Archive | July 28th, 2014

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा

Posted on 28 July 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी सरकार के विकास कार्यो से लोगों का ध्यान बंटाने और प्रदेश में कानून व्यवस्था को बिगाड़ने की नीयत से विपक्षी दल धरना-प्रदर्शन और दंगा भड़काने का काम कर रहे हैं। बिना किसी मुद्दे के उनकी जो गतिविधि हंै जनहित में इसका कोई औचित्य नहीं हैं। कांग्रेस और भाजपा विधान सभा चुनावों में तीसरे चैथे नम्बर की प्रतियोगिता में थे अब वे एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में लग गए हैं। कांठ (मुरादाबाद) में कांग्रेस और भाजपा दोनों का एक ही दिन कथित मार्च और विरोध प्रदर्शन इसी का परिणाम है।
कांठ (मुरादाबाद) में बाहरी तत्वों के उकसावे पर हुए अप्रिय कांण्ड के बाद अब वहां शांति है। भाजपा को यह शांति और लोगों का सामान्य जीवन में लौटना रास नहीं आ रहा है। वे वहां लगातार अशांति फैलाने में लगे हैं ताकि कांठ भी मुजफ्फरनगर में तब्दील हो जाए। भाजपा का तो चरित्र ही सांप्रदायिक है और वह इसी के सहारे अपने राजनीतिक स्वार्थ साधती है। विडंबना है कि कांग्रेस भी शांति मार्च के नाम पर उनके ही एजेण्डा को आगे बढ़ाने में लगी है।
लखनऊ और सहारनपुर में भी अशांति की कार्यवाहियों के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त करने की घटनाएं हुई हैं। विरोध के नाम पर हिंसा और तोड़फोड़ को उचित नहीं ठहराया जा सकता है। जिन विवादों को आपसी बातचीत से सुलझाया जा सकता है उसके लिए भड़काऊ कार्यवाहियां करना कानून को अपने हाथ में लेना है। यह अनुचित एवं गैर कानूनी है।
यह बात सभी को भली भांति समझ लेनी चाहिए कि राजनीति अव्यवस्था और अराजकता पैदा करने के लिए नहीं होती है। लोकतंत्र में विपक्ष की एक रचनात्मक भूमिका होती है। प्रदेश में विकास और खुशहाली हो इसमें सबका सहयोग मिलना चाहिए। दंगोे से सद्भाव एवं विकास कार्यो में अवरोध उत्पन्न होता है और जनसामान्य की तकलीफों में बढ़ोत्तरी होती है। गत दो वर्शो में विपक्ष ने नकारात्मक भूमिका निभाने के अलावा कभी सकारात्मक सुझाव नहीं दिये।
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव सबकी सुनते हैं और सबके प्रति शालीनता बरतते हैं। समाजवादी सरकार प्रदेश में कानून का राज बरकरार रखने के लिए कृतसंकल्प है। किसी भी दंगा या हुड़दंग को रोकने में यह सरकार सक्षम है। शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन की लोकतंत्र में अनुमति है लेकिन कानून व्यवस्था से खिलवाड़ की किसी को इजाजत नहीं दी जा सकती है। जो शांति व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश करेगा प्रशासन उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने को बाध्य होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

