Archive | January 27th, 2015

मुख्यमंत्री ने गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण किया

Posted on 27 January 2015 by admin

press-5x10-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर अपने सरकारी आवास पर ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर उन्होंने मातृभूमि के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले अमर शहीदों तथा देशभक्तों को नमन किया। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस हमें नई ऊर्जा व उत्साह के साथ राष्ट्र निर्माण हेतु प्रतिबद्ध होने की प्रेरणा देता है।
इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश बहादुर, सचिव श्री शम्भू सिंह यादव, विशेष कार्याधिकारी श्री जगदेव सिंह व श्री गंगा राम एवं विशेष सचिव श्री अजय सिंह भी उपस्थित थे।

5x12-press-2

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारत की 41 प्रतिषत युवा इस बात से सहमत हैं कि महिलाओं को हिंसा स्वीकारने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है: युवा नागरिक मीटर निश्कर्श - सीएमसीए की युवा नागरिक मीटर ने युवा भारत की प्रजातांत्रिक नागरिकता भागफल का अध्ययन किया है

Posted on 27 January 2015 by admin

लिंग समानता के स्कोर, सीएमसीए की युवा नागरिक मीटर की एक प्रजातांत्रिक नागरिकता अध्ययन के कार्यक्षेत्र में से एक के द्वारा षहरी भारत में तकरीबन 11 षहरों में युवा जनसंख्या के बीच लिंग पक्षपाती व्यवहार के प्रचलन और नकारात्मक रूढिवादिता के विस्तार का पता चलता है। निश्कर्श के अनुसार 39 प्रतिषत लडकियां और 43 प्रतिषत लडके इस बात से सहमत हैं कि महिलाओं को एक निष्चित सीमा तक हिंसा सहने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है, वहीं 55 प्रतिषत युवा इस बात से सहमत हैं कि महिलाओं का पहनावा और विभिन्न तरीकों में उनका व्यवहार पुरूशों के लिए हिंसा भडकानें की गतिविधियों को बढावा देते हैं। अध्ययन में प्रजातांत्रिक और सामाजिक विविधता की ओर चुनौतीपूर्ण नकारात्मक स्थितियों का भी पता चला है, जैसे कि उदाहरण के लिए 67 प्रतिषत कालेज के विद्यार्थी ने ’’सहमति जताई’’ कि भारत में पूरे देष पर षासन के लिए केंद्रीय स्तर पर केवल एक सषक्त राजनीतिक पार्टी होनी चाहिए और वहीं 50 प्रतिषत युवाओं ने अन्य राज्यों से आए हुए प्रवासी श्रमिकों के लिए अनुदारता जताया है। युवा नागरिक मीटर, अपने आप में पहला ऐसा अध्ययन है जो भारतीय युवाओं के बीच प्रजातांत्रिक नागरिकता के स्तर की एक आधार रेखा का निर्माण करता है और उसे मैप करता है। इसकी षुरूआत 66वें भारतीय गणतंत्र दिवस से पहले एक प्रेस कांफ्रेंस में की गई थी, वह दिन जब भारतीय संविधान लागू कार्यांवित किया गया था।
युवा नागरिक मीटर हमें न केवल यह बताता है कि भारतीय युवा प्रजातंत्र का वास्तविक अर्थ जानता है और समझता है, बल्कि वह मूल्यों और व्यवहार को भी अपने पास रखता है। अधिकार एवं जिम्मेदारियां, प्रजातांत्रिक नियमन, नागरिक नियमों का अनुपालन, लिंग समानता, विविधता एवं सामाजिक न्याय और पर्यावरण संरक्षण आदि। अध्ययन 330 उच्च विद्यालयों के 6168 विद्यार्थियों और 757 समाज विज्ञान के अध्यापकों और 11 राज्यों की राजधानियों सहित 6 मैट्रो षहर (दिल्ली, बैंगलोर, अहमदाबाद, चेन्नई, मुंबई और कोलकाता) तथा 5 नाॅन मैट्रो षहरों (भोपाल, जयपुर, लखनऊ, पटना और गुवाहाटी) के 220 काॅलेज से 4374 विद्यार्थियों के बीच किया गया था। अब तक के पहले युवा नागरिक मीटर के लिए फील्ड रिसर्च को सामाजिक अनुसंधान संस्थान, आईएमआरबी अंतर्राश्ट्रीय द्वारा पूर्ण किया गया।
इस अवसर पर बात करते हुए, डाॅ0 मंजूनाथ सदाषिव (डायरेक्टर) ने कहा कि, ’’रिपोर्ट के निश्कर्श यह दर्षाते हैं कि सख्त लोकतांत्रिक मूल्यों की समझ पर युवा भारत के निराषाजनक प्रदर्षन के कारण भारत की युवा आबादी के बीच नागरिकता मूल्यों और व्यवहार को जगाने की जरूरत है। नागरिक षिक्षा युवाओं की उन्नति और देष के पूर्णतः विकास के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और वे इनके एकीकृत भाग हैं, हालांकि, हमारी षिक्षा प्रणाली ने इसे दरकिनार किया हुआ है।’’
युवा नागरिक मीटर के अनुसार, युवा भारत की पूर्णतः प्रजातांत्रिक नागरिकता लगभग 21 प्रतिषत है। रिपोर्ट अपने औसतन स्कोर में मैट्रो षहरों की तुलना में नाॅन मैट्रो षहरों को अधिक बेहतर दर्षाता है। प्रजातांत्रिक नागरिक के मूल कार्यक्षेत्र पर स्कोर्स के साथ, अध्ययन स्कूल और काॅलेज में एक विषिश्ट सकारात्मक प्रभाव के सकारात्मक अनुभव को भी उजागर करता है, वहीं राजनीतिक पार्टियों से संबंध, प्रजातांत्रिक नागरिकता के सुधार में एक मजबूत नकारात्मक प्रभाव दर्षाता है।
उन्होंने आगे बताया कि, ’’केवल उन विशय का अध्ययन और समझ कर, जहां प्रजातांत्रिक नागरिकता पर भारतीयों की पहुंच है और उन्हें कौन से कारक प्रभावित करते हैं, एक समाज के रूप में हम उसे विकसित और सुधार करने वाले मानकों पर विचार कर सकते हैं। इस अध्ययन का उद्देष्य भारत में नागरिक षिक्षण नीति एवं प्रयासों को सुधारना और पुनर्जीवित करना है।’’

