Archive | October 8th, 2013

निजी प्राविधिक संस्थाओं में दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाया जाये

Posted on 08 October 2013 by admin

उ0प्र0 के प्राविधिक शिक्षा राज्य मंत्री श्री राम सकल गुर्जर ने विभागीय अधिकारियों को निजी कालेजों की मनमानी पर अंकुश लगाने के सख्त निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कुछ निजी कालेजों में प्लेसमेण्ट के नाम पर छात्रों से पैसों की उगाही की जाती है और इन छात्रों को जिन कम्पनियों में प्लेसमेण्ट दिया जाता है उन्हें वहां से दो-तीन महीने के बाद हटा दिया जाता है। इस अनियमितता को भी रोकने के लिये भी उन्होंने अधिकारियों से कहा।
श्री गुर्जर आज यहां बापू भवन सिथत अपने कार्यालय कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। बैठक में प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा श्री नीरज कुमार गुप्ता, विशेष सचिव श्री आर0के0 सिंह तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में राज्य मंत्री ने प्राविधिक शिक्षा विशेषकर निजी प्राविधिक संस्थाओं द्वारा दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता में अपेक्षित सुधार लाने की आवश्यकता पर भी बल दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

तुर्की के प्रतिनिधि मण्डल ने की आज़म से शिष्टाचार भेंट

Posted on 08 October 2013 by admin

प्रदेश के नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद आज़म खाँ से आज यहाँ विधानभवन में तुर्की की मेवलाना विकास एजेंसी के प्रतिनिधि मण्डल ने शिष्टाचार भेंट की। प्रतिनिधि मण्डल का नेतृत्व
श्री सुकुरु अचेकेन कर रहे थे।
प्रतिनिधि मण्डल का मुख्य उद्देश्य भारत-तुर्की के बीच सम्बन्धों विशेषकर विकास के मुद्दों पर आपसी सम्बंधों को मजबूत बनाना है। श्री आज़म खाँ ने शिक्षा व अन्य विकास-परक क्षेत्रों में आपसी सहयोग की बात कही।
भेंट के दौरान प्रतिनिधि मण्डल ने नेता श्री अचेकेन ने बताया कि तुर्की के लोग मौलाना मोहम्मद अली जौहर, ख़्ाासकर खि़ालाफ़त मूवमेंट में उनकी भूमिका से प्रभावित हैं। श्री आज़म खाँ ने इस अवसर पर मौलाना मोहम्मद अली जौहर द्वारा भारतीय स्वाधीनता आन्दोलन व शिक्षा के क्षेत्र में किये गये बहुमूल्य योगदान पर प्रकाश डाला। साथ ही उन्होंने प्रतिनिधि मण्डल को रामपुर आने का न्यौता दिया, जिसे स्वीकार कर लिया गया। प्रतिनिधि मण्डल जल्द ही रामपुर जायेगा।
प्रतिनिधि मण्डल में सर्वश्री अली कुट, इब्राहीम आरेन, ब्रूबूज़ कोबान, बुनाक ओगूज़ व हसन बारी सोमेर शामिल थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एस0टी0ए0 की बैठक 17 अक्टूबर को

Posted on 08 October 2013 by admin

राज्य परिवहन प्राधिकरण, उत्तर प्रदेश की बैठक  आगामी 17 अक्टूबर को पूर्वान्ह 10:30 बजे परिवहन आयुक्त के कार्यालय कक्ष में होगी।
इस बैठक में उच्च न्यायालयन्यायाधिकरण के आदेशों के अनुपालन के मामलों तथा अन्य तात्कालिक प्रकरणों पर विचार किया जायेगा। संबंधित व्यकित प्राधिकरण के समक्ष उपसिथत होकर अपना पक्ष प्रस्तुत कर सकते हैं।
यह जानकारी एस0टी0ए0 के सचिव श्री उमा शंकर मिश्र ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में 8384 मेगावाट विधुत की आपूर्ति

