Archive | July 24th, 2010

20SM Bobde,lighting the lamp to inaugurate 3-day training programmes of block level officers at RIRD, Bichpuri, Agra.JPG

Posted on 24 July 2010 by admin

128

Comments (0)

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना के 125वें गौरवशाली वर्ष

Posted on 24 July 2010 by admin

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना के 125वें गौरवशाली वर्ष के उपलक्ष्य में उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों के तहत कल दिनांक 25जुलाई,2010 को अपरान्ह 2बजे स्थानीय इण्डियन मेडिकल एसोसिऐशन (आई.एम.ए.) आडिटोरियम, रिवर बैंक कालोनी (निकट शहीद स्मारक) में “उ0प्र0 में शासन के मुद्दे´´ विषय पर एक विचार गोष्ठी आयोजित की जा रही है।

विचार गोष्ठी का उद्घाटन अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री दिग्विजय सिंह करेेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी करेंगी एवं मुख्य अतिथि केन्द्रीय मानव संसाधन मन्त्री श्री कपिल सिब्बल होंगे। कंाग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी भी इस अवसर पर मौजूद रहेेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

तहसील दिवस का रोस्टर निर्धारित

Posted on 24 July 2010 by admin

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने तहसील दिवस आयोजन को प्रभावी बनाने के लिए चक्रनानुक्रम में रोस्टर निर्धारित कर दिया है। जिलाधिकारी चक्रानुसार में स्वयं एक तहसील में समस्याएं सुनेगे अन्य तहसीलों में अपर जिलाधिकारी कार्यक्रम की अध्यक्ष्ता करेगें। आगामी 03 अगस्त को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में तहसील सदर(आगरा) में तहसील दिवस का आयोजन होगा। इस दिन बाह में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा) फतेहाबाद में अपर जिलाधिकारी(प्र0) खेरागढ में अपर जिलाधिकारी (प्रोटोकाल), किरावली मे  अपर जिलाधिकारी (ना0 आ0) , एत्मादपुर में अपर जिलाधिकारी (भू0अ0) तहसील दिसव की अध्यक्षता करेगे। जिलाधिकारी 17 अगस्त को किरावली में तहसील दिवस में भाग लेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राजकीय अनु0जाति छात्रावासों में निवास हेतु आवेदन 01 अगस्त तक दें दे

Posted on 24 July 2010 by admin

समाज कल्याण विभाग उ0प्र0 शासन द्वारा आगरा में संचालित राजकीय अनु0 जाति छात्रावासों बालक/बालिका, में सत्र जुलाई 2010-11 में आवास हेतु आवेदन 01 अगस्त 10 तक जमा कर सकते है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी गणेश प्रसाद ने बताया है कि अनुसूचित जाति के गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले तथा आगरा से लगभग 40 किमी दूर ग्रामीण क्षे़त्रों के छात्र/छात्राओं के लिए छात्रावासों में निवास हेतु आवेदन पत्र आमन्त्रित किये गये है। इच्छुक छात्र/छात्राएं आवेदन पत्र पंजीकरण हेतु कार्यालय जिला समाज कल्याण अधिकारी,अधीक्ष्क/ अधीक्षिका छात्रावास से प्राप्त कर 01 अगस्त तक अपने समस्त शैक्षिक प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र दूरी प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र तथा दस रूपये का शपथ पत्र तथा बीपीएल कार्ड की फोटो प्रति आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर जमा करा दे।

उन्होंने यह भी स्पश्ट किया है कि इसी क्रम में बीपीएल कार्ड धारक छात्र/छात्राएं न मिलने की दशा में अन्य छात्र/छात्राओं के आवेदन पर विचार किया जा सकता है।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

शब-ए-रात को निर्धारित अवधि में नो-एन्ट्री नही खुलगी

Posted on 24 July 2010 by admin

जन सामान्य के लिए 27 की रात को रूट डार्यवर्जन किया जायेगा-मण्डलायुक्त
शब-ए-रात 27 जुलाई की रात को मनाया जाना है जिसके लिए सुरक्षा व्यवस्था, ट्रैफिक व्यवस्था, पानी, सफाई, एवं विद्युत व्यवस्था को चुस्त दुरस्त रखने के लिए मण्डलायुक्त सुधीर एम.बोबडे ने बैठक में सम्बन्धित अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये।

