Categorized | Latest news, लखनऊ.

राज्य के विकास के लिए कई योजनाएं प्रारम्भ

Posted on 06 November 2012 by admin

up-cm11उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि उनकी सरकार प्रदेश के औद्योगिकीकरण के लिए ठोस प्रयास कर रही है। राज्य के विकास के लिए कई योजनाएं प्रारम्भ की गई हैं। उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था सुधारने के लिए उनकी सरकार लगातार काम कर रही है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि  कानून-व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी चाहे वह व्यक्ति कितना भी बड़ा क्यों न हो।
मुख्यमंत्री आज बहराइच के पुलिस लाइन मैदान में आयोजित समारोह में देवीपाटन मण्डल के बहराइच, गोण्डा, बलरामपुर तथा श्रावस्ती जनपद के लाभार्थियों को कन्या विद्याधन एवं बेरोज़गारी भत्ता के चेक वितरित करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार को रोकने तथा मंहगाई पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी कदम उठाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में मूर्तियों, स्मारकों तथा प्रतिमाओं पर जो धन खर्च होता था वही धन अब किसानों, युवाओं व गरीबों तक विभिन्न योजनाओं के माध्यम से पहुॅच रहा है। उन्हांेने कहा कि राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा ताकि बच्चों का भविष्य उज्ज्वल हो। उन्होंने कहा कि अभी बेरोज़गारी भत्ता दिया है, आगे रोज़गार देने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को जब तक रोज़गार नहीं मिलेगा तब तक बेरोज़गारी भत्ता दिया जाएगा। उनकी सरकार बनने के बाद घोषणा-पत्र के माध्यम से जनता से जो वायदे किए गए हैं, उन्हें पूरा किया जाएगा। वायदे के अनुरूप तमाम योजनाओं को लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी भत्ता से जहाॅं एक ओर बेरोज़गारों को थोड़ा बहुत आर्थिक सम्बल मिलेगा वहीं दूसरी ओर बालिकाओं को कन्या विद्याधन योजना से आर्थिक मजबूती हासिल होगी जिससे वह आगे की पढ़ाई जारी रख सकेंगी।
`up-cm21मुख्यमंत्री ने कहा कि एफ.डी.आई. से किसानों को लाभ नहीं मिलेगा इसीलिए उनकी पार्टी ने इसका विरोध किया है। हमारी सरकार समाजवादी सिद्धान्तों को आगे बढ़ायेगी। उन्होंने कहा कि सड़कों के सुदृढ़ीकरण के लिए सरकार शीघ्र फैसले लेगी। उन्होंनेे समारोह स्थल पर जनपद बहराइच के ग्राम हेमरिया के लिए 220 के.वी.ए. विद्युत उपकेन्द्र के अलावा, अस्पताल चैराहा बहराइच, तहसील मुख्यालय नानपारा, तहसील मुख्यालय कैसरगंज तथा तहसील मुख्यालय महसी के लिए 33 के.वी.ए. के विद्युत उपकेन्द्र की स्थापना हेतु कुल 05 विद्युत सब स्टेशनों, दरगाह शरीफ के 02 विकास कार्यों तथा जनपद बहराइच के लिए नये पाॅलीटेक्निक भवन का शिलान्यास भी किया।
श्री यादव ने मण्डल के सभी जनपदों में सड़कों, पुलों के निर्माण की घोषणाओं के साथ कतर्नियाघाट वन्य जीव विहार को पर्यटन स्थल बनाये जाने, बहराइच जिला अस्पताल को उच्चीकृत कर 300 शैय्याओं की व्यवस्था के अलावा एक नर्सिंग ट्रेनिंग स्कूल खोले जाने की घोषणा भी की। उन्हांेंने श्रावस्ती जनपद में जमुनहा को तहसील व लक्ष्मन बाज़ार को विकासखण्ड बनाने एवं सिरसिया ब्लाक क्षेत्र में 40 नलकूपों की स्थापना के अतिरिक्त जनपद में एक कृषि महाविद्यालय भी खोले जाने घोषणा की। इसके अलावा जनपद को प्रदेश की राजधानी से जोड़ने वाले मार्ग संख्या-28 को शीघ्र ही उच्चीकृत किए जाने की बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि 263 बर्खास्त अध्यापकों के सम्बन्ध में मा0 उच्चतम न्यायालय के फैसले के अनुसार कार्यवाही की जायेगी।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने स्वागतगान प्रस्तुत करने वाले बाराबंकी की संस्था बहार संगीत को 11 हजार रुपये तथा रंगोली टीम को भी पुरस्कृत किया। उन्होंने जनपद के 05 लोकतन्त्र सेनानियों को सम्मानित किया। सिंधी समाज, बार एसोसिएशन, व्यापार मण्डल, विधायक मटेरा यासर शाह व श्रम एवं सेवायोजन मंत्री डा0 वकार अहमद शाह ने मुख्यमंत्री का स्वागत स्मृति चिन्ह प्रदान कर किया। इसके अलावा दरगाह प्रबन्ध कमेटी के सदस्यों ने मुख्यमंत्री को साफा बांधा तथा दरगाह शरीफ बहराइच स्थित नाल दरवाजे़ के प्रतीक का स्मृति चिन्ह भेंट किया।
प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री डा. वकार अहमद शाह ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि यदि पिछले तीन-चार माह के कार्यकाल का आकलन किया जाये तो आगे आने वाले 05 साल में उत्तर प्रदेश चमकता हुआ सूरज होगा। उन्होंने बहराइच की जनता के लिए सड़क, रेलवे लाइन, विद्युत आदि की मांग की।
राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष नवीन चन्द्र बाजपेई ने कन्या विद्याधन व बेरोज़गारी भत्ता योजनाओं पर प्रकाश डाला तथा कन्या भ्रूण हत्या रोकने पर विशेष बल दिया। श्रम राज्य मंत्री शाहिद मंज़ूर ने सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उल्लेखनीय है कि देवीपाटन मण्डल में कन्या विद्याधन योजना के अन्तर्गत
4995 लाभार्थियों को 14 करोड़ 98 लाख 50 हज़ार रूपये की धनराशि के चेक दिये गये। इसी तरह 9945 बेरोज़गारों को 01 करोड़ 40 लाख 36 हजार रुपये धनराशि के बेरोजगारी भत्ता के चेक दिये गये।
इस अवसर पर कृषि मंत्री आनन्द सिंह, समाज कल्याण मंत्री अवधेश प्रसाद, जन्तु उद्यान राज्य मंत्री एस.पी. यादव, खाद्य एवं रसद राज्य मंत्री रामपाल सिंह, सांसद, विधायक व अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन के वरिष्ठ अधिकारी, मण्डलायुक्त, चारों जनपदों के जिलाधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in