Archive | July 24th, 2014

बायोगैस आधारित पावर जेनरेशन कार्यक्रम

Posted on 24 July 2014 by admin

बायोगैस आधारित पावर जेनरेशन कार्यक्रम अन्तर्गत भारत सरकार द्वारा स्वीकृत डिजाइन एवं ड्राईंग के अनुसार बायोगैस संयंत्रों से उत्पादित गैस द्वारा 3 से 250 कि0वा0 क्षमता के संयंत्रों की स्थापना करायी जाती है। भारत सरकार द्वारा इस कार्य के लिए 30 हजार रुपये से 40 हजार रुपये प्रति कि0वा0 अनुदान अनुमन्य किया जाता है।
यूपीनेडा द्वारा प्रदेश में विभिन्न क्षमता के 3 संयंत्रों की स्थापना इस योजना के अन्तर्गत करायी गयी है। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी कामधेनु डेयरी योजना के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2014-15 में प्रदेश के समस्त जनपदों की प्रत्येक डेयरी में 10 कि0वा0 क्षमता बायोगैस से ऊर्जा उत्पादन के प्रस्ताव भारत सरकार से स्वीकृत कराया जाना प्रस्तावित है। इसके अन्तर्गत अब तक विभिन्न जिलों के 15 प्रस्ताव भारत सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हज 2014:प्रतीक्षा सूची के क्रमांक 1175 से 2003 तक के हज यात्री चयनित

Posted on 24 July 2014 by admin

प्रदेश के नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री तथा राज्य हज समिति के अध्यक्ष मोहम्मद आज़म खाँ के प्रयासों से हज 2014 के लिए प्रदेश की प्रतीक्षा सूची के क्रमांक 1175 से 2003 तक के हज यात्रियों का चयन कर लिया गया है। इन्हीं प्रयासों के फलस्वरूप प्रदेश की प्रतीक्षा सूची के क्रमांक 01 से 1174 तक के हज यात्रियों का चयन पहले ही हो चुका है।
यह जानकारी देते हुये राज्य हज समिति के सचिव डा0 सुल्तान अहमद ने बताया कि वेबसाइट ूूूण्नचींरबवउउपजजजममण्बवउ    पर ‘‘चतवअपेपवदंससल ेमसमबजमक वितउ ूंपजपदह.प्प्प्’’के नाम से प्रतीक्षा सूची से प्रोवीजनल चयनित हज यात्रियों की सूची उपलब्ध है। राज्य हज समिति द्वारा सभी चयनित कवर हेड को उनके द्वारा उपलब्ध कराये गये मोबाइल पर एस0एम0एस0 द्वारा सूचना भेज दी गयी है। उन्होंने इन प्रोवीजनल चयनित हज यात्रियों से अनुरोध किया है कि वे अपकी कैटेगरी के अनुरूप धनराशि हज कमेटी आफ इण्डिया, मुम्बई के स्टेट बैंक आफ इण्डिया में खाता संख्या-थ्म्म्.25 में जमा कर रसीद, मूल पासपोर्ट जिसके पीछे कवर पर नीेचे कोने पर एक कलर फोटोग्राफ व्हाइट बैकग्राउण्ड साइज 3.5ग3.5  स्टैपल करके, चयन होने के दस दिन के अन्दर उ0प्र0 राज्य हज समिति कार्यालय  में उपलबध करा दें। ग्रीन कैटेगरी के हज यात्रियों को लखनऊ इम्बार्केशन से 1,92,100 रुपये, वाराणसी से 1,93,050 रुपये तथा दिल्ली से 1,94,500 रुपये जमा करने होंगे जबकि अजीजिया श्रेणी के यात्रियों को लखनऊ इम्बारकेशन से 1,61,400 रुपये, वाराणसी से 1,62,350 रुपये तथा दिल्ली से 1,63,800 रुपये जमा करने होंगे।
कवर नम्बर, बैंक रेफरेन्स नम्बर, नाम कवर हेड का नाम सहित प्रिंटेड पे-इन स्लिप का प्राविधान भी वेबसाइट ूूूण्नचींरबवउउपजजजममण्बवउ पर किया गया है। हज यात्री इण्टरनेट के माध्यम से अपना कवर नम्बर अंकित कर पे-इन-स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोकमान्य तिलक एवं शहीद शिरोमणि आजाद की जयन्ती पर 23 जुलाई को लखनऊ विश्वविद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन

Posted on 24 July 2014 by admin

शहीद स्मृति समारोह समिति-उ0प्र0 एवं उच्च शिक्षा संस्थान, लखनऊ वि.वि. के संयुक्त तत्वावधान में, स्वाधीनता संग्राम में क्रान्तिकारियों के प्रेरणा स्त्रोत रहे महान स्वतंत्रता योद्धा लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की 159वीं तथा महान क्रान्ति योद्धा शहीद शिरोमणि चन्द्रशेखर आजाद की 108वीं जयन्ती 23 जुलाई, 2014 को पूर्वान्ह 11ः00 बजे उच्च शिक्षा अध्ययन संस्थान शिक्षा संकाय, लखनऊ विश्वविद्यालय के सभागार में समारोह पूर्वक मनाये जाने का आयोजन किया जायेगा।
यह जानकारी शहीद स्मृति समारोह समिति के महामंत्री श्री उदय खत्री ने दी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हेतु कुलपति- लखनऊ विश्वविद्यालय मा0 प्रो0 एस0बी0 निमसे, अध्यक्ष हेतु कुलपति- भातखण्डे सगीत संस्थान ‘सम‘ विश्वविद्यालय मा0 प्रो0 श्रुति सडोलीकर काटकर तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व कुलपति-मा0 गांधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी, मा0 प्रो0 राम जनम सिंह को आमंत्रित किया गया है। इनके साथ ही प्रमुख स्वाधीनता सेनानीगण, विश्वविद्यालय के शिक्षक-छात्रगण एवं विभिन्न वर्गोें के प्रबुद्धजन भी इस पुनीत अवसर पर उपस्थित होकर महान विभूतियों को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे।
श्री उदय खत्री ने बताया कि  23 जुलाई को प्रातः 09ः15 बजे लालबाग चैराहा स्थित तिलक प्रतिमा पर, तत्पश्चात पूर्वान्ह 10ः45 पर लखनऊ  विश्वविद्यालय में स्थापित लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक, शहीद शिरोमणि चन्द्रशेखर आजाद एवं शहीद-ए-आजम, भगत सिंह, राज गुरू एवं सुखदेव की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि कार्यक्रम सम्पन्न होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश में हिण्डन नदी की जलगुणता का विवरण

Posted on 24 July 2014 by admin

उत्तर प्रदेश प्रदूषण बोर्ड के सदस्य सचिव श्री जे0एस0 यादव ने बताया कि हिण्डन नदी सहारनपुर जिले में शिवालिक पहाडि़यों से निकलकर मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद जिलों से होकर गौतमबुद्ध नगर में यमुना नदी में मिल जाती है। सहारनपुर, मुजफ्फरनगर एवं गाजियाबाद जिलांे का शहरी मल-जल तथा इन शहरों में स्थापित औद्योगिक इकाईयों द्वारा शुद्धीकृत उत्प्रवाह का निस्तारण किया जाता है। अतः शहरी मल-जल तथा औद्योगिक उत्प्रवाह नदी जल के प्रदूषण के मुख्य प्रदूषण के कारण है।
उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश प्रदूषण बोर्ड द्वारा हिण्डन नदी का 03 स्थलों पर ‘नेशनल वाटर क्वालिटी मानिटरिंग प्रोग्राम‘ के अन्तर्गत एवं 04 स्थलों पर स्वयं के संसाधनों द्वारा प्रत्येक माह निमित रूप से जलगुणता का अनुश्रवण किया जा रहा है। ये नमूना एकत्रण सहारनपुर, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा जिलों में स्थित है। वर्ष 2014 (जनवरी से मई) में बोर्ड द्वारा किये गये जलगुणता अनुश्रवण कार्य से प्राप्त आंकडों से निम्न तथ्य दृष्टिगत होते है। उपरोक्त सभी शहरों में नदी के जल में प्रदूषण की समस्या विद्यमान है तथा जल केवल सिंचाई हेतु उपयुक्त है। सभी स्थलों पर टोटल कोलीफार्म बैक्टीरिया अत्यधिक संख्या में पाये गये हैं, जिनका प्रमुख कारण नदी में शहरी मल-जल का निस्तारण किया जाना है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश की प्रमुख नदियों एवं अन्य जल स्त्रोतों की जलगुणता का विवरण

