Archive | March 9th, 2016

ज्ञान के आदान-प्रदान से खेती को ज्यादा लाभ मिल सकता है-श्री नाईक

Posted on 09 March 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री राम नाईक ने आज राजभवन में उत्तर प्रदेश प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी के समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह में कहा कि उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिये कृषि एवं कृषि से जुड़े अन्य व्यवसाय को आगे बढ़ाने की जरूरत है। उत्पादक इस प्रदर्शनी से प्रेरणा प्राप्त करके उत्पादन बढ़ाये। उत्तर प्रदेश देश का बड़ा राज्य है जहां का मुख्य व्यवसाय कृषि है। हमें अपने कृषि उत्पादन बढ़ाने पर और जोर देना होगा। उत्तर प्रदेश बढ़ेगा तो सारा देश बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि देश को बढ़ाने के लिये उत्तर प्रदेश को और बढ़ाने का प्रयास हो।
श्री नाईक ने कहा कि गेहूं, चावल और दलहनी खेती के साथ-साथ फल-फूल और सब्जी के उत्पादन पर भी ध्यान देने की जरूरत है। आजादी के बाद देश को बाहर से गेहूं आयात करने की जरूरत पड़ी थी। पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 लाल बहादुर शास्त्री ने भारत-पाक युद्ध में अन्न बचाने की दृष्टि से सप्ताह में एक दिन उपवास करने तथा जय जवान-जय किसान का नारा दिया था। अब देश खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भर हैं और विदेशों में निर्यात करता है। देश में बड़े पैमाने पर सब्जियों का उत्पादन होता है। कभी-कभी ज्यादा उत्पादन के कारण किसान को उस समय अपने उत्पाद का मूल्य नहीं मिलता और वह मजबूरी में अपनी उपज को स्वयं नष्ट कर देता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भण्डारण और प्रसंस्करण की उचित सुविधा हो जिससे किसान को अपनी उपज का सही दाम एवं लाभ मिल सके।
राज्यपाल ने कहा कि किसानों को सही दिशा मिले तो और लाभ हो सकता है। शहरों की तरफ पलायन रोकने के लिये गाॅंवों में ही रोजगार की सुविधा हो। जैविक खेती की तरफ लोगांे का रूझान बढ़ा है। पूर्व में उत्तर प्रदेश में केला महाराष्ट्र से आता था अब उत्तर प्रदेश में ही केले की व्यापक तौर पर खेती हो रही है। उत्तर प्रदेश में गन्ना महत्वपूर्ण उपज है लेकिन महाराष्ट्र के गन्ने में शक्कर की रिकवरी 13 प्रतिशत है जबकि उत्तर प्रदेश में रिकवरी 10 प्रतिशत है। उत्तर प्रदेश के किसान महाराष्ट्र से प्रेरणा लेकर गन्ने की खेती में सुधार कर सकते हैं। अधिकारी, कृषि वैज्ञानिक एवं विशेषज्ञ तथा किसानों के सामांजस्य से कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि ज्ञान के आदान-प्रदान से खेती को ज्यादा लाभ मिल सकता है।
मुख्य सचिव, श्री आलोक रंजन ने कहा कि सरकार ने बुन्देलखण्ड क्षेत्र में बागवानी की नई योजना लागू की है। बागवानी के क्षेत्र मंे बहुत सम्भावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि जलवायु नियंत्रित करने में बागवानी का महत्व है।
कृषि उत्पादन आयुक्त, श्री प्रवीर कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार खाद्य एवं प्रसंस्करण क्षेत्र में अनुदान दे रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश की अर्थ व्यवस्था बढ़ाने वाले कदम उठाये जा रहे हैं।
इस प्रदर्शनी में कुल 45 वर्गों की आयोजित प्रतियोगिताओं में अंसल एपीआई, सुशान्त गोल्फ सिटी लखनऊ ने सर्वाधिक पुरस्कार अर्जित किये, जिसके लिये इनको नगद रूप् 7000/- की धनराशि तथा स्व0 शुभम् सिंह चल मेमोरियल कप प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही प्रदर्शनी में नीति सिंह, पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ द्वारा प्रदर्शित गमलों में लगी सिक्लेमन नामक सदाबाहर पौधे को सर्वोत्तम प्रदर्श घोषित किया गया, जिसके लिये इनको नगद रू0 3000/- और स्व0 जंग बहादुर सिंह मेमोरियल चल वैजयन्ती देकर पुरस्कृत किया गया। सर्वोत्तम गुलाब का पुरस्कार श्री राजीव कुमार सक्सेना, एच0ए0एल0 लखनऊ को श्रीमती कृपा सिन्हा मेमोरियल वैजयन्ती प्रदान की गयी। कलात्मक पुष्प सज्जा वर्ग में श्रीमती राजेश्वरी कुमार, होटल क्लार्क अवध, लखनऊ सर्वोत्तम रहीं। इसके साथ ही कलात्मक पुष्प् सज्जा के विभिन्न वर्गों में अन्नया सिंह, अन्नत सिंह, आरव, पहल, तनीषा सक्सेना, पूनम वर्मा, हर्षिता गुप्ता, देविशी वर्मा तथा आदित्य मिश्रा सर्वोत्तम रहे।
औषधीय उद्यान/पार्क 100 वर्गमीटर से अधिक के लिये डा0 शिव शंकर त्रिपाठी, चिकित्साधिकारी(आयुर्वेद) धन्वन्तरि वाटिका राजभवन लखनऊ को श्री राज्यपाल चल बैजयन्ती प्रदान करके सम्मानित किया गया। प्राचीन स्मारिकों की श्रेणी में बड़ा, छोटा इमामबाड़ा एवं सतखण्डा लखनऊ प्रथम रहे। इस बार लखनऊ के सर्वश्रेष्ठ पार्क की श्रेणी में राजकीय उद्यान सआदत अली खां का मकबरा सर्वोत्तम रहा। कलात्मक गमलों के समूह तथा कार्यालय उद्यान एवं आवासीय उद्यान वर्ग में वरिष्ठ रजिस्ट्रार, माननीय उच्च न्यायालय, लखनऊ अव्वल रहे तथा चिकित्सालय उद्यान की श्रेणी में प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक, संयुक्त चिकित्सालय राम मनोहर लोहिया चिकित्सालय, गोमतीनगर लखनऊ को सर्वोत्तम घोषित किया गया।
स्व0 श्रीमती मीना सिंह मेमोरियल चल ट्राफी, 200 से 500 वर्गमीटर तक की गृहवाटिका के लिये श्रीमती डिम्पल यादव, 5-कालीदास मार्ग, लखनऊ को विजेता घोषित किया गया तथा स्व0 श्रीमती दुर्गावती मेमोरियल चल वैजयन्ती, गमलों में लगे कलात्मक समूह के लिये श्रीमती शशि जैन, लखनऊ को दिया गया। इसके अतिरिक्त मे0मनपसन्द आचार, माता श्री फूड प्रोडेक्ट, बाराबंकी की प्रोपराइटर श्रीमती प्रमिला श्रीवास्तव को फल संरक्षण (व्यवसायिक सर्व-साधारण के लिये) के वर्ग में श्री राज्यपाल चल वैजयन्ती प्रदान कर सम्मानित किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एक जनहितकारी बजट-सुरेष कुमार खन्ना