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ लोक निर्माण विभाग

Posted on 27 January 2015 by admin

उत्तर प्रदेष डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ लोक निर्माण विभाग का 93 वाॅ स्थापना दिवस समारोह मुख्य अतिथि इं. ए.के. गुप्ता प्रमुख अभियंता एवं विभागाध्यक्ष लोनिवि ने कहा कि अगर नियत साफ है तो कोर्ठ भी काम अधूरा नही रहता। अवर अभियंता निश्चित ही तौर पर विभाग की रीढ़ है। समस्याएं है तो उनके समाधान की भी व्यवस्था है। जहाॅ तक रिसर्च सेन्टर की बात है तो यह वाकई ध्यान देने का विषय है। मेरा प्रयास होगा कि हमारी अन्वेषणालय अपने पुराने रूप में काम करे, लोक निर्माण विभाग का अतीत अति सुन्दर रहा हैं उसे बरकरार रखने में अवर अभियंताओं की जिम्मेदारी अहम है। अगर अवर अभियंता को प्रोन्नति मिलती है तो उसके ऊपर वाले अभियंता और अधिक प्रोन्नति पाते है। मेरा यही प्रयास रहा हैं। उन्होंने कहा कि विभागाध्यक्ष स्तर पर मेरे पास आपकी कोई समस्या लम्बित न रहे इसका मैने हमेशा प्रसास किया है। जबकि आलोक कुमार बिष्नाई (प्रमुख अभियंता-ग्रामीण सड़क)  ने अपने सम्बोधन में कहाकि सड़क से लेकर भवनों के निर्माण तक में अवर अभियंता की जिम्मेदारी आला अफसरों से ज्यादा होती हेै यही कारण है कि कभी कुछ हुआ तो अवर अभियंता को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। अवर अभियंता जनता एवं विभाग के बीच की अहम कड़ी है। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए लोनिवि डिप्लोमा संघ लोनिवि के अध्यक्ष इं. हरिकिषोर तिवारी ने कहा कि अवर अभियंता अपनी जिम्मेदारी से पीछे नही है लेकिन उसे जो सहयोग सरकार और विभाग का मिलना चाहिए वह नही मिल पाता ऐसे में बेहतर होगा कि सरकार और शासन इस बारे पर विचार करें। उन्होने आगे कहा कि विभाग में विद्युत /याॅत्रिक संवर्ग के अवर अभियंताओ के पास वर्तमान मेंकोई कार्य नही है। ऐसे में इस संवर्ग पर लाखों रूपये का वेतन बिना कार्य दिया जा रहा है। जबकि इन्हें विभाग के कई कार्यो में लगाया जा सकता है। मै प्रयास कर रहा हॅू कि इन्हें शीघ्र ही किसी अन्य कार्य में सलग्न कर इनकी क्षमता एवं शक्ति का प्रयोग हो सके।
स्थापना दिवस समारोह में सघ की तरफ से प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी इं. अमरनाथ मिश्रा पूर्व महामंत्री डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ (सेवानिवृत) को संघ रत्न प्रदान किया गया। समारोह में आए सेवानिवृत्त अवर अभियंताओं को शाल एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान सिंचाई डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ के महामंत्री इं. ओ.पी. राय, इं. के.डी. द्विवेदी, के साथ पूर्व महामंत्री इं. एल.एन. सचान, इं. उमेश सिंह चेयरमैन संघर्ष समिति, महामंत्री बी.के. कुशवाहा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष इं. दिवाकर राय, इं. कमलेश यादव, इं. एस.के. त्रिपाठी, इं. राजेश वर्मा,इं.एच.एन. मिश्रा, इं. ए.के.पाण्डेय आदि ने सम्बोधित किया। स्थापना दिवस कार्यक्रम का संचालन अपनी चिरपरिचित और शायरी वाली शैली मे इं. रवीन्द्र श्रीवास्तव ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा महिला मोर्चा अवध क्षेत्र का सदस्यता कैम्प 28 जनवरी

Posted on 27 January 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा अवध क्षेत्र की अध्यक्ष पुष्पा सिंह चैहान ने बताया कि पार्टी द्वारा चलाये जा रहे डिजिटल सदस्यता कैम्प में महिलाओं द्वारा बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया जा रहा है। अवध क्षेत्र की ओर से दिनांक 28 जनवरी को अपरान्ह् 12 बजे अवन्तीबाई प्रतिमा जीपीओ के सामने सदस्यता कैम्प का आयोजन किया गया है। जिसमें पार्टी के मुख्यालय प्रभारी भारत दीक्षित विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। क्षेत्रीय अध्यक्ष पुष्पा सिंह चैहान ने बताया कि इस सदस्यता कैम्प में क्षेत्रीय पदाधिकारियों के अतिरिक्त महानगर के प्रमुख महिलाएं उपस्थित रहेगी। सदस्यता को लेकर आम जनमानस में भारी उत्साह है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा के डिजिटल सदस्यता अभियान से जुड़ रहा है आम जनमानस

