Archive | November 18th, 2012

शिवसेना प्रमुख श्री बाल ठाकरे के निधन पर गहरा शोक व्यक्त

Posted on 18 November 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने शिवसेना प्रमुख श्री बाल ठाकरे के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की है। उन्होने संतप्त परिवार के प्रति संवेदना जताते हुए कहा है कि श्री बाल ठाकरे कई दशकों तक महाराष्ट्र की राजनीति के एक मुख्य केन्द्र रहे हैं। उनके निधन से देश ने एक प्रखर नेता को खो दिया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

क्षेत्रीय पार्टियों की मजबूती का कारण उनकी जनोपयोगी योजनाएं, कार्यक्रम एवं जनविश्वास

Posted on 18 November 2012 by admin

  • पांच साल में जनता से किये गये सभी वायदे पूरे करेंगे
  • युवाओं को लैपटाॅप व टेबलेट वितरण की योजना शुरु करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य
  • प्रदेश की कानून व्यवस्था की लगातार निगरानी
  • छेड़खानी की घटनाओं को रोकने हेतु प्रदेश में हेल्पलाइन सेवा शुरु

up-cm-akhilesh-yadav-in-ht-leadership-summit-new-delhiउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज नई दिल्ली में आयोजित हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप सम्मिट को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के कुछ प्रदेशों में क्षेत्रीय पार्टियों की मजबूती का मुख्य कारण उनकी जनोपयोगी नीतियां, योजनाएं एवं कार्यक्रम हैं तथा सबसे बड़ी बात जनविश्वास है। उन्होंने उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की मजबूती के संबंध में कहा कि इसके पहले हमारी पार्टी ने जनता से जो भी वायदे किये थे उन्हें समय से पूरा कर दिखाया। इसलिये जनता को यह विश्वास है कि समाजवादी पार्टी की घोषणाएं सफलीभूत होती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पांच साल में जनता से किये गये सभी वायदे हमारी सरकार पूरे करेगी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि वायदों पर अमल शुरु कर दिया गया है। सभी विकास कार्य गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बेरोजगारों के लिए रोजगार का इंतजाम करेगी व जब तक इसका इंतजाम नहींे हो जाता है तब तक, इन्हें सरकार बेरोजगारी भत्ता देगी। उन्होंने कहा कि लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा व उन्हें इसमें मदद के लिए कन्या विद्याधन योजना शुरु की गयी है, जिसमें उन्हें 30 हजार रुपए दिये जा रहे हैं।
श्री यादव ने कहा कि शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप तथा हाईस्कूल उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को टेबलेट वितरण की योजना शुरु की गयी है। यह महत्वाकांक्षी योजना शुरु करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है।
प्रदेश की कानून व्यवस्था के एक सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था की लगातार निगरानी की जा रही है तथा अधिकारियों को इसमें सुधार के लिए समुचित निर्देश दिए गए है। प्रदेश में घटित हाल की कतिपय घटनाओं का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि उनको तुरन्त काबू में किया गया है तथा दोषी व लापरवाह अधिकारियों को दण्डित भी किया गया है।
श्री यादव ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा व सम्मान के लिए छेड़खानी की घटनाओं को रोकने हेतु प्रदेश में हेल्पलाइन सेवा शुरु की गयी है। भ्रष्टाचार के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार छोटे व बड़े सभी तरह के भ्रष्टाचार के खिलाफ है तथा प्रदेश में इसको खत्म करने के लिए ई-गवर्नेन्स योजना शुरु की गयी है। जनहित की 26 सेवाओं को आॅनलाइन किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पारिवारिक पृष्ठभूमि से व्यक्ति को पहचान तो मिलती है, लेकिन आगे बढ़ने के लिए उसे स्वयं मेहनत करनी पड़ती है तथा अपनी योग्यता सिद्ध करनी पड़ती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निर्बल तथा अनाथ बच्चों एवं असहाय वृद्धजनों की मदद करना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य- मुख्य सचिव