Posted on 24 July 2014 by admin

उत्तर प्रदेश प्रदूषण बोर्ड के सदस्य सचिव श्री जे0एस0 यादव ने बताया कि वर्ष 2014 (जनवरी से मई) में ‘नेशनल वाटर क्वालिटी मानिटरिंग प्रोग्राम‘ (एन0डब्लू0एम0पी0) के अन्तर्गत बोर्ड द्वारा 53 सतही नमूना एकत्रण स्थलों पर किये गये अनुश्रवण कार्य से प्राप्त डी0ओ0, बी0ओ0डी0 एवं टोटल कोलीफार्म के आंकडों के आधार पर निम्न तथ्य दृष्टिगत होते हैं। उन्होंने बताया कि 02 स्थलों पर नदी का जल स्नान हेतु(श्रेणी-बी) उपयुक्त है। 10 स्थलों पर नदी का जल पारस्परिक उपचार एवं जीवाणुनाशन के पश्चात पीने हेतु (श्रेणी-सी0) उपयोगी है। 31 स्थलों पर नदी का जल मत्स्य पालन हेतु (श्रेणी-डी) उपयुक्त है। शेष 10 स्थलों पर नदी का जल अत्यधिक प्रदूषित होने के कारण केवल सिंचाई एवं इण्डस्ट्रियल कूलिंग हेतु (श्रेणी-ई) उपयुक्त है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा

Posted on 24 July 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी सरकार ने अपने कार्यकाल के पिछले दो वर्षो में जनता के हित में तेज गति के साथ प्रदेश के विकास के मार्ग पर आगे बढ़ाने का अथक एवं सार्थक प्रयास किया है। समाज के कमजोर वर्ग और गरीबों की सामाजिक तथा आर्थिक बेहतरी की अभिनव योजनाएं कार्यान्वित की जा रही है।
लेकिन प्रदेश में कुछ विपक्षी नहीं चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बने। भाजपा-बसपा लगातार विकास की राह में रोड़ा अटकाने के लिए साजिशें कर रहे हें। बसपा राज में समाज के कमजोर वर्ग की सर्वाधिक उपेक्षा हुई और भाजपा तो सांप्रदायिकता की सीढ़ी चढ़कर ही सत्ता में आने का जतन करती है। समाजवादी पार्टी ने समाज को तोड़ने वालों की साजिशें नाकाम की हैं और विकास की राजनीति को बल दिया है।
समाज के सभी वर्गो को उनकी जनसंख्या के अनुपात में सही प्रतिनिधित्व देते हुए प्रदेश के ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र के ऐसे गरीब परिवार, जिनके पास आय के उपयुक्त साधन उपलब्ध नहीं है, के जीवनयापन, आर्थिक व सामाजिक उन्नयन हेतु आर्थिक सहायता दिए जाने के उद्देश्य से “समाजवादी पेंशन योजना“ वित्तीय वर्ष 2014-15 से प्रारम्भ की गई है। उक्त पेंशन योजना के अंतर्गत 40 लाख परिवारों के एक-एक लाभार्थी को लाभान्वित कराये जाने का लक्ष्य है। योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार के मुखिया को न्यूनतम 500 रूपए प्रतिमाह से प्रारम्भ का लाभान्वित परिवार की पेंशन में प्रतिवर्ष 50 रूपए की वृद्धि करते हुए पेंशन की अधिकतम धनराशि 750 रूपए प्रतिमाह तक होगी।
समाजवादी पेंशन योजना में परिवार की महिला मुखिया को एवं महिला मुखिया के न होने की दशा में परिवार के पुरूष मुखिया को लाभार्थी बनाया जाएगा। इस योजना के लिए वित्तीय वर्ष 2014-15 के बजट में 2,424 करोड़ रूपए की व्यवस्था की गई है।
अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, विकलांग, अल्पसंख्यक तथा सामान्य वर्ग के गरीब व्यक्तियों के कल्याण की योजनाओं के लिए 25,522 करोड़ रूपए की व्यवस्था की गई है जो वर्ष 2013-14 की तुलना में लगभग 26 प्रतिशत अधिक है। जिनकी आय 200 रूपए प्रतिदिन की दैनिक आय सीमा तक है, को आसरा योजना के अंतर्गत निःशुल्क आवास उपलब्ध कराये जाने की योजना संचालित है।
वृद्धावस्था, किसान पेंशन योजना हेतु 1,613 करोड़ रूपए, राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना हेतु 419 करोड़ रूपए और निराश्रित विधवाओं के भरण पोषण तथा उनके बच्चों की शिक्षा आदि की व्यवस्था हेतु रूपए 607 करोड़ की व्यवस्था की गई है। नेत्रहीन, मूकबधिर और शारीरिक रूप से विकलांगों को उनके भरण पोषण हेतु 316 करोड़ रूपए बजट में रखे गए हैं।
समाजवादी सरकार द्वारा विकास योजनाओं का लाभ सभी वर्गो तक पहुॅचाने के उद्देश्य से हर क्षेत्र में पारदर्शी व्यवस्था बनाई गई है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव का संकल्प हैं कि समाज में अंतिम पंक्ति में खड़े हर व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिले और उनके होठो पर भी मुस्कराहट आए। इस उद्देश्य के साथ वे जनोन्मुखी विकास एजेण्डा को आगे बढ़ा रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोगों को चक्कर न कटवायें अधिकारी, तत्काल करें जन समस्या का निस्तारण - श्री शिवपाल सिंह।

