Archive | July 10th, 2010

क्वींस बेटन की आगवानी करेगा भारतीय स्टेट बैंक आज

Posted on 10 July 2010 by admin

भारतीय स्टेट बैंक  देश का सबसे बड़ा बैेंंक सामाजिक बैंकिग में भी सबसे आगे
राश्ट्र कुल खेल के प्रचार प्रसार के लिए  मशाल  को लेकर विश्व में प्रत्येक देशों से होते हुए भारत  के प्रदेशों में उ0 प्र0 में लखनउ  से अमेठी में आज आ रही हैं जिसकी आगवानी भारतीय स्टेट बैंक के  आज हजारों किलोमीटर का सफर तय करते हुए क्वींस बेटन के अमेठी पहुंचने पर उसकी आगवानी के लिए एस.वी. आई. के मुख्य महाप्रबन्धक बी.वी. चौबल तथा महाप्रबन्धक डी0 चन्द्र शेखर राव अमेूठी में रहेंगे और रैली में भाग लेंगे। बैंकिग की कठिन प्रतिश्पर्धा के बीच सामाजिक बैेंेेकिग में भी उत्कृश्ट भूमिका निभाने वाले तथा अमेठी में क्वींस बेटन के प्रमुख प्रायोजक एस.वी.आईके मुख्य महाप्रबन्धक मशाल लेकर चलेंगें। उक्त रैली आर. आर. पी.जी कालेज से डा0 अम्बेडकर स्टेडियम तक का सफर तय करेगी। प्रदेश  में उक्त कार्यक्रम का प्रायोजक भारतीय स्टेट बैंक हैं। मशाल जुलूस की रैली में भाग लेने वालों में  बसपा विधायक जयसिंहपुर ओ0 पी0 सिंह, भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य  महाप्रबन्धक  बी.वी चौबल, जिलाधिकारी सुलतानपुर पिंकी जोवेल, महाप्रबन्धक भारतीय स्टेट बेंक के डी0 चन्द्र शेखर राव तथा जिलाधिकारी छत्रपति ‘ााहू जी महाराज जी0 पी0 सिंह आदि मुख्य रूप से भाग लेंगें। साथ ही साथ लगभग हजारों की संख्या में स्कूली छात्र/ छात्राएं भी रहेंगें।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

दुनिया के कुपोिशत बच्चों में उत्तर प्रदेश सबसे आगे

Posted on 10 July 2010 by admin

स्तनपान है वरदान

मां का दूध बच्चों के जीवन की रक्षा करता है और उनको कुपोशण से दूर रखता है। स्तनपान बच्चों में कुपोशण कम करने के लिए सबसे कारगर और महत्वपूर्ण उपाय है।

मॉं का दूध बच्चे के मानसिक व ‘ाारीरिक विकास के लिए अति आवश्यक है। मॉं द्वारा बच्चे के जन्म के बाद जल्द से जल्द स्तनपान कराने, छह माह तक केवल स्तनपान कराने और कम से कम दो साल तक लगातार स्तनपान कराने सेे बच्चों को कुपोशण से बचाया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश में कुपोशण एक गम्भीर समस्या है। अनुमानता: हर दो बच्चों में से एक कुपोिशत होता है और पॉंच बच्चे में से एक अति कुपोिशत होता है। 1000 की जनसंख्या में अनुमानता: 120 बच्चे पांच वशZ की आयु के होते है। इनमें से लगभग 50 बच्चे कुपोिशत और इन 50 बच्चों में 8-9 अति कुपोिशत होते है। कुपोशण अनुपयुक्त आहार और जन्म के समय शिशु का वजन कम होने के कारण होता है। किसी भी बच्चे का पोशण स्तर उसकी आयु के अनुरुप उसके वजन से पता चलता है।

मीडिया नेस्ट द्वारा यूनीसेफ के सहयोग से आयोजित `चिल्ड्रन ऑवर´ में आज यहां यू पी प्रेस क्लब में शिशु आहार पर बोलते हुए गोरखपुर के बाल विशेपज्ञ पी के कुशवाहा ने कहा कि जन्म लेने वाले आधे बच्चे कुपोपण से मर जाते है। कुपोशण से निपटने के लिए स्तनपान आवश्यक है और यह एक अमूल्य निधि है। मॉं का दूध टीकाकरण की तरह बच्चों को रोग से बचाता है।