मण्डलायुक्त ने एस.पी. ट्रैफिक से कहा कि 27 जुलाई की सांय से 28 जुलाई की सुबह तक निर्धारित अवधि में नो एन्ट्री किसी भी दशा में नहीं खुलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था इस तरह से की जाये कि जन सामान्य को भी असुविधा न हो।

मण्डलायुक्त ने नगर क्षेत्र के कब्रिस्तानों आस-पास एवं सड़कों की सफाई व्यवस्था अभी से शुरू कराने के निर्देश नगर स्वास्थ्य अधिकारी को दिये। उन्होंने कहा कि सफाई पर्यवेक्षकों के साथ अन्य कर्मियों की डयूटी लगाकर जगह-जगह सफाई की जिम्मेदारी दी जाये। उन्होंने डाक्टर तथा एम्बुलेंस की व्यवस्था के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि सभी डाक्टर ड्रैस में ड्यूटी पर रहें।

मण्डलायुक्त ने विद्युत आपूर्ति के लिए टोरंट पावर के प्रबन्ध निदेशक को निर्देिशत किया कि 27 की सांय से 28 जुलाई की प्रात: तक विद्युत आपूर्ति निबाZध होनी चाहिए, ताकि त्यौहार में सम्मिलित होने वालों को समस्या न हो सके।

पीने के पानी की समुचित व्यवस्था के लिए महा प्रबन्धक जल संस्थान को निर्देिशत किया कि निर्धारित जगहों पर पानी की कमी होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त ट्रैकंरों को रिजर्व में भी तैयार रखा जाये, जिससे कि पानी की कमी न हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि शब-ए-रात के समय भीड़ जिन रास्तों से निकलती है उन रास्तों पर यदि हैण्ड पम्प खराब पड़े है तो उन्हें तत्काल ठीक कराया जाये।

पुलिस महा निरीक्षक विजय कुमार ने कहा कि शहर के प्रत्येक मोहल्लों की सुरक्षा समितियों की बैठक कराने व सिविल डिफेन्स के लोगों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी थानाध्यक्ष थाने स्तर पर शान्ति समिति की बैठक कर लें और सिविल डिफेन्स के साथ समृद्व लोगों को भी जिम्मेदारी दी जाये।

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने बताया कि इस त्यौहार पर एम.जी.रोड़ रोड से पचकुइयां की ओर जाने वाले एवं अब्बूलाला की दरगाह की ओर जाने वाले लागों की अत्यधिक भीड़ रहती है, जिससे यातायात व्यवस्था बाधित होती है। जिसके लिए शब-ए-रात दिनांक 27 की रात्रि को एम.जी. रोड पर  भारी वाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से रोक दिया जायेगा।

इस सम्बन्ध में एस.पी. टैफिक ए.के. तिवारी ने बताया कि 27 जुलाई को सांय 6 बजे से कोई भी भारी वाहन शहर क्षेत्र में प्रवेश नही करेगा। सेंट जान्स चौराहे से कलेक्ट्रेट तिराहे तक , पचकुइया से सुभाश पार्क तिराहे तक एवं नालबन्ध से पचकुइया तक सभी प्रकार के दो पहिया, तीन पहिया, चार पहिया, इक्का तांगा साइकिल आदि श्रेणी के वाहनों का आवागमन पूर्ण रूपेण प्रतिबन्धित रहेगा। उक्त मार्ग केबल पैदल आवागमन हेतु खुला रहेगा।

एस.पी. ट्रैफिक ने बताया कि इस अबधि में ग्वालियर की तरफ से आगरा आने वाले भारी वाहन रोहता नहर से पथौली होकर रूनकता से एन. एच. -2 होते हुये अपने गन्तव्य को जायेगे। फतेहपुर सीकरी की ओर से आने वाले भारी वाहन पथौली नहर से रोहता व रूनकता होकर तथा फतेहाबाद-शमशाबाद की ओर एवं जयपुर तथा दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन रोहता नहर/पथौली होकर अपने गन्तब्य को जायेंगे।

टैªफिक डायवर्जन की उक्त अवधि में किसी भी श्रेणी के वाहन को निर्गत कोई भी  अनुमति पत्र मान्य नही होगा।

बैठक में डीआईजी दीपेश जुनेजा , आयुक्त (प्र0) नागेन्द्र प्रताप अपर जिलाधिकारी (प्रो0) कै0 आलोक शेखर तिवारी, एस.पी. सिटी एल.आर. कुमार एस.पी.क्राइम-अशफाक अहमद, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 रामरतन, मुुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा0 पी0 के0 सिंह , नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा0 ओ0पी0शर्मा, महाप्रबन्धक जल संस्थान, जवाहर राम, टोरंट पावर के महा प्रबन्धक सहित प्रमुख अधिकारीगण उपस्थित थे।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मनरेगा योजना के अन्तर्गत ए.पी.ओ. का तीन दिवसीय प्रिशक्षण कार्यक्रम