व्यापार मेले में भाग लेने हेतु हस्तशिल्पियों से आवेदन पत्र आमंत्रित

Posted on 28 July 2014 by admin

लखनऊ जनपद के समस्त हस्तशिल्प पहचान पत्र धारक हस्तशिल्पियों को सूचित किया जाता है कि राज्य सरकार द्वारा संचालित हस्तशिल्प विपणन सहायता योजना वर्ष 2014-15 के अन्तर्गत आगामी आयोजित होने वाले मेले/प्रदर्शनियों का वितरण निम्नवत है अतः इच्छुक हस्तशिल्पी जो मेले/प्रदर्शनियों में भाग लेना चाहते हैं, कार्यालय महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र , 8 कैन्ट रोड कैसरबाग लखनऊ में किसी कार्यदिवस में सम्पर्क कर सकते हैं। मेले/प्रदर्शनियों में प्रतिभाग करने वाले हस्तशिल्पियों को वर्ष में एक बार हस्तशिल्प विपणन सहायता योजनान्तर्गत अधिकतम 10,000 रुपये तक की धनराशि स्टाल किराये/माल भाड़ा मद में प्रदान किये जाने का प्राविधान है। गोर्वधन मन्दिर मेला, कन्नौज जलालपुर पनवारा 01 से 20 अगस्त, 2014 तक, कजरी मेला कीरत सागर तट महोबा 01 से 14 अगस्त तक, सावन मेला लखीमपुर खीरी गोला गोकरन नाथ जलाई से एक माह तक, माँ कामाख्या धाम मेला गाजीपुर सितम्बर मंे 09 दिन तक, मेला गुधाल सहारनपुर अम्बाला रोड 25 सितम्बर से 09 अक्टूबर तक, गणेश चैथ मेला मुरादाबाद सितम्बर में 25 दिन तक, मेला रामपुर तहसील पलारपुर रेलवे स्टेशन के पास महराजगंज 17 सितम्बर से 16 अक्टूबर तक, मेला गुधाल सहारनपुर आम्बला रोड़ सहारनपुर 4 सितम्बर से 18 अक्टूबर तक, बबूगंज कजरी मेला बबूगंज कुण्डा प्रतापगढ़ 27 सितम्बर से 11 अक्टूबर तक, कार्तिक गढ़ मेला टी0सी0एफ0मैदान शाहजहांपुर सितम्बर से अक्टूबर तक आयोजित होगा। इन मेले में भग लेने वाले हस्तशिल्पी अपने वर्ग के साथ सम्पर्क करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गांधी भवन में विकलांगजनों को निःशुल्क कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण का वितरण

Posted on 28 July 2014 by admin

प्रदेश की वर्तमान सरकार विकलांगजनों को विकास की मुख्यधारा पर लाने के लिए संवेदनशील है। प्रदेश के प्रत्येक जनपद में विकलांग व्यक्तियों तक सुविधायें पहंुचाना सरकार का लक्ष्य है। ईद के पवित्र पर्व के पूर्व कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम कीे शुरूआत बहुत ही सकून भरा है।
यह बातें प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं विकलांग कल्याण मंत्री श्री अम्बिका चैधरी ने आज यहां गांधी भवन स्थित प्रेक्षागृह में एडिप योजना के अन्तर्गत विकलांगजनों को निःशुल्क कृत्रिम अंग/सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में कहीं। यह कार्यक्रम भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय तथा राज्य सरकार के संयुक्त तत्वावधान में विकलांग कल्याण विभाग एवं एलिम्को द्वारा आयोजित किया गया।
कार्यक्रम की शुरूआत विकलांग कल्याण मंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि अभूतपूर्व प्रतिभा के धनी विकलांग बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रदेश सरकार सहयोग करेगी तथा विकलांगजनों की समस्याओं का त्वरित निदान भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि डा0 शकुन्तला मिश्रा पुनर्वास विश्वविद्यालय में विकलांगजनों के  लिए  अनुभूत  कार्यक्रम  संचालित  किये  जा रहे हैं।

कार्यक्रम के दौरान मूक-बधिर एवं मानसिक मन्दित बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री श्री अभिषेक मिश्रा ने कहा कि वर्तमान सरकार शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों की हर सम्भव सहायता करेंगी। उन्होंने कहा कि दृृढ़निश्चय हो तो विकलांगता भी किसी मुकाम को हासिल करने से रोक नहीं सकती। कार्यक्रम को विकलांग कल्याण विभाग के उप निदेशक श्री एस0के0श्रीवास्तव तथा अखलेन्द्र कुमार ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में 1000 कृत्रिम अंग/सहायक उपकरण विकलांगजनों को निःशुल्क वितरित किये गये, जिसमें विभागीय मंत्री द्वारा भी पांच-पांच उपकरण लाभार्थी विकलांगजनों को दिये गये। शिविर में चिन्हित विकलांगजनों को ट्राई साइकिल, बैशाखी, वाकिंग स्टिक, ब्लाइंड स्टिक, कृत्रिम हाथ व पैर, हियरिंग मशीन आदि उपकरण वितरित किये गये।
कार्यक्रम में लखनऊ के मुख्य विकास अधिकारी श्री योगेश कुमार, जिला विकलांग कल्याण अधिकारी श्री अखिलेश बाजपेई के साथ अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