सरकार भी 3 साल के बच्चों के लिए कार्यक्रम बनाती है और 0 से 3 साल के बच्चों के लिए कोई कार्यक्रम ही नहीं है जबकि सबसे ज्यादा बच्चों की मौतें 0 से 3 साल के बीच में ही होती है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षित स्तनपान का प्रशिक्षण देकर शिशु मृत्यु दर को 67 प्रतिशत से घटाकर 40 प्रतिशत किया जा सकता है। डाक्टर कुशवाहा ने ललितपुर का उदाहरण देते हुए बताया कि इस जिले में डाक्टर, एनम और स्वयं सेवी संगठनों के सहयोग से 930 गांवों में 28 हजार महिलाओं को प्रशिक्षित करके शिशु मृत्यु दर प्रति हजार 40 हो गई है। उन्होंने कहा कि बाल स्वास्थ्य पोपण, कुपोपण  और शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए स्पप्ट नीति होना चाहिए। बजट में प्रावधान होने के साथ-साथ जागरुकता कार्यक्रम आयोजित होने चाहिए।

यूनीसेफ के अगस्टील वेलियथ ने कहा कि दुनिया के कुपोिशत बच्चों में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। बच्चों का मस्तिश्क दो साल में बनता है और हमारे सारे कार्यक्रम  3 साल के बाद के बनाए जाते है।
इस अवसर पर मीडिया नेस्ट की महामन्त्री और वरिष्ठ पत्रकार कुलसुम तल्हा ने कहा कि जागरुकता बढ़ाने में मीडिया अहम् भूमिका निभा सकती है और निभा भी रही है।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुलायम सिंह यादव ने आज यहां अधिवक्ताओं का आव्हान किया कि वे राजनीति में आएं

Posted on 10 July 2010 by admin

समाजवादी पार्टी के राश्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज यहां अधिवक्ताओं का आव्हान किया कि वे राजनीति में आएं। देश में लोकतान्त्रिक व्यवस्था के कायम रखने और अन्याय के खिलाफ संघशZ में उनकी महत्वपूर्ण भ्ूामिका रही है। वे समाज के प्रबुद्ध वर्ग के प्रतिनिधि है। ये धर्मनिरपेक्ष होते हैं और स्वाभाविक तौर पर समाजवादी हैं। राजनीतिक परिवर्तन तभी होता है जब छात्र नौजवान और अधिवक्ता खड़े होते हैं।
12
श्री यादव यहां कानपुर से आए सैकड़ों अधिवक्ताओं को समाजवादी पार्टी की सदस्यता दिलाने के बाद समाजवादी पार्टी मुख्यालय में संबोधित कर रहे थे। समाजवादी पार्टी के राश्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि आज केन्द्र की संप्रग सरकार को हिन्दुस्तान की नहीं, विदेश की चिन्ता है। गरीबी, भ्रश्टाचार और सीमा पर संकट बढ़ रहा है। चीन का हमारी भूमि पर अतिक्रमण जारी है, पर प्रधानमन्त्री मौन हैं। मंहगाई बढ़ती जा रही है उसे रोकने के निर्देश राज्यों के मुख्यमन्त्रियों और राज्यपालों को नहीं दिए गये हैं। जमाखोरों के ठिकानों पर छापे नहीं डाले जा रहे हैं। बिजली संकट से जनता त्रस्त है। इस सबके लिए केन्द्र के साथ उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार भी जिम्मेदार है। मुख्यमन्त्री को रूपया इकट्ठा करने से फुर्सत नहीं। उनकी सोच नकरात्मक है। उसके ‘ाासनकाल में छात्र, वकील, व्यापारी सभी लाठियों से पीटे गये हैं। उन्होने कहा कि गम्भीर वारदातों पर भी कड़ी कार्यवाही बसपा राज में नही होती है। ये वकील ही हैं जो अन्याय को रोके हुए हैं। जनता मौन है पर यह आंधी तूफान से पहले की ‘ाान्ति है। हिन्दुस्तान में परिवर्तन की आंधी उत्तर प्रदेश से ही चलेगी।
24
श्री यादव ने वकीलों से आग्रह किया कि वे उनके मुख्यमन्त्री काल में उत्तर प्रदेश में अधिवक्ताओं को दिए गए बजट तथा सुविधाओं की चर्चा अपने दूसरे साथियों के बीच भी करें। जनता से उनका निकट संपर्क रहता है, उनको  समाजवादी पार्टी की नीतियों के बारे में बताएं। समाजवादी पार्टी ने जो सुविधाएं दी बसपा ने सरकार में आते ही उनमें कटौती कर डाली। बसपा सरकार में 30 से ज्यादा समाजवादी पार्टी नेताओं/पदाधिकारियों और 22 अधिवक्ताओं की हत्या बसपा राज में हुई है। मुख्यमन्त्री ने 5 हजार एकड़ जमीन पर कब्जा किया है। समाजवादी पार्टी ने कन्या विद्याधन योजना, बेकारी भत्ता दिया था सब बन्द हो गया। उन्होने ‘ाहीद जवानों के आश्रितों को 10 लाख रूपए की सहायता तथा ‘ाव गांव घर तक पहुंचाने की रक्षामन्त्री रहते व्यवस्था की।

