Archive | November 6th, 2012

सम्मान में स्वागत समारोह का आयोजन

Posted on 06 November 2012 by admin

राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष श्री मुन्ना ंिसंह चौहान अपने मनोनयन केे बाद कल पहली बार लखनऊ पधार रहे हैं। वे कल दोपहर 1.00 बजे पार्टी मुख्यालय पर अपना पदभार ग्रहण करेंगे।
रालोद महासचिव अनिल दुबे ने बताया कि नये अध्यक्ष के पदभार ग्रहण के अवसर पर पार्टी मुख्यालय में उनके सम्मान में स्वागत समारोह का आयोजन किया गया है। इस समारोह में पार्टी के सभी प्रदेशीयआँचंलिकमण्डलीय व जिलास्तरीय पदाधिकारी व कार्यकर्ता शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि  स्वागत समारोह में रालोद के सभी सांसदोंविधान सभांं व विधान परिषद सदस्यों को आमंत्रित किया गया है।
श्री दुबे ने बताया है कि नये अध्यक्ष के स्वागत में पार्टी के पदाधिकारी व कार्यकर्ता जीजान से जुटे हुये हैं। समारोह हेतु मुख्यालय पर भव्य पण्डाल का निर्माण तथा पूरे लखनऊ शहर मेंं होर्डिंग, बैनर, लगाये जा रहे हैं। उनके स्वागत में कार्यकर्ताओंं द्वारा 101 तोरण द्वारा बनाये जा रहें है। उन्होंने बताया कि नये प्रदेश अध्यक्ष सीधे प्रदेश मुख्यालय ही पहुँचेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

खुदरा बाजार में विदेशी पूंजी निवेश को छूट देने के लिए कांग्रेस नेतृत्व क्यों इतना परेशान है?

Posted on 06 November 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि नर्इ दिल्ली में कल कांग्रेस की रैली में न तो डीजल, गैस मूल्यवृद्धि और मंहगार्इ पर कोर्इ चर्चा हुर्इ और नहीं बेकारी, नौजवानों की निराषा और मंद पड़े विकास पर कोर्इ घोषणा हुर्इ। एक राष्ट्रीय पार्टी की बहुत दिनों के बाद आयोजित जनसभा में उसके नेतृत्व से ऐसी उम्मीदें किया जाना स्वाभाविक था। पर, प्रधानमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष ने अपना सारा जोर एफडीआर्इ के पक्ष में लगा दिया जैसे यह देश की असिमता और विकास के लिए बहुत आवश्यक हो।
समझ में नहीं आता है कि खुदरा बाजार में विदेशी पूंजी निवेश को छूट देने के लिए कांग्रेस नेतृत्व क्यों इतना परेशान है? यह कोर्इ जादुर्इ चिराग तो है नहीं कि देश की मंद आर्थिक गति इससे तेजी पकड़ लेगी। जनता भूख, कुपोषण और गरीबी से त्रस्त है क्या एफडीआर्इ उसकी दवा बन सकती है। कांग्रेस की अर्थतंत्र की समझ के चलते देष में आम आदमी का जीना दूभर हो गया है। उधोगधंधों में मंदी का असर दिखार्इ देने लगा है। आवश्यक खाध पदाथोर्ं की कीमतें नीचे आने का नाम नहीं ले रही है।
एफडीआर्इ की वकालत के पीछे बहुराष्ट्रीय कम्पनियों का दबाव स्पष्ट झलकता है। वे विदेशी कम्पनियां जो अपनी साख खोती जा रही हैं और अपने ही आदमियों को ही नौकरी  से छंटनी कर रही है, वे भारत में आकर किस तरह का विकास करेगी, यह सोचने की बात हैं। हां, वे अपने जंक सामान को यहां डम्प करने की सुविधा अवश्य पा जाएगी।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव यह स्पष्ट कर चुके हैं कि एफडीआर्इ इसलिए स्वीकार्य नहीं है कि इससे भारत के गांव कस्बों में चलनेवाले बाजार बुरी तरह प्रभावित होगें और किसानों को उससे कोर्इ फायदा नहीं होगा। शुरू में किसानों को ये कम्पनियां भले ही भ्रमित कर दें लेकिन जब उनका एकाधिकार होे जाएगा तो वे अपनी शर्तो पर किसानों की उपज खरीदेगी।
खुदरा बाजार में एफडीआर्इ लाने के बजाए जैसा कि समाजवादी पार्टी की मांग है केन्द्र सरकार को किसानों की उपज का लाभप्रद मूल्य देने के साथ डा0 लोहिया की दाम बांधों नीति का अनुपालन सुनिशिचत करना चाहिए। श्री मुलायम सिंह यादव संसद में यह बात कह चुके हंैं। किन्तु विदेशी मायाजाल में फंसी कांग्रेस कोर्इ अच्छी और हितकर बात सुनने को तैयार नहीं है। ऐसा लगता है कि कांग्रेस र्इस्ट इंडिया कम्पनी का इतिहास दुहराने पर तुली है। बहुराष्ट्रीय कम्पनियों के आगे शरणागत होकर उसे राष्ट्रीय स्वाभिमान से खिलवाड़ करना बंद करना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय उदर्ू भाषा विकास परिषद

