Archive | November 1st, 2012

महान नेताओं को याद कर श्रद्धा-सुमन अर्पित किए

Posted on 01 November 2012 by admin

pressउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज सरदार बल्लभ भाई पटेल तथा आचार्य नरेन्द्र देव की जयन्ती के अवसर पर इन दोनों महान नेताओं को याद कर इन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित किए। press-3मुख्यमंत्री ने आज प्रातः जी0पी0ओ0 पार्क हजरतगंज, लखनऊ स्थित सरदार बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद उन्होंने मोती महल लाॅन के पीछे स्थित आचार्य नरेन्द्र देव जी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की। इन अवसरों पर प्रदेश के समाज कल्याण राज्य मंत्री नरेन्द्र वर्मा, विधान परिषद सदस्य राजेन्द्र चैधरी, पूर्व सांसद भगवती सिंह सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं सामाजिक कार्यकर्ता तथा गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गोरखपुर में 500 बेड के वार्ड की स्थापना के अलावा एम0आर0आई0 की व्यवस्था भी की जाएगी

Posted on 01 November 2012 by admin

100_7375उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि गोरखपुर क्षेत्र में जापानी इंस्फेलाइटिस (जे0ई0) से प्रभावित लोगों के उपचार के लिए बाबा राघवदास मेडिकल काॅलेज (बी0आर0डी0) गोरखपुर में 500 बेड के वार्ड की स्थापना के अलावा एम0आर0आई0 की व्यवस्था भी की जाएगी। उन्होंने जे0ई0 से मृत्यु होने पर मृतक आश्रित को 50 हजार रुपये दिए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि जे0ई0 से विकलांगता की स्थिति में बच्चे को एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जिसमें 50 हजार रुपये तुरन्त नगद तथा शेष 50 हजार रुपये उसके खाते में जमा कराये जाएंगे जो उसकी शिक्षा एवं चिकित्सा आदि पर खर्च किया जाएगा। मुख्यमंत्री गोरखपुर में मदन मोहन मालवीय (एम0एम0एम0) इंजीनियरिंग काॅलेज के स्वर्ण जयन्ती समारोह एवं एल्युमनाई कन्वेंशन-2012 में मुख्य अतिथि के रूप में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने इंजीनियरिंग काॅलेज की 1998 से रूकी ग्रान्ट पर विचार करने का आश्वासन दिया और कहा कि इस इंजीनियरिंग काॅलेज का उच्चीकरण आई0आई0टी0 रूड़की की तर्ज पर कराया जाएगा। श्री यादव ने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल में सरकारी धन का दुरुपयोग हुआ जिसके कारण बेरोजगारों को नौकरी नहीं मिली और बेरोजगारी में वृद्धि हुई।  100_7380उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने नई औद्योगिक नीति लागू की है, जिसमें उद्यमियों को तमाम सुविधाएं देने की व्यवस्था की गई है। प्रदेश में उद्योग की स्थापना से बेरोजगारों को रोजगार के नए अवसर सुलभ होंगे। उन्होेंने बताया कि आर्थिक संसाधनों की कमी के बावजूद, घोषणा पत्र में किए गए सभी वायदों को पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने हेतु कन्या विद्याधन योजना संचालित की जा रही है। अल्पसंख्यक परिवारों की कक्षा 10 उत्तीर्ण करने वाली बालिकाओं को शिक्षा अथवा विवाह हेतु आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जा रही है। कक्षा 10 उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को टैबलेट तथा 12वीं पास करने वाले छात्र-छात्राओें को लैपटाॅप उपलब्ध कराये जाएंगे। उन्होंने बताया कि गरीब किसानों के कर्ज को माफ करने एवं किसानों को मुफ्त सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला लिया गया है। उन्होंने इंजीनियरों को विकास कार्याें में अपनी प्रतिभा दिखाने का आह्वान करते हुए कहा कि इस काॅलेज से पढ़े ए0पी0 मिश्र को इस अपेक्षा के साथ पाॅवर कारपोरेशन का प्रबन्ध निदेशक बनाया गया है कि वे विद्युत क्षेत्र का विकास करेंगे।
श्री यादव ने इंजीनियरिंग काॅलेज के स्वर्ण जयन्ती द्वार का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्हांेने वर्ष 2012 में इंजीनियरिंग में टाॅप करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डे, होमगार्ड मंत्री ब्रहमा शंकर त्रिपाठी, प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा
डाॅ0 आर0सी0 श्रीवास्तव एवं अन्य अधिकारी तथा इंजीनियरिंग काॅलेज के शिक्षक, छात्र एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने देवरिया में स्व0 कामेश्वर उपाध्याय तथा स्व0 हरिकेवल प्रसाद के शोक संतप्त परिजनों से मिलकर संवेदना व्यक्त की