Posted on 09 March 2016 by admin

मोदी सरकार ने बजट में समाज के हर वर्ग का ध्यान दिया है। गाॅंव, गरीब, किसान और मजदूरों को विशेष महत्व दिया है कृशि की आय बढ़ाने एवं जन स्वास्थ्य पर जोर दिया गया है सभी ग्रामों में 1.5.2018 तक विद्युतीकरण की बात कही गई है।
एक करोड़ गरीब परिवारों के लिये एल.पी.जी. कुकिंग गैस के लिये नई स्कीम लागू की जा रही है। देष में कीमतों को स्थिर रखने व वेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर (सड़क व रेलवे सुविधाओं) को बढ़ाने, मनरेगा के धन में वृद्धि करके गाॅव में पाॅच लाख कुएं व तालाब बनाने व सिचाई सुविधाओं में अभूतपूर्व वृद्धि करने पर बल दिया गया है। रसायनिक खादों से छुटकारा पाने तथा ग्रामों से पलायन रोकने के लिये 80 लाख रूपया प्रति ग्र्राम पंचायत को देने का वचन दिया गया है। जनहित में स्वच्छ भारत अभियान को चालू रखने के लिये नौ हजार करोड़ रूपये की व्यवस्था करके एक बार फिर से सफाई के संकल्प को दोहराया गया है। यह वजट कमजोर लोगों को हर प्रकार से ऊपर उठाने का साधन है।
मैं इस बजट के लिए माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय वित्त मंत्री जी को बधाई देता हूं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि आखिर जब प्रतिस्पर्धा के आधार पर बिजली घर लगाये जाने की व्यवस्था है