Posted on 24 July 2010 by admin

सतर्कता और पारदिशZता के साथ योजना का शतप्रिशत लाभ लोगो को दिलाये-मण्डलायुक्त
मनरेगा एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसका क्रियान्वयन सतर्कता, पारदिशZता  और जनहित को ध्याान में रखते हुए करें। शासन की अपेक्षाओं और जन-आकाक्षाओं को दृिश्टगत रखते हुए गांव के गरीब -शोशित वर्ग के व्यक्तियों को योजना का शतप्रतिशत लाभ पहुंचाये।नैतिक उत्तरदायित्व के साथ पारदशीZ रूप में गति दें।

मण्डलायुक्त सुधीर एम. बोबडे ने यह उद्गार यहां क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान बिचपुरी में मनरेगा के अन्तर्गत नव नियुक्त अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारियों तथा खण्ड विकास अधिकारियों के तीन दिवसीय प्रिशक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर व्यक्त किये।

उन्होंने कहा कि युवा वर्ग से बहुत अपेक्षाएं है। उन्होंने भाव पूर्ण शब्दों में उद्बोधन किया कि विचार से कार्य होते है, कार्यो से आदत बनती है। आदतों से चरित्र और चरित्र से भाग्य बनता है। अत: सकारात्मक सोच के साथ कार्य करें। हर क्रिया की प्रतिक्रिया होती है। जैसा कर्म करेगें फल भी वैसा ही मिलेगा। गलत कार्यो का प्रभाव परिवार और परिवेश पर भी पडता है।

श्री बोबडे ने कहा कि शासनादेशो का गहन अध्ययन कर लें और ईमानदारी के साथ डाटा तैयार कराकर उसकी फीडिंग करायें। विभिन्न विभागों की कार्य प्रणाली टैण्डर प्रक्रिया, आरक्षण, एम.बी. आदि की पूर्ण जानकारी करें।

मुख्य विकास अधिकारी राजकुमार श्रीवास्तव ने कहा कि प्रतिभागियों को विभिन्न विशयों पर अध्यावधि जानकारी देने हेतु विभिन्न विभागों के अधिकारियों की वार्ता की समय सारिणी निर्धारित कर दी गई है। आचार्य क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान त्रिलोचन सिंह ने तीन दिवसीय प्रिशक्षण कार्यक्रम की जानकारी दी।

श्री सिंह ने बताया कि मनरेगा योजना के उद्देश्य वििशिश्टयां, मजदूरी भुगतान प्रक्रिया लेवर बजट बनाना, विभिन्न विभागीय योजनाओ की भूमिका आदि पर विस्तृत पाठ्य क्रम बनाना है। उन्होंने संस्थान में चलाये जा रहे प्रिशक्षण कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि शासकीय अधिकारियों के अलावा  ग्राम प्रधान, पंचायत सदस्य, बी.डी.सी, ब्लाक प्रमुख तथा किसानों के लिए भी कार्यक्रम संचालित किये जा रहे है।

उन्होंने बताया कि 26 जुलाई को सांय 4 बजे समापन सत्र को जिलाधिकारी अमृत अभिजात सम्बोधित करेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सामाजिक और क्षेत्रीय असन्तुलन दूर करने के लिए केन्द्र को बिना किसी पक्षपात के व्यवस्था करनी चाहिए

