Archive | November 9th, 2012

प्रतिनिधिमंडल शोक संवेदना व्यक्त करने पहुंचा

Posted on 09 November 2012 by admin

प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री जी के निर्देशानुसार ठाकुरगंज में हुए स्व0 गुड्डू यादव की हत्या पर उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी जनसम्पर्क, जनसमस्या एवं संवदेना समिति के चेयरमैन हाजी सिराज मेंहदी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल शोक संवेदना व्यक्त करने उनके आवास पहुंचा एवं वस्तुस्थिति की जानकारी प्राप्त की।
प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि जिस स्थान पर हत्या हुयी है, वह सपा का क्षेत्रीय कार्यालय है। गिरफ्तार हुए रामआधार यादव व देशराज, समाजवादी पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ता हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि देशराज आपराधिक प्रवृत्ति का है व हिस्ट्रीशीटर है तथा हत्या के एक मामले में वह जेल में निरूद्ध था व पेरोल पर इस समय बाहर है। हत्या का मुख्य अभियुक्त देशराज का बेटा वीरेन्द्र फरार है। इस घटना से स्थानीय लोगों में रोष व्याप्त है, क्योंकि वहां का बीट इंचार्ज एस.आई. इन्द्रपाल सिंह अभियुक्तों की मदद कर रहा है। परिवार व स्थानीय लोगों का कहना है कि जिस स्थान पर हत्या हुई है वहां शराबबाजी व जुएबाजी का होना आम बात है और इसकी जानकारी स्थानीय पुलिस को है।
प्रतिनिधि मंडल ने कहा कि प्रदेश में इस समय कानून व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है और अपराधियों के हौसले बुलंद है। पुलिस प्रशासन का सी.ओ. पीटा जा रहा है। जनता इस माहौल से आजिज आ चुकी है और खुद ही निर्णायक भूमिका अदा करने को बाध्य हो चुकी है। इस घटना के बाद स्थानीय विधायक का मौके पर न पहुंचने से स्थानीय लोगों में भारी रोष व्याप्त है। प्रतिनिधिमंडल ने कहा है कि इस घटना की विस्तृत रिपोर्ट महामहिम राज्यपाल उ0प्र0 को भेजी जायेगी। प्रतिनिधिमंडल ने मृतक स्व0 गुड्डू यादव की दो छोटी बच्चियोें व इनके कच्चे गृहस्थ जीवन को देखते हुए प्रदेश सरकार से परिवार को तत्काल पांच लाख रूपये की आर्थिक मदद देने की मांग की।
प्रतिनिधि मंडल में प्रमुख रूप से समिति के मध्य जोन के संयोजक श्री रमेश श्रीवास्तव, सह-चेयरमैन श्रीमती शबनम पाण्डेय, लखनऊ लोकसभा अध्यक्ष श्री अमित श्रीवास्तव‘त्यागी’ व लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व अध्यक्ष एवं समिति के सदस्य श्री बजंरगी सिंह ‘बज्जू’ व श्री पियूष श्रीवास्तव आदि शामिल रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरकार के मंत्री एवं अफसरों का अंतकर्लह अब खुलकर सामने आ गया है