Posted on 09 March 2016 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि आखिर जब प्रतिस्पर्धा के आधार पर बिजली घर लगाये जाने की व्यवस्था है तो एमओयू के आधार पर लगने वाली बिजली परियोजनाओं पर अखिलेश सरकार मेहरबान क्यों ? प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि करार के आधार पर बिजली घर लगाने की परियोजनायें जब आगे ही नहीं बढ़ रही है तो बार-बार उन्हें समय विस्तार क्यों, जिन परियोजनाओं को अब तक उत्पादन शुरू कर देना चाहिए वे कार्य ही नहीं प्रारम्भ कर पा रही है, उन पर रियायतों की बारिश करने में जुटी है अखिलेश सरकार आखिर क्यों ? उन्होंने कहा चाहे 600 करोड़ की परियोजना में 100 करोड़ की फर्जी बैंक गांरटी का प्रकरण हो अथवा एमओयू रूट से बिजली घर, सरकार के निर्णय सवालों के घेरे में है।
बहस्पतिवार को पार्टी मुख्यालय पर राज्य में बिजली परियोजनाओं को लेकर सवाल उठाते हुए प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि जब एमओयू के आधार पर परियोजनाओं मंजूर दी गयी थी तो तय था कि परियोजनाओं को 18 महीने में लगा लिया जायेगा। किन्तु चला-चली की बेला में माया सरकार द्वारा लिये गये निर्णय पर अखिलेश सरकार ने प्रावधान के बावजूद उनकी बैंक गांरटी जब्त करने के बजाय निजी डब्लेपर्स को समय विस्तार दे दिया। ऐसा नहीं कि एक बार समय विस्तार दिया दुबारा भी 2013 में इन परियोजनाओं की एमओयू की अवधि बढ़ाई गयी, अखिलेश सरकार की मेहरबानियों के बावजूद परियोजनाएं परवाना नहीं चढ़ पा रही है। कम्पनियां समय सीमा बढ़वाने के लिए अपने राजनैतिक रिश्तों का प्रयोग करती रही, सरकार समय सीमा बढ़ती जा रही है।
उन्होंने कहा कि लगातार विद्युत उत्पादन से लेकर वितरण तक के बड़े-बड़े दावें मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कर रहे है, किन्तु दावों से इतर हकीकत है। विद्युत विभाग में भ्रष्टाचार का आलम ये है कि 600 करोड़ की अलग-अलग परियोजनाओं में 100 करोड़ से ज्यादा बैंक गांरटी के फर्जी होने की बात प्रकाश में आयी, जैसे ही इसके खुलासे हुए समाजवादी पार्टी नेतृत्व से करीबी रिश्ते रखने वाले लोगों ने जांच को शिथिल करा दिया, सही भी है जांच कैसे आगे बढ़ेगी जब आज भी वहीं अधिकारी प्रमुख भूमिका में है। जिनकी सरपरस्ती में ये चीजें परवान चढ़ी।
श्री पाठक ने कहा कि विपक्ष पर आरोप मढ़, अधिकारियों को गैर भरोसे मंद बता, भ्रष्टाचार के विरूद्ध संघर्ष की बात करने वाले मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पूर्ववर्ती सरकार के भ्रष्टाचार को संरक्षण दिया, आरोपों की जद में आये लोगों के लिए सेफ पैसेज का निर्माण किया, यहीं कारण है कि जिन परियोजनाओं को तय शर्तो के आधार पर रद्द किया जाना चाहिए था उन्हें लगातार समय विस्तार देने का काम हो रहा है।
भाजपा प्रवक्ता ने एमओयू रूट से बिजली घर लगाने की परियोजनाओं को लगातार दिये जा रहे विस्तार पर आपत्ति जताते हुए करार के शर्तो के अनुसार कार्य न करने के कारण इसे रद्द किये जाने की मांग की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने बोर्ड परीक्षाओं में नकल कराने केे दृश्यमान स्वरूप को शर्मनाक बताया। प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि

Posted on 09 March 2016 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने बोर्ड परीक्षाओं में नकल कराने केे दृश्यमान स्वरूप को शर्मनाक बताया। प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि जानबूझ कर सरकार ने नकल माफियाओं की हौसला अफजाई की, उनके मनमाफिक फैसले लिये, राजनैतिक रिश्तों के आधार पर परीक्षा केन्द्र से लगाए अधिकारियों की तैनाती तक के निर्णय लिये गये, शिक्षा मंत्री के गृह जनपद में गरीब छात्रों को घूस न दे पाने के कारण लाठी-डंडों से जमकर पीटा गया।
बहस्पतिवार को राज्य में हो रही बोर्ड परीक्षाओं की सुचिता को लेकर उठते सवालों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि परीक्षा केन्द्र निधारण से शुरू हुआ नकल माफियाओं का वर्चस्व बदस्तूर जारी है। परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण में उच्च स्तर पर राजनैतिक भ्रष्टाचार के आरोप है। हालत यह है कि शासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों को तो कम बच्चे किन्तु गैर सहायता प्राप्त विद्यालयों को अधिक बच्चे आवंटित किये गये ताकि नकल माफिया अपने इस कारोबार को विस्तार दे सके। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि जब मण्डलीय समिति के पास परीक्षा केन्द्र बनाये जाने का अधिकार है तो राजनैतिक स्तर पर हस्तक्षेप करके गुप-चुप तरीके परीक्षा केन्द्र क्यों बनवाये गये ? दागी और दागदार विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाने की सहमति क्यों और किन परिस्थिति में दी गयी ?
उन्होंने कहा कि नकल को लेकर सरकारी लापरवाही का आलम है कि पहले सीसीटी कैमरों की जद में परीक्षा की बात करने वालों ने नकल माफियाओं के दबाव में बहाने बनाते हुए इससे मुहँ मोड़ लिया। उत्तर पुस्तिकाओं के सीरियल नम्बर की बात आयी कुछ जनपदों में यह प्रारम्भ हुआ तो नकल माफियाओं में खलबली मची और आदेश कूड़े की टोकरी में। आलम ये है कि आधे से अधिक जनपद प्रभारी अधिकारियों के भरोसे है। सुविधानुसार उनकी तैनाती कराते नकल माफिया उन गरीब छात्रों को भी प्रताडि़त करने से भी गुरेज नहीं कर रहे है जो नकल के बदले धनराशि नहीं दे पा रहे है।
श्री पाठक ने कहा कि करोड़ों के नकल कारोबार को राज सत्ता संरक्षण है, राज्य सत्ता के उच्च स्तरीय संरक्षण के कारण सत्तारूढ़ दल के नेता जिलों-जिलों में मनमानी करने में जुटे है। नकल के इस कारोबार में जो आड़े आ रहा है उसे निशाने पर भी लेने में यह तंत्र संकोच नहीं कर रहा हैं। उन्होंने सवाल खड़े करते हुए कहा जो तस्वीरें और समाचार आ रहे है क्या वे सत्ता के शीर्ष तक नहीं पहुंच रहे है ? फिर पहुंच रहे है तो कार्यवाही कौन करेगा ? क्या नकल से प्रदेश का भविष्य संवरेगा ? उ0प्र0 के भविष्य के साथ आखिर खिलवाड़ क्यों ?

