Archive | July 22nd, 2014

जनपद बलरामपुर में नगरपालिका परिषद बलरामपुर के अध्यक्ष पद के उपचुनाव में समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी श्रीमती इशरत जमाल को 19 हजार मत मिले।

Posted on 22 July 2014 by admin

जनपद बलरामपुर में नगरपालिका परिषद बलरामपुर के अध्यक्ष पद के उपचुनाव में समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी श्रीमती इशरत जमाल को 19 हजार मत मिले। उन्होने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी श्री के0बी0 शुक्ला को 7 हजार मत के अन्तर से पराजित किया।
इस उपचुनाव के नतीजे से स्पष्ट है कि समाजवादी पार्टी की सरकार और मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की लोकप्रियता सशक्त हुई है। प्रदेश में भाजपा के प्रति जनता में कोई झुकाव नहीं है। भाजपा प्रत्याशी की हार से सांप्रदायिक ताकतो का असली चेहरा जनता के सामने आ गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गन्ना शोध परिषद शाहजहाँपुर को चालू वर्ष में 45.14 करोड़ रुपये स्वीकृत करने का प्रस्ताव

Posted on 22 July 2014 by admin

उत्तर प्रदेश गन्ना शोध परिषद शाहजहांपुर को चालू वर्ष 2014-15 में 45.14 करोड़ रुपये स्वीकृत करने का प्रस्ताव है। परिषद द्वारा वर्ष 2012-13 में 31.80 करोड़ रुपये, वर्ष 2013-14 में 33.85 करोड़ रुपये व्यय किया गया है। इस परिषद को संचालित करने हेतु राजकीय अनुदान शक्कर विशेष निधि, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली व राष्ट्रीय कृषि विकास योजना से विभिन्न योजनाओं हेतु वित्तीय सहायता प्राप्त होती है।
परिषद के मुजफ्फरनगर, गोरखपुर, खीरी, लक्ष्मीपुर कुशीनगर, सेवरही कुशीनगर, गाजीपुर, सुल्तानपुर तथा बलरामपुर में गन्ना शोध केंद्र तथा गन्ना बीज संवर्द्धन प्रक्षेत्र कार्यरत है। परिषद द्वारा गन्ना की फसलों में सुधार, फसल प्रबन्धन, फसल सुरक्षा तथा प्रसार कार्यक्रम चलाये जाते है। इसके अतिरिक्त चीनी मिलों को तकनीकी व कृषि सम्बंधी सलाह भी अधिकतम चीनी उत्पादन हेतु दिया जाता है।
इस परिषद द्वारा वर्तमान में जैव तकनीकी ऊतक संवर्द्धन मृदा परीक्षण तथा जैव नियंत्रण प्रयोगशालाओं का सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

खरीफ के लिए 28605.88 करोड़ तथा रबी के लिए 42908.83 करोड़ रुपये फसली ऋण वितरण का लक्ष्य निर्धारित

Posted on 22 July 2014 by admin

प्रदेश सरकार द्वारा चालू वित्तीय वर्ष 2014-15 में खरीफ के लिए 28605.88 करोड़ रुपये का फसली ऋण वितरित किये जाने का लक्ष्य रखा गया है।
संस्थागत वित्त विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस वर्ष रबी में भी 42908.83 करोड़ रुपये का फसली ऋण दिया जायेगा।
विगत वित्तीय वर्ष 2013-14 में खरीफ के लिए 23571.54 करोड़ रुपये तथा रबी के लिए 35357.30 करोड़ का लक्ष्य रखा गया था। बैंकों के माध्यम से लक्ष्य के सापेक्ष 83 प्रतिशत का लक्ष्य ऋण वितरण में प्राप्त किया गया।
संस्थागत वित्त द्वारा प्राप्त सूचनानुसार चालू वित्तीय वर्ष में मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, सम्भल, अमरोहा, बरेली, शाहजहांपुर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, कौशाम्बी, इलाहाबाद, फतेहपुर, चित्रकूट, हमीरपुर, अम्बेडकरनगर, सुल्तानपुर, अमेठी, बाराबंकी, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, श्रावस्ती, फिरोजाबाद, आगरा, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, गाजीपुर, मऊ, संत रविदासनगर, कानपुर देहात आदि जनपदों के संबंधित उप निदेशकों एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों को फसली वित्तमानों की फसलवार सूचना शीघ्र मुख्यालय को भेजने के निर्देश दिये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने मोहनलालगंज में हुई दरिन्दगी के खुलासे पर कहा

