Archive | July 3rd, 2010

मुख्यमन्त्री का प्रधानमन्त्री से केन्द्र स्तर पर लिम्बत विभिन्न विकास योजनाओं पर सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने की अपील

Posted on 03 July 2010 by admin

केन्द्र स्तर पर लिम्बत परियोजनाओं के कारण प्रदेश के विकास को अपेक्षित गति नहीं मिल पा रही

उत्तर प्रदेश में केन्द्र सरकार के बन्द पड़े उद्योगों को पुनर्जीवित करने के लिए भी केन्द्र से शीघ्र सकारात्मक कदम उठाने का अनुरोध

केन्द्रीय कोयला मन्त्रालय प्राथमिकता पर बिजली परियोजनाओं के लिए राज्य को कोयले का कोटा आवंटित करे

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कानपुर व बिठूर के विकास के लिए 1339 करोड़ रूपये की स्वीकृत परियोजनाओं पर कार्य प्रगति पर

लखनऊ -  उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने प्रधानमन्त्री डॉ0 मनमोहन सिंह से केन्द्र स्तर पर लंबित राज्य की विभिन्न विकास योजनाओं के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने की अपील करते हुए कहा है कि इन लिम्बत परियोजनाओं के कारण प्रदेश के विकास को अपेक्षित गति नहीं मिल पा रही है।

आज यहां जारी एक बयान में मुख्यमन्त्री ने उत्तर प्रदेश के विकास से जुड़ी कुछ ऐसी आवश्यकताओं की ओर प्रधानमन्त्री का ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि इनके बारे में वे पूर्व में भी उनसे व्यक्तिगत रूप से भेंट कर तथा अनेक बार पत्र के माध्यम से अनुरोध कर चुकी हैं। उन्होंने कहा कि आबादी के दृष्टिकोण से उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है। प्रदेश सरकार अपने सीमित संसाधनों से राज्य का विकास करने तथा पिछड़ापन, क्षेत्रीय असन्तुलन, बेरोजगारी व गरीबी को दूर करने के सम्बन्ध में हर सम्भव प्रयास कर रही है।

मुख्यमन्त्री ने कानपुर के विकास के लिए केन्द्र सरकार द्वारा हर सम्भव मद्द करने के सम्बन्ध में प्रधानमन्त्री जी द्वारा आज दिये गये आश्वासन का स्वागत करते हुए कहा कि प्रदेश में केन्द्र सरकार द्वारा पूर्व में स्थापित किये गये कई उद्योग आज बन्द पड़े हुए हैं, जिन्हें शीघ्र पुनर्जीवित किये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने प्रधानमन्त्री से शीघ्र ही इस ओर विशेष ध्यान देकर इन बन्द पड़े उद्योगों को फिर से चलाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का अनुरोध किया।

मुख्यमन्त्री ने कहा है कि उत्तर प्रदेश को बिजली की समस्या विरासत में मिली है। जिसके सम्बन्ध में राज्य सरकार द्वारा 18 जुलाई 2009 को एक श्वेत पत्र जारी किया गया था। जिसमें बिजली समस्या के कारण एवं उनके समाधान के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उठाये गये कदमों की विस्तार से जानकारी दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को बिजली संकट से निजात दिलाने के लिए राज्य सरकार ने अनेक कदम उठाते हुए कोयला आधारित नये बिजली संयन्त्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि जवाहरपुर (एटा), दोपाहा (सोनभद्र), ललितपुर  तथा यमुना एक्सप्रेस वे परियोजनाओं के लिए कोल लिंकेज स्वीकृत किये जाने के प्रस्ताव केन्द्र सरकार के स्तर पर लंबित हैं।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि छ: कोल ब्लॉक के आवंटन का भी प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा गया है तथा केन्द्रीय कोयला मन्त्रालय से प्राथमिकता के आधार पर राज्य सरकार के लिए कोयले का कोटा आवंटित किये जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा वर्तमान में 48 हजार मेगावट क्षमता के 12 अल्ट्रामेगा पावर प्रोजेक्ट देश के विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित कराये जा रहे हैं, किन्तु राज्य सरकार द्वारा इस सम्बन्ध में बार-बार किये गये अनुरोध के बावजूद उत्तर प्रदेश के लिए एक भी अल्ट्रामेगा पावर प्रोजेक्ट स्वीकृत नहीं किया गया है।

