Archive | October 24th, 2013

श्री शिवपाल सिंह यादव ने बताया कि पीडि़त विस्थापितों में अपने गांवो और घरो में वापसी के संबंध में जो आशंकाएं थी,

Posted on 24 October 2013 by admin

लोक निर्माण, सिंचार्इ एवं राजस्व मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने आज यहां कहा कि उनकी अध्यक्षता में गठित सदभावना समिति की जांच आख्या एवं संस्तुतियां समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव को सौंपी गर्इ है। समिति ने जनपद मुजफफरनगर एवं शामली में हिंसा प्रभावित ग्रामों का निरीक्षण किया, पीडि़त परिवारों से बात की और अधिकारियों से भी हालात का जायजा लिया। समिति में सर्वश्री बलराम यादव, राम गोविन्द चौघरी, योगेश प्रताप सिंह, शाहिद मंजूर, इकबाल महमूद, महबूब अली, राम सकल गुर्जर, वीरेन्द्र सिंह तथा साहब सिंह षामिल थे।
श्री शिवपाल सिंह यादव ने बताया कि पीडि़त विस्थापितों में अपने गांवो और घरो में वापसी के संबंध में जो आशंकाएं थी, उनके निराकरण के लिए शासन-प्रशासन गंम्भीर है। पीडि़त परिवारो के जानमाल की पूरी सुरक्षा होगी और उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। सभी के साथ इंसाफ किया जायेगा।
श्री यादव ने कहा कि विस्थापितों के लिए बने शिविरों के संचालन में मदरसों की सराहनीय भूमिका रही है। राहत कार्यो में उनके योगदान की प्रशंसा प्रशासनिक अधिकारियों ने भी की है। मुजफफरनगर घटना के बाद सर्वप्रथम मदरसों एवं उनके संचालकों ने पीडि़त परिवारों को तत्काल आश्रय दिया। मदरसों और राज्य सरकार के बीच अच्छा तालमेल भी बना हुआ है, जिससे कि पीडि़तों को मदद पहुचाने में काफी सुविधा रही है। शांति व्यवस्था को बनाए रखने में मदरसा संचालकों की भूमिका के लिए उनका आभार व्यक्त किया जाना चाहिए। उन्होने आशा जतार्इ है कि विस्थापितों के बीच विश्वास पैदा करने और उनके पुनर्वास में मदद में मदरसों के संचालको का पूरा सहयेाग मिलता रहेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सामाजिक न्याय की लड़ार्इ को गति देने और पिछड़ों को एकजुट करने के लिए 24 अक्टूबर,2013 को लखनऊ से दो रथ यात्राएं-

Posted on 24 October 2013 by admin

सामाजिक न्याय की लड़ार्इ को गति देने और पिछड़ों को एकजुट करने के लिए 24 अक्टूबर,2013 को लखनऊ से दो रथ यात्राएं- Þ17 पिछड़ी जातियों की अधिकार यात्राÞ और समाजवादी पार्टी के तत्वावधान में Þसामाजिक न्याय रथयात्राÞ निकलेगी। इनको राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव एवं मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव द्वारा पार्टी कार्यालय, 19, विक्रमादित्य, लखनऊ से प्रात: 9Û30 बजे हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया जाएगा।
17 पिछड़ी जातियों की ÞअधिकारÞ रथयात्रा पिछड़ी जातियों के सम्मेलनों के संयोजक श्री गायत्री प्रसाद प्रजापति, (राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार) डा0 राजपाल कश्यप, अध्यक्ष मत्स्य विकास निगम (राज्यमंत्री दर्जा) तथा अन्य पिछड़ी जातियों की सामाजिक न्याय रथयात्रा श्री नरेश उत्तम, सदस्य विधान परिषद एवं प्रदेश अध्यक्ष समाजवादी पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ और श्री राम आसरे विश्वकर्मा अध्यक्ष पिछड़ा वर्ग आयोग (राज्यमंत्री दर्जा) के नेतृत्व में प्रारम्भ होगी। दोनों रथयात्राएं 24 अक्टूबर,2013 से प्रारम्भ होकर 7 दिसम्बर,2013 तक प्रदेश के सभी जनपदो में भ्रमण करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समस्त विश्वविधालयोंमहाविधालयों को वार्इ-फार्इ सुविधा प्राप्त करने के निर्देश