Posted on 22 July 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने मोहनलालगंज में हुई दरिन्दगी के खुलासे पर कहा कि जब पीडि़त पक्ष इस पूरे मामले पर पुलिसिया खुलासे पर संदेह व्यक्त करते हुए सीबीआई जांच की मांग कर रहा है, तो इसे माना जाना चाहिए। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि पुलिस के आला अधिकारी के बदलते बयान और उस परिप्रेक्षय में किये गये खुलासे ने कई सवाल खड़े किये है। पूरे प्रकरण की सीबीआई से जांच कराये जाने के पीडि़त पक्ष की मांग का भाजपा समर्थन करती है।
सोमवार को पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा के दौरान विजय बहादुर पाठक ने कहा कि पहले दिन पुलिस के आलाधिकारी ने कहा कि साक्ष्य देखकर लग रहा कि घटना में एक से ज्यादा लोग शामिल रहे होंगे। पर जब खुलासा हुआ तो जो थ्योरी आयी उसमें स्पष्ट हो रहा है कि घटना को एक व्यक्ति ने अकेले अंजाम दिया। इसका तकनीकि पहलू प्रशासनिक तंत्र जाने । पर स्वाभाविक है जब सवालों के उत्तर स्पष्ट नही होंगे तो पूरी थ्योरी पर प्रश्न चिन्ह खड़ा होगा। कहा गया कि शव को सुरक्षित रखा जाये, फिर अचानक एैसी कौन सी परिस्थिति का निर्माण हुआ कि रातो रात उसकी अंत्येष्ठि करनी पड़ गयी। भाजपा कार्यकर्ता मर्चरी पर जब प्रदर्शन कर रहे थे तो उन्हे आश्वस्त किया गया था कि 72 घण्टे तक शव को सुरक्षित रख जायेगा। फिर अचानक इस निर्णय के पीछे कारण क्या है? स्पष्ट किया जाये।
उन्होने कहा कि अपराध और दुराचार की घटनाओं से कराह रहे प्रदेश में घटना होने के बाद आनन-फानन में उसके खुलासे में जुटी पुलिस अपराधों को रोक पाने के उपाय क्यों नही करती ? क्या उन अधिकारियों की भी जिम्मेदारी कभी तय होगी जो अपने तेज तरार और जाॅबाज होने का स्वांग रचत है? क्या उनके विरूद्ध भी कार्यवाही होगी? मोहनलालगंज की घटना के खुलासे के बाद जिस तरह के संदेह की परिस्थितियों उत्पन्न हुयी है उससे प्रतीत होता है कि इस मामले की गम्भीरता पूर्वक जांच किये जाने की आवश्यकता है।
श्री पाठक ने कहा बदायूॅ प्रकरण पर परिजनों की मांग पर सीबीआई जांच की अनुसंशा कर चुकी अखिलेश सरकार इस प्रकरण पर भी परिजनों की मांग को दृष्टिगत रखते हुए सीबीआई जांच के अनुसंशा करे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल की टिप्पणी पर भाजपा ने की निन्दा

Posted on 22 July 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के कार्यवाहक महामहिम राज्यपाल ने मोहनलालगंज में हुये रेप कांड पर अपनी टिप्पणी करते हुये कहा है कि ‘‘भगवान भी नही रोक सकते है रेप’’। भारतीय जनता पार्टी, लखनऊ महानगर के अध्यक्ष मनोहर सिंह ने इस टिप्पणी की निन्दा करते हुये कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है इससे राज्यपाल पद की गरिमा घटती है और बहुसंख्यक समाज की भावनाओं को ठेस पहुंची है। राज्यपाल के इस टिप्पणी की निन्दा करने वालों में मुख्य रूप से उपस्थित रहे पूर्व विधायक सुरेश श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष विनोद तिवारी अप्पू, महामंत्री राकेश श्रीवास्तव, अनुराग मिश्रा अन्नू, मीडिया प्रभारी अवधेश गुप्ता, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य अंकुर सिंह सहित अन्य पदाधिकारी थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने प्रदेश में बढ़ती बलात्कार की घटनाओं पर महामहिम राज्यपाल अजीज कुरैशी द्वारा दिये गये बयान पर कड़ी आपत्ति दर्ज की है।