Posted on 27 January 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर के सभी मण्डलांे में डिजिटल सदस्यता कैम्प का आयोजन किया गया है जिसमें भारी संख्या में आम जनमानस ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। प्रदेश महामंत्री एवं लखनऊ के प्रवासी पंकज सिंह राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य जयपाल सिंह तथा महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह ने सदस्यता कैम्पों का भ्रमण कर कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन किया। सदस्यता कैम्पों में भारी संख्या में लोगों ने 18002662020 पर मिल काॅल करके भाजपा की रीति नीति से जुड़ने का कार्य किया। राजमाता विजया राजे सिंधिया की पुण्यतिथि के अवसर पर महिला मोर्चा की ओर से सदस्यता कैम्पों का आयोजन मण्डल स्तर पर किया गया। महिला मोर्चा के मण्डल अध्यक्षों ने बाबा पुरवा कल्याण मण्डप, भुइययन देवी मंदिर आदिलनगर, मीना मार्केट इन्दिरानगर, हुसेडिया चैराहा गोमतीनगर, मीना बेकरी राजाजीपुरम, पारा तिराहा राजाजीपुरम, सिद्धनाथ मंदिर नादान महल रोड, नवयुग इंटर कालेज रानीगंज, पं.दीनदयाल स्मृतिका चारबाग, लगड़ा फाटक स्लीपर ग्राउड सदर, गुलाचीन मंदिर विकासनगर, 60 फिटा रोड त्रिवेणीनगर, गायत्री मंदिर कुर्सी रोड, शिव शान्ती मंदिर वीआईपी रोड पर सदस्यता कैम्प लगाये। इस सदस्यता कैम्पों में प्रदेश महामंत्री एवं लखनऊ के प्रवासी पंकज सिंह राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य जयपाल सिंह तथा महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह ने सदस्यता कैम्पों का भ्रमण कर महिलाओं का उत्साहवर्धन किया। भाजपा के वरिष्ठ नेता नीरज बोरा के द्वारा उत्तर विधानसभा के अन्तर्गत वार्ड स्तर पर सदस्यता कैम्पों का आयोजन किया गया जिसमें पार्टी पदाधिकारियों ने आम जनमानस को भाजपा की सदस्यता ग्रहण करायी गयी। कैम्पों में भारी संख्या में लोगों ने पहुंचकर भाजपा से जुड़ने का कार्य किया। अल्पसंख्यक मोर्चे के नगर अध्यक्ष मो. नसीम के नेतृत्व में सुन्नी इन्टर कालेज नख्खास रोड पर डिजिटल सदस्यता कैम्प लगाया गया। जिसमें सैकड़ों की संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय के लोग भाजपा से जुड़े। कैम्प के माध्यम से आम जनमानस को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता एवं केन्द्र सरकार की उपलब्धियों से अवगत कराया गया। मंहगाई दिन प्रतिदिन घटने से सभी वर्गों में हर्ष का माहौल है। इस अवसर पर पूर्व विधायक सुरेश श्रीवास्तव, सुरेश तिवारी, विद्यासागर गुप्ता, महामंत्री मुकेश शर्मा, अनुराग मिश्रा अन्नू, उपाध्यक्ष त्रिलोक अधिकारी, मीडिया प्रभारी अवधेश गुप्ता छोटू, विवेक सिंह तोमर, विनोद बाजपेयी, धीरेन्द्र बहादुर सिंह, टिंकू सोनकर, विनोद तिवारी अप्पू, महबूब अली, प्रदीप भाई, जेबा अंसारी, मो. अली, मो. आजाद अली, मो. नईम, इरशाद अली, मो. जुबेर, मो. इकराम, मो. उजेर, बीना गुप्ता, मानवेन्द्र सिंह, शैलेन्द्र मौर्या, पृथ्वी गुप्ता, गौरव श्रीवास्तव, हिमांशु गुप्ता, श्यामजीत सिंह, राजकुमारी, रीता सिंह, सीता नेगी, मधुबाला त्रिपाठी, मंजू सिंह, सीमा सिंह, उमा मिश्रा, मंजू मिश्रा, नीलम तिवारी, मालती मिश्रा, सुशीला र्मा, विजय लक्ष्मी पाण्डेय, बिन्दू मिश्रा, लवली सिंह आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

साहित्य परिषद द्वारा आतंकवाद एक वैश्विक कलंक विषय पर संगोष्ठी आयोजित -आतंकवाद से दुनिया का कोई भी देश सुरक्षित नहीं- हृदय नारायण दीक्षित