Posted on 24 October 2013 by admin

प्रदेश के समस्त राज्य विश्वविधालयों तथा महाविधालयों को अपने यहां वार्इ-फार्इ की सुवधि प्राप्त करनी होगी। जिससे छात्र लैपटाप के माध्यम से अपना अध्ययन और सुदृढ़ ढंग से कर सके एवं राज्य सरकार द्वारा दिये जा रहे लैपटाप योजना का पूरा लाभ उठा सके।
यह जानकारी प्रमुख सचिव, उच्च शिक्षा, श्री नीरज गुप्ता ने दी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा इण्टरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण तथा स्नातक पाठयक्रम में प्रवेश लेने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटाप दिये जा रहे हैं। सभी छात्रों के पास इण्टरनेट की सुविधा नहीं होती है, इसलिए प्रयास किया जा रहा है कि विश्वविधालयमहाविधालय परिसर को वार्इ-फार्इ सुविधा से लैस कर दिया जाय जिससे प्रत्येक छात्र लैपटाप का उपयोग अपनी शैक्षिक गतिविधियों को संचालित करने में कर सके।
प्रमुख सचिव ने बताया कि समस्त कुल सचिवों को इस संबंध में निर्देश दिये जा चुके हैं कि वे तीन माह के भीतर अपने यहां वार्इ-फार्इ की सुविधा प्राप्त करना सुनिशिचत करा लें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने झांसी में होने वाली तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है।

Posted on 24 October 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने झांसी में होने वाली तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश प्रभारी अमित शाह झांसी पहुंच चुके है। प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी मंगलवार को ही पहुंच गये है। प्रदेश भाजपा प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बताया कि 25 को झांसी में होन वाली विजय शंखनाद रैली में पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी एवं पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह सहित कल्याण सिंह उमा भारती, कलराज मिश्र, ओमप्रकाश सिंह, विनय कटियार, केशरीनाथ त्रिपाठी, रामेश्वर चौरसिया, सत्येन्द्र नारायण कुशवाहा, डा0 रमापतिराम त्रिपाठी, सूर्य प्रताप शाही, सहित अन्य नेता उपसिथत रहेंगे।
उन्होने बताया कि झांसी में होने वाली विजय शंखनाद रैली 1बजे से प्रारम्भ हो जाएगी। मा0 नरेन्द्र मोदी जी मंच पर 3 बजे पहुंचेंगे । सुरक्षा और सुविधा की दुषिट से दो मंच बनाये गए है। मुख्य मंच के बगल एक मंच बनाया गया है जिस पर बुन्देलखण्ड का नेतृत्व वर्ग के साथ-साथ बुन्देलखण्ड क्षेत्र में आने वाले चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, जालौन के जिलाध्यक्ष बैठेंगे।
उन्होने बताया कि कानपुर रैली में जुटे जनसमर्थन से पार्टी कार्यकर्ताओं में जबर्दस्त उत्साह है। पूरे क्षेत्र का कार्यकर्ता जनसम्पर्क में जुटा है। बुंदेलखण्ड में ऐतिहासिक साबित होने वाली इस रैली में छात्रों के लिए अलग ब्लाक के अलावा प्रबुद्ध नागरिकों, वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं के लिए अलग-अलग ब्लाक बनाएं गए है। प्रदेश भाजपा प्रवक्ता ने बताया कि नरेन्द्र मोदी जी की रैली को 022-45014501 डायल कर सीधे सुना जा सकता है। मोदी जी की होने वाली रैली की जानकारी 09328280005 पर मिस काल करने पर भी प्राप्त की जा सकेगी। रैली की जानकारीूूूण्उवकपलिनचण्पद पर भी उपलब्ध रहेंगी। फेसबुक पर श्री नरेन्द्र मोदी जी की झांसी में होने वाली रैली की जानकारी  ंिबमइववाण्बवउध्दंउवपदनच पर उपलब्ध रहेगी। जबकि टयूटर पर नरेन्द्र मोदी जी की रैली की जानकारी जूपजजमतण्बवउध्उवकपलिनच पर उपलब्ध रहेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज अलीगढ़ मुसिलम यूनिवर्सिटी छात्रसंघ के महासचिव श्री मंजर हुसैन को

