Archive | October 10th, 2013

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज यहां कहा कि आगामी लोकसभा चुनावो में उत्तर प्रदेश की बड़ी भूमिका होना तय है।

Posted on 10 October 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज यहां कहा कि आगामी लोकसभा चुनावो में उत्तर प्रदेश की बड़ी भूमिका होना तय है। केन्द्र में कांग्रेस और भाजपा की सरकारें घोटालों की सरकारे रही हैं और जनता का उनपर भरोसा उठ गया है। ऐसी सिथति में एकमात्र तीसरी ताकतों का ही भविष्य है। कांग्रेस-भाजपा का विकल्प जनता के मतदान से उभरकर सामने आएगा और सत्ता में उसी की मुख्य निर्णायक भूमिका होगी।
श्री यादव पार्टी मुख्यालय में एकत्र कार्यकर्ताओं के भारी समूह को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी, राज्यमंत्री श्री रामसकल गूर्जर तथा प्रदेश सचिव श्री एस0आर0एस0यादव भी मौजूद थे। उन्होने कहा कि लोकसभा चुनाव में पार्टी को ज्यादा से ज्यादा सीटों पर अपनी जीत दर्ज करानी होगी इसलिए कार्यकर्ता अभी से इसके लिए जुट जाएं।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कार्यकर्ताओं से कहा कि यह राज्य सरकार आपकी है। आपके पांच वर्ष तक किए गए संघर्ष और यातनाएं सहने के परिणामस्वरूप समाजवादी पार्टी की बहुमत की सरकार बनी है। इसके निर्णयों से समाज के सभी वर्गो के लोग लाभानिवत हुए है। इतनी जनहित में काम करने वाली सरकार कभी नहीं बनी है। इसने चुनाव घोषणा पत्र के वायदों को निभाया है। किसानों के कर्जे माफ तथा सिंचार्इ मुफत की गर्इ। कन्या विधाधन, बेकारी भत्ता दिया जा रहा है। दवा-पढ़ार्इ मुफत है। किसानों की बंधक जमीन की नीलामी पर रोक के साथ बिना सहमति के जमीन अधिग्रहण पर बंदिश लगी है। उन्होने कहा इतनी सुविधाएं किसी अन्य राज्य में नहीं है। गुजरात में विकास का झूठा दावा किया जा रहा है।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश में बिजली संकट पिछली बसपा सरकार की देन है। उसके पांच साल के राज में  एक यूनिट बिजली भी नहीं पैदा हुर्इ। अब समाजवादी पार्टी की सरकार इस संकट से निबटने के लिए तेजी से काम कर रही है। शीघ्र ही बिजली संकट दूर हो जाएगा। उन्होने केन्द्र सरकार की सच्चर कमेटी की सिफारिशें लागू न करने के लिए आलोचना की और कहा कि सच्चर कमेटी तथा श्री रंगनाथ मिश्र आयोग का गठन यूपीए सरकार ने ही किया था किन्तु उसने ही इसकी सिफारिशें नहीं लागू की। मुसिलमो को जो अधिकार मिलने थे, वे नहीं दिए गए।
श्री मुलायम सिंह यादव ने मुजफफरनगर की घटना को दुभाग्यपूर्ण बताते हुए वहां हुर्इ मौतों पर दु:ख जताया। उन्होने कहा कि इस घटना के दोषी बच नहीं पाएगें और निर्दोषों को फंसाया नहीं जाएगा। सबके साथ इंसाफ होगा। इन घटनाओं की पुनरावृतित नहीं होने दी जाएगी। श्री यादव ने कहा कि सांप्रदायिक ताकतें विकास में रोड़ा अटकाने और समाजवादी पार्टी को कमजोर करने की साजिशें कर रही है। हमें आरएसएस और भाजपा से सावधान रहना होगा क्योंकि ये सामाजिक न्याय की विरोधी है। हमें आपसी भार्इचारा और इंसानियत को बढ़ावा देना है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री मुलायम सिंह यादव यूथ बिग्रेड के जिलामहानगर अध्यक्षों की बैठक आज समाजवादी पार्टी के प्रकोष्ठ कार्यालय, 6-ए माल एवेन्यू, लखनऊ में हुर्इ