Posted on 27 January 2015 by admin

अखिल भारतीय साहित्य परिषद लखनऊ इकाई के तत्वावधान में रविवार को हिन्दी संस्थान में आतंकवाद एक वैश्विक कलंक विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
गोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए भाजपा विधान परिषद दल के नेता हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि आतंकवाद आज एक वैश्विक संकट बन चुका है। इसमें कोई संदेह नहीं है। उन्होंने कहा कि आज आतंकवाद से दुनिया का कोई भी भूभाग सुरक्षित नहीं है। जो देश इस तरह की विचारधारा का पोषक है पाकिस्तान वह भी आतंकवाद से पीडि़त है लेकिन यह हमारे लिए खुशी का विषय नहीं है।
दीक्षित ने कहा कि दुनिया के ताकतवर देश अमेरिका और इंग्लैण्ड अभी तक मानते थे कि आतंकवाद कुछ देशों की समस्या है लेकिन आज उनके लिए भी आतंकवाद खतरा है। उन्होंने कहा कि आज आतंकवाद तीसरे विश्वयुद्ध के रूप में हम सबके सामने है। आतंकवादी आज अत्याधुनिक हथियारों का प्रयोग कर रहे हैं।
मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए पूर्व कैबिनेट मंत्री शिक्षाविद रवीन्द्र शुक्ल ने कहा कि आतंकवाद एक आदत है। इसके लिए एक खास तरह की विचारधारा और कुरान की आयतें जिम्मेदार हैं। जितने भी आक्रान्ता देश में आये उन सभी पर कुरान की आयतों का स्पष्ट प्रभाव झलकता है। इस्लाम की विचारधारा दारूल हरब को दारूल इस्लाम में तब्दील करने के लिए प्रयत्नशील है।
अखिल भारतीय साहित्य परिषद के प्रदेश कोषाध्यक्ष अशोक पाण्डेय ने कहा कि आतंकवाद के केन्द्र में राजनीति है। आतंकवादियों के आकाओं को राजनीतिक संरक्षण प्राप्त है। आतंकवाद से आज चीन व अमेरिका भी परेशान है लेकिन वह नहीं चाहता कि आतंकवाद रूके। उन्होंने कहा कि मुसलमानों के पास वक्त है कि जेहाद के खिलाफ उठ खडे़ हों।
राष्ट्रधर्म पत्रिका के प्रबन्ध संपादक व साहित्य परिषद के प्रदेश महामंत्री पवन पुत्र बादल ने विषय प्रवर्तन करते हुए कहा कि आतंकवाद को हम साम्प्रदायिक चश्मे से नहीं देखते लेकिन आतंकवाद का पोषण करने वाली विचारधारा एक है। इसके निराकरण के लिए ठोस पहल करनी होगी। उन्होंने कहा कि आतंकवाद में खून कहीं का बहेगा लेकिन वह खून मानव का ही होगा। आतंकवाद का स्वरूप कोई भी हो लेकिन वह कलंक है।
अजय दत्त शर्मा ने कहा कि जब तक एक पैगम्बर एक पुस्तक रहेगी तब तक आतंकवाद दुनिया से खत्म नहीं हो सकता।
कार्यक्रम की अध्यक्षता साहित्य परिषद के डा. सुशील चन्द्र त्रिवेदी व संचालन इं सुनील बाजपेई ने किया।
इस अवसर पर डा. मंजू शुक्ला,कृष्णानन्द राय, प्रांतीय महामंत्री उमेश कुमार, विजय कुमार,दिलीप श्रीवास्तव और अभिषेक प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कैन्सर से पीडि़त बच्चों के इलाज हेतु के0जी0एम0सी0 के प्रस्ताव पर परीक्षण कर यथाशीघ्र निर्णय लेकर हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराई जायेगी: मुख्य सचिव