Posted on 22 July 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने प्रदेश में बढ़ती बलात्कार की घटनाओं पर महामहिम राज्यपाल अजीज कुरैशी द्वारा दिये गये बयान पर कड़ी आपत्ति दर्ज की है।
डा0 बाजपेयी ने कहा प्रदेश में अपने आगमन के आगाज और विदाई काल तक महामहिम राज्यपाल अजीज कुरैशी ने जो आचारण व व्यवहार रखा वह महामहिम राज्यपाल के पद व गरिमा के अनुरूप नही रहा। अब महामहिम राज्यपाल के रूप में अजीज कुरैशी का यह बयान कि “भगवान भी धरती पर उतर आये तो बलात्कार की घटनाओं को रोक नही सकते“ ने महामहिम राज्यपाल के पद की गरिमा को ठेस पहुंचायी है।
डा0 बाजपेयी ने कहा महामहिम राज्यपाल ने जाते-जाते जो बयान दिया है उससे प्रतीत होता है कि उनकी मानसिक अवस्था ठीक नही है। उन्होने कहा महामहिम राज्यपाल के आचरण व्यवहार व बयानों से ऐसा प्रतीत होता है कि वे किसी भी संवैधानिक पद पर रहने के योग्य नही है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने महामहिम राज्यपाल से मांग की कि वे संवैधानिक मुखिया होने के नाते अपने बयान पर खेद प्रकट करते हुए प्रदेश की 21 करोड़ जनता से माफी मांगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सिटी मोन्टेसरी स्कूल को संयुक्त राष्ट्र संघ के न्यूयार्क, अमेरिका स्थित मुख्यालय में आयोजित 65वीं वार्षिक यूएन डीपीआई/एनजीओ सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

Posted on 22 July 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल को संयुक्त राष्ट्र संघ के न्यूयार्क, अमेरिका स्थित मुख्यालय में आयोजित 65वीं वार्षिक यूएन डीपीआई/एनजीओ सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। यूएन डिपार्टमेन्ट आॅफ पब्लिक इनफारमेशन एण्ड डीपीआई/एनजीओ एक्जीक्टिव कमेटी द्वारा भेजे गये इस निमंत्रण में प्रसिद्ध शिक्षाविद् डा. जगदीश गांधी, संस्थापक, सीएमएस तथा प्रो. गीता गांधी किंगडन, अध्यक्ष, सीएमएस भाग लेंगे। सम्मेलन का शीर्षक है: ‘‘2015 एण्ड बिआॅन्ड अवर एक्शन एजेण्डा’’। सम्मेलन की थीम ‘‘दि रोल आॅफ सिविल सोसाइटी इन दि पोस्ट 2015 डेवलपमेन्ट एजेण्डा’’ पर केन्द्रित है। उक्त जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है।
श्री शर्मा ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने अभी हाल ही में अपनी 6 जून 2014 की बैठक में सिटी मोन्टेसरी स्कूल को संयुक्त राष्ट्र संघ से अधिकृत गैर सरकारी संस्था के रूप में मान्यता प्रदान की है। संयुक्त राष्ट्र से अधिकृत एन.जी.ओ. के रूप में मान्यता मिलने के बाद सी.एम.एस. अब संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षित विश्व सहित विभिन्न मुद्दों पर आयोजित कार्यक्रमों, सम्मेलनों आदि में प्रतिभाग करेगा। उसी श्रृंखला में संयुक्त राष्ट्र से सीएमएस को यह निमंत्रण प्राप्त हुआ है।
डा. जगदीश गांधी ने बताया कि विश्व की वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ के चार्टर में संशोधन करके उसे और अधिक सशक्त बनाना आवश्यक हो गया है। ताकि वह प्रभावशाली ढंग से युद्धों को रोकने, अन्तर्राष्ट्रीय मतभेदों का समाधान करने, अन्तर्राष्ट्रीय आंतकवाद, पर्यावरण संरक्षण, परमाणु शस्त्रों की होड़, प्रभावशाली विश्व कानून बनाने में सक्षम हो सके। इस प्रयास से ही विश्व के बच्चों का भविष्य सुरक्षित होगा और विश्व एकता व विश्व शान्ति की स्थापना होगी।
प्रो0 गीता गांधी किंगडन ने कहा कि ‘‘दि रोल आॅफ सिविल सोसाइटी इन दि पोस्ट 2015 डेवलपमेन्ट एजेण्डा’’ पर आधारित सम्मेलन के द्वारा ग्लोबल सिविल सोसाइटी नेटवर्कस तथा एक्टविस्ट के लिए यह एक सुअवसर है कि वह सुरक्षित विश्व के लिए अपना संदेश, रणनीति, साझेदारी तथा जवाबदेही तय करने में अपनी अह्म भूमिका निभा सके। सम्मेलन के परिणामों की घोषणा यूएन सिस्टम, यूएन मेम्बर्स स्टेट्स, ग्लोबल सिविल सोसाइटी तथा अन्य साझेदारों के लिए विश्व की एक न्यायपूर्ण व्यवस्था बनाने में सहायक होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने महिलाओं के साथ दुष्कर्म के मामलों की सुनवाई जल्द से जल्द कराने के निर्देश दिए

