Categorized | कुशीनगर

सरकार, स्थानीय प्रशासन तथा चीनी मिल प्रबंध्न की मिली भगत से किसानो के शोषण का आरोप लगाया

Posted on 11 January 2013 by admin

s_p_shahi_deoria_1भारतीय जनता पार्टी के  पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्यप्रताप शाही के नेतृत्व में गन्ना किसानों की एक विशाल रैली आज ढ़ाणा में हुई। किसानों ने सरकार, स्थानीय प्रशासन तथा चीनी मिल प्रबंध्न की मिली भगत से किसानो के शोषण का आरोप लगाया।
भाजपा ने सूर्य प्रताप शाही के नेतृत्व मे चीनी मिलों पर गन्ना किसानों की समस्याओं को लेकर धरने की घोषणा की थी। इसीक्रम में आज 5000 किसानों ने कुशीनगर जनपद की ढ़ाणा चीनी मिल पर अपनी तीन मांगों (1) घटतौली समाप्त किये जाने (2)गन्ना पर्चियों के सुचारू वितरण किए जाने (3)गन्ना कीमत का भुगतान किए जाने की मांग को लेकर धरना दिया।
श्री शाही ने सपा सरकार पर गन्ना किसानों का व्यापक शोषण किए जाने आरोप मढ़ा। उन्होने कहा कि सरकार स्थानीय प्रशासन तथा मिल प्रबंधन तीनों की मिली भगत से 1 ट्राली गन्ने में 7.5 क्विंटल गन्ना कम तौले जाने तथा एक ट्रेलर 2.5 क्विंटल गन्ना कम तौलने, गन्ना किसानों को गन्ने की पर्चिया न देकर बिहार के माफियाओं से 200 से 180 प्रति क्विंटल से नकद भुगतान कर मिल प्रबंधन द्वारा गन्ना खरीदे जाने व गन्ना किसानों का भुगतान न किए जाने का आरोप लगाया है। उन्होनंे कहा कि हालात यह है कि 1000 किसानों ने उन्हें गन्ना खरीद की पर्ची न मिलने की शिकायत पत्र दिया है।
उन्होंने कहा कि सेवरही, देवरिया, रामकोलापंजाब आदि सभी चीनी मिलों ने इसी तरह कि कार्यशैली अपना रखी है जिसके कारण गन्ना किसान अत्यन्त परेशान है। 2 माह से ऊपर चीनी मिल प्रारम्भ हुए हो गया न तो किसानों को गन्ने की पर्ची मिल रही है जिसके कारण किसानों का पेड़ी गन्ना खेतो में खड़ा है परिणाम यह है कि गेहँू न बोया जा सका व जिन किसानों ने अपना गन्ना मिलों पर दिया है वह घटतौली के शिकार हो रहे है व उनके गन्ने का भुगतान नही हो रहा है। श्री शाही के नेतृत्व में किसानों ने जब मिल गेट पर तालाबंदी के लिए आगे बढ़े तो बिना मजिस्ट्रेटी आदेश के उन पर लाठियां बरसाई गई। जिसमें पूर्व जिला संयोजक अजय तिवारी रजनीकांत माणि पवन केडिया, ऐ0के0 बादल आदि अनेक कार्यकर्ताओं को गम्भीर चोटे आई।
श्री शाही के नेतृत्व में किसानों ने ए0डी0एम को घटतौली रोके जाने, गन्ना मूल्य के भुगतान व गन्ने की पर्ची वितरण किये जाने का एक मांग पत्र अपर जिलाधिकारी को दिया। तथा जिला प्रशासन से यह मांग कि यदि 3 दिन के अन्दर किसानों की समस्याए न हल हुई तो 26 जनवरी से घेरा डालो-डेरा डालो अभियान प्रारम्भ करेंगे। किसानों के शोषण के खिलाफ चलाएं जा रहे आन्दोलन का यह दूसरा चरण है पहले चरण में छोटी सभाएं कर किसानों मे जागरूकता दूसरे चरण में आज से प्रारम्भ कर 22 जनवरी तक चीनी मिलों पर धरना तथा यदि प्रशासन किसानो की समस्याएं दूर नही करता तो घेरा डालो- डेरा डालों अभियान 26 जनवरी से प्रारम्भ करेंगे। उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद केन्द्रों पर सरकार के जानकारी में भारी धांधली हुई। धान खरीद केन्द्र कागज पर ही खोले गए तथा गन्ना किसानों का बुरी तरह शोषण समाजवादी सरकार का किसान हितैषी कार्यशैली का प्रमाण है। उन्होने कहा किसान परेशान है गरीब आदमियों के लिए पूरे प्रदेश में न तो अलाव की व्यवस्था हुई न कम्बल की जिसके चलते प्रदेश में 200 के करीब लोग पिछले 15 दिन की ठंडक में घरती से चले गए। उन्होने कहा कि केवल भाजपा की सरकार सुशासन दे सकती है व सभी वर्गो के हितों के लिए कार्य करती है। उन्होंने किसानों का आवाहन किया कि 2014 में दिल्ली मे भाजपा सरकार लाकर वर्तमान सरकार के कुशासन का आप कड़ाई से जवाब दे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in