Posted on 10 October 2013 by admin

श्री मुलायम सिंह यादव यूथ बिग्रेड के जिलामहानगर अध्यक्षों की बैठक आज समाजवादी पार्टी के प्रकोष्ठ कार्यालय, 6-ए माल एवेन्यू, लखनऊ में हुर्इ जिसकी अध्यक्षता यूथ बिग्रेड के प्रदेश अध्यक्ष श्री बृजेश यादव ने और संचालन श्री रवींन्द्र यादव ने किया। बैठक में युवा नेता तथा राज्यमंत्री श्री सुनील यादव, नजमुल हसन, नफीस अहमद तथा डा0 राजपाल कश्यप की उपसिथति उल्लेखनीय है।
श्री मुलायम सिंह यादव यूथ बिग्रेड की बैठक में आगामी लोकसभा चुनावों को केन्द्र और प्रदेश की राजनीति को महत्वपूर्ण दिशा देने वाले करार देते हुए पूरी शकित से समाजवादी पार्टी प्रत्याशियों को जिताने का संकल्प लिया गया। इसके साथ ही आगामी स्नातकशिक्षक क्षेत्र के होनेवाले विधान परिषद चुनावों की तैयारी पर भी चर्चा हुर्इ।
यूथ बिग्रेड ने मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी सरकार की उपलबिधयेां को घर-घर तक पहुचाने की रणनीति पर भी विचार किया। सभी कार्यकर्ताओं से अपेक्षा की गर्इ कि वे ऐसा कोर्इ काम न करें जिससे सरकार और पार्टी की छवि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़े।
युवा नेताओं ने कहा कि ऊर्जावान युवा मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव सरकार की लोकप्रियता के कारण विपक्षी बौखलाए हुए है। वे अशांति फैलाकर विकास की योजनाओं के रास्ते में व्यवधान डालना चाहते हैं। प्रदेश का युवा विकास विरोधी ताकतों को अपने इरादों में सफल नहीं होने देगा। आगामी चुनावों में समाजवादी पार्टी ही तीसरे  विकल्प के उदय पर प्रमुख भूमिका में होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी की राज्य संसदीय बोर्ड की बैठक आज पार्टी मुख्यालय, लखनऊ में प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुर्इ

Posted on 10 October 2013 by admin

9-10-aa-cm-pictu1

समाजवादी पार्टी की राज्य संसदीय बोर्ड की बैठक आज पार्टी मुख्यालय, लखनऊ में प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुर्इ जिसमें लोकसभा चुनाव के मददेनजर अधिकांश सीटों पर जीत दर्ज करने की रणनीति पर विचार किया गया। बैठक में पार्टी की चुनाव तैयारियों की समीक्षा के साथ मतदाता सूची के संबंध में भी चर्चा हुर्इ।
आज की बैठक में सर्वश्री माता प्रसाद पाण्डेय, शिवपाल सिंह यादव, अहमद हसन, बलराम यादव, भगवती सिंह, अवधेश प्रसाद, ओमप्रकाश सिंह, श्रीपति सिंह एवं के0सी0 पाण्डेय के अतिरिक्त प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी एवं श्री एस0आर0एस0 यादव भी मौजूद थे।
बैठक में निर्णय लिया गया कि समाजवादी पार्टी द्वारा सभी 18 मण्डलों में रैलियां आयोजित की जायेगी। जिन्हें समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव सम्बोधित करेगें। प्रथम रैली 29 अक्टूबर,2013 को आजमगढ़ में होगी जिसे नेताजी और मुख्यमंत्री जी सम्बोधित करेगें।
बैठक में तय किया गया कि सरकार की उपलबिधयों का प्रचार-प्रसार गांवो तक किया जाए। बैठक में लोकसभा क्षेत्रवार तथा विधान परिषद के स्नातक तथा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव तैयारियों की भी समीक्षा की गर्इ।
बैठक में प्रदेश के राजनीतिक परिदृश्य पर चर्चा की गर्इ और सांप्रदायिक शकितयों के खिलाफ पार्टी के सतत संघर्ष का संकल्प दुहराया गया। बैठक में आम राय थी कि श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी की सरकार ने जो लोक कल्याणकारी कदम उठाएं हैं और योजनाएं चलार्इ है इससे विपक्ष हताश एवं कुंठित है। वह समाजवादी सरकार के विकास एजेण्डा के खिलाफ प्रदेश में अशांति फैलाने और कानून व्यवस्था को बिगाड़ने पर तुला है। समाजवादी पार्टी की सरकार के प्रति प्रदेश में किसानों, नौजवानों, पिछड़ों और महिलाओं सहित मुसिलमो में गहरा विश्वास पैदा हुआ है।
बैठक में यह भी संकल्प लिया गया कि सन 2014 के लक्ष्य को पाने के लिए एकजुट होकर समाजवादी पार्टी के घोषित प्रत्याशियों को जिताने का काम किया जाएगा। प्रदेश सरकार के कामों से जनता को भरोसा है कि समाजवादी पार्टी अपने वायदे निभाएगी अत: वह लोकसभा में भी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी।
बैठक के अंत में राज्यसभा सासद, पूर्व मंत्री एवं पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्री मोहन सिंह तथा पार्टी के पूर्व सासद एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्री राम नरेश कुशवाहा के निधन पर शोक प्रस्ताव पारित कर दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गर्इ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्पेन्सर रिटेल ने लांच किये नये फैशन के कपडे