Posted on 06 November 2012 by admin

राष्ट्रीय उदर्ू भाषा विकास परिषद (एन सी पी ये एल) ने अपने शैक्षणिक तथा प्रशासनिक कार्यो को नौवीं पंच वर्षीय योजना के दौरान 1 अप्रैल 1996 से प्रारंभ किया। एन सी पी यू एल को देश में उदर्ू की प्रोन्नति हेतु एक राष्ट्रीय नोडल एजेंसी घोषित किया गया था तथा इसे उदर्ू भाषा की उन्नति तथा उदर्ू शिक्षा को मुख्य धारा मेंं लाने के कार्य के लिए समर्पित मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार के एक मुख्य स्वायत्त संगठन के रूप में मान्यता प्राप्त हुर्इ ।
राष्ट्रीय उदर्ू भाषा विकास परिषद को पूरे देश में उदर्ू संगठनों की नेटवर्किंग की भूमिका प्रदान की गर्इ है ताकि सरकारी नीतियों को देश के सभी उदर्ू भाषी क्षेत्रों में लागू किया जा सके। पिछले कुछ वर्षो से भारत में उदर्ू भाषा एवं उदर्ू माध्यम शिक्षा के उन्नति हेतु राष्ट्रीय उदर्ू भाषा विकास परिषद एक प्रभावी समन्वयी तंत्र के रूप में उभरी है।
अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करने के दौरान परिषद को अरबी तथा फारसी भाषाओं, जिन्होंने भारत की मिली जुली संस्कृति के विकास मेंं महत्वपूर्ण भूमिका निभार्इ है, की उन्नति हेतु अतिरिक्त उत्तररदायित्व सौंपा गया है। उदर्ू भाषा की प्रोन्नति,विकास एंव प्रसार। ऐसे कार्यो करना जिनसे उदर्ू भाषा में वैज्ञानिक एवं तकनीकी विकास संबंधी आधुनिक संदर्भ मेंं विकसित विचारों के ज्ञान उपलब्ध कराए जा सके। उदू्र भाषा तथा इसकी शिक्षा से संबंधित विचारणीय विषय जो इसे प्रेषित किए जाते है के बारे में भारत सरकार को परामर्श देना। उदर्ू भाषा की प्रोन्नति के लिए अन्य ऐसे कार्य कलाप जिन्हें परिषद द्वारा उचित समझा जा सकता है। उपरोक्त उददेश्य के तहत परिषद ने आर्इटीआर्इ संस्थानों में पाठयक्रम में शामिल पुस्तकों को उदर्ू मेंं उपलब्ध कराने का संकल्प किया है। इस संबंध में प्रथम वर्ष मेंं उपयोग होने वाली 56 पुस्तकें उदर्ू मेंं तैयार है और जल्द ही प्रकाशित कर दी जाएंगी। दूसरे और तीसरे वर्ष के पाठयक्रम की किताबों की तैयारियां चल रही है। और जल्दी आर्इटीआर्इ के लगभग 100 पुस्तकें बाजार में आ जाएगी। मंटू सदी के उपलब्ध में परिषद ने तिमाही पत्रिका फि़क्र-व-तहकीक का एक जखीम मंटू नम्बर जुलार्इ से सितंबर 2012 प्रकाशित किया है। परिषद ने मकतबा जामिया लिमिटेड से एक समझौते के तहत अब तक मकतबा की 200 पुस्तकें प्रकाशित की है और 100 से अधिक पर काम हो राह है। परिषद ने रोजगार से जुड़े उदर्ू पत्रकारों की क्षमता मे अपने कार्यक्रम कें दूसरे चरण की शुरूआत श्रीनगर से किया । यह कार्यक्रम दूरस्थ शिक्षा कश्मीर विश्वविधालय के साथ मिलकर 7 जुलार्इ 13 जुलार्इ 2012 को सफलतापूर्वक आयोजित हुआ।
परिषद ने अल्पसंख्यक प्रभावी क्षेत्र वाले राज्यों मेंं व्यवासायिक कोर्सेस को रोजगार से जोड़ने मे लिए एनवीर्इक्यूएफ के तहत एक नर्इ योजना की ओर कदम बढ़ाया है। फिलहाल इसकी शुरूआत मुरादाबाद मेंं पीतल के सामान बनाने और कश्मीर मेंं पीपरमीशी पाठयक्रम से किया जायेगा। परिषद को मानव संसाधन विकास मंत्रालय के द्वारा जल्द ही यह अधिकार प्राप्त होगा कि वह उदर्ू छात्रों को पारंपरिक और व्यवसायिक शिक्षा प्रमाणित प्रमाणपत्र प्रदान कर सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नि:शुल्क आशुलिपि एवं टंकण प्रशिक्षण देने की योजना प्रारम्भ की जायेगी

