Archive | October 29th, 2013

आज़म खानए मंत्रीध् अध्यक्षए जल निगम पर पीआईएल

Posted on 29 October 2013 by admin

सामाजिक कार्यकर्ता डॉ नूतन ठाकुर नेए मंत्री तथा जल निगम के अध्यक्ष आज़म खान को जल निगम से हटाये जाने हेतु इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में एक पीआईएल दायर किया हैण्
याचिका के अनुसार उत्तर प्रदेश जल निगम उत्तर प्रदेश जल आपूर्ति एवं सीवरेज अधिनियम 1975 से नियंत्रित होता हैण् इस अधिनियम की धारा 7;3द्ध के अनुसार अध्यक्ष का पद लाभ का पद नहीं माना जाएगा और उसका निगम के किसी प्रबंधकीय कार्य पर कोई अधिकार नहीं होगाण् निगम के समस्त प्रबंधकीय कार्य प्रबंध निदेशक एवं अन्य अधिकारी करेंगेण्
इस कानूनी प्रावधान के बावजूद 28 अगस्त 2012 को श्री खान के हस्ताक्षर से एक कार्यालय ज्ञाप जारी कर दिया गया जिसमे कहा गया कि सारे प्रबंधकीय कार्य अध्यक्ष द्वारा किये जायेंगेण् तब से श्री खान अधिनियम के प्रावधानों के विपरीत सारे प्रशासनिक और वित्तीय कार्य कर रहे हैंण्
अतः डॉ ठाकुर ने श्री खान को इस पद से हटाये जाने और 28 अगस्त 2012 के आदेश को निरस्त किये जाने की मांग की हैण्

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जल निकासी कार्य हेतु धनराशि जारी

Posted on 29 October 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2013-14 में नगर पंचायत कप्तानगंंज, जनपद कुशीनगर में जल निकासी कार्यों के लिए अवशेष 398.53 लाख रुपये अवमुक्त कर दिये हैं। विदित हो कि इस कार्य के लिए इस वित्तीय वर्ष में 418.53 लाख रुपये मंजूर किये गये हैं।
यह जानकारी नगर विकास विभाग ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दो प्रतिशत अतिरिक्त स्टाम्प शुल्क स्थानीय निकायों को समय से अंतरित किये जाने के निर्देश

Posted on 29 October 2013 by admin

प्रदेश की स्थानीय निकायों को दो प्रतिशत अतिरिक्त स्टाम्प शुल्क की धनराशि समय से अंतरित किये जाने के निर्देश समस्त जिलाधिकारियों को दिये गये हैं। इस संबंध में जिलाधिकारियों को भेजे गये एक परिपत्र में कहा गया है कि पूर्व में भी इस प्रकार के निर्देश दिये जा चुके हैं किन्तु यह अन्तरण समय से नहीं हो पा रहा है जिससे स्थानीय निकायों के विकास कार्य बाधित हो रहे हैं।
यह जानकारी नगर विकास विभाग द्वारा जारी एक विज्ञपित में दी गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री की पहल पर अब सभी शासनादेश आन लाइन होंगे अब तक कुल 1091 शासनादेश वेबसाइट पर अपलोड