Posted on 24 October 2013 by admin

23-10-a-cm-photo1

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज अलीगढ़ मुसिलम यूनिवर्सिटी छात्रसंघ के महासचिव श्री मंजर हुसैन को समाजवादी पार्टी में शामिल किया। उनके साथ अलीगढ़ मुसिलम यूनिवर्सिटी के श्री अबुजर चौधरी, श्री अबशार हाशमी, श्री उबेद उल्लाह खान तथा मोहम्मद इमरान ने भी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। इस अवसर पर समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने उम्मीद जाहिर की कि इन साथियों के आने से पार्टी को मजबूती मिलेगी। उन्होने कहा कि समाजवादी पार्टी समाज के सभी वर्गो की बेहतरी के लिए कर्इ महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित कर रही है, जिनका प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए।23-10-a-cm-photo

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा

Posted on 24 October 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा है कि आज की राजनीतिक एवं सामाजिक व्यवस्था का विकल्प समाजवाद है। वैकलिपक राजनीति में समाजवादी पार्टी ही सबसे बड़ा दल है जिसकी नीतियां किसान, मेहनतकश, नौजवान और मुसिलमो के पक्ष में हैं। मध्य प्रदेश की जनता परेशान है। वहां भाजपा और कांग्रेस दोनों की सरकारों ने जनहित के बजाए अपने स्वार्थो की रोटियां सेंकन का काम किया हैं। आगामी विधान सभा चुनावों में मध्य प्रदेश में भी समाजवादी पार्टी की मुख्य भूमिका होगी।
श्री यादव आज यहां पार्टी मुख्यालय में बड़ी संख्या में आए मध्य प्रदेश के पार्टी पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं को सम्बाेंधित कर रहे थे। इस मौके पर कारागार मंत्रीप्रदेश प्रवक्ता     श्री राजेन्द्र चौधरी तथा प्रदेश सचिव श्री एस0आर0एस0यादव भी मौजूद थे। उन्होने कहा कि मध्य प्रदेश समाजवादियों का गढ़ रहा है। मध्य प्रदेश में समाजवादी पार्टी की जीत हो जाएगी तो लोकसभा में भी पार्टी की ताकत बढ़ेगी।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश में भी तीसरी ताकत की तरफ रूझान हो रहा है। अब कांग्रेस और भाजपा का कहीं बहुमत नहीं आएगा। मध्य प्रदेश के पार्टी पदाधिकारियों से उन्होने कहा कि वे चुनाव में पूरी निष्ठा से मेहनत करें। महिलाओं और नौजवानों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में विधान सभा में उम्मीदवार बनाएं। ऐसा मौका समाजवादी पार्टी को फिर नहीं मिलेगा। उन्होने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वे समाजवादी पार्टी का जो भी प्रत्याशी हो उसे जिताएं। मतदाताओं से सघन सम्पर्क बनाए रखें।
मध्य प्रदेश समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष श्री गौरी सिंह यादव ने आज समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव से भेंटकर उन्हें समाजवादी पार्टी प्रत्याशियों की सूची भेंट की। मध्य प्रदेश में 8 दिसम्बर,2013 को विधान सभा चुनाव होगें। राज्य में विधान सभा की 230 सीटें है। मध्य प्रदेश समाजवादी पार्टी ने आज 60 प्रत्याशियों की सूची नेता जी को दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रेलवे की अप्रैल.सितंबरए 2013 तक माल ढुलाई से आय में 8ण्96 प्रतिशत की वृद्धि

Posted on 24 October 2013 by admin

रेलवे ने एक अप्रैल से 30 सितंबरए 2013 तक माल की ढुलाई से 43457ण्78 करोड़ रुण् की आय अर्जित की जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि में यह आय 39882ण्99 करोड़ थी। इस तरह इस वर्ष आय में 8ण्96 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। रेलवे ने अप्रैल से सितंबरए 2013 के बीच 511ण्00 मिलियन टन माल की ढुलाई की जबकि पिछले वर्ष यह मात्रा 481ण्35 मिलियन टन थी इस तरह इसमें 6ण्61 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

