Archive | January 5th, 2015

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने आज यहां कहा है कि

Posted on 05 January 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने आज यहां कहा है कि नए साल पर भी बसपा अध्यक्ष पुराना राग अलापना नहीं भूली। उनके रेकार्ड की सुई बस उत्तर प्रदेश में राष्ट्रपति राज की मांग पर आकर ही टिक जाती है। अपनी प्रेस कांफ्रेस में वे वही सब कहती रहीं जो पिछले कई वर्षो से दुहरा रही है। उनको कायदे से अब अपना स्क्रिप्ट रायटर बदल लेना चाहिए क्योंकि वह पुराने पन्ने ही उन्हें पढ़ने के लिए दे देता है।
बसपा अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश में विकास कहीं नहीं दिखाई देता है। जमीनी हकीकत की पहचान उनकी अलग है क्योंकि उनके लिए विकास का अर्थ ज्यादा से ज्यादा कमीशन वसूली और हर काम में भ्रष्टाचार को संरक्षण देना ही है। अपने पांच साल के कार्यकाल में उन्होने सिर्फ पार्क, स्मारक बनवाए और अपनी प्रतिमाएं लगवाई। गुण्डे, माफिया और असामाजिक तत्व नौकरशाहों से मिलकर सरकारी खजाने की लूट करते रहे। बसपा के मंत्री, विधायक हत्या, अपहरण और बलात्कार में संलिप्त रहे।
समझ में नहीं आता है कि बसपा अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था में कहां गड़बड़ी दिखाई दे रही है। प्रदेश में कानून का राज है और असामाजिक तत्वों के प्रति कड़ाई बरती जाती है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव का अधिकारियों को कड़े निर्देश है कि किसी निर्दोष का उत्पीड़न न हो और अपराधियों को किसी कीमत पर छोड़ा न जाए। सांप्रदायिक तत्वों की हरकतों पर प्रशासन की पैनी निगाह रहती है और अब तक उनकी सभी साजिशें विफल हुई है। भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है।
बसपा सुप्रीमों को सैफई महोत्सव पर चिढ़ समझ में आती है क्योंकि कला, संस्कृति और साहित्य से उनका कोई वास्ता कभी नहीं रहा है। सैफई महोत्सव से लोककलाओं और लोक संस्कृति को प्रोत्साहन मिलता है और नई प्रतिभाओं को मंच मिलता है। वे जब गरीब और आम आदमी की बात करती है तो हंसी आती है क्योंकि उनके राज में तो उनका मुख्यमंत्री निवास की तरफ जाना भी प्रतिबंधित था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय वित्त मंत्री को पत्र लिख कर प्रदेश की नगरीय अवस्थापना सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए सुझाव दिए