Posted on 27 January 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा असाध्य रोगों के इलाज हेतु परीक्षण जांचों को शासकीय अस्पतालों में निःशुल्क कराने के निर्देश निर्गत किये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आम नागरिकों को विशेष कर गरीब वर्ग केे लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने हेतु कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि कैन्सर से पीडि़त बच्चों के इलाज हेतु के0जी0एम0सी0 के प्रस्ताव  पर परीक्षण कर यथाशीघ्र निर्णय लेकर हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि के0जी0एम0सी0 में हेल्पिंग हैण्ड्स द्वारा न्यू  पीडिएट्रिक  कैन्सर वार्ड बनवाने का किया जा रहा कार्य सराहनीय है। उन्होंने कहा कि अन्य समाज सेवी संस्थाओं को भी गरीबों के इलाज में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराने हेतु आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि गरीबों एवं बीमारी से ग्रस्त लोगों की मदद करने से दुःखी व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान देखकर अपने दिल में जो आत्मसन्तोष होता है वह अन्य किसी कार्य से सम्भव नहीं है।
मुख्य सचिव आज के0जी0एम0सी0 में  हेल्पिंग हैण्ड्स द्वारा डोनेटेड न्यू  पीडिएट्रिक  कैन्सर वार्ड का शिलान्यास करने के उपरान्त अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कैन्सर से पीडि़त बच्चों के इलाज में के0जी0एम0सी0 के प्रस्तावों पर यथाशीघ्र निर्णय लेकर आवश्यक सहयोग प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा है कि प्रदेश के नागरिकों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो। इसी उददेश्य की पूर्ति हेतु एम0बी0बी0एस0 की सीटों में वृद्धि कर चिकित्सकों की संख्या बढ़ाने के  प्रयास किये गये हैं।
श्री रंजन ने कहा कि प्रदेश सरकार अस्पतालों में पर्याप्त दवाएं उपलब्ध कराने के साथ-साथ  चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का यह प्रयास है कि उत्तर प्रदेश के के0जी0एम0सी0 की पहचान उत्कृष्ट चिकित्सा के क्षेत्र में देश में पहचान बने।
कार्यक्रम में मा0 न्यायमूर्ति श्री डी0के0 उपाध्याय, के0जी0एम0सी0 के कुलपति डा0 रविकान्त एवं हेल्पिंग हैण्ड्स की प्रतिनिधि एवं समाजसेवी प्रीति झुनझुनवाला ने भी अपने विचार व्यक्त कर कैन्सर पीडि़त बच्चों के इलाज के सम्बन्ध में जानकारी दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया आकर्षक परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा झांकियों का प्रस्तुतिकरण

