Archive | July 14th, 2010

अमेठी में क्वींस वेटन का हुआ भव्य स्वागत

Posted on 14 July 2010 by admin

जन प्रतिनिधियों, खिलाड़ियों व आम नागरिकों ने क्वींस वेटन के लिए पलक पॉवड़े बिछाए

111

अम्बेडकर स्टेडियम अमेठी जिसमें आयी अलका लॉबा क्वींस बेटन की आयोजक , जगदीशपुर विधायक राम सेवक धोबी सुलतानपुर सांसद डा0 संजय सिंह , अमेठी विधायक रानी अमिता सिंह , गौरीगंज विधायक चन्द्र प्रकाश मटियारी , जयसिंहपुर विधायक ओम प्रकाश सिंह भारतीय स्टेट बैंक के महा प्रबन्धक बी0 वी चौबल , प्रबन्धक वी0 चन्द्र शेखर राव आदि लोगों ने मिल कर राश्ट्रकुल खेल की मशाल क्वींस बेटन का जनपद में प्रवेश करने पर जोर दार स्वागत किया। विधायक अमिता सिंह ने अपने भाशण में कहा कि 1982 में मैं आश्ट्रेलिया गई और भारत का नेतृत्व किया था । मैं यही चाहती हूं कि खेल में अमेठी  के लोग आगे बढ़ें और अमेठी का नाम रोशन करें। भाशण के पश्चात सुलतानपुर सांसद डा0 संजय सिंह के साथ अमेठी की आम जनता क्वींस वेटन को लेकर आर0 आर0 पी0 जी कालेज गये जहॉ पर क्वींस वेटन का जोरदार स्वागत किया गया। जलपान के पश्चात क्वींस वेटन की टीम प्रतापगढ़ जनपद के लिए रवाना हो गई।

212

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सूर्य प्रताप शाही ने पूर्व सांसद व राज्य सरकार में कैबिनेट मन्त्री रहे रामसागर राम के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है

Posted on 14 July 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने पूर्व सांसद व राज्य सरकार में कैबिनेट मन्त्री रहे रामसागर राम के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वे राष्ट्रवादी, समाजसेवी नेता थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन गरीबों, असहाय लोगों के कल्याण में लगा दिया। उन्होंने ईश्वर से मृत आत्मा की शान्ति तथा शोक सन्तृप्त परिवार को दुख सहने की शक्ति प्रदान करने की कामना की। नेता विधानमण्डल दल ओम प्रकाश सिंह ने गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वे बहुआयामी प्रतिभा के धनी थे। उनके निधन से पार्टी की अपूणÊय क्षति हुई है। निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 रमापतिराम त्रिपाठी ने कहा कि वे विचारधारा के लिये काम करते थे और विचारधारा के अनुसार जीवनयापन और राजनीति भी करते थे। वरिष्ठ नेता सांसद लालजी टण्डन, प्रदेश उपाध्यक्ष प्रवक्ता हृदयनारायण दीक्षित, प्रदेश महामन्त्री संगठन नागेन्द्र नाथ, सहमहामन्त्री संगठन राकेश जैन, प्रदेश महामन्त्री स्वतन्त्र देव सिंह, डॉ0 महेन्द्र सिंह ने भी श्री रामसागर के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया।

आज प्रदेश मुख्यालय पर एक शोक सभा हुई। शोक सभा में स्व0 रामसागर राम के जीवन पर प्रकाश डाला गया। शोक सभा में मुख्यालय प्रभारी भारत दीक्षित, सहमुख्यालय प्रभारी चौ0 लक्ष्मण सिंह, प्रदेश सहमीडिया प्रभारी दिलीप श्रीवास्तव, कार्यालय सचिव अनूप गुप्ता, पूर्व मन्त्री शिवप्रताप शुक्ल, राधेश्याम गुप्ता, विन्ध्यवासिनी कुमार, डॉ0 अनुपम आलोक, राजीव मिश्र, अनिल बाजपेयी, समीर सिंह, दिनेश दुबे, शशिबाला पुण्डीर, विजय मिश्रा, अनुपमा जायसवाल, अब्दुल कादिर राईनी, बृजकिशोर ने शोक व्यक्त किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने अम्बेडकर टुडे पत्रिका में भारतीय संस्कृति के विरूद्ध तमाम अपशब्दों और गालियों वाले मुकदमें में सरकार पर मन्त्रियों को बचाने आरोप लगाया