Posted on 29 October 2013 by admin

आम आदमी की रोज़मर्रा की जिंदगी को आसान बनाने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने अब राज्य सरकार के सभी शासनादेशों को आन लाइन कराये जाने की व्यवस्था सुनिशिचत करायी है। अभी तक विभिन्न विभागों द्वारा जारी किये जाने वाले शासनादेशों को हासिल कर पाना आम आदमी के लिये एक बहुत ही मुशिकल व थका देने वाला काम हुआ करता था और वह सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का समुचित लाभ नहीं उठा पाता था। आम आदमी की इन्हीं कठिनाइयों के मददेनज़र मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने सभी शासकीय विभागों द्वारा जारी किये वाले वाले शासनादेशों को आन लाइन किये जाने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के चलतेे अलग सेेीेंंदंकमेीण्नचण्दपबण्पद वेबसाइट विकसित कर इस पर शासनादेशों को अपलोड किये जाने कार्य शुरू कर दिया गया है।
इस नयी व्यवस्था के तहत अब तक कार्मिक विभाग के 10, खाध एवं रसद विभाग के 652, नगर विकास विभाग के 17, परिहवन विभाग के 11, महिला कल्याण विभाग के 4, राजस्व के 213, विकलांग कल्याण के 65, शिक्षा के 71, सूचना प्रौधोगिकी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के 26 तथा समाज कल्याण विभाग के 22 शासनादेशों को इस वेबसाइट पर अपलोड किया जा चुका है। इस प्रकार अब तक कुल 1091 शासनादेश अपलोड किये जा चुके हैं। आगामी एक जनवरी तक सभी विभागों के शासनादेश इस वेबसाइट पर अपलोड कर दिये जायेंगे। आवश्यकता पड़ने पर कोर्इ भी व्यकित संबंधित शासनादेश को इस वेबसाइट पर न सिर्फ पढ़ सकता है, बलिक इसकी कापी भी प्राप्त कर सकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नि:शुल्क स्वास्थ्य मेला एवं जयंती समारोह कल

Posted on 29 October 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी के उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. रामप्रकाश गुप्ता की जयंती के अवसर पर 29 अक्टूबर, 2013 को समय 2 बजे से 6 बजे तक स्वास्थ्य मेला एवं जयंती समारोह का आयोजन रामभवन रामलीला मैदान ऐशबाग में किया जायेगा। स्वास्थ्य मेले में डाक्टरों द्वारा नि:शुल्क जांच एवं आंखों की जांच के चस्में वितरित किये जायेगे। कार्यक्रम का आयोजन डा. राजीव लोटन द्वारा किया जा रहा है। यह जानकारी भाजपा नगर सहमीडिया प्रभारी श्यामजीत सिंह ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया कि आजमगढ़ में समाजवादी पार्टी द्वारा आयोजित देश बचाओं देश बनाओं रैली की सफलता के लिए

