Archive | November 8th, 2012

देश को मजबूत बनाने के लिए नागरिकों का स्वस्थ और शिक्षित होना आवश्यक: श्री मुलायम सिंह यादव

Posted on 08 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि राज्य सरकार आमेलित विषय विशेषज्ञ माध्यमिक शिक्षकों द्वारा वर्ष 2000 से 2006 के मध्य की गई सेवा को प्रथम नियुक्ति तिथि से जोड़ते हुए पुरानी पेंशन योजना के तहत लाए जाने की मांग का परीक्षण कराएगी। मुख्यमंत्री आज यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित आदर्श माध्यमिक शिक्षक संघ, उ0प्र0 के प्रान्तीय सम्मेलन में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षक संघ की अन्य मांगों का भी परीक्षण कराया जाएगा।
श्री यादव ने शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इसके बगैर देश-प्रदेश व समाज की तरक्की संभव नहीं है। शिक्षक देश व समाज की सेवा करता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में व्यवस्था में बदलाव लाने की शुरूआत की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्थिक दिक्कतों के बावजूद समाजवादी सरकार ने जनता से किए गए वादों पर अमल शुरू कर दिया है। कन्या विद्या धन तथा बेरोजगारी भत्ते का वितरण प्रारम्भ हो गया है। शीघ्र ही, अल्पसंख्यक परिवारों की बालिकाओं को आर्थिक मदद वितरण का कार्य भी प्रारम्भ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने शिक्षा सहित प्रत्येक विभाग में अनियमितता बरती और बहुत गलत फैसले लिए। उन्होंने कहा कि लखनऊ में हजारों करोड़ रुपए की धनराशि पत्थर, स्मारक व मूर्तियों पर खर्च कर दी गई।
01श्री यादव ने कहा कि पूर्ववर्ती बी0एस0पी0 सरकार द्वारा विद्युत के क्षेत्र में काम न किए जाने के कारण प्रदेश में बिजली का संकट है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है। इसके तहत जर्जर तार व ट्रांसफार्मर को दुरुस्त कराने का कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को विशाल बहुमत मिला, जिसके परिणामस्वरूप उसकी सरकार के सामने चुनौतियां भी अधिक हैं।
इस अवसर पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि देश को मजबूत बनाने के लिए नागरिकों का स्वस्थ और शिक्षित होना आवश्यक है। दुनिया में वही देश मजबूत है, जहां के नागरिक स्वस्थ और शिक्षित हैं। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश को आगे ले जाने का दायित्व शिक्षकों का है। विद्यार्थियों की जिज्ञासा को शांत करना भी शिक्षकों की जिम्मेदारी है।
श्री मुलायम सिंह यादव ने बालिका शिक्षा के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है कि बेटियों को पढ़ाए। उन्होंने प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में ग्रामीण इलाकों के विद्यार्थियों की कम संख्या पर चिंता भी व्यक्त की।
माध्यमिक शिक्षा निदेशक श्री वासुदेव यादव ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए। अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन आदर्श माध्यमिक शिक्षक संघ की अध्यक्ष डाॅ0 श्रीमती आशा लता सिंह द्वारा किया गया। प्रान्तीय मंत्री श्रीमती अनीता यादव तथा उपाध्यक्ष श्री नरेन्द्र यादव ने भी सम्मेलन को सम्बोधित किया।
इस अवसर पर विधान परिषद सदस्य श्री राजेन्द्र चैधरी सहित शिक्षक संघ के पदाधिकारी व शिक्षकगण मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोहिया ग्रामों में सी.सी. रोड का निर्माण अब ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा किया जायेगा