Posted on 18 November 2012 by admin

  • प्रत्येक व्यक्ति को अपने दायित्वों के निर्वहन के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में भी भागीदारी सुनिश्चित कर असहाय लोगों की मदद करने हेतु आगे आना चाहिए- मुख्य सचिव
  • प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित कराने में सामाजिक संस्थाएं अपना और अधिक सहयोग प्रदान करें- जावेद उस्मानी
  • पूर्णानन्द तिवारी संस्थान द्वारा लगभग 600 विद्यार्थियों का निःशुल्क हेपेटाइटिस-बी टीकाकरण तथा लगभग 231 छात्रों को ड्रेस वितरण

javed-usmaniउत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने कहा है कि निर्बल एवं अनाथ बच्चों एवं असहाय वृद्धजनों की मदद करना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने दायित्वों के निर्वहन के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में भी भागीदारी सुनिश्चित कर असहाय लोगों की मदद करने हेतु आगे आना चाहिए। अत्यन्त निर्धन एवं बुजुर्ग लोगों को समय-समय पर उनकी आवश्यकतानुसार निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कराकर चश्में, कम्बल, पाठ्य सामग्री तथा जरूरत के अनुसार गरीब छात्रों के अध्ययन हेतु शिक्षण शुल्क आदि की मदद करने हेतु सामाजिक संस्थाओं को और अधिक आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि सामाजिक संस्थाओं का यह भी दायित्व है कि वे राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित कराने में अपना और अधिक सहयोग प्रदान करें।
मुख्य सचिव आज राजकीय इण्टर काॅलेज, निशातगंज, लखनऊ में पूर्णानन्द तिवारी संस्थान, लखनऊ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों को स्काउट एवं गाइड डेªस का वितरण कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निर्धन लोगों की मदद करने से उनकी आत्मा से मिलने वाले आशीर्वाद से बढ़कर कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है कि वह अपने समुचित संसाधनों का उचित उपयोग कर लोगों की मदद करे। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम दान दाताओं और अन्य संस्थाओं को भी प्रेरित करते हैं। कार्यक्रम में लगभग 600 विद्यार्थियों के निःशुल्क हेपेटाइटिस-बी टीकाकरण तथा लगभग 231 छात्रों को ड्रेस वितरण कराने के साथ-साथ ‘सेवा संदेश स्मारिका’ का विमोचन भी किया गया।
श्री उस्मानी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा निर्धन एवं असहाय बच्चों एवं उनके परिवारों के साथ-साथ वृद्धजनों के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। आवश्यकता है कि ऐसी योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के लिए समाज के हर सबल व्यक्ति को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करानी होगी। उन्होंने कहा कि गरीबों की मदद के लिए न तो योजनाओं की कमी है और न ही धन की। बल्कि आवश्यकता है कि ऐसी योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने हेतु उन्हें प्रेरित किया जाए।
मुख्य सचिव ने पूर्णानन्द तिवारी सेवा संस्थान द्वारा निःशुल्क चिकित्सा परामर्श केन्द्र का संचालन कर बाजार से काफी कम दर पर पैथालाॅजी, अल्ट्रासाउण्ड, एक्सरे एवं ई.सी.जी. एवं नेत्र परीक्षण आदि किए जाने की जानकारी मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त करने हुए कहा कि ऐसी संस्थाओं को प्रदेश सरकार द्वारा हर सम्भव मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि निर्धन बच्चों को पढ़ाई हेतु शिक्षण शुल्क के साथ-साथ यूनीफाॅर्म एवं पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध कराया जाना सराहनीय कार्य है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे उ0प्र0 के पूर्व मुख्य सचिव एवं पूर्व कैबिनेट सचिव, भारत सरकार श्री टी.एस.आर. सुब्रमन्यन ने भी संस्थान द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों की सराहना करते हुए कहा कि अन्य सामाजिक संस्थाओं को भी ऐसे कार्य करने होंगे। उन्होंने कहा कि सामाजिक संस्थाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित कराएं।
कार्यक्रम में पूर्व मुख्य सचिव एवं अध्यक्ष चतुर्थ राज्य वित्त आयोग, उ0प्र0 श्री अतुल कुमार गुप्ता, प्रमुख सचिव श्रम श्री शैलेष कृष्ण, सचिव माध्यमिक शिक्षा श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा, प्रमुख स्टाफ आॅफिसर मुख्य सचिव श्री आशीष कुमार गोयल, निदेशक डाॅ0 राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, डाॅ0 एम.सी. पन्त, निदेशक पी.जी.आई. डाॅ0 आर.के. शर्मा, मुख्य सलाहाकार टाटा कन्सल्टेन्सी सर्विसेज, श्री जयन्त कृष्णा, कार्यकारी अध्यक्ष पूर्णानन्द तिवारी संस्थान श्री महेश चन्द्र जोशी एवं महामंत्री श्री आनन्द सिंह बिष्ट सहित अन्य समाजसेवी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पुनः शामिल करने की अनुमति प्रदान

