Categorized | अलीगढ़

जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने के संकल्प के साथ आज सम्पन्न हो गया।

Posted on 24 October 2013 by admin

पत्र सूचना कार्यालय कानपुर, भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तत्वावधान में लेफिटनेन्ट नाहर सिंह इण्टर कालेज, जनपद-अलीगढ़ (उ0प्र0) में आयोजित तीन दिवसीय भारत निर्माण अभियान कार्यक्रम का प्रारम्भ गीत एवं नाटय विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त कलाकार रविशंकर देहाती एण्ड पार्टी के लोक गीत कार्यक्रमों से हुर्इ। रविशंकर बिरहा ने मनोरंजक तरीके से योजनाओं की जानकारी देते हुए जनसूचना अभियान के अंतिम दिन लोकगीत प्रस्तुति के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या, महिला शिक्षा और परिवार नियोजन जैसे विषयों पर लोगों को जागरूक आननिदत किया। नाहर सिंह इण्टर कालेज जनसूचना अभियान प्रांगण स्थल पर सैकड़ों की संख्या में आये हुए छात्र-छात्राओं को हंसाते और गुदगुदाते हुए बरेली से आये हुए जादूगर ने सर्वशिक्षा अभियान पर जादू का कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को जागरूक किया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए सहायक निदेशक, सुधीर कुमार पाण्डेय, पत्र सूचना कार्यालय लखनऊ ने जनसूचना अभियान के अंतिम दिन के विषय के बारे में बताते हुए लोगों को लोगों की वाणी स्टाल पर जाने के आग्रह के साथ भारत सरकार द्वारा चलायी गयी विभिन्न योजनाएँ मुख्यत:, भूमि अधिग्रहण अधिनियम, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना, वित्तीय साक्षरता, मनरेगा सहित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के बारे में संक्षिप्त जानकारी देकर कार्यक्रम को विस्तार दिया।

डा0 बालÑषणन मुख्य चिकित्सा अधिक्षक, दीनदयाल संयुक्त चिकित्सालय, अलीगढ़ ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन पर बोलते हुए जननी शिशु सुरक्षा, टीकाकरण, सहित स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी देते हुए कहा कि वल्र्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन के पूर्व में किये गये सर्वे भारत में कन्याओं की गिरते हुए अनुपात पर चिन्ता व्यक्त की गयी है; जिसको देखते हुए भारत सरकार ने सुदूर गाव के क्षेत्रों में बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम चलाया है। इसका मुख्य कारण महिलाओं के स्वास्थ्य की उचित देख-रेख और उनमें कुपोषण को दूर करना है। उन्होंने कहा कि एन0आर0एच0एम0 के तहत माता के गर्भ से लेकर शिशु के जन्म और उसके बाद भी जच्चा और बच्चा की पूर्ण देख-रेख का जिम्मा भी सरकार ने उठा रखा है; अस्पतालों में मुफ्त दवार्इ, टीकाकरण, सुरक्षित प्रसव यहा तक कि सिजेरियन आपरेशन और इलाज के दौरान मुफ्त पोषक भोजन भी सरकार मुहैया करा रही है। मुख्य चिकित्सा अध्यक्ष ने जनसूचना अभियान में आये हुए लोगों से अपील करते हुए कहा कि यदि स्वास्थ्य सेवाओं से सम्बनिधत कोर्इ भी जानकारी लेनी हो या परामर्श करना हो तो वो किसी भी समय जिला चिकित्सालय अलीगढ़ में व्यकितगत या सामूहिक रूप से नि:संकोच कभी भी आ सकते हैं।

धीरेन्द्र कुमार मिश्रा; नोडल अधिकारी सहायक प्रबन्धक रिजर्व बैंक ने फर्जी कम्पनियों और फर्जी वित्तीय संस्थानों द्वारा लुभावनी वित्तीय स्कीमों, योजनाओं से लोगों को बचने की सलाह देते हुए कहा कि रिजर्व बैंक ऐसे किसी भी व्यकितयों, कम्पनियों और ट्रस्टों को मान्यता नहीं देता है। उन्होंने कहा कि यदि आप को कभी इस प्रकार के लोक-लुभावने प्रस्ताव प्राप्त हों तो उसका विवरण स्थानीय पुलिस अधिकारियों, साइबर अपराध कक्ष के संज्ञान में लाए जिससे ऐसे दोषियों को कार्रवाही कर पकड़ा जा सके। श्री मिश्रा ने जनसूचना अभियान में आये हुए लोगों को बताया कि इस प्रकार की लाटरियों और पुरस्कारों में लोगों को फंसाने की सजा 1999 के फेमा कानून के अन्तर्गत आती है जिसमें दोषियों को कड़े दण्ड का प्राविधान किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने इस सम्बन्ध में विदेश से आने वाली फर्जी प्रस्तावों, र्इमेल, एस0एम0एस और फोन कालों से बचने की अपील की।