Posted on 01 November 2012 by admin

deoriaउत्तर प्रदेश के मुख्यमत्री श्री अखिलेश यादव ने आज देवरिया पहुंचकर दिवंगत मंत्री स्व0 कामेश्वर उपाध्याय एवं पूर्व सांसद स्व0 हरिकेवल प्रसाद के शोक संतप्त परिजनों से भेंट कर अपनी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने दोनों दिवंगत नेताओं को पार्टी का सच्चा सिपाही बताते हुए कहा कि दोनों नेताओं की कमी क्षेत्रवासियों के साथ-साथ पार्टी हमेशा महसूस करती रहेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान समय मे कानून व्यवस्था मे काफी सुधार हुआ है। प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। सरकार की मंशा है कि जनता को किसी प्रकार की कठिनाई न हो। समस्या के त्वरित निस्तारण के लिये तहसील दिवस का आयोजन किया जा रहा है। प्रदेश सरकार स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करने के लिए प्रयास कर रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आकस्मिक निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया

Posted on 01 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव आज समाजवादी पार्टी कुशीनगर के जिलाध्यक्ष श्री राम अवध से उनके ग्राम सिसवा मठिया स्थित आवास जाकर मिले। उन्होंने श्री राम अवध और अन्य शोकाकुल परिजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हुए उनके पुत्र श्री दीपक कुमार के कुछ दिन पूर्व हुए आकस्मिक निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उपस्थित पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के विकास के लिए संकल्पित है और उन्हें खाद, बीज तथा पानी की कमी नहीं होने दी जा रही है। उन्होंने कहा कि गन्ना समर्थन मूल्य की घोषणा शीघ्र कर दी जाएगी।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए राज्य सरकार गम्भीरता से प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार जनता से किए गए वायदे एक-एक करके पूरे कर रही है। बेरोजगारी भत्ता और कन्या विद्या धन जैसी महत्वाकांक्षी योजनाएं जमीनी हकीकत पा रहीं हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अवमानना की स्थिति आने पर संबंधित विभाग के प्रमुख सचिवों एवं सचिवों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी

Posted on 01 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव, जावेद उस्मानी ने कहा है कि मा0 न्यायालयों द्वारा पारित निर्णयों पर विभाग द्वारा समय से कार्यवाही न किए जाने के फलस्वरूप अवमानना की स्थिति आने पर संबंधित विभाग के प्रमुख सचिवों एवं सचिवों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने मा0 न्यायालयों में योजित वादों के प्रति-शपथ पत्र संबंधित विभागों द्वारा तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने समस्त विभागों के प्रमुख सचिवों एवं विभागाध्यक्षों को भी निर्देश दिए हैं कि विभागवार नोडल अधिकारी नामित कर उनके मोबाइल नम्बर, पता, ई-मेल आई0डी0 की सूचना महाधिवक्ता कार्यालय तथा एन0आई0सी0 के साथ न्याय विभाग को भी तत्काल उपलब्ध करा दे। उन्हांेने नियुक्त विभागवार नोडल अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं कि वो अपने मोबाइल तथा ई-मेल पर आने वाले संदेशों का प्रतिदिन निरीक्षण करने के उपरान्त अपेक्षित कार्यवाही सुनिश्चित करें।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में लम्बित वादों एवं प्रति-शपथ पत्र दाखिल करने की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने प्रमुख सचिव न्याय को निर्देश दिए कि मा0 उच्च न्यायालयों में नियुक्त शासकीय अधिवक्ताओं को विभागवार आवंटन करने तथा लिंक आॅफिसर नियुक्त करने हेतु महाधिवक्ता से अनुरोध करे, ताकि मा0 न्यायालयों में लम्बित वादों की पैरवी करने में संबंधित विभागों को समन्वय करने में कोई दिक्कत न हो। उन्होंने न्याय विभाग को यह भी निर्देश दिए कि मा0 न्यायालय से नोटिस निर्गत होते ही संबंधित विभाग के नोडल अधिकारी के ई-मेल पर वांछित सूचना तुरन्त भेज दें।
श्री उस्मानी ने निर्देश दिए है कि लम्बित वादों की समीक्षा हेतु अनुश्रवण प्रकोष्ठ न्याय विभाग को भेजी जाने वाली मासिक सूचना का समयबद्ध प्रेषण सुनिश्चित करे। विभागाध्यक्षों अथवा निदेशालय स्तर से सूचनाओं को संकलित कर अनुश्रवण प्रकोष्ठ द्वारा निर्धारित प्रपत्र पर मासिक सूचनाएं प्रत्येक दशा मंे 05 तारीख तक न्याय विभाग को उपलब्ध कराते हुए लम्बित वादों की समीक्षा बैठक में प्रतिभागिता भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारियों का यह भी दायित्व होगा कि वह अपने विभाग में प्रचलित सभी वादों से संबंधित विवरणों एवं सूचनाओं को वेबसाइट पर अपलोड कराना सुनिश्चित करे।
बैठक में प्रमुख सचिव न्याय एस0के0 पाण्डे, प्रमुख सचिव गृह आर0एम0 श्रीवास्तव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पांच दिनों के भीतर तीन बच्चों की मौत किसी सभ्य समाज तथा सरकार के लिए शर्म और कलंक की बात है

Posted on 01 November 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सत्यदेव सिंह ने आज पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि इलाहाबाद में स्थिति अनाथ बच्चों के लिए स्थापित राजकीय बालगृह में भूख और कुपोषण से पांच दिनों के भीतर तीन बच्चों की मौत किसी सभ्य समाज तथा सरकार के लिए शर्म और कलंक की बात है। इससे बडे़ कलंक की और क्या बात हो सकती है। यह भी समाचार है कि इसी अनाथालय के तीन और बच्चे भी भूख के कारण ही अस्पताल में जिंदगी की जंग लड़ रहे है।
श्री सिंह ने कहा कि इलाहाबाद के शिव पुरी स्थित यह अनाथालय एकीकृत बाल संरक्षण के तहत चलाई जा रही है। स्वास्थ मंत्री ने इतनी गंभीर और अमानवीय कृत्य पर जांच की बात कहा कर अपनी जिम्मेदारी की इतिश्री सपा सरकार की परम्परा के अनुसार कर लिया है। उल्लेखनीय है कि बालगृह में अनाथ बच्ची के साथ यौन प्रताड़ना के अपराध में स्थानीय न्यायालय द्वारा 6 कर्मचारियों को सजा सुनाई जा चुकी है, और 2002 में इलाहाबाद के इसी राजकीय बालगृह में भूख और कुपोषण से तीन बच्चों की मौत हो चुकी है।
वर्तमान सपा सरकार में अपराधों की आँधी चल रही है। अनाथ एवं अबोध लड़कियों के साथ बलात्कार और उनकी हत्या हो रही है। सपा सरकार द्वारा कन्याओं को विद्याधन और अब अल्पसंख्यक कन्याओं के लिए अलग से शासकीय सहायता दी जा रही है। गरीब व दलित लड़कियांे के लिए स्थापित कस्तूरबा विद्यालयों की अलग दुर्दशा है। इन विद्यालयों को दीवाल उठाकर सुरक्षित नही किया गया है और निचली जमीन पर निर्माण होने के कारण बरसात में पानी भरता है। यहां लड़कियाँ पूरी तरह असुरक्षित है। शिक्षा, भोजन, बिस्तर, यूनीफार्म का घोर आभाव है परन्तु 2014 चुनाव की तैयारी मे सरकार कन्याओं के लिए धन की घोषणा कर रही है और इन विद्यालयों के सुधार पर कोई चर्चा भी नही है। इस देश में स्त्रियों को अनादिकाल से बहुत प्रतिष्ठा और सम्मान प्राप्त है। इस देश में अधर्म नाश के लिए अनेक देवियों के अवतार हुए है। उसी पावन धरती उत्तर प्रदेश में वर्तमान सरकार भी अवसरवादी एवं तुष्टिकरण की नीति के चलते हिन्दूओं की अवहेलना कर रही है, त्यौहारों पर बाधाएं उत्पन्न हो रही है। दंगे कराएं जा रहे है और हिन्दुओ पर ही झूठे और षडयंत्र के तहत मुकदमें दर्ज किए जा रहे है और उत्पीड़न किया जा रहा है। भाजपा सरकार को चेतावनी दे रही है कि परिस्थितियों को ज्वालामुखी न बनाये और अपने राजधर्म का इमानदारी, निषपक्ष भाव से निर्वहन करें अन्यथा पार्टी इसका करारा जवाब देगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा कार्यकर्ताओं को फंसा कर उत्पीड़न कर रही है