Posted on 18 November 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव, सांसद प्रो0 रामगोपाल यादव द्वारा पूर्व मंे निष्कासित जनपद मैनपुरी के पूर्व विधायक श्री मानिक चन्द्र यादव के निष्कासन को समाप्त करते हुये इनको पार्टी में पुनः शामिल करने की अनुमति प्रदान कर दी गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रमुख सचिव पंचायती राज ने ठोस एवं द्रव अपशिष्ट प्रबन्धन केन्द्र का लोकार्पण किया

Posted on 18 November 2012 by admin

  • ठोस एवं द्रव अपशिष्ट प्रबन्धन क्षमता निर्माण विषयक त्रि-दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन
  • ठोस एवं द्रव अपषिष्ट प्रबंधन को गाॅवों में  प्राथमिकता पर लागू किया जाय-माजि़द अली

राज्य के प्रमुख सचिव पंचायती राज श्री माजि़द अली ने कहा कि ठोस एवं द्रव अपषिष्ट प्रबंधन राज्य सरकार का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, जिसको निर्मल भारत अभियान के तहत प्राथमिकता दी गयी है। उन्होंने कहा कि गांवों में बेकार की वस्तुओं के निस्तारण की सबसे बड़ी समस्या है इसलिए अपषिष्ट प्रबंधन को प्राथकिता के तौर पर गांव में लागू करने से वहां की गन्दगी दूर होगी। उन्होंने कहा कि इस केन्द्र के प्रषिक्षित बच्चों द्वारा दूसरी जगहों पर इस कार्यक्रम को बढ़ावा दिया जाय, जिससे महात्मा गांधी जी (बापू जी) के सपनों को साकार किया जा सके।
प्रमुख सचिव पंचायती राज ने आज यहाॅं सरोजिनी नगर विकास खण्ड के मुल्लाही खेड़ा में स्थापित ठोस एवं द्रव अपशिष्ट प्रबन्धन प्रशिक्षण केन्द्र का लोकार्पण किया, जिसकी स्थापना यूनीसेफ तथा बायो एनर्जी मिशन सेल के संयुक्त तत्वावधान मंे की गयी है। इस दौरान उन्होंने कहा कि ठोस एवं द्रव अपषिष्ट प्रबंधन से ग्रामीणों के स्वास्थ्य में सुधार होगा तथा वे देष और समाज के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक शौचालय बनवाकर लोगों को उसका इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया जाय। जिसकी जागरूकता के लिए ग्राम पंचायतों तथा पंचायत प्रतिनिधियों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। उन्होंने कहा कि अपषिष्ट प्रबंधन में श्रेष्ठ ग्राम पंचायतों को राज्य सरकार तथा भारत सरकार द्वारा पुरस्कृत भी किया जायेगा।
इस अवसर पर वहाॅं उपस्थित विषेष सचिव नियोजन विजय कुमार मिश्र ने कहा कि गांवों के सम्पूर्ण कचरे से बायोगैस बनाने को बढ़ावा दिया जाय, ताकि हमारी आने वाली पीढ़ी किसी भी समस्या से ग्रस्त न रहे और स्वच्छ वातावरण में जिन्दगी गुजार सके। निदेषक पंचायती राज वी0 पी0 सिंह ने कहा कि ठोस एवं द्रव अपषिष्ट प्रबंधन को निर्मल गाॅंवों में प्रोत्साहित किया जायेगा जिससे गाॅंवों की खुषहाली को वापस लाया जा सके। केन्द्र के वैज्ञानिक प्रो0 आर0 के0 पाठक ने बताया कि प्रबंधन केन्द्र के उत्पाद की गुणवत्ता उच्च मानक की होगी ताकि भूमि की उर्वरा शक्ति को वापस लाया जा सके एवं केमिकल के प्रयोग को कम किया जा सके। यूनीसेफ के अमित मेहरोत्रा ने कहा कि गाॅंवों की गन्दगी और वैक्टेरिया समाप्त होने से ग्रामीणों के जीवन स्तर में सुधार होगा। उन्होंने बताया कि यह प्रबन्धन केन्द्र बिना किसी फण्ड के अपने संसाधन से चल रहा है जिसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रषिक्षित कर अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करना है।
बायो एनर्जी मिशन सेल के राज्य समन्वयक पी0एस0 ओझा ने बताया कि ठोस एवं द्रव अपशिष्ट प्रबन्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम राज्य सरकार का एक अभिनव प्रयास है, जिसमें एक ही स्थान पर डेरी, बायो-गैस उत्पादन इकाई, वर्मी-कम्पोस्टिंग इकाई, वर्मी-वाश उत्पादन इकाई, बायो गैस को सिलेण्डर में भरने की तकनीकी, बायो गैस के व्यावसायिक प्रयोग की तकनीकी का प्रदर्शन एवं प्रशिक्षण दिये जाने की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही ठोस एवं द्रव अपशिष्ट प्रबन्धन क्षमता निर्माण (Capacity Building in Solid Liquid Waste Management) विषय पर एक त्रि-दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी आज शुभारम्भ किया जा रहा है, जिसमें मैनपुरी जनपद के 25 प्रशिक्षार्थियों को प्रथम बैच में शामिल किया गया है। कार्यक्रम में जिला पंचायत अधिकारी दिनेष सिंह विभागीय अधिकारी तथा गाॅंव के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शहीद स्मृति समारोह समिति ने सात महान क्रान्तिवीरों का 98वां बलिदान दिवस मनाया