Posted on 24 July 2014 by admin

लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने भरतिया कोठी ताखा में जनता दर्शन कर लोगों की समस्यायें सुनी और अधिकारियों को तत्काल समस्या/शिकायत निस्तारण के निर्देश दिये। मंत्री जी कई घण्टों तक भरतिया कोठी ताखा पर जनता दर्शन में लागों से रूबरू हुए। मंत्री जी के जनता दर्शन में भारी भीड रही। आपसी छोटे-मोटे झगडे झंझटों की समस्या/शिकायतों पर मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव जी ने लोगों को मिल बैठक कर आपसी सहमति से सुलझाने को प्रेरित किया। उन्होने कहा कि जहाॅ तक सम्भव हो सके कोर्ट-कचहरी, थानों की कार्यवाही से बचें। उन्होने कहा कि सरकार हर व्यक्ति को न्याय व उसके अधिकार दिलाने के लिये प्रति संकल्पित है।
श्री शिवपाल सिंह जी ने कडे लहजे में कहा कि अधिकारी जनसमस्या निस्तारण करने को प्राथमिकता दें और समस्या का सही व पूर्ण हल निकालें। किसी भी व्यक्ति केा अनावश्यक सरकारी दफ्तरों के चक्कर न लगाने पडें। उन्होने विशेष रूप से भूमि विवाद, कानून व्यवस्था के मसलों एवं सरकार की सामाजिक सहायता सम्बन्धी लाभार्थी परक योजनाओं में आमजन की समस्या का त्वरित समाधान किया जाये। राजस्व वादों को लम्बा न खीचा जाये, तेजी से वादों का निस्तारण करके आम जनता को मदद दी जाये। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता या अनियमितता बर्दाशत नही होगी। जन समस्या के लिये हर अधिकारी को प्रतिदिन 10ः00 बजे से 12ः00 बजे तक अपने कार्यालय में लोगों की समस्यायें सुनने एवं निस्तारण करने के निर्देश है। इसके अतिरिक्त पहले व तृतीय मंगलवार को तहसीलों पर ही तहसील दिवस आयोजित कर समस्या निस्तारण के निर्देश है। माह के पहले व तृतीय शनिवार को थानों पर समाधान दिवस आयोजित कर जन समस्या निस्तारण के निर्देश है तथा माह के प्रत्येक तृतीय बुधवार को किसानों की समस्याओं के निस्तारण हेतु किसान दिवस आयोजन का निर्देश है। मा. मंत्री जी ने जनता दर्शन के दौरान लोगों से स्पष्ट कहा कि यदि उनकी समस्या का कोई अधिकारी निस्तारण नही करता है तो उनके संज्ञान में लाया जाये ताकि सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जा सके।
मा. मंत्री जी ने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि कानून व्यवस्था ठीक रहे कही भी लूट, चोरी, राहजनी नही होनी चाहिये। किसी की जमीन पर अवैध कब्जा नही हो, किसी निर्बल को न सताया जाये। मा. मंत्री जी ने विभागीय अधिकारियों के साथ भरतिया ताखा गैस्ट हाउस पर बैठक कर जनपद में किये जा रहे विकास कार्यों की प्रगति भी जानी और विभिन्न योजनाओं में और धन अवमुक्त हेतु यही से लखनऊ के उच्चाधिकारियों से फोन पर वार्ता कर निर्देश भी दिये। अधिकारियों को मा. मंत्री जी ने स्पष्ट कहा कि अपनी जिम्मेदारी का पूर्ण रूप से निर्वहन करें। जनता दर्शन के दौरान मा. विधायक श्री प्रदीप यादव, सपा जिला अध्यक्ष श्री अशोक यादव, श्री महेन्द्र सिंह, श्री रामवीर सहित भारी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने मोहनलालगंज दरिंदगी में हुई महिला की मौत के मामले में पुलिस द्वारा किये गये खुलासे पर सवाल उठाते हुए कहा