Posted on 10 October 2013 by admin

इस त्योहार के मौसम में स्पेन्सर की नवीनतम और किफायती फैशन रेंज साथ खुद दो नए रंग - बिरगें आधुनिक स्टाइल के कपडों से सजाइए। स्पेन्सर ने अपने इस नवीनतम कपडों के संग्रह को ष्त्ंचजनतवनेष् नाम दिया है। त्योहार के इस मौसम की शुरूआत अपने पास के स्पेन्सर्स     हार्इपर के फैशन सेक्शन में से करें जहां आपको रोजमर्रा के कपडों से लेकर पारम्परिक पहनावा और स्मार्ट आफिस वियर भी मिलेगा। स्पेन्सर में आपको परिवार के हर सदस्य के लिए कुछ जरूर है। आदमियों, औरतों और बच्चों के ट्रेंडी कपडों से लेकर ट्रेंडी एसेसेरीज और बेशिक वियर भी है जो आपकी रोज की जरूरत को पूरा करते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोटो ने अपने फ‚ल विन्टर 13 कलेक्शन से ‘मून फाइव पेश किया

Posted on 10 October 2013 by admin

इटली की कंपनी लोटो स्पोर्सव इटैलिया का स्पोर्टस लाइफस्टाइल ब्रांड लोटो स्पोर्टस फुटवीयर और कपड़े बनाने में सुविज्ञ है। दौड़ने के शौकीनों के प्रति लोटो की प्रतिबद्धता हरेक स्तर पर जारी है और इनमें शुरू करने वालों से लेकर पेशेवर तक सब शामिल हैं। हरेक आयु वर्ग के धावकों पर अपना फोकस जारी रखते हुए लोटो ने अपने फ‚ल विन्टर 13 कलेक्शन में ‘मून फाइव पेश किया है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए है।

मूनफाइव दौड़नेध्चलने के लिए नया हल्का जूता है और हाल में पेश एफडब्ल्यू13ष् लोटो कलेक्शन का भाग है। दौड़ने और चलने के लिए यह बेहद आरामदेह और बहुत उपयुä है। इस जूते की अवधारणा भिन्न खेलों में उपयोग के लिए बनार्इ गर्इ है। इसका वजन बेहद कम है और सरल पर आकर्षक विशेषताएं हैं, जो लोटो डबल डायमंड की पहचान हैं। इसके अपर का निर्माण कसकर बुनी गर्इ ऊनी जाली और सिन्थेटिक लेदर से किया गया है। बेहद हल्का इसका मोल्डेड र्इवीए मिड सोल बेजोड़ हल्केपन और आराम की पेशकश करता है जबकि र्इवीए आउटसोल में उन जगहों पर रबर पैड लगे हैं जो उपयोग से सबसे ज्यादा खराब होते हैं या घिसते हैं। कुल मिलाकर, अधिकत्तम आराम और बेहद हल्कापन चाहने वाले धावकों और व‚किंग करने वालों के लिए मूनफाइव एकदम उपयुä जूता है।

