Archive | October 21st, 2013

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज यहां कहा कि चीन हमेशा धोखेबाज रहा है।

Posted on 21 October 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज यहां कहा कि चीन हमेशा धोखेबाज रहा है। उसकी नजरें हमारे उत्तरी सीमांत पर लगी है। भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पं0 जवाहर लाल नेहरू चीन के धोखे के शिकार हुए और उसी सदमें में उनकी मृत्यु हुर्इ। उन्होने कहा कि हमें उत्तरी सीमा पर सावधानी और हिम्मत से मुकाबला करना पड ़सकता है।
श्री यादव मोहनलालगंज, लखनऊ के करौरा ग्राम में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्री नारायण दत्त तिवारी के 89वें जन्म दिवस पर आयोजित विशाल कौमी एकता महासम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने इस मौके पर श्रीमती सुशीला तिवारी स्मारक बालिका महाविधालय, डा0 राम मनोहर लोहिया पार्क और अनाथालय का शिलान्यास भी किया।
श्री मुलायम सिंह यादव ने श्री नारायण दत्त तिवारी के दीघायर्ु और स्वस्थ तथा सक्रिय रहने की कामना करते हुए उनके साथ अपने लम्बे संबंधों का जिक्र किया। उन्होने कहा कि देश के इस महान नेता के जन्म दिन पर यह संकल्प लेना होगा कि बेकारी, भूख, बीमारी जैसी समस्याओं का सभी मिलकर सामना करें। देश को विकास की ओर ले चलें। सभी वर्गो का सहयेाग प्राप्त करें। श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी सरकार ने किसानों, मेहनतकशों, व्यापारियों, छात्रों, वकीलों,शिक्षकों सभी के हित की योजनाएं बनार्इ है। किसानों को कर्ज माफी, मुफत सिंचार्इ, मुफत इलाज, गरीबों को कंबल और महिलाओं को साड़ी आदि का इंतजाम हुआ है।
श्री यादव ने कहा कि देश के समक्ष गम्भीर समस्याएं हैं। कुछ माह पहले भारतीय सीमा के 19 किलोमीटर अंदर तक चीनी सेनाएं आ गर्इ थी। लोकसभा में मैने कहा कि चीन वापस नहीं गया है। उसकी बुरी नजरें हमारे क्षेत्र पर हैं। वह हमेशा से धोखेबाज रहा है। देश के प्रथम प्रधानमंत्री श्री जवाहर लाल नेहरू के समय चीनी प्रधानमंत्री श्री चाऊ एन लार्इ का बहुत भव्य स्वागत हुआ। हिन्दी-चीनी भार्इ-भार्इ के खूब नारे लगे। लेकिन चाऊ ने नेहरू जी के साथ विश्वासघात किया और उसी सदमें में उनकी मौत हो गर्इ। डा0 राम मनोहर लोहिया का भी यही मत था।
उत्तर प्रदेश के चार बार मुख्यमंत्री, कर्इ विभागों के केन्द्रीय मंत्री और पूर्व राज्यपाल रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्री नारायण दत्त तिवारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि देश की तरक्की बिना उत्तर प्रदेश के विकास के सम्भव नहीं है। यह दिखाना होगा कि हर गांव, खेत और झोपड़ी में प्रदेश आगे बढ़ा है। इसमें किसी तरह का अलगाव और झण्डों का झगड़ा नहीं होना चाहिए। ये सभी भारत की एकता की याद दिलाते हैं और भारत के संविधान की नजर में सब एक हैं। किसान अपने खेत में जब फसल दुगनी कर लेते हैं तो वही प्रदेश तकनीकी विकास में भी आगे होता है। उधोग और खेती का विकास बढ़ चढ़कर होना चािहए।
श्री तिवारी ने कहा कि आनेवाली सदी और ज्यादा महत्वपूर्ण होगी। दुनिया भारत की ओर देख रही है। पहले हम गुलाम थे आज हम आजाद है। अब हमें किसी की नकल नहीं करनी है, अपनी ताकत बनानी है। उन्होने नौजवानों से कहा कि वे जाति, संप्रदाय के झगड़े में न पड़े। इतिहास की जानकारी रखें। यह जानें कि दुनिया में क्या हो रहा है। सोचें कि हम कहां है? हम आगे बढ़ेगें तो इंसानियत आगे बढ़ेगी। समारोह में स्थानीय जू0 हार्इ स्कूल को इंटर कालेज और मोहनलालगंज को टाउन एरिया घोषित करने की मांग उठार्इ गर्इ। श्री मुलायम सिंह यादव ने उस पर कार्यवाही कराने का भरोसा दिया।
इस मौके पर श्री एन0डी0 तिवारी विचार मंच की ओर से नेताजी एवं श्री तिवारी जी को माला पहनाकर, शाल ओढ़ाकर और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। श्री भवानी दत्त भटट ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम में श्रीमती सुशीला सरोज, सासद, श्री शारदा प्रताप शुक्ला एवं श्रीमती चन्द्रा रावत(विधायकगण) श्रीमती श्वेता सिंह, श्रीमती बीना दुग्गल, पूर्व एमएलसी, श्री रामस्वरूप सिंह डा0 आशालता सिंह, रंजना सिंह, नवीन वर्मा, कमलेश शर्मा, सत्यप्रकाश तिवारी, कर्नल सत्यवीर सिंह यादव, देवीशंकर मिश्र, आर0डी0सिंह आदि की उपसिथति उल्लेखनीय रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के प्रबंध निदेशक पी0 सी0 एफ0 श्री आर0 पी0 गोस्वामी ने बताया कि प्रदेश में सहकारी चीनी मिलों से चीनी के उठान में कोर्इ वित्तीय कठिनार्इ नहीं है।