सितंबरए 2013 में माल की ढुलाई से प्राप्त 6992ण्18 करोड़ रुण् की कुल आय में से 2868ण्06 करोड़ रुण् 39ण्75 मिलियन टन कोयले की ढुलाई से प्राप्त हुये। 736ण्80 करोड़ रुण् 9ण्97 मिलियन टन लौह अयस्क ;निर्यातए स्टील प्लांट और अन्य घरेलु उपयोग के लिएद्ध की ढुलाई से मिले। 654ण्89 करोड़ रुण् 9ण्14 मिलियन टन सीमेंट की ढुलाई से प्राप्त हुये। 574ण्44 करोड़ रुण् 4ण्38 मिलियन टन खाद्यानों की ढुलाई से अर्जित किये गये। 382ण्33 करोड़ रुण् 3ण्19 मिलियन टन पैट्रोल और लुब्रीकेंट की ढुलाई से प्राप्त हुये। 435ण्90 करोड़ रुण् 3ण्17 मिलियन टन ;स्टील प्लांटों और अन्य स्थलों से भेजे गयेद्ध तैयार स्टील और कच्चे लोहे प्राप्त हुये । 418ण्40 करोड़ रुण् 4ण्47 मिलियन टन उर्वरक की ढुलाई से मिले। 124ण्21 करोड़ रुण् 1ण्41 मिलियन टन स्टील प्लांटो के लिए ; लौह अयस्क को छोड़करद्ध कच्चे सामग्री की ढुलाई से प्राप्त हुये। 345ण्24 करोड़ रुण् 3ण्41 मिलियन टन ;माल की ढुलाई द्वाराद्ध कंटेनर सेवा से और 451ण्91 करोड़ रुण् 5ण्97 मिलियन टन अन्य उत्पादों की ढुलाई से प्राप्त हुये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चीन के प्रधानमंत्री के साथ शिष्टीमंडल स्त र की वार्ता के बाद प्रधानमंत्री का मीडिया के लिए वक्ताव्य

Posted on 24 October 2013 by admin

चीन के प्रधानमंत्री के साथ शिष्टयमंडल स्त र की वार्ता के बाद प्रधानमंत्री डॉण् मनमोहन सिंह की ओर से मीडिया के लिए जारी वक्तीव्यत का मूलपाठ निम्नालिखित हैरू.
श्श् प्रधानमंत्री ली के आमंत्रण पर एक बार फिर पेइचिंग आकर मुझे प्रसन्नधता हो रही है। चीन सरकार और चीन की जनता के गर्मजोशी भरे स्वारगत और उदार मेजबानी ने मेरे दिल को छू लिया है। मैंने प्रधानमंत्री ली को याद दिलाया कि पदभार ग्रहण करने के बाद पहली विदेश यात्रा के लिए भारत को चुनने के उनके फैसले की भारत ने कितनी सराहना की थी। इस सालए बहुपक्षीय बैठकों के दौरान मुझे राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री ली के साथ मुलाकात के कई अवसर मिले और मुझे खुशी है कि इस यात्रा के दौरान मुझे उनसे मुलाकात करने का एक बार फिर अवसर मिला है।
प्रधानमंत्री ली और मेरे बीच अभी.अभी बहुत उपयोगी बातचीत हुई है और हम दोनों के बीच कई महत्वपूर्ण सहमतियां बनी हैं।
पहलाए हमारे बीच इस बात को लेकर सहमति है कि भारत और चीन की ढ़ाई अरब जनता की समृद्धि और प्रगति एशिया के पुनर्त्थान और वैश्विक समृद्धि और स्थायित्व का एक महत्वपूर्ण कारक होगी। तेजी से उभरते दो विशाल देशों के नेता होने के नातेए तेजी से बदलते और अनिश्चित वैश्विक वातावरण के बीचए सामाजिकए आर्थिक प्रगति का पालन करते हुए हमने अपनी सहभागिता का वादा और मैत्रिपूर्ण संबंध बरकरार रखने का संकल्प लिया है। ये हमारा नीतिगत दृष्टिकोण होगा।
दूसराए हम इस बात पर सहमत हैं कि हमारी सीमाओं पर शांतिए भारत.चीन संबंधों में विकास की बुनियाद रहनी चाहिएए जबकि हम भारत.चीन सीमा के प्रश्न पर निष्पक्षए वाजिब और परस्पर स्वीकार्य समझौते के लिए बातचीत कर रहे हैं। यह हमारा नीतिगत मापदंड होगा।