Posted on 27 January 2015 by admin

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम विधान भवन के सामने आयोजित हुआ, जहां राज्यपाल श्री राम नाईक ने परेड की सलामी ली। इसके पहले मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने राज्यपाल का स्वागत किया और उन्हें गणतंत्र दिवस के अवसर पर अपनी हार्दिक शुभकामनाएं दी।
गणतंत्र दिवस समारोह में आकर्षक परेड, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा विभिन्न संस्थाओं की आकर्षक झांकियों ने दर्शकों का मन मोह लिया। परेड का नेतृत्व कर्नल करनदीप सिंह तुलसी ने किया। परेड के मौके पर टी 72एम टैंक, 105 एमएम लाइट फील्ड गन, बी.एम.पी. इन्फेन्ट्री काॅम्बाट वेहिकल, एण्टी टैंक गाइडेड मिसाइल लाॅन्चर भी प्रदर्शित किए गए।
परेड में 02 कुमाऊ रेजीमेंट, 04 आसाम रेजीमेंट, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल, उ0प्र0 पुलिस, पी.ए.सी. 32 बटालियन तथा होमगार्ड की पुरूष टुकडि़यों तथा सशस्त्र सीमा बल की महिला टुकड़ी द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट प्रस्तुत किया गया। गणतंत्र दिवस की परेड में राजपूत रेजीमेंट सेण्टर, कुमाऊ रेजीमेंट सेण्टर, गढ़वाल रेजीमेंट, डोगरा रेजीमेंट, 02 कुमाऊ रेजीमेंट, 04 आसाम रेजीमेंट, 7/11 गोरखा राइफल्स, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, सशस्त्र सीमा बल तथा पी.ए.सी. 35 बटालियन के बैण्ड भी शामिल हुए।
मार्च पास्ट में एन.सी.सी. के बालक एवं बालिकाएं, उ0प्र0 सैनिक स्कूल, सिटी माॅन्टेसरी स्कूल, गोमतीनगर द्वितीय कैम्पस, ब्वायज ऐंग्लो बंगाली  इण्टर काॅलेज के छात्र तथा सेन्ट जोजफ इण्टर काॅलेज, लखनऊ पब्लिक काॅलेज तथा सिटी माॅन्टेसरी स्कूल, महानगर द्वितीय कैम्पस की छात्राएं भी शामिल हुईं। परेड में सैनिक स्कूल, सिटी माॅन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड के बैण्ड भी सम्मिलित थे। इसके अलावा उ0प्र0 पुलिस के घुड़सवार दल, श्वान दल, फायर सर्विस ने भी परेड में हिस्सा लिया।
इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों के बच्चों द्वारा देशभक्ति, राष्ट्रीय एकता तथा नैतिक मूल्यों पर आधारित आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। ब्वायज ऐंग्लो बंगाली इन्टर काॅलेज के बच्चों द्वारा वन्दे मातरम नृत्य प्रस्तुत किया गया, जबकि रामेश्वरम इन्टरनेशनल एकेडमी के छात्र-छात्राओं ने म्यूजिकल पिरामिड बनाया। ए.पी.