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने आज, सोमवार को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के

Posted on 09 March 2016 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने आज, सोमवार को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा संसद में प्रस्तुत प्रत्येक भारतीय के सर्वांगीण विकास के सपने को समर्पित आम बजट की सराहना की और किसान, गरीब, पिछड़े और युवाओं के विकास एवं कल्याण के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों के विकास एवं इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर फोकस वाले बजट के लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली  को भारतीय जनता पार्टी और प्रदेश की जनता की ओर से बहुत-बहुत बधाई दी।
बजट का स्वागत करते हुए डा0 बाजपेयी ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार ऐसा बजट पेश किया गया है जो गाँव, गरीब और किसानों के विकास व कल्याण को केंद्र में रखकर बनाई गई है। उन्होंने कहा कि इस बजट का मुख्य फोकस ग्रामीण क्षेत्रों की मजबूती, कृषि विकास और बड़े पैमाने पर रोजगारों का सृजन है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार विकास में पिछड़ गए लोगों को राष्ट्र की मुख्यधारा में लाने के लिए प्रतिबद्ध है और यह इस बजट का मुख्य उद्देश्य है।
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अगुआई में केंद्र की भाजपा सरकार पहले दिन से ही कृषि के विकास और किसानों के कल्याण के प्रति समर्पित है और उन्हें इनकम सिक्योरिटी देना चाहती है, जिसके लिए 35,984 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में किसानों की आमदनी को दुगुना करने का लक्ष्य रखा गया है। डा0 बाजपेयी ने कहा कि सरकार ने परम्परागत कृषि विकास योजना, आर्गेनिक चेन फार्मिंग जैसी योजनाओं के तहत करीब 400 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि ‘सुरक्षित फसल, समृद्ध किसान’ की दिशा में ठोस पहल करते हुए मोदी सरकार ने पहले ही प्रधानमंत्री फसल बीमा को लागू कर दिया है जिसके लिए इस बजट में 5500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार देश की कृषि भूमि के एक-एक इंच को सिंचाई हेतु पानी मुहैय्या कराने के लिए कटिबद्ध है, 28.5 हेक्टेयर जमीन पर सिंचाई सुविधा शुरू करने की योजना तैयार की गई है, इसके अतिरिक्त नाबार्ड में 20,000 करोड़ रुपये की आरंभिक राशि के साथ समर्पित दीर्घकालिक सिंचाई कोष बनाने का निर्णय लिया गया है जो देश में कृषि विकास को एक नई दिशा देगी। उन्होंने कहा कि दालों की कीमतें कम करने के लिए बफर स्टॉक की व्यवस्था की गई है और इसके बाजार स्थिरीकरण कोष के लिए 900 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया है जो एक स्वागत योग्य कदम है।
भाजपा अध्यक्ष डा0 बाजपेयी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की मोदी सरकार देश के युवाओं को सशक्त बनाने और उनके सुनहरे भविष्य के सपने को साकार करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि युवाओं के स्वरोजगार और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाई जा रही मुद्रा योजना के तहत भुगतान लक्ष्य को बढ़ाकर 1.8 लाख करोड़ किया गया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत लगभग 2.5 करोड़ लोगों को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जोकि एक महत्त्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि मनरेगा के लिए 38,500 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है जो ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार को बढ़ावा देने में काफी सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि सरकार दलितों, पिछड़ों, शोषितों और वंचितों के कल्याण के लिए कई योजनाओं पर काम कर रही है। डा0 बाजेपयी ने कहा कि स्टैंडअप इंडिया योजना के तहत एससी - एसटी कैटगरी के युवाओं और महिलाओं को जॉब प्रोवाइडर बनने का मौका दिया जाएगा। डा0 बाजेपयी ने कहा कि कौशल विकास योजना के तहत 76 लाख युवाओं को पहले ही प्रशिक्षित किया जा चुका है जबकि सरकार का लक्ष्य अगले तीन वर्षों में 1 करोड़ युवाओं को ट्रेनिंग देना है और इसके लिए लगभग 1700 करोड़ रुपये की राशि से देश भर में 1500 मल्टी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलने का निश्चय किया गया है, यह भाजपा सरकार की युवाओं के विकास की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि मोदी सरकार ने स्वास्थ्य, शिक्षा और सामाजिक सुरक्षा की कई योजनाओं को जमीन पर उतारने का काम किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीब लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा कवच देने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए एक नई स्वास्थ्य बीमा योजना की पहल की है जिसके अंतर्गत एक लाख रुपये तक की मेडिकल सुविधाएं दी जायेंगीं। उन्होंने कहा कि देश के गरीब लोगों तक सस्ती दवाइयाँ पहुंचाने के निश्चय को साकार करते हुए सरकार ने 3000 मेडिकल स्टोर खोलने का निर्णय लिया है जो निश्चित तौर पर एक स्वागतयोग्य कदम है। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं में व्यापक सुधार करते हुए देश के हरेक जिला अस्पतालों में नेशनल डायलिसिस सर्विस प्रोग्राम का एलान किया है ताकि गरीबों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए बाहर न जाना पड़े। उन्होंने कहा कि सरकार ने देश के वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाओं में छूट देने का निर्णय किया है जिनसे बुजुर्गों को काफी फायदा मिलेगा।
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 बाजपेयी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार का यह बजट देश को तरक्की की राह पर लाने और ‘सबका साथ, सबका विकास’ की नीति पर चलकर ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के निर्माण के सपने को साकार करने वाला बजट है। उन्होंने कहा कि इससे गरीबों के जीवन में खुशहाली आएगी, बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधाएं देश के गरीब से गरीब व्यक्ति तक सहज और निर्बाध गति से पहुंचेगी, कृषि विकास और किसानों का कल्याण होगा और ग्रामीण अर्थव्यवस्था में एक नवीन ऊर्जा का संचार होगा। भाजपा अध्यक्ष ने पुनः भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं की ओर से देश के गाँव, गरीब, किसान और युवाओं को समर्पित आम बजट प्रस्तुत करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली को हार्दिक बधाई दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जबावदेही से दूर है अखिलेष सरकार - डा0 चन्द्रमोहन