मुख्यमन्त्री ने आगे कहा कि हमारी सरकार ने घाटमपुर और बिल्हौर में स्थापित होने वाली बिजली उत्पादन परियोजनाओं के सम्बन्ध में एन0टी0पी0सी0 तथा अन्य कम्पनियों से प्रदेश के लिए 90 प्रतिशत बिजली दिये जाने के सम्बन्ध में अनुरोध किया गया है, किन्तु केन्द्र सरकार की यह कम्पनियां इसके लिए तैयार नहीं हैं। इस लिए यह कहना गलत है कि राज्य सरकार इन बिजली परियोजनाओं के प्रस्ताव को लंबित रखे हुए है। उन्होंने कहा कि इन बिजली इकाईयों की स्थापना में भूमि, जल आदि विभिन्न संसाधनों की व्यवस्था चूंकि प्रदेश सरकार को करनी होगी, इसलिए प्रदेश को ज्यादा से ज्यादा बिजली दिये जाने की मांग पूर्णत: औचित्य पूर्ण है।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि भोगनीपुर में निजी क्षेत्र में स्थापित होने वाले 2000 मेगावाट क्षमता की बिजली परियोजना द्वारा प्रदेश को 90 प्रतिशत बिजली देने की वचनबद्धता दी गई है। इसलिए प्रदेश की जनता के हित को ध्यान में रखते हुए बिजली उत्पादन सम्बन्धी ऐसी प्रत्येक परियोजना के लिए प्रदेश सरकार सहमत है, जिसके तहत राज्य की जनता को अधिक से अधिक बिजली मिल सके। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ऐसी परियोजनाओं को हर सुविधा देने को तैयार हैं।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि जहां तक कानपुर नगर के विकास का प्रश्न है तो उसके लिए उनकी सरकार अपने सीमित संसाधनों से शहर में अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए प्रयत्नशील है। कानपुर नगर व धार्मिक एवं ऐतिहासिक स्थल बिठूर के विकास के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्वीकृत 1339 करोड़ रूपये की विभिन्न परियोजनाओं पर कार्य प्रगति पर है। इसमें सड़कों का निर्माण एवं सौन्दर्यीकरण, पेयजल, गंगानदी पर सेतु, सीवरेज व सॉलिड वेस्ट मैनेजमेन्ट, आवासों का निर्माण, पार्कों का सौन्दर्यीकरण, बिजली व्यवस्था, बिठूर के घाटों का सौन्दर्यीकरण तथा पर्यटन तथा ऐतिहासिक धरोहरों का जीर्णोद्वार कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को कानपुर के विकास में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाते हुए कानपुर नगर के अवस्थापना विकास से जुड़ी विभिन्न लंबित परियोजनाओं को अविलम्ब मंजूरी दे देनी चाहिए।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमन्त्री ने प्रधानमन्त्री को चकेरी एयरपोर्ट पर गुलदस्ता भेंट कर हार्दिक स्वागत किया

Posted on 03 July 2010 by admin

लखनऊ -  उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने आज प्रधानमन्त्री डॉ0 मनमोहन सिंह के कानपुर आगमन पर चकेरी एयर पोर्ट पर पहुंच कर अगवानी की और उन्हें फूलों का गुलदस्ता भेंट कर उनका  हार्दिक स्वागत किया। इस अवसर पर प्रदेश के राज्यपाल श्री बी0एल0 जोशी भी मौजूद थे।

प्रधानमन्त्री डॉ0 मनमोहन सिंह आई0आई0टी0 कानपुर के 42वें दीक्षान्त समारोह में शामिल होने कानपुर पधारे थे। उन्होंने इस अवसर पर आयोजित अन्य कार्यक्रमों में भी भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लोगों को फ्लैट/मकान आवंटित करके एडवान्स भुगतान प्राप्त कर मकान बनाने वाले बिल्डर्स को कर दायरे में लाया जाए

