Archive | October 22nd, 2013

भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया कि कांगे्रस नीत गठबंधन वाली यूपीए सरकार और उत्तर प्रदेश की अखिलेश सरकार प्रदेश में मनरेगा योजना में हुर्इ लूट व धांधली

Posted on 22 October 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया कि कांगे्रस नीत गठबंधन वाली यूपीए सरकार और उत्तर प्रदेश की अखिलेश सरकार प्रदेश में मनरेगा योजना में हुर्इ लूट व धांधली पर सियासत में लगे है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने मनरेगा में हुर्इ लूट और धांधली को केन्द्र व राज्य सरकार की मिलीभगत बताया। उन्होने कहा मनरेगा में हुर्इ धांधली उजागर होने के बाद से केन्द्र व राज्य सरकार की तरफ से लगातार जांच कर दोषियों को सजा दिलाने के दावे तो किये जा रहे है लेकिन अभी तक कोर्इ कार्रवार्इ नहीं हुर्इ।
पार्टी के राज्य मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश कर्इ बार उत्तर प्रदेश में मनरेगा योजना में लूट व धांधली के आरोप लगाते रहे है। उन्होने एक बार फिर से उत्तर प्रदेश में मनरेगा में हुर्इ लूट के लिए सी.बी.आर्इ. जांच के आवश्यकता पर जोर दिया है। श्री पाठक ने कहा कि यदि केन्द्रीय मंत्री को लगता है कि प्रदेश में मनरेगा में लूट हो रही है तो उन्होने लूट और धांधली को रोकने के लिए क्या कदम उठाये? साथ ही उन्हें यह भी बताना चाहिये कि लूट व धांधली की जांच सी.बी.आर्इ. या किसी अन्य ऐजेन्सी से कराने से उन्हे किसने रोका है।
श्री पाठक ने कहा अखिलेश सरकार भी मनरेगा में लूट व भ्रष्टाचार को रोकने में असफल रही है। राज्य में मनरेगा योजना में धांधली के आरोपों का सिलसिला लगातार जारी है लेकिन मुख्यमंत्री धांधली व लूट के खिलाफ कोर्इ कारगार कार्रवार्इ करने के बजाय सिर्फ केन्द्र सरकार पर भेदभाव कर आरोप लगाकर चुप हो जा रहे है। उन्होने राज्य में मनरेगा योजना में हुर्इ लूट व धांधली पर मुख्यमंत्री की आश्चर्यजनक चुप्पी पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने एक साक्षात्कार में यह स्वयं स्वीकार किया था कि राज्य में मनरेगा योजना में लूट व धांधली हुर्इ है। साथ ही उन्होंने यह भी दावा किया था कि मनरेगा में हुर्इ गड़बडियों के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को चिनिहत कर लिया गया है और जल्द ही उनके विरूद्ध सख्त कार्रवार्इ की जायेगी। प्रदेश प्रवक्ता ने सवाल किया कि जब मुख्यमंत्री दोषी अधिकारियों को जानते है तो फिर उनके खिलाफ कार्रवार्इ में इतनी देरी क्यों हो रही है?
उन्होने कहा कि चुनावी आहट से जवाबदेही से बचने की जुगत में लगी केन्द्र और प्रदेश की सरकार योजनाओं का ठिकरा एक दूसरे पर फोड़ बचने का प्रयास कर रही है। मनरेगा को लेकर यही हो रहा है। श्री पाठक ने कहा कि लगातार कांगे्रस की सरकार के समर्थक दल की भूमिका अदा कर रही समाजवादी पार्टी वातावरण बनाने के लिए तो कांगे्रसनीत गठबंधन का विरोध करती है पर सब जानते है कि समर्थन की जो कसौटी है उसके तहत दोनों का अटूट गठबंधन है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सतत शिक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत सेवा अस्पताल द्वारा अपने सीतापुर रोड सिथत परिसर में

