Archive | July 29th, 2010

पूर्व सैनिक पारिवारिक पेंशन हेतु नोमीनेशन प्रक्रिया पूरी

Posted on 29 July 2010 by admin

आगरा। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने 1886 से पहले सेवानिवृत्त पूर्व सैनिकों को सूचित किया है कि वे अपनी पत्नी के हक में पारिवारिक पेंशन हेतु नोमीनेशन की प्रक्रिया अवश्य एवं शीघ्र पूरी कर लें। पूर्व सैनिक की पत्नी को पारिवारिक पेंशन प्राप्त करने में परेशानी से बचाने के लिए कार्यालय पेंशन इलाहाबाद द्वारा ज्वांइट नोटीफिकेशन जारी किया जाना अति आवश्यक है।
नोमीनेशन प्रक्रिया हेतु पूर्व सैनिक किसी भी कार्य दिवस पर अपनी पत्नी के साथ सत्यापित ज्वाइंट फोटो, शपदपत्र, सेवा पुस्तिका एवं पहचान पत्र लेकर जिला सैनिक कल्याण एवं पुर्नवास कार्यालय से संपर्क करें।
उन्होंने बताया है कि पूर्व सैनिकों को गृहकर से छूट के परिपेक्ष्य में राज्य सरकार द्वारा सकारात्मक निर्णय शीघ्र ही प्राप्त होने की संभावना है। इस सन्दर्भ में आगरा जनपद के पूर्व सैनिकों को सूचित किया जाता है कि वे अपने नगर निगम/आगरा विकास प्राधिकरण के अन्तर्गत गृह की जानकारी इस कार्यालय को शीघ्र मुहैया करा दें ताकि आदेश प्राप्त होते ही पूर्व सैनिकों को लाभानिन्वत करने हेतु पहले से तैयार सूची अविलम्ब संबधित कार्यालय को उपलब्ध कराई जा सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जच्चा बच्चा सुरक्षा अभियान में अन्य विभागों की सहभागिता सुनििश्चत करें-बोबडे

Posted on 29 July 2010 by admin

आगरा। मण्डलायुक्त सुधीर एम. बोबडे ने कहा है कि राश्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत जच्चा बच्चा सुरक्षा अभियान में शतप्रतिशत गर्भवती महिलाओं और िशशुओं को आच्छादित करें। अभियान में कोई पात्र लाभार्थी वंचित नही रहना चाहिए। यह कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है और मा0 मुख्यमन्त्री जी की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है। अभियान को सभी के सक्रिय सहयोग और पारदिशZता के साथ संचालित करें।
मण्डलायुक्त जच्चा बच्चा सुरक्षा अभियान की प्रथम मण्डल स्तरीय बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अभियान से सम्बन्धित विभागो राजस्ब वाल विकास, पंचायत,ग्राम विकास तथा िशक्षा विभाग आदि से भली प्रकार समन्वय कर उनकी सहभागिता सुनििश्चत करें । उन्होंने कहा कि नागरिक सुरक्षा, नेहरू युवा केन्द्र, पी.आर. डी. तथा ग्राम स्तर पर तैनात विभिन्न विभागों के कर्मियो की भी सहभागिता कराने हेतु माइक्रोप्लान में सम्मिलित करें। उन्होंने कहा कि पर्याप्त मैन पावर (मानवसंसाधन) के साथ-साथ सही समय पर पर्याप्त मात्रा में दवाओ की आपूर्ति भी सुनििश्चत करायें। उन्होंने कहा कि दवाओं की क्वालिटी और क्वािन्टटी दोनो पर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि अभियान की सफलता के लिए ग्राम स्तरीय कर्मियों को भी पर्याप्त प्रिशक्षण और जानकारी दें।
राश्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के उप महाप्रबन्धक डा0 ए.के. मिश्रा ने जच्चा बच्चा सुरक्षा अभियान के बारे में प्रस्तुतिकरण देकर विस्तार से जानकारी दी और जिज्ञासाओं का समाधान किया । उन्होंने बताया कि इस बैठक में मण्डल स्तरीय तथा जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा माइक्रोएक्शन प्लान को अन्तिमरूप दिया गया है। आगरा,मथुरा, मैनपुरी और फिरोजाबाद जनपदों के अधिकारियों द्वारा आधा-आधा घण्टे के प्रस्तुतिकरण दिये गये । इसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्राथमिक स्वस्थ्य केन्द्र, उप केन्द्र स्तर पर योजना की जानकारी दी गई है। श्री मिश्रा ने बताया कि सेवा निवृत स्वास्थ्य महा निदेशक डा0 राम बाबू तथा डा0 दया शंकर का आगरा का कार्डिनेटर बनाया गया है।
पैनल डिस्कसन में डा0 पी0 पदमनाबन पूर्व स्वास्थ्य महानिदेशक तमिलनाडु, डा0 कृश्णा जैन अपर निदेशक, तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्रालय भारत सरकार की ओर से डा0 ए. के. मिश्रा ने प्रतिभाग किया। अभियान में शतप्रतिशत गर्भवती महिलाओं तथा िशशुओं को टीकाकरण, सुनििश्चत कराने के निर्देश दिये। जिला कार्यक्रम अधिकारी डा0 वी.के. श्रीवास्तव ने प्रतिभागियों के प्रति आभार प्रकट किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने एक बयान में कहा है