Posted on 06 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शीघ्र ही सरकारी कर्मचारियों को कार्यालय समय में नि:शुल्क आशुलिपि एवं टंकण प्रशिक्षण देने की योजना प्रारम्भ की जायेगी। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आगामी 27 नवम्बर से प्रारम्भ होगा।
भाषा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के इच्छुक कर्मचारी आगामी 19 नवम्बर तक अपना आवेदन-पत्र उ0प्र0 सचिवालय के गेट नं0-5 के सामने दरबारी लाल शर्मा भवन में आशुलिपि एवं टंकण प्रशिक्षण केन्द्र में जमा कर सकते हैं। इच्छुक कर्मचारियों की न्यूनतम योग्यता हार्इ स्कूल होनी अनिवार्य है। निर्धारित अवधि के उपरान्त प्राप्त होने वाले आवेदन-पत्रों को अस्वीकृत कर दिया जायेगा।
प्रशिक्षण हेतु चयनित कर्मियों की सूची आगामी 23 नवम्बर तक प्रशिक्षण केन्द्र के सूचना पर चस्पा कर दी जायेगी। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान नियमित उपसिथति अनिवार्य है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अपनी मिटटी पहचानें अभियान

Posted on 06 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश में कृषि विभाग द्वारा रबी 2012 से पूर्व दिनांक 03 नवम्बर, 2012 को ”अपनी मिटटी पहचानें अभियान का तृतीय चरण मनाया गया। दिनांक 03 नवम्बर, 2012 में ”अपनी मिटटी पहचानें अभियान के अन्तर्गत निर्धारित लक्ष्य 402000 के सापेक्ष 287278 71.46 प्रतिशत मृदा नमूनें एकत्रित किये गये है। कृषि विभाग के अधिकारियोंकर्मचारियों द्वारा इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में भाग लेकर मृदा परीक्षण के महत्व के बारे में किसानों को जानकारी दी गयी। अभियान दिवस में कृषकों को मिटटी की जांच के आधार पर दी गयी संस्तुति के अनुसार उर्वरक प्रयोग कर, रबी फसलों की बुआर्इ समय से करने हेतु प्रेरित किया गया।
कृषि निदेशक श्री डी0एम0 सिंह ने कहा मृदा स्वास्थ्य कार्ड के माध्यम से कृषकों को यह सलाह भी दी गयी कि अब समय आ गया है कि वे अपने खेत की मिटटी के मुख्य पोषक तत्वों नत्रजन, फास्फोरस एवं पोटाश के साथ द्वितीयक एवं सूक्ष्य पोषक तत्वों की भी जांच करायें, क्योंकि जमीन में द्वितीयक एवं सूक्ष्य पोषक तत्वों की भी कमी परिलक्षित हो रही है। यधपि इनकी कम मात्रा प्रयोग करनी होती है किन्तु बिना इनके प्रयोग के अच्छी पैदावार सम्भव नहीं है।
कृषि निदेशक ने बताया कि जो कृषक इस अभियान दिवस में कतिपय कारणों से अपने खेतों की मिटटी के नमूनें प्रयोगशाला में जमा करने से वंचित रह गय है वे अपने खेतों की मिटटी के नमूनें रबी फसलों की बुआर्इ के पूर्व अपने जनदीय भूमि परीक्षण प्रयोगशाला में जमा करें और मिटटी की जांच के परिणाम के आधार पर मृदा स्वास्थ्य कार्ड में दी गयी संस्तुति के अनुसार ही आवश्यक उर्वरकों एवं खादों का संतुलित मात्रा में प्रयोग करें, जिससे कि प्रदेश में कृषि उत्पादन में वृद्धि के साथ-साथ भूमि की उर्वरा शकित में वृद्धि हो सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