Posted on 24 July 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने मोहनलालगंज दरिंदगी में हुई महिला की मौत के मामले में पुलिस द्वारा किये गये खुलासे पर सवाल उठाते हुए कहा कि जब महिला की एक किडनी थी तो पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दो कैसे? पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि राज्य के मुख्य सचिव पूरे प्रकरण कि और अधिक गहनता से जांच की बात कर रहे है और पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी  सवालों के घेरे में है। साथ ही मृतका के परिजन भी लगातार सीबीआई जांच की मांग कर रहे है तो फिर किसे बचाने के लिए सरकार सीबीआई जांच के मुद्दे पर असाधारण चुप्पी साधे है? आखिर सरकार को  सीबीआई जांच की अनुसंशा करने में कौन सी कठिनाई है?
मंगलवार को पार्टी मुख्यालय पर पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि किसी व्यक्ति की तीन किड़नी तो हो नही सकती, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दो किड़नियों की हालत ठीक बताई गयी है, जिसे छह डाक्टरों के पैनल ने किया है। मृतका के परिजन और निदेशक पीजीआई कह रहे है कि 15 अक्टूबर 2011 को महिला और उसके पति का किडनी ट्रांसप्लान्ट का आपरेशन पीजीआई में हुआ। फिर सच क्या है? आखिर मर्चरी पर जब भाजपा के कार्यकर्ता पहुंचे थे तो उन्हे क्यों आश्वस्त किया गया कि शव को 72 घण्टे सुरक्षित रखा जायेगा। फिर अचानक रातो रात शव का अंतिम संस्कार किये जाने की क्या वजह थी?
उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव एक ओर तो दोषियों पर कार्यवाही और गिरफ्तारी सुनिश्चित किये जाने की बात करते है तो दूसरी ओर मोहनलालगंज दरिंदगी प्रकरण पर महामहिम राज्यपाल खुद कह चुके है कि वे पुलिस की रिपोर्ट से संतुष्ट नही है।   एक अकेला इंसान इस तरह की घटना को अंजाम नही दे सकता। महामहिम राज्यपाल के इस कथन के बाद अब मुख्य सचिव का यह कहना कि जांच में और तेजी लायी जाये, स्पष्ट करता है कि जो पुलिसिया खुलासे हुए है वे किसी के गले उतर नही रहे है। वही दरिंदगी का शिकार हुई महिला के परिजन लगातार पुलिस के दफ्तरों के चक्कर काट रहे है, अभी तक उनकी रिपोर्ट दर्ज नही हुई। सरकार के आला अधिकारी कहते है कि कोई औपचारिक आग्रह उनके परिजनों द्वारा नही किया गया है जबकि लगातार परिजन पोस्टमार्टम रिपोर्ट की भी मांग कर रहे है और पूरे मामले की सीबीआई जांच हो इसकी आग्रह कर रहे है।
श्री पाठक ने कहा मोहनलालगंज दरिंदगी प्रकरण में कौन लोग है जिनके प्रति जांच अधिकरियों की सहानुभूति है, जिसके कारण पूरे खुलासे पर लगातार सवालिया निशान उठने के बावजूद असाधारण चुप्पी है। महामहिम राज्यपाल व मुख्य सचिव के बयान के बावजूद आखिर सीबीआई जांच कराने में हीलाहवाली क्यों हो रही है?
भाजपा प्रवक्ता ने कहा किडनी प्रकरण में या तो डाक्टरों के पैनल ने गलत रिपोर्ट दी अथवा निदेशक पीजीआई और परिजन गलत बोल रहे है। इसकी जांच हो जब पीडि़त महिला ने अपने पति की रक्षा के लिए अपनी किडनी दान कर दी और इसका तथ्यात्मक रिकार्ड पीजीआई में मौजूद है, तो जिन डाक्टरों के पैनल ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दोनो किडनीयों की बात कही है उनके विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की जाये। साथ ही इस बात की भी गम्भीरता से जांच की जानी चाहिए कि कहीं किसी दबाव में तो डाक्टरों ने गलत पोस्टमार्टम रिपोर्ट तैयार नही की। उन्होंने कहा पोस्टमार्टम रिपोर्ट की संदिग्धता ने मामले को और गंभीर बना दिया है इसलिए पूरे प्रकरण की अविलम्ब सीबीआई जांच कराई जाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सी.एम.एस. के मेधावी छात्रों का हुआ भव्य सम्मान