Posted on 24 July 2010 by admin

केन्द्र सरकार पिछड़े वर्ग के छात्रों की दो हजार करोड़ रूपये की अवशेष छात्रवृत्ति शीघ्र अवमुक्त करे 11वीं पंचवषीZय योजना के दौरान प्रतिवर्ष 15 लाख इिन्दरा आवासों की मंजूरी दी जाये शिक्षा का अधिकार अधिनियम को सुचारू रूप से लागू करने के लिए उत्तर प्रदेश के लिए 22,868 करोड़ रु0 की व्यवस्था की जाये दलहन एवं तिलहन ग्राम स्थापना योजना में राज्यों के साथ भेदभाव न किया जाय वृद्धावस्था, विधवा व विकलांग पेंशन योजना को राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम से आच्छादित किया जाय प्रधानमन्त्री आदर्श ग्राम योजना में चयनित गांवों को दी जाने वाली धनराशि अपर्याप्त केन्द्र द्वारा वर्ष 2002 की बी0पी0एल0 सूची मेंं कोई परिवर्तन न किये जाने से अनेक गरीब परिवार विभिन्न योजनाओं के लाभ से वंचित राज्यों को गाडगिल फार्मूले के बजाय कम से कम 75 प्रतिशत बिजली देने की नीति अपनायी जाय
उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने प्रधानमन्त्री डॉ0 मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में आज नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय विकास परिषद् की बैठक में कहा है कि विकास से वंचित गरीब एवं दबे कुचले वर्गों को विकास की मुख्य धारा में लाने तथा सामाजिक और क्षेत्रीय असन्तुलन दूर करने के लिए केन्द्र सरकार को बिना किसी भेदभाव के आगे आना चाहिए। उन्होंने केन्द्र सरकार स्तर पर लिम्बत विभिन्न परियोजनाओं की शीघ्र स्वीकृति तथा अन्य मदों में केन्द्र सरकार द्वारा देय धनराशि को शीघ्र अवमुक्त करने की मांग की है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि केन्द्र सरकार उत्तर प्रदेश को हरसम्भव सहयोग करेगी।

ग्यारहवीं पंचवषीZय योजना की मध्यावधि समीक्षा के आधार पर उभर कर आयी स्थिति तथा अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विचार करने के लिए प्रधानमन्त्री की अध्यक्षता में बुलायी गई राष्ट्रीय विकास परिषद् की बैठक में मुख्यमन्त्री के प्रतिनिधि के रूप में प्रदेश के संसदीय कार्य मन्त्री श्री लाल जी वर्मा ने उनके वक्तव्य को पेश किया। उन्होंने कहा है कि मध्यावधि समीक्षा से यह तथ्य उभरकर सामने आ रहे हैं कि पिछड़े राज्यों तथा समाज के सभी वर्गों को अभी तक समानता का अवसर नहीं मिल पाया है। इसलिए सभी वगोंZ के लोगों को समृद्धि और उन्नति के समान अवसर दिये जाने हेतु बगैर किसी राजनीतिक द्वेष-भाव के कार्यवाही की जानी चाहिए।

मुख्यमन्त्री ने इस महत्वपूर्ण बैठक के लिए प्रधानमन्त्री डॉ0 मनमोहन सिंह का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि 11वीं पंचवषीZय योजना की मध्यावधि समीक्षा के आधार पर विकास को नई दिशा देने के मुद्दे पर सभी लोगों को गम्भीरता से विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि 11वीं पंचवषीZय योजना के लिए फास्टर एण्ड इन्क्लूसिव ग्रोथ की परिकल्पना की गई थी, ताकि सभी वगोंZ और क्षेत्रों का समग्र विकास हो सके। मध्यावधि समीक्षा से यह तथ्य उभरकर आ रहा है कि पिछड़े राज्यों तथा समाज के सभी वगोंZ को समानता का अवसर अभी नहीं मिल पाया है।