Posted on 08 November 2012 by admin

डा0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के तहत चयनित ग्रामों में सी.सी.रोड के निर्माण हेतु अब मेरठ, सहारनपुर, चित्रकूटधाम व गोरखपुर मण्डल के लिए कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग को बनाया गया है।
इस संबंध में मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी की ओर से प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों/मण्डलायुक्तों को भेजे गये पत्र में कहा गया है कि प्रदेश के अन्य मण्डलों के लोहिया ग्रामों में सी.सी. रोड का निर्माण अब ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के नये जन्तु उद्यानों का नामकरण बहादुर शाह ज़फर के नाम पर किया जायेगा -शिव प्रातप यादव

Posted on 08 November 2012 by admin

bahadur-shah-jafar1857 की स्वतंत्रता संग्राम की अगुवाई करने वाले भारत के आखिरी मुगल बादशाह बहादुर शाह ज़फर की 150वीं पुण्य तिथि पर आज यू0पी0प्रेस क्लब में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। प्रदेश के जन्तु उद्यान राज्य मंत्री डा0 शिव प्रताप यादव ने कहा कि सही अर्थ में वे एक सच्चे भारतीय और क्रांतिकारी थे। बहादुर शाह ज़फर की प्रेरणा और उनकी एक आवाज पर सारे भारतीय राजा, चाहे वे हिन्दू या मुसलमान हो, सभी लोग एक साथ संगठित होकर अंग्रेजों के खिलाफ जंग में भाग लिया। उन्होंने कहा कि कुछ कारणों से ये अभियान सफल नहीं हुआ वरना हमारा देश सन् 1857 में ही आजाद हो जाता। श्री यादव ने कहा कि उनकी इस कुर्वानी के लिए देश सदैव ऋणी रहेगा तथा मैं उनकी बहादुरी को सलाम करते हुए सच्ची श्रंद्धाजलि अर्पित करता हूॅं।
जन्तु उद्यान राज्य मंत्री शिव प्रताप यादव ने कहा कि सन् 1857 की जंग की अगुवाई करने के कारण अंग्रेजों ने उनके तीन बच्चे तथा पोते का कत्ल करके उनको रंगून काला पानी भेज दिया। ऐसे देशभक्त क्रांतिकारियों को याद करने के लिए इस तरह के आयोजन किये जाने की आवश्यकता है। श्री यादव ने कहा कि हिन्दुस्तान में ऐसी बहुत सी ऐतिहासिक धरोहर हैं जो पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं जिसका निर्माण मुगल बादशाहों द्वारा करवाया गया है। इन्हीं धरोहरों से विश्व में हमारी पहचान है।
जन्तु उद्यान राज्य मंत्री ने कहा कि भारत सरकार द्वारा हिन्दुस्तान में अल्पसंख्यकों के लिए 5 विश्वविद्यालय खेलने की योजना प्रस्तावित है। मैं मुख्यमंत्री से मांग करूंगा कि उ0प्र0 में बनने वाले विश्वविद्यालय का नामकरण बहादुर शाहज़फर के नाम पर किया जाय। श्री यादव ने कहा कि जब तक देश के मुसलमानों को मुख्य धारा से नहीं जोड़ा जायेगा तब तक हिन्दुस्तान विश्व की महाशक्ति नहीं बन पायेगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार मुसलमानों की सच्ची हितैषी है। मुसलमानों के हित के लिए संशोधित सच्चर कमेटी की रिपोर्ट को प्रदेश में लागू करने की मांग मुख्यमंत्री से करूंगा। श्री यादव ने कहा कि प्रदेश में नये बनने वाले जन्तु उद्यानों का नामकरण मुसलिम क्रांतिकारियेां के नाम पर करने की सिफारिश मुख्यमंत्री से करूंगा। गयासबान इण्टर कालेज के बच्चों ने राष्ट्रभक्ति के गीत पेश किया जिस पर माननीय मंत्री जी ने इनाम दिया।
संगोष्ठी में तारिक सिद्दीकी, अब्दुल नसीर नासिर, मो0 अली0 करामत पीजी कालेज की प्रधानाचार्य तथा अन्य वक्ताओं ने सम्बोधित किया। मासमीन अंजूम एम0डी0 गयासबान  इण्टर कालेज कार्यक्रम का आयोजन आल इण्डिया ग़नी तालीमी मरकज़ की ओर से किया गया। इसकी अध्यक्षता श्री अब्दुल नसीर नासिर ने करते हुए कहा कि दुनिया का यह पहला बादशाह था जिसके बच्चों के सरकलम करके दस्तरी में रख कर बाद(बादशाह) को पेश किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनता से भेंट कार्यक्रम में हजारों लोगों से मिले