Posted on 01 November 2012 by admin

सपा सरकार बौखलाकर झूठे मामलो में भाजपा कार्यकर्ताओं को फंसा कर उत्पीड़न कर रही है। यह आरोप भाजपा अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकांत बाजपेई ने सपा सरकार पर लगाया। पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से बात करते हुए प्रदेश अध्यक्ष ने आज कहां कि फैजाबाद जनपद में मूर्ति विर्सजन करे जा रहे भगतों पर जिसमे पार्टी के स्थानीय विधायक, नगर पालिका परिषद के सदस्य को फर्जी एफ.आई.आर. लिखकर पकड़ रही है और चैराहों-चैराहों पर पुलिस भाजपा कार्यकर्ताओं को पीट रही है। सरकार की इस हिन्दू विरोधी कार्रवाई को सहन नहीं किया जायेगा।
डा0 बाजपेई ने बताया कि रूदौली थाना क्षेत्र में दुर्गा समिति के सदस्यों के साथ पुलिस का उत्पीड़न हदे पार कर चुका है। स्थानीय विधायक रामचन्द्र यादव तथा भाजपा नेता नगर पालिका परिषद के सदस्य कसौदन के ऊपर एफ.आई.आर. दर्ज कर छापे मार रही है पुलिस। दर्जनों कार्यकर्ताओं को उनके घर से उठा लायी है पुलिस और अन्यों के यहां भी भेदभाव पूर्ण व्यवहार कर रही है। सैकड़ो की संख्या में हिन्दूओं के खिलाफ झूठे मुकदमें लिखे गए है। सरकार मुस्लिम तुष्टिकरण पर खुलेआम उतर चुकी है।
प्रदेश अध्यक्ष कहा कि बरेली में कावडि़यों पर हमला होता है, फैजाबाद में दुर्गा पूजा कें मूर्ति विसर्जन पर हमला होता है पूरे प्रदेश में हिन्दू अब परमपरागत रीतिरिवाजों, त्यौहारों को भी नही मना सकता है। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सपा की सरकार केवल मुस्लिम वोटों से पूर्ण बहुमत में नही आयी उसे बड़ी संख्या में हिन्दूओं का वोट भी मिला है। डा0 बाजपेई ने कहा कि यदि सरकार ने भाजपा विधायक रामचन्द्र यादव तथा फैजाबाद के नेताओं व कार्यकर्ताओं पर से फर्जी मुकदमे नही हटाये तो बड़ा आंदोलन हम करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा लखनऊ महानगर के मण्डलों के चुनाव 3-4 को