तीसराए हम इस बात पर सहमत हैं कि स्वतंत्र विदेशी नीतियों का अनुकरण करने वाले विशाल पड़ोसी होने के नाते भारत और चीन की ओर से अन्य देशों के साथ बनाए जाने वाले रिश्ते एक.दूसरे की चिंता का कारण न बनें। यह हमारा नीतिगत आश्वासन होगा।
इसके अनुसारए मैंने प्रधानमंत्री ली को सुझाव दिया है कि हम ऐसे कार्य करें जिससे आपसी विश्वास बढ़ेए साझा हित व्यापक बने और आपसी समझ.बूझ में गहराई लाई जा सके। इस योजना के लिए मुझे उनका पूर्ण समर्थन मिला है।
आपसी विश्वास बनाने के लिएए पारदर्शिता बढ़ाने और हमारे साझा पड़ोस सहित सभी स्तरों पर महत्वपूर्ण संपर्क सशक्त बनाने की दिशा में सहमत हुए हैं। हमने सीमापारीय नदियों के बारे में निरंतर और विस्तृत सहयोग के संबंध में अपनी दिलचस्पी व्यक्त की है और मुझे इस बारे में प्रधानमंत्री ली की ओर से आश्वासन मिला है। हमने दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच व्यापक आदान.प्रदान को प्रोत्साहित करने और उसे संस्थागत रूप देने का फैसला किया है।
सीमा पर रक्षा संबंधी सहयोग के समझौते पर हमने अभी.अभी हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता हमारी सीमाओं पर शांतिए स्थायित्व और पुर्वानुमेयता सुनिश्चित करने के वर्तमान माध्यमों में से एक साबित होगा।
प्रधानमंत्री ली दोनों देशों के बीच अरक्षणीय व्यापार असंतुलन को लेकर मेरी चिंताओं के प्रति संवेदनशीलता दिखाई और हमने इस खाई को पाटने के रास्ते तलाशने पर सहमति व्यक्त की। हम प्रधानमंत्री ली के इस सुझाव पर काम कर रहे हैं कि चीनी औद्योगिक पार्क भारत में चीन के निवेश को आकृष्ट करने का माध्यम साबित हो सकता है। हम दक्षिणी सिल्क रोड के माध्यम से दोनों देशों को जोड़ने वाले आर्थिक गलियारे बीसीआईएम की संभावनाएं तलाश रहे हैं।
हम व्यापक हितधारकों के साथ काम करके अपने आर्थिक संबंधों को नई गति प्रदान करने के लिए संकल्पबद्ध हैं। और तो और जिस वक्त प्रधानमंत्री ली और मैं चर्चा कर रहे थेए भारत.चीन मुख्य कार्यकारी अधिकारी मंच इसी जगह बैठक कर रहा है।