फारेन्सिक जांच रिपोर्ट सपा सरकार के मुॅह पर जोरदार तमचा- डाॅ मनोज मिश्र

Posted on 28 July 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने मोहनलालगंज प्रकरण में फारेन्सिक रिपोर्ट को सपा सरकार के मुॅह पर जोर दार तमचा बताया। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 मनोज मिश्र ने सपा सरकार और उसकी पुलिस जोरदार हमला करते हुए कहा कि फारेन्सिक जाॅच ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट की धज्जियां उड़ा दी। उन्होंने आरोप लगाया कि अब वे अधिकारी अपना मुॅह कहां पर दिखायेंगें जो रोज-रोज नये-नये तथ्य प्रस्तुत कर रहे थे। डा0 मिश्र ने सपा सरकार को फटकारते कहा कि इस जाॅच को प्रभावित करने व भ्रम फैलाने वाले अधिकारियों को दण्डित किया जाना चाहिए तथा सत्यपरक एवं पारदर्शी जाॅच प्रक्रिया अपनाई जानी चाहिए।
डाॅ0 मिश्र ने सपा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि इस फारेन्सिक जाॅच से प्रदेश की पुलिस का एक और झूठ उजागर हो गया है। सरकार और उसकी पुलिस बलात्कार जैसे गम्भीर मामलों को भटकाने की कोशिश करती है। मोहनलालगंज में युवती के मामलें में पुलिस की झूठी खुलासे की थ्योरी तार-2 हो गई है। पुलिस की बची- खुची साख ध्वस्त हो गई है। पुलिस के अधिकारिक वक्तव्यों में जमीन-आसमान के विरोधभास से प्रदेश की पुलिस का मखौल बन गया है। कभी कहा जाता है कि बलात्कार नहीं हुआ, कभी 5-6 लोग शामिल थे तो खुलासा केवल एक का होता है और फारेन्सिक रिपोर्ट घटनाओं में 2 से अधिक लोंगो की पुष्टि करती है। डाॅ0 मिश्र ने सपा सरकार और उसके अधिकारियों से पूछा कि आखिर आपकी नजर में अन्तिम सत्य क्या है ?
प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 मिश्र ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट को झूठ का पुलिन्दा बताया और कहा कि ये रिपोर्ट सरकार के इशारे पर बनाई गई लगती है। झूठी पोस्टमार्टम रिपोर्ट बनाने वाले और बनवाने वाले लोगांे पर कड़ी कार्यवाही होनी चाहिए। दो या तीन किड़नी का मामला हो या पुलिस का खुलासा, हर मामला झूठ  और सिर्फ झूठ ।
प्रदेश डाॅ0  मिश्र ने सपा सरकार को लताड़ते हुए कहा कि  जब पीडि़त पक्ष को न्याय पाने के लिए अमरण अनशन करना पडे़ तो समझ लेना चाहिए प्रदेश में जंगलराज  कायम है। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश के इस जंगलराज को समाप्त करने के लिए कृत संकल्प है। संघर्ष चाहे जितना लम्बा और कड़ा क्यों न हो ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आजमखान का बयान सम्वेदहीन, निर्लज्जता तथा अहंकार की पराकाष्ठा- डाॅ0 मनोज मिश्र