Posted on 01 November 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर की चुनाव अधिकारी प्रेमलता कटियार ने बताया कि लखनऊ महानगर के मण्डल ईकाइयों का चुनाव 3 - 4 नवम्बर 2012 को सम्पन्न होगा। भाजपा लखनऊ महानगर के 25 मण्डलों का चुनाव  सक्रिय सदस्यता का मानक पूरे होने पर ही सम्पन्न किया जायेगा।
महानगर चुनाव अधिकारी प्रेमलता कटियार ने बताया कि मण्डल समिति के चुनाव हेतु नामांकन 3 नवम्बर को प्रातः 11 बजे से 1 बजे तक मण्डल के अन्तर्गत निश्चित स्थानों पर किया जायेगा। नामांकन पत्रों की जांच 1 बजे से 3 बजे तक की जायेगी तथा नाम वापसी का समय सांयकाल 4 बजे तक निश्चित किया गया है। मतदान की स्थिति में 4 नवम्बर को प्रातः 11 बजे से 1 बजे तक मतदान होगा तथा मतगणना अपरान्ह
1.30 बजे से होगी। मण्डल समिति में एक अध्यक्ष और 60 सदस्य निर्वाचित होंगे जिसमें कम से कम 20 महिलाएं तथा 4 अनुसूचित जाति, जनजाति के व्यक्ति होंगे। महिला व अनुसूचित जाति, जनजाति के लिये यदि पूरी संख्या में कार्यकर्ता उपलब्ध नही हैं तो शेष स्थान रिक्त रखकर चुनाव कराया जायेंगा। वार्ड अध्यक्षों द्वारा ही मण्डल अध्यक्ष को चुना जाना है। मण्डल में चुने गये सदस्यों की आम राय से उन्ही सदस्यांे में से एक मण्डल प्रतिनिधि भी नियुक्त होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयन्ती मनायी गयी

Posted on 01 November 2012 by admin

महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व अखण्ड भारत के निर्माता सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयन्ती पर रालोद द्वारा प्रदेश के सभी जनपदों में संकल्प दिवस के रूप मंें मनायी गयी। इस अवसर पर रालोद कार्यकर्ताओं द्वारा उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गयी तथा विचारगोष्ठियों का आयोजन किया गया। लखनऊ स्थित प्रदेशीय मुख्यालय पर रालोद महासचिव व प्रवक्ता अनिल दुबे ने उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की।
इस अवसर पर उपस्थित कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुये श्री दुबे ने कहा कि लौह पुरूष सरदार पटेल ने जिस भारत की संरचना की थी आज उस समय का कोई भी काम नहीं हो रहा है। आजादी के 65 वर्ष बीतने के बाद भी किसानों को उत्पीड़न बदस्तूर जारी है। सरकारी योजनाओं के अलावा भी सरकारें प्राइवेट बिल्डरों तक के लिए किसानों की जमीनें औने पौने दामों में जबरिया अधिगृहीत कर रही है और  उसका विरोध करने वाले किसानों पर गोली चलायी जाती है तथा आपराधिक मुकदमें दर्ज कराये जाते है। उन्होंने कहा कि रालोद मे संस्थापक श्रद्धेय चैधरी चरण सिंह ने सरदार पटेल के विचारों को अम्लीय जामा पहनाने के लिए आजीवन संघर्ष किया और उन्हीं को लेकर रालोद आज भी किसान हितों के लिए अकेले सक्रिय है। श्री दुबे ने सभी कार्यकर्ताओं से किसान हित के लिए संघर्ष हेतु तत्पर रहने की अपील की।
विचारगोष्ठियों को रालोद प्रदेश महासचिव प्रो0 के0के0 त्रिपाठी, प्रो0 यज्ञदत्त शुक्ल, वसीम हैदर, युवा रालोद के प्रदेश अध्यक्ष आरिफ महमूद ने सम्बोधित करते हुये सरदार पटेल के द्वारा किये गये कार्यों पर प्रकाश डाला।
आज ही देश की पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 श्रीमती इन्दिरा गाँधी की पुण्य तिथि पर रालोद पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रंद्धाजलि अर्पित की और प्रदेश के विकास में उनके योगदान पर चर्चा की।
इस अवसर पर एस0एन0 त्रिवेदी, राकेश कुमार सिंह मुन्ना, मनोज कुमार सिंह चैहान, शशांक सिंह, श्रीमती रमावती तिवारी, श्रीमती किरन सिंह, श्रीमती वसुधा सिंह, अशोक चैधरी, रामललक द्विवेदी, हरपाल यादव, शफीक सिदद्ीकी, मनोराम मिश्र, एस0के0 सिंह, आशीष श्रीवास्तव, रामबाबू छात्रनेता, नदीम हसनैन, आदि पदाधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी होने का मतलब है आशावादी होना, सहिष्णु होना