मून फाइल पुरुषों और महिलाओं के लिए भिन्न रंगों के मेल में उपलब्ध है – डीप कोबाल्ट ब्लू ध्सफेद और काला ध् पुरुषों के लिए लिजार्ड ग्रीन और रेल ग्रे ध् सुपर पिंक और सिल्वर ध् महिलाओं के लिए स्पार्क वायलेट।

लोटो का रनिंग फुटवीर लोटो के एक्सक्लूसिव स्टोर्स और प्रमुख एमबीओ में उपलब्ध है।

लोटो टेस्टीमोनियल और अल्ट्रा मैराथन रनर पावलो वेन्टुरिनी प्रशिक्षण और कूल डाउन सत्रों के साथ-साथ छोटी दौड़ में भी इस जूते का उपयोग करते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान के तत्वावधान में आचार्य रामचन्द्र शुक्ल जयन्ती समारोह का आयोजन

Posted on 10 October 2013 by admin

उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान के तत्वावधान में आचार्य रामचन्द्र शुक्ल जयन्ती समारोह का आयोजन मा0 श्री उदय प्रताप सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष, उ0प्र0 हिन्दी संस्थान की अध्यक्षता में निराला साहित्य केन्द्र एवं सभागार, हिन्दी भवन, लखनऊ में किया गया। दीप प्रज्वलन, माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं आचार्य रामचन्द्र शुक्ल जी के चित्र पर माल्यार्पण के अनन्तर प्रारम्भ हुर्इ संगोष्ठी में वाणी वन्दना की संगीतमय प्रस्तुति सुश्री मीतू मिश्र द्वारा की गयी। मंचासीन अतिथियों का उत्तरीय द्वारा स्वागत श्री अनिल मिश्र, प्रधान सम्पादक, उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान द्वारा किया गया।
संस्थान की त्रैमासिक पत्रिका साहित्य भारती जुलार्इ-सितम्बर, 2013 का लोकार्पण मा0 कार्यकारी अध्यक्ष, श्री उदय प्रताप सिंह, संस्थान के निदेशक डा0 सुधाकर अदीब एवं मंचासीन अतिथियों द्वारा किया गया।
अभ्यागतों का स्वागत एवं विषय प्रवर्तन करते हुए डा0 सुधाकर अदीब, निदेशक, उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान ने कहा - आचार्य रामचन्द्र शुक्ल का व्यकितत्व तेजस्वी, प्रतिभावान, बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। आचार्य शुक्ल जी ने हिन्दी के विकास के लिए काफी प्रयास किया। हिन्दी साहित्य की पृष्ठभूमि तैयार करने में महती भूमिका निभायी। शुक्ल जी द्वारा लिखे साहितियक उद्धहरणों को काफी सहजता, से प्रस्तुत किया। ‘चिन्तामणि’, हिन्दी साहित्य का इतिहास जैसी उनकी कृतियाँ हिन्दी साहित्य को समृद्ध बनाती हैं। हिन्दी के नये-नये विचारों के क्षेत्रों में विस्तार करने का प्रयास शुक्ल जी द्वारा किया गया। साहित्य की समझ हमारे समक्ष शुक्ल जी प्रस्तुत करते हैं। शुक्ल जी ने जयशंकर प्रसाद व निराला जैसे साहित्य मनीषियों की रचनाओं की समीक्षात्म दृषिट से उन पर चर्चा की है।
‘हिन्दी समीक्षा और आचार्य रामचन्द्र शुक्ल’ विषय पर व्याख्यान देते हुए वरिष्ठ साहित्यकार प्रो0 सूर्य प्रसाद दीक्षित ने कहा - शुक्ल जी उच्च कोटि के कवि व सम्पादक, कहानीकार, निबंधकार, शिक्षक थे। उनका महत्वपूर्ण योगदान हिन्दी शब्दकोश निर्माण में है। हिन्दी साहित्य के इतिहास के क्षेत्र में शुक्ल जी का स्थान महत्वपूर्ण है। शुक्ल जी ने साहित्य का आकलन समीक्षात्मक कार्य किया। समीक्षा की बारीकी शुक्ल की रचनाओं में मिलती है। भारत के सांस्कृतिक आचार्यों को भी उन्होंने अपनी रचनाओं में समाहित किया व बड़ी ही र्इमानदारी से उनकी आलोचना व समालोचना भी की है। कहीं-कहीं वे प्रभावित भी हुए हैं। उन्होंने पशिचमी सभ्यता को समझा। हिन्दी की अपनी समीक्षा करने का श्रेय शुक्ल जी को है।
‘हिन्दी समीक्षा और आचार्य रामचन्द्र शुक्ल’ विषय पर प्रकाश डालते हुए सुप्रसिद्ध साहित्यकार प्रो0 चौथीराम यादव ने कहा - शुक्ल जी नवजागरण की देन है। ऐसा नहीं है कि शुक्ल जी के बाद साहित्य की आलोचना का कार्य बंद हो गया। तुलसीदास नामक रचना शुक्ल जी की प्रकृति चित्रण की दृषिट से सबसे कमजोर रचना है। शुक्ल जी की आलोचना मात्र पौराणिकता पर आधारित है जबकि अन्य समीक्षक अपनी आलोचना में वैदिक व पौराणिक दोनों तत्वों का समावेश कर साहितियक आलोचना करते हैं। शुक्ल जी की साहितियक आलोचना का विकास उससे टकराकर किया जा सकता है उसके पोषण से नहीं।
समारोह के सभा अध्यक्ष मा0 श्री उदय प्रताप सिंह ने अपने अध्यक्षीय उदबोधन में अपने उदगार व्यक्त करते हुए कहा - परम्परावादी होने से साहित्य की आलोचना अवरूद्ध ही होगी बढ़ेगी नहीं। जब खड़ी बोली अपने पैरों पर चलना सीख रही थी उस समय आलोचना का समय था और शुक्ल जी ने उसको दृषिटगत रखते हुए अपनी आलोचना को गति दी। आलोचना के सन्दर्भ में आचार्य रामचन्द्र शुक्ल जी की दृषिट वैज्ञानिक है। हम नये-नये साहित्यकारों को खोज-खोज कर उनकी साहितियक योगदान पर चर्चा व संगोष्ठी का आयोजन कर रहे हैं जिसमें यह प्रयास सफल हो रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्नातक निर्वाचन 2014 के लिए अचल मेहरोत्रा घोषित हुए बहुजन समाज पार्टी लखनऊ स्नातक क्षेत्र के प्रत्याशी!