Posted on 21 October 2013 by admin

प्रदेश के प्रबंध निदेशक पी0 सी0 एफ0 श्री आर0 पी0 गोस्वामी ने बताया कि प्रदेश में सहकारी चीनी मिलों से चीनी के उठान में कोर्इ वित्तीय कठिनार्इ नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जनपदों में खाध विभाग की हाट शाखा एवं आवश्यक वस्तु निगम के ब्लाक स्तरीय गोदामों को बीपीएलअन्त्योदय परिवारों को वितरण हेतु प्रचुर मात्रा में चीनी उपलब्ध है।
श्री गोस्वामी ने कहा कि परिवर्तित व्यवस्था के अन्तर्गत सहकारी चीनी मिलो ंसे आबणिटत चीनी के सापेक्ष पी0सी0एफ0 द्वारा वितरण माह अगस्त, 2013 में प्रदेश के स्टैण्डर्ड आबण्टन 33013.0 मै0टन तथा र्इद के त्योहार हेतु 5020.0 मै0 टन कुल 38033.0 मै0टन तथा वितरण माह अक्टूबर, 2013 हेतु आबणिटत 33013.0 मै0टन चीनी की शत-प्रतिशत उपलब्धता प्रदेश के समस्त जनपदों में आयुक्त, खाध विभाग के आबण्टनानुसार सुनिशिचत करायी जा चुकी है। वितरण माह नवम्बर, 2013 हेतु स्टैण्डर्ड आबण्टन एवं दीपावली के त्योहार हेतु आबणिटत 38033.0 मै0 टन चीनी के उठान हेतु पी0सी0एफ0 द्वारा प्रभावी कार्यवाही की जा रही है तथा अब तक लगभग 50 प्रतिशत चीनी संबंधित जनपदों को उपलब्ध करायी जा चुकी है। इस आबणिटत चीनी के उठान हेतु आवश्यक रू0 121.00 करोड़ की धनराशि संबंधित जनपदों को चीनी मिलों के भुगतान हेतु दिनांक 07.10.2013 से 14.10.2013 के मध्य प्रेषित की जा चुकी है तथा किसी भी चीनी मिल का कोर्इ बकाया भुगतान हेतु अवशेष नहीं है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निर्धनों, गरीब किसानों के सपनों को सहकारिता आन्दोलन के माध्यम से पूरा करना है -शिवपाल सिंह यादव