Posted on 22 October 2013 by admin

सतत शिक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत सेवा अस्पताल द्वारा अपने सीतापुर रोड सिथत परिसर में श्डंदंहमउमदज व थिपेजनसं पद ।छव्ष्ष् अर्थात Þभगन्दरß नामक बीमारी के विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी की अध्यक्षता डा0 नीरज बोरा जी ने की। इस संगोष्ठी में डा0 हर्ष गुप्ता प्रमुख वक्ता थे। डा0 हर्ष ने संगोष्ठी में आये डाक्टरों को उक्त बीमारी के विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि यह बीमारी अक्सर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में सफार्इ का ध्यान न रखने की वजह से होती है। डा0 हर्ष ने बताया कि यह बीमारी मलद्वार के अन्दर व बाहर फोड़ों के अधूरे इलाज के कारण होती है। डा0 हर्ष ने बताया कि यदि इसका इलाज शुरू से ही सही तरीके से कर दिया जाये तो भगन्दर होने की संभावना कम हो जाती है।
डा0 हर्ष ने इस बीमारी के इलाज की विभिन्न पद्वतियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। शल्य चिकित्सा की नर्इ तकनीक दूरबीन विधि व लेसर द्वारा सर्जरी के बारे में बताया इसमें मरीज को कम समय में स्वस्थ्य किया जा सकता है। डा0 हर्ष ने टी0बी0, अल्सरेटिक मोलाइरिस द्वारा उत्पन्न हुए फिस्टुला के इलाज की भी चर्चा की।
लगभग 90 डाक्टरों ने इस संगोष्ठी में अपनी उपसिथत दर्ज कराकर इसे सफल बनाया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय लोकदल के र्इमानदार नेतृत्व व जनहित की नीतियों तथा श्रद्वेय चौ0 चरण सिंह के आदर्ष से प्रेरित होकर राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चौहान के

Posted on 22 October 2013 by admin

राष्ट्रीय लोकदल के र्इमानदार नेतृत्व व जनहित की नीतियों तथा श्रद्वेय चौ0 चरण सिंह के आदर्ष से प्रेरित होकर राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चौहान के समक्ष दिल्ली समाजवादी पार्टी के प्रदेष सचिव जैनुल आबदीन और मोदी क्लाथ मिल मोदीनगर, गाजियाबाद के कर्मचारी नेता राजाराम सरोज तथा उन्नाव में बहुजन समाज पार्टी के नेता हाफिज मो0 अख्तर व सपा नेता मो0 शब्बीर ने अपने दर्जनों साथियों के साथ राष्ट्रीय लोकदल की सदस्यता ग्रहण की।
इस अवसर पर प्रदेष अध्यक्ष ने कहा कि राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष मा0 चौ0 अजित सिंह जी व राष्ट्रीय महासचिव मा0 जयन्त चौधरी जी के र्इमानदार नेतृत्व व जनहित को लेकर किये जा रहे संघर्ष से प्रभावित होकर अन्य राजनैतिक दलों के कार्यकर्ताआेंं में राष्ट्रीय लोकदल के प्रति रूझान बढ़ा है फलस्वरूप आने वाले समय में राष्ट्रीय लोकदल का संगठन विस्तार होगा और राष्ट्रीय लोकदल उ0प्र0 में सपा व बसपा का विकल्प बनकर उभरेगी। उन्होंने पार्टी में शामिल होने वाले नेताओं व कार्यकर्ताओं को आष्वस्त करते हुये कहा कि राष्ट्रीय लोकदल में सभी का सम्मान किया जायेगा व राष्ट्रीय लोकदल द्वारा जनहित को लेकर करने वाले संघर्ष में सबकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी।
राष्ट्रीय लोकदल की सदस्यता ग्रहण करने वालों में मो0 इदरीष, मो0 असलम, मो0 शारिक हुसैन, मो0 इसरार, मो0 इकरम, मो0 खालिद, जावेद अहमद, मुख्तार, सफीक, मसीउल्ला खान, सरफराज अहमद, राषिद अल्वी, नसीम, नफीस अहमद, कलीम खान, युसुुफ खान, खलील, कामरान रिजवी, आदि मुख्य रूप से शामिल थे।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री सचिचदानंद गुप्त, मध्य उ0प्र0 के अध्यक्ष राकेष कुमार सिंह मुन्ना, प्रदेष महासचिव हाजी वसीम हैदर, प्रो0 यज्ञदत्त शुक्ल, अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष जीतूराम रत्ना, प्रदेष सचिव अभय सिंह, छात्र प्रकोष्ठ के अध्यक्ष शषांक सिंह, प्रमोद त्रिपाठी, रविप्रकाष सैनी, अजय, वीरेन्द्र विक्रम सिंह, लियाकत अली, के0के0 शुक्ला, अम्बरेष कुमार रत्ना आदि रालोद नेता मौजूद थे।
यह जानकारी राष्ट्रीय लोकदल द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञपित में दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी की राज्य कार्यकारिणी की बैठक आज यहां पार्टी मुख्यालय, लखनऊ में प्रदेश अध्यक्षमुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुर्इ।