Posted on 10 October 2013 by admin

बहुजन समाज पार्टी की लखनऊ मण्डल के पदाधिकारियाें की एक महत्वपूर्ण बैठक आज मान्यवर काशीराम जी के जयंती के दिन राजा बिजली पासी किला सिथत मण्डल कार्यालय पर बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्री नसीमुददीन सिददीकी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुर्इ इस अवसर पर लखनऊ मण्डल के सभी सांसद, विधायक, पूर्व सांसद, पूर्व विधायक, लोकसभा एवं विधान सभा के घोषित प्रत्याशी, जोनल को-आर्डिनेटर, जिला अध्यक्ष जिला कार्यकारिणी समिति के पदाधिकारियों उपसिथति थे। बैठक उपरान्त बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्षा बहन कुमारी मायावती जी के निर्देशानुसार बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्री नसीमुददीन सिददीकी ने लखनऊ स्नातक निर्वाचन 2014 के लिए श्री अचल मेहरोत्रा एडवोकेट को बहुजन समाज पार्टी का प्रत्याषी घोषित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी संगठन द्वारा पूर्वी विधानसभा क्षेत्र, लखनऊ में कराये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा हेतु प्रदेश सचिव श्रीमती जूही सिंह के नेतृत्व में बैठक का आयोजन

