Archive | July 7th, 2010

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती दिनंाक 07 जुलाई, 2010 को तिलक हाल, विधान भवन, लखनऊ में विधान परिशद् की सदस्यता की शपथ ग्रहण करती हुईं।

Posted on 07 July 2010 by admin

mayawati

Comments (0)

शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाये वर्ष 2010 में हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण छात्र/छात्राओं को सावित्री बाई फुले योजना का लाभ दिया जाये

Posted on 07 July 2010 by admin

उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मन्त्री श्री रंगनाथ मिश्र ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शैक्षिक गुणवत्ता में किसी प्रकार की शिथिलता नहीं होनी चाहिए, सम्पूर्ण वर्ष का भ्रमण कार्यक्रम बनाया जाये जिससे प्रदेश में शिक्षा का अच्छा माहौल बने।
 श्री मिश्र आज यहां राज्य सांक्षरता मिशन प्राधिकरण के सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट के वर्ष 2010 के परीक्षा परिणाम निकल गये हैं। सावित्रीबाई फुले शिक्षा मदद योजना के लिये बालिकाओं के आवेदन पत्र प्राप्त कर पात्र छात्राओं को योजना का लाभ दिलाया जाये। उन्होंने माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को प्रबन्धतन्त्र द्वारा ज्वाइन न कराये जाने पर कहा कि प्रबन्धतन्त्र के विरूद्ध कार्यवाही की जाये।

 माध्यमिक शिक्षा मन्त्री ने विद्यालय भवनों के निर्माण में हो रहे विलम्ब पर सम्बंधित निर्माण एजेन्सी के साथ बैठक करने एवं अवशेष कार्यों का मूल्यांकन करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यदि मौंके पर कराया गया कार्य और भुगतान की स्थिति सन्तोषजनक पाई जाये, तभी पुनरीक्षित धन देने पर विचार किया जाये। उन्होंने सेवानिवृत्त शिक्षकों के पेंशन एवं अन्य देयकों का तत्काल भुगतान करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में अभी प्रबन्धतन्त्र की बहाली नहीं हुई है, उनमें तत्काल प्रबन्धतन्त्र की बहाली कराई जाये।

 सचिव जितेन्द्र कुमार ने कहा कि सभी मण्डलीय/जिलास्तरीय अधिकारी नये शैक्षणिक सत्र से शैक्षणिक गतिविधियों पर ध्यान रखें जिससे छात्र/छात्राओं को प्रवेश से परीक्षा तक किसी प्रकार की परेशानी न हो।

 बैठक में निदेशक माध्यमिक शिक्षा श्री संजय मोहन एवं शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी तथा जिला/मण्डलीय अधिकारी उपस्थित थे।   

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्राविधिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न यू0पी0टी0यू0 काउिन्सलिंग में पारदर्शिता लाने के निर्देश रैगिंग एक्ट का प्रचार-प्रसार काउिन्सलिंग के समय भी किया जाये -सदल प्रसाद

Posted on 07 July 2010 by admin

उत्तर प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा राज्य मन्त्री (स्वतन्त्र प्रभार) श्री सदल प्रसाद ने यू0पी0टी0यू0 काउिन्सलिंग में पादर्शिता बनाये रखने के कड़े निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि काउिन्सलिंग समय से करायी जायं। उन्होंने पोस्ट-ग्रेजुऐट परीक्षाओं के लिम्बत परीक्षा परिणाम शीघ्र घोषित करने के निर्देश दिये।

 श्री प्रसाद आज यहां यू0पी0टी0यू0 के सभागार में आयोजित विभागीय कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रैंगिंग एक्ट प्रचार-प्रसार काउिन्सलिंग के समय भी किया जायं ताकि हर छात्र को यह जानकारी हो जाय कि रैंगिंग करने पर दो वर्ष की सजा, सात साल का निष्कासन व 10,000 रुपये जुर्माना हो सकता है।

 श्री प्रसाद ने कहा कि स्पेशल कम्पोनेन्ट प्लान के तहत चारों इंजीनियरिंग संस्थानों का संचालन प्रारम्भ करने में तेजी लायी जाय ताकि इसी सत्र से प्रवेश प्रारम्भ हो जाय। इसके अतिरिक्त बैठक में संस्थानों में सृजित शैक्षिक पद तथा उसके सापेक्ष रिक्तियों व अन्य विषयों पर चर्चा की गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

खान-पान निगम की व्यवस्था और सुदृढ़ होगी , बड़े प्रतिष्ठानों की आकिस्मक जांच की जाये -रामहेत भारती