मुख्यमन्त्री ने कहा है कि विकास दर में उतार-चढ़ाव के लिए विश्वव्यापी मन्दी, सूखा आदि को मध्यावधि समीक्षा में विशेष उल्लेख किया गया है। उत्तर प्रदेश में विकास कायोंZ के लिए अपेक्षित संसाधन जुटाने को वरीयता दी गई है, जिसके फलस्वरूप वर्ष 2007-08 में राज्य की विकास दर 7.9 प्रतिशत थी और विपरीत परिस्थितियों के बावजूद वर्ष 2008-09 में 7.2 प्रतिशत रही। परन्तु आसमान छूती महंगाई ने गरीबों का जीवन दूभर कर दिया है। उन्होंने कहा कि महंगाई पर लगाम लगाने के साथ ही गरीबों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए उन्हें राहत पहुंचाने के लिए केन्द्र सरकार को समुचित व्यवस्था करनी चाहिए।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि केन्द्र द्वारा अभी भी वर्ष 2002 की बी0पी0एल0 सूची को यथावत बनाये रखा गया है। इसमें कोई परिवर्तन न होने के कारण अनेक गरीब परिवारों को विभिन्न योजनाओं के लाभ से वंचित होना पड़ रहा है। इस मामले में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कई बार केन्द्र से अनुरोध किया गया कि ऐसे परिवारों को बी0पी0एल0 सूची में शामिल किया जाये, परन्तु केन्द्र सरकार द्वारा कोई सकारात्मक कार्यवाही नहीं की गई। ऐसे गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति सुधारने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा अपने सीमित संसाधनों से उत्तर प्रदेश मुख्यमन्त्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना लागू करने का निर्णय लिया गया। इस योजना के प्रथम चरण में 30 लाख परिवारों को लाभािन्वत किया जायेगा।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि मध्यावधि समीक्षा में यह बिन्दु भी उभर कर आया है कि राज्यों को दी जाने वाली केन्द्रीय सहायता के अंश में कमी हुई है। उन्होंने कहा कि बैंकों के स्तर पर योजना तैयार कर प्रदेश में अिग्रम देने में तेजी लायी जाये और राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को लागू करने में बैंकों द्वारा सहयोग किया जाये।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि क्षेत्रीय विषमताओं के स्थायी समाधान को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। राज्यों की बीच और प्रदेशों के अन्दर व्याप्त असन्तुलन के दूरगामी परिणाम हो सकते हैं। इसको दूर करने के लिए उन्होंने 80 हजार करोड़ रूपये के विशेष आर्थिक पैकेज की मांग की थी, लेकिन अभी तक केन्द्र द्वारा कोई सकारात्मक पहल नहीं की गई है। यहां तक कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिए मात्र 3506 करोड़ रूपये का सूखा राहत पैकेज स्वीकृत किया गया है। इस क्षेत्र की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए यह पैकेज बहुत कम है।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि उच्च विकास दर के बावजूद गरीब और किसानों की स्थिति बदहाल है। किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य नहीं मिल पा रहा है। 11वीं पंचवषीZय योजना में पूरे देश के लिए कृषि की निर्धारित विकास की दर से काफी पीछे है। देश में कृषि के विकास की अपार संभावनाएं हैं। इन सम्भावनाओं को मूर्त रूप देने के लिए केन्द्र को आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण की हरित क्रान्ति लाने के लिए मौजूदा विनियोग के स्तर को बढ़ाना होगा।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि उनकी सरकार ने कृषि के विकास को प्रथम वरीयता दी है। जैविक खेती एवं जैव उर्वरक को प्रोत्साहित करने, भूमि सुधार हेतु जिप्सम तथा जिंक सल्फेट पर 90 प्रतिशत अनुदान किसानों को दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हाइब्रिड धान की प्रजातियों पर अनुदान की सीमा 40 रूपये से बढ़ाकर 100 रूपये प्रति किलो अथवा मूल्य का 50 प्रतिशत दिये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्यों के बीच कृषि के विकास में विभेद करना किसी भी दृष्टिकोण से उचित नहीं कहा जा सकता है। दलहन एवं तिलहन ग्राम स्थापना योजना में उत्तर प्रदेश में मात्र 5400 गांव चयनित किये गये हैं, जबकि महाराष्ट्र में 10,200 गांव चयनित हुए हैं। उन्होंने सिंचाई सुविधा सुनिश्चित करने के लिए उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य को कम से कम पांच परियोजनाएं राष्ट्रीय सिंचाई परियोजनाओं के रूप में लेने की मांग की।

मुख्यमन्त्री ने मनरेगा योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि इस योजना में 100 दिन का रोजगार दिये जाने तक सीमित रखना उचित नहीं है। लोगों की आय के स्थायी स्रोत सृजित किये बिना बेरोजगारी की समस्या का समाधान सम्भव नहीं है। उन्होंने पंचायतों को स्वावलंबी बनाने के लिए सभी तरह के अधिकार दिये जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमन्त्री आदर्श ग्राम नामक योजना में केवल 10 लाख रूपये प्रति ग्राम की दर से दी जाने वाली धनराशि से गांवों का भला नहीं हो सकता। उन्होंने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के तेजी से विकास पर जोर देते हुए भारत सरकार द्वारा चयनित 33 नक्सल प्रभावित जनपदों में सोनभद्र के साथ मिर्जापुर और चन्दौली को भी शामिल करने की मांग की।