Posted on 29 October 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया कि आजमगढ़ में समाजवादी पार्टी द्वारा आयोजित ßदेश बचाओं देश बनाओंß रैली की सफलता के लिए अखिलेश सरकार सरकारी संसाधनों का दुरूपयोग कर रही है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा सपाराज में उत्तर प्रदेश-दंगा प्रदेश बन गया। सपा सरकार लगातार हो रहे दंगों और अराजकता को तो रोक नहीं पा रही रैली कर रही है ßदेश बचाओं देश बनाओंß। उन्होने कहा सरकारी मशीनरी की बूते ßरैली शोß आयोजित करने वाले सत्तारूढ़ दल सपा को बताना चाहिए कि दंगों के पीडि़तों को मुआवजे और आरक्षण के नाम पर भेदभाव करने वाले देश को कैसे बचा पायेंगे? प्रदेश बच नही रहा, प्रदेश बन नहीं रहा चले है सरकारी संसाधनों के भरोसे ßदेश बचाओं देश बनाओंß रैली करने।
श्री पाठक ने सोमवार को कहा सामाजिक न्याय यात्रा निकाल रही समाजवादी पार्टी अपनी यात्राओं के माध्यम से अखिलेश सरकार के राज में हो रहे समाज के विभिन्न वर्गो के साथ हो रहे अन्याय का उत्तर नहीं दे रही है। आरक्षण को लेकर समाज में इस न्याय यात्रा के माध्यम से सपा ने खड़े किए उनका उत्तर जब जनता ने पलट कर पूछां तो यात्रा निकालने वाले नेता बगले झांकने लगे। आखिर जिन जातियों के साथ आरक्षण के नाम पर भेदभाव का खेल सपा सरकार खेल रही है, उनकी सामाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए इन 18 महीनों के कार्यकाल में सामाजवादी पार्टी की सरकार ने क्या किया? सरकार के वर्तमान कार्यकाल मेंं कुल चायनित पिछड़ों के आरक्षण में से इन 17 जातियों में से चयन का प्रतिशत क्या है? सरकार में राजनैतिक भागीदारी से लगाये नौकरशाही में इनको कितने प्रतिशत हिस्सेदारी है?
श्री पाठक ने कहा कि उत्तर प्रदेश में नरेन्द्र मोदी की सफलतम रैलियों के कारण सत्तारूढ़ दल में घबराहट है।  उसी घबराहट में पूरी सरकारी मशीनरी समाजवादी पार्टी ने अपनी आजमगढ़ की रैली की सफलता के लिए झोक दिया है। पूर्वांचल के जिलाधिकारियों को भीड़ जुटाने, संभागीय परिवहन अधिकारियों को रैली के लिए बसों की व्यवस्था किये जाने के दायित्व के साथ-साथ मंत्रियों ने अपने अपने विभागीय अधिकारियों को संसाधन जुटाने का जिम्मा सौंप दिया है। घबराहट का आलम यह है कि रोज लखनऊ से ये निर्देश जा रहे है कि रैली में जुटने वाली भीड़ मोदी की रैलियों की भीड़ से कम न हो। सरकार के कददावर मंत्रियों ने अपने-अपने विभागीय अधिकारियों को समाजवादी पार्टी की रैली के लिए होने वाले खर्चो का प्रबंध करने को कह दिया है।
उन्होंने कहा कि देश बचाने और देश बनाने के नाम पर रैली कर रही समाजवादी पार्टी क्या यह उत्तर देगी कि मुजफ्फरनगर में सत्ता के संरक्षण में जो खून की होली खेली गयी। उनके लिए कौन जिम्मेदार है? मुजफ्फरनगर दंगों में पीडि़त पक्ष को मुआवजे के नाम पर अखिलेश सरकार वोट बैंक की राजनीति कर रही है तभी तो मुआवजा सिर्फ मुसिलम परिवारों को ही दिये जाने का निर्णय किया गया है। सरकार ने 90 करोड़ रूपये खर्च कर विस्थापित परिवारों को एकमुस्त सहायता राशि देने की बात कही। जिन 1800 परिवारों को चिनिहत किया गया वे सभी मुसलमान है क्या मुजफ्फरनगर में दंगा पीडि़त केवल मुसलमान है?  वहां जो कतले आम हुआ क्या केवल मुसलमानों का हुआ? कहीं भी साम्प्रदायिक संघर्ष की घटना होती है तो दोनो समुदायों के लोग पीडि़त होते है। सामाजिक ताना बाना टूटता है। मुजफ्फरनगर में भी यही हुआ। मुजफ्फरनगर में शुरूआत से ही एक पक्ष में खड़ी अखिलेश सरकार भरोसा न पैदा कर पाने की अपनी नाकामी को मुआवजे के मरहम से भरना चाहती है। आखिर जो लोग शरणार्थी कैम्पों में रह रहे थे, उन्हे सरकार यह भरोसा क्यों नही दिला पायी कि उनके सुरक्षा के इंतजाम किये जायेगे।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि सरकार का कोर्इ मजहब नही होता, पर यह सरकार मजहबी आधार पर फैसले लेती है और चलती है देश बनाने और बचाने की बात करने।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सर्वश्रेष्ठ अध्यापक ही छात्रों के व्यकितत्व का निर्माण कर सकते हैं- प्रो0 एस.एम. सिंह