Posted on 05 January 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने भारत सरकार से जे.एन.एन.यू.आर.एम. कार्यक्रम के यू.आई.जी. कार्यान्श में स्वीकृत प्रदेश की 30 परियोजनाओं की केन्द्रांश की धनराशि 252 करोड़ 30 लाख 50 हजार रुपए अवमुक्त करने का अनुरोध किया है।
इस सम्बन्ध में केन्द्रीय वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली को लिखे अपने पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा है कि केन्द्र सरकार द्वारा क्रियान्वित जे.एन.एन.यू.आर.एम. कार्यक्रम के यू.आई.जी. कार्यान्श के अंतर्गत राज्य के 07 मिशन शहरों- लखनऊ, कानपुर, आगरा, इलाहाबाद, वाराणसी, मेरठ तथा मथुरा में कुल 33 परियोजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इनमें से 30 परियोजनाओं के लिए केन्द्रांश निर्गत करते समय भारत सरकार द्वारा 10 प्रतिशत धनराशि यह कहते हुए रोक ली गई है कि कार्यक्रम के अंतर्गत प्रस्तावित सुधारों को राज्य द्वारा लागू नहीं किया गया है। सुधारों के क्रियान्वयन के पश्चात् यह धनराशि निर्गत की जानी थी।
उल्लेखनीय है कि जे.एन.एन.यू.आर.एम. कार्यक्रम के यू.आई.जी. कार्यान्श के अंतर्गत परियोजनाओं की स्वीकृति एवं अनुश्रवण हेतु गठित शहरी विकास मंत्रालय की केन्द्रीय स्वीकृति एवं अनुश्रवण समिति (सी.एस.एम.सी.) की 03 जनवरी, 2012 की बैठक के दिनांक 12 जनवरी, 2012 के कार्यवृत्त के अंतर्गत प्रदेश में प्रस्तावित सुधारों को क्रियान्वित मान लिया गया था तथा 09 मार्च, 2012 के बाद धनराशि निर्गत किए जाने का निर्णय भी लिया गया था, किन्तु इस निर्णय के बाद भी अभी तक 30 परियोजनाओं के सापेक्ष रोकी गई 10 प्रतिशत की धनराशि 252 करोड़ 30 लाख 50 हजार रुपए प्रदेश सरकार को प्राप्त नहीं हुई है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा निरन्तर अनुरोध किया जा रहा है। परियोजनाओं को पूर्ण किए जाने की अपरिहार्यता को देखते हुए भारत सरकार द्वारा रोकी गई 10 प्रतिशत केन्द्रांश की धनराशि मार्च, 2013 में अपने सीमित संसाधनों के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा निर्गत कर परियोजनाओं का क्रियान्वयन कराया जा रहा है।
श्री यादव ने कहा है कि जे.एन.एन.यू.आर.एम. कार्यक्रम प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता के कार्यक्रमों में सम्मिलित है। उन्होंने प्रदेश की नगरीय  अवस्थापना सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए अपने सुझाव देते हुए श्री जेटली से उन पर सकारात्मक रूप से विचार करने का अनुरोध भी किया है। उन्होंने सुझाव दिया है कि जे.एन.एन.यू.आर.एम. कार्यक्रम के अंतर्गत स्वीकृत परियोजनाओं में सृजित परिसम्पत्तियों के रख-रखाव पर आने वाले व्यय को परियोजना लागत में सम्मिलित करते हुए केन्द्र सरकार द्वारा धनराशि अवमुक्त किए जाने पर विचार किया जाए।
केन्द्र सरकार से स्वीकृत परियोजनाओं पर विलम्ब से प्राप्त होने वाली किश्तों के कारण परियोजनाओं की लागत में वृद्धि हो रही है। निर्धारित व्यवस्था के अनुसार लागत में हुई वृद्धि को प्रदेश सरकार को अपने संसाधनों से वहन करना होता है, जिससे राज्य को अतिरिक्त वित्तीय भार उठाना पड़ रहा है। अतः बढ़ी हुई लागत को भी निर्धारित अनुपात में केन्द्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाना चाहिए।
परियोजनाओं के क्रियान्वयन हेतु आवश्यक भूमि की व्यवस्था पर आने वाले व्यय को भी परियोजना लागत में सम्मिलित कर निर्धारित अनुपात में उसे वहन किया जाना चाहिए। जे.एन.एन.यू.आर.एम. कार्यक्रम के नगरीय परिवहन परियोजना के अंतर्गत बसों के साथ-साथ आवश्यक अवस्थापना सुविधाएं जैसे- बस डिपो, वर्कशाॅप, जंक्शन आदि विकसित कराए जाने हेतु भी धनराशि की व्यवस्था की जानी चाहिए तथा इसे केन्द्र सरकार द्वारा ही वित्त पोषित किया जाना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय वित्त मंत्री को पत्र लिखा