Posted on 09 November 2012 by admin

वर्तमान प्रदेश सरकार के मंत्रिमण्डल में एक राज्य मंत्री द्वारा कैबिनेट मंत्री के विरूद्ध मोर्चा खोलने, पुलिस विभाग का मुखिया द्वारा खुलेआम अपने मातहतों द्वारा उसकी न सुने जाने, एडीजी कानून व्यवस्था का कहीं अता-पता न होने, पिछले 7 माह में होने वाले 8 साम्प्रदायिक दंगे, समाजवादी पार्टी की सरकार के अन्दर अन्र्तद्वंद उजागर करते हैं, वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री रोजाना प्रदेश में बेहतर कानून व्यवस्था का थोथा ढिंढोरा पीट रहे हैं।
उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता मारूफ खान ने आज यहां जारी बयान में कहा कि प्रदेश सरकार के मंत्री एवं अफसरों का अंतकर्लह अब खुलकर सामने आ गया है। जहां एक ओर प्रदेश सरकार के एक राज्यमंत्री द्वारा अपने ही कैबिनेट मंत्री के विरूद्ध मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर अपने विभाग में दागी लोगों की तैनाती का आरोप लगाया जा रहा है वहीं नियमविरूद्ध हुए तबादलों को निरस्त करने की मांग की जा रही है। वहीं दूसरी तरफ प्रदेश सरकार के पुलिस प्रमुख द्वारा फैजाबाद दंगों के बाद उनके मातहत अधिकारियों द्वारा उनकी न सुनी जाने का रोना रोया जा रहा है।
प्रवक्ता ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में पिछले 7 माह में हुए 8 साम्प्रदायिक दंगों के बाद भी प्रदेश सरकार अभी तक आंख मूंदे हुए है। दीपावली एवं मोहर्रम का त्योहार नजदीक है । आये दिन हत्या, बलात्कार, मारपीट, लूट-खसोट की घटनाएं समाचारपत्रों की सुर्खियां बन रही हैं, और ऐसे समय में एडीजी कानून व्यवस्था का पद खाली होना आम जनता की सुरक्षा को लेकर राज्य सरकार की उदासीनता एवं विफलता का प्रमाण है।
श्री खान ने कहा कि समाजवादी पार्टी के मंत्री, विधायक और नेता पूरी तरह बेलगाम हो चुके हैं। कई बार सपा मुखिया द्वारा कार्यकर्ताओं को अनुशासन मंे रहने की चेतावनी देने के बावजूद सपा के विधायकों एवं उनके रिश्तेदारों द्वारा समय-समय पर हर्ष फायरिंग आदि किया जाना इस बात का प्रमाण है कि समाजवादी पार्टी शासन एवं संगठन पर अपना नियंत्रण खो चुकी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

धरने को सफल बनाने के लिए पदाधिकारियांे की तैयारी बैठक

Posted on 09 November 2012 by admin

राष्ट्रीय लोकदल के लखनऊ महानगर अध्यक्ष मारिफ अली खान की अध्यक्षता में कल दिनांक 9 नवम्बर को होने वाले धरने को सफल बनाने के लिए पदाधिकारियांे की तैयारी बैठक पार्टी कार्यालय में सम्पन्न हुयी, जिसमें गन्ना किसानों की ज्वलन्त समस्याओं एवं स्थानीय समस्याओं को लेकर महामहिम राज्यपाल को जिलाधिकारी के माध्यम से ज्ञापन सौपे जाने का निर्णय लिया गया। लखनऊ महानगर का धरना विधान सभा के सामने धरना स्थल पर होगा।
बैठक में धरने को सफल बनाने के लिए पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने खुलकर चर्चा की तथा युद्धस्तर पर नगर के समस्त वार्डों में जनसम्पर्क शुरू कर दिया जिससे अधिक से अधिक संख्या में लोग धरना स्थल पर पहुंचे।
राष्ट्रीय अध्यक्ष चैध्री अजित सिंह के निर्देशानुसार कल दिनांक 9 नवम्बर को पूरे प्रदेश में गन्ना किसानों की ज्वलन्त समस्याओं को लेकर धरना आयोजित होगा तथा जिलाधिकारी के माध्यम से महामहिम राज्यपाल महोदय को ज्ञापन सौंपा जायेगा।
बैंठक में एम0ए0 आरिफ, रमावती तिवारी, सरदार हुसैन,  मनोज सिंह चैहान, इरफान अहमद, संजय लाल बाल्मीकि, मो0 साजिद, वसुधा सिंह, शकुन्तला कुरील, हनुमान प्रसाद यादव, किरन सिंह, विवेक बाल्मीकि, मुमताज हुसैन, रामबाबू, रामदीन भारती, शब्बीर अहमद, नम्मन गाजी, शैलेन्द्र शर्मा, शफीक सिदद्ीकी, राम अनुज चैरसिया, आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्मार्ट कार्ड पर ड्राइविंग लाइसेंस जारी किये जाएंगे