Posted on 03 July 2010 by admin

मा0 उच्चतम न्यायालय के निर्णय के मद्देनज़र वाणिज्य कर मन्त्री के निर्देश

वाणिज्य कर विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

लखनऊ  - उत्तर प्रदेश के वाणिज्य कर मन्त्री श्री नकुल दुबे ने लोगों को फ्लैट/मकान आवंटित करके एडवान्स भुगतान प्राप्त कर मकान बनाने वाले बिल्डर्स को कर के दायरे में लाकर उनसे वाणिज्य कर वसूली की जाय। उन्होंने इस प्रयोजन हेतु जुलाई माह में एक सघन अभियान चलाये जाने के भी निर्देश दिये हैं। यह निर्देश माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा के0रहेजा डेवलपमेन्ट कारपोरेशन बनाम कर्नाटक सरकार के मामले में दी गई व्यवस्था के मद्देनज़र जारी किये गये हैं।

वाणिज्य कर मन्त्री आज वाणिज्य कर मुख्यालय, सभागार में आयोजित विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने नोएडा की वि0अनु0शा0 इकाई द्वारा मैसर्स हनीवैल आटोमेशन इण्डिया लिमिटेड, रोहित बल डिजाईन प्रा0लि0, वेव सिल्वर टावर प्रा0लि0 तथा वी0एल0एम0इण्डिया (प्रा0)लि0 फर्मों की जांच के दौरान पाये गये करापवन्चन के मामले में नियमानुसार वाणिज्य कर की वसूली की कार्यवाही किये जाने के भी निर्देश दिये।

श्री दुबे ने सचल दल इकाईयों के कार्यों की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिये कि वे पूरी जिम्मेदारी से अपने दायित्वों का निर्वहन करें तथा कर चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगायें। उन्होंने कहा कि अब सचल दल इकाईयों की टीमवाईज परफारमेन्स की समीक्षा होगी और यदि कोई गड़बड़ी पायी जाती है, तो दोशी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
बकाया वाणिज्य कर राजस्व के सम्बन्ध में जारी की गई आर0सी0 की रिकवरी तथा पी0ए0सी0 के आडिट पैरा के निस्तारण के सम्बन्ध में की गई कार्यवाही पर असन्तोश व्यक्त किया। श्री दुबे ने निर्देश दिये कि जिलाधिकारियों के माध्यम से आर0सी0 की वसूली के कार्य में तेजी लायी जाये तथा आडिट पैरा का निस्तारण तत्काल सुनििश्चत किया जाये।

वाणिज्य कर मन्त्री ने कहा कि लखनऊ, फैजाबाद, मुरादाबाद तथा बरेली के वाणिज्य कर अधिकारी मेन्था के व्यापार करने वालों पर कड़ी नज़र रखें तथा इस व्यापार से अधिक से अधिक राजस्व प्राप्त किया जाये। उन्होंने सीमेन्ट के व्यापार के मामले में फार्म ई-1 तथा सी0 एवं बन्दूक के व्यापार के मामले में फार्म-38 तथा सी के दुरूपयोग को रोकने के लिए निर्देश दिये।

श्री दुबे ने विभागीय अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि वे वाणिज्य कर के बैकलॉग तथा जुलाई माह के लक्ष्यों को प्रत्येक दशा में अगले माह पूरा कर लें। इसमें किसी भी प्रकार की िशथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि शासन विभागीय अधिकारियों की समस्याओं के समाधान तथा सेवागत लाभों को देने के लिए तत्पर हैं, परन्तु कार्य निश्पादन में कोताही हुई तो कार्यवाही होगी।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

शाहजहांपुर के जिला मनोरंजन कर अधिकारी निलिम्बत

Posted on 03 July 2010 by admin

मनोरंजन कर विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

लखनऊ -  उत्तर प्रदेश के मनोरंजन कर मन्त्री श्री नकुल दुबे ने शाहजहांपुर के जिला मनोरंजन कर अधिकारी को निलिम्बत करने तथा जिला कार्यालय में कार्यरत स्टाफ को स्थानान्तरित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने निर्देश दिये है कि समीक्षा बैठकों में दिये गये निर्देशों का शतप्रतिशत अनुपालन किया जाये और यदि आदेशों के अनुपालन में कोई विलम्ब होता है तो इस सम्बन्ध में किये प्रयासों से अवगत कराया जाये।