Posted on 21 October 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि सहकारिता के माध्यम से कृषि को आधुनिक तकनीकी से जोड़कर देश की अर्थ व्यवस्था को सृदृढ़ किया जा सकता है। सहकारिता आन्दोलन अब जनता के चुने प्रतिनिधियों के हाथ में है। सहकारिता आन्दोलन को सफल बनाकर हमें महात्मा गांधी के सपनों को पूरा करना है। श्री यादव आज उ0 प्र0 को-आपरेटिव बैंक लि0 की 56 वीं वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि शीर्ष बैंक द्वारा सहकारिता के विकास में अभूतपूर्व योगदान करते हुए वर्ष 2012-13 में रू0 4872.88 करोड़ का अल्पकालीन फसली ऋण वितरित किया गया जिससे 38.86 लाख कृषक लाभानिवत हुए प्रदेश के गन्ना मूल्य भुगतान हेतु 33 चीनी मिलों को रू0 2596.27 करोड़ का वित्त पोषण किया गया तथा व्यवसायिक योजनाओं के अन्तर्गत रू0 1343.16 लाख का ऋण वितरित करते हुए प्रदेश की अर्थ व्यवस्था को मजबूत आधार प्रदान किया गया है।
सहकारिता मंत्री ने बताया कि फसली ऋण को भुगतान करने पर किसानों को 3 प्रतिशत की दर से ऋण उपलब्ध कराये जाने से प्रदेश के ग्रामीणशहरी क्षेत्रों को जो लाभ मिल रहा है, उससे जन समाज का विश्वास सहकारिता आन्दोलन में सुदृढ़ हो रहा है। सहकारिता मंत्री ने चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की नियुकितका अधिकार बोर्ड को देने का वादा किया।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव सहकारिता श्री देबाशीष पण्डा ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पूरे प्रदेश मेें र्इ-स्टामिपंग लागू करने के लिए निबंधन कार्यालयों के कम्प्यूटराइजेशन का कार्य शीघ्र पूरा करें

Posted on 21 October 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह ने निबंधन कार्यालयों का अभी तक पूरी तरह कम्प्यूटराइजेशन नहीं होने पर गहरा असन्तोष व्यक्त करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शीघ्रातिशीघ्र कम्प्यूटरीकरण का कार्य पूरा करें। उन्होंने कहा कि यह दु:ख की बात है कि विगत 10 वर्षों से कम्प्यूटराइजेशन का कार्य चल रहा है लेकिन अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि जब तक कम्प्यूटराइजेशन का कार्य पूरा नहीं होगा तो पूरे प्रदेश में र्इ-स्टामिपंग का कार्य कैसे शुरू हो सकेगा।
स्टाम्प एवं पंजीयन मंत्री ने आज यहां अपने आवास पर आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभाग में 60 प्रतिशत कार्यालय ऐसे हैं, जो किराये के भवनों में चल रहे हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि तहसीलों में स्थानीय स्तरपर ऐसे लोगों से सम्पर्क स्थापित कर कार्यालय भवन के लिए जमीन की तलाश करें जो स्वेच्छा से अपनी जमीन देने को तैयार हों। इस प्रकार से प्राप्त जमीन पर समयबद्ध ढंग से कार्यालय भवन का निर्माण किया जा सकता है।
बड़े स्टाम्प विलेखों के स्थलीय निरीक्षण के संबंध में श्री सिंह ने अधिकारियेां को निर्देश दिए कि वे नोएडा, गे्रटर नोएडा या गाजियाबाद को छोड़कर अन्य जनपदों का भी गहन स्थलीय निरीक्षण करें, ताकि स्टाम्प शुल्क की चोरी को रोका जा सके। उन्होंने अभिलेखों के बेतरतीब रख-रखाव पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि अभिलेखों को सुरक्षित ढंग से ऐसी जगह रखा जाय, जहां दीमक आदि नुकशान न पहुंचा सकें। उन्होंने कहा कि ये अभिलेख अत्यन्त महत्वपूर्ण होते हैं जिन्हें लम्बे समय तक सुरक्षित रखना आवश्यक होता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सऊदी अरब में प्रदेश के 18 हज यात्रियों का निधन