Posted on 08 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जनसमस्याओं के निस्तारण में संवेदनशीलता का परिचय देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी जनता दर्शन एवं अन्य अवसरों पर प्राप्त होने वाले प्रार्थना पत्रों को गम्भीरता से लेते हुए इनके शीघ्र एवं गुणवत्ता के साथ निस्तारण की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने आगाह किया कि जनता की समस्याओं के निस्तारण में कोताही बरतने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
up-cm-janta-darsanमुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर आयोजित जनता दर्शन में प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आए लोगों से उनकी समस्याओं को सुन रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उनकी सरकार जनआकांक्षाओं एवं लोगों की सरकारी विभागों से संबंधित समस्याओं की उपेक्षा कतई बर्दाश्त नहीं कर सकती।
जनता दर्शन में आए लोगों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत कराया तथा अपने प्रार्थना पत्र भी दिए। मुख्यमंत्री ने प्राप्त प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभागों को भेजने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रार्थना पत्रों के निस्तारण की समीक्षा भी अवश्य की जाए।
ज्ञातव्य है कि जनता की समस्याओं के निस्तारण का प्रभावी अनुश्रवण सुनिश्चित करने के लिए प्रार्थना पत्र पर छः अंक का बारकोड चस्पा करने की व्यवस्था लागू है। बारकोड की दूसरी प्रति आवेदक को उपलब्ध कराई जाती है।
जनता दर्शन के अवसर पर कैबिनेट मंत्री पारस नाथ यादव, राज्य मंत्री नरेन्द्र वर्मा, राममूर्ति वर्मा, सदस्य विधान परिषद राजेन्द्र चैधरी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री राकेश गर्ग, सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती अनीता सिंह एवं आलोक कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