Posted on 28 July 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने सपा सरकार के मंत्री आजमखान के बयान को सम्वेदनहीन, निर्जज्जता तथा अहंकार की पराकष्ठा बताया। पार्टी के प्रदेश डाॅ0 मनोज मिश्र ने आजम खान के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि भयंकर साम्प्रदायिक दंगो को ‘साईकिल टकराने ‘ जैसी कहना सपा सरकार के मंत्री की सोच प्रदर्शित करता है।
डाॅ 0 मिश्र ने  आरोप का प्रतिकर करते हुए कहा कि भाजपा अध्यक्ष डाॅ0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी उनसे निजी तौर पर नाराज है, कहा कि डाॅ0 बाजपेयी उनसे नही उनकी सोच और कृत्यों के विरोधी है। आजमखान उत्तर प्रदेश के साम्प्रदायिक सौहार्द को चुनौती है। डाॅ0 मिश्र ने मांग की आजमखान जैसे सम्वेदन हीन, गैर जिम्मेदार और साम्प्रदायिक सोच के व्यक्ति को तत्काल प्रदेश सरकार के मन्त्रिमंडल से बर्खास्त किया जाये।
प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 मिश्र ने सपा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश में 200 से अधिक दंगे इस सरकार की नाकामी का जीता-जागता उदाहरण है। प्रदेश में सपा सरकार की नीतियां,उनके लोग, मंत्री, सांसद और विधायक चुनौती बने हुए है। प्रदेश के ज्यादातर पुलिस अधिकारी एक ही जाति के होने तथा अक्षम होने के कारण प्रदेश में दंगो के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही नहीं हो पा रही है।
प्रदेश प्रवक्ता ने मांग की कि प्रदेश के साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने के लिए जिम्मेदार सपा सरकार के कवीना मंत्री श्री आजमखान को तत्काल बर्खास्त किया जाय। उन्होंने कहा कि एैसा क्या कारण की हर मामले में, चाहे मुजफ्फरनगर, चाहे लखनऊ या सहारनपुर का दंगा हो आजमखान का नाम आ ही जाता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुरादाबाद एस.एस.पी. धर्मवीर यादव के विरूद्ध भाजपा ने धरना एवं ज्ञापन दिया

Posted on 28 July 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी, लखनऊ महानगर के अध्यक्ष मनोहर सिंह के नेतृत्व में  कांठ (मुरादाबाद) प्रकरण में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ अनुचित, अमानवीय एवं बर्बरतापूर्वक उत्पीड़न करने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही की मांग को लेकर जिला कलेक्ट्रेट पर महानगर एवं जिला के कार्यकर्ताओं ने संयुक्त रूप से धरना दिया एवं महामहिम राज्यपाल को ज्ञापन भेजकर उपरोक्त घटनाक्रम में कठोरतम कार्यवाही करने की मांग की। महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार प्रदेश में तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है। धर्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का कार्य इस सरकार में किया जा रहा है। एक जाति विशेष को खुश करने के लिये बहुसंख्यक समुदाय को तोड़ने का कार्य सपा सरकार द्वारा किया जा रहा है। जबसे प्रदेश में अखिलेश यादव ने सत्ता संभाली है प्रदेश में