Posted on 21 October 2013 by admin

हाजियों की वापसी का सिलसिला आगामी 21 अक्टूबर से
इस बार उत्तर प्रदेश से हज करने के लिए सऊदी अरब गये हज यात्रियों में से 18 यात्रियों का वहीं पर निधन हो गया।
राज्य हज समिति से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिन यात्रियों का सऊदी अरब में निधन हुआ उनमें रामपुर जि़ले के 86 वर्षीय जमाल अहमद, संत कबीर नगर के 67 वर्षीय मनुल्लाह, बिजनौर की 73 वर्षीय बेगम सकीना, उन्नाव की 76 वर्षीय शायरा बेगम, गोण्डा की 69 वर्षीय श्रीमती रोजा, मुजफ्फरनगर की 70 वर्षीय श्रीमती अमातुल कादिम, सहारनपुर की 68 वर्षीय सर्इदा बेगम, वाराणसी के 45 वर्षीय मुग़ीज, बलरामपुर के 71 वर्षीय सक़लैन ओर यहीं की 76 वर्षीय बीबी मरियम, मुरादाबाद के 78 वर्षीय रफ़ीक, बरेली के 66 वर्षीय इकबाल खान और यहीं की 71 वर्षीय श्रीमती मिन्नो, बलिया के 83 वर्षीय ख़लील, जे0 पी0 नगर के 85 वर्षीय करीम बख़्श, लखीमपुर खीरी के 62 वर्षीय हसन मोहम्मद, लखनऊ के 67 वर्षीय मोहम्मद मुइन तथा सिद्धार्थनगर की 63 वर्षीय श्रीमती कसीरून निशा शामिल हैं।
हाजियों की वापसी : प्रदेश से हज करने गये यात्रियों की वापसी का सिलसिला आगामी 21 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। सऊदी अरब से प्रदेश के हाजियों को वापस लाने वाली पहली फ्लाइट 21 अक्टूबर को रात्रि 08:15 बजे अमौसी एअरपोर्ट पहुंचेगी। हज समिति द्वारा जारी फ्लाइट शिडयूल के अनुसार लखनऊ एअरपोर्ट पर हाजियों को वापस लाने वाली उड़ानों का सिलसिला आगामी 06 नवम्बर तक चलेगा और इस दौरान कुल 38 उड़ानें हाजियों को लेकर आयेंगी। वाराणसी एअरपोर्ट पर हाजियों की वापसी का सिलसिला 22 अक्टूबर से शुरू होकर आगामी एक नवम्बर तक चलेगा और इस दौरान कुल 17 फ्लाइटस हाजियों को लेकर वहा पर लैण्ड करेंगी। वहीं दिल्ली एअरपोर्ट पर भी प्रदेश के हाजियों के वापस आने का सिलसिला 21 अक्टूबर से शुरू होकर आगामी 05 नवम्बर तक जारी रहेगा और इस बीच हाजियों को लेकर कुल 50 उड़ाने वहां पर लैण्ड करेंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

औधोगिक इकार्इया अपने उत्पादों को प्रचार-प्रसार हेतु जिला उधोग केन्द्र लखनऊ से सम्पर्क करे

Posted on 21 October 2013 by admin

जिला उधोग केन्द्र लखनऊ के महाप्रबंधक श्री राम औतार ने बताया कि लखनऊ के समस्त सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उधमी जो प्रगति मैदान नर्इ दिल्ली में दिनांक 14 से 27 नवम्बर, 2013 के मध्य आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में उ0 प्र0 मण्डप की दीवारों तथा बाहरी स्थानों पर ट्रान्सलाइट बैनर आदि के माध्यम से अपनी इकाइयों के उत्पादों का प्रचार-प्रसार करना चाहते है। वे दिनांक 20 अक्टूबर, 2013 को महाप्रबंधक, जिला उधोग केन्द्र, लखनऊ 8, कैण्ड रोड सिथत कार्यालय में सम्पर्क स्थापित करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चालू वर्ष 2013-14 में प्रदेश में 995637 लैपटाप वितरित किये गये