मनोरंजन कर मन्त्री आज वाणिज्य कर मुख्यालय, गोमती नगर के सभागार में विभागीय समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने इलाहाबाद, चित्रकूट, मुरादाबाद, मथुरा, गौतमबुद्ध नगर, इटावा, आगरा तथा बागपत के विभागीय अधिकारियों को, जिनकी मासिक लक्ष्य की प्राप्ति प्रदेश स्तर के लक्ष्य प्राप्ति से अधिक है, की अच्छा कार्य करने के लिए उनकी सराहना की।

श्री दुबे ने केबिल संयोजनों के सैम्पुल सर्वे के लिए अम्बेडकर नगर में तत्काल टीम भेजने तथा मथुरा के सम्बन्ध में प्राप्त रिपोर्ट पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये। सिनेमा स्वामियों द्वारा वसूल किये गये, अनुरक्षण शुल्क तथा लिम्बत आर0सी0 की वसूली के मामले में उन्होंने निर्देश दिये कि उनकी वसूली का कार्य 31 जुलाई 2010 तक अवश्य पूरा कर लिया जाये।

मनोरंजन कर मन्त्री ने निर्देश दिये कि न्यायालयों में लिम्बत वादों के लब्ध प्रतिष्ठित वकीलों से प्रभावी पैरवी कराई जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि मनोरंजन कर राजस्व के लक्ष्यों की शतप्रतिशत प्राप्ति प्रत्येक दशा में सुनिश्चित की जाये तथा 07 अगस्त, 2010 को होने वाली बैठक में दिये गये निर्देशों के अनुपालन की स्थिति अवगत कराया जाए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी मंहगाई और भ्रष्टाचार के खिलाफ आन्दोलन चलाती रही है - चौधरी

Posted on 03 July 2010 by admin

लखनऊ - समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने एक बयान में कहा है कि समाजवादी पार्टी के राश्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा बढ़ती मंहगाई के खिलाफ  5 जुलाई,2010 को आम हड़ताल के आवाहन को कामयाब बनाने के लिए समाजवादी पार्टी के पदाधिकारी,कार्यकर्ता, नेता, सॉसद, पूर्व सॉसद, विधायक,पूर्व विधायक सभी तैयारियों में जुटे हुए है। इसमें श्रमिको, नौजवानों, महिलाओं, वकीलों, व्यापारिक प्रतिष्ठानो, शिक्षकों, किसानों तथा आम जनता की भागीदारी भी सुनिश्चित करने के प्रयास तेजी पर हैं।

श्री चौधरी ने कहा कि समाजवादी पार्टी लगातार मंहगाई और भ्रष्टाचार के खिलाफ आन्दोलन चलाती रही है। केन्द्र और प्रदेश की सरकारों द्वारा मिलीभगत से जनता पर जो प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष करों के बोझ लादे जा रहे हैं, उसकी खिलाफत में अब तक मोर्चा समाजवादी पार्टी सम्हालती रही है। 19 जनवरी,2010 को प्रदेशव्यापी आन्दोलन के दौरान सर्वप्रथम तमाम सरकारी बन्दिशों को तोड़ते हुए समाजवादी मुखिया श्री मुलायम सिंह यादव ने हजरतगंज, लखनऊ में धरना देकर एक मिसाल कायम की थी। दोनों सरकारों की गलत नीतियों से जनता को सावधान करने के लिए पूरे प्रदेश में 8 मार्च से 23 मार्च तक जनजागरण साइकिल यात्रा का कार्यक्रम चला था। 27 अप्रैल,2010 को जब 13 दलों के सहयोग से मंहगाई के खिलाफ राष्ट्रव्यापी संघर्ष का फैसला हुआ तो  उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी ने बढ़कर मोर्चा सम्हाला था।