——————————
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव आज बुधवार को अपने पूर्व नियोजित कार्यक्रम के तहत जनता से भेंट कार्यक्रम में हजारों लोगों से मिले। उन्होने सबके आवेदन पत्र लिए, गम्भीर बीमारों के इलाज की व्यवस्था की, उत्पीड़न के शिकार लोगों को मदद का आश्वासन दिया और जो अपनी दूसरी समस्याएं लेकर आए थे उनको भी भरोसा दिलाया कि उन पर शीघ्र कार्यवाही की जाएगी। आज बड़ी संख्या में महिलाएं, अल्पसंख्यक, विकलांग तथा युवा,वृद्ध 5-कालिदास मार्ग पहुॅचे। मुख्यमंत्री जी के साथ आज जनता की सुनवाई में मंत्री श्री पारसनाथ यादव, प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी तथा राज्यमंत्री श्री नरेन्द्र वर्मा, राममूर्ति वर्मा एवं प्रदेश सचिव श्री एस0आर0एस0यादव भी मौजूद थे।
ब्यौरा ग्राम पंचायत बारा इलाहाबाद के श्री शमीम अहमद को अपनी जमीन के उचित मुआवजे की दरकार थी तो साइकिल यात्री श्री नरपत सिंह (गुन्नौर) से साइकिल चलाकर आए थे। सुमन सिंह पत्नी श्री महेश सिंह (हरदोई) की शिकायत थी कि उनके पति को निर्दोष होने के बावजूद मामलो मे ंफंसाया गया है। विकलांग कु0 ममता (मैनपुरी) को आर्थिक मदद का आवेदन था।
स्ुभाषीश मिश्रा एवं दिनेश बाबू (इटावा) स्थानान्तरण में मदद चाहते थे तो श्रीमती फूलवती (रसड़ा बलिया) जमीन के झगड़े का आवेदन लेकर आई थी। श्रीमती जाहिदा बेगम (हरदोई) तथा शैलेन्द्र पटेल (चुनार) को नौकरी चाहिए। श्रीमती अफसर जहाॅ (कानपुर) को आवास की दिक्कत है। कानपुर की श्रीमती आरती तिवारी एवं श्री गया प्रसाद यादव (लखनऊ) अपने खिलाफ फर्जी मुकदमे लगाए जाने की शिकायतें लेकर आए थे। भवन लाल (शामली) ट्यूबवेल कनेक्शन जल्दी चाहते थे तो कु0 ममता आजाद (चन्दौली) को रायफल लाइसेंस की जरूरत थी। हंसमुखी (मैनपुरी) ने पेंशन जारी करने का आग्रह किया।
प्रत्येक वर्ष 7 नवम्बर को उत्तर प्रदेश भारत स्काउट एवं गाइड का स्थापना दिवस े मनाया जाता है। इसके निदेशक श्री वासुदेव यादव के साथ सर्वश्री राजेन्द्र सिंह हंसपाल, श्रीमती मिथलेश त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री से मिलकर उन्हें बैज लगाकर सम्मानित किया।
मुख्यमंत्री जी से आज कन्नौज के श्री जगदीश सिंह यादव भी मिले,जो डा0 राम मनोहर लोहिया, समाजवादी आंदोलन के महानायक, के साथी रहे थे। मुख्यमंत्री जी से मिलकर अपनी समस्याएं बतानेवालों में अन्य प्रमुख लोग थे सर्वश्री भगवती प्रसाद (घाटमपुर) हाजी लियाकत अली कुरैशी (मुजफ्फरनगर) श्रीमती मेहताब एवं श्रीमती सरताज (इलाहाबाद) रामबाबू सिंह यादव (कासगंज एटा) शब्बू (बरेली) परमेश्वर (खीरी) आदि।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बैज लगाकर सम्मानित किया गया

Posted on 08 November 2012 by admin

भारत स्काउट एवं गाइड के स्थापना दिवस पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को संस्था के पदाधिकारियों द्वारा आज यहां उनके सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर बैज लगाकर सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री भारत स्काउट एवं गाइड के प्रादेशिक उप मुख्य संरक्षक हैं।
press-11इस अवसर पर पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को संस्था की गतिविधियों व उद्देश्यों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने कहा कि इस संस्था द्वारा विद्यार्थियों में राष्ट्र भक्ति, समाज सेवा तथा अनुशासन को बढ़ावा देने के लिए जो कार्य किया जा रहा है, वह सराहनीय है। इस मौके पर विधान परिषद सदस्य राजेन्द्र चैधरी, भारत स्काउट एवं गाइड के प्रादेशिक मुख्य आयुक्त एंव माध्यमिक शिक्षा निदेशक वासुदेव यादव, सचिव श्रीमती कुसुम मनराल, संगठन कमिश्नर राजेन्द्र सिंह हंसपाल एवं श्रीमती मिथलेश त्रिपाठी मौजूद थे।  ज्ञातव्य है कि 07 नवम्बर, 1950 को भारत स्काउट एवं गाइड संस्था का नामकरण किया गया था। इसके परिणाम स्वरूप प्रत्येक वर्ष 07 नवम्बर को संस्था का स्थापना दिवस मनाया जाता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनहित में होने वाले विकास कार्यांे में सरकार को समग्रता का भाव रखना चाहिए