एस. एकेडमी के विद्यार्थियों ने बृज की होली प्रस्तुत की, वहीं दूसरी ओर सिटी माॅन्टेसरी स्कूल, आनन्द नगर कैम्पस द्वारा हमारा हिन्दुस्तान ड्रिल पेश की गई। शशि भूषण बालिका विद्यालय इन्टर काॅलेज की छात्राओं ने सुनहरी आशा नृत्य प्रस्तुत किया। नेशनल एसोसिएशन फाॅर द ब्लाइन्ड, राज्य इकाई के तहत दृष्टि बाधित बच्चों ने तारे जमीं पर नृत्य प्रस्तुत कर सबको मोह लिया। सिटी माॅन्टेसरी स्कूल, गोमतीनगर प्रथम कैम्पस के बच्चों द्वारा नारी सुरक्षा नृत्य तथा बाल विद्या मंदिर के विद्यार्थियों द्वारा म्यूजिकल पिरामिड की प्रस्तुति की गई।
गणतंत्र दिवस की परेड में विभिन्न विभागों, संस्थाओं एवं विद्यालयों की आकर्षक झांकियां भी शामिल हुईं। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ‘अवध कल, आज और कल’ झांकी में अवध, खास तौर पर लखनऊ की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत तथा वर्तमान आधुनिक स्वरूप को दर्शाया गया है। इसी प्रकार वन विभाग की झांकी ‘वन एवं वन्य जीव संरक्षण हेतु ईको पर्यटन’, सिटी माॅन्टेसरी स्कूल की झांकी ‘एक ही छत के नीचे हो अब सब धर्मों की प्रार्थना’ तथा उ0प्र0 राजकीय निर्माण निगम की झांकी ‘निर्माण हमारा धर्म श्रम हमारा कर्म’ थीम पर आधारित थी। उ0प्र0 पावर काॅर्पोरेशन की झांकी का शीर्षक ‘हर गांव बिजली हर घर उजाला’ तथा मुख्य निर्वाचन अधिकारी की झांकी का शीर्षक ‘सहज पंजीकरण सहज संशोधन’ था।
उ0प्र0 सहकारी चीनी मिल संघ ने ‘प्रगति के नये आयाम’ विषयक तथा लखनऊ पब्लिक स्कूल एण्ड काॅलेजेज़ ने ‘मंगल मिशन’ थीम पर केन्द्रित झांकी निकाली। पर्यटन विभाग की झांकी में हेरिटेज आर्क-आगरा, लखनऊ एवं वाराणसी को दर्शाया गया था, जबकि समाज कल्याण विभाग की झांकी समाजवादी पेंशन योजना सहित अन्य पेंशन योजनाओं की जानकारी दे रही थी। लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा ‘राजधानी का बदलता क्षितिज’ तथा उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा ‘विकास के बढ़ते चरण’ विषयक झांकी प्रदर्शित की गई। अमीनाबाद इन्टर काॅलेज की झांकी में जलियांवाला बाग विषय पर झांकी प्रस्तुत की गई। उ0प्र0 पुलिस की ‘1090 विमेन पावर लाइन’ विषयक झांकी प्रस्तुत की। हिन्दुस्तान एरोनाॅटिक्स ने ‘राष्ट्र की हवाई रक्षा में सदैव तत्पर, एच.ए.एल. है सबसे बेहतरीन-सबसे बढ़कर’ थीम पर आधारित झांकी निकाली।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने गणतंत्र दिवस पर देश-प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए उनकी सुख-समृद्धि की कामना की है।