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि इसके बावजूद केन्द्र सरकार ने फिर चन्द पूंजी घरानों और तेल कम्पनियों के घाटे की चिन्ता में करोड़ों आम  आदमियों की जेबों पर डाका डाल दिया है। पेट्रोल, डीजल, केरोसिन तेल और रसोई गैस के दामों में बढ़ोत्तरी कर उसने आम आदमी की मंहगाई से कमरतोड़ दी है। समाजवादी पार्टी अपनी संवैधानिक जिम्मेदारी निभाते हुए 5 जुलाई,2010 को आन्दोलन के माध्यम से केन्द्र और राज्य सरकार को स्पश्ट चेतावनी देना चाहती है कि वे या तेा सुधरें या गद्दी छोड़ें। जनता अब लम्बे समय तक यह मनमानी बर्दाश्त करनेवाली नहीं है। समाजवादी पार्टी का इरादा साफ है-मंहगाई जो रोक न पाए वह सरकार निकम्मी है। जो सरकार निकम्मी है, वह सरकार बदलनी है

श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि केन्द्र की गलत नीतियों का साथ बसपा की प्रदेश सरकार भी देती है। वह भी मंहगाई बढ़ाने में पीछे नहीं है। जमाखोरों और मिलावटखोरों को इस सरकार ने ही संरक्षण दे रखा है। जनता के आक्रोश  से बचने के लिए बसपा मुखिया सुश्री मायावती कभी अफसरों को सख्त कार्यवाही की कागजी चेतावनी देती हैं तो कभी केन्द्र के खिलाफ धरना प्रदर्शन का दिखावा जगह-जगह बड़ी-बड़ी होर्डिग्स लगाकर कर लेती है। समाजवादी पार्टी का वि‘वास है कि जनता अब सब कुछ जानती है। हवाई प्रदर्शनकारियों के भुलावे में जनता आने वाली नहीं है। उसे मालूम है कि समाजवादी पार्टी उनके मुद्दों को लेकर संसद से सड़क तक संघर्ष करती है। श्री मुलायम सिंह यादव के जुझारू नेतृत्व में भी उसका विश्वास है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पार्टी का महंगाई विरोधी कार्यक्रम प्रभावी और सफल - दीक्षित

Posted on 03 July 2010 by admin

लखनऊ - भारतीय जनता पार्टी ने पेट्रोल, डीजल, केरोसिन और रसोई गैस की मूल्यवृद्धि और महंगाई विरोधी तीन दिवसीय राज्यव्यापी आन्दोलन के आखिरी दिन आज दस हजार से ज्यादा स्थानों पर प्रभावी कार्यक्रम किये जाने का दावा किया है। प्रदेश उपाध्यक्ष प्रवक्ता हृदयनारायण दीक्षित ने आज शनिवार को पत्रकारों को बताया कि राज्य के सभी महानगरों में पेट्रो पदार्थो की मूल्यवृद्धि व महंगाई को लेकर आम जनों का गुस्सा फूट पड़ा है। इसलिए अधिकांश महानगरों में महिलाएं भी महंगाई के विरोध में सड़क पर आई हैं। सभी महानगरों में पार्टी का महंगाई विरोधी कार्यक्रम प्रभावी और सफल रहा है।

श्री दीक्षित ने कहा कि तीन दिवसीय इस कार्यक्रम में पार्टी कार्यकर्ताओ ने अधिकांश जिलों में केन्द्र व राज्य सरकार के पुतले फूंके हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय बाजारों में जुलूस निकाले गये हैं, सभायें की गई हैं। सैकड़ों गांवों में नुक्कड़ सभायें भी हुई हैं। ब्लाकों, तहसील केन्द्रों पर भी धरना प्रदर्शन हुए हैं। पार्टी ने इस कार्यक्रम के जरिये राज्य के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र, तहसील, ब्लाक और न्याय केन्द्र तथा ग्राम केन्द्र तक केन्द्र व राज्य सरकार की महंगाई बढ़ाऊ नीतियों की पोल खोली है। राज्य की जनता जान गई है कि बसपा का पेट्रो पदार्थो की मूल्यवृद्धि का विरोध फजÊ और नौटंकी है। बसपा सरकार के कारनामे स्वयं ही महंगाई बढ़ाने वाले हैं।