Posted on 24 July 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) आॅडिटोरियम में आयोजित ‘मेधावी छात्र सम्मान समारोह’ में आज विद्यालय के मेधावी छात्रों, उनके माता-पिता एवं शिक्षकों को सम्मानित किया गया। इसके अलावा आई.एस.सी. (कक्षा-12) की प्रथम इण्टर-कैम्पस कम्परेटिव एग्जामिनेशन की मेरिट सूची में प्रथम स्थान पर रही सी0एम0एस0 महानगर (द्वितीय कैम्पस) की मेधावी छात्रा श्रेया श्रीवास्तव को 90.78 प्रतिशत अंक प्राप्त करने के लिये पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया तथा उनकी माँ को फलों व फूलों में तौलकर रानी माँ की उपाधि दी गयी। इस भव्य सम्मान समारोह में आई.सी.एस.ई. (कक्षा-10) 2014 की बोर्ड परीक्षा में 98.20 प्रतिशत अंक अर्जित कर टाॅप करने वाली सी.एम.एस. महानगर (प्रथम कैम्पस) की छात्रा तेजस्विनी नारायण को विशेष रूप से पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया एवं इनकी माताजी को फलों व फूलों से तौलकर ‘‘रानी माँ’’ की उपाधि से विभूषित किया गय इनके पिताजी एवं टीचर गार्जियन को भी सम्मानित किया गया। समारोह में कक्षा-12 की प्रथम इन्टर कैम्पस तुलनात्मक परीक्षा में विभिन्न स्थान प्राप्त करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया गया। इसके अलावा वर्ष 2014 में आई0सी0एस0ई0 (कक्षा 10) की तुलनात्मक परीक्षा में 90 प्रतिशत एवं अधिक अंक प्राप्त करने वाले 807 मेधावी छात्रों को भी सम्मानित किया गया। कक्षा-10 (आई.सी.एस.ई.) में विभिन्न विषयों में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया गया।
मुख्य अतिथि के रूप में पधारे श्री शैलेश कृष्ण, आई.ए.एस., प्रमुख सचिव, श्रम विभाग ने दीप प्रज्वलित कर ‘मेधावी छात्र सम्मान समारोह’ का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री कृष्ण ने कहा कि प्रत्येक माता-पिता को अपने बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ को-करिकुलर एक्टिविटीज़ में भी भाग लेने हेतु प्रोत्साहित करना चाहिए। श्री कृष्ण ने मेधावी छात्रों के साथ-साथ कम मेधावी छात्रों को भी प्रोत्साहित किया और वैज्ञानिक आईन्सटीन तथा माइक्रोसोफ्ट के निर्माता बिल गेट्स का उदाहरण देकर समझाया कि ये दोनों सामान्य विद्यार्थी थे परन्तु अभूतपूर्व उपलब्धियाँ अर्जित करने वाले बन गए। उन्होंने कहा कि सीखना एक जन्मपर्यन्त प्रक्रिया है तथा निराशा से कुछ भी हासिल नहीं होगा। इससे पहले स्वागत भाषण देते हुए सी.एम.एस. क्वालिटी अश्योरेन्स एवं इनोवेशन डिपार्टमेन्ट की हेड सुश्री सुस्मिता बासु ने कहा कि बच्चों के माध्यम से सी.एम.एस. ने विश्व में जो एकता की मशाल जलाई है उसकी रोशनी दूर-दूर तक उजाला फैलायेगी। आज का यह समारोह इसी भावना की एक बानगी है।
सी.एम.एस. की प्रेसिडेन्ट तथा चीफ आपरेटिंग आॅफिसर प्रो. गीता गंाधी किंगडन ने सर्वप्रथम सभी मेधावी छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि सी.एम.एस. में विश्व नागरिक बनने की शिक्षा दी जाती है जिससे बच्चों की सोच ग्लोबल एवं विश्वव्यापी बन जाती है। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थी टाॅपर्स नहीं हो सकते परन्तु कठिन परिश्रम करके वे इच्छित सफलता प्राप्त कर सकते हैं। प्रो. किंगडन ने छात्रों को स्वयं से प्रतिस्पर्धा करने की सलाह देते हुए कहा कि थोड़े से परिश्रम से ही स्थिति बदल जाती है। उन्होंने छात्रों से जीवन में उच्च स्थान प्राप्त करने के साथ-साथ समाज की भलाई हेतु भी कार्य करने की अपील की।
इससे पहले समारोह का शुभारम्भ सी.एम.एस. स्टेशन रोड कैम्पस के छात्रों द्वारा प्रस्तुत प्रार्थना गान से हुआ। इस अवसर पर सी.एम.एस. छात्रों द्वारा प्रस्तुत स्कूल प्रार्थना, सर्वधर्म व विश्व शान्ति प्रार्थना, वल्र्ड पार्लियामेन्ट एवं एक से बढ़कर एक शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की इन्द्रधनुषी छटा ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। समारोह में जहाँ एक ओर महानगर कैम्पस के छात्रों ने वल्र्ड पार्लियामेन्ट के सजीव प्रदर्शन द्वारा चारित्रिक एवं नैतिक उत्थान का संदेश दिया गया तो वहीं दूसरी ओर राजाजीपुरम के छात्रों ने शानदार कव्वाली के माध्यम से माता-पिता व गुरुजनों के सम्मान का संदेश दिया। इस अवसर पर अत्यन्त सारगर्भित ‘स्टडी अब्राड काउन्सिलिंग’ को भी खूब सराहा गया।
सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में
सी.एम.एस. के मेधावी छात्रों को हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि अन्य छात्रों को भी इनका अनुकरण करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि इस इक्कीसवीं सदी में बीसवीं सदी की शिक्षा पद्धति काम नहीं आने वाली। आज ऐसी शिक्षा पद्धति की जरूरत है जो भावी पीढ़ी को वैश्विक दृष्टिकोण प्रदान करे। इसी बात को ध्यान में रखकर सी.एम.एस. छात्रों को भौतिक, सामाजिक व नैतिक तीनों प्रकार की शिक्षा प्रदान कर उन्हें विश्व नागरिक बनाने के कार्य में संलग्न हंै व समाज को बेहतर बनाने के एक विद्यालय के दायित्व को निभा रहा है। उन्होंने आशा जताई कि आज के ये मेधावी छात्र अवश्य ही एक बेहतर समाज के निर्माण का कार्य बखूबी करेंगे। समारोह के अन्त में सी.एम.एस. संस्थापिका व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने सभी के प्रति हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. अपने छात्रों में विश्वव्यापी मानवीय दृष्टिकोण विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। सी.एम.एस. के बच्चे लगातार ऊँचाईयों को छूते जा रहे हैं तथा प्रतिवर्ष आई.सी.एस.ई. (कक्षा 10) एवं आई.एस.सी. (कक्षा 12) की बोर्ड परीक्षाओं में उनका प्रदर्शन बेहतर होता जा रहा है। इस सम्मान समारोह का उद्देश्य यही है कि अन्य छात्र भी इससे प्रेरणा ले सकें एवं अपने कार्यों से अपने माता-पिता व शिक्षकों का नाम रोशन करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कैसरबाग चैराहे पर लगा समाजवादी पार्टी सदस्यता कैम्प