परस्पर समझ को बढ़ावा देने के लिएए हमने प्रान्तीय और उप.क्षेत्रीय आदान.प्रदान को बढ़ावा देनेए उच्च स्तरीय मीडिया फोरम को संस्थागत रूप प्रदान करनेए अगले पाँच वर्षों के लिए युवाओं का आदान.प्रदान करने तथा पंचशील सिद्धांतों के 60 वर्ष पूरे होने के अवसर पर वर्ष 2014 को ष्भारत.चीन मैत्रिपूर्ण आदान.प्रदान का वर्षष् के रूप में मनाने का फैसला किया है। मैं नालंदा विश्वविद्यालय पर सहयोग देने के लिए चीन की सराहना करता हूं।
मैंने चीन के नागरिकों की भारत यात्रा को सुगम बनाने के लिए वीजा को सरल बनाने की अपनी प्रतिबद्धता से प्रधानमंत्री ली को अवगत कराया है और मैं आशा करता हूं कि चीन भी इस प्रकार के आदान.प्रदान को सुगम बनाएगा।
भारत और चीन के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों पर हमारे बीच स्पष्ट और रचनात्मक बातचीत हुई। यह हमारे संबंधों के विकास की एक महत्वपूर्ण घटना है।
आज रक्षा सहयोगए सड़क परिवहन क्षेत्रए सीमापारीय नदियोंए बिजली उपकरणए सांस्कृतिक आदान.प्रदानए नालंदा विश्वविद्यालय और सिस्टर सिटी संपर्कों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में समझौतों और सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। यह समझौते हमारे सहयोग का प्रभावशाली दायरा बनाएंगे।
जैसा कि प्रधानमंत्री ली ने कहा है कि भारत और चीन दो प्राचीन सभ्यताएं हैं। हम ढ़ाई अरब जनता के लिए जवाबदेह हैं। जब भारत और चीन हाथ मिलाते हैंए तो दुनिया उसका संज्ञान लेती है। मुझे यकीन है कि मेरी चीन यात्रा से हमारे संबंध स्थिर और त्वरित वृद्धि की दिशा में अग्रसर होंगे। मैं एक बार फिर से प्रधानमंत्री ली को धन्यवाद देता हूं और मैं चीन के नेताओं तथा जनता के साथ आज और कल के संबंधों की प्रतीक्षा करूंगा। इस खुबसूरत शहर में मेरा प्रवास बहुत सुखद रहा और मैं प्रधानमंत्री ली और चीन की जनता का उनकी मेजबानी के लिए आभार व्यक्त करता हूं।ष्

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने के संकल्प के साथ आज सम्पन्न हो गया।

Posted on 24 October 2013 by admin

पत्र सूचना कार्यालय कानपुर, भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तत्वावधान में लेफिटनेन्ट नाहर सिंह इण्टर कालेज, जनपद-अलीगढ़ (उ0प्र0) में आयोजित तीन दिवसीय भारत निर्माण अभियान कार्यक्रम का प्रारम्भ गीत एवं नाटय विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त कलाकार रविशंकर देहाती एण्ड पार्टी के लोक गीत कार्यक्रमों से हुर्इ। रविशंकर बिरहा ने मनोरंजक तरीके से योजनाओं की जानकारी देते हुए जनसूचना अभियान के अंतिम दिन लोकगीत प्रस्तुति के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या, महिला शिक्षा और परिवार नियोजन जैसे विषयों पर लोगों को जागरूक आननिदत किया। नाहर सिंह इण्टर कालेज जनसूचना अभियान प्रांगण स्थल पर सैकड़ों की संख्या में आये हुए छात्र-छात्राओं को हंसाते और गुदगुदाते हुए बरेली से आये हुए जादूगर ने सर्वशिक्षा अभियान पर जादू का कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को जागरूक किया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए सहायक निदेशक, सुधीर कुमार पाण्डेय, पत्र सूचना कार्यालय लखनऊ ने जनसूचना अभियान के अंतिम दिन के विषय के बारे में बताते हुए लोगों को लोगों की वाणी स्टाल पर जाने के आग्रह के साथ भारत सरकार द्वारा चलायी गयी विभिन्न योजनाएँ मुख्यत:, भूमि अधिग्रहण अधिनियम, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना, वित्तीय साक्षरता, मनरेगा सहित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के बारे में संक्षिप्त जानकारी देकर कार्यक्रम को विस्तार दिया।