Posted on 22 October 2013 by admin

समाजवादी पार्टी की राज्य कार्यकारिणी की बैठक आज यहां पार्टी मुख्यालय, लखनऊ में प्रदेश अध्यक्षमुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुर्इ। बैठक को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि आज के हालात में लोकसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। सांप्रदायिक और विघटनकारी ताकतों को हमें कामयाब नहीं होने देना हैं। कांग्रेस बदलाव नहीं चाहती है। उसके जनविरोधी कामों और घोटालों से उसका फिर सरकार में आना सम्भव नहीं है। भाजपा और कांग्रेस की नीतियां एक जैसी हैं। दोनों की नीतियां गरीब विरोधी और पूंजीपरस्त है। जनता इन्हें नकारने का मन बना चुकी है।
श्री यादव ने कहा कि लोकसभा चुनाव नजदीक हैं तो कर्इ तरह की साजिशें रची जाएगी। इनसे सतर्क रहकर समाजवादी पार्टी प्रत्याशियों को मजबूती से जिताना है। तभी समाजवादी पार्टी की नीतियां केन्द्र में लागू की जा सकेगी। केन्द्र में जो सरकार बनेगी उसमें समाजवादी पार्टी की केन्द्रीय भूमिका होगी। कांग्रेस-भाजपा को बहुमत नहीं मिलनेवाला है। जनता अब इनसे ऊबकर तीसरे विकल्प को चाहती है। उन्होने कहा कि कार्यकर्ता चुनावों को गम्भीरता से लें। समाजवादी पार्टी सरकार ने विकास के जो काम किए हैं उन्हें जन-जन तक पहुचाएं। कांग्रेस के राज में मुसिलमों की बहुत बेकद्री हुर्इ हैं, भाजपा राज में गुजरात में उनका कत्लेआम हुआ है। समाजवादी पार्टी सरकार ने मुसिलमों की भाशा, संस्कृति और पहचान को सम्मान दिलाया है। सांप्रदायिकता के खिलाफ धर्मनिरपेक्षता के लिए समाजवादी पार्टी ही लड़ती आर्इ है और आज भी मुसिलमों का विश्वास समाजवादी पाटीर्ं पर है।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी सरकार ने जनहित में किसानों, नौजवानों, महिलाओं, मुसिलमाें और समाज के सभी वर्गो के पक्ष में जो काम किए हैं, विपक्षी उनकी अनदेखी कर अनर्गल आरोप लगाते हैं। दूसरे राज्य हमारी नीतियों एवं निर्णयों का अनुसरण करने को बाध्य हो रहे हैं। प्रदेश का आर्थिक बुनियादी ढांचा मजबूत किया जा रहा हैं ताकि उधोग लग सके, रोजगार बढ़ सके। सड़क और बिजली की व्यवस्था की जा रही है। प्रदेश विकास में रफतार पकड़ रहा है।
श्री अखिलेश यादव ने कहा कि लोकसभा चुनाव का इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा। प्रदेश में असिथरता पैदा करनेवालों की चुनौती स्वीकार कर हमें समाजवादी पार्टी को लोकसभा की ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जीत दिलाने के लिए कमर कस लेनी होगी।
बैठक में नेताजी के नेतृत्व की सराहना करते हुए वक्ताओं ने उन्हें और ताकतवर बनाने तथा दिल्ली में सत्ता के शीर्ष पर ले जाने का संकल्प लिया। वक्ताओं ने कहा कि नेताजी ने ही फिरकापरस्त ताकतों को शिकस्त दी है। प्रदेश सरकार को बदनाम करनेवालों की साजिशों के प्रति सतर्क रहना हैं गरीब महिलाओं को तन ढंकने के लिए साड़ी देने की बात सिर्फ समाजवादी सरकार कर रही है। मुसिलमों को योजनाओं में 20 प्रतिशत भागीदारी दी गर्इ है।
प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने राज्य कार्यकारिणी की बैठक में राजनैतिक आर्थिक प्रस्ताव पेश किया जिसमें बसपा राज में विरासत में मिले भ्रष्टतंत्र और खाली खजाना तथा केन्द्र की उपेक्षा के बावजूद अपने राजनीतिक कौशल से स्वयं संसाधन जुटाकर अधिकांश चुनावी वायदे पूरे करने के लिए मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव को बधार्इ दी गर्इ। प्रस्ताव में सांप्रदायिक ताकतों की चुनौती को स्वीकार करते हुए धर्मनिरपेक्षता की लड़ार्इ मजबूती से लड़ने का निश्चय किया गया। यह भी कहा गया कि कांग्रेस और भाजपा जैसे दलों ने समाजवादी पार्टी को घेरने के लिए गुजरात के आयातित नेताओं के हाथ में अपनी चुनाव कमान सौंपकर उत्तर प्रदेश को गुजरात की प्रयोगशाला बनाने की साजिश की है।
समाजवादी पार्टी के राजनीतिक आर्थिक प्रस्ताव में पार्टी की सामाजिक न्याय के प्रति पक्षधरता को रेखांकित करते हुए 17 पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति का लाभ दिलाने का भी संकल्प लिया गया। सच्चर कमेटी की सिफारिशें लागू न करने के लिए केन्द्र की आलोचना करते हुए प्रस्ताव में मुसिलमो के हित में प्रदेश सरकार के निर्णयों की सराहना की गर्इ। केन्द्र की गलत नीतियों के चलते देश मंहगार्इ और भ्रष्टाचार का शिकार हुआ है। घरेलू और विदेश के मोर्चो पर भी कांग्रेस सरकार विफल रही है। मुसिलमो की दुर्दशा के लिए कांग्रेस ही जिम्मेदार है। उसने जनता का विश्वास खो दिया है।
प्रस्ताव में कहा गया है कि कांग्रेस और भाजपा की नीतियों से ऊबी जनता अब तीसरे विकल्प पर उम्मीदें लगाए हैं। समाजवादी पार्टी की इस चुनाव में अहम और ऐतिहासिक भूमिका होगी। श्री मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में धर्मनिरपेक्षता के पक्ष और सामाजिक आर्थिक अन्याय के खिलाफ लड़ार्इ में समाजवादी पार्टी जीत दर्ज कराएगी और गुमराह करनेवाले तत्वों को सबक सिखाएगी।
बैठक में दो मिनट मौन रहकर पूर्व राष्ट्रीय महासचिव एवं सासद श्री मोहन सिंह तथा पूर्व सासद श्री राम नरेश कुशवाहा को श्रद्धांजलि दी गर्इ।
राज्य कार्यकारिणी की बैठक में सर्वश्री नरेश अग्रवाल, अहमद हसन, ओमप्रकाश सिंह, भगवती सिंह, राज किशोर मिश्रा, बलराम यादव, अमिबका चौधरी, नारद राय, डा0 मधु गुप्ता, अवधेश प्रसाद, गायत्री प्रसाद प्रजापति, डा0 अशोक बाजपेयी, रामसकल गुर्जर, डा0 राजपाल कश्यप, डा0 पी0के0 राय, डा0 फिदा हुसैन अंसारी, एस0आर0एस0यादव, श्रीमती जरीना उस्मानी, श्रीमती माला द्विवेदी डा0 सरोजनी अग्रवाल, रमेश प्रजापति, सुनील सिंह यादव, श्रीमती जूही सिंह, श्रीमती लीलावती कुशवाहा, श्रीमती श्वेता सिंह, ऋशिपाल सिंह गुर्जर, हुलास राय सिघंल, सुशील दीक्षित, विजय यादव, बख्तावर सिंह, नानकदीन भुर्जी, मौ0 हक कादरी, भरत त्रिपाठी, अनीस मंसूरी, रामदुलार यादव अल्पना बाजपेयी, मौ0 अयूब, राजेन्द्र निषाद, रामाज्ञा सिंह चौहान, विजेंद्र नागर, राजपाल सिंह, किशन सिंह तोमर आदि की उपसिथति उल्लेखनीय रही।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मेले की तैयारियों के सिलसिले में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा ने बैठक की