Posted on 09 March 2016 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि उ0प्र0 की समाजवादी पार्टी सरकार के मुखिया को बड़ी-बड़ी बाते करने में महारत हासिल है लेकिन समाजवादी राज में स्वास्थ्य सेवाओं में अराजकता आम बात हो गयी है।
प्रदेश पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि गोरखपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर महिलाओं की नसबंदी के दौरान फिर से अव्यवस्था सामने आना बताता है कि प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग किस प्रकार कार्य कर रहा है। पूर्व में घोषित कार्यक्रम में अव्यवस्थाओं का होना सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ा करता है। कुशीनगर, बनारस, लखनऊ, जगदीशपुर, अमेठी सहित अनेको स्थानों पर पूर्व में भी अराजकता और अव्यवस्था देखी गयी थी और सरकार के द्वारा व्यवस्था बनाने का दावा किया गया, फिर भी सरकार व्यवस्था बनाने में पूर्णतः नाकाम रही।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमो हन ने कहा कि गोरखपुर की अव्यवस्थाओं के जिम्मेदार अधिकारियों पर तत्काल प्रभाव से कार्यवाही होनी चाहिये। प्रदेश सरकार द्वारा केन्द्र से मिलने वाली राशि का 82 प्रतिशत हिस्सा खर्च नहीं कर पायी और प्रदेश में 3092 विशेषज्ञ डाक्टरों के पदों सापेक्ष केवल 492 की ही तैनाती है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि अखिलेश की सरकार में जब राजधानी में ही स्वास्थ्य सेवाएं इतनी लचर हो गई हो तो पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य ढांचे को लेकर क्या कहा जा सकता है। राजधानी में ही सरकार इंसेफेलाइटिस और डेंगू पर नियंत्रण कर पाने में विफल है। अखिलेश सरकार में निजी अस्पतालों की चांदी हो गई है। निजी चिकित्सालय मरीजों को पूरी तरह निचोड़ रहे है। सरकारी अस्पतालों से मरीजों को भगाया जा रहा हैं इलाज में कोताही बरती जा रही है। यह ऐसी सरकार है जो आम आदमी के कष्टों को और ज्यादा बढ़ा रही है। स्वास्थ्य, शिक्षा आदि के नाम पर अरबों की लूट मची हुई है। यह ऐसी निकम्मी सरकार है जिसका आम हितों से नहीं अपने वोट बैंक से सरोकार है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने

Posted on 09 March 2016 by admin

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने  भाजपा व उसके सहयोगी संगठन विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) द्वारा उत्तर प्रदेश की ताज नगरी आगरा में गौरक्षा आदि के नाम पर उग्र व भड़कीले भाषण देकर साम्प्रदायिक उन्माद व उत्पात फैलाने की तीव्र निन्दा करते हुये केन्द्रीय मानव संसाधन राज्यमंत्री रामशंकर कठेरिया के तत्काल इस्तीफे की मांग की।

आज संसद में हंगामा होने की वजह से संसद के बाहर मीडिया से वार्ता करते हुये बी.एस.पी. प्रमुख सुश्री मायावती जी ने आगरा में शान्ति-व्यवस्था की स्थिति को साम्प्रदायिकता के आधार पर और ज़्यादा ख़राब करने व ख़ासकर मुस्लिम समाज के लोगों के खि़लाफ भड़काउ व उग्र भाषा के साथ-साथ अपमान व आपत्तिजनक भाषणों की तीव्र निन्दा करते हुये कहा कि भाजपा के स्थानीय सांसदों का रवैया अत्यन्त ही निन्दनीय है। उनकी मंशा आगरा में भी दंगों की आग भड़का कर अपनी राजनीतिक रोटी सेकने की है। इस प्रकार का ज़हरीला माहौल आगरा में ही नहीं बल्कि प्रदेश के अन्य स्थानों में भी भाजपा द्वारा जानबूझकर पैदा किया जा रहा है।

लेकिन इससे भी ज़्यादा दुःख की बात यह है कि उत्तर प्रदेश की सपा सरकार भाजपा के भय व दबाव में आकर यहाँ उग्र लोगों के खिलाफ कोई भी क़ानूनी कार्रवाई नहीं कर रही है। ऐसे तत्वों के खि़लाफ अभी तक प्राथमिकी तक भी दर्ज नहीं की गयी है और अगर विरोधी पार्टियों के दबाव में एफ.आई.आर. भाजपा के मंत्री व सांसद आदि के खिलाफ दर्ज भी की जायेगी तो उसका भी परिणाम वैसा ही होगा जैसाकि दादरी की दर्दनाक घटना व मुजफ्फरनगर दंगा के सम्बन्ध में मामले को ठण्डे बस्ते में अब तक डाल कर रखा गया है।

वैसे तो अपराध-नियन्त्रण व क़ानून-व्यवस्था के मामले में जंगलराज के साथ-साथ साम्प्रदायिक दंगों की रोकथाम व उसमें लिप्त दंगाईयों के खि़लाफ सख़्त कानूनी कार्रवाई करने का प्रदेश की सपा सरकार का रिकार्ड अत्यन्त ही ख़राब बल्कि बदतर ही है और यह कोई आरोप नहीं बल्कि यह सर्वविदित बात है।

इसके अलावा हैदराबाद यूनिवर्सिटी के दलित स्कालर श्री रोहित वेमुला को आत्महत्या के लिये मजबूर करने के मामले पर केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी द्वारा सदन में लगातार ग़लतबयानी करने का आरोप लगाते हुये बी.एस.पी. ने आज उनके खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया।

इस सम्बन्ध में श्री रोहित वेमुला की माँ राधिका वेमुला व उनके छोटे बेटे ने कल नई दिल्ली में सुश्री मायावती जी से उनके निवास पर मुलाकात की थी और सारे तथ्यों को उनके सामने रखते हुये श्रीमती स्मृति ईरानी पर ग़लत तथ्यों के माध्यम से देश को गुमराह करने का आरोप भी लगाया था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल ने दुःख व्यक्त किया

Posted on 09 March 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने शिया धर्मगुरू मौलाना मिर्जा मोहम्मद अतहर के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है।
राज्यपाल ने अपने शोक संदेश में कहा है कि मौलाना मिर्जा मोहम्मद अतहर शिक्षा के लिए समर्पित थे। लखनऊ सहित पूरे देश में उनकी अपनी अलग पहचान थी। उन्होंने कहा कि मौलाना अतहर अपने वक्तव्य कला के लिए लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय थे।
राज्यपाल ने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल एवं मुख्यमत्री ने महाराष्ट्र के कलाकारों का करतब देखा मुख्यमंत्री ने कलाकारों को एक लाख रूपये पुरस्कार देने की घोषणा की