Posted on 29 October 2013 by admin

सीतापुर रोड सिथति बोरा इन्स्टीटयूट आफ मैनेजमेन्ट साइन्सेज, में एम0बी0ए0ण् बी0बी0ए0 एवं बी0काम पाठयक्रम में अध्ययनरत सेमेस्टरटेस्ट में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले छात्रछात्राओं को मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ डा0 राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविधालय फैजाबाद के पूर्व कुलपति व कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रो0 एस0.एम0 सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर किया।
कार्यक्रम में संस्थान के संस्थापक व पूर्व विधायक डी0पी0 बोरा, प्रबंधक पंकज बोरा, महानिदेशक प्रो0 बी0बली, तथा प्राचार्य डा0 आर0जी0 वर्मा मुख्य रूप से उपसिथत रहे। प्रबन्धक पंकज बोरा द्वारा मुख्य अतिथि को सम्मानित किया गया। प्राचार्य डा0 आर0जी0 वर्मा ने स्वागत सम्बोधन में मुख्य अतिथि के जीवन पर प्रकाश डालते हुए समारोह में उपसिथत सभी अतिथियों का स्वागत किया।
मुख्य अतिथि प्रो0 एस0एम0 सिंह ने अपने उदबोधन में विभिन्न पाठयक्रमों में अध्ययनरत छात्रों को बताया कि वह अपने जीवन में संघर्षरत होकर किस प्रकार लक्ष्य को प्राप्त कर सम्पूर्ण विश्व में अपना तथा अपने देश का नाम रोशन कर सकते हैं उन्होंने कहा कि श्उच्च कोटि के नागरिक बनाना अध्यापक का कर्तव्य है सर्वश्रेष्ठ अध्यापक ही छात्रों के व्यकितत्व का निर्माण कर सकते हैं।श्
मुख्य अतिथि द्वारा विभिन्न पाठयक्रमों में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रछात्राओं एम0बी0ए0 प्रथम वर्ष संध्या वर्मा, साधना कौल, सचिन सिंह एम0बी0ए0 द्वितीय वर्ष नेहा कुमारी, सुनील कुमार, शिव कुमार बी0बी0ए0 के अनिकेत वर्मा, मुदित मिश्रा, सन्तराम तथा बी0काम के अनमोल शुक्ल, अमित यादव एवं कीर्ति पाण्डेय को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
संस्थान के महानिदेशक प्रो0 बी0बली ने सभी अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का सकल संचालन संस्थान की शिक्षिका दिव्या तिवारी ने किया कार्यक्रम में मुख्य रूप से संस्थान के निदेशक डा0 अनुराग श्रीवास्तव, डा0 अमित चतुर्वेदी, रवि जायसवाल, हिना जैन गुप्ता रजिस्ट्रार चेतन मिश्रा तथा समस्त विभागों के शिक्षकशिक्षकाएं उपसिथति रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरदार बल्लभ भार्इ पटेल जयंती पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन

Posted on 29 October 2013 by admin

शासन के निर्देशानुसार लौह पुरूष सरदार बल्लभ भार्इ पटेेल का जन्म दिवस 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय अखण्डता दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इस अवसर पर जनपद मेें सरदार बल्लभ भार्इ पटेल के जीवन, व्यकितत्व एवं कृतित्व पर आधारित विचार गोष्ठी, वाद-विवाद प्रतियोगिता, खेलकूद प्रतियोगिता तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन किये जायेेंगे।
जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर ने बेसिक शिक्षा अधिकारी व जिला विधालय निरीक्षक को 31 अक्टूबर को प्रात: 8 बजे से स्कूली बच्चों की अपने-अपने क्षेत्रों में प्रभात फेरी निकालने तथा माध्यमिक विधालयों में सरदार बल्लभ भार्इ पटेल के जीवन, व्यकितत्व एवं कृतित्व पर आधारित विचार गोष्ठी, वाद-विवाद प्रतियोगिता, खेलकूद प्रतियोगिता तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन कराये जाने के निर्देश दिये हैं। क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी और जिला युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी व्दारा इस दिन खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित करार्इ जायेंगी। राजकीय इण्टर कालेज, उप श्रमायुक्त एवं नेहरू युवा केन्द्र व्दारा सरदार बल्लभ भार्इ पटेल जयंती पर उनके जीवन चरित्र पर आधारित विभिन्न कार्यक्रमाें के आयोजन सुनिशिचत किये जायेंगे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी व्दारा मेडिकल कालेज व जिला चिकित्सालय में मरीजों को फल वितरण तथा ताजगंज सिथत कुष्ठ आश्रम मेंं कुष्ठ रोगियों को मिष्ठान, फल एवं दवाओं का वितरण कराया जायेगा।
इस अवसर पर सूचना विभाग व्दारा निदेशालय, लखनऊ से पंजीकृत दल श्रीमंत भजन पार्टी एवं श्रीमंत जादूगर देवेन्द्र एण्ड पार्टी व्दारा 31 अक्टूबर को प्रात: 10 बजे से अपरान्ह 1 बजे तक तथा अपरान्ह 2 बजे से सायं 5 बजे तक कलक्टे्रट तथा एम0डी0 जैन इण्टर कालेज में लौह पुरूष के जीवन एवं वृतान्त पर आधारित जादू एवं भजन कार्यक्रमों के आयोजन सुनिशिचत किए जायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