Posted on 08 November 2012 by admin

kalraj-mishraभारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं लखनऊ पूर्व के विधायक कलराज मिश्र ने आज कहा कि जनहित में होने वाले विकास कार्यांे में सरकार को समग्रता का भाव रखना चाहिए लेकिन कई बार राजनीतिक कारणों से क्षेत्र विशेष केे विकास कार्यों की उपेक्षा की जाती है। उन्हांेने लखनऊ पूर्व विधानसभा के अन्तर्गत आने वाले गोमतीनगर, इन्दिरानगर, विकासनगर सहित अन्य क्षेत्रों के सवा सौ से भी अधिक पार्कों का सौन्दर्यीकरण के कार्य सहित कई अन्य विकास कार्यों को कराने का ऐलान करते हुए कहाकि जिस अपेक्षा व विश्वास के साथ लखनऊ पूर्व विधानसभा के नागरिकांे ने मुझे अपना प्रतिनिधि चुनकर विधानसभा में भेजा है, उसे पूरा करते हुए क्षेत्र का विकास करना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है।
श्री मिश्र आज मैथिलीशरण गुप्त वार्ड इन्दिरानगर में सांसद कार्यकाल के दौरान स्वीकृत अपनी संसदीय विकासनिधि से होने वाले पार्कों के सौन्दर्यीकरण कार्य के शिलान्यास के बाद आयोजित समारोह में उपस्थित स्थानीय नागरिकों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र का समुचित विकास करते हुए जन समुदाय की अपेक्षाओं पर खरा उतरना जनप्रतिनिधि का कर्तव्य होता है। विपक्ष में रहते हुए विकास कार्यों को पूरा कराने में आने वाली कठिनाईयों का जिक्र करते हुए कहा कि भले हम विपक्षीदल के रूप में सरकार की जनविरोधी नीतियों का विरोध करते रहते हों लेकिन इस विरोध का असर क्षेत्र के विकास योजनाओं पर नहीं पड़ने दिया जायेगा।
kalraj-mishra-and-lal-ji-tondonउन्होंने समारोह में उपस्थित भाजपा पार्षदों को हिदायत देते हुए कहा कि आमजन से जुड़ी समस्याओं को हल कराने के लिए नगर निगम और नागरिकों के बीच सेतु बनकर समस्याओं को हल करने का काम करें। यदि जनहित में होने वाली विकास योजनाओं को लागू करने में प्रशासनिक अधिकारी बाधा बनते हैं तो मुझे अवगत कराये ताकि क्षेत्र के विकास पर असर न पड़े।
पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं सांसद लालजी टण्डन के कहा कि कलराज जी ने विकास के लिए जो पहल की है हम उसका स्वागत करते हैं। उन्होंने लखनऊ की विकास गाथा का वर्णन करते हुए कहा कि लखनऊ की एक-एक ईंट गवाह है, जब-जब भाजपा सत्ता में आई यहां विकास का सर्वोत्तम कार्य हुआ। दुर्भाग्य है कि पिछली सरकार ने राजधानी के विकास के लिए कुछ भी काम नहीं किया। श्री टण्डन ने अनुरोध करते हुए कहा कि आपलोग विकास की आहट को देखें। इस मौके पर लखनऊ के महापौर डा0 दिनेश शर्मा ने कहा कि क्षेत्रीय समस्याओं के लिए हम सबको मिलकर कार्य करने की जरूरत है।
कार्यक्रम में प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक, प्रदेश सहमीडिया प्रभारी दिलीप श्रीवास्तव एवं मनीष दीक्षित, मनीष शुक्ला, पार्षद सरोज श्रीवास्तव, पार्षद राकेश सिंह, पार्षद देवेन्द्र वर्मा, अवधेश मिश्रा, भृगुनाथ शुक्ला, आकाश दुबे, पार्षद दिनेश यादव, संदीप पाठक सहित सम्मानित गणमान्य नागरिक एवं पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्रिय स्वास्थ्य टीम ने हकीकत देखी, जाना जिला अस्पताल का सच