Posted on 24 July 2014 by admin

आज कैसरबाग चैराहे पर समाजवादी पार्टी के विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी सदस्यता अभियान कैम्प लगा जिसमें 2542 लोगों ने समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।
इस अवसर पर कैसरबाग चैराहे पर आयोजित सभा में समाजवादी पार्टी के विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा ने लखनऊ के चैमुखी विकास तथा जनता की विभिन्न जनसमस्याओं के समाधान के लिए जनता से समाजवादी पार्टी के सदस्य बनने की अपील की।
श्री मेहरोत्रा ने कहा कि समाज के शोषित, पीडि़त, निर्धन, कमजोर, दलित, पिछडे एवं अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को उनका हक, अधिकार एवं सम्मान दिलाने के लिए समाजवादी पार्टी को मजबूत करने के लिए जनता से समाजवादी पार्टी के सदस्य बनने का अनुरोध किया।
श्री मेहरोत्रा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता तक पहुचाने के लिए जन अभियान चलाना होगा और इसके लिए समाजवादी पार्टी का सदस्य बनना समय की आवश्यकता है।
समाजवादी पार्टी सदस्यता अभियान कैम्प में नगर महासचिव मो0 हनीफ खा, श्री राजकुमार सोनकर, श्री शाकिर सिद्दीकी, श्री मुकेश राजपूत, श्री अकरम सिद्दीकी, श्री शोवित गुप्ता, श्री विनय राजपूत, श्री अजय सिह, मो0 रिजवान, श्रीमती श्रद्धा बाजपेयी, श्रीमती उषा जयसवाल, श्रीमती वीना, श्रीमती नीलम वर्मा श्रीमती श्यामा देवी, श्रीमती गुजंन सोनी, सहित बड़ी सख्या में कार्यकर्ता एवं महिलायें उपस्थित थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2014
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in