Posted on 29 July 2010 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने एक बयान में कहा है कि अब तो हद हो गई कि जिलाधिकारी न सिर्फ योजनाओं के रूपयों का बन्दरबाट कर रहे है बल्कि सत्तारूढ़ दल के वोट बैंक को भी पक्का करने में लग गए है। ऐसा नहीं है कि अफसरों का यह कदाचार इधर ही उजागर हुआ है बल्कि जब से बसपा की सरकार बनी है तब से ही प्रदेश की नौकरशाही ने बसपा के वालियंटर का रूप धारण कर लिया है। इलाहाबाद के जिलाधिकारी श्री संजय प्रसाद द्वारा कल अफसरो की बैठक में सत्तारूढ़ दल के लिये वोट पक्का करने की बात कह कर यह प्रमाणित भी कर दिया है। खेदजनक है कि बसपा मुख्यमन्त्री ने अपने भ्रश्टाचार में अफसरों को भी ‘ाामिल कर लिया है। उन्होने जिला विकास योजना मद को पूरा कर पूरा खा लेने की बदनियत को अमलीजामा पहनाने के लिए अपने साथ नौकरशाही को हिस्सेदार बना लिया है। समाजवादी पार्टी इनकी घोर निन्दा करती है।
श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि भ्रश्टाचार की पराकाश्ठा तब हो गई जब पूरे राज्य का विकास ही अवरूद्व कर दिया गया। ट्रांसफर-पोस्टिंग के नाम पर सरकारी धन की लूट जमकर की जा रही है। इस ध्ंाधे में मन्त्री,बसपा नेता, अफसर और बिचौलियों का एक संगठित गिरोह कार्य करता है। बस मुख्यमन्त्री को इनसे नोटो का हार और हीरे जवाहरातों के साथ बसपा के वोट पक्का करने का सौदा तय होना सुनििश्चत होना चाहिए।
ट्रांसफर-पोस्टिंग की ‘ाासनद्वारा घोिशत अन्तिम तिथि 30 जून,2010 को खुद प्रदेश  की बसपा सरकार ने मजाक बना दिया है। विभिन्न विभागों में धड़ल्ले से यह खेल जारी है। मुख्यमन्त्री मायावती पहले भी यह खेल खेलती रही है। अफसर उनकी मनचाही कर रहे है। मुख्यमन्त्री कार्यालय से लेकर उनके निवास तक पोस्टिंग के जरिये धन उगाही जारी है। प्रदेश में जारी इस संगठित भ्रश्टाचार से केन्द्र सरकार एवं महामहिम राज्यपाल को कितनी ही बार अवगत कराने के बाद भी राज्य सरकार पर कोई अंकुश नहीं लगाया गया।
राज्य की मुख्यमन्त्री ने तमाम लोकतान्त्रिक मर्यादाओं को ताक पर रख दिया है। बसपा सरकार में संविधान तार-तार है। वैसे भी बसपा मुख्यमन्त्री का आचरण सदैव ही संविधान विरोधी रहा है। विगत तीन वशोZ में प्रदेश के उपचुनावों और विधान पिरशद के स्थानीय निकाय चुनाव हुए है उन सभी में सत्तारूढ़ दल को जिताने के लिए मुख्यमन्त्री के निर्देश पर अफसरों द्वारा जमकर धांधली की गई। वोट की पवित्रता-निश्पक्षता बनाये रखने में निर्वाचन आयोग भी असहाय ही साबित हुआ।
समाजवादी पार्टी की मांग है कि इलाहाबाद सहित ऐसे तमाम जिलाधिकाारी, और अफसरों के आचरण की जॉच की जाये कि उन्होने किस तरह पदों का दुरूपयोग करके अपने पद की गरिमा को नश्ट किया है। ऐसे सभी अफसरों के विरूद्व सख्त कार्यवाही की जानी चाहिए। अगर ‘ाासन और प्रशासन दोनों मिलकर विकास की बजाये लूट खसोट और विनाश के साथ ही लोकतन्त्र के लिए खतरा उत्पन्न करने पर उतारू हो जायेगें तो कल्याणकारी राज्य का सपना ही मटियामेट हो जायेगा। बसपा की मुख्यमन्त्री ऐसा खतरनाक खेल खेल रही है जिससे भ्रश्टाचार-कदाचार ‘ाासन का हिस्सा बन जायेगा।  यह लोकतन्त्र के लिये घातक है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विशेष सचिव श्रम अपीलीय अधिकारी नामित