79 वें दीक्षान्त समारोह में राज्यपाल ने 95 मेडल प्रदान किये।

Posted on 29 October 2013 by admin

माता-पिता, आचार्य को देवता मानो, सदा सत्य बोलो, धर्म का आचरण करो, अच्छा आचरण ही श्रेष्ठ अनुशासन है।उक्त उदगार महामहिम राज्यपाल बी0एल0 जोशी ने डा0 भीमराव अम्बेडकर विश्वविधालय के 79 वें दीक्षान्त समारोह में विधार्थियों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि हमारे युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है, सिर्फ उस प्रतिभा को सुन्दर आकार देने, सही दिशा देने और मूल्यपरक शिक्षा दिये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में कभी दुनिया के श्रेष्ठतम विधालय हुआ करते थे। तक्षशिला, नालन्दा, विक्रमशिला और बल्लभी जैसे ज्ञान के प्राचीन केन्द्रों के चलते ही भारत वर्ष ने पूरे विश्व में ज्ञान का प्रकाश फैलाया था। हमें अपने इस गौरव को नहीं भूलना चाहिए।
उन्होंने चिन्ता प्रकट करते हुए कहा कि विश्व के श्रेष्ठतम विश्वविधालयों में भारत का एक भी विश्वविधालय नहीं है। और हमारे शोध वैशिवक मानचित्र पर भी पहचान नहीं बना पाये हैं। इस पर गम्भीरता के साथ विचार करना होगा, विधार्थी एवं शिक्षक मिलकर प्रयास करें तो कुछ भी असम्भव नहीं है। शिक्षा व्यवस्था में नवोन्वेषण और परिवर्तन किए जाने की आवश्यकता है। उसे उत्तरोत्तर विश्व स्तर को बनाने की आवश्यकता है। हमारी प्रतिभाओं का पलायन हमें चिनितत करता है, इसे तभी रोका जा सकता है, जब हम उन प्रतिभाओं को यहीं अवसर देंगे तभी समाज को एक गति मिलेगी।
मा0 राज्यपाल ने अपने सम्बोधन में आगे कहा कि विधार्थियों के लिए किसी भी विश्व विधालय की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण होती है, यहीं उनके अन्दर छिपी प्रतिभा को निखारा जाता है, उनका संस्कार किया जाता है और उनकी अभिरूचियों को एक सही दिशा मिलती है।  यहां विभिन्न अभिरूचियों, प्रवृतितयों मन और क्षमताओं वाले असीमित आनुवंशिक गुणों या संस्कारों वाले विधार्थियों के व्यकितत्व को नये रूप में ढाला जाता है, ताकि वे न केवल शालीन बनें, अपितु सही अर्थो में समाज के लिए तत्पर, र्इमानदार, निष्ठावान व देश को समर्पित नागरिक बन सकें।
दीक्षान्त समारोह किसी भी विश्वविधालय के लिए शिक्षा-प्रकि्रया का चश्म बिन्दु माना जाता है। उन्होंने विभिन्न उपाधियां प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को बधार्इ देते हुये कहा कि उनके माता-पिता एवं अभिभावकों जिनके सपने साकार हो रहे है। उपाधियां प्राप्त करना एक नर्इ जीवन यात्रा की शुरूआत होती है, जहां छात्र-छात्राआें द्वारा अर्जित किये गये ज्ञान को निपुणता की कसौटी पर कसा जाता है। जीवन में कर्इ अवसर आयेंगे जब बहुत कुछ सफलता आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। आपका परिश्रम, अनुशासन प्रतिबद्धता एवं दृढ़ संकल्प ही कठिनाइयों में काम आयेगा।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में योजना आयोग भारत सरकार के सदस्य एवं पूर्व कैबिनेट सचिव, पदम विभूषण श्री बी0के0 चतुर्वेदी ने दीक्षान्त समारोह को सम्बोधित करते हुये छात्र-छात्राओं के सुखद भविष्य की कामना की।
79 वे दीक्षान्त समारोह में सबसे अधिक 15 मेडल कानपुर की डा0 कुसुम गुप्ता को दिये  गये