Posted on 10 October 2013 by admin

समाजवादी पार्टी संगठन द्वारा पूर्वी विधानसभा क्षेत्र, लखनऊ में कराये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा हेतु प्रदेश सचिव श्रीमती जूही सिंह के नेतृत्व में बैठक का आयोजन पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के केन्द्रीय कार्यालय विश्वासखण्ड, गोमतीनगर में किया गया। बैठक में उपसिथत पदाधिकारियों से प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न मदों के अन्र्तगत स्वीकृत की गयी धनराशि से वार्ड स्तर पर कराये जा रहेस्वीकृत किये गये विकास कार्यों पर भी चर्चा हुयी साथ ही साथ कार्याकर्ताओं को निर्देश दिया गया कि वे सरकार द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यों को जन-जन तक पहुंचाएं जिससे कि आगामी लोकसभा एवं स्नातक स्तर के चुनावों में पार्टी के प्रत्याशियों की विजय सुनिशिचत हो सके। इस अवसर पर पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी डा0 अशोक वाजपेयी, स्नातक क्षेत्र से प्रत्याशी डा0 ज्योत्सना श्रीवास्तव, नगर अध्यक्ष श्री मुजीबुर्ररहमान, महासचिव श्री ताराचंद यादव, पूर्वी क्षेत्र से पार्षद गण श्री रूद्र प्रताप सिंह, श्री शैलेन्द्र सिंह, श्री राम अजय सिंह, मो0 सलीम, मो0 ओवैश, व्यापारी नेता महमूदुर्ररहमान पम्मू, श्रीमती अनुपमा सिंह, श्रीमती श्रुति सिंह, विधानसभा अध्यक्ष मो0 जमशेद अहमद, उपाध्यक्ष श्री हरिशंकर सिंह, नगर सचिव मो0 सुहैल, नगर महासचिव लोहिया वाहिनी मो0 फैज किदवर्इ, प्रदीप यादव, मनीष वर्मा, नजमी किदवर्इ, मो0 अकील, श्री अमरनाथ यादव, श्री रामखेलावन यादव, मो0 आमिर, मो0 वकील, अमित चतुर्वेदी आदि उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 जनहित गारण्टी अधिनियम 2011 मेें गृह (पुलिस) विभाग से संबंधित 15 सेवायें

Posted on 10 October 2013 by admin

जन मानस के आवेदन पत्रों का निस्तारण निशिचत समय सीमा के अन्दर किये जाने के उददेश्य से गृह (पुलिस) विभाग से संबंधित 15 सेवायें उ0प्र0 जनहित गारण्टी अधिनियम 2011 के अन्तर्गत शामिल की गयी हैं।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश के लोक सेवा प्रबन्धन विभाग द्वारा गृह विभाग सहित राज्य के विभिन्न विभागों की कुल 123 सेवाओं को उक्त अधिनियम के अन्तर्गत आच्छादित करने का निर्णय लिया गया हैं, जिनके सम्बन्ध में अधिसूचना जारी करने की प्रकि्रया चल रही है।
इस अधिनियम के तहत गृह (पुलिस) विभाग से संबंधित जिन 15 सेवाओं को लिया गया है उसका विस्तृत विवरण देते हुए प्रमुख सचिव गृह श्री आर0एम0 श्रीवास्तव ने बताया कि पासपोर्ट कार्यालय से प्राप्त फार्मआवेदन पत्र के सत्यापन पर निर्णय, चरित्र सत्यापन (पुलिस वेरीफिकेशन रिपोर्ट, मिलिट्री वेरीफिकेशन रिपोर्ट, प्राइवेट वेरीफिकेशन रिपोर्ट) पर निर्णय, चरित्र सत्यापन (ठेकेदारों हेतु) पर निर्णय तथा शस्त्र लाइसेंसों के नवीनीकरण हेतु प्रार्थना-पत्र की जांचसंस्तुति पर निर्णय हेतु सेवाओं के लिए समय सीमा 15 कार्यदिवस निशिचत की गयी है।
श्री आर0एम0 श्रीवास्तव ने बताया कि पटाखों के लाइसेंस के लिए अनापतित संस्तुति पर निर्णय के लिए भी समय सीमा 15 कार्यदिवस निशिचत की गयी है, जिनमें स्टोरेज व विक्रय के लिए 15 दिन तथा अस्थायी विक्रय के लिए 7 दिन की समय सीमा निर्धारित की गयी है।
प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि थानास्तर पर प्राप्त आवेदन पत्रों की पावती एवं निस्तारण पर निर्णय, कारागार में निरुद्ध की गयी अवधि एवं सीखे गये कार्य के प्रमाण-पत्रों को दिये जाने पर निर्णय तथा अगिन से हुर्इ क्षति के आंकलन पर निर्णय हेतु सेवाओं के लिए समय सीमा 7 कार्यदिवस निशिचत की गयी है।
श्री श्रीवास्तव ने बताया कि फिल्म शूटिंग के लिए संस्तुतिअनुमति पर निर्णय हेतु 10 दिन तथा पोस्टमार्टम रिपोर्ट व अन्य संबंधित अभिलेखों की प्रमाणित प्रति को उपलब्ध कराये जाने पर निर्णय हेतु सेवाओं के लिए समय सीमा 5 कार्यदिवस निशिचत की गयी है।
प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि 34 पुलिस एक्ट, मोटर वेहिकिल एक्ट के अन्तर्गत चालान पर कम्पाउडिंग पर निर्णय तथा राजकीय रेलवे पुलिस द्वारा अपने अधिकारिता क्षेत्र में नो-पार्किंग जोन में खड़ी गाड़ी के चालान की कम्पाउंडिग पर निर्णय हेतु सेवाओं के लिए समय सीमा 2 कार्यदिवस निशिचत की गयी है।
श्री श्रीवास्तव ने बताया कि शांतिपूर्ण सार्वजनिक कार्यक्रम, सभा, जुलूस आदि के आयोजन से संबंधित अनुशंसाअनुमति पर निर्णय तथा कारागार में चिकित्सीय जांच उपचार तथा आर्थिक एवं शारीरिक शोषण के शिकायती पत्रों के निस्तारण पर निर्णय हेतु सेवाओं के लिए समय सीमा एक कार्यदिवस निशिचत की गयी है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा अगिनशमन सेवाओं द्वारा अनापतित प्रमाण-पत्र प्रदान किये जाने पर निर्णय हेतु सार्वजनिक कार्यक्रम के आयोजन हेतु 2 दिन तथा अन्य प्रयोजनों हेतु सेवाओं के लिए समय सीमा 15 कार्यदिवस निशिचत की गयी है।
प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि इन सेवाओं के निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत न मिलने पर प्रथम अधिकारी व द्वितीय अपीलीय अधिकारी भी निशिचत किये गये हैं। जिनके लिए भी समय सीमा का निर्धारण किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