Posted on 29 July 2010 by admin

सूचना का अधिकार अधिनियम में निहित व्यवस्था के अन्तर्गत श्रम विभाग के अपीलीय अधिकारी के कार्यों का सम्पादन करने हेतु श्री एस0के0 द्विवेदी, विशेष सचिव, श्रम विभाग को अपीलीय अधिकारी नामित किया गया है।   डा0 आर0सी0श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव श्रम ने यह जानकारी दी है। श्री एस.के.द्विवेदी, विशेष सचिव के कार्यालय कक्ष का नम्बर-734 है जो बापू भवन तल पर स्थित है। उनके कार्यालय का टेलीफोन नं0 0522-2238422 और 0522-2214701 है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

हज-2010 हेतु हज यात्रियों द्वारा जमा की जाने वाली धनराशि का निर्धारण

Posted on 29 July 2010 by admin

धनराशि जमा करने की अन्तिम हज-2010 हेतु विदेशी मुद्रा की धनराशि का निर्धारण कर दिया गया है, जिसके अनुसार एक सऊदी रियाल की कीमत 12.7965 हिन्दुस्तानी रुपये है। इसी के अनुसार हज यात्रियों को शेष धनराशि का भुगतान सम्बंधित रिहायशी श्रेणी के लिये करना है। यह भुगतान हज कमेटी आफ इण्डिया, मुम्बई के चालू खाता संख्या-31136268352 में स्टेट बैंक आफ इण्डिया के माध्यम से आगामी 31 अगस्त तक पे-इन-स्लिप पर अपना कवर नम्बर एवं बैंक रेफरेन्स नम्बर लिखकर किया जाना है।
यह जानकारी केन्द्रीय हज समिति द्वारा जारी विज्ञप्ति में दी गई है। विज्ञप्ति के अनुसार लखनऊ और वाराणसी से जाने वाले हज यात्रियों को तीन श्रेणी के आवास उपलब्ध कराये जायेंगे। ग्रीन श्रेणी का चुनाव करने वाले हज यात्रियों को 75,846 रुपये, व्हाइट श्रेणी का चुनाव करने वालों को 65,609 रुपये तथा अज़ीज़िया श्रेणी का चुनाव करने वालों को 57,931 रुपये अदा करने होंगे। इसके अलावा प्रत्येक हज यात्री को अिग्रम हवाई टिकट हेतु 16 हजार रुपये तथा एयरपोर्ट चार्जेज़ के रूप में 687 रुपये अतिरिक्त अदा करने होंगे।
दिल्ली से जाने वाले हज यात्रियों को ग्रीन श्रेणी के लिये 75,846 रुपये व्हाइट श्रेणी के लिये 65,609 रुपये और अज़ीजिया के लिये 57931 रुपये जमा करने होंगे। इसके अतिरिक्त प्रत्येक हज यात्री को अिग्रम हवाई टिकट हेतु 16 हजार रुपये तथा एअरपोर्ट चार्जे़ज के रूप में 1530 रुपये अतिरिक्त अदा करने होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्री मनोज कुमार सिंह राज्य हथकरघा निगम के संचालक मण्डल के अध्यक्ष नियुक्त