Posted on 14 July 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने अम्बेडकर टुडे पत्रिका में भारतीय संस्कृति के विरूद्ध तमाम अपशब्दों और गालियों वाले मुकदमें में सरकार पर मन्त्रियों को बचाने आरोप लगाया और कहा कि सरकार कोर्ट द्वारा निर्देशित मामले में भी मन्त्रियों को संरक्षण दे रही है। प्रदेश उपाध्यक्ष प्रवक्ता हृदयनारायण दीक्षित ने आज बुधवार को यहां कहा कि सरकार के इशारे और मन्त्रियों के संरक्षण में प्रकाशित उक्त पत्रिका में भारतीय संस्कृति और हिन्दू आस्था को ऐसे अपशब्द कहे गये थे, जिनका पुर्नउल्लेख करना भी सम्भव नहीं है। जौनपुर की अदालत ने मन्त्रियों समेत सभी दोषी जनों पर पुलिस को मुकदमा लिखने के निर्देश दिये थे। लेकिन स्थानीय पुलिस ने सरकार के निर्देश पर न्यायालय के निर्देश की अवहेलना की। इसी सरकार द्वारा न्यायालय के निर्देश की अवमानना का ऐसा दूसरा उदाहरण नहीं मिलता। बसपा सरकार संवैधानिक संस्थाओं का सम्मान नहीं करती।

श्री दीक्षित ने कहा कि पत्रिका में छपे विभिन्न जिम्मेदारियों वाले मन्त्रिगणों ने उक्त सामग्री और पत्रिका से अपने सम्बन्धों के बारे में अब तक कोई सन्तोषजनक सफाई नहीं दी है। जौनपुर न्यायालय के निर्देश को स्थानीय पुलिस ने टाला। दोबारा दिये गये निर्देशों के बाद भी पुलिस ने मन्त्रियों समेत सात आरोपियों के नाम निकाल दिये। बसपा सरकार मन्त्रियों को बचाकर प्रकारान्तर से अम्बेडकर टुडे में छपी आपत्तिजनक सामग्री का समर्थन कर रही है। सरकार हिन्दू आस्थाओं को अपमानित करने के काम में भागीदार है। इस पत्रिका को ढेर सारा सरकारी विज्ञापन भी मिलता रहा है। पत्रिका में छपी उक्त विवादित सामग्री के चलते प्रदेश के हिन्दू मानस में गुस्सा है। प्रदेश की जनता इसे बर्दास्त नहीं करेगी। भाजपा आहत हिन्दू जनता की आवाज लगातार उठायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राजेन्द्र चौधरी ने एक बयान में कहा उत्तर प्रदेश में सुश्री मायावती की सरकार में गरीब सबसे ज्यादा उपेक्षित है

Posted on 14 July 2010 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता  राजेन्द्र चौधरी ने एक बयान में कहा  उत्तर प्रदेश में सुश्री मायावती की सरकार में गरीब सबसे ज्यादा उपेक्षित है। सरकार उनके प्रति पूर्णतया संवेदनाशून्य है। गरीबों के नाम पर चलनेवाली तमाम योजनाएं सिर्फ फाइलों में ही चल रही हैं वास्तविकता में गरीबों को उनसे कोई फायदा नहीं हो रहा है। उल्टे गरीबों की झोपड़ियां उजाड़ने का काम तेजी पर है। कई पीढ़ियों से झुिग्गयों की बस्ती में रहनेवालों को विदेशी बंाग्लादेशी बताकर उत्पीड़न हो रहा है। ऐसा लगता है कि जैसे दलित की बेटी का दलित उत्पीड़न से कोई वास्ता नहीं है वैसे ही उन्हें गरीबों से भी चिढ़ है। गरीब का पैसा भी इनके ऐश्वर्य की भेंट चढ़ गया है।