डा0 बालÑषणन मुख्य चिकित्सा अधिक्षक, दीनदयाल संयुक्त चिकित्सालय, अलीगढ़ ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन पर बोलते हुए जननी शिशु सुरक्षा, टीकाकरण, सहित स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी देते हुए कहा कि वल्र्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन के पूर्व में किये गये सर्वे भारत में कन्याओं की गिरते हुए अनुपात पर चिन्ता व्यक्त की गयी है; जिसको देखते हुए भारत सरकार ने सुदूर गाव के क्षेत्रों में बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम चलाया है। इसका मुख्य कारण महिलाओं के स्वास्थ्य की उचित देख-रेख और उनमें कुपोषण को दूर करना है। उन्होंने कहा कि एन0आर0एच0एम0 के तहत माता के गर्भ से लेकर शिशु के जन्म और उसके बाद भी जच्चा और बच्चा की पूर्ण देख-रेख का जिम्मा भी सरकार ने उठा रखा है; अस्पतालों में मुफ्त दवार्इ, टीकाकरण, सुरक्षित प्रसव यहा तक कि सिजेरियन आपरेशन और इलाज के दौरान मुफ्त पोषक भोजन भी सरकार मुहैया करा रही है। मुख्य चिकित्सा अध्यक्ष ने जनसूचना अभियान में आये हुए लोगों से अपील करते हुए कहा कि यदि स्वास्थ्य सेवाओं से सम्बनिधत कोर्इ भी जानकारी लेनी हो या परामर्श करना हो तो वो किसी भी समय जिला चिकित्सालय अलीगढ़ में व्यकितगत या सामूहिक रूप से नि:संकोच कभी भी आ सकते हैं।

धीरेन्द्र कुमार मिश्रा; नोडल अधिकारी सहायक प्रबन्धक रिजर्व बैंक ने फर्जी कम्पनियों और फर्जी वित्तीय संस्थानों द्वारा लुभावनी वित्तीय स्कीमों, योजनाओं से लोगों को बचने की सलाह देते हुए कहा कि रिजर्व बैंक ऐसे किसी भी व्यकितयों, कम्पनियों और ट्रस्टों को मान्यता नहीं देता है। उन्होंने कहा कि यदि आप को कभी इस प्रकार के लोक-लुभावने प्रस्ताव प्राप्त हों तो उसका विवरण स्थानीय पुलिस अधिकारियों, साइबर अपराध कक्ष के संज्ञान में लाए जिससे ऐसे दोषियों को कार्रवाही कर पकड़ा जा सके। श्री मिश्रा ने जनसूचना अभियान में आये हुए लोगों को बताया कि इस प्रकार की लाटरियों और पुरस्कारों में लोगों को फंसाने की सजा 1999 के फेमा कानून के अन्तर्गत आती है जिसमें दोषियों को कड़े दण्ड का प्राविधान किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने इस सम्बन्ध में विदेश से आने वाली फर्जी प्रस्तावों, र्इमेल, एस0एम0एस और फोन कालों से बचने की अपील की।

जय फाउण्डेशन के मीडिया प्रभारी श्री विशाल सोनकर ने कन्या बेटी बचाओ, भू्रण हत्या रोको, विषय पर जागरूकता का संदेश देकर लोगो को भ्रूण हत्या जैसी कुरितियों को दूर करने के प्रति प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि देश की पहली महिला राष्ट्रपति ने महात्मा गाधी की 138 जयंती के अवसर पर केन्द्रीय स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय द्वारा सेव द गर्ल चाइल्ड-बालिका बचओ योजना को लागू किया था। श्री सोनकर ने बताया कि कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए भारत सरकार ने लिंग की जांच करने और करवाने वाले दम्पतित व अल्ट्रासाउण्ड सेन्टर को पी0एन0डी0टी0 एक्ट के तहत पचास हजार रूपये का जुर्माना और कारावास दिये जाने का प्राविधान किया है। सरकार का लगातार प्रयास है कि समाज में लड़के और लड़कियों का भेद-भाव मिटाकर ही कन्या भ्रूण हत्या पर काबू पाया जा सकता है। इसके साथ ही प्रांगण में आये हुए लोगों को भावपूर्ण कविता पापा-मम्मी मुझे आने दो इस दुनिया में मैं तुम्हारा हाथ बटाऊगी बेटे से ज्यादा नाम कमाऊगी-वादा है मेरा, न करूगी तंग कभी-बस इतना कर लो यकीं। आखिर आप को भी तो मा ने ही जन्म दिया है;  के साथ भ्रूण हत्या पर लोगों को जागरूक करते हुए अपनी बात को समाप्त किया। कार्यक्रम के द्वितीय सत्र मेें प्रश्नोत्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया; जिसमें सवालों के सही जवाब देने वाले बच्चों को पुरस्कार प्रदान किया गया। यह प्रतियोगिता वित्तीय साक्षरता के विषय में की गयी।