सांप्रदायिक दंगे भड़कते ही जा रहे हैं। कांठ प्रकरण की तरह कल भी बिजनौर के मोहल्ला होलियान में चामुंडा मंदिर पर शाम की आरती के बाद लाउडस्पीकर पर चल रहे भजनों को बन्द करने का कार्य किया गया इतना ही नही मंदिर की देखरेख करने वाले के पेट में चाकू तक भोका गया। भारतीय जनता पार्टी अखिलेश यादव को आगाह करती है कि वह मुस्लिम तुष्टिकरण के नशे में चूर न रहें। प्रदेश मंत्री वीरेन्द्र तिवारी ने कहा कि प्रदेश की कानून व्यवस्था दिन प्रतिदिन बिगड़ती ही जा रही है। प्रदेश में सांप्रदायिक घटनाएं बढ़ती ही जा रही है। मोहनलालगंज की घटना पर पुलिस दिन प्रतिदिन भ्रम की स्थिति बनाये हुये है। कांठ में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ अवमानवीय व्यवहार किया जा रहा है। मुरादाबाद एसएसपी धर्मवीर यादव संविधान विरूद्ध आचरण कर रहे हैं प्रशासनिक अधिकारी न होकर वह सपा प्रवक्ता के रूप में बयानबाजी कर रहे हैं। ऐसे अधिकारियों को तत्काल पदमुक्त कर दिया जाना चाहिए। जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि कांठ मुरादाबाद की घटना से बहुसंख्यक समुदाय दुःखी है एसएसपी मुरादाबाद धर्मवीर यादव के खिलाफ कठोरतम कार्यवाही होनी चाहिए क्योंकि जहां भी उनकी नियुक्ति हुयी उन्होने अपनी छवि स्वयं धूमिल की। धरने में पूर्व विधायक सुरेश श्रीवास्तव, विद्यासागर गुप्ता, मान सिंह, प्रदीप भार्गव, अनुराग मिश्रा, राकेश श्रीवास्तव, मुकेश शर्मा, त्रिलोक अधिकारी, रागिनी रस्तोगी, विपिन अवस्थी, विनोद तिवारी, नरेश सोनकर, सुनील मिश्रा, अवधेश गुप्ता, श्यामजीत सिंह, विजय प्रताप सिंह, अरूणेन्द्र सिंह, आनन्द मौर्या, टिंकू सोनकर, अशोक तिवारी, रामशंकर राजपूत, पुष्पा सिंह चैहान, बीना गुप्ता, चन्द्रा रावत, सूर्यमणि सिंह, आशा पाठक, प्रभावती सिंह, सुमन शुक्ला, संतोष तेवतिया, जया शुक्ला, आशा मौर्या, सरोज कुमारी, अनीता सिंह, प्रमिला गुलहरे, गीतारानी गौतम, हरिशंकर बाजपेयी, विनोद बाजपेयी, सुशील तिवारी, रमेश तूफानी, सत्येन्द्र सिंह, रामसेवक द्विवेदी, गणेश कनौजिया, शिवपाल संवरिया, परागी लाल, अंशुमान सिंह, राघवराम तिवारी, विशम्भरदयाल मिश्रा, संकेत मिश्रा, राम कुमार शुक्ला, पीएन सिंह, अरविन्द मिश्रा, योगेश शुक्ला, विनोद कुमार, सुदर्शन भारती, पीएन खन्ना, डा. अश्वनी शर्मा, रंजीत यादव, शिवम सोनकर, नरेन्द्र कुशवाहा, एसपी तिवारी, संतोष राय, हरीशचन्द्र, संतोष गुप्ता, विनोद कल्लू, अम्रीश कुमार, मान सिंह यादव, संजय अवस्थी, लवकुश त्रिवेदी, संतोष सक्सेना सहित सैकड़ो कार्यकर्ता उपस्थित थे। धरने का संचालन नगर महामंत्री मुकेश शर्मा ने किया। महामहिम राज्यपाल का ज्ञापन एसीएम-प्रथम अनिल कुमार सिंह को सौंपा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारत सरकार के केन्द्रीय मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता श्री कलराज मिश्र ने लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास को खाली कर उसकी चाभी राज्यसम्पत्ति विभाग को सौंप दी है