Posted on 22 October 2013 by admin

जन स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता लाने के दृषिट से उत्तर प्रदेश सरकार एक आरोग्य मेले का आयोजन भारत सरकार तथा फिक्की (थ्प्ब्ब्प्) के सहयोग से करेगी। यह मेला आगामी 25 अक्टूबर से शुरू होकर 28 अक्टूबर तक चलेगा। मेले का आयोजन क्रिशिचयन कालेज आफ फिजिकल एजुकेशन लखनऊ के प्रांगण में होगा।  यह जानकारी प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा
श्री जे0पी0 शर्मा ने आज यहाँ दी। इस सिलसिले में उन्होंने जनपथ सिथत अपने कार्यालय कक्ष में एक बैठक भी की। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, आयुर्वेद, योग व प्राकृतिक चिकित्सा यूनानी सिद्ध एवं होम्योपैथी (आयुष) विभाग भारत सरकार द्वारा लखनऊ में अरोग्य मेला आयोजित किये जाने हेतु 91 लाख रुपये की धनराशि फेडरेशन आफ इणिडयन चैम्बर्स आफ कामर्स एण्ड इन्डस्ट्री (थ्प्ब्ब्प्) को स्वीकृत की गयी है।
बैठक में विशेष सचिव श्री सुभाष राय, भारत सरकार के डा0 कटोच, फिक्की के श्री प्रवीन मित्तल तथा अन्य विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