Posted on 05 January 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने केन्द्रीय वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली को पत्र लिखकर ऋण-जमा अनुपात को भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा निर्धारित मानक 60 प्रतिशत के स्तर पर लाने के लिए बैंकों को प्रभावी निर्देश देने का अनुरोध किया है।
श्री यादव ने लिखा है कि 30 सितम्बर, 2014 के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में ऋण-जमा अनुपात भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा निर्धारित मानक 60 प्रतिशत के सापेक्ष 52 प्रतिशत ही है। प्रदेश में कृषि एवं उद्योग क्षेत्र में ऋण खपत की अपार क्षमता होते हुए भी बैंकों द्वारा प्रदेश में जमा की गई बचतों को अन्य राज्यों में लगाया जा रहा है। प्रदेश में कार्यरत अग्रणी बैंकों जैसे बैंक आॅफ बड़ौदा, बैंक आॅफ इण्डिया, सेण्ट्रल बैंक आॅफ इण्डिया, पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, सिंडीकेट बैंक, यूनियन बैंक आॅफ इण्डिया का ऋण-जमा अनुपात अभी भी भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा निर्धारित मानक से कम है।
मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय वित्त मंत्री को यह भी अवगत कराया है कि 15 जनवरी, 2013 को भारतीय रिज़र्व बैंक केे तत्कालीन गवर्नर के प्रदेश आगमन के दौरान राज्य स्तरीय बैंकर समिति की विशेष बैठक में निर्धारित मानकों के अनुसार प्रदेश में मार्च, 2014 के अंत तक 03 हजार बैंक शाखाएं खोले जाने का निर्णय लिया गया था। प्रदेश सरकार द्वारा इस सम्बन्ध में हर प्रकार का सहयोग एवं सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के बाद भी 30 नवम्बर, 2014 तक बैंकों द्वारा 02 हजार 05 सौ 63 शाखाएं ही खोली गई हैं।
श्री यादव ने केन्द्रीय वित्त मंत्री से प्रदेश में बैंकों की अवशेष शाखाओं को प्राथमिकता के आधार पर खोले जाने हेतु बैंकों के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशकों को प्रभावी निर्देश देने का अनुरोध करते हुए अवगत कराया है कि प्रदेश के प्रमुख बैंकों यथा पंजाब नेशनल बैंक, इलाहाबाद बैंक, सेण्ट्रल बैंक आॅफ इण्डिया, बैंक आॅफ इण्डिया, ओरिएण्टल बैंक आॅफ काॅमर्स एवं विजया बैंक की प्रगति अभी भी धीमी है। पंजाब नेशनल बैंक को प्रदेश में कुल 255 शाखाओं का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसके सापेक्ष बैंक द्वारा अभी तक कुल 105 शाखाएं खोली गई हैं। इससे स्पष्ट है कि पंजाब नेशनल बैंक द्वारा राज्य में शाखाएं खोले जाने के सम्बन्ध में भारत सरकार/भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा लिए गए निर्णय को संज्ञान में नहीं लिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने श्री जेटली से यह भी अनुरोध किया है कि प्रदेश में कार्यरत 03 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों-ग्रामीण बैंक आॅफ आर्यावर्त, पूर्वांचल ग्रामीण बैंक एवं काशी गोमती संयुक्त ग्रामीण बैंक की शेष 212 शाखाओं के लक्ष्यों की पूर्ति हेतु इन बैंकों के लिए एन.पी.ए. के निर्धारित मानक शिथिल कराए जाएं अथवा इन लक्ष्यों की पूर्ति उनके प्रवर्तक बैंकों के माध्यम से कराई जाए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मैंने अपना पूरा जीवन दलितों के उत्थान, सामाजिक न्याय व समता मूलक समाज की स्थापना के लिए समर्पित किया जिसके लिए मान्यवर कांशीराम जी की प्रेरणा से बहुजन समाज पार्टी की स्थापना के पूर्व से जुड़ा रहा

Posted on 05 January 2015 by admin

मैंने अपना पूरा जीवन दलितों के उत्थान, सामाजिक न्याय व समता मूलक समाज की स्थापना के लिए समर्पित किया जिसके लिए मान्यवर कांशीराम जी की प्रेरणा से बहुजन समाज पार्टी की स्थापना के पूर्व से जुड़ा रहा। मान्यवर कांशीराम जी चाहते थे कि दलितों के हाथ में सत्ता की ताकत आये ताकि समता मूलक समाज की स्थापना की जाये। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए मुझे बहुजन समाज पार्टी से जोड़ा। मैंने जीवन में हमेशा पार्टी तथा संगठन में काम किया, सत्ता की चमक-दमक से दूर रहा।
मुझे खेद के साथ कहना पड़ रहा है कि मौजूदा नेतृत्व संगठन के कामकाज और समर्पित कार्यकर्ताओं पर भरोसा करने के बजाय पैसे व पैसे वालों को तरजीह दे रहा है जिससे मान्यवर कांशीराम जी के सपनों पर ग्रहण लगने लगा है। ऐसे माहौल में सिर्फ मेरा नहीं, बहुजन समाज मिशन के लिए लगे तमाम लोगों का दम घुट रहा है। मौजूदा माहौल के बारे में मुझे ज्यादा कुछ कहने की जरूरत नहीं है, आप सब अच्छी तरह समझते हैं। यदि पैसे व पैसे वालों से कोई राजनीतिक दल मजबूत हो सकता है तो इस देश में पूंजीपति व साहूकार ही राज करते। बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती दलित की बेटी न होकर दौलत की बेटी हो गयी हैं। मैं जिस मिशन व विचारों से जुड़ा था, आज उसको मायावती बेच रही हैं। पार्टी में हर काम को पैसा लेकर किया जा रहा है। राजनीतिक काम का दाम तय हो गया है। मुझसे एम.एल.ए. व प्रत्याशियों ने शिकायत की कि टिकट के लिए पैसा मांगा जा रहा है तो मैंने इस पर राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती से बात की। मैंने कहा कि बहन जी, पार्टी का ग्राफ गिर रहा है, पार्टी मिशन से भटक रही है, इस पर वह मुझसे नाराज हो गयीं और मुझे सारे पदों से मुक्त कर दिया। मैं बसपा में काम करने वाले लगनशील, निष्ठावान व बाबा साहब व मान्यवर कांशीराम साहब के मिशन से जुड़े लोगों से विचार करने की अपील करता हूँ ताकि बसपा सुप्रीमो मायावती पर दबाव बने और उनको सद्बुद्धि आये जिससे पार्टी अपने मूल उद्देश्यों पर काम कर सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बसपा अध्यक्ष सुश्री मायावती के द्वारा महामना पं0 मदन मोहन मालवीय जी व भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी को भारत रत्न दिये जाने की जाति के आधार पर आलोचना करना अत्यन्त निन्दनीय है।