Posted on 28 July 2014 by admin

भारत सरकार के केन्द्रीय मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता श्री कलराज मिश्र ने लखनऊ स्थित  अपने सरकारी आवास को खाली कर उसकी चाभी राज्यसम्पत्ति विभाग को सौंप दी है।
श्री मिश्र अब डीजीपी कार्यालय के सामने स्थिति निज आवास पर कार्यकत्र्ताओं से भेंट करेंगे।
श्री मिश्र ने आज उत्तर प्रदेश के राज्यपाल महामहिम श्री राम नाईक से शिष्टाचार भेंट की ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चार दिवसीय ‘मैकफेयर इन्टरनेशनल-2014’ सी.एम.एस. में 2 अगस्त से

Posted on 28 July 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा चार दिवसीय मैकफेयर इन्टरनेशनल-2014 (अन्तर्राष्ट्रीय गणित, विज्ञान व कम्प्यूटर प्रतियोगिता) का आयोजन आगामी 2 अगस्त से 5 अगस्त 2014 तक सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में किया जा रहा है। इस अन्तर्राष्ट्रीय युवा महोत्सव में लगभग 60 देशों एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों से लगभग 500 बाल वैज्ञानिक अपनी प्रतिभा व ज्ञान का उत्कृष्ट प्रदर्शन करने लखनऊ पधार रहे हैं। यह जानकारी आज यहाँ आयोजित प्रेस कान्फ्रेन्स में ”मैकफेयर इन्टरनेशनल-2014“ की संयोजिका व सी.एम.एस. महानगर (द्वितीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती वीरा हजेला ने दी। श्रीमती हजेला ने बताया कि ‘मैकफेयर इण्टरनेशनल-2014’ के अन्तर्गत देश-विदेश के भावी वैज्ञानिकों के लिए जूनियर तथा सीनियर ग्रुपों मंें मैथ्स क्विज, हाॅफ-ए-मिनट, कोरियोग्राफी, सिने मैकरोबो रन, साई मैक, रोबो रन, साई मैक, मैक ट्विचन, डिजी विजी, द माऊस ट्रैप तथा स्पिन-ए-यार्न इत्यादि प्रतियोगितायें आयोजित होंगी। मैकफेयर-2014 का रंगारंग उद्घाटन 2 अगस्त को सीएमएस गोमती नगर कैम्पस ;प्प्द्ध आडिटोरियम में सायं 5.00 बजे होगा तथा सभी प्रतियोगितायें सीएमएस कानपुर रोड आडिटोरियम में आयोजित की जायेंगी।
प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्रीमती हजेला ने कहा कि मैकफेयर इण्टरनेशनल के
माध्यम से हमारा प्रयास छात्रों को गणित, विज्ञान, कम्प्यूटर टैक्नालाॅजी, इण्टरनेट एवं साइवर स्पेस का उच्चस्तरीय ज्ञान उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें विश्वव्यापी वैज्ञानिक दृष्टिकोण प्रदान करना है। प्रत्येक प्रतियोगिता एक चुनौती की तरह है जो न सिर्फ छात्रों का मनोबल व आत्मविश्वास बढ़ाने में सहायक है अपितु उनमें चुनौतियों को सहर्ष स्वीकार करने की हौसला-अफजाई भी करती है। श्रीमती हजेला ने जोर देते हुए कहा कि मैकफेयर इण्टरनेशनल में प्रतिभाग करने वाले देश-विदेश के छात्र अपने ज्ञान-विज्ञान का उत्कृष्ट प्रदर्शन तो करेंगे ही साथ ही एक साथ रहकर एक-दूसरे की संस्कृति व सभ्यता से भी रूबरू होंगे।
मैकफेयर इण्टरनेशनल-2014 की प्रतियोगिताओं पर प्रकाश डालते हुए श्रीमती हजेला ने बताया कि भावी पीढ़ी का दृष्टिकोण वैज्ञानिक एवं विश्वव्यापी बनाने के उद्देश्य से इस अन्तर्राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस महोत्सव द्वारा भावी पीढ़ी में गणित, विज्ञान, कम्प्यूटर टैक्नालाॅजी, इण्टरनेट एवं साइवर स्पेस के प्रति सूक्ष्म विश्लेषण की प्रवृत्ति को विकसित करने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इन प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्रों की रचनात्मक व सृजनात्मक प्रतिभा निखर कर सामने आयेगी और उनके व्यक्तित्व का भी विकास होगा। इसके अलावा देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों को निर्णायकों की भूमिका निभाने पधारे विशेषज्ञों व वैज्ञानिकों से मिलने व उनसे बातचीत कर अपने ज्ञानवर्धन का अवसर प्राप्त होगा।
इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि विज्ञान के माध्यम से हम ईश्वर की बनाई धरती के अद्भुद रहस्यों की परते खोलते हैं और सत्य को पहचानते हैं और यही सत्य एक दिन मानव जाति को एकता के सूत्र में पिरोयगा। उन्होंने कहा कि यदि हमें विश्वव्यापी समस्याओं को सुलझाना है तो विज्ञान के रचनात्मक व मानवतावादी विकास पर बल देना होगा। विज्ञान का उपयोग आम लोगों की बुनियादी आवश्यकताओं, रचनात्मक कार्यो एवं विश्व शान्ति के लिए होना चाहिए, तभी हम विश्व के साथ मिलकर आगे बढ़ सकेगे। इस अन्तर्राष्ट्रीय आयोजन के लिए सी.एम.एस. महानगर की प्रधानाचार्या व मैकफेयर इण्टरनेशनल-2014 की संयोजिका श्रीमती वीरा हजेला की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए डा. गाँधी ने विश्वास व्यक्त किया कि यह आयोजन देश-विदेश के छात्रों को विश्व एकता की डगर पर आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा व उनके दृष्टिकोण, सोच व विचार को विश्वव्यापी बनायेगा।
डा. गाँधी ने आगे कहा कि सी.एम.एस. का मानना है कि छात्रों को किताबी ज्ञान के अलावा विश्व परिदृश्य के विभिन्न पहलुओं से भी अवगत कराया जाना चाहिए। मैकफेयर इण्टरनेशनल छात्रों की प्रतिभा को निखारने-संवारने का अवसर उपलब्ध कराता है साथ ही साथ ‘विश्व एकता’ का संदेश सारी दुनिया में फैलाने का सुनहरा अवसर है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह आयोजन छात्रों के विश्व एकता व विश्व शान्ति के संकल्प को और अधिक दृढ़ बनायेगा।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि मैकफेयर इण्टरनेशनल-2014 में प्रतिभाग करने वाली छात्र टीमों में अन्तर्राष्ट्रीय स्कूलः बुडी मुलिया दुआ स्कूल, योग्यकर्ता, इन्डोनेशिया, रमा इन्टरनेशनल, इन्डोनेशिया, ढाका कालेज, कालेज, बांग्लादेश, कायनात फाउन्डेशन, दोहा, कतर, स्टिल लर्निंग नाइजीरियन साईंस ओलम्पियाड, नाइजीरिया, त्रियोग हायर सेकेण्डरी स्कूल, काठमाण्डू नेपाल, सनराईज इंगलिश बोर्डिंग स्कूल, नेपाल, माउण्ट हर्मन स्कूल, नेपाल, होली एन्जेल्स सेकेण्डरी स्कूल, नेपाल, मस्कट एकेडमी, नेपाल, मनकामना सेकेण्डरी स्कूल, नेपाल, एपेक्स स्कूल, नेपाल, मूनलाईट इंगलिश बोर्डिंग स्कूल, नेपाल, माल्पी इंटरनेशनल स्कूल, नेपाल, डी.ए.वी. सुशील केडिया विश्व भारती हायर सेकेण्डरी, ललितपुर, नेपाल भारत के विभिन्न राज्यों के स्कूलः में सेंट पाॅल मित्तल स्कूल, लुधियाना, पंजाब, लिटिल एन्जेल्स हाई स्कूल, ग्वालियर, सनबीम स्कूल, वरूणा वाराणसी, सनबीम स्कूल, सिगरा, वाराणसी, सेन्ट्रल एकेडमी स्कूल, ग्वालियर, फिरायालाल पब्लिक स्कूल, झारखण्ड, द आर्यन इन्टरनेशनल स्कूल, वाराणसी, ग्वालियर ग्लोरी हाई स्कूल, ग्वालियर, सेंट जोन्स एकेडमी, इलाहाबाद, बीसीएम आर्य माॅडल सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, लुधियाना, बेदी इन्टरनेशनल स्कूल, बरेली, हार्टमन काॅलेज, बरेली, कायनात इंटरनेशनल स्कूल, जहानाबाद, बिहार, सेंट पीटर्स कान्वेन्ट, नई दिल्ली, संस्कार वैली स्कूल, भोपाल, इण्डियन हेरिटेज, पंजाब, सेंट जोसेफ काॅलेज, पटना, रिचमण्ड ग्लोबल स्कूल, नई दिल्ली, फ्रैंक एन्थोनी पब्लिक स्कूल, नई दिल्ली, सेंट जेवियर्स हाई स्कूल मोहाली, द प्रेसीडेन्सी इन्टरनेशनल स्कूल, देहरादून, सेंट जेवियर्स कालेज, आगरा, गोविन्दगढ पब्लिक स्कूल, पंजाब तथा स्थानीय स्कूलः आर्मी पब्लिक स्कूल, एस पी मार्ग, लखनऊ, गुरूकुल एकेडमी, इन्दिरा नगर, लखनऊ, सेंट फिडलिस कालेज, लखनऊ, लामार्टिनियर कालेज, लखनऊ, ला मार्टिनियर गल्र्स काॅलेज, लखनऊ, सेंट फ्रांसिस काॅलेज, लखनऊ, स्प्रिंगडेल काॅलेज, लखनऊ, सेंट डोमिनिक सेवियों कालेज, लखनऊ, वीरेन्द्र स्वरूप पब्लिक स्कूल, कानपुर, हडेड स्कूल, कानपुर, हार्नर कालेज, लखनऊ, सेठ एम. आर. जयपुरिया स्कूल, लखनऊ, मान्टफोर्ट इन्टर कालेज, लखनऊ तथा सिटी मोन्टेसरी स्कूल की विभिन्न शाखायें शामिल हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बोर्ड के पाठ्यक्रम में बदलते स्वरूप को ध्यान में रखकर बने प्रष्नः चिंतामणि सिंह

