Categorized | Latest news, मेरठ

किसानों के हितों की किसी स्तर पर अनदेखी नहीं होने दी जाएगी

Posted on 11 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि किसानों के हितों की किसी स्तर पर अनदेखी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिजली व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त करने के लिए 1500 करोड़ रूपये की लागत से फीडर सप्रेशन की व्यवस्था मेरठ से शुरू की जायेगी। उन्होंने कहा कि किसानों से देश की सीधे आर्थिक व्यवस्था जुड़ी है, इसलिए किसानों के हितों में हर संभव फैसले लिये जायेंगे। उन्होंने गन्ना मूल्य की घोषणा शीघ्र करने के साथ ही मोहिद्दीनपुर चीनी मिल को इसी सत्र में चलाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने 185967.56 लाख रूपये की योजनाओं के साथ ही मेरठ जनपद मंे तीन नये थानों की स्थापना की घोषणा की। उन्होंने गढ़मुक्तेश्वर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की भी घोषणा की।
meerut-up-cm-akhilesh-yadav-kanya-dhan-distribution2मुख्यमंत्री आज मेरठ के शताब्दीनगर में कन्या विद्या धन एवं बेरोजगारी भत्ता वितरण कार्यक्रम में 13 करोड़ 97 लाख 02 हजार रूपये के चेक वितरण करने के अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सीमित संसाधनों के बावजूद गरीब लोगों विशेषकर बालिकाओं को आगे बढ़ाने के हर संभव प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही लैपटाप व टेबलेट का वितरण भी शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों की बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने ‘पढ़े बेटियां, बढ़ें बेटियां’ योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि गरीबों व ग्रामीणों को कम्प्यूटर व लैपटाप के नाम पर डराया जाता रहा है। सरकार अब गरीब व ग्रामीण बच्चों को शीघ्र लैपटाप व टेबलेट देकर उनके सपने को पूरा करेगी। साथ चुनाव के समय किये गये सभी वादों को भी पूरा करेगी।
श्री यादव ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था खेत और खलिहानों से होकर गुजरती हैै। देश की अर्थव्यवस्था में किसानों की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि सरकार का हर फैसला किसानों के हित में होगा और गन्ना व दूध उत्पादक किसानों को आगे बढ़ाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी जायेगी। उन्होंने किसानों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि गन्ना मूल्य का फैसला किसानों के पक्ष में होगा और गन्ना मूल्य की ज्यादा कीमत मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार गन्ना किसानों को उनके मूल्य का भुगतान समय से कराया जाना सुनिश्चित करेगी। सहकारी क्षेत्र की बंद पड़ी मोहिद्दीनपुर चीनी मिल को किसानों के हित में सरकार ने इसी सत्र में चलाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि गरीब किसानों के कर्ज माफी का कार्य शीघ्र पूरा कर उनको आर्थिक रूप से पोषित करने का अवसर प्रदान किया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार ने जहां खाद की समुचित व्यवस्था की है, वहीं कृषि उत्पादन व उत्पादकता बढ़ाने के लिए किसानों को नहरों व ट्यूबवेल का मुफ्त पानी भी उपलब्ध कराया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बिजली के संकट से उबरने के लिए सरकार ने
1500 करोड़ की लागत से फीडर सप्रेशन का कार्य करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि फीडर सप्रेशन का कार्य मेरठ से शुरू होकर पूरे प्रदेश में लागू होगा। उन्होंने कहा कि पुरानी सरकार ने घटिया ट्रांसफार्मर खरीद कर बिजली संकट को बढ़ाया है, इसलिए सरकार ने उच्च गुणवत्ता के ट्रांसफार्मर लगाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार विकास के रास्ते पर चलकर इस प्रदेश को खुशहाल प्रदेश बनायेगी।
meerut-up-cm-akhilesh-yadav-kanya-dhan-distributionश्री यादव ने कहा कि सरकार की नई औद्योगिक नीति से प्रभावित होकर प्रदेश में कई बड़े उद्योग घराने यहां उद्योग स्थापित करने जा रहे है। उद्योगों की स्थापना से जहां प्रदेश में औद्योगिक वातावरण मजबूत होगा, वहीं बेरोजगारों को समुचित रोजगार उपलब्ध हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए शिक्षा विभाग में 1.5 लाख रिक्तियां निकाली है तथा पुलिस, पी.ए.सी. में भी शीघ्र भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। उन्होंने कहा कि मेरठ में आई.टी. के बनने से बेरोजगारों को बेहतर रोजगार के अवसर अपने ही जनपद में उपलब्ध हो सकेंगे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जनपद मेरठ, हापुड़ व बागपत की 4485 बालिकाओं को 13 करोड़ 45 लाख 50 हजार रूपये के कन्या विद्याधन के चेक प्रदान किये। जिसमें से मेरठ की 2369, बागपत की 1274 तथा हापुड़ की 842 बालिकाएं शामिल हैं। इसी प्रकार बेरोजगारी भत्ते के रूप में 3226 लाभार्थियांे को 51.52 लाख रूपये के चेक भी वितरित किये गये। मेरठ जनपद के 2268, बागपत के 743 तथा हापुड़ के 215 बेरोजगारों को चेक दिए गए। मुख्यमंत्री ने मेरठ जनपद में तीन नये थानों रोहटा, पल्लवपुरम व गंगानगर की स्थापना के साथ ही 3881 लाख रूपये की पुलिस विभाग की विभिन्न योजनाओं की घोषणा की। मेरठ में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 5940 लाख रूपये की नौ योजनाओं, मेरठ विकास प्राधिकरण की 151506 लाख रूपये की पांच योजनाओं की घोषणा की जिसमें मेरठ की इनर रिंग रोड भी सम्मिलित है, जिसकी कुल लम्बाई 10.498 किमी. है। उन्होंने किठौर में 497.45 लाख रूपये से मंजूर अहमद आई.टी.आई. किठौर, खरखौदा में 959 लाख रूपये से राजकीय कन्या डिग्री काॅलेज की स्थापना की घोषणा की। उन्होंने विद्युुत विभाग की 17600 लाख रूपये की आठ योजनाओं तथा लोक निर्माण विभाग की 5244.11 लाख रूपये की चार योजनाओं की भी घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने मेडिकल काॅलेज से राली चैहान के बीच काली नदी पर 340 लाख रूपये से सेतु निगम द्वारा पुल बनाये जाने की भी घोषणा की। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर दिगम्बर जैन कन्या इन्टर कालेज व भारतीय गल्र्स इन्टर कालेज की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत करने पर मुख्यमंत्री ने 21-21 हजार रुपये दोनों कालेज की छात्राओं को प्रदान किये।
समारोह में श्रम मंत्री श्री वकार अहमद शाह, राजस्व मंत्री श्री अंबिका चैधरी, बेसिक शिक्षा मंत्री श्री राम गाविन्द चैधरी, श्रम राज्य मंत्री श्री शाहिद मंजूर, नगर विकास राज्य मंत्री श्री चितरंजन स्वरूप भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in