Posted on 08 October 2013 by admin

उत्तर प्रदेश में आज दिन में पावर कारपोरेशन द्वारा 8384 मेगावाट विधुत की आपूर्ति की जा रही थी।
आज दिन में 2:00 बजे राज्य विधुत उत्पादन निगम के विधुत गृहों से 2376 मेगावाट विधुत का उत्पादन हो रहा था, जिसमें ओबरा से 401 मेगावाट, अनपरा से 1176 मेगावाट, हरदुआगंज से 189 मेगावाट तथा पारीछा से 610 मेगावाट विधुत का उत्पादन हो रहा था। इसके अलावा 208 मेगावाट जलीय विधुत का उत्पादन हो रहा था।
पावर कारपोरेशन द्वारा केन्द्रीय क्षेत्र से 3959 मेगावाट विधुत आयात की जा रही थी। इसके अलावा को-जनरेशन से 70 मेगावाट, रोजा से 531 मेगावाट, बजाज इनर्जी से 404 मेगावाट तथा लैन्को से 836 मेगावाट विधुत आयात की जा रही थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रत्येक जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों के 10-10 आर्इ0टी0आर्इ0 युवकों को सौर ऊर्जा उपकरणाें की मरम्मत का प्रशिक्षण दिया जायेगा

Posted on 08 October 2013 by admin

सौर ऊर्जा संयंत्रों को सुचारू रूप से संचालित एवं स्थानीय स्तर पर ही इन संयंत्रों की मरम्मत आदि की सुविधा उपलब्ध कराने के उददेश्य से प्रदेश के प्रत्येक जनपद से ग्रामीण क्षेत्रों के 10-10 बेरोजगार आर्इ0टी0आर्इ0 युवकों को प्रशिक्षित कर स्वरेाजगार उपलब्ध कराया जायेगा। इसके अलावा प्रदेश की तैयार हो रही नयी आवास नीति में एक निर्धारित मात्रा में सौर ऊर्जा उपकरणों की स्थापना को अनिवार्य बनाया जायेगा।
उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विजय कुमार मिश्र ने आज यूपी नेडा के चिनहट देवा रोड सिथत वैकलिपक ऊर्जा शोध विकास एवं प्रशिक्षण केन्द्र में बेरोजगार आर्इ0टी0आर्इ0 योग्यता प्राप्त युवकों हेतु आयोजित सौर ऊर्जा संयंत्रों की मरम्मत संबंधी 06 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन करते हुए यह विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम से इन बेरोजगार युवकों को सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना, रख-रखाव एवं मरम्मत संबंधी जानकारी प्राप्त होगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त ये नवयुवक ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर स्थानीय स्तर पर विशेषज्ञों के अभाव में बन्द पड़े ऊर्जा संयंत्रों की मरम्मत कर, उन्हें चालू कर सकेंगे। उन्हाेंने कहा कि प्रशिक्षणार्थियों को खराब संयंत्रों की जांच के लिए जो सौर ऊर्जा उपकरण किट दिये गये हैं, वे काफी उपयोगी सिद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि ये बेरोजगार युवक स्थानीय स्तर पर अपना रोजगार भी स्थापित कर सकेंगे। उन्हाेंंने कहा कि जो एजेन्सी सौर उपकरणों की स्थापना करेगी, उनसे भी कहा जायेगा कि वे प्रशिक्षण प्राप्त इन युवकों की सेवाएं प्राप्त करें। उन्हाेंंने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम और चलाये जायेंगे ताकि स्थानीय स्तर पर अधिक से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें।
सौर ऊर्जा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए श्री मिश्र ने कहा कि परम्परागत ऊर्जा स्रोत के भण्डार सीमित हैं, ऐसी सिथति में सौर ऊर्जा ही एक मात्र विकल्प बचेगा। इसलिए सौर ऊर्जा के अधिकाधिक उपयोग को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने वर्ष 2017 तक 500 मेगावाट की सौर विधुत परियोजनाओं की स्थापना का लक्ष्य रखा है, जिसमें 130 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजनाओं की स्थापना हेतु विकासकर्ताओं को आशय पत्र (एल0ओ0आर्इ0) जारी किये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि 2104 लोहिया ग्रामों में तथा अन्य ग्रामों में 36 हजार से अधिक सोलर स्ट्रीट लाइट की स्थापना की जायेगी। इसके अलावा प्रदेश के दूर दराज के गांवों में तथा मजरों, जहां विधुत सुविधा उपलब्ध नहीं है, ऐसे लगभग 560 गांवों में सोलर घरेलू लाइट एवं स्ट्रीट लाइट संयंत्रों की स्थापना की जायेगी।
इससे पूर्व श्री मिश्र ने दीप प्रज्ज्वलित कर प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन किया। इस अवसर पर यूपी नेडा के अध्यक्ष श्री देवेेन्द्र गुप्ता के अलावा सचिव एवं मुख्य परियोजना अधिकारी श्री हरिनाम सिंह एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रानीगंज की ऐतिहासिक श्रीराम बारात 10 अक्टूबर को सायं 4 बजे निकलेगी।