Posted on 05 January 2015 by admin

बसपा अध्यक्ष सुश्री मायावती के द्वारा महामना पं0 मदन मोहन मालवीय जी व भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी को भारत रत्न दिये जाने की जाति के आधार पर आलोचना करना अत्यन्त निन्दनीय है। कतिपय मामलों में राजनेताओं को सुचिता व नैतिकता का ध्यान रखना चाहिए। राजनीति में जाति एक सच्चाई है लेकिन महापुरूषों को जाति के दायरे में नहीं बांधना चाहिए। इसके लिए बसपा अध्यक्ष की भत्र्सना करते हुए एवं पार्टी के राज्यसभा सांसद दिल्ली व बिहार प्रदेश के प्रभारी, बहुजन मिशन के सिपाही मा0 श्री जुगुल किशोर जी के साथ पार्टी अध्यक्ष के व्यवहार की निन्दा करता हूँ। मैं अपने समर्थकों सहित, बिहार एवं दिल्ली सहप्रभारी के पद व पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से त्याग पत्र देता हूँ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भक्तिभाव व प्रार्थना से ही संभव है मानव का विकास — डा. (श्रीमती) भारती गाँधी, प्रख्यात शिक्षाविद् व संस्थापिका-निदेशिका, सी.एम.एस.

Posted on 05 January 2015 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर आॅडिटोरियम में आयोजित ‘विश्व एकता सत्संग’ में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए सी.एम.एस. संस्थापिका-निदेशिका व बहाई धर्मानुयायी डा. भारती गाँधी ने कहा कि इस कलियुग में भक्तिभाव व प्रार्थना की ही महत्ता है और यही मानव के आध्यात्मिक विकास का सर्वसुलभ साधन है। प्रार्थना में असीम शक्ति होती है। सच्चे हृदय से की गई प्रार्थना को ईश्वर जरूर स्वीकार करते हैं। डा. गाँधी ने आगे कहा कि प्रत्येक युग की आवश्यकताआंे व समस्याओं के अनुसार ही उस युग की शिक्षायें होती हैं। आज की आवश्यकता यह है कि एक ही छत के नीचे सभी धर्मों की प्रार्थना की जानी चाहिए। सभी धर्म एक ही ईश्वर को पाने के विभिन्न रास्ते हैं तथापि धर्म की मूल शिक्षा व आध्यात्मिक ज्ञान सदैव शाश्वत व एक ही रहता है।
डा. भारती गाँधी ने आगे कहा कि हम जिस रूप में भी ईश्वर को याद करें, हमारी भावना पवित्र होनी चाहिए, साथ ही हमें अपना कर्म करना चाहिए तभी हमारा भला हो सकता है। हम भी को मिलकर विश्व शान्ति व विश्व एकता की कामना करनी चाहिए एवं इस धरती पर हृदयों की एकता स्थापित करनी चाहिए, यही इस युग का शाश्वत सत्य है।
इससे पहले, आज सत्संग में सी.एम.एस. के संगीत शिक्षकों ने एक से बढ़कर एक समुधर भजनों का अनूठा समां बांधा जिसने सम्पूर्ण आॅडिटोरियम को भक्तिभाव से सराबार कर दिया। प्रभु महिमा का बखान करते एक से बढ़कर एक भजनों ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।इस अवसर पर विभिन्न विद्वानों जैसे श्री पी के मिश्रा, श्री आई पी मिश्रा, श्री अजय सिंह, डा. यू बी सिंह आदि ने भी अपने सारगर्भित विचार व्यक्त किये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पुस्तक ‘छोटी बातें, बड़े परिणाम’ का विमोचन समारोह एवं परिचर्चा आज