Posted on 01 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के राजस्व मंत्री अम्बिका चैधरी ने कहा है कि समाजवादी होने का मतलब है आशावादी होना, सहिष्णु होना। चैधरी आचार्य नरेन्द्र देव समाजवादी संस्थान एवं उच्च अध्ययन शिक्षा संस्थान लखनऊ विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में डी0पी0ए0 हाल में आयोजित आचार्य नरेन्द्र देव की 124वीं जयन्ती के अवसर पर आयोजित व्याख्यानमाला में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार की सभी नीतियों में समाजवादी विचारकों एवं चिन्तकों के विचार परिलक्षित होते हैं। उन्होंने कहा कि सर्वाधिक वंचितों को बराबरी पर लाना हमारी प्राथमिकता है और यही नैतिक बाध्यता भी है। यह हम करते रहे हैं और करते रहेगें। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय दिल्ली के प्रो0 आनन्द कुमार ने मुख्य वक्ता के रूप में ’’मौजूदा दौर में समाजवाद का महत्व और आचार्य नरेन्द्र की विरासत’’ विषय पर विस्तार से एवं स्पष्ट रूप में अपनी बात कही। उन्होंने कहा कि आचार्य नरेन्द्र देव ने जिस राष्ट्रीयता और समाजवाद का आह्वान किया था, आज के बाजारवादी समय में एक बार फिर सांस्कृतिक नवरचना के आन्दोलन की जरूरत है। वे सदैव आशावादी थे और उनकी आशा का आधार भारत का जीवन-दर्शन था, जिसमें उनकी गहन आस्था थी। उन्होंने अपनी सोच और कार्यशैली से घोर हताशा के समय में भी समाज को उम्मीद की रौशनी दी है। सांस्कृतिक अवमूल्यन के वर्तमान समय में एक बार फिर उनकी विरासत के पुनर्पाठ की जरूरत है। वरिष्ठ पत्रकार के0 विक्रम राव ने कहा कि आचार्य जी बाल गंगाधर तिलक से प्रभावित थे। उन्होंने कभी समीकरण की राजनीति नहीं की, वे सदैव संघर्ष की राजनीति में विश्वास रखते थे। उन्होंने कहा कि वह दौर व्यापक सोच का था जब मतभेद तो होते थे पर मर्यादायें जिन्दा रहती थीं। देश सर्वोपरि होता था। समारोह के अंत में आचार्य नरेन्द्र देव समाजवादी संस्थान के सचिव   के0सी0 मिश्रा ने आचार्य नरेन्द्र देव के प्रेरक संस्मरण सुनाते हुये धन्यवाद ज्ञापित किया।
उल्लेखनीय है कि आचार्य नरेन्द्र देव स्मृति व्याख्यानमाला का शुभारम्भ सन् 1992 में हुआ था। प्रथम व्याख्यान प्रख्यात समाजवादी चिन्तक एवं 1942 की अगस्त क्रान्ति के अग्रणी नेता स्व0 अच्युत पटवर्धन ने दिया था। विगत वर्षों में पूर्व प्रधानमंत्री श्री चन्द्रशेखर, श्री प्रेम भसीन, श्री सुरेन्द्र मोहन, कपिला वात्स्यायन आदि द्वारा इस श्रंखला में व्याख्यान दिये जा चुके हैं। आचार्य नरेन्द्र देव स्मृति व्याख्यानमाला की 21वीं कड़ी के अवसर पर आज यहाॅ लखनऊ विश्वविद्यालय के डी0पी0ए0 हाॅल में के0 विक्रम राव,  आनन्द कुमार, भैया जी, प्रो0 यू0सी0 वशिष्ठ, सुरेन्द्र, विक्रम सिंह, मैग्सेसे पुरस्कार प्राप्त संदीप पाण्डेय उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन  डा0 सुभाष मिश्र ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2012
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in