Posted on 29 July 2010 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने सचिव, हथकरघा वस्त्रोद्योग श्री मनोज कुमार सिंह को तत्काल प्रभाव से राज्य हथकरघा निगम के संचालक मण्डल में अध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया है।
यह जानकारी अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री अनूप मिश्र ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लोकायुक्त ने बड़हलगंज नगर पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई करने की अनुशंसा की

Posted on 29 July 2010 by admin

उत्तर प्रदेश लोकायुक्त के समक्ष अध्यक्ष, नगर पंचायत बड़हलगंज, गोरखपुर, श्रीमती गीता देवी, के विरूद्ध दायर एक प्रतिवाद में जांच के दौरान श्रीमती गीता देवी वित्तीय एवं अन्य अनियमितताओं की दोषी पायी गई हैं।
गत 15 जुलाई को इस सम्बंध में पारित अपने आदेश में उत्तर प्रदेश के लोकायुक्त न्यायमूर्ति एन0के0मेहरोत्रा ने श्रीमती गीता देवी के विरूद्ध कार्रवाई करने की अनुशंसा प्रदेश के मुख्य सचिव से की है। इसी क्रम में उन्होंने वित्तीय अनियमितताओं के लिए अधिशासी अधिकारी, नगर पंचायत, बड़हलगंज, गोरखपुर, श्री दयानन्द पाठक, के विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई कर उन्हें दण्डित करने की भी अनुशंसा की है।
उल्लेखनीय है कि परिवादी श्री सूरज जायसवाल, निवासी मुहल्ला मियां का हाता, बड़हलगंज, गोरखपुर द्वारा श्रीमती गीता देवी तथा श्री दयानन्द पाठक, के विरूद्ध ईमानदारी व पारदर्शिता से कार्य न कराये जाने तथा कई वित्तीय अनियमितताएं करने के आरोप लगाये गये। जांच के दौरान लोकायुक्त ने श्रीमती गीता देवी तथा दयानन्द पाठक के विरूद्ध इन आरोपों को सही पाया और उन्होंने प्रदेश के मुख्य सचिव से श्रीमती गीता देवी के विरूद्ध विधिवत् कार्रवाई करने तथा श्री पाठक के विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई कर उन्हें दण्डित करने की अनुशंसा की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ग्रामीण डाक सेवकों ने किया धरना प्रदशZन

Posted on 29 July 2010 by admin

अखिल भारतीय ग्रामीण डाक सेवक संघ के द्वारा एक दिवयीय धरना प्रदशZन कर अधीक्षक डाकघर एस पी मौर्य को तीन बिन्दुओं के निस्तारण हेतु करने का मांग पत्र सौंपा। मांग पत्र में ग्रामीण डाक सेवक कर्मचारियों को ं 60 प्रतिशत एरियर का भुगतान व विगत दो वशोZं का दीघZ लिम्बत पडा आर.पी. एल. आई की प्रोत्साहन रािश का भुगतान करने तथा डाक सेवकों की मण्डलीय वरिश्ठता सूची तत्काल संघ कों उपलब्ध करायी जाय। ग्रामीण डाक सेवक संघ के मण्डलीय सचिव ने बताया कि उक्त मांग पत्र चीफ पोस्ट मास्टर जनरल लखनउ , निदेशक डाक सेवाए लखनउ तथा महासिख्व जी डी एस संघ नई दिल्ली को भेजा है। वहीं धरना प्रदशZन कर रहे लोगों के बीच सभी मांगों को दो अगस्त तक निस्तारित करने का आश्वासन दिया है। इस मौके पर दर्जनों ग्रामीण डाक सेवक मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सपा महासचिव ने मृतक के परिवार को दिया पचास हजार