कुल 84 गोल्ड, 11 सिल्बर मेंडल प्रदान किये गये। इसके अतिरिक्त कुल 571 शोध छात्र- छात्राओं को भी उपाधियां प्रदान की गर्इ। इनमें कृषि-35, कला 212, वाणिज्य-55, विधि-03, विज्ञान-114, शिक्षा-42, ग्रह विज्ञान-03, ललित कहा संस्थान-13, प्रबन्धशास्त्र-03, स्कूल आफ लाइफ साइंसेस-62 तथा के एम आर्इ के 14 छात्र समिमलित है।
डा0 भीमराव अम्बेडकर विश्व विधालय के कुलपति प्रो. मुजमिमल ने कुलाधिपतिमा0 राज्यपाल श्री बी0एल0 जोशी व योजना आयोग के सदस्य बी0के0 चतुर्वेदी को स्मृति चिन्ह प्रदान किया।
इस अवसर पर मा0 सांसद प्रो0 रामशंकर कठेरिया विधायक जगन प्रसाद गर्ग, मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर, जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर, विश्वविधालय के कुलसचिव डा0 बी0के0 पाण्डे सहित विभिन्न अधिकारीगण छात्र-छात्राएं उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

धनगर को अनुसूचित जाति की सुविधायें बहाल कराने की लड़ार्इ लड़ने के लिए धनगर नेता निरंजन धनगर ने राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चौहान से

Posted on 29 October 2013 by admin

धनगर को अनुसूचित जाति की सुविधायें बहाल कराने की लड़ार्इ लड़ने के लिए धनगर नेता निरंजन धनगर ने राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चौहान से मिलकर राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद मा0 जयन्त चौधरी जी को धन्यवाद दिया।
धनगर को पूर्व में अनुसूचित जाति की सूची में शामिल किया गया था परन्तु 2002 में धनगर को अनुसूचित जाति की सुविधा रोक दी गर्इ। राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव ने मथुरा में धनगरों की पंचायत में वादा किया था कि उन्हें अनुसूचित जाति की सारी सुविधाएं पुन: बहाल करायेगें।
राष्ट्रीय लोकदल के वर्तमान प्रदेष अध्यक्ष व तत्कालीन सदस्य विधान परिषद मुन्ना सिंह चौहान ने कर्इ बार सदन में कार्य स्थगन प्रस्ताव लाकर इस मुददे को उठाया तथा राष्ट्रीय महासचिव मा0 जयन्त  चौधरी ने केन्द्रीय अनुसूचित जाति जन जाति के चेयरमैन श्री पी0एल0 पुनिया से मिलकर धनगर को अनुसूचित जाति की सारी सुविधाएं बहाल करने की मांग की। केन्द्रीय अनुसूचित आयोग ने  मामले की जांच कराकर अपनी बैठक में धनगर को अनुसूचित जाति का अंग मानते हुये सुविधायेंं बहाल करने का निर्देष दिया परन्तु प्रदेष सरकार ने अपनी हठधर्मी न छोड़ते हुये धनगर को अनुसूचित जाति की सुविधाएं न देने का फैसला बरकरार रखा तो मा0 उच्च न्यायालय तथा केन्द्रीय अनुसूचित आयोग के स्पष्ट निर्देष के कारण धनगर को अनुसूचित जाति की सुविधाएं बहाल करने के लिए बाध्य होना पड़ा।
राष्ट्रीय लोकदल के नेताओं के संघर्ष व संवैधानिक लड़ार्इ लड़ने के कारण धनगरों को पुन: अनुसूचित जाति की सारी सुविधाएं बहाल हुर्इ है इसलिए धनगर समाज के लोगों ने राष्ट्रीय लोकदल का आभार व्यक्त किया है तथा एक बड़ी पंचायत करके राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव मा0 जयन्त चौधरी व प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चौहान का आभार प्रकट करने का निर्णय लिया है।
यह जानकारी राष्ट्रीय लोकदल के प्रवक्ता ने एक प्रेस विज्ञपित में दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2013
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in