श्री चौधरी ने कहा कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए, जो  बी0पी0एल0 सूची में दर्ज नहीं हैं, महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना का बहुत प्रचार किया गया। इसमें लाभार्थी को तीन सौ रूपए मिलने थे। यह योजना अब तक लाभािथ्Zायों की चयन प्रक्रिया शुरू न होने से हवाहवाई बनी हुई है। तय समय में कुछ भी नहीं होने से गरीब कल की तरह आज भी मजबूर बना हुआ है। इसी तरह गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालों को उत्तम स्वास्थ्य सेवाएं दिलाने के लिए स्मार्ट कार्ड योजना में भी नौकरशाही ने अड़ंगें डाल रखे हैं। जिन थोड़े लोगों के कार्ड बन भी गए है उन्हें किसी न किसी बहाने दौड़ाया जाता है।

समाजवादी पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि अल्पसंख्यक और पिछडे़ वर्ग के छात्रों को छात्रवृत्ति का वितरण भी प्रदेश में निर्धारित समय सीमा के भीतर नहीं हो रहा है। इसमें नौकरशाही और दलालों की मिलीभगत से घोटाले किए जा रहे हैं। सरकार की गरीबों के प्रति इतनी ही दिखावटी हमददीZ है कि उसने गरीब परिवारों की पुत्रियों की शादी के लिए अनुदान योजना में 6 करोड़ रूपए तो रख दिए लेकिन अब तक आधी रकम से भी कम बांटी गई है। विधवा पेंशन के लिए तमाम जनपदों में आवेदन पत्रों के ढेर लगे हैं, उनपर विचार ही नहीं हो रहा है। इन्दिरा आवास योजना के आवंटन में पात्र कम, अपात्र ज्यादा लाभ पा रहे हैं।

श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि श्री मुलायम सिंह यादव के मुख्यमन्त्रित्वकाल में समाजवादी पार्टी की सरकार ने नक्सली प्रभावित क्षेत्रों में विकास और संवाद की नीति चलाई थी  जिससे वहां शान्ति स्थापित हो गई थी। अम्बेडकर ग्राम योजना भी समाजवादी पार्टी की देन है। मायावती के राज में अंबेडकर के नाम के साथ मजाक हो रहा है। अब नक्सली क्षेत्र के गांव अंबेडकर ग्राम घोषित कर मुख्यमन्त्री ने अपनी जिम्मेदारी टालने और जनता को भरमाने का काम किया है। इससे स्थिति में सुधार के बजाए और ज्यादा गड़बड़ी तथा अशान्ति होगी।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्रीमती आभा अग्निहोत्री राज्य महिला आयोग की पुन: अध्यक्ष

Posted on 14 July 2010 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य महिला आयोग में श्रीमती आभा अग्निहोत्री को एक वर्ष के लिए पुन: अध्यक्ष नामित किया है।

यह जानकारी प्रमुख सचिव महिला कल्याण श्री अमल कुमार वर्मा ने दी है। उन्होंने बताया कि श्रीमती आभा अग्निहोत्री निवासी 4-अशोक नगर लखनऊ को एक वर्ष के लिए पुन: उ0प्र0 राज्य महिला आयोग का अध्यक्ष नामित किया गया है। उन्होंने बताया कि  श्रीमती सुनीता देवी निवासी मो0 पटवन गली, पोस्ट-कायमगंज, जिला फरूZखाबाद एवं श्रीमती नम्रता पाठक निवासी बी-158, सेक्टर-ए महानगर को एक वर्ष के लिए उपाध्यक्ष उ0प्र0 राज्य महिला आयोग बनाया गया है।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राज्य औद्यानिक मिशन के वृहद मेले प्रदेश के 20 जनपदों में

Posted on 14 July 2010 by admin

टिश्यूकल्चर केला पौध, बीज एवं अन्य निवेशों की उपलब्धता हेतु वृहद मेले का आयोजन 17 जुलाई को लखनऊ में
राज्य औद्यानिक मिशन के तत्वावधान में वृहद मेले का आयोजन प्रदेश के 20 जनपदों में किया जा रहा है। सभी जनपदीय उद्यान अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि वे अपने-अपने जनपदों में वृहद मेले का आयोजन करें। इस मेले के आयोजन का मुख्य उद्देश्य लाभार्थी कृषकों को क्षेत्र विस्तार कार्यक्रम के तहत टिश्यूकल्चर केला, बीज एवं अन्य निवेशों की उपलब्धता हेतु मेलों का आयोजन किया जा रहा है।