योजनान्तर्गत लक्ष्य के अनुरूप धनराशि खर्च न करने वाले अधिकारियों को सख्त चेतावनी

Posted on 22 October 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शुमार पशुधन विभाग की कामधेनु योजना और कुक्कुट योजना के संचालन में लापरवाही बरतने वाले विभागीय अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवार्इ की जायेगी। जनपदवार संचालित इन योजनाओं के तहत चयनित लाभार्थियों के समक्ष आ रही समस्याओं को शीघ्र दूर कर इनकी कार्य प्रगति में तेजी लायी जाय, जिससे लाभार्थियों को समय से लाभानिवत किया जा सके।
प्रमुख सचिव, पशुधन श्री योगेश कुमार ने आज यहां विधान भवन सिथत तिलक हाल में पशुधन विभाग की समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को यह निर्देश दिये। उन्होंने विभागीय योजनान्तर्गत आवंटित धनराशि को लक्ष्य के अनुरूप समय से खर्च न करने वाले हाथरस, एटा, अलीगढ़, चित्रकूट, महाराजगंज एवं ललितपुर जनपद के मुख्य पशु चिकित्साधिकारियों को फटकर लगाते हुये इनके खिलाफ सख्त कार्रवार्इ की चेतावनी दी, और उन्होंने इनकों अपनी कार्य संस्कृति में सुधार ला कर गम्भीरता के साथ निर्गत धनराशि को नियमानुसार शीघ्र खर्च करने के निर्देश दिये। उन्होंने पशुचिकित्सालयों के जीर्णोद्धार कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने के भी निर्देश दिये।
श्री कुमार ने प्रदेश की पशुगणना से संबंधित मानदेय का भी एक हफ्ते के भीतर वरीयता के साथ भुगतान करने के निर्देश दिये। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को पूरी तैयारी व स्पष्ट अंकड़ों के साथ बैठक में भाग लेने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कुक्कुट योजना व कामधेनु योजना को प्राथमिकता के आधार पर संचालित कराने के लिए चयनित लाभार्थियों और जिला बैंकर्स कमेटी की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में करार्इ जाय जिससे इन योजनाओं के संचालन में आ रही समस्याओं का निराकरण समय से हो सके। उन्होंने इन योजनाओं के अन्तर्गत चयनित लाभार्थियों को प्रशिक्षण दिलाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पशुओं की गलाघोंटू तथा खुरपका-मुहपका रोग नियंत्रण के लिए टीकाकरण के लक्ष्य को भी समय से पूरा किया जाय। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अल्पसंख्यकों को पशुधन विभाग की पैरावेटस योजना, कृतिम गर्भाधान और पशुपालकों की प्रशिक्षण योजना से लाभानिवत किये जाने के कार्यों में तेजी लायी जाय।
निदेशक, पशुपालन विभाग डा0 रूद्र प्रताप ने पशुचिकित्साधिकारियों को सख्त हिदायत दी है कि कम उम्र के बछ़ड़ों व पडडों का सीमेन न लिया जाय। उन्होंने सीमेन की गुणवत्ता प्रभावित न हो अत: इसके रख-रखाव में लापरवाही न बरतने के निर्देश दिये। समीक्षा बैठक में विभाग के मण्डलीय उपनिदेशक, मुख्य पशुचिकित्साधिकारियों के साथ-साथ मुख्यालय के अधिकारी उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के जन्तु उधान राज्य मंत्री और प्रभारी मंत्री लखनऊ डा0 शिव प्रताप यादव ने नगर वासियों को सूचित किया है कि