मुख्यमन्त्री ने अवस्थापना सुविधाओं के विकास में विद्युत, सड़क, परिवहन की मुख्य भूमिका बताते हुए कहा कि इसमें केन्द्र सरकार को सकारात्मक सहयोग देना चाहिए। उन्होंने कहा कि 11वीं पंचवषीZय योजना अवधि में लगभग 5000 मेगावाट तथा 12वीं पंचवषीZय योजना में लगभग 25,000 मेगावाट की नई परियोजनाओं को पूरा करने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कोयला मन्त्रालय से एटा, सोनभद्र, ललितपुर तथा यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण क्षेत्र में थर्मल पावर प्लाण्ट हेतु कोल-लिंकेज स्वीकृत किये जाने का अनुरोध किया। इसके साथ ही उन्होंने छ: कोल-ब्लॉक आवंटित करने की भी मांग की। उन्होंने राज्यों को गाडगिल फार्मूले के बजाय कम से कम 75 प्रतिशत बिजली दिये जाने की नीति अपनाने पर जोर दिया।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि प्रधानमन्त्री ग्राम सड़क योजना के तहत 1000 से अधिक आबादी वाले सभी ग्राम/मजरों को जोड़ दिये जाने के बाद 500 से अधिक जनसंख्या वाले ग्रामों/मजरों को जोड़ने की योजना इस आधार पर स्वीकृत नहीं की जा रही कि अन्य राज्यों में अभी 1000 से अधिक आबादी वाले ग्राम/मजरे नहीं जुडे़ हैं। दूसरी ओर राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के अन्तर्गत मजरों के विद्युतीकरण को स्वीकृति नहीं दी जा रही, जबकि अन्य राज्यों में सभी मजरों को विद्युतीकृत करने की कार्यवाही पूरी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम को सुचारू रूप से कार्यािन्वत करने के लिए 90 प्रतिशत व्यय भार केन्द्र सरकार द्वारा उठाया जाना चाहिए। उन्होंने तीन वषोंZ की अल्पावधि में शैक्षणिक अवस्थापना हेतु उत्तर प्रदेश को 22,868 करोड़ रूपये की आवश्यकता की पूर्ति किये जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान का स्वागत करते हुए कहा कि इस योजना में उत्तर प्रदेश के साथ अन्याय किया जा रहा है। इस योजना में संशोधन की आवश्यकता है।

मुख्यमन्त्री ने वृद्धावस्था पेंशन की भान्ति विधवा पेंशन एवं विकलांग पेंशन योजना में पहले से चले आ रहे सभी लाभार्थियों को राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अन्तर्गत अच्छादित करने का अनुरोध किया। इसके साथ ही उन्होंने दशमोत्तर छात्रवृत्ति की भान्ति पूर्वदशम छात्रवृत्ति के लिए भी केन्द्रीय सहायता प्रदान करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आई0सी0डी0एस0 के कार्यक्रम की योजनाओं में केन्द्रांश को हटाकर 90 प्रतिशत किये जाने से योजना के क्रियान्वयन में कठिनाई हो रही है। इसको दृष्टिगत रखते हुए पूर्व की भान्ति शत-प्रतिशत केन्द्रीय सहायता उपलब्ध करायी जाए। उन्होंने वनाधिकार अधिनियम के अन्तर्गत अनुसूचित जाति के सदस्यों को भी अनुसूचित जन जाति की भान्ति वन भूमि के अधिकार देने की मांग की।

मुख्यमन्त्री ने डी0पी0ए0पी0 घोषित विकास खण्डों के अलावा जिन क्षेत्रों में प्राय: सूखे का प्रभाव रहता है, उन क्षेत्रों की परियोजनाओं के लिए भी 90 प्रतिशत अनुदान की मांग की। उन्होंने पूर्वांचल क्षेत्र में हरित क्रान्ति योजना के लिए 27 चयनित जनपदों के लिए आवंटित धनराशि मात्र 57 करोड़ रूपये को अपर्याप्त बताते हुए प्रत्येक जनपद को कम से कम 10 करोड़ रूपये की धनराशि आवंटित करने की मांग की। उन्होंने सहकारी क्षेत्र में किसानों को ऋण सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नाबार्ड री-फाईनेंस की निर्धारित 40 प्रतिशत की सीमा को बढ़ाकर 75 प्रतिशत किये जाने पर जोर दिया। उन्होंने आवासहीन परिवारों को 11वीं पंचवषीZय योजना में 15 लाख आवास प्रति वर्ष की दर से इिन्दरा आवास की स्वीकृति प्रदान करने का अनुरोध किया।