यह जानकारी प्रमुख सचिव, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण श्री जगन मैथ्यूज ने आज यहॉ दी। उन्होंने बताया कि औद्यानिक मिशन के तत्वावधान में आगामी 17 जुलाई को अलीगंज क्षेत्र में राजकीय उद्यान कोल्ड स्टोरेज परिसर में वृहद मेले का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने चयनित लाभार्थी किसानों से कहा है कि जिन किसानों का चयन केला, आम, अमरूद, ऑवला आदि की बागवानी के लिये किया गया है वे बीज आदि प्राप्त करने के लिए अपने जिले के मेले में प्रतिभाग करें।

प्रमुख सचिव ने बताया कि मेले में जनपदीय उद्यान अधिकारियों द्वारा कूपन दिया जायेगा, जिस संस्था का जो उत्पाद लाभार्थी किसान को पसन्द हो वे अपनी सन्तुष्टि के अनुसार उस संस्था को कूपन देकर प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिला औद्यानिक मिशन के अन्तर्गत जनपदों हेतु विभिन्न कार्यक्रमों के अनुमोदित लक्ष्य तथा योजना क्रियान्वयन हेतु मार्ग निर्देश पहले ही उपलब्ध कराये जा चुके हैं। मिशन के तहत विभिन्न क्षेत्र के विस्तार के कार्यक्रमों हेतु चयनित लाभार्थियों को अनुदान वितरित किया जायेगा।

श्री मैथ्यूज ने बताया कि टिश्यूकल्चर केला रोपण हेतु उपयुक्त मौसम को देखते हुए विभिन्न जनपदों के लिये मेलों की तिथियॉ जुलाई माह में निर्धारित कर दी गई हैं। इलाहाबाद व रायबरेली 15, कौशाम्बी व उन्नाव 16, लखनऊ व सीतापुर 17, बस्ती व सन्तकबीर नगर 18, सिद्धार्थनगर व महाराजगंज 19, गोरखपुर व कुशीनगर 20, बाराबंकी व फैजाबाद 21, सुल्तानपुर व जौनपुर 22Z, बलिया व वाराणसी 23, मुरादाबाद व कन्नौज 24 जुलाई की तिथियॉ निर्धारित की गई हैं।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत शत-प्रतिशत बुनकरों को लाभािन्वत करने के निर्देश

Posted on 14 July 2010 by admin

वस्त्रोद्योग एवं रेशम मन्त्री श्री जगदीश नारायण राय ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि गरीब बुनकर बाहुल्य क्षेत्रों में स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत शत-प्रतिशत बुनकरों को लाभािन्वत करने के लिए आई0सी0आई0सी0आई0 लोम्बार्ड को निर्देश दिये जायें कि वे उन क्षेत्रों में डाक्टरों को सूचीबद्ध करें।

श्री राय आज यहॉ सचिवालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग विभाग की मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के परिक्षेत्रों में जो भी बुनकर हैं चाहे वे कोआपरेटिव रूप से हो या व्यक्तिगत रूप में, उनकी कम्प्यूटराइज्ड सूची तत्काल तैयार कर ली जाय, ताकि उन्हें लाभािन्वत करने में एकरूपता बनी रहे। उन्होंने प्रदेश में बनाये जा रहे स्वयं सहायता समूहों के गठन में तेजी लाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित भी किया।

श्री राय ने कहा कि भारत सरकार के जो भी उपयोगिता प्रमाण-पत्र लिम्बत हैं, उनको यथाशीघ्र भारत सरकार को प्रेषित कराया जाय। बैठक में अवगत कराया गया कि भारत सरकार से एकीकृत हथकरघा विकास योजना के अन्तर्गत 3.36 करोड़ रूपये की स्वीकृतियां जारी करायी गई हैं, जिनका समायोजन ए0जी0 इलाहाबाद से कराया जा रहा है। इसके अतिरिक्त प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे के ग्रामीण अंचलों के समस्त बुनकरों को सोलर लालटेन प्रदान करने हेतु भी प्रयास किये जा रहे हैं।

बैठक में सचिव हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग, श्री मनोज कुमार सिंह तथा विभागीय वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वाराणसी में सिल्क एक्सचेंज का लोकार्पण 31 जुलाई को रेशम विभाग की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न