Posted on 09 November 2012 by admin

घर बैठे व फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सम्भावना को समाप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश में अब सारथी साफ्टवेयर आधारित स्मार्ट कार्ड पर ड्राइविंग लाइसेंस जारी किये जाएंगे। अप्रैल 2013 तक प्रदेश के सभी जिलांे में यह योजना 7 चरणों में लागू कर दी जाएगी। इसके लिए आज सचिवालय में परिवहन मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह की उपस्थिति में उत्तर प्रदेश शासन, निक्सी एवं एन.आई.सी. के मध्य त्रिपक्षीय अनुबन्ध पत्र हस्ताक्षरित हुए।
इस अवसर पर परिवहन मंत्री ने कहा कि इस व्यवस्था के लागू हो जाने से आवेदक को अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने हेतु व्यक्तिगत रूप में आर.टी.ओ. कार्यालय में जाना होगा, जहां कम्प्यूटर पर उसके बायोमेट्रिक्स अंगूठा निशान, फोटो व डिजिटल हस्ताक्षर दर्ज किये जाएंगे। यह कार्य निक्सी द्वारा 64 के.बी. की कम्प्यूटराइज्ड चिप पर दोनों तरफ प्रिन्टिंग के द्वारा किया जाएगा। इसमें किसी तरह की छेड़छाड़ भी नहीं की जा सकती है। इस प्रकार घर बैठे व फर्जी लाइसेंस जारी होने की सम्भावना समाप्त हो जायेगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक कार्यालय में स्मार्ट कार्ड पर जारी होने वाले ड्राइविंग लाइसेंस का डाटा बेस तैयार होगा।

परिवहन मंत्री ने बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस का विवरण दर्ज करने के लिए राज्यों में एक स्टेट रजिस्टर तथा दिल्ली में नेशनल रजिस्टर तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्मार्ट कार्ड पर ड्राइविंग लाइसेंस बन जाने के बाद, यदि कोई ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त किया जाता है, तो किसी भी अन्य कार्यालय से इसके पुनः जारी होने की सम्भावना समाप्त हो जाएगी। किसी चालक का चालान होने की स्थिति में चालान का विवरण स्मार्ट कार्ड की चिप पर दर्ज किया जाएगा, जो कार्यालय के कम्प्यूटर में दर्ज हो जाएगा।
परिवहन मंत्री ने बताया कि प्रथमचरण में 10 जिलों में यह योजना लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद, आगरा, मेरठ, झांसी, इलाहाबाद, बाराबंकी, वाराणसी व अलीगढ़ में 9 जनवरी 2013 से शुरू होगी तथा शेष अन्य सभी जिलों में 24 अप्रैल 2013 तक लागू हो जाएगी।
त्रिपक्षीय अनुबन्ध पत्र पर उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से प्रमुख सचिव परिवहन श्री बी.एस. भुल्लर, निक्सी, नई दिल्ली की तरफ से प्रबन्ध निदेशक श्री राजेश बहादुर व एन.आई.सी. की तरफ से तकनीकी निदेशक डा0 वाई.के.सिंह ने हस्ताक्षर किए।
इस अवसर पर परिवहन आयुक्त श्री आलोक कुमार के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रेड रिवन एक्सप्रेस को देखने के लिए अधिक से अधिक लोगो को प्रेरित करे

Posted on 09 November 2012 by admin

जिलाधिकारी द्वारा रेड रिवन एक्सप्रेस की व्यवस्था हेतु व्यापक निर्देश
रेड रिवन एक्सप्रेस 25 तथा 26 नवम्बर को आगरा कैण्ट पर आयेगी