मुख्यमन्त्री ने प्रधानमन्त्री ग्राम सड़क योजना में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तावित की गईं 5962 करोड़ रूपये की परियोजनाओं को स्वीकृत करने तथा प्रदेश के 1.37 लाख मजरों के विद्युतीकरण के लिए 9700 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्रदान करने का अनुरोध किया। इसके अलावा सड़कों से सम्बन्धित वर्ष 2009-10 की परियोजनाओं के लिए स्वीकृत अवशेष धनराशि तथा परियोजनाओं की स्वीकृति जारी करने की मांग की। उन्होंने पंचवषीZय योजना के अन्तर्गत स्नातकोत्तर की वर्तमान 468 सीटों को बढ़ाकर 761 किये जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति देने की मांग की। इसके अलावा उन्होंने वर्ष 2012-13 में इलाहाबाद में आयोजित किये जाने वाले महाकुम्भ के लिए 1853.35 करोड़ रूपये की लिम्बत परियोजनाओं की स्वीकृति प्रदान करने का अनुरोध किया है।

मुख्यमन्त्री ने जेवर में स्थापित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा एवं एविएशन हब परियोजना की शीघ्र सैद्धान्तिक सहमति देने की मांग की। इसके अलावा कुशीनगर में पी0पी0पी0 के आधार पर स्थापित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए शीघ्र अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने का भी अनुरोध किया। इसके अलावा उन्होंने पिछड़े वर्ग के छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति की लगभग 2000 करोड़ रूपये की धनराशि अवमुक्त करने की मांग की । उन्होंने कहा कि बार-बार स्मरण दिलाने के बाद भी अपेक्षित धनराशि नहीं दी जा रही है। इसके अलावा उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों हेतु 83.31 करोड़ रूपये की एकमुश्त अतिरिक्त केन्द्रीय सहायता देने की मांग की। उन्होंने न्यायालयों की आधारभूत संरचना हेतु 50 प्रतिशत की धनराशि में बढ़ोत्तरी करने तथा उच्च न्यायालय की लखनऊ खण्डपीठ के नवीन भवन के लिए अपेक्षित 772 करोड़ रूपये में से 50 प्रतिशत की धनराशि देने की मांग की।

मुख्यमन्त्री ने पुलिस बलों को आधुनिकतम अस्त्र-शस्त्रों से सुसज्जित करने तथा सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराने के लिए राज्यों को विशेष प्रोत्साहन दिये जाने की मांग की। इस बैठक में राज्य सरकार की ओर से मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता, अवस्थापना विकास आयुक्त एवं प्रमुख सचिव वित्त श्री अनूप मिश्र तथा प्रमुख सचिव नियोजन श्री मंजीत सिंह ने भी भाग लिया।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

रंगनाथ मिश्रा आयोग एवं सच्चर कमेटी की रिपोर्ट न लागू करना कांग्रेस का दोगलापन-डा.आर.ए.उस्मनी

Posted on 24 July 2010 by admin

राजधानी के  पर्यवेक्षक एवं लखीमपुर खीरी के विधायक डा.आर.ए.उस्मानी ने कहा कि कांग्रेेसी सरकारों द्वारा बनाये गये रंगनाथ मिश्रा आयोग एवं जस्टिस सच्चर कमेटी की रिपोर्ट को न लागू करना कांग्रेस का दोगलापन है। आज लखनऊ राजधानी में अपने छठवें दिन के प्रवास के दौरान कैण्ट विधानसभा क्षेत्र की समीक्षा के लिए पहुंचे सपा के पर्यवेक्षक विधायक डा.आर.ए.उस्मनी एवं सयुस के प्रदेश अध्यक्ष नफीस अहमद का कैण्ट विधानसभा में कार्यकर्ताओं ने गरम जोशी के साथ फूल मालाओं से लाद दिया।

कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए पर्यवेक्षक डा.आर.ए.उस्मनी ने सपा कार्यकर्ताओं को आगाह किया कि समाजवादी पार्टी जमीन से जुड़े लोगो की पार्टी है इसीलिए हम लोगो ने वातानुकूलित हालों में बैठक न करके क्षेत्र में जमीन में बैठके करने का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में आज कैण्ट विधानसभा के संगठन की मजबूती के लिए बैठक हो रही है। उन्होने सपा कार्यकर्ताओं को समझाया कि समाजवाद लाना हैै तो परिक्रमा करने वाले एवं पंचसितारा होटल भोग छोड़ना होगा तथा जमीन से जुड़े लोगों को पार्टी में उच्च पदों पर लाना होगा।

हाजी डा.आर.ए.उस्मनी ने कांग्रेस सके दोगलापन से सावधान रहने को कहा केन्द्र में धर्मनिरपेक्षता के नाम पर मुसलमानों भाई कांग्रेेस की सरकारें बनवाते है किन्तु कांग्रेस मुस्लिम समाज के सिर्फ ढेड़ मन्त्री बनाती है तथा मुसलमानों के वोट के लिए सच्चर कमेटी एवं रंगनाथ मिश्रा आयोग का लालीपॉप दिखाती है किन्तु सरकार बन जाने के लिए दोनों रिपोटोZ की  ठण्डे बस्ते में डाल देती है।