Posted on 22 October 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के जन्तु उधान राज्य मंत्री और प्रभारी मंत्री लखनऊ डा0 शिव प्रताप यादव ने नगर वासियों को सूचित किया है कि लखनऊ में सड़क, सीवर, पानी आदि की समस्या होने पर उनके मोबाइल और दफ्तर के बेसिक फोन पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं   डा0 शिव प्रताप यादव ने आज यहां बताया कि उनके कार्यालय कक्ष 8 बी नवीन भवन, उ0प्र0 सचिवालय के फोन नं0-2237101 व 2213521 पर लिखित शिकायत दर्ज करायी जा सकती है। इसके साथ ही 10 न्यू डी0एम0आर0 विक्रमादित्य मार्ग लखनऊ सिथत उनके आवास पर पूर्वान्ह 10 बजे से 11 बजे के बीच में मिलकर भी शिकायत दर्ज करायी जा सकती है। बहुत आवश्यक हो तो उनके मोबाइल नम्बर-8005489051 पर शिकायत दर्ज करायी जा सकती है। उन्होंने कहा कि जनता की शिकायतों को नगर विकास मंत्री से वार्ताकर तत्काल दूर किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां पुलिस लाइन में आयोजित पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिसजनों को

Posted on 22 October 2013 by admin

press-1-cm-photo-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां पुलिस लाइन में आयोजित पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिसजनों को श्रद्धापूर्वक नमन करते हुए उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि दी। उन्होंने शहीद पुलिसजनों के परिवार के सदस्यों को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार उनके कल्याण के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के लिए हमेशा तत्पर रहेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस व्यवस्था को मजबूत करना राज्य सरकार की मुख्य प्राथमिकता है। जनता को पुलिस बल से सबसे अधिक अपेक्षा होती है। इसके दृषिटगत प्रत्येक पुलिसकर्मी को अपने कार्य के महत्व को समझना होगा तथा अपने पद की गरिमा एवं कर्तव्य को ध्यान में रखते हुए पीडि़त व्यकित को तत्काल सहायता देकर उनकी उम्मीदों पर खरा उतरना होगा। उन्होंने समाज के कमजोर एवं अल्पसंख्यक वर्गों की ओर विशेष ध्यान दिए जाने पर बल देते हुए कहा कि आज समय बहुत तेजी से बदल रहा है। बदलते समय के साथ-साथ अपराध करने के तरीके भी बदल रहे हैं। इसलिए पुलिस बल को भी तेजी से बदलना होगा तथा अपराध नियंत्रण एवं अन्वेषण की नर्इ तकनीकों में दक्ष होना होगा।
इसके लिए पुलिस बल के प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दिए जाने का उल्लेख करते हुए श्री यादव ने कहा कि भर्ती के समय प्रशिक्षण के साथ-साथ सेवा के दौरान भी विशेष प्रशिक्षण कार्यशालाओं आदि का भी समय-समय पर आयोजन किया जाना बेहद जरूरी है। उन्होंने प्रमुख सचिव गृह एवं पुलिस महानिदेशक से पुलिस बल के प्रशिक्षण की ओर विशेष ध्यान दिए जाने और इस सम्बन्ध में शीघ्र कार्य योजना तैयार करने की अपेक्षा की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज अपराध नियंत्रण के लिए सी.सी. टी.वी. कैमरा, जी.पी.एस. युक्त पेट्रोल वाहन तथा अन्य आधुनिक तकनीकों से सुसजिजत कण्ट्रोल रूम का महत्व बढ़ गया है। इसकी शुरुआत प्रदेश में कानपुर नगर से की गर्इ है। शीघ्र ही 03 महानगरों-इलाहाबाद, लखनऊ एवं गाजियाबाद में भी अत्याधुनिक कण्ट्रोल रूम की शुरुआत कर दी जाएगी। उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से कण्ट्रोल रूम के दक्ष संचालन की ओर ध्यान देने की अपेक्षा करते हुए कहा कि यह सुनिशिचत किया जाए कि जनता को यह महसूस हो कि उनके संकट की घड़ी में पुलिस सबसे पहले उनकी सहायता के लिए पहुंचेगी। तभी कण्ट्रोल रूम की परिकल्पना सफल होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास होगा कि कण्ट्रोल रूम में अधिक से अधिक महिला कर्मियों की डयूटी लगार्इ जाए। उन्होंने कहा कि यहां तैनात पुलिस अधिकारियों को प्रतिमाह विशेष भत्ता दिया जाएगा तथा सभी पुलिस कण्ट्रोल रूम को पर्याप्त संख्या में वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे।