जिलाधिकारी अजय चैहान ने निर्देश दिये है कि 25 तथा 26 नवम्बर  को रेड रिवन एक्सप्रेस के आगरा आगमन पर ग्रामीण क्षेत्रों से भी नागरिकों को लाने हेतु समुचित व्यवस्थाये सुनिश्चित करे और विद्यालयो से भी प्रतिभाग हेतु प्रोत्साहित करें। इसी क्रम में जन जागरूकता हेतु सभी तहसील मुख्यालयों पर 24 नवम्बर को रैली आयोजन के निर्देश दिये है । उन्हांेने विभिन्न विभागों में आपसी समन्वयक एवं सौपे गये कार्यो को तत्परता से कराने हेतु निर्देश दिये ।,
जिलाधिकारी विकास भवन सभागार में रेड रिबन एक्सप्रेस परियोजना फेस 3 के अन्तर्गत जिला स्तरीय आर्गेनाइजिंग समिति (DLOC) की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिये की इस अवसर पर स्वैच्छिक रक्त दान करने के रक्त दाताओं के लिए सभी व्यवस्थाये सुनिश्चित करे। इस अवसर पर विभिन्न समूहों के लिए प्रशिक्षण सत्रों के आयोजन की समीक्षा करते हुए उन्हांेने कहा की 25 व 26नवम्बर को साठ साठ के समूह में प्रतिदिन 7 से 10 समूहो के लिए लगभग 1 घण्टे का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें ।
उन्हांेने कार्यक्रम में अधिक से अधिक जन सहभागिता को देखते हुए प्रचार प्रसार पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये है । उन्होने स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमो के साथ समन्वय कर पर्याप्त संख्या में होर्डिंग लगवाने के निर्देश दिये है । इसी के साथ 200 बैनर्स 20,000 पप्पलेट, 1000 पोस्टर छपवाये जा रहे है। विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल भी लगाये जायेगें। उन्हांेने 3 दिन पूर्व माइकिंग द्वारा तहसीलो मे भी प्रचार हेतु निर्देश दिये । उन्होंने प्रिन्ट एवं इलैक्ट्रानिक मीडिया से समन्वय बनाते हुए जानकारी समय से सुलभ कराने हेतु निर्देश दिये।
उन्हांेने बताया है ेिक  रेड रिवन एक्सप्रेस इस बार 23 राज्यो के 162 स्टेशनो पर हाल्ट करेंगी। जिसका उददेश्य जनता में एच0आई0वी0 (एडस) एवं टयूवरक्लोसिस, मलेरिया जैसे संका्रमक रोगों की रोकथाम एवं रिप्रोडक्टिव तथा बाल स्वास्थ्य जैसी सुविधाओं को प्राप्त करने हेतु जनता मे जागरूकता उतपन्न कराना है ।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डा0 रूपेश कुमार, पुलिस अधीक्षक यातायात, मुख्य चिकित्सा अधिकारी परियोजना निदेशक जी0आर0डीए, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी, सहित रेलवे, यूनिसेफ, आदि विभिन्न विभागो   व संस्थाओ के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नहरों के अन्तिम छोर तक जल उपलब्ध कराना शासन की शीर्ष प्राथमिकता

Posted on 09 November 2012 by admin

नहरो की सफाई कार्यो के सत्यापन हेतु निरीक्षण दलों का गठन
निरीक्षण दल कार्याे के प्राक्कलन, फोटोग्राफी और निरीक्षण आख्याओ को भी देखें-आयुक्त