Posted on 21 October 2013 by admin

प्रदेश के निदेशक माध्यमिक शिक्षा श्री वासुदेव यादव ने कहा कि चालू वर्ष में 2013-14 में अब तक प्रदेश में 995637 लैपटाप का वितरण कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि आगरा में 36850, फिरोजाबाद में 20368, मैनपुरी में 23500, मथुरा में 18247, एटा में 15001, हाथरस में 8700, इलाहाबाद में 13732, फतेहपुर में 18189, कौशाम्बी में 839, प्रतापगढ़ में 6186, आजमगढ़ में 40380, बलिया में 19602, मऊ में 23771, बदायू में 7661, बरेली में 24442, पीलीभीत में 2040, शाहजहांपुर में 5868, बस्ती में 11080, सन्तकबीर नगर में 1655, सिद्धार्थनगर 5482, बांदा में 11636, चित्रकूट में 4485, हमीरपुर में 7439, महोबा में 3618, बहराइच में 8431, बलरामपुर में 9264, गोण्डा में 27000, श्रावस्ती में 962, अम्बेडकरनगर में 38343, अमेठी में 10761, बाराबंकी में 18091, फैजाबाद में 1596, सुल्तानपुर में 26900, देवरिया में 29865, गोरखपुर में 11918, कुशीनगर 15061, महाराजगंज में 15768, जालौन में 14805, झांसी में 3705, ललितपुर में 3441, औरैया में 18091, इटावा में 12768, फरर्ूखाबाद में 14635, कानपुर देहात में 21092, कानपुर नगर में 27000, हरदोर्इ में 24704, लखीमपुर खीरी में 10594, लखनऊ में 29562, रायबरेली में 18429, सीतापुर में 18280, उन्नाव में 18197, बागपत में 7071, बुलन्दशहर में 13500, जे0 पी0 नगर में 12770, गाजियाबाद में 16610, हापुड़ में 5836, मेरठ में 8595, भदौही में 4454, मिर्जापुर में 5921, सोनभद्र में 2085, बिजनौर में 28268, अमरोहा में 15395, मुरादाबाद में 24025, सम्भल में 7811, मुज्जफरनगर में 4053, सहारनपुर में 5519, शामली में 2562, चन्दौली में 2960, गाजीपुर में 8221, जौनपुर में 11847 तथा वाराणसी में 28101 इस प्रकार अभी तक कुल 995637 लैपटाप वितरित किये गये। उन्होंने कहा कि चालू वर्ष में लगभग 15 लाख लैपटाप वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है।

Comments (0)

हेमंत स्मृति कविता सम्मान ष्हरेप्रकाश उपाध्यायष् को विजय वर्मा कथा सम्मान ष्शरद सिंहष् को

Posted on 21 October 2013 by admin

मुम्बईए हेमंत फाउंडेशन की ओर से वर्ष २०१३ का हेमंत स्मृति कथा सम्मान युवा कवि हरेप्रकाश उपाध्याय ख्लखनऊ, के कविता संग्रह ष्खिलाड़ी दोस्त एवं अन्य कविताएंष् तथा विजय वर्मा कथा सम्मान चर्चित लेखिका शरद सिंह ख्सागर, के उपन्यास ष्कस्बाई सिमोनष् को दिये जाने की घोषणा संस्था की अध्यक्ष लेखिका संतोष श्रीवास्तव एवं सचिव प्रमिला वर्मा ने की। संस्था के महासचिव आलोक भट्टाचार्य एवं कार्याध्यक्ष सुमीता प्रवीण के अनुसार यह समारोह मुम्बई में ४ जनवरी २०१४ में आयोजित किया जायेगा जिसके अंतर्गत ग्यारह हजार मानधनए स्मृति चिन्हए पुष्प गुच्छ एवं शॉल प्रदान किया जायेगा।
संस्था के निदेशक विनोद टीबड़ेवाला ख्कुलाधिपति जेण्जेण्टीण्यू, ने जहां एक ओर शरद सिंह के लेखन को प्रौढ़एसामाजिक एवं नवीन कथानक युक्त बताते हुए कहा कि उनके लेखन में शाश्वत विचार एवं सामयिक घटनाओंएपरंपराओं का गुंफन जिस कौशल से मिलता है वह सराहनीय है। वहीं निर्णायक भारत भारद्वाज ख्वरिष्ठ लेखकएसमीक्षक, ने हरेप्रकाश उपाध्याय को जमीनी हकीकत एवं व्यापक भावबोध का कवि बताया। उनकी कविताओं में ग्रामीण संस्कृति के रीतिरिवाज रचना संदर्भ में चित्रित हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विवेकानंद के मार्ग पर चलकर ही भारत सारी दुनिया में अजेय राष्ट्र हो सकता है।