Posted on 06 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह ने प्रमुख सचिव परिवहन को निर्देश दिए हैं कि वे सभी जिलाधिकारियों को एक परिपत्र जारी कर निर्देशित करें कि जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में गठित सड़क सुरक्षा समिति की नियमित बैठक अनिवार्य रूप से आयोजित की जाय तथा उस बैठक में पेट्रोल पम्प डीलरों को विशेष रूप से आमंत्रित किया जाय।
परिवहन मंत्री ने यह भी निर्देश दिये हैं कि जिलाधिकारियों को जारी निर्देश में इस बात का विशेष उल्लेख हो कि जिलाधिकारी सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में पेट्रोल पम्प डीलरों को यह सुनिशिचत करने को कहें कि सड़क दुर्घटना पर अंकुश लगाने तथा सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए पेट्रोल पम्प डीलर बिना हेल्मेट दुपहिया चालकों से पेट्रोल न देने में अपेक्षित सहयोग करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

18.63 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान

Posted on 06 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने गंगा कार्य योजना (द्वितीय चरण) के अन्तर्गत जाजमऊ कानपुर में सीवेज शोधन संयंत्रों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरा अधिष्ठापित किये जाने हेतु 18.63 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान कर दी है।
नगर विकास विभाग के विशेष सचिव श्रीप्रकाश सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि स्वीकृत धनराशि के अन्तर्गत संयंत्रों की खरीद हेतु 14.90 लाख रुपये तथा शेष धनराशि संयंत्रों की स्थापना एवं एक वर्ष के रख-रखाव के लिए आवंटित की गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सैकड़ों आवेदकों की समस्याएं सुनी

Posted on 06 November 2012 by admin

5-11-aसमाजवादी पार्टी प्रदेश मुख्यालय, 19 विक्रमादित्य मार्ग, लखनऊ पर आज जनता से भेंट कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन, प्रदेश सचिव राम आसरे विश्वकर्मा, प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी, प्रदेश सचिव एस0आर0एस0यादव ने सैकड़ों आवेदकों की समस्याएं सुनी और उन पर उचित कार्यवाही किए जाने का आश्वासन दिए। कुछ मामलों में त्वरित निर्णय भी किए गए।
ललितपुर के संजय यादव अस्पताल में डाक्टर के संबंध में बात करने आए थे तो चन्दौली के शंकर सिंह यादव विधालय की स्थापना और निर्मल गांव की पैरवी लेकर आए थे। औरैया के सफीक अहमद पुलिया निर्माण चाहते थे तो श्रीमती पुष्पा कुरील (लखनऊ) और सुश्री छवि शर्मा (लखनऊ) को इलाज के लिए मदद चाहिए थी। ललितपुर से चौकीदार के प्रतिनिधियों ने साइकिल, टार्च के साथ मानदेय के बारे में अपनी मांग रखी। दीपक गुप्ता (हरदोइर्) कृष्ण यादव (गोरखपुर) प्रेम सिंह यादव (इटावा) विकास यादव (मैनपुरी) की समस्या नौकरी की थी और रवीन्द्र सिंह यादव को पिताजी के पेंशन की दिक्कत थी।
श्री प्रकाश लोधी (ललितपुर) और सरदार मुख्तार सिंह (लखीमपुर खीरी) की भूमि विवाद से समस्याएं थी। इलाहाबाद की अंजलि यादव एवं निर्मला यादव  को पुत्री की हत्या की जाच की मांग की तो राम औतार सिंह (सीतापुर) कन्या विधाधन के लिए आवेदन लाए थे। जालौन की ओमश्री को विकलांग आवास की जरूरत थी। जयवीर यादव (कौषाम्बी) को शस्त्र लाइसेंस मिलने में दिक्कत से अवगत कराया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य के विकास के लिए कई योजनाएं प्रारम्भ