जय फाउण्डेशन के मीडिया प्रभारी श्री विशाल सोनकर ने कन्या बेटी बचाओ, भू्रण हत्या रोको, विषय पर जागरूकता का संदेश देकर लोगो को भ्रूण हत्या जैसी कुरितियों को दूर करने के प्रति प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि देश की पहली महिला राष्ट्रपति ने महात्मा गाधी की 138 जयंती के अवसर पर केन्द्रीय स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय द्वारा सेव द गर्ल चाइल्ड-बालिका बचओ योजना को लागू किया था। श्री सोनकर ने बताया कि कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए भारत सरकार ने लिंग की जांच करने और करवाने वाले दम्पतित व अल्ट्रासाउण्ड सेन्टर को पी0एन0डी0टी0 एक्ट के तहत पचास हजार रूपये का जुर्माना और कारावास दिये जाने का प्राविधान किया है। सरकार का लगातार प्रयास है कि समाज में लड़के और लड़कियों का भेद-भाव मिटाकर ही कन्या भ्रूण हत्या पर काबू पाया जा सकता है। इसके साथ ही प्रांगण में आये हुए लोगों को भावपूर्ण कविता पापा-मम्मी मुझे आने दो इस दुनिया में मैं तुम्हारा हाथ बटाऊगी बेटे से ज्यादा नाम कमाऊगी-वादा है मेरा, न करूगी तंग कभी-बस इतना कर लो यकीं। आखिर आप को भी तो मा ने ही जन्म दिया है;  के साथ भ्रूण हत्या पर लोगों को जागरूक करते हुए अपनी बात को समाप्त किया। कार्यक्रम के द्वितीय सत्र मेें प्रश्नोत्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया; जिसमें सवालों के सही जवाब देने वाले बच्चों को पुरस्कार प्रदान किया गया। यह प्रतियोगिता वित्तीय साक्षरता के विषय में की गयी।

समापन के अवसर पर जनसूचना अभियान में आये हुए अतिथि श्री वी.के. बंसल ने सूचना प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों को जन सूचना अभियान के सफल आयोजन के लिए धन्यवाद देते हुए स्टाल प्रतिनिधियों को प्रमाण पत्र बांटे। इस मौके पर श्री बंसल ने कार्यक्रम में दी गयी जानकारी और लोगों की वाणी से बांटे जा रहे सूचना साहित्य से सम्बनिधत कर्इ सवाल जनसूचना अभियान में आये हुए लोगों से सवालों के जरिए पूछते हुए खाध अधिग्रहण बिल पर चर्चा करते हुए कहा कि इस बिल का उददेश्य गरीबों में कुपोषण दूर करना है और देश के गरीबों के लिए सस्ती दरों पर अनाज उपलब्ध कराना है जिसमें ग्रामीण इलाकों में तीन चौथार्इ और शहरी इलकों में कमजोर वर्ग के लोगों को सस्ते दामों पर अधिकार के रूप में अनाज मिलेगा। तमाम वक्ताओं के साथ नाहर सिंह इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य डा0 शिवदान सिंह ने सर्वशिक्षा अभियान, सजासेवी नीलम राव ने महिला सशकितकरण पर सरकार की योजनाओं के बारे में चर्चा करते हुए लोगों को  जानकारियाँ दी।
सूचनाप्रद तरीके से जादू और लोकगीत के कार्यक्रम के साथ तीन दिनों तक चलने वाले जनसूचना अभियान का सफलतापूर्वक समापन हो गया।

क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की गोरखपुर और लखीमपुर इकार्इयों द्वारा संयुक्त रूप से प्रनोत्तरी प्र्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें आज दिनभर विभिन्न विषयों पर हुर्इ चर्चाओं व  केन्द्र सरकार की योजनाओं से सम्बनिधत प्रश्न पूछे गये। प्रश्नो का सही उत्तर देने वाले प्रतिभागियों को पुरस्Ñत किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम के नोडल अधिकारी  ए0पी0 सोनी, प0सू0का0 सहायक  निदेशक सुधीर कुमार पाण्डेय, सूचना सहायक प0सू0का0 तारिक अजीज व क्षेत्रीय प्रचार मेरठ इकार्इ के एम0एस0 चौहान, अलीगढ़ इकार्इ के एन0एस0 न्याल सहित  नाहर सिंह इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य डा0 शिवदान सिंह, कालेज प्रबन्धक रवेन्द्र सिंह, शिक्षक-शिक्षिकाए छज्ञत्र व कर्इ गणमान्य उपसिथत थे। मंच का संचालन सहायक निदेशक श्री सुधीर कुमार पाण्डेय ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in