मण्डलायुक्त मनजीत सिंह ने कहा है कि नहरों के अन्तिम छोर तक सिंचाई हेतु जल उपलब्ध कराना प्रदेश शासन की शीर्ष प्राथमिकता मे है। नवम्बर माह में मण्डल के सभी जनपदों की नहरों की सफाई/जीर्णाेद्वार हेतु विस्तृत कार्यक्रम बनाया गया है, इसके लिए सिचाई विभाग के बजट के अलावा मनरेगा योजना से धनराशि आवंटित की जा चुकी है। कार्यो के सत्यापन हेतु जिला स्तरीय समिति के अतिरिक्त आयुक्त द्वारा दो मण्डल स्तरीय निरीक्षण दल भी गठित किये गये है ।
श्री सिंह ने मण्डल स्तरीय निरीक्षण दल में आगरा एवं फिरोजाबाद जनपद के लिए निरीक्षण मे संयुक्त विकास आयुक्त रामआसरे तथा आर0के0 तखटकिया अधिशासी अभियन्ता को सम्मिलित किया है दूसरे दल मे मथुरा एवं मैनपुरी जनपद के लिए अपर आयुक्त (न्यायिक) उदयी राम तथा प्राविधिक परीक्षक, तकनीकी प्रकोष्ट, आगरा मण्डल को सम्मिलित किया गया है ।
आयुक्त ने निर्देश दिये है कि निरीक्षण दल आवंटित जनपदो में नहरों के सफाई के स्थलीय सत्यापन के दौरान इन बिन्दुओं पर भी विशेष ध्यान देगे- सत्यापित कार्य के प्राक्कलन, लम्बछिन्नक, वक्रछिन्नक का अवलोकन, कार्य प्रारम्भ होने से पूर्व, मध्य एवं कार्य पूर्ण होने के उपरान्त लिए गये फोटो ग्राफ का सत्यापन, शासनादेश के अनुरूप सहायक अभियन्ता द्वारा पचास प्रतिशत, अधिशासी अभियन्ता द्वारा बीस प्रतिशत, तथा अधीक्षण अभियन्ता द्वारा पंाच प्रतिशन कायो के किये गये निरीक्षण की आख्या का अवलोकन एवं पुष्टि और जिला स्तरीय व विभागीय निरीक्षण दलों की आख्या का भी अवलोकन करेगें।
उन्हांेने निर्देश दिये है कि इन कार्यो के अतिरिक्त निरीक्षण दल अपने निरीक्षण के दौरान नहरों के सुचारू रूप से संचालन से सम्बन्धित अन्य विषयों जैसे नहर- कुलाबो पर अतिक्रमण, नहर कटान एवं अवैध सिचाई का भी संज्ञान लेगे।  निरीक्षण दल प्रत्येक निरीक्षण के उपरान्त अपनी निरीक्षण टिप्पणी मण्डलायुक्त को प्रस्तुत करेगे। उन्हांेने निर्देश दिये है कि प्रत्येक निरीक्षण दल अपनी संकलित निरीक्षण आख्या 2 दिसम्बर 2012तक मण्डलायुक्त को उपलब्ध कराना सुनिश्चत करेगें ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

तुष्टिकरण की राजनीति करने वाले दल अब कुम्भ मेले के आयोजन को लेकर भी राजनीति कर रहे है