खराब मीटर 30 दिन के अन्दर बदला जायेगा

Posted on 10 October 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने जनहित गारण्टी अधिनियम 2011 के अधीन राज्य सरकार की कुल 123 सेवाओं को आच्छादित करने का निर्णय लिया है ताकि एक निशिचत अवधि के अन्दर जनता के आवेदन पत्रों का निस्तारण हो सके।
प्रदेश के प्रमुख सचिव, लोक सेवा प्रबन्धन, श्री प्रभात कुमार सारंगी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में शीघ्र ही अधिसूचना जारी कर दी जायेगी। उन्होंने बताया कि इस अधिनियम के अन्तर्गत ऊर्जा विभाग की 4 सेवाओं को शामिल किया गया है। अब नये घरेलू विधुत कनेक्शन एवं औधोगिक विधुत कनेक्शन आवेदन करने की तिथि से 30 दिन के अन्दर देना होगा तथा खराब मीटर को भी 30 दिन के अन्दर बदलना होगा।
इसके अलावा विधुत दुर्घटना संबंधी भुगतान पर निर्णय आवेदन की तिथि से 30 दिन के अन्दर करना होगा तथा ट्रांसफार्मर जल जाने पर नगरीय तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में उसे 07 दिन के अन्दर बदलना होगा।
श्री सारंगी ने बताया कि यदि निर्धारित अवधि के अन्दर आवेदन पत्रों का निस्तारण नहीं किया जाता है तो इसके विरूद्ध प्रथम अपील तथा द्वितीय अपील का निस्तारण नामित अधिकारी द्वारा घरेलू विधुत कनेक्शन, खराब मीटर बदलने तथा विधुत दुर्घटना संबंधी मामलों में 15 दिन के अन्दर करना होगा। औधोगिक विधुत कनेक्शन के मामले में प्रथम अपील तथा द्वितीय अपील का निस्तारण 30 दिन के अन्दर करना होगा। इसके अलावा जले ट्रांसफार्मर बदले जाने के संबंध में प्रथम व द्वितीय अपील पर 07 दिन के अन्दर करना होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2013
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in