Posted on 29 July 2010 by admin

•   पार्टी द्वारा भी 50 हजार देने का आश्वासन
नगर में उजाड़े गये पटरी-गुमटी दुकानदारों की समस्याओं के निराकरण हेतु तथा बसपा के वोट बैंक में सेंध मारने और दलित मृतक राजू सोनकर के परिवार कों सान्त्वना देने पहुंचे ।समाज वादी  पार्टी के महा सचिव िशव पाल सिंह यादव ने प्रेस से मुखातिब होते हुए कहा कि आज जनता को सचिवालय में पंचम तल  पर वर्तमान समय में केवल एक ही कार्य पैसा वसूली का हो रहा ह।ं पुलिस निरकुंश हो गई हैं । अपराधी आज सरेआम घूम रहा हैं ।  आज गरीबों के साथ अन्याय हो रहा हैं ,जो चलने को मजबूर व्यक्ति जो लंगडा भी है, जो कुछ कर भी नहीं सकता उसे भी पुलिस नहीं छोड़ती और उन पर भी अत्याचार करने में नहीं चूकती। अतिक्रमण हटाओ के दौरान बाद हुए हादशे में मरे राजू सोनकर की पत्नी को सपा महासचिव ने अपनी तरफ से पचास हजार रूपये नकद दिये तथा पार्टी के द्वारा भी पचास हजार दिलवानेे का आश्वासन भी दिया। आज दोपहर लगभग एक बजे सपा महासचिव िशव पाल सिंह ने गभड़िया में मृतक राजू सोनकर के घर गये और राजू की पत्नी कुूंवारी को पचास हजार रूपये की सहायता रािश प्रदान किया।  उक्त अवसर पर अनूप सण्डा सदर विधायक , पूर्व एम एल सी शैलेन्द्र प्रताप सिंह, जिला अध्यक्ष रघुवीर यादव, ओम प्रंकाश  राम रतन यादव पूर्व मन्त्री , जानकी पाल पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष, तवस्सुम निजाम आदि हजारों संख्या में सपा  कार्यकर्ता मौजूद रहे।  वहीं दूसरी तरफ जिला प्रशासन द्वारा उच्च न्यायालय के आदेश पर एक तरफा कार्यवाही में बेरोजगार हुए परिवारों के बच्चे नगर के तिकोनिया पार्क में घरने पर बैठे। बाद में तिकानिया पार्क में धरना प्रदशZन किया आज  आगे- आगे बच्चों का  हुजूम था और उनके पीछे -पीछे सपा महासचिव का काफिला जो  पटरी गुमटी दुकानदारों के ठीक पीछे चल रहे  जुलूस में शामिल  लग रहा था। तथा  नगर के प्रमुख सड़कों  पर  जुलूस के रूप में रैली निकाल कर अपना विरोध जताया। वैसे तो जुलूस  जो निकली उसमें बच्चों के साथ उनके परिवार के लोग भी थे परन्तु अपनी बात कहने पर लाठी से स्वागत किया जा रहा है। विधान सभा के

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

व्यापारियों एवं ग्राहकों की समस्याओं के निराकरण की मांग

Posted on 29 July 2010 by admin

कुड़वार व्लाक  विधान सभा इसौली के अन्तर्गत प्रमुख बाजारों कुड़वार, राजापुर , अलीगंज, धम्मौर में व्यापारियों की समस्याओं के निराकरण के लिए संयुक्त व्यापार मण्डल के जिला प्रभारी विजय अग्रहरि ने आज जिला उद्योग बन्धु की बैठक में अध्यक्षता कर रही जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया।  प्रेस विज्ञप्ति के अनेसार कुड़वार बाजार में सब्जी मण्डी अथवा गल्ला मण्डी में प्रकाश की व्यवस्था , पीने के लिए पानी पीने की व्यवस्था, बाजार में हैण्ड पम्प लगाने , राजापुर बाजार में पानी की टंकी बनवाना, राजापुर बाजार एवं धम्मौर बाजार में लाइट की व्यवस्था एवं पेय जल की व्यवस्था, कुड़वार बाजार में विद्युत पोल के ठीले पड़े तार को ठीे करवाना आदि ाकरण करने की मांग की हैं

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2010
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in