अधिवक्ताओं ने 11 किलो की फूलों की माला पहनाकर श्री मुलायम सिंह यादव का सम्मान किया। समाजवादी पार्टी अधिवक्ता सभा के राश्ट्रीय अध्यक्ष स्व0 वीरेन्द्र भाटिया को याद करते हुए उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। अधिवक्ताओं ने श्री मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में विश्वास जताते हुये समाजवादी पार्टी की सरकार बनाने का संकल्प लिया।
इस अवसर पर बार काउंसिल के पूर्व अध्यक्ष श्री वी0सी0 मिश्र, समाजवादी पार्टी के प्रदेश महासचिव श्री ओमप्रकाश सिंह, प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी सहित, समाजवादी अधिवक्ता सभा के प्रदेश अध्यक्ष श्री विधुभूशण सिंह, विवेक मिश्र, इन्दीवर बाजपेयी, सुरेन्द्र बाजपेयी, विजय तिवारी, चौधरी प्रताप सिंह, गौरव भाटिया, आशा दुबे, ऊशा मिश्र,श्रद्धा तिवारी, प्रतिभा पाण्डेय, ‘ाारदा बाजपेयी, धर्मेन्द्र सिंह, सहजराम यादव, हाजी मो0 ईस्लाममुद्दीन, जे0पी0 मिश्र विद्यार्थी, देवी वक्श सिंह, शिवशरण उपाध्याय, कर्नल सत्यवीर सिंह यादव, आदि अधिवक्तागण की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Santosh Mangal, CMD, ICFe said “We believe that inclusive growth is a must to remove the wide ranging disparities in our society and that’s why we have initiated this program

Posted on 10 July 2010 by admin

22

Comments (0)

मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता सी0एम0एस0 कानपुर रोड सभागार में क्वींस बेटन रिले के स्वागत अवसर पर डाक विभाग द्वारा जारी विशेश आवरण का विमोचन करते हुए।

Posted on 10 July 2010 by admin

11

Comments (0)

मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता सी0एम0एस0 कानपुर रोड सभागार में क्वींस बेटन रिले के स्वागत में आयोजित सांस्कृतिक संध्या का दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ करते हुए।

Posted on 10 July 2010 by admin

3

Comments (0)

मुख्य सचिव द्वारा क्वींस बेटन रिले के स्वागत में सांस्कृतिक संध्या का षुभारम्भ

Posted on 10 July 2010 by admin

मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता ने आज मुख्य अतिथि के रूप में कॉमन वेल्थ गेम्स क्वीन्स बेटन रिले के आगमन के अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक संध्या का दीप प्रज्जावलित कर षुभारम्भ करते हुए कहा कि प्रदेष में जिन जनपदों से बेटन रिले गुजरे वहां भव्य व यादगार सांस्कृतिक कार्यक्रम व अन्य आयोजन आयोजित किये जाय।
1
मुख्य सचिव श्री गुप्ता ने सी0एम0एस0 कानपुर रोड के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि कामनवेल्थ गेम्स को ग्रीन गेम्स का दर्जा दिया गया है। इस रिले के गुजरने वाले जनपदों में पर्यावरण जागरूकता तथा रूट आदि पर व्यापक वृक्षारोपण भी किया जाय। उन्होंने कहा कि बेटन रिले में ज्यादा से ज्यादा जनसहभागिता सुनििष्चत की जाये तथा निर्धारित रूट पर राश्ट्रीय/अन्तर्राश्ट्रीय ख्याति प्राप्त खिलाड़ियों तथा अन्य गणमान्य नागरिकों द्वारा बेटन के साथ दौड़ लगायी जाये।
21
इस अवसर पर मुख्य सचिव ने डाक विभाग उत्तर प्रदेष परिमण्डल द्वारा जारी विषेश आवरण का विमोचन भी किया। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेष ओलिम्पक संघ के अध्यक्ष डॉ0 अखिलेष दास व महासचिव श्री आनन्देष्वर पाण्डेय ने भी कॉमन वेल्थ गेम्स के आयोजन के सम्बन्ध में आपने विचार व्यक्त किये।

सांस्कृतिक संध्या में जिलाधिकारी, लखनऊ श्री अनिल कुमार सागर, सी0एम0एस0 के संस्थापक, प्रबन्धक डॉ0 जगदीष गांधी व बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे, गणमान्य नागरिक व खिलाड़ीगण उपस्थित थे। इससे पूर्व जिले की सीमा पर रिले का स्वागत किया गया। सीतापुर रोड, पक्का पुल होते हुए बेटन रिले बड़ा इमामबाड़ा पहुंची, जहां पर उ0प्र0 ओलिम्पक संघ के पदाधिकारियों ने बेटन को मण्डलायुक्त श्री प्रषान्त त्रिवेद्वी को सौंपा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2010
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in