Posted on 06 November 2012 by admin

up-cm11उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि उनकी सरकार प्रदेश के औद्योगिकीकरण के लिए ठोस प्रयास कर रही है। राज्य के विकास के लिए कई योजनाएं प्रारम्भ की गई हैं। उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था सुधारने के लिए उनकी सरकार लगातार काम कर रही है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि  कानून-व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी चाहे वह व्यक्ति कितना भी बड़ा क्यों न हो।
मुख्यमंत्री आज बहराइच के पुलिस लाइन मैदान में आयोजित समारोह में देवीपाटन मण्डल के बहराइच, गोण्डा, बलरामपुर तथा श्रावस्ती जनपद के लाभार्थियों को कन्या विद्याधन एवं बेरोज़गारी भत्ता के चेक वितरित करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार को रोकने तथा मंहगाई पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी कदम उठाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में मूर्तियों, स्मारकों तथा प्रतिमाओं पर जो धन खर्च होता था वही धन अब किसानों, युवाओं व गरीबों तक विभिन्न योजनाओं के माध्यम से पहुॅच रहा है। उन्हांेने कहा कि राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा ताकि बच्चों का भविष्य उज्ज्वल हो। उन्होंने कहा कि अभी बेरोज़गारी भत्ता दिया है, आगे रोज़गार देने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को जब तक रोज़गार नहीं मिलेगा तब तक बेरोज़गारी भत्ता दिया जाएगा। उनकी सरकार बनने के बाद घोषणा-पत्र के माध्यम से जनता से जो वायदे किए गए हैं, उन्हें पूरा किया जाएगा। वायदे के अनुरूप तमाम योजनाओं को लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी भत्ता से जहाॅं एक ओर बेरोज़गारों को थोड़ा बहुत आर्थिक सम्बल मिलेगा वहीं दूसरी ओर बालिकाओं को कन्या विद्याधन योजना से आर्थिक मजबूती हासिल होगी जिससे वह आगे की पढ़ाई जारी रख सकेंगी।
`up-cm21मुख्यमंत्री ने कहा कि एफ.डी.आई. से किसानों को लाभ नहीं मिलेगा इसीलिए उनकी पार्टी ने इसका विरोध किया है। हमारी सरकार समाजवादी सिद्धान्तों को आगे बढ़ायेगी। उन्होंने कहा कि सड़कों के सुदृढ़ीकरण के लिए सरकार शीघ्र फैसले लेगी। उन्होंनेे समारोह स्थल पर जनपद बहराइच के ग्राम हेमरिया के लिए 220 के.वी.ए. विद्युत उपकेन्द्र के अलावा, अस्पताल चैराहा बहराइच, तहसील मुख्यालय नानपारा, तहसील मुख्यालय कैसरगंज तथा तहसील मुख्यालय महसी के लिए 33 के.वी.ए. के विद्युत उपकेन्द्र की स्थापना हेतु कुल 05 विद्युत सब स्टेशनों, दरगाह शरीफ के 02 विकास कार्यों तथा जनपद बहराइच के लिए नये पाॅलीटेक्निक भवन का शिलान्यास भी किया।
श्री यादव ने मण्डल के सभी जनपदों में सड़कों, पुलों के निर्माण की घोषणाओं के साथ कतर्नियाघाट वन्य जीव विहार को पर्यटन स्थल बनाये जाने, बहराइच जिला अस्पताल को उच्चीकृत कर 300 शैय्याओं की व्यवस्था के अलावा एक नर्सिंग ट्रेनिंग स्कूल खोले जाने की घोषणा भी की। उन्हांेंने श्रावस्ती जनपद में जमुनहा को तहसील व लक्ष्मन बाज़ार को विकासखण्ड बनाने एवं सिरसिया ब्लाक क्षेत्र में 40 नलकूपों की स्थापना के अतिरिक्त जनपद में एक कृषि महाविद्यालय भी खोले जाने घोषणा की। इसके अलावा जनपद को प्रदेश की राजधानी से जोड़ने वाले मार्ग संख्या-28 को शीघ्र ही उच्चीकृत किए जाने की बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि 263 बर्खास्त अध्यापकों के सम्बन्ध में मा0 उच्चतम न्यायालय के फैसले के अनुसार कार्यवाही की जायेगी।