Posted on 08 November 2012 by admin

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लेने आई टीम ने जिला अस्पताल हरदोई से रूबरू हो गई। सब कुछ ठीक ठाक तैयारी के बाद भी टीम को काफी कमियाॅ देखने को मिली, निरीक्षण के दौरान अस्पताल कर्मियों मे बैचनी साफ दिखाई दी। 11 सदस्यी टीम भर्ती महिलाओेे को दवाईयां, जननी सुरक्षा योजना, भोजन वार्ड, शौचालय सभी का निरीक्षण किया। गन्दगी पर हिदायत भी दी। एक्सरे वन वार्ड, ब्लड बैंक, बाल विभाग की कमी दो पर राय बेबाक शब्दों मे दी। केन्द्रिय टीम को जिला अस्पताल मे सबकुछ तैयारी के साथ दिखाया गया जैसे एक बेड पर एक महिला जबकि बीते दिनो मे दो महिलाओं रहती थी। तीमारदारों को चेक हेतु लाइन नही दिखाई पड़ी, आशा बहुुओ का जमावाडा भी नही नजर आया। मीडिया कर्मियों से टीम ने बात करना स्वीकार नही किया आक्सीजन प्लान्ट न चलने की वजह अस्पताल कर्मी कोई जबाब नही दे पायें। केन्द्रिय स्वास्थ्य टीम इस तरह जिला अस्पताल का निरीक्षण करके चली गई। अगर ऐसे ही टीम निरीक्षण करती रहेगी तो अधिकारी को फिक्र करने की कोई जरूरत ही नही पड़ेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शिकायतों का निस्तारण त्वरित गति से किया जायें: मंडलायुक्त

Posted on 08 November 2012 by admin

लखनऊ से आये मण्डलायुक्त संजीव मित्तल ने कहा कि पीडि़त व्यक्ति जब जाये ंतभी उसकी सभी शिकायतों का निस्तारण त्वरित गति से किया जायेेे। बार बार जिला या तहसील मुख्यालय पर न आना पड़े। मण्डलायुक्त ने अधिकारियों को चेताया कि तभी हमारा तहसील दिवस कामयाबी हासिल करेगा। उन्होेनें मतदाता सूची पुर्ननिरीक्षण कार्यक्रम, अभिलेखो का रखरखाव की अव्यवस्था देख कर नाराजगी भी जताई। सभी फार्माे के संशोधन मे तेजी लाने व शिकायतों मे जो संख्या मे 99 थी, निस्तारण के आदेश भी दियें, जिसमे राजस्व विभाग के 43, समाज कल्याण विभाग के 6, पुलिस विभाग के 23, नगर पालिका की 2, विकास विभाग की 8 शिकायतें रही। उन्होने 12 परिवारों को मण्डी समिति की ओर से 70500 रू0 की आर्थिक सहायता भी दी। 45 इन्दिर आवासों मे लाभार्थियों को प्रथम किश्त के रूप में 33,750 रू0 प्रति लाभार्थी को आवंटित किया। कुछ फरियादी सण्डीला मे वासस गये अधिकारियों ने उन्हे मिलने नही दिया। शाहाबाद मे अव्यवस्था पर नाराजगी जताई। हरदोई मे लेखपालों की समस्या सुनकर अधिकारियों को निस्तारण भी कहा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसानों के उत्पीड़न के विरोध में आज भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ प्रदर्शन किया

Posted on 08 November 2012 by admin

किसान मंच उत्तर प्रदेश ने मध्य प्रदेश के भारतीय जनता पार्टी की सरकार द्वारा किसानों के उत्पीड़न के विरोध में आज भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ प्रदर्शन किया । प्रदर्शन का नेतृत्व किसान मंच के प्रदेश अध्यक्ष / संयोजक श्री शेखर दीक्षित जी ने किया। प्रदर्शन में किसान मंच के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अक्षय प्रताप सिंह, प्रवक्ता योगेन्द्र त्रिपाठी, प्रदेश महामंत्री योगेश सिंह, प्रदेश सचिव रवि प्रताप सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष मोहम्मद मोनीश, मण्डल महामंत्री निशांत श्रीवास्तव, अरशद अली व हजारो किसान मंच के कार्यकर्ता सम्मलित हुए।

मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार द्वारा किसान मंच के नेता डा0 सुनीलम् समाजवादी जी को एवंम् उनकी वकील आराधना भार्गव तथा सुश्री मेधा पाटकर जी की गिरफ्तारी के विरोध में आज किसान मंच द्वारा जबरदस्त विरोध प्रदर्शन किया गया।

किसान मंच उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष श्री शेखर दीक्षित ने बताया कि, ‘‘12 जनवरी 1998 को मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों के आन्दोलन को कुचलने के लिए किसानों का नरसंहार कराया था। किसानों की मांग सिर्फ इतनी थी कि मुल्तई में लगातार फसले खराब होने के कारण मुआवजा मांग रहे किसानों पर सरकार ने गोली चलवाई जिसमें 24 किसान भाई शहीद हो गए व उसी संघर्ष मे 3 पुलिस कर्मियों की मौत हो गई थी। जिन पुलिस वालों ने किसानों पर गोली चलाई उन पुलिस कर्मियों को पुलिस मोहकमें के ऊंचे ओहदों पर उन्हें तैनात किया गया। जबकि निहत्थे किसानों व उनके नेताओं पर फर्जी मुकदमें लगाए गए और उन्हें जेल भेज दिया गया।

19/10/2012 को डा0 सुनीलम् व उनके दो साथियों को निचली अदालत मुल्ताई जिला बैतूल से उम्र कैद की सजा सुनाई गई। एक तरफ जहां निहत्थे किसानों की मौत के लिए सरकार ने जिम्मेदार पुलिस कर्मियों की पीठ थपथपाई वहीं जन आन्दोलन के जरिये किसानों की समस्याओं की बात करने वाले डा0 सुनीलम् को जेल भिजवाया उसका एक कारण यह भी है कि तत्कालीन सरकार वहां अदानी पावर प्रोजेक्ट को तेजी से काम करवाना चाहती है। सजा दिलवाने का उद्देश्य छिंदवाड़ा में परियोजनाओं के नाम पर किसानों की जमीनों का जबरन अधिग्रहण करना है। इस गंभीर प्रकरण का विरोध करने के लिए उनकी वकील आराधना भार्गव जी को भी 29/10/2012 को धारा 151 में सरकार ने जेल में भेज दिया। अधिवक्ता को जेल भेजने से सरकार की मंशा का सहज अंदाजा लगाया जा सकता है।

दिनांक 04/11/2012 को समाजसेवी सुश्री मेधा पाटकर जी जब छिंदवाड़ा पंहुची तो वहां की भाजपा सरकार ने रात्रि में 11ः30 बजे सुश्री मेधा जी को भी जेल भेज दिया। सभी नियमों को ताक पर रखकर सरकार ने रात्रि में जेल भेजा जो अदानी को जमीन पर कब्जा करवाने के लिए किसी भी हद तक जाने का सन्देश दिया है। जहां भाजपा किसानों के हितैषी होने की बात करती है वहीं जिन प्रदेशों में वह शासन कर रही है वहां पर किसानों के साथ अत्याचार क्यों ? यह इनकी भीतरी सोच को प्रदर्शित करता है कि केवल पूंजीपतियांें के लिए ही भाजपा कार्य करती है।

आज प्रदर्शन के माध्यम से हम भाजपा का असली चेहरा सबके सामने रखना चाहते हैं जिससे उत्तर प्रदेश के किसानों को भी भाजपा की असलियत का पता लगे व किसान विरोधी नीतियों पर लगाम लगे। देश का सबसे बड़ा प्रतिशत किसानों का होने के बावजूद न किसान अपनी जमीन का मूल्य तय कर सकता और न ही अपनी फसल का जहां हम लोकतंत्र में रहने की बात करते हैं परन्तु राजतंत्र की तरह ही आज भी किसानों पर ज्यादत्तियाँ हो रहीं हैं। किसान सरकारे बनाता है अपने और अपने परिवार की बेहतरी के लिए, परन्तु सरकारें सिर्फ अपनी और चंद कार्पोरेट घरानों के हाथों की कठपुतली बन जाती है। महात्मा गांधी का सबसे बड़ा सपना था कि देश का किसान खुशहाल हो लेकिन यह हो न सका। किसान मंच किसानों की हर तरह की समस्याओं को सदैव उठाता रहा है और आगे भी किसान विरोधी नीतियों का विरोध करता रहेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गन्ने का समर्थन व लाभकारी मूल्य की घोषणा न करने से किसानों में भारी अंसंतोष व्याप्त है