Posted on 28 July 2014 by admin

भारतीय षिक्षा समिति पूर्वी उत्तर-प्रदेष क्षेत्र की ओर से सरस्वती विद्या मन्दिर वरिश्ठ माध्यमिक विद्यालय, विवेकानन्दनगर में चार दिवसीय प्रष्न पत्र निर्माण कार्यषाला का आयोजन किया गया है। जिसका षुभारम्भ आज भारतीय षिक्षा समिति पूर्वी उत्तर-प्रदेष क्षेत्र के प्रदेष निरीक्षक श्री चिंतामणि सिंह ने किया।विद्यालय परिसर में आयोजित इस कार्यषाला में पूर्वी उत्तर-प्रदेष क्षेत्र के केन्द्रीय माध्यमिक षिक्षा बोर्ड से संचालित सभी विद्यालयों के करीब 45 विशयाचार्य प्राष्निक के रूप में भाग ले रहे हैं। चार दिवसीय इस कार्यषाला में बोर्ड के पाठ्यक्रम में बदलते स्वरूप एवं नई तकनीक के अनुसार प्रषिक्षण प्रदान कर उन्हें विद्यार्थियों के लिए गुणवत्तापूर्ण प्रष्न पत्रों के निर्माण कराये जायेंगे। उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए श्री चिंतामणि सिंह ने कहा कि विशयाचार्य विद्यार्थियों के विकास को ध्यान में रखते हुए प्रष्न पत्रों का निर्माण करें। प्राष्निको का आह्वान किया कि वह प्रष्नों का निर्माण करते समय सभी श्रेणी के विद्यार्थियों को ध्यान में रखे।इस मौके पर प्रान्त परीक्षा प्रभारी श्री विजय षंकर पाण्डेय, सरस्वती विद्या मन्दिर,  सुलतानपुर के प्रधानाचार्य डाॅ. लालता प्रसाद पाण्डेय, सरस्वती विद्या मन्दिर देवरिया के प्रधानाचार्य षेशमणि मिश्र सहित गोरखपुर, बस्ती, देवरिया, बलिया, गाजीपुर, षक्तिनगर व सुलतानपुर के विद्यालयों के विशयाचार्य मौजूद रहे। फोटो- सरस्वती विद्या मंदिर

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने जनपद औरैया में हाईटेंशन तार गिरने से हुई दुर्घटना में विद्युत विभाग के जूनियर इंजीनियर को निलम्बित करने के निर्देश दिए

Posted on 28 July 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने जनपद औरैया के एरवा कटरा कस्बे में बस पर हाईटेंशन तार गिरने से हुई दुर्घटना में मारे गये लोगों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपए तथा गम्भीर रूप से घायलों को पचास हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। इस सहायता राशि में से एक लाख रुपए मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से एवं एक लाख रुपए उत्तर प्रदेश पावर काॅरपोरेशन लिमिटेड की ओर से दी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने इस दुर्घटना का गम्भीर संज्ञान लेते हुए विद्युत विभाग के सम्बन्धित अवर अभियन्ता को निलम्बित करने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा है कि घटना की जांच कर दोषियों के प्रति सख्त कार्रवाई की जाए।
यह जानकारी देते हुए आज यहां एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए दुर्घटना में मृत व्यक्तियों के परिजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने अधिकारियों को दुर्घटना में घायल व्यक्तियों के इलाज के लिए हर सम्भव मदद मुहैया कराने के निर्देश भी दिए हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2014
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in