Posted on 05 January 2015 by admin

प्रख्यात साहित्यकार पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ द्वारा लिखित पुरस्तक ‘छोटी बातें, बड़े परिणाम’ का भव्य विमोचन कल 5 जनवरी, सोमवार को अपरान्हः 3.00 बजे मोती महल वाटिका में चल रहे लखनऊ बुक फेयर के मुख्य पाण्डाल में हो रहा है। प्रख्यात शिक्षाविद्, समाजसेवी एवं सिटी मोन्टेसरी स्कूल के संस्थापक डा. जगदीश गाँधी विमोचन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे जबकि हिन्दी साहित्य जगत की सशक्त हस्ताक्षर व प्रख्यात कवियत्री श्रीमती रमा आर्य ‘रमा’ पुस्तक का विमोचन करेंगी। समारोह की अध्यक्षता डा. वेद प्रकाश आर्य, संपादक, आर्य लोकवार्ता, करेंगे। यह जानकारी विमोचन समारोह के संयोजक श्री राजेन्द्र चैरसिया ने दी है। श्री चैरसिया ने बताया कि विमोचन समारोह में समाज, शिक्षा, साहित्य, पत्रकारिता, प्रशासन आदि अनेक क्षेत्रों की मूर्धन्य हस्तिया एवं लखनऊ शहर के तमाम गणमान्य नागरिक समारोह की गरिमा को बढ़ायेंगे। इस अवसर पर आयोजित पुस्तक परिचर्चा में सर्वश्री श्री उमेश चन्द्र तिवारी, पूर्व आई.ए.एस, श्री मनोज तोमर, स्थानीय संपादक, राष्ट्रीय सहारा, लखनऊ, ब्रदर जाॅय थामस, प्रधानाचार्य, मोन्टफोर्ट इण्टर कालेज, श्री ए एस बेदी,  प्रधानाचार्य, काल्विन ताल्लुकेदार्स कालेज, श्री वीरेन्द्र सक्सेना, वरिष्ठ पत्रकार एवं पूर्व सूचना आयुक्त, श्री टी. पी. हवेलिया, समाजसेवी एवं श्री सैयद रफत, समाजसेवी आदि अपने विचार व्यक्त करेंगे।
श्री चैरसिया ने बताया कि पुस्तक ‘छोटी बातें, बड़े परिणाम’ समाज के सभी वर्गों के लिए समान रूप से उपयोगी है जो मनुष्य को समाजोनुकूल जीवन पद्धित अपनाने की प्रेरणा देती है, साथ ही साथ यह पुस्तक किशोर व युवा पीढ़ी के लिए जीवन को तरक्की की ओर ले जाने वाले विचारों को अनूठा संग्रह भी है। इस पुस्तक के माध्यम से पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ ने चारित्रिक उत्कृष्टता, जीवन मूल्यों व संस्कारों से रूबरू कराया है।
श्री चैरसिया ने बताया कि राणा प्रताप मार्ग स्थित, मोती महल वाटिका में चल रहे दस दिवसीय ‘लखनऊ बुक फेयर’ में प्रख्यात साहित्यकार, कवि व लेखक पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ द्वारा लिखित तमाम पुस्तकें स्टाल संख्या 151 पर उपलब्ध हैं। पं. शर्मा की इन ख्यातिप्राप्त पुस्तकों में ‘जागो, उठो, चलो’, ‘अवेक, एराइज, असेन्ड’, ‘जड़, जमीन, जहान’, ‘हार्वेस्ट आॅफ ह्यूमन वैल्यूज’, ‘जिद, जुनून, जिन्दादिली’, ‘अपना रास्ता खुद बनायें’, ‘कैसे बनें सफल माता-पिता’, ‘सच करें सपने’, ‘आओ करें ईश वंदना’ आदि प्रमुख हैं तथापि विमोचन के उपरान्त पुस्तक ‘छोटी बातें, बड़े परिणाम’ भी स्टाल नं. 151 पर बिक्री एवं प्रदर्शन के लिए उपलब्ध रहेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नेशनल टैलेन्ट सर्च स्काॅलरशिप हेतु लखनऊ से 15 छात्र चयनित, सर्वाधिक 12 छात्र सी.एम.एस. से