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने स्वागतगान प्रस्तुत करने वाले बाराबंकी की संस्था बहार संगीत को 11 हजार रुपये तथा रंगोली टीम को भी पुरस्कृत किया। उन्होंने जनपद के 05 लोकतन्त्र सेनानियों को सम्मानित किया। सिंधी समाज, बार एसोसिएशन, व्यापार मण्डल, विधायक मटेरा यासर शाह व श्रम एवं सेवायोजन मंत्री डा0 वकार अहमद शाह ने मुख्यमंत्री का स्वागत स्मृति चिन्ह प्रदान कर किया। इसके अलावा दरगाह प्रबन्ध कमेटी के सदस्यों ने मुख्यमंत्री को साफा बांधा तथा दरगाह शरीफ बहराइच स्थित नाल दरवाजे़ के प्रतीक का स्मृति चिन्ह भेंट किया।
प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री डा. वकार अहमद शाह ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि यदि पिछले तीन-चार माह के कार्यकाल का आकलन किया जाये तो आगे आने वाले 05 साल में उत्तर प्रदेश चमकता हुआ सूरज होगा। उन्होंने बहराइच की जनता के लिए सड़क, रेलवे लाइन, विद्युत आदि की मांग की।
राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष नवीन चन्द्र बाजपेई ने कन्या विद्याधन व बेरोज़गारी भत्ता योजनाओं पर प्रकाश डाला तथा कन्या भ्रूण हत्या रोकने पर विशेष बल दिया। श्रम राज्य मंत्री शाहिद मंज़ूर ने सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उल्लेखनीय है कि देवीपाटन मण्डल में कन्या विद्याधन योजना के अन्तर्गत
4995 लाभार्थियों को 14 करोड़ 98 लाख 50 हज़ार रूपये की धनराशि के चेक दिये गये। इसी तरह 9945 बेरोज़गारों को 01 करोड़ 40 लाख 36 हजार रुपये धनराशि के बेरोजगारी भत्ता के चेक दिये गये।
इस अवसर पर कृषि मंत्री आनन्द सिंह, समाज कल्याण मंत्री अवधेश प्रसाद, जन्तु उद्यान राज्य मंत्री एस.पी. यादव, खाद्य एवं रसद राज्य मंत्री रामपाल सिंह, सांसद, विधायक व अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन के वरिष्ठ अधिकारी, मण्डलायुक्त, चारों जनपदों के जिलाधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डीएम द्वारा नगर निकायों और बेहतर कार्य करने को हिदायत

Posted on 06 November 2012 by admin

हरदोई जिला प्रषासन द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जनपद के जिलाधिकारी अनिल कुमार द्वारा सभी नगर पालिका और नगर पंचायतों के अधिषाषी अधिकारियों के साथ बैठक करके निर्माण कार्य तथा खरीद फरोख्त में मानक के अनुसार कार्य करने की हिदायत दी। उन्होने कहा कि जो यंत्र खरीदे जाये उनमें मानक के अनुरूप् गुणवत्ता नही पाई गई तो कार्रवाई की जाएगी। कूडा करकट गन्दगी को डंप करने के स्थान पर चयनित करके कूडावहीं डंप किया जाए। ट्रेक्टर ट्राली ठेला, फागिंग जेसीबी रिक्षा खरीद फरोख्त का स्टीमेट बनाकर भेजे। कांषीराम आवास सण्डीला, शाहाबाद निर्मित भवनों का हस्तांतरण पर दोनो एसडीएमओ बिजली पानी की व्यवस्था सुनिष्चित करने को भी कहा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2012
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in