Posted on 07 July 2010 by admin

उत्तर प्रदेश के उपभोक्ता संरक्षण एवं बांट माप मन्त्री श्री रामहेत भारती ने निर्देश दिये हैं कि बांट माप विभाग द्वारा बड़े प्रतिष्ठानों के गुणवत्ता की आकिस्मक जांच की जायं। उन्होंने विभाग द्वारा चालू की गई टोल फ्री हेल्पलाइन नं0 1800 180 5512 पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह के अन्दर करने के भी निर्देश दिये।

 श्री रामहेत भारती आज यहां बापू भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में विभागीय कार्यकलापों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने विधानसभा की कैन्टीन की व्यवस्था पर सन्तोष व्यक्त किया और कहा कि ऐसी व्यवस्था अन्य जगहों पर की जायं। बैठक में उन्हेें बताया गया कि पूर्व के बकाये के 27 लाख रुपये कल्याण निगम के  खान-पान निगम के कर्मचारियों के ई0पी0एफ0 खाते में हस्तान्तरित कर दिये हैं।

 बैठक में प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद श्री जैकब थॉंमस ने बैठक में बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत संचालित राशन की दुकानों के माध्यम से रियायती दर पर आयतित खाद्य तेल (पामोलिन) की बिक्री हेतु आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि राशन की दुकानों के माध्यम से अब तक लगभग 60 हजार मैट्रिक टन पीली मटर दाल बी0पी0एल0 कार्ड धारकों को उपलब्ध करायी जा चुकी है।

 अधिशासी निदेशक, उ0प्र0 सचिवालय खान-पान निगम श्री रामदीन ने बैठक में बताया कल्याण निगम द्वारा प्रथमबार वातानुकूलित फैमिली बाजार का शुभारम्भ 8 जुलाई से पालीटेिक्नक के निकट शिवम पैलेस में किया जाना प्रस्तावित है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कस्तूरबा गांधी विद्यालयों के नव निर्मित भवन में कक्षायें संचालित कराई जायें -डॉ0 धर्म सिंह सैनी

Posted on 07 July 2010 by admin

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मन्त्री डॉ0 धर्म सिंह सैनी ने निर्देश दिये हैं कि स्कूल चलो अभियान के अन्तर्गत जो बच्चे विद्यालय नहीं जा रहे हैं, उन्हें स्कूल लाकर नामांकन कराया जाये। कुछ सम्बद्ध प्राथमिक विद्यालयों द्वारा बच्चों से फीस वसूली जा रही है। परीक्षण कराकर सम्बंधित विद्यालय के विरूद्ध कार्यवाही की जाये।

 बेसिक शिक्षा मन्त्री ने आज यहां बेसिक शिक्षा निदेशालय के सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कस्तूरबा गांधी विद्यालयों के नवनिर्मित भवनों में कक्षायें संचालित कराई जाये। जो भवन अभी पूर्ण रूप से नहीं बन पाये हैं उनकी निर्माण एजेन्सी को तत्काल पूर्ण कराने के निर्देश जारी किये जायें।

 डॉ0 सैनी ने कहा कि विद्यालयों में पानी की व्यवस्था का समुचित प्रबन्ध कराया जाये, जिन विद्यालयों के हैण्डपम्प खराब हो गये हैं उनकी रिबोरिंग कराई जाये। जिन विद्यालयों में शौचालयों की व्यवस्था नहीं है वहां तत्काल शौचालय बनवायें जाये।

 सचिव बेसिक शिक्षा श्री जितेन्द्र कुमार ने सहायक मण्डलीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि विद्यालयों में अध्यापकों एवं छात्रों की संख्या को ध्यान में रखते हुए अध्यापकों की तैनाती सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में सफाई का कार्य बच्चों से कदापि न कराया जाये। इसके लिए गांव सभा में तैनात सफाई कर्मी की सेवायें ली जायें। विद्यालय साफ एवं स्वच्छ रखने की व्यवस्था की जाये।
 अपर परियोजना निदेशक श्री अशोक कुमार गांगुली ने बताया कि स्कूल चलो अभियान 01 जुलाई से 31 जुलाई तक चलेगा। अधिक से अधिक बच्चों का नामांकन हो, इसके लिये प्रयास किये जा रहे हैं और सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि विद्यालयों में सफाई एवं बच्चों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाये जिससे बच्चों में स्कूल आने की इच्छा प्रबल हो।

 बैठक में निदेशक बेसिक शिक्षा श्री डी0सी0कन्नौजिया, अपर निदेशक मिड डे मील सहित शिक्षा विभाग के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित थे।  

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ग्रामीण योजनाओं में लिप्त दलालों के खिलाफ एफ.आई.आर.दर्ज करायें हर ब्लाक पर गांव, गरीब, जागरूकता शिविर लगाये जायें -दद्दू प्रसाद