समापन के अवसर पर जनसूचना अभियान में आये हुए अतिथि श्री वी.के. बंसल ने सूचना प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों को जन सूचना अभियान के सफल आयोजन के लिए धन्यवाद देते हुए स्टाल प्रतिनिधियों को प्रमाण पत्र बांटे। इस मौके पर श्री बंसल ने कार्यक्रम में दी गयी जानकारी और लोगों की वाणी से बांटे जा रहे सूचना साहित्य से सम्बनिधत कर्इ सवाल जनसूचना अभियान में आये हुए लोगों से सवालों के जरिए पूछते हुए खाध अधिग्रहण बिल पर चर्चा करते हुए कहा कि इस बिल का उददेश्य गरीबों में कुपोषण दूर करना है और देश के गरीबों के लिए सस्ती दरों पर अनाज उपलब्ध कराना है जिसमें ग्रामीण इलाकों में तीन चौथार्इ और शहरी इलकों में कमजोर वर्ग के लोगों को सस्ते दामों पर अधिकार के रूप में अनाज मिलेगा। तमाम वक्ताओं के साथ नाहर सिंह इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य डा0 शिवदान सिंह ने सर्वशिक्षा अभियान, सजासेवी नीलम राव ने महिला सशकितकरण पर सरकार की योजनाओं के बारे में चर्चा करते हुए लोगों को  जानकारियाँ दी।
सूचनाप्रद तरीके से जादू और लोकगीत के कार्यक्रम के साथ तीन दिनों तक चलने वाले जनसूचना अभियान का सफलतापूर्वक समापन हो गया।

क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की गोरखपुर और लखीमपुर इकार्इयों द्वारा संयुक्त रूप से प्रनोत्तरी प्र्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें आज दिनभर विभिन्न विषयों पर हुर्इ चर्चाओं व  केन्द्र सरकार की योजनाओं से सम्बनिधत प्रश्न पूछे गये। प्रश्नो का सही उत्तर देने वाले प्रतिभागियों को पुरस्Ñत किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम के नोडल अधिकारी  ए0पी0 सोनी, प0सू0का0 सहायक  निदेशक सुधीर कुमार पाण्डेय, सूचना सहायक प0सू0का0 तारिक अजीज व क्षेत्रीय प्रचार मेरठ इकार्इ के एम0एस0 चौहान, अलीगढ़ इकार्इ के एन0एस0 न्याल सहित  नाहर सिंह इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य डा0 शिवदान सिंह, कालेज प्रबन्धक रवेन्द्र सिंह, शिक्षक-शिक्षिकाए छज्ञत्र व कर्इ गणमान्य उपसिथत थे। मंच का संचालन सहायक निदेशक श्री सुधीर कुमार पाण्डेय ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डी0ए0वी0पी0 की प्रदर्शनी बनी आकर्षण का केन्द्र

Posted on 24 October 2013 by admin

भारत निर्माण जन सूचना अभियान में विज्ञापन एवं दृश्य प्रचार निदेशालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी का उदघाटन विधान परिषद सदस्य श्री विवेक बंसल ने फीता काटकर किया। श्री बंसल ने इस प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद इसकी सराहना की। भारत के बढ़ते कदम नामक प्रदर्शनी में लगभग ढ़ार्इ सौ से अधिक रंगीन फोटो लगाये गये है, जो आजादी के बाद भारत की प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी दे रहे है। इस प्रदर्शनी की दर्शक पुसितका में जहां लोगों ने प्रदर्शनी की सराहना की है वहीं इस प्रदर्शनी को और प्रभावशाली बनाने के लिए सुझाव भी दिये। डी0ए0वी0पी0, लखनऊ के प्रदर्शनी प्रभारी ने बताया कि जन सूचना अभियान के पहले दिन लगभग पांच सौ से अधिक बच्चों और युवाओं ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया है। यह प्रदर्शनी बच्चों और युवाओं में आकर्षक का केन्द्र बनी हुइ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2013
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in