Posted on 09 November 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने केन्द्र व राज्य सरकार पर हिन्दु धर्म संस्कृति की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए कहा कि तुष्टिकरण की राजनीति करने वाले दल अब कुम्भ मेले के आयोजन को लेकर भी राजनीति कर रहे है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने केन्द्र सरकार द्वारा कुम्भ मेंले के आयोजन के लिए दी जाने वाली विशेष सहायता को रद्द करने के फैसले की कटु निन्दा की। केन्द्र व राज्य सरकार की नैतिकता पर सवाल उठाते हुए कहा कि आखिर कुम्भ मेले को लेकर राजनीति क्यो ?
पार्टी के राज्य मुख्यालय पर पत्रकारो से बातचीत करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि पैकेज पर वाहवाही लूटने वाली सपा सरकार कुम्भ मेले को विशेष सहायता देने से केन्द्र सरकार के इनकार के बाद अब जनता को जवाब दे कि इसके लिए कौन जिम्मेदार है। श्री पाठक ने कहा कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेई ने पहले ही कहा था कि यह पैकेज नही डील है। श्री पाठक ने  आशंका जाहिर की है कि राजनीतिक लाभ के लिए पैकेज के नाम पर सपा कांग्रेस के बीच हुई इस डील का खामियाजा कुम्भ यात्रियों को न भुगतना पड़े।
उन्होने कहा कि वोट बैंक की लालच में हज यात्रा पर जाने वाले वर्ग विशेष के लोगों को अरबो रूपया खर्च कर सुविधाएं मुहैय्या कराने वाली केन्द्र व राज्य सरकार  हिन्दुओं के धार्मिक आयोजन कंुभ मेले को लेकर राजनीति कर रही है। उन्होंने कहा वैदिक और पौराणिक काल से ही कुंभ तथा अर्द्ध कुंभ का हिन्दु धर्म संस्कृति में खासा महत्व रहा है। संगम के तट पर बारह वर्षो बाद होने जा रहे कुम्भ मेले मे यात्रियों की सुविधाओं व अन्य कार्यो को लेकर कंेन्द्र व राज्य सरकार के बीच शुरू हुई राजनीति से हिन्दुओं की धार्मिक भावनाएं आहत हुई है।
श्री पाठक ने कहा कि कुम्भ मेले मे सम्पूर्ण भारतवर्ष के दूर दराज के क्षेत्रों के साथ विदेशों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु सम्मिलित होते है। कुम्भ मेले के आयोजन का समय नजदीक आता जा रहा है लेकिन लाखों-करोड़ो की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं की परवाह किये बागैर प्रशासनिक कार्य व अस्थाई निर्माण इत्यादि के कार्य काफी धीमी गति से चल रहे है जिससे लगता है कि मेले के आयोजन को लेकर सरकार गम्भीर नही है। अब मेले पर होने वाले खर्च की धनराशि को लेकर केन्द्र व राज्य सरकार के बीच शुरू हुई राजनीति कुम्भ मेले के आयोजन को लेकर इनकी मंशा पर सवाल खड़े करती है।
श्री पाठक ने कहा सपा कांग्रेस अब यात्री सुविधाओं को लेकर भी धर्म के आधार पर राजनीति कर रही है। पिछले वर्ष लगभग 1.50 लाख लोग हज यात्रा पर गये और इन यात्रियों पर केन्द्र सरकार ने यात्रा सब्सिडी के नाम पर 600 करोड़ से भी अधिक धनराशि खर्च किया। इस वर्ष भी सुप्रीम कोर्ट द्वारा हज यात्रियों को दी जाने वाली सब्सिडी को लेकर दिये गए निर्देशो के बावजूद सरकार ने अरबो रूपया खर्च कर हज यात्रियों को सुविधाएं उपलब्ध कराई । समाजवादी पार्टी की उत्तर प्रदेश सरकार ने भी हज यात्रियों को सुविधाएं देने के लिए बढ़चढ कर धन खर्च किया। लेकिन अब इन दोनो ही सरकारों के पास बारह वर्षो बाद होने जा रहे हिन्दुओं के कुम्भ मेले के आयोजन के लिए धन अभाव है।
भाजपा प्रवक्ता ने केन्द्र व राज्य सरकार को आगह करते हुए कहा कि वर्ग विशेष को खुश करने के लिए कुम्भ मेले पर राजनीति बंद करे। उन्होंने राज्य सरकार से मांग की कि कुम्भ यात्रियों की सुविधाओं के लिए जरूरी व्यवस्थाओं/निर्माण आदि के कार्य समयबद्ध तरीके से सर्वोच्च प्राथमिकता पर पूर्ण कराने के लिए कड़े दिशा-निर्देश जारी करे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शिकायतांे का करो निस्तारण, नही तो होगी कार्यवाही: डीएम