Posted on 27 January 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने गणतंत्र दिवस पर देश-प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए उनकी सुख-समृद्धि की कामना की है। श्री यादव ने सभी से समाजवादी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए लोकतंत्र तथा धर्मनिरपेक्षता को ताकत देने का आव्हान किया है।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश श्री अखिलेश यादव ने भी गणतंत्र दिवस पर अपनी शुभकामनाएं दी है। उन्होने कहा कि गणतंत्र के इस पर्व पर हमें संविधान का सम्मान और राष्ट्रीय एकता तथा धर्मनिरपेक्षता को हर कीमत पर बनाए रखने का संकल्प लेना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि

Posted on 27 January 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि भाजपा इन दिनों दूसरों के अंदेशे में दुबली हुई जा रही है। प्रदेश में भाजपा के नेताओं को अपने घर के हालत पर निगाह डालने की फुर्सत नहीं है किंतु वे समाजवादी सरकार की फिक्र में बेहाल हो रहे हैं। उनके बड़बोलेपन से भाजपा की विश्वसनीयता ही खत्म हो रही है। जमीनी सच से मंुह चुराने का ही नतीजा है कि लोकसभा चुनावों के बाद से भाजपा सभी चुनावों में मंुह की खाती रही है और दिखावे का मोदी मैजिक भी अब काम नहीं कर रहा है।
उत्तर प्रदेश में समाजवादी सरकार ने जनकल्याणकारी जितनी योजनाएं लागू की हैं उनका अन्य राज्य अनुसरण करने को बाध्य हो रहे हेैं। किसानों, नौजवानों, अल्पसंख्यकों के अलावा समाज के सभी वर्गो के हित में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कदम उठाये हैं। कृषि अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के अतिरिक्त वे उद्योग और अवस्थापना सुविधाओं के विस्तार पर जोर दे रहे हैं। पूंजी निवेश के लिए देशी-विदेशी उद्यमी भी रूचि ले रहे हैं।
विडम्बना है कि विपक्ष में बैठी प्रदेश भाजपा को समाजवादी सरकार की उपलब्धियाॅ दिखाई नहीं दे रही है। खुद भाजपा के केन्द्रीय गृह मंत्री यहाॅ की पुलिस कार्यप्रणाली की प्रशंसा करते हैं और भाजपा के प्रवक्ता कानून व्यवस्था बिगड़ने का रोना रोने लगते हैं। कई केन्द्रीय मंत्री प्रदेश सरकार के विभिन्न क्षेत्रों में किए गये कामों की प्रशंसा करते हैं और भाजपा प्रवक्ता योजनाओं के प्रति लापरवाही की शिकायत करते हैं। ऐसा लगता है कि पार्टी के प्रदेश नेता अपने ही केन्द्रीय नेताओं को या तो झूठा साबित करना चाहते हैं अथवा वे उन्हें समाजवादी पार्टी का समर्थक मानने लगे हैं।
उत्तर प्रदेश आज परिवर्तन के नए दौर से गुजर रहा है। श्री मुलायम सिंह यादव ने इस प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने का सपना देखा था। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव इस स्वप्न को पूरा करने की दिशा में अथक श्रम कर रहे हैं। उन्होंने प्रदेश को नई नीतियां और विकास का नया एजेन्डा दिया है। उनके कार्यकाल मंे जनधन की लूट और भ्रष्टाचार पर कठोर अंकुश लगा है। प्रदेश दिन प्रतिदिन प्रगति और खुशहाली की ओर अग्रसर है। इसका एक प्रमाण यह भी है कि समाजवादी सरकार के कार्यकाल में प्रति व्यक्ति आय में भी बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है। आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में प्रतिव्यक्ति निर्बल राज्य घरेलू उत्पाद वर्ष 2013-14 में 36250 रूपये आंकी गयी है जो विगत वर्ष की तुलना में 8Û3 प्रतिशत अधिक है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2015
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in