Posted on 08 October 2013 by admin

रानीगंज की ऐतिहासिक श्रीराम बारात 10 अक्टूबर को सायं 4 बजे निकलेगी। सोलह अक्टूबर को रावण दहन तथा सत्रह अक्टूबर को प्रभु श्रीराम का राज्याभिषेक समारोह होगा।
उक्त जानकारी देते हुए श्री रामलीला रानीगंज समिति के मीडिया प्रभारी एस. के. गोपाल ने बताया कि हाथी, घोड़ा, रथ व बैण्डबाजों से सजिजत श्रीराम बारात शिव मनिदर दुगावां से आरम्भ होकर पाण्डेयगंज, रकाबगंज, मौलवीगंज, अमीनाबाद, गणेशगंज, नाका हिण्डोला होते हुए रानीगंज तक जाएगी। इन क्षेत्रों में स्थानीय नागरिकों द्वारा जगह-जगह बारात का स्वागत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 16 अक्टूबर को राजेन्द्र नगर पार्क में दशहरा मेला तथा रावण दहन होगा एवं 17 अक्टूबर को शिव मनिदर परिसर दुगावां में प्रभु श्रीराम का राज्याभिषेक समारोह होगा।
138 वर्ष पुरानी है परम्परा
दस वर्ष महामंत्री और पन्द्रह वर्ष से समिति के कार्यवाहक अध्यक्ष गोपीसरन श्रीवास्तव और महामंत्री मोहन स्वरुप शर्मा उर्फ चुन्नू बाबू बताते हैं कि वर्ष 1875 में स्व. पणिडत रामप्रसाद सिद्धान्ती द्वारा स्थापित रामलीला समिति निर्बाध रुप से प्रतिवर्ष यह उत्सव धूमधाम से मना रही है। श्री रामलीला के संचालन में सर्वश्री स्व. पणिडत श्यामबिहारी लाल, स्व. लाला बुलाकीदास रस्तोगी, स्व. लाला गिरधारीलाल रस्तोगी, स्व. लाला बिहारीलाल रस्तोगी, स्व. लाला मदनगोपाल रस्तोगी, स्व. गौरीशंकर शुक्ल, स्व. भैरो प्रसाद यादव उर्फ खुनखुन जी, स्व. शिवदत्त त्रिपाठी, स्व. हनुमान प्रसाद गुप्त, स्व. लक्ष्मीनारायन पाण्डेय, स्व. जगत नारायन अष्ठाना, स्व. कल्याणदास रस्तोगी, स्व. नाथूराम रस्तोगी, स्व. शंकरदयाल त्रिगुणानन्द, स्व. किशनचन्द रस्तोगी, स्व. दयाशंकर मिश्र, स्व. लाला रामस्वरुप रस्तोगी आदि का अविस्मरणीय योगदान रहा है।
दिखती है लखनवी तहजीब
रानीगंज की इस ऐतिहासिक श्रीराम बारात में राजधानी की गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल देखी जा सकती है। परम्परागत रुप से प्रतिवर्ष मौलवीगंज शानितगंज समिति द्वारा बारात का जोरदार स्वागत तथा बारातियों को जलपान कराया जाता है। वर्तमान में सर्वश्री शानितसरन, मोहम्मद शाहिद हुसैन, मंजूर अहमद सिददीकी, मोहम्मद असलम सिददीकी आदि के नेतृत्व में यह परम्परा बदस्तूर जारी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने आज पत्रकार वार्ता में

Posted on 08 October 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने आज पत्रकार वार्ता में अमेठी की जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला देवी सहित सैकड़ों कांग्रेसजनों के समाजवादी पार्टी में शामिल होने की घोषणा की। कांग्रेस छोड़कर आए साथियों का पार्टी में आने पर स्वागत करते हुये उन्होने बताया कि इन सभी लोगोेंं को प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव की अनुमति से समाजवादी पार्टी में शामिल किया गया है। श्रीमती कमला देवी तथा अन्य सभी ने समाजवादी पार्टी की नीतियों एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में अपनी आस्था जतार्इ है। श्री अखिलेश यादव ने आशा जतार्इ है कि इन साथियों के आने से समाजवादी पार्टी को मजबूती मिलेगी और सन 2014 का लक्ष्य पाने में आसानी होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2013
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in