Posted on 05 January 2015 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के सर्वाधिक 12 मेधावी छात्रों ने भारत सरकार की नेशनल टैलेन्ट सर्च स्काॅलरशिप हेतु चयनित होकर विद्यालय का नाम सारे देश में गौरवान्वित किया है। इस अत्यन्त प्रतिष्ठित परीक्षा में लखनऊ से कुल 15 छात्र चयनित हुए हैं जिसमें सी.एम.एस. के सर्वाधिक 12 छात्रों ने चयनित होकर अपने मेधात्व का डंका बजाया है, जबकि 3 छात्र लखनऊ के अन्य विद्यालयों से चयनित हुए हैं। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि भारत सरकार के राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद् (एन.सी.ई.आर.टी.) के तत्वावधान में होने वाली नेशनल टैलेन्ट सर्च परीक्षा देश की अत्यन्त प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं में से एक है जिसमें देश भर से हजारों की संख्या में छात्र प्रतिवर्ष प्रतिभाग करते हैं तथापि विगत कई वर्षो से सी.एम.एस. के मेधावी छात्र लखनऊ से सर्वाधिक संख्या में चुने जाने का रिकार्ड बना रहे हैं। श्री शर्मा ने बताया कि इस वर्ष नेशनल टैलेन्ट सर्च स्काॅलरशिप हेतु सी.एम.एस. से चयनित 12 छात्रों में   अनन्य गुलाटी, आशुतोष कुमार शुक्ला, कार्तिकेय पाण्डेय, रिशभ सिंह, समृद्ध जोशी, उत्कर्ष राय, अनुष्का सिंह, विश्रुत द्विवेदी, आशुतोष कुमार वर्मा, शशांक गिरी, सम्यक नन्दन एवं अनुष्का त्रिवेदी शामिल हैं।
श्री शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद् (एन.सी.ई.आर.टी.) के तत्वावधान में यह परीक्षा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती हंै। भारत सरकार इन परीक्षाओं द्वारा पूरे देश से प्रतिभाशाली छात्रों का चयन नेशनल टैलेन्ट सर्च स्काॅलरशिप प्रदान करने के लिए करती है एवं अखिल भारतीय स्तर पर चयनित मेधावी छात्रों को रिसर्च स्तर तक की उच्च शिक्षा तक स्काॅलरशिप प्रदान करती है। श्री शर्मा ने बताया कि वैज्ञानिक युग के महत्व को स्वीकारते हुए सी.एम.एस. द्वारा अपने छात्रों का दृष्टिकोण वैज्ञानिक एवं विश्वव्यापी बनाने के उद्देश्य से जोरदार प्रयास किये जा रहे हंै। यही कारण है कि सी.एम.एस. छात्र विभिन्न राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी सी.एम.एस. छात्र नये नये कीर्तिमान गढ़ रहे हैं। सी.एम.एस. छात्र अपनी सफलता का श्रेय अपने कर्तव्यपरायण विद्वान शिक्षकों व विद्यालय के शान्तिपूर्ण व आध्यात्मिक वातावरण को देते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बी.एस.पी. द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति-दिनांक 04.01.2015

Posted on 05 January 2015 by admin

(1)    बी.एस.पी. उत्तर प्रदेश के प्रमुख पदाधिकारियों की बैठक में पार्टी संगठन के कार्यों व सर्वसमाज में पार्टी के जनाधार को और ज्यादा बढ़ाने के सम्बन्ध में गहन समीक्षा एवं पार्टी प्रमुख सुश्री मायावती जी का जन्मदिन ’’जनकल्याणकारी दिवस’’ के रूप में मनाने के क्रम में ग़रीबों व असहाय लोगों की ज़्यादा-से-ज़्यादा मदद करने का आह्वान

(2)    इसी बैठक में उत्तर प्रदेश विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव हेतु तीन प्रत्याशियों सर्वश्री नसीमउद्दीन सिद्दीकी, श्री धर्मवीर सिंह अशोक व श्री प्रदीप के नामों की घोषणा