श्री दीक्षित ने बताया कि कल लखनऊ में निराला नगर में आयोजित महंगाई विरोधी सभा को राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री नितिन गडकरी सम्बोधित करेंगे। सभा में निवर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मुख्यमन्त्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनय कटियार व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी आदि अनेक नेता हिस्सा लेंगे। पार्टी परसों 5 जुलाई को पेट्रो पदार्थो की मूल्यवृद्धि व महंगाई के विरोध में आयोजित `भारत बन्द´ में प्रभावी भूमिका निभायेगी। पार्टी ने राज्य की जनता से अपील की है कि केन्द्र और राज्य सरकार की महंगाई बढ़ाऊ नीतियों के विरूद्ध परसों होने वाले बन्द में सहयोग करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विवाह समारोह में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हिस्सा लेंगे

Posted on 03 July 2010 by admin

लखनऊ- भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही के पुत्र के विवाह समारोह में कल सायं पूर्व उपप्रधानमन्त्री लालकृष्ण आडवाणी, राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गड़करी, निवर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह, नेता विपक्ष राज्यसभा अरूण जेटली, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनय कटियार, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमन्त्री उत्तराखण्ड भगत सिंह कोश्यारी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी, मुख्यमन्त्री उत्तराखण्ड रमेश पोखरियाल `निशंक´, प्रदेश अध्यक्ष बिहार सी0पी0 ठाकुर, राष्ट्रीय महासचिव जे0पी0 नढ्डा, राष्ट्रीय सचिव धर्मेन्द्र प्रधान, मुरलीधर राव, किरीट सौमैया, राष्ट्रीय प्रवक्ता रामनाथ कोविद, राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी श्रीकान्त शर्मा, संगठन महामन्त्री बिहार हृदयनाथ सिंह, सहकारिता मन्त्री बिहार गिरिराज सिंह, पूर्व राष्ट्रीय महामन्त्री संगठन संजय जोशी, मन्त्री बिहार प्रदेश चन्द्र मोहन सहित अनेक वरिष्ठ नेता हिस्सा लेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भारत बन्द की पूर्व संध्या पर जनसभा को सम्बोधित करेंगे गडकरी

Posted on 03 July 2010 by admin

लखनऊ - भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री नितिन गडकरी पेट्रोल, डीजल, केरोसिन, रसोई गैस की मूल्यवृद्धि व महंगाई के विरोध में 5 जुलाई को आयोजित भारत बन्द की पूर्व संध्या पर कल 4 जुलाई को निराला नगर में सायं 4 बजे एक जनसभा को सम्बोधित करेंगे। कार्यक्रम में पार्टी के निवर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनय कटियार, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमन्त्री उत्तराखण्ड भगत सिंह कोश्यारी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी आदि अनेक नेता हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम की व्यापक तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। यह जानकारी देते हुए प्रदेश उपाध्यक्ष प्रवक्ता हृदयनारायण दीक्षित ने आज शनिवार को पत्रकारों को बताया कि पार्टी परसों 5 जुलाई को पेट्रो पदार्थो की मूल्यवृद्धि व महंगाई के विरोध में आयोजित `भारत बन्द´ में प्रभावी भूमिका निभायेगी। पार्टी ने राज्य की जनता से अपील की है कि केन्द्र और राज्य सरकार की महंगाई बढ़ाऊ नीतियों के विरूद्ध परसों होने वाले बन्द में सहयोग करें।

श्री दीक्षित ने पेट्रोल, डीजल, केरोसिन और रसोई गैस की मूल्यवृद्धि और महंगाई विरोधी तीन दिवसीय राज्यव्यापी आन्दोलन के आखिरी दिन आज दस हजार से ज्यादा स्थानों पर प्रभावी कार्यक्रम होने का दावा किया है। राज्य के सभी महानगरों में पेट्रो पदार्थो की मूल्यवृद्धि व महंगाई को लेकर आम जनों का गुस्सा फूट पड़ा है। इसलिए अधिकांश महानगरों में महिलाएं भी महंगाई के विरोध में सड़क पर आई हैं। सभी महानगरों में पार्टी का महंगाई विरोधी कार्यक्रम प्रभावी और सफल रहा है।