Posted on 08 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गन्ने का समर्थन व लाभकारी मूल्य की घोषणा न करने से किसानों में भारी अंसंतोष व्याप्त है। डीजल, खाद, बिजली व श्रमिकांें की मजदूरी बढ़ने से गन्ने का लागत मूल्य लगभग 25 प्रतिशत बढ गया है। रालोद सरकार से माँग करता है कि सरकार गन्ने का लाभकारी मूल्य का निर्धारण करते समय किसानों के लागत मूल्य को ध्यान मंें रखते हुये जल्द से जल्द गन्ने की खरीद का समर्थन मूल्य की घोषणा करे। अक्टूबर माह बीत जाने के बाद भी प्रदेश की गन्ना मिलों ने पेराई शुरू नहीं की, इससे रबी की बुआई प्रभावित हो रही है तथा जिसके कारण गेहँू के उत्पादन मंें भारी गिरावट आयेगी।
उन्होंने बताया कि प्रदेश की चीनी मिलों पर प्रदेश के गन्ना किसानों का करोड़ों रूपया बकाया है लेकिन सरकार किसानांें को मिलों से भुगतान कराने में हीलाहवाली कर रही है। उल्लेखनीय है कि देश के मा0 सर्वोच्च न्यायालय ने राज्य सरकार के गन्ना किसानों को उनके बकाया मूल्य को तत्काल भुगतान कराने के लिए राज्य सरकार को निर्देशित कर चुकी है। लेकिन सरकार अभी तक गन्ना किसानों का बकाया धनराशि का भुगतान कराने में असफल है वहीं राज्य सरकार किसानों पर ऋण वसूली के लिए आर0सी0 काटकर दिन प्रतिदिन दबाव बढ़ा रही है जिससे किसानों में असंतोष व्याप्त हैं।
बसपा सरकार के कार्यकाल में 21 चीनी मिलों को निजी हाथों में बेचने से लगभग 1200 करोड़ रूपये का घोटाला सामने आया है। सरकार के मंत्री व सचिवों ने मिलकर प्रदेश की चीनी मिलों को औने पौने दामों में बेच दिया। इस घोटालें  के सम्बन्ध में देश की सर्वाेच्च संस्था कैग ने भी घोटाले की जाँच के लिए सरकार को निर्देशित कर चुकी हैं लेकिन सरकार जाँच के नाम पर लीपापोती कर रही है। रालोद प्रदेश सरकार से मांँग करता है कि चीनी मिलों को निजी हाथों में बेचने से हुये घोटाले की जाँच मा0 उच्च न्यायालय के वर्तमान न्यायालय की अध्यक्षता में गठित आयोग के द्वारा करायी जाये जिससे भ्रष्टाचार का पर्दाफाश हो तथा दोषियों को दण्ड मिल सके।
उन्होंने आगे बताया कि धान की फसल पूरे सूबे में तैयार है लेकिन सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण सरकार व सहकारी केन्द्रों पर धान की खरीददारी नहीं हो रही है जिससे किसान धान को औने पौने दामों पर बिचैलिये व व्यापारियों के हाथों पर बेचने पर मजबूर है।
राष्ट्रीय लोकदल सरकार से मांग करता है कि सरकार तत्काल धान केन्द्रों से धान खरीद शुरू करने की घोषणा करें अन्यथा राष्ट्रीय लोकदल किसानों को लामबद्व करके सड़कों पर संघर्ष करने के लिए बाध्य होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2012
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in