Posted on 22 July 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने महिलाओं के साथ दुष्कर्म के मामलों की सुनवाई जल्द से जल्द कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे लम्बित मुकदमों की न्यायालयों में प्रभावी पैरवी करके दोषियों को सख्त से सख्त सजा दिलायी जाए।
मुख्यमंत्री आज यहां महिला उत्पीड़न व दुष्कर्म से संबंधित मामलों की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर प्रमुख सचिव गृह एवं प्रमुख सचिव न्याय उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्पीड़न से जुड़ी घटनाओं को लेकर प्रदेश सरकार गंभीर है। ऐसे मामलों के दोषियों को किसी भी स्थिति मंे बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसी घटनाओं की जानकारी मिलते ही तत्काल कार्रवाई कर दोषियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाए। इस सम्बन्ध में शिथिलता बरतने वालों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एसाइड योजनान्तर्गत प्रस्ताव 26 तक उपलब्ध करायें

Posted on 22 July 2014 by admin

महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र ने अवगत कराया है कि निर्यात प्रोत्साहन ब्यूरो, उ0प्र0 शासन के द्वारा यह सूचना प्राप्त हुई है कि सी0एफ0सी0 मार्बल क्राफ्ट एण्ड ट्रेनिंग सेन्टर मद में एसाइड योजनान्तर्गत भूमि के अतिरिक्त रू0 12.50 करोड़ का प्रस्ताव 26 जुलाई को सायं 3 बजे तक चाहा गया है। उन्होंने जनपद के मार्बल स्टोन क्राफट् से जुडे़ सभी निर्यातक इकाईयों/संगठनों को सूचित किया है कि यदि इस सम्बंध में कोई प्रस्ताव देना चाहंे तो 26 जुलाई तक कार्यालय में उपलब्ध करा दें। उक्त तिथि के बाद किसी प्रस्ताव पर विचार नहीं किया जायेगा। आवेदन पत्र संलग्नक एवं अन्य विवरण के निर्धारित प्रारूप निर्यात प्रोत्साहन की बेवसाईट पर एसाइड आउटहेड में उपलब्ध हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

फ्रेट सब्सिडी हेतु आन लाइन आवेदन करें

Posted on 22 July 2014 by admin

महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र ने अवगत कराया है कि निर्यातक सूक्ष्म एवं लघु औद्योगिक इकाइयों को गेट वे पोर्ट तक निर्यात हेतु भेजे गये माल के भाडे़ पर अनुदान (फ्रेट सब्सिडी) योजनान्तर्गत निर्यातकों को अधिक सुविधाजनक प्रकार से लाभ दिये जाने हेतु योजना में आवेदन पत्र की प्रक्रिया को तात्कालिक प्रभाव से आन लाइन कर दिया गया है। योजनान्तर्गत सूक्ष्म व लघु उद्यम क्षेत्र की निर्माता निर्यातक इकाई/मर्चेन्ट निर्यातक इकाई निर्यात प्रोत्साहन ब्यूरो की बेवसाईट ूूूण्मचइनचपदकपंण्बवउ के होम पेज पर व्दसपदम थ्पससपदह ।चचसपबंजपवद न्दकमत च्तवउवजपवद ैबीमउम के अंतर्गत दिये गये निर्देशों के अनसार आन लाइन आवेदन फाइल करेंगे तथा आवेदन पत्र की हार्ड कापी एक सप्ताह के अंदर जिला उद्योग केन्द्र को उपलब्ध करायेंगे। विस्तृत जानकारी हेतु किसी भी कार्य दिवस में कार्यालय महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र नुनिहाई आगरा से सम्पर्क किया जा सकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2014
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in