल हाॅन्ग ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, सचिव मुख्यमंत्री श्री आमोद कुमार, विशेष सचिव आई0टी0 एवं इलेक्ट्राॅनिक्स श्री जी0एस0 प्रियदर्शी, विशेष सचिव मुख्यमंत्री श्री जी0एस0 नवीन कुमार सहित राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी, आई0टी0 सेक्टर की अनेक कम्पनियों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

press-8x6-1-cm-2

press-8x6-2-cm-3

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शीतलहर एवं ठण्ड से बचाव के उपायों की लगातार निगरानी और समीक्षा अब तक 04 लाख 58 हजार 459 कम्बल वितरित किए गए

Posted on 29 January 2015 by admin

राज्य में शीतलहर एवं ठण्ड से बचाव सम्बन्धी किए जा रहे उपायों के मद्देनजर अब तक प्रदेश में 04 लाख 58 हजार 459 कम्बल वितरित किए गए हैं एवं 08 हजार 961 से अधिक अलाव जलाए जा रहे हैं। गरीबों को राहत पहुंचाने के लिए 475 रैन बसेरे संचालित किए जा रहे हैं।
यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि अब तक कम्बल वितरण एवं अलाव जलाने के लिए 25 करोड़ 05 लाख
38 हजार रुपए का आवंटन जनपदों को किया जा चुका है। शीतलहर एवं ठण्ड से बचाव सम्बन्धी किए जा रहे उपायों की शासन द्वारा निरन्तर निगरानी और समीक्षा की जा रही है।
प्रवक्ता ने बताया कि दैवीय आपदा राहत मद में अतिरिक्त मांग
किए जाने पर राज्य सरकार द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए जनपदों को धनराशि निर्गत कर उपलब्ध कराई जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि

Posted on 29 January 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश अपने ऊर्जावान मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में चतुर्मुखी विकास के नए-नए रास्ते तलाश रहा है। कृषि अर्थव्यवस्था, औद्योगिक विकास के साथ अवस्थापना सुविधाओं को नया विस्तार देने के लिए नई नीतियांे और कार्ययोजनाओं को तेजी से अमली जामा पहनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री जी का लक्ष्य है कि प्रदेश को शीघ्र आदर्श प्रदेश का रूप दिया जा सके। समाजवादी सरकार ने पांच वर्ष के लिए किए गए चुनावी वायदों में से अधिकांश तीन वर्ष के अंदर पूरे कर प्रदेश की प्रगति के पुख्ता इंतजाम किए हैं।
समाजवादी पार्टी के सत्ताकाल में किसानों, गरीब छात्रों, नौजवानों, अल्पसंख्यको और महिलाओं आदि के शैक्षिक सामाजिक और आर्थिक विकास की कई परियोजनाओं पर काम हो रहा है। अमीर और गरीब के बीच के अंतर को कम करने के लिए गरीबों और गांववालों को आधारभूत सुविधाएं प्रदान करना भी लक्ष्य है। समाज की सीढ़ी पर सबसे नीचे खड़े सामान्यजन को विकास की हर सुविधा दिलाना, उनकी आंखो के आंसू पोंछकर भविष्य के सपनो को साकार करना तथा उसे समृद्धि की ओर अग्रसर कराना समाजवादी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
मुख्यमंत्री जी के प्रयासों से सूबे के इलेक्ट्रानिक्स मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र में 5 हजार करोड़ रूपए के निवेश के अनुबंध पत्रों पर हस्ताक्षर कोई मामूली बात नहीं है। इन परियोजनाओं से 60 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। लखनऊ में आईटी सिटी में साफ्टवेयर पार्को की स्थापना का निर्णय हो चुका है। दिल्ली मुम्बई इंडस्ट्रियल कारिडोर एवं ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कारिडोर के समानांतर औद्योगिक क्षेत्रों के विकास की योजना है। इसी प्रकार जनपद उन्नाव में टंªास-गंगा औद्योगिक क्षेत्र के विकास पर ध्यान दिया जाना है।
मुख्यमंत्री जी स्वयं नौजवान हैं और वे जानते हैं कि अब विकास की नई जिम्मेदारी युवा कंधो पर होगी। इसलिए जहां मेडिकल कालेज बढ़ रहे हैं, रोजगार के नए अवसर सृजित हो रहे हैं वहीं इस बात के भी प्रयास हो रहे हैं कि शिक्षित और कम शिक्षित नौजवानो को किसी व्यवसाय की ट्रेनिंग देकर उन्हें कुशल कार्यकर्ता बनाया जाए। कौशल विकास को व्यवसायिक प्रशिक्षण का पर्याय माना जाता है। प्रदेश के नौजवानों को निजी सार्वजनिक क्षेत्र की सहभागिता से प्रशिक्षित करने का काम तेजी से हो रहा है। इससे युवा नई चुनौतियों से निबटने में सक्षम होगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2015
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in