Posted on 18 November 2012 by admin

शहीद स्मृति समारोह समिति उ0प्र0 एवं उ0प्र0 गाॅंधी स्मारक निधि के संयुक्त तत्वावधान में, स्वाधीनता संग्राम में विख्यात ‘गदर पार्टी के क्रान्तिकारियों द्वारा घटित, ऐतिहासिक प्रथम ‘‘लाहौर षडयंत्र केस’ के अन्तर्गत लाहौर जेल में फाॅंसी का वरण कर अपने प्राणों की आहुति देने वाले, सात महान क्रान्तिवीरों-करतार सिंह सराभा, विष्णु गणेष पिंगले, हरनाम सिंह (स्याल कोट वाले), बख्शीष सिंह, जगत सिंह, सुरैन सिंह पुत्र ईष्वर सिंह एवं सुरैन सिंह पुत्र भूर सिंह के 98वें बलिदान दिवस पर आज पूर्वान्ह गाॅंधी भवन पुस्तकालय/संग्रहालय सभागार में स्मृति सभा का आयोजन किया गया।
सभा की अध्यक्षता पूर्व लोकायुक्त उ0प्र0 मा0 न्यायमूर्ति श्री सुधीर चन्द्र वर्मा ने करते हुए कहा कि समाज दूषित हो गया है इसे बदलने की आवष्यकता है। नयी पीढ़ी को दोष देने की आवष्यकता नहीं है उन्हें प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें अपनी कमियों को दूर करना होगा। सभा के अति विषिष्ट अतिथि, मुख्य संयोजक कबीर शान्ति मिषन श्री राकेष कुमार मित्तल आई0 ए0 एस0 (से0 नि0) ने अपने सम्बोधन में कहा कि क्रान्तिवीरों ने देष को आजाद कराने में अपनी महत्वपूर्ण कुर्बानियां दी। उन्होंने कहा हम अपने जीवन से युवा पीढ़ी को उदाहरण दें।
स्मृति सभा में यूनीक कान्वेंट क0 इ0 कालेज के छात्रों द्वारा वन्देमातरम् राष्ट्रगीत प्रस्तुत किया गया। श्री हर्षवर्धन, विष्णु त्रिपाठी ‘लंकेष’, दीवान सुषील पुरी, प्रो0 यू0 सी0 वाषिष्ट, कृष्णानन्द राय, श्री रामभजन शर्मा आदि सभा में उपस्थित थे। सभा के अन्त में लाल बहादुर राय द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। सभा का संचालन समिति के महामंत्री श्री उदयखत्री एवं श्री एफ0 ए0 एस0 चर्चिल द्वारा किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी में शामिल

Posted on 18 November 2012 by admin

allahabadफूलपुर, इलाहाबाद से पूर्व साॅसद श्री धर्मराज पटेल आज श्री मुलायम सिंह यादव की नीतियों में आस्था जताते हुए समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए। श्री पटेल वर्ष 1999 से 2004 तक फूलपुर लोकसभा क्षेत्र से तेरहवीं लोकसभा के सदस्य निर्वाचित हुए थे।
इलाहबाद विश्वविद्यालय से छात्र राजनीति प्रारम्भ कर श्री पटेल ने छात्र-युवा आंदोलन में जेल यातनायें भी भोगी। आप समाजवादी पार्टी में प्रदेश पदाधिकारी भी रहे। श्री धर्मराज पटेल किसान आंदोलन में सक्रिय  रहते हुए अनेक बार जेल गये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2012
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in