Posted on 14 July 2010 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार के रेशम एवं वस्त्रोद्योग मन्त्री श्री जगदीश नारायण राय ने कहा है कि रेशम परियोजना से जुड़े जिन जनपदों की प्रगति धीमी है वे अपने कार्यों में तेजी लायें। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देंश दिये कि वे क्षेत्रों का निरीक्षण समय-समय पर जाकर स्वयं करे।

श्री राय आज यहां अपने कार्यालय कक्ष में रेशम विभाग की मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में वाराणसी में बन रहे सिल्क एक्सचेंज के निर्माण एवं रिनोवेशन के सम्बंध में बताया गया कि सिल्क एक्सचेंज का आगामी 31 जुलाई को लोकार्पण किया जा रहा है। पैक्सफेड द्वारा विभिन्न जनपदों में सामुदायिक कीटपालन गृह, बोरिंग एवं तार-बाड़ आदि का निर्माण शत प्रतिशत पूर्ण हो चुका है।

बैठक में अवगत कराया गया कि कोया उत्पादन निर्धारित लक्ष्य 78 मीट्रिक टन करने के लिए समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं तथा कार्य योजना के अनुसार कार्य किया जा रहा है। मनरेगा के अन्तर्गत 3000 एकड़ पर वृ़क्षारोपण करने सम्बंधी विकास खण्डवार लक्ष्यों का शासनादेश रेशम विभाग द्वारा एक सप्ताह के अन्दर निर्गत कर दिया जाएगा। अधिक से अधिक  केन्द्रीय सहायता प्राप्त करने हेतु 09 करोड़ रूपये की रेशम विकास की योजनाएं केन्द्रीय रेशम बोर्ड को इस माह के अन्त तक प्रेषित करने का मन्त्री जी द्वारा निर्देंश दिया गया। बैठक में निदेशक रेशम श्रीमती सुनीता चतुर्वेदी तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रादेशिक जीव जन्तु कल्याण बोर्ड का गठन पशुधन मन्त्री होंगे बोर्ड के अध्यक्ष

Posted on 14 July 2010 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में प्रादेशिक जीव-जन्तु कल्याण बोर्ड (स्टेट एनीमल वेलफेयर बोर्ड) का गठन कर दिया गया है।

सचिव पशुधन डा0 हरशरण दास ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पशुधन मन्त्री की अध्यक्षता में गठित प्रादेशिक जीव जन्तु कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष प्रमुख सचिव/सचिव पशुधन होंगे। उन्होंने बताया कि प्रमुख सचिव/सचिव गृह, वन एवं नगर विकास विभाग, पुलिस महानिदेशक, सचिव, उ0 प्र0 गो सेवा आयोग, परिवहन आयुक्त एवं  मुख्य वन जीव संरक्षक बोर्ड के सदस्य होंगे तथा निदेशक पशुपालन को सदस्य सचिव नामित किया गया है। इसके अतिरिक्त भारतीय जीव जन्तु कल्याण बोर्ड भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्वैच्छिक संस्थाओं एवं पशु कल्याण कार्यक्रमों में संलग्न राज्य सरकार द्वारा नामित 5-5 प्रतिनिधियों के अतिरिक्त निदेशक सी0 डी0 आर0 आई0 लखनऊ को भी सदस्य के रूप में नामित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

होमगार्ड्स विभाग में 106 पिस्टल क्रय हेतु 29.52 लाख रूपये की स्वीकृति

Posted on 14 July 2010 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार के होमगाड्Zस एवं प्रान्तीय रक्षा दल मन्त्री श्री वेदराम भाटी ने बताया है कि होमगार्ड्स विभाग में आधुनिकीकरण योजना के तहत 106 पिस्टल क्रय हेतु 29.52 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। इससे 04 डिप्टी कमाण्डेण्ट जनरल, 12 मण्डलीय कमाण्डेण्ट, 58 जिला  कमाण्डेण्ट, 12 कमाण्डेण्ट, जिला प्रशिक्षण केन्द्र तथा 20 वैतनिक निरीक्षकों को पिस्टल दी जायेगी। श्री भाटी ने यह भी बताया कि विभाग को आधुनिकीकरण के लिए शासन द्वारा और योजना केन्द्र सरकार के पास भेजी गई है। जिसके क्रम में होमगार्ड्स विभाग को और गतिशील बनाया जायेगा।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2010
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in