श्री यादव ने कहा कि पुलिस कर्मियों को समाज में पुलिस की अहम भूमिका के महत्व को आत्मसात करना होगा। जनता को पुलिस से त्वरित सहायता की अपेक्षा होती है, चाहे अपराध नियंत्रण हो या फिर दैवीय आपदा। आम नागरिकों के मानवाधिकार के साथ ही महिलाओं और बच्चों पर विशेष ध्यान देना होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस का कार्य अत्यन्त चुनौतीपूर्ण है। पुलिस कर्मियों को जहां एक ओर संगठित गिरोह एवं अपराधियों से लड़ना होता है वहीं आम जनता के दु:ख-दर्द में सदव्यवहार के साथ सहायता पहुंचाना भी उनके कर्तव्यों में शामिल है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखने से लेकर राज्य में पूंजी निवेश का माहौल तैयार करने तक में पुलिस महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने पुलिस कर्मियों से इस भूमिका का निर्वहन पूरी निष्ठा से करने की अपेक्षा की। उन्होंने पुलिस बल के सदस्यों का आहवान किया कि वे पूरी र्इमानदारी, कानून के प्रति निष्ठा, कर्तव्य परायणता व सेवा भाव से कार्य करके प्रदेश की आम जनता के मन में सुरक्षा की भावना पैदा करें। उन्होंने प्रदेश सरकार के बेहतर कानून व्यवस्था और साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के संकल्प को पूरा करने के लिए पुलिस कर्मियों से नए उत्साह के साथ काम करने की अपेक्षा भी की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गत वर्ष पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के वर्दी धुलार्इ भत्ते में 10 गुना वृद्धि किए जाने की घोषणा की गर्इ थी। इसके सापेक्ष अब इन कर्मियों को 125 रुपए प्रतिमाह वर्दी धुलार्इ भत्ता दिया जा रहा है। बैरकों में रहने वाले पुलिस कर्मियों के लिए मकान किराया भत्ता भी पिछले वर्ष की घोषणा के अनुरूप कर दिया गया है। कम्प्यूटर आपरेटरों की भर्ती प्रक्रिया लगभग पूर्ण कर दी गर्इ है। उपनिरीक्षक से निरीक्षक पद पर पदोन्नति 50 प्रतिशत वरिष्ठता के आधार पर करने की घोषणा की गर्इ थी, जिसके सापेक्ष 100 प्रतिशत पद वरिष्ठता के आधार पर प्रोन्नति से भरे गए। 1995 उपनिरीक्षकों को निरीक्षक पद पर प्रोन्नत किया जा चुका है। प्रान्तीय पुलिस सेवा के सभी रिक्त पदों पर पदोन्नति की जा चुकी है।
श्री यादव ने कहा कि गत वर्ष मुख्य आरक्षी तथा उपनिरीक्षक पदों के लिए विभागीय परीक्षा के तहत 10 कि.मी. दौड़ की अर्हता को कम करने की घोषणा भी की गर्इ थी, जिसके सापेक्ष कार्रवार्इ की गर्इ और इस दौड़ को घटाकर 4.8 कि.मी. कर दिया गया। उन्होंने कहा कि पी.ए.सी. में कार्यरत 50 वर्ष से अधिक आयु के जवानों को डिसिट्रक्ट आम्र्ड रिजर्व में स्थानांतरित करने तथा विशिष्ट महानुभावों की सुरक्षा में तैनात सुरक्षा कर्मियों के लिए रिजर्व पुलिस लाइन की भांति सुरक्षा लाइन की स्थापना के लिए गम्भीरता से कार्रवार्इ की जा रही है। इस सम्बन्ध में अतिशीघ्र आदेश जारी किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस कर्मियों को प्रोन्नति के अधिक अवसर उपलब्ध कराने के लिए मौजूदा पुलिस आरक्षियों के कुछ पदों को उच्चीकृत करके सहायक उपनिरीक्षक के नए पद सृजित किए जाएंगे तथा उपनिरीक्षक एवं निरीक्षक के पद बढ़ाए जाएंगे। उपनिरीक्षक के सीधी भर्ती से भरे जाने वाले पदों में नागरिक पुलिस, सशस्त्र पुलिस, माउण्टेड पुलिस एवं पी.ए.सी. के पात्र मुख्य आरक्षी एवं आरक्षियों को अधिकतम आयु सीमा में 05 वर्ष की छूट दी जाएगी। प्रत्येक थाने पर पुलिस कर्मियों के लिए चरणबद्ध रूप से हास्टल एवं जनता की सुविधा के लिए आगन्तुक कक्ष बनवाया जाएगा। चरणबद्ध रूप से सेण्ट्रल हवालात का निर्माण भी कराया जाएगा। पुलिस जवानों एवं अराजपत्रित अधिकारियों की कठिन सेवा के दृषिटगत पौषिटक आहार भत्ते में 200 रुपए की वृद्धि की जाएगी। पुलिस की कार्य क्षमता बढ़ाने के लिए उपनिरीक्षक स्तर के सभी अधिकारियों को सी.यू.जी सिम उपलब्ध कराया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर स्मारक स्थल पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीद पुलिसजनों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कर्तव्य पालन के दौरान शहीद हुए पुलिस कर्मियों के परिजनों से भेंट कर उन्हें सम्मानित भी किया।
पुलिस महानिदेशक श्री देवराज नागर ने अपने सम्बोधन में पुलिस स्मृति दिवस के इतिहास पर प्रकाश डाला तथा शहीद पुलिस कर्मियों को नमन किया। उन्होंने कहा कि 01 सितम्बर, 2012 से 31 अगस्त, 2013 की अवधि में सम्पूर्ण भारत में कर्तव्य की वेदी पर अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले पुलिसजनों मेें उत्तर प्रदेश के 117 पुलिसजन समिमलित हैं। उन्होंने कहा कि कर्तव्य पालन में आत्म बलिदान करने वाले इन वीरों के पराक्रम से प्रदेश का सम्पूर्ण पुलिस बल गौरवानिवत है।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, प्रमुख सचिव गृह श्री अनिल कुमार गुप्ता सहित अन्य गणमान्य व्यकित भी उपसिथत थे।
press-5x12-cm-photo-2