लखनऊ, 04 जनवरी, 2015: बहुजन समाज पार्टी (बी.एस.पी.) उत्तर प्रदेश राज्य पार्टी संगठन के सभी छोटे-बड़े पदाधिकारी व पार्टी के विधायकों की आज यहाँ पार्टी प्रदेश कार्यालय 12 माल एवेन्यू में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई, जिसमें पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश बहन सुश्री मायावती जी ने मुख्य अतिथि की हैसियत से शिरकत की।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में सुश्री मायावती जी ने सबसे पहले लोगों को नववर्ष सन् 2015 की हार्दिक शुभकामना व बधाई दी एवं कामना की कि पार्टी के समस्त छोटे-बड़े कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों एवं शुभचिन्तकों के तन, मन, धन के सहयोग से पार्टी का संगठन और ज़्यादा मज़बूत व सर्वसमाज में पार्टी का जनाधार और ज़्यादा बढ़कर ’’बी.एस.पी. मूवमेन्ट’’ को काफी शक्ति व समर्थन प्रदान करेगा, जिसके आधार पर उत्तर प्रदेश में सर्वसमाज के लोगों के लिये जान की जंजाल बनी सपा सरकार से तथा केन्द्र में श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली एन.डी.ए. की पूंजीपतियों व साम्प्रदायिक की सरकार से लोहा लेकर उसे परास्त किया जा सकेगा।
केन्द्र में श्री नरेन्द्र मोदी सरकार के अब तक के लगभग सवा सात महीने के कार्यकलाप पर टिप्पणी करते हुये सुश्री मायावती जी ने कहा कि यह एन.डी.ए. सरकार देश के बहुसंख्यक समाज ख़ासकर दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों, अल्पसंख्यकों एवं अपरकास्ट समाज के ग़रीब लोगों के हित व कल्याण के प्रति घोर उदासीन व लापरवाह दिखाई पड़ती है, जबकि इस ओर संविधान की मंशा के मुताबिक़ काम करते हुये इनका भी हित सुरक्षित रखने की ख़ास आवश्यकता है वरना इस वर्ग के तमाम करोड़ों लोेग लगातार शोषित व पीडि़त ही बने रह जायेंगे।
सुश्री मायावती जी ने कहा कि देश में पूंजी का विकास होना ही काफी नहीं है, बल्कि इसका लाभ देश की बहुसंख्यक ग़रीब व निम्न आय वाली जनसंख्या को अवश्य ही मिलना चाहिए। कुछ मुठ्ठीभर धन्नासेठों व पूंजीपतियों के और ज़्यादा धनवान हो जाने को देश की तरक्की समझना ग़लती होगी। परन्तु इन आचरणों के विपरीत पहले कांग्रेस पार्टी भी काम करती रही है और अब उसी पैटर्न पर केन्द्र में एन.डी.ए. की सरकार काम कर रही है। इस प्रकार अब तक श्री नरेन्द्र मोदी सरकार का जो कार्यकलाप रहा है उसका निष्कर्ष यह निकलता है कि श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार लोगों की आशाओं व अकांक्षाओं पर खरा उतरने में व अन्य हर मामले में भी विफल रही है।