Posted on 07 July 2010 by admin

ग्राम्य विकास विभाग के तहत संचालित मनरेगा में सबसे कम प्रगति व एम.आई.एस. पर पूरी जानकारी फीड न करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। मनरेगा की गाइड लाइन्स के अनुसार ही एम.आई.एस. पर फीडिंग पांच दिन में करायें।

 यह निर्देश ग्राम्य विकास मन्त्री श्री दद्दू प्रसाद ने आज यहां डी.आर.डी.ए. के सभाकक्ष में आयोजित विभागीय कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिये। उन्होंने कहा कि मुख्य विकास अधिकारी अभियान चलाकर इिन्दरा आवास, महामाया आवास योजनाओं में लिप्त दलालों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करायें। साथ ही दलालों के पोस्टर बनवाकर गांंवों व ब्लाकों की दीवारों पर चस्पंंा करा दें ताकि भ्रष्टाचार रोका जा सके। उन्होंने कहा कि सी.डी.ओ. अगले महीने की 7 तारीख तक हर ब्लाक पर गॉंव, गरीब, जागरूकता शिविर आयोजित कर सामान्य जनता को जागरूक करें।

दद्दू प्रसाद ने कहा कि कौन-कौन सी बस्तियां ऐसी हैं जहां पर हैण्डपम्प अभी तक नहीं लगे हैं या रिबोर नहीं किये गये हैं। सम्बंधित अधिकारी तत्काल इन कार्यों को पूरा कर शासन को रिपोर्ट दें। उन्होंने बृहद स्तर पर वृक्षारोपण के कड़े निर्देश दिये। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत आई.सी.आई.सी.आई., लोम्बार्ड द्वारा अस्पतालों को धनराशि भुगतान न किये जाने को गम्भीरता से लेते हुए उन्होंने कहा कि ये बैंक अस्पतालों का भुगतान समय पर करें ताकि योजना सुचारू रूप से संचालित की सके।

 बैठक में प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास श्री श्रीकृष्ण, आयुक्त ग्राम्य विकास श्री संजीव कुमार, समस्त संयुक्त विकास आयुक्त, मुख्य विकास अधिकारी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अल्पसंख्यकों के कल्याणार्थ संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन समयबद्व हो -मुख्य विकास अधिकारी

Posted on 07 July 2010 by admin

मुख्य विकास अधिकारी श्री आलोक तिवारी ने अल्पसंख्यको के कल्याणार्थ संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन समयबद्व ढंग से करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए है।  श्री तिवारी स्वर्ण जयन्ती सभागार में आयोजित इस आशय की एक बैठक में संचालित योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होने कहा कि अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों में आवास, अंागनवाणी, स्वास्थ्य उपकेन्द्रों का निर्माण सहित स्वीकृत सभी कार्य ससमय पूरे कराए जाए। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी श्री विजय प्रताप यादव ने बताया कि इिन्दरा आवास योजना के तहत अल्पसंख्यक बाहुल क्षेत्रों में 3000 इिन्दरा आवास,10,50 करोड़ की लागत से बनाए जाने हैं। जिसके सापेक्ष प्रथम किस्त 5-25 करोड़ की धनराशि अवमुक्त हुई हैं। इसमें 5.05 करोड़ की धनराशि व्यय की जा चुकी है।

आंगनवाणी केन्द्रों की योजना के सम्बन्ध में जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि योजनान्तर्गत प्रथम चरण में 122 केन्द्र प्रतिधानित है। 67 आंगनवाणी केन्द्रों पर कार्य चल रहा हैं। 25 केन्द्रों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका हैं । मुख्य विकास अधिकारी ने अवशेष केन्द्रों का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए ।

 जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य उपकेन्द्रों की स्थापना योजना के अन्तर्गत 94 एच0एस0सी0 हेतु 648.60 करोड़ की धनराशि अवमुक्त हुई हैं। इनमें से 15 एच0 एस0 सी0राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत बनाए जा चुके है। उन्होने बताया कि अल्पसंख्यक बाहुल्य मलिहाबाद विकास खण्ड में 315.11 करोड़ की लागत से एक आई0टी0आई0की स्थापना की स्वीकृति मिल चुकी है। धनराशि अवमुक्त होते ही कार्य प्रारम्भ कर दिया जाएगा। बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक श्री राम गणेश,जिला कार्यक्रम अधिकारी,जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपिस्थत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने विधान परिशद की सदस्यता की षपथ ग्रहण की