press-cm-photo-3

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय लोकदल के र्इमानदार नेतृत्व व जनहित की नीतियों तथा श्रद्वेय चौ0 चरण सिंह के आदर्ष से प्रेरित होकर राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चौहान के

Posted on 22 October 2013 by admin

राष्ट्रीय लोकदल के र्इमानदार नेतृत्व व जनहित की नीतियों तथा श्रद्वेय चौ0 चरण सिंह के आदर्ष से प्रेरित होकर राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चौहान के समक्ष दिल्ली समाजवादी पार्टी के प्रदेष सचिव जैनुल आबदीन और मोदी क्लाथ मिल मोदीनगर, गाजियाबाद के कर्मचारी नेता राजाराम सरोज तथा उन्नाव में बहुजन समाज पार्टी के नेता हाफिज मो0 अख्तर व सपा नेता मो0 शब्बीर ने अपने दर्जनों साथियों के साथ राष्ट्रीय लोकदल की सदस्यता ग्रहण की।
इस अवसर पर प्रदेष अध्यक्ष ने कहा कि राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष मा0 चौ0 अजित सिंह जी व राष्ट्रीय महासचिव मा0 जयन्त चौधरी जी के र्इमानदार नेतृत्व व जनहित को लेकर किये जा रहे संघर्ष से प्रभावित होकर अन्य राजनैतिक दलों के कार्यकर्ताआेंं में राष्ट्रीय लोकदल के प्रति रूझान बढ़ा है फलस्वरूप आने वाले समय में राष्ट्रीय लोकदल का संगठन विस्तार होगा और राष्ट्रीय लोकदल उ0प्र0 में सपा व बसपा का विकल्प बनकर उभरेगी। उन्होंने पार्टी में शामिल होने वाले नेताओं व कार्यकर्ताओं को आष्वस्त करते हुये कहा कि राष्ट्रीय लोकदल में सभी का सम्मान किया जायेगा व राष्ट्रीय लोकदल द्वारा जनहित को लेकर करने वाले संघर्ष में सबकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी।
राष्ट्रीय लोकदल की सदस्यता ग्रहण करने वालों में मो0 इदरीष, मो0 असलम, मो0 शारिक हुसैन, मो0 इसरार, मो0 इकरम, मो0 खालिद, जावेद अहमद, मुख्तार, सफीक, मसीउल्ला खान, सरफराज अहमद, राषिद अल्वी, नसीम, नफीस अहमद, कलीम खान, युसुुफ खान, खलील, कामरान रिजवी, आदि मुख्य रूप से शामिल थे।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री सचिचदानंद गुप्त, मध्य उ0प्र0 के अध्यक्ष राकेष कुमार सिंह मुन्ना, प्रदेष महासचिव हाजी वसीम हैदर, प्रो0 यज्ञदत्त शुक्ल, अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष जीतूराम रत्ना, प्रदेष सचिव अभय सिंह, छात्र प्रकोष्ठ के अध्यक्ष शषांक सिंह, प्रमोद त्रिपाठी, रविप्रकाष सैनी, अजय, वीरेन्द्र विक्रम सिंह, लियाकत अली, के0के0 शुक्ला, अम्बरेष कुमार रत्ना आदि रालोद नेता मौजूद थे।
यह जानकारी राष्ट्रीय लोकदल द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञपित में दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2013
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in