श्री दीक्षित ने कहा कि तीन दिवसीय इस कार्यक्रम में पार्टी कार्यकर्ताओ ने अधिकांश जिलों में केन्द्र व राज्य सरकार के पुतले फूंके हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय बाजारों में जुलूस निकाले गये हैं, सभायें की गई हैं। सैकड़ों गांवों में नुक्कड़ सभायें भी हुई हैं। ब्लाकों, तहसील केन्द्रों पर भी धरना प्रदर्शन हुए हैं। पार्टी ने इस कार्यक्रम के जरिये राज्य के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र, तहसील, ब्लाक और न्याय केन्द्र तथा ग्राम केन्द्र तक केन्द्र व राज्य सरकार की महंगाई बढ़ाऊ नीतियों की पोल खोली है। राज्य की जनता जान गई है कि बसपा का पेट्रो पदार्थो की मूल्यवृद्धि का विरोध फर्जी और नौटंकी है। बसपा सरकार के कारनामे स्वयं ही महंगाई बढ़ाने वाले हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

छत्रसाल जंयती पर बुन्देली समारोह 10 भोपाल में सम्पन्न

Posted on 03 July 2010 by admin

लखनऊ - बुन्देलखण्ड  के स्वातन्त्रयप्रणेता छत्रसाल जयन्ती पर दो दिवसीय बुन्देली समारोह-2010 भोपाल में  ऐतिहासिक सफलता के साथ अविमरणीय छाप छोड़ गया। बुन्देली समारोह का शुभारंभ छत्रसाल तिराहा, टीन शेड पर सांसद कैलाश जोशी द्वारा पुष्पांजलि कार्यक्रम से हुआ। महामहिम राज्यपाल ने संध्या को सुप्रसिद्ध कवि कैलाश मड़बैया के, बुन्देली के पहले सचित्र खण्डकाव्य जय वीर बुन्देले ज्वानन की और इतिहास ग्रंथ विध्य के बॉकुरे का भव्य लोकार्पण किया।

राष्ट्रीय अलंकरणों में छत्रसाल पुरस्कार डॉ. कामिनी दतिया को और बुन्देली कृति पुरस्कार श्री मायूस सागरी बण्डा कसो प्रदान किया गया। डॉ. गंगा प्रसाद बरसैंया ने कृतियों की समीक्षाकी राज्यपाल ने बुन्देली वीरों की सराहना करते हुये लोकार्पित ग्रन्थों के सृजन के लिए कवि मड़बैया की सराहना की। उन्होंने 50 अतिथि साहित्यकारों को जलपान भी कराया शहीद भवन में बुन्देली समारोह का उद्घाटन प्रदेश के वित्तमन्त्री राघव जी ने किया। शहीद भवन में सम्पन्न पहले दिन बुन्देली के राष्ट्रीय कवि सम्मेलन और दूसरे दिन बुन्देली के भाशाई अधिवेशन में डॉ. गंगा प्रसाद बरसैंया, डॉ. कामिनी दतिया, मायूस सागरी बण्डा, लखन लाल खरे कोलारस, रामजी लाल चतुर्वेदी, छतरपुर, स्वदेश सोनी ललितपुर, जवाहर द्विवेदी गुना, राजमती दिवाकर सागर, विश्वविद्यालय,यािज्ञक रायसेन, रामस्वरूप स्वरूप सेवढ़ा, जी.पी. शुक्ल व लालजी टीकमगढ़, कपिलदेव तैलंग, बाबूलाल द्विवेदी बानपुर, राघवेन्द्र सनेही छतरपुर देवदत्त डुबे, बड़ा मलहरा, गोकुल मधुर हटा, कृपाराम अचानक इन्दौर, गोवर्धन राजौरिया विदिशा, सन्तोश पटैरिया खजुराहो, अरूण अपेक्षित शिवपुरी, डॉ आरती दुबे आदि आदि 40 विद्वातों ने भागीदारी कर बुन्देली कवि सम्मेलन और बुन्देली के ललित निबंध प्रस्तुत कर बुन्देली भाषा की श्रीवृद्धि में अविस्मरणीय सहयोग किया और आयोजन को सार्थक बनाकर गरिमा प्रदान की। अध्यक्षता श्री कैलाश मड़बैया ने की ओर संचालन डॉ. राधेश्याम दुबे ने किया।

आयोजन में परिद के दिल्ली अधिवेशन, ओरछा और बॉदा-कालिंजर के मानकीकरण सम्मेलन, कुण्डेश्वर व शिवपुरी की कर्मशालाओं की उपलबिधयों कीभी सराहना की गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2010
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in