Posted on 09 March 2016 by admin

राजभवन में आयोजित प्रादेशिक शाक-भाजी, फल एवं पुष्प प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर राज्यपाल श्री राम नाईक के आमंत्रण पर महाराष्ट्र से आये लोक कलाकार सैय्यद बादशाह बसीर, सैय्यद पटु करीम, सैय्यम मुन्ना अब्दुल, सैय्यद इश्हाक एवं सैय्यद अरूण उमर ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। कलाकारों ने कई प्रकार के करतब दिखाये। अलग-अलग कलाकारों ने राज्यपाल श्री राम नाईक, मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव व अन्य उपस्थित लोगों के बीच दांतों से पकड़कर करीब 40 किलो का पत्थर उठाया, आंखों की पलक से दो कुर्सियों उठायी, अपने बालों से दो साईकिलों को बांधकर घुमाया तथा बांस पर सवार होकर अन्य करतब दिखायें।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने प्रसन्न होकर कलाकारों को एक लाख रूपये पुरस्कार स्वरूप देने की घोषणा की तथा उपस्थित जनसमूह ने तालियाँ बजाकर कलाकारों का उत्साहवर्द्धन किया। सभी कलाकार महाराष्ट्र के जिला बीड के अन्तर्गत तहसील अष्ठी, ग्राम सांग्ठी के रहने वाले हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हैदराबाद यूनिवर्सिटी के दलित स्कालर श्री रोहित वेमुला की माँ आदि की बी.एस.पी. प्रमुख सुश्री मायावती जी से भेंट। न्याय दिलाने हेतु संघर्ष के लिये उनका आभार व्यक्त।

Posted on 09 March 2016 by admin

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने आज यहाँ अपने नई दिल्ली निवास पर हैदराबाद सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी में पी.एच.डी. के दलित छात्र रहे श्री रोहित वेमुला के शोक-संतृप्त परिवार से मुलाकात की और उनकी दुःख भरी आपबीती सुनी।
श्री रोहित वेमुला की माँ और भाई ने सुश्री मायावती जी से अपनी मुलाकात के दौरान विस्तार से बताया कि किस प्रकार से केन्द्र के दो मंत्रियों के दबाव में श्री वेमुला को प्रताडि़त किया जाता रहा, जिस कारण अन्ततः उसे आत्महत्या के लिये मजबूर होना पड़ा।
उन्होंने बताया कि इस दर्दनाक घटना के सम्बन्ध में संसद के दोनों सदनों में सरकार ख़ासकर मानव संसाधन मन्त्री स्मृति ईरानी की ओर से कितनी ज्यादा ग़लतबयानी करके देश की जनता को गुमराह किया जा रहा है। इस कारण उन्हें नहीं लगता है कि केन्द्र की भाजपा सरकार उनके बेटे को उसकी मौत के बाद भी इन्साफ दिला पायेगी।
श्री रोहित वेमुला के परिवार वालों ने बी.एस.पी. प्रमुख का शुक्रिया अदा किया कि उन्होंने अन्य बातों के साथ-साथ न्यायिक जाँच आयोग में दलित समाज के व्यक्ति को रखने की ज़ोरदार मांग सदन में और सदन के बाहर भी की, परन्तु केन्द्र सरकार ने इसे मानने से इन्कार कर दिया, जिससे उसकी नीयत में खोट साफ तौर पर लगता है। श्री वेमुला पर इतनी ज्यादा जुल्म-ज्यादती करने के बाद अब उसकी जाँच निष्पक्ष हो यह भी केन्द्र सरकार को मंजूर नहीं है। इससे इनकी दलित-विरोधी मानसिकता का भी पर्दाफाश होता है।
सुश्री मायावती जी ने परिवार के लोगों को सांत्वना देते हुये कहा कि श्री रोहित वेमुला को आत्महत्या हेतु मजबूर करने के अत्यन्त ही दुःखद मामले ने देश के लोगों को बेचैन कर दिया है और दलितों के साथ-साथ वे लोग भी श्री रोहित वेमुला को न्याय दिलाने के लिये उस घटना के दोषी लोगों को सजा दिलाने के लिये लगातार ही संघर्षरत हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2016
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in