Posted on 07 July 2010 by admin

दस अन्य नवनिर्वाचित सदस्यों ने भी ग्रहण की विधान परिशद् सदस्यता की षपथ

उत्तर प्रदेष की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने आज विधान परिशद की सदस्यता की षपथ ग्रहण की। विधान परिशद के सभापति श्री गणेष षंकर पाण्डे ने विधान भवन के तिलक हाल में आयोजित एक सादे समारोह में उन्हें षपथ दिलाई।

इस अवसर पर सभापति श्री पाण्डे ने विधान परिशद के अन्य नवनिर्वाचित सदस्यों को भी षपथ दिलाई। षपथ ग्रहण करने वालों में - श्री अतहर खां, श्री ऋशि पाल, श्री नसीब पठान खां, श्री यषवन्त, श्री राम कुमार कुरील, श्री लाल चन्द्र, श्री वीरेन्द्र कुमार, श्री सतीष चन्द्र, श्री सुबोध कुमार तथा श्री हृदय नारायण दीक्षित षामिल हैं ।

षपथ ग्रहण के मौके पर विधान सभा अध्यक्ष श्री सुखदेव राजभर, उ0प्र0 राज्य सलाहकार परिशद् के अध्यक्ष श्री सतीष चन्द्र मिश्र, संसदीय कार्यमन्त्री श्री लाल जी वर्मा, लोक निर्माण मन्त्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, पंचायतीराज मन्त्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य, भूतत्व एवं खनिकर्म मन्त्री श्री बाबू सिंह कुषवाहा सहित मन्त्रिमण्डल के अनेक सदस्य, विधान परिशद् के वरिश्ठ सदस्य श्री ओम प्रकाष षर्मा, मन्त्रिमण्डलीय सचिव श्री षषांक षेखर सिंह, अपर कैबिनेट सेक्रेटरी श्री नेतराम, प्रमुख सचिव सचिवालय प्रषासन एवं सूचना श्री विजय षंकर पाण्डेय सहित अन्य वरिश्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

निराधार आरोपो से आर्ट आफ लिविंग नही ड़रती-डा0 कुलदीप पाण्डेय

Posted on 07 July 2010 by admin

विश्व गुरू श्री श्री रविशंकर के िशश्य एंव संस्था के स्थानीय प्रिाक्षक/प्रवक्ता डा0 कुलदीप पाण्डेय होमियोपैथ ने हमारे संबाददाता को बताया कि संस्था पर भूमि हड़पने का आरोप निराधार एंव झूंठा है। श्रीधर नामक व्यक्ति ने दूशित इरादों से ग्रस्त होकर एवं एक कृत्रिम बीडियो दिखाने की बात कही जिससे संस्था डर जाये किन्तु ऐसा न होने पर उसने संस्था पर एक गरीब एंव दलित की जमीन हडपने का आरेाप लगाया। संस्था के प्रवक्ता डा0 कुलदीप ने स्पश्ट किया कि जिस जमीन के लिए बदनाम करने की कोिशश की गई वह जमीन एक ब्रम्हण की खरीदी गई थी न किसी गरीब या दलित से तथा जमीन के सम्बधित सारे कानूनी दस्ताबेजों को जांचने परखने के बाद बाजार मूल्य पर जमीन क्रय की गई। ऐसे मे जलितो का मसीहा बनने के उद्देश्य से श्रीधर ने मनगढन्त, निराधार कथा बनाया। आर्ट आफ लिविंग द्वारा किये जा रहे दिव्य समाज निर्माण-गरीबों एवं दलितेां को शौचालय, आवास, िशक्षा, स्वास्थ्य की नि:शुल्क एंव दीर्धकालिक सुविधा से सभी परिचित है। जो संस्था गरीबों को रोजगार दलितों को स्वावलम्बन एंव रोजगारी बनाती है वह संस्था गरीबों एंव दलितों के साथ ऐसा धृणित कार्य क्यो करेगीर्षोर्षो पूज्य गुरूदेव श्री श्री रविशंकर की प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रवक्ता ने कहा कि हम दयालु है, किन्तु असमाजिक एंव अनैतिक व्यक्ति के खिलाफ दृढ़ भी है। आर्ट आफ लिविंग ने कहा कि ऐसे उन सभी लोगों के साथ मेरी सहानुभूति एंव एकजुटता है जो काल्पनिक कहानियोें के कारण धन-बाहुल्य की चक्की में पिस रहे है। इस मुद्दे पर संस्था ने पुलिस से सकारत्मक विधिक कार्यवाही करने का अनुरोध किया है। इस सबके बावजूद हम अपनी विकास परियोजनाएं एवं तनावमुक्ति कार्यक्रम यथावत जारी रखेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2010
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in