डा.आर.ए.उस्मनी ने कंाग्रेस को चैलेन्ज दिया है कि यदि वह मुसलमानो की सच्ची हितैषी है तो रंगनाथ मिश्रा आयोग एवं सच्चर कमेटी की रिपोर्ट को लागू कर मुसलमानों को  उनकी आबादी के हिसाब से आरक्षण दें। जो मुसलमान जातियां दलितों से बदतर जिन्दगी गुजार रही है उन्हे तत्काल  अनुसूचित जाति की श्रेणी में शामिल करें।

डा.आर.ए.उस्मनी ने कहा कि 1984 के दंगों के लिए कांग्रेस ने सिख समाज से तो माफी मांग ली है किन्तु 6 दिसम्बर 1992 को बाबरी मिस्जद शहीद हुई थी उस समय केन्द्र में कांग्रेस की सरकार थी किन्तु अभी तक कांग्रेस ने मुस्लिम समाज से इसके लिए माफी नही मांगी हैं 25 करोड़ मुसलमान साम्प्रदायिकता के नाम पर कांग्रेस को जिताकर केन्द्र में सरकार बनवाने का काम करते  है किन्तु एक करोड़ वाले मनमोहन सिंह को प्रधानमन्त्री बनाया जाता है। जबकि मा. मुलायम सिंह यादव जी मुसलमानों को उनकी आबादी के हिसाब से शासन और सत्ता में भागीदारी देते है। इस लिए 2012 के विधानसभा चुनावों में सभी जाति समुदाय मिलकर स.पा. की सरकार बनवायें जिससे देश व प्रदेश का विकास होगा।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नाबालिक लडकी के साथ दो सगे भाइयों ने किया बलात्कार

Posted on 24 July 2010 by admin

थाना कुडवार अन्तर्गत दो सगे भाइयो ने एक दस बशीZय नाबालि बालिका के साथ उसी गांव के दो सगे भाइयो ने बीती राति उसके घर से उठा कर अपने घर ले गये और मुह काला किया। लडकी के पिता की तहरीर पर पुलिस ने उन युवको को उनके घर से गिरफ्तार किया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कुडवार बाजार कुमारी सुनीता उम्र लगभग 10 पुत्री “याम नरायाण मोदनवाल (दोनो नाम काल्पनिक) को बाजार के ही कृश्ण कुमार उम्र 28 वशZ, विशणु कुमार उम्र 20 वशZ  पुत्रगण दुगाZ प्रसाद अग्रहरि ने लडकी को उसके घर से राति मे उठा लेगये और जबरन शील को भंग किया। लडकी द्वारा अपने पिता को जानकारी देने पर “याम नरायण थाने में जाकर कृश्ण कुमार एवं विशणु कुमार के खिलाफ थाने में तहरीर दिया, जिसे पुलिस ने उन दोनो घर से ही गिरफ्तार कर लिया। लडकी की डाक्टरी परीक्षण उपरान्त अभियुक्तो को धा0 376 के तहत जेल भेज दिया गया।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आम जनता के हितो की लडे़गा: जदयू

Posted on 24 July 2010 by admin

समाज में बहुसंख्यक होने के बावजूद सबसे पीड़ित आम जनता के हितों की लड़ाई जदयू लडेगा। अपने लिखित प्रपत्र में जदयू के अध्यक्ष ओम प्रकाश उपाध्याय ने कहा कि आजादी के छ: दशक बाद भी समाज के बडे हिस्से मे कुछ खास नही आया। विभिन्न समूहों, संगठनो, ने अपनी पूरी मनमानी चला रखी है जबकि आम जनता का कोई भी संगठन न होने से स्थिती बिगडती जा रही है। ऐसे में जदयू के राश्ट्रीय एंव प्रादेिशक नेतृत्व के निर्देशन में समुचित प्रयास करेगा।

श्री उपाध्याय ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों से लेकर साइकिल से चलने वाले व पैदल यात्री ही आम जनता की श्रेणी में आती है। आम जनता, किसी भी उम्र, जाति या धर्म हो सकता है विभेद रहित है, जबकि इनके नाम से कोई ओट बैंक न होना इनकी सबसे बडी कमजोरी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2010
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in