Posted on 09 November 2012 by admin

डीएम हरदोई ने उन अधिकारियों को चेताया जिन्हें सम्बन्धित शिकायतें विभागवार उनके कार्यालय मे लम्बित है। डीएम ने कहा निर्देशो का अनुपालन करके सभी लम्बित शिकायतों का निस्तारण करें, प्रगति रिपोर्ट की सही रिपोर्ट पेश की जायें। वह विकास भवन के सभागार मे बोल रहे थे, उन्होने कहा मंडलायुक्त लोकवाणी मुख्यमन्त्री के लम्बित सन्दर्भो का निस्तारण 15 दिनों के अन्दर किया जायें। मनरेगा मे महिला श्रमिक की संख्या बढ़ाने, पीएमजीएसवाई मे जिन मार्गाे की मरम्मत या नये मार्गो का निर्माण कराया जा रहा है सूची उपलब्ध कराई जायें। इन्दिरा आवासो खण्ड विकास अधिकारी का भ्रमण स्वच्छ शौचालय 30 लोहिया ग्रामों मे स्वच्छ शौचालय पेय जल योजना छात्रवृत्ति, प्राथमिक शिक्षा, कृषि खाद्य, बीज लघु सिचाईं आदि की समीक्षा बैठक कर रहे थें। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी राकेश मिश्रा, शैलेन्द्र सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रकाश कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विघालयों मे बगैर अनुमति के नही बंटेगी ड्रेस

Posted on 09 November 2012 by admin

हरदोई जनपदीय के परिषदीय विघालयों मे जो लगभग 60 फीसदी विघार्थियो को अब ड्रेस बगैर अनुमति प्राप्त किये नही बांटी जा सकेगी। परिषदीय परियोजना निदेशक ने ड्रेस की गुणवत्ता जाॅचने हेतु टीम के गठन मे निर्देश दिये है, जनपद के पाॅच लाख तेरह हजार आठ सौ इकहत्तर विघार्थियों को ड्रेेस उपलब्ध करानी थी  इसके लिये बीस करोड़ पचपन लाख अडतालिस हजार चार सौ रूपये की धनराशि भी आ चुकी है। प्रत्येक विघार्थी को दो दो ड्रेसो के हिसाब के चार सौ रूपये की धनराशि के हिसाब से एक विघायल को कम से कम बीस हजार रूपये से एक लाख रूपये कोटेशन के आधार पर ड्रेस खरीदना था, परियोजना ने पाच नवम्बर तक ड्रेस का वितरण होना था, अभी तक सूचना के अनुपात मे चालसी फीसदी ही ड्रेस बांटी गई है। अब परियोजना निदेशक ने ड्रेस वितरण पर रोक लगाते हुये जिलाधिकारी के माध्यम से बीएसए कार्यालय से प्राप्त सूचना के आधार पर गुणवत्ता जाॅच कर अनुमति मिलने पर ही अब ड्रेस बांटी जायेगी। गठित समिति मे नायब तहसीलदार, बीआईओ सहायक विकास अधिकारी, कानून गो, जिला समन्वयक लेखा अधिकारी शामिल होगे। इस पत्र के मिलते ही विभाग मे हड़कम्प मच गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसान कैसें करें असली नकली खाद की पहचान: कृषि अधिकारी

Posted on 09 November 2012 by admin

उवर्रक मे मिलावट की जाॅच जागरूक किसान स्वयं खाद असली है या नकली, कर सकते है। कृषि अधिकारी अमर सिंह के मुताबिक जो किसान निजी खाद की दुकानों से खाद खरीद रहे है, डीएपी असली है या नकली तो डीएपी के दाने जमीन पर बिखरा दे फिर उन्हें जूते से मसल दे यदि डीएपी शुद्व है तो दाने नही फूटेगें, फूट जाये ंतो समझो मिलावट है। तथा दानो को गर्म करने पर दाने फूलकर साबूदाना की तरह हो जाये तो समझे शुद्व है। डीएपी मे नाइट्रोजन की उपलब्धता जानने के लिये एक ग्राम पिसी डीएपी मे चूना मिलाकर सूघेे, अमोनिया की गन्ध लगेगी तो डीएपी मे नाइट्रोजन है नही तो मिलावट। इसी प्रकार डीएपी की कई तरह से जाॅच की जा सकती है। इसी तरह यूरिया चमकदार होती है। समान आकार के दाने मे घुलनशील होती है आॅच लगने पर कतई घुल जाती है, हथेली पर पानी लेकर 10-15 दाने डाले शुद्व यूरिया ठण्डक देती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2012
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in