Posted on 21 October 2013 by admin

विवेकानंद के मार्ग पर चलकर ही भारत सारी दुनिया में अजेय राष्ट्र हो सकता है। राजधानी के आशियाना क्षेत्र में समता विचार संस्था एवं सूर्य नारायण न्यास के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित Þविवेकानंद और भारत के युवाß विचार गोष्ठी में मुख्य वक्ताओं ने विवेकानंद के सपनों वाला समाज बनाने की अपील की।
मुख्य अतिथि स्वामी सुजयानंद ने राष्ट्रनिर्माण विवेकानंद सिद्धांत पर प्रकाश डाला। उन्होंने स्वामी विवेकानंद के जीवन के अनेक संस्मरण सुनाये और कहा कि कुछ लोग मानते हैं कि मात्र सत्ता परिवर्तन से ही समाज बदल जाते हैं। लेकिन सामाजिक परिवर्तन का काम सत्ता परिवर्तन से नहीं होते। सामाजिक क्रानित के लिये सबको जुटना होता है।
मुख्य वक्ता विधान परिषद सदस्य âदयनारायण दीक्षित ने तरूणार्इ की परिभाषा की और कहा कि युवा होना सिर्फ कम उम्र का होना नहीं है। तरूणार्इ की अनुभूति के साथ उम्र का कोर्इ बंधन नहीं। 80 बरस के युवा देखे गये हैं और 25 बरस के वृद्ध। सतत जिज्ञासा, सतत स्वप्न सतत कर्म सतत मस्त मन और स्वप्न-उमंग से भरपूर आत्मचेतन का नाम युवा है। स्वप्नहीनता और निराशा ही बुढ़ापा है। गहन आशा और शिव संकल्पों वाला मन ही तरूणार्इ है। मनुष्य की तरह राष्ट्र भी जीवमान सत्ता हैं। राष्ट्र भी उम्र से बूढ़े नहीं होते, कम उम्र के राष्ट्र युवा नहीं होते। पाकिस्तान की उम्र अभी 65 बरस ही है और भारत हजारों वर्ष प्राचीन। तो क्या भारत बूढ़ा है? और पाकिस्तान युवा? नहीं भारत चिरयुवा ही है और पाकिस्तान इतिहास के मध्यकाल में ही जीने के कारण बूढ़ा है।
श्री दीक्षित ने कहा कि भारत में अनेक समूह थे, अनेक जातियां और क्षेत्रीयताएं भी थीं। तमाम विविधिता के बावजूद यहां सांस्कृतिक एकता थी, इसी सांस्कृतिक एकता के कारण तमाम विदेशी हमलों के बावजूद भारत एक राष्ट्र रहा। विवेकानन्द इसी सांस्कृतिक अधिष्ठान के लिए भारत के साथ ही विश्व के सभी जाति समूहों में भी एक विशेष अभियान चाहते थे। स्वामी जी ने कहा था Þहमें भारत में बसने वाली और भारत के बाहर बसने वाली सभी जातियों के अंदर प्रवेश करना होगा। इसके लिए हमें कर्म करना होगा और इस काम के लिए मुझे युवक चाहिए।ß उन्होंने युवकों का आहवान किया Þतुम्हारे भविष्य को निशिचत करने का यही समय है।ß श्री दीक्षित ने कठोपनिषद, गीता, वैदिक साहित्य और यूनानी दार्शनिकों के उदाहरण देते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद ने वेदान्त को वैज्ञानिक दृषिटकोण से प्रस्तुत किया और अध्यात्म को व्यवहारिक दृषिटकोण से। उनके विचार, कर्म अनुकरणीय हैं।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्री शैलेन्द्र दुबे ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने राष्ट्रकार्य की महत्ता बताते हुए कहा कि Þमान, अपमान राष्ट्र व संस्कृति का होता है व्यकित का नहीं।ß युवाओं को व्यकितगत मान-सम्मान से ऊपर उठकर राष्ट्र के मान सम्मान की चिंता करनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि भारत की 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम है। ऐसे में भारत विश्व का सबसे बड़ा युवा राष्ट्र है। युवाओं को स्वामी जी से प्रेरणा लेकर राष्ट्र कार्य में लग जाना चाहिए।
इस अवसर पर âदयनारायण दीक्षित द्वारा स्वामी विवेकानंद पर लिखी गर्इ पुस्तक का विमोचन किया गया। गोष्ठी में समता विचार संस्था के पदाधिकारी, लखनऊ विकास प्राधिकरण कर्मचारी संघ के अध्यक्ष एस0पी0 सिंह, सूर्य नारायण न्यास के सभी पदाधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन ओ0पी0 शुक्ला ने किया तथा अध्यक्षता एयर मार्शल आर0के0 दीक्षित ने की। कार्यक्रम के समापन पर आर0डी0 शुक्ला ने अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सहनशीलता अलौकिक व असाधारण गुण - माँ जसजीत जी