साथ ही, बी.एस.पी. प्रमुख ने उत्तर प्रदेश सपा सरकार के लगभग तीन वर्ष के कार्यकलापों के बारे में कहा कि यह सपा सरकार ख़ुद अपनी दुश्मन जान पड़ती है जिस कारण अपराध-नियंत्रण व कानून-व्यवस्था की अत्यन्त व दयनीय स्थिति एवं हर स्तर पर व्यापक भ्रष्टाचार के कारण प्रदेश में हर स्तर पर आम जन-जीवन काफी ज़्यादा प्रभावित है और लोग काफी ज़्यादा त्रस्त जान पड़ते हैं।
साथ ही, सुश्री मायावती जी ने देश के झारखण्ड व जम्मू-कश्मीर सहित जिन चार राज्यों में विधान सभा के आमचुनाव हुये हैं वहाँ पार्टी की स्थिति से संबन्धित सही महत्वपूर्ण तथ्यों को रखा तथा उस चुनाव के बारे में अन्य जरूरी जानकारियाँ दी।
बहन कुमारी मायावती जी के सम्बोधन से पहले पार्टी के प्रमुख पदाधिकारियों ने उत्तर प्रदेश में बिगड़ी हुई क़ानून-व्यवस्था व क़ानून का राज ना होकर बल्कि जंगलराज व्याप्त होने के कारण हर स्तर पर लोगों को होने वाली परेशानियों की रिपोर्ट पार्टी प्रमुख के सामने रखी। साथ ही, पार्टी के प्रमुख लोगों ने सुश्री मायावती जी के इस महीने ही 15 जनवरी को होने वाले जन्मदिन को जि़ला स्तर पर जोश के साथ मनाने से सम्बन्धित तैयारियों की रिपोर्ट पेश की, जिसके सम्बन्ध में सुश्री मायावती जी ने कहा कि उनके जन्मदिन को ’’जनकल्याणकारी दिवस’’ के रूप में मनाये जाने के दौरान सर्वसमाज के ग़रीबों व असहाय एवं विकलांग आदि लोगों को विभिन्न स्तर पर जितना ज़्यादा सम्भव हो सकता है उनकी ज़्यादा-से-ज़्यादा मदद की जाये।
इसके साथ ही, उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिये हो रहे द्विवार्षिक चुनाव के सम्बन्ध में विचार-विमर्श के बाद उम्मीद्वारों के नाम के बारे में अन्तिम निर्णय करने का अधिकार सर्वसम्मति से पार्टी प्रमुख पर छोड़ दिया गया, जिसके बाद फिर सुश्री मायावती जी ने विधान परिषद के लिये पार्टी के हित को ध्यान में रखकर तीन उम्मीद्वारों के नाम की घोषणा की, जिनके नाम इस प्रकार से हैंः-सर्वश्री नसीमउद्दीन सिद्दीक़ी, श्री धर्मवीर सिंह अशोक व श्री प्रदीप।

Comments (0)

प्रदेष में धौंस और धमकी की सरकार -डाॅ0 मनोज मिश्र

Posted on 05 January 2015 by admin

जनवरी भारतीय जनता पार्टी ने सपा के मंत्री गायत्री प्रजापति के  गुर्गो द्वारा आई.पी.एस. अमिताभ ठाकुर और उनकी पत्नी को धमकाने की कड़ी भत्र्सना की है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 मनोज मिश्र ने कहा कि प्रदेश सरकार के मंत्री और विधायक कानून को अपने हाथ में लेकर आम आदमी से लेकर जिम्मेेदार अधिकारियों तक को धमका रहे है। उन्होंने प्रदेश के मुुख्यमंत्री से मांग की  कि इन मंत्री महोदय को तत्काल बर्खास्त करें। प्रदेश की कानून व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त है।
प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 मिश्र ने सपा सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि इस सरकार में सपाई मंत्री, विधायक कानून का रास्ता न अपना कर धौस और धमकी का रास्ता अपना रहे है। सपा के मंत्री द्वारा सी0एम0ओ0 को दिन दहाडे़ उठाने की घटना से शुरू हुआ सिलसिला आजतक जारी है। सपा के एक पूर्व विधायक द्वारा कल वी0डी0ओ0 को रिवाल्वर तान कर जान से मारने की धमकी दी गयी। प्रदेश में रोज-2 जनता और ईमानदार अधिकारी सपाई आंतक का शिकार हो रहे है। प्रदेश भर में रोज-2 इस तरह की घटनायें घट रही हैं। लोंगो की जुबान बंद की जा रही है। प्रदेश की जनता इस सपाई आंतक से त्रस्त है। सपा के विधायक हत्या के आरोप में जेल तक जा रहे है।
प्रवक्ता डाॅ0 मिश्र ने कहा कि सपाईयों के इस आचरण से प्रदेश की कानून व्यवस्था ध्वस्त हो गयी है। तीर्थयात्री की आंखे निकाल ली गई वहीं हापुड़ में डकैतों द्वारा किशोरी को जिन्दा जला दिया गया। उत्तर प्रदेश में आखिर ये क्या हो रहा है?
डाॅ0 मिश्र ने सरकार को चेताते हुए कहा कि सरकार के मंत्री , विधायक तथा अन्य सपाई जिम्मेदार लोग अपना आचरण तत्काल सुधारें। प्रदेश की जनता ने भी इसी आचरण के कारण लोगसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को हैसियत बता दी। अब फिर सपाई अपने आचरण से अगामी विधानसभा चुनाव में भी जमीदोज हो जायेंगे। जब प्रदेश में आई0पी0एस0 के परिवार को जान बचाने की गुहार लगानी पडे़ तो आम आदमी का क्या हश्र होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2015
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in