Posted on 21 October 2013 by admin

समय एवं परिसिथतियां सहनशील व्यकित का अहित नहीं कर सकती है। सहनशीलता र्इश्वर द्वारा मानव को दिया गया ऐसा गुण है, जिसको धारण कर मनुष्य महापुरुष बन सकता है। उक्त वचन सच स्वरूप माँ जसजीत जी ने दिव्य दृषिट समारोह के अपने प्रवचन एवं आशीर्वाद कार्यक्रम में सरोजनी नगर, लखनऊ सिथत राजकीय सैनिक इण्टर कालेज मैदान के प्रांगण में उपसिथत श्रद्धालुओं को समझाते हुए कहे।
आज 18 अक्टूबर के दिन सन 1992 में सच स्वरूप माँ जसजीत जी को दिव्य दृषिट की प्रापित हुर्इ थी, जिसके द्वारा वो लोगों के विचारों, मनोभाव और संवेदनाओं को पढ़ने एवं समझने वाली बनीं।
माँ ने कहा कि सहनशीलता सर्वोत्तम गुण है, जिसके द्वारा मनुष्य बुराइयों से दूर रहता है और धर्म का अनुयायी बनता है। सहनशील व्यकित दूसरों का क्रोध भी शांत कर देता है। मनुष्य के अंदर ज्यों-त्यों धर्म का ज्ञान होता है, ज्यों-त्यों उसमें सहनशीलता आती है और दूसरों के प्रति सहानुभूति के भाव जगाती है। सहनशील व्यकित दूसरों की छोटी-छोटी बातों का बुरा नहीं मानता। जीवन के उतार-चढ़ाव का हर व्यकित को सामना करना पड़ता है। असहनशील व्यकित रो-रोकर अपरिपक्व मानसिकता का परिचय देते हैं, जबकि सहनशील व्यकित र्इश्वर का सिमरन करते हुए यह ध्यान रखते हैं कि विपरीत परिसिथतियों में भी उन्हें सदव्यवहार करना है और कोर्इ ऐसा कार्य नहीं करना है, जिससे उनके कर्म खराब हों।
सदगुरु माँ ने कहा कि सहनशीलता की पग-पग पर आवश्यकता पड़ती है और इससे हर मुशिकल आसान बन जाती है। सहनशीलता से साहस, विवेक, धैर्य, शीतलता, मधुरता, विनम्रता और सदभाव जैसे गुण विकसित होते हैं।
प्रवचन से पूर्व, उपसिथत संगत ने अपनी सदगुरु माँ के चरणों में भजन प्रस्तुत करे और अपने अनुभव में बताया कि किस प्रकार माँ के आशीर्वाद से उनकी जिन्दगी सही रास्ते पर आर्इ और वे धर्म के अनुयायी बन सके।
कार्यक्रम के समापन पर सच स्वरूपा माँ ने उपसिथत संगत को उनके शारीरिक, मानसिक, सामाजिक एवं आर्थिक कष्टों के निवारण के लिए अपना दिव्य आशीर्वाद प्रदान किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2013
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in