Archive | July 19th, 2014

राज्य उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत 26 नए महाविद्यालय स्थापित होंगे

Posted on 19 July 2014 by admin

राज्य उच्चतर शिक्षा अभियान के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश को प्रथम चरण में 26 नए महाविद्यालयों को स्थापित करने के लिए 101 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि केन्द्र सरकार से प्राप्त हुई है, जिससे शीघ्र ही इन महाविद्यालयों के भवनों का निर्माण कार्य प्रारम्भ कर दिया जाएगा।
यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि योजनान्तर्गत 10 अन्य नवीन महाविद्यालयों की स्थापना का प्रस्ताव भी भारत सरकार को भेजा गया है। प्रदेश सरकार ने 09 राजकीय महाविद्यालयों को पूरी तरह से राज्य मद से खोले जाने का भी निर्णय लिया है। इसके अलावा सिद्धार्थनगर तथा इलाहाबाद में राज्य विश्वविद्यालय खोले जाने का फैसला भी लिया जा चुका है, जिसके क्रम में तेजी से कार्रवाई की जा रही है।
प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए कटिबद्ध है। इसी उद्देश्य से निजी क्षेत्र के साथ-साथ राजकीय विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग काॅलेजों एवं महाविद्यालयों को स्थापित करने की योजना राज्य में लागू की गई है।
प्रवक्ता ने बताया कि उच्च शिक्षा में निजी क्षेत्र की सहभागिता को प्रोत्साहित किया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा रामा विश्वविद्यालय कानपुर, शोभित विश्वविद्यालय सहारनपुर और जे0पी0 विश्वविद्यालय अनूपशहर बुलन्दशहर के संचालन की स्वीकृति प्रदान की गई है। निजी क्षेत्र में महाविद्यालयों व इंजीनियरिंग काॅलेजों की स्थापना की व्यवस्था को सरलीकृत करके एवं सम्बद्धता के मामलों का तेजी से निराकरण करके निजी निवेशकों की भागीदारी को प्रोत्साहित किया गया है।
तकनीकी शिक्षा क्षेत्र में आॅनलाइन एफिलियेशन की व्यवस्था आरम्भ की गई। इसके तहत नए इंजीनियरिंग काॅलेजों की स्थापना, नए विषयों में कोर्स शुरू करने तथा छात्र संख्या बढ़ाने इत्यादि के प्रकरणों को आॅनलाइन प्रणाली के द्वारा आवेदन करने एवं अनुमति प्राप्त करने की व्यवस्था क्रियान्वित की गई है।
निजी क्षेत्र के नये महाविद्यालयों/संस्थानों को खोले जाने तथा वर्तमान महाविद्यालयों/संस्थानों में स्नातक/स्नातकोत्तर स्तर के विषयों/पाठ्यक्रमों को प्रारम्भ करने के संबंध में मानकों को निर्धारित कर दिया गया है।
इसके अनुसार नये महाविद्यालयों में स्नातक स्तर पर एक सत्र में कला, वाणिज्य एवं विज्ञान संकायों में से अधिकतम किन्हीं दो संकायों में ही अनापत्ति/सशर्त सम्बद्धता देने की बाध्यता समाप्त कर दी गई है। ऐसे महाविद्यालयों में इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं जरूरी मानकों को पूरा किए जाने के आधार पर आवेदित विषयों/पाठ्यक्रमों में सम्बद्धता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा स्नातकोत्तर पर एक साथ केवल दो विषयों में दी जाने वाली अनापत्ति/सम्बद्धता की बाध्यता भी समाप्त कर दी गई है। अब महाविद्यालयों में इन्फ्रास्ट्रक्चर की उपलब्धता एवं आवश्यक मानकों की पूर्णता के आधार पर स्नातकोत्तर स्तर पर आवेदित विषयों में अनापत्ति/सम्बद्धता दी जा सकेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इटावा का फिशर वन विलायती बबूल से पूरी तरह मुक्त

Posted on 19 July 2014 by admin

जनपद इटावा के फिशर वन को विलायती बबूल से पूरी तरह मुक्त कर दिया गया है। बबूल के स्थान पर अब चैड़ी पत्ती वाले पेड़ों की विभिन्न प्रजातियों के 1,53,200 पौधों का रोपण किया गया है। इस प्रकार फिशर वन के इकोरेस्टोरेशन का काम पूरा कर लिया गया है। यह जानकारी देते हुए आज यहां सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि लगभग एक हजार एकड़ क्षेत्र में पौधों का रोपण कर किया गया इकोरेस्टोरेशन का कार्य पर्यावरण सुरक्षा एवं संरक्षण की दिशा में प्रदेश सरकार का एक अनूठा प्रयास है।
प्रवक्ता ने बताया कि फिशर वन में नीम, शीशम, पीपल, काला शीशम, बरगद, पाकड़, बेल, महुआ, सिरस, कदम, केसिया, इमली जैसे स्थानीय मिट्टी व जलवायु के अनुकूल प्रजातियों के पौधों का रोपण किया गया है। इससे भू-गर्भ जल स्तर में वृद्धि एवं कृषि भूमि की उत्पादकता में वृद्धि होगी। जिसके फलस्वरूप इस क्षेत्र का तीव्र आर्थिक विकास सम्भव हो सकेगा।
प्रवक्ता ने यह भी बताया कि फिशर वन इकोरेस्टोरेशन से बब्बर शेर प्रजनन केन्द्र एवं बब्बर शेर सफारी पार्क में शेरों के अनुकूल प्राकृत-वास विकसित होगा। जहां शेरों का स्वच्छंद विचरण पर्यटकों को आकर्षित करेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य सरकार ने नाॅन रेजिडेन्ट इण्डियन विभाग सृजित किया

Posted on 19 July 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के निर्देशों के क्रम में राज्य सरकार ने नाॅन रेजिडेन्ट इण्डियन विभाग सृजित किया है। प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास श्री संजीव सरन को नवसृजित विभाग के प्रमुख सचिव का भी दायित्व सौंपा गया है।
यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि नवगठित विभाग विदेशों में रह रहे उत्तर प्रदेश के नागरिकों की समस्याओं के समाधान के लिए प्रभावी कार्यवाही करेगा। इसके साथ ही, विदेशों में बसे उत्तर प्रदेश से जुड़े ऐसे लोग, जिन्होंने अपनी मेहनत और योग्यता से वहां के आर्थिक तंत्र को मजबूती प्रदान की है, को प्रदेश में निवेश करने के लिए भी यह विभाग प्रेरित करेगा।
प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश से जुड़े एन0आर0आई0 की बड़ी संख्या को देखते हुए उनसे सम्पर्क बढ़ाने और राज्य की प्रगति में उन्हें भागीदार बनाने की रणनीति पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। एन0आर0आई0 की समस्याओं के समाधान को लेकर पूर्व में उद्योग बन्धु में एन0आर0आई0 सेल का गठन किया जा चुका है। यह सेल एन0आर0आई0 द्वारा किए जाने वाले निवेश व रोजगार से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध कराएगा।
प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर प्रदेश मूल के एन0आर0आई0 के अधिकतर परिवार राज्य में ही रहते हैं। सरकार प्रदेश में निवेश के लिए इन अप्रवासी भारतीयों की क्षमता का उपयोग करने की रणनीति पर कार्य कर रही है। प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश में पहली बार गठित नाॅन रेजिडेन्ट इण्डियन विभाग अप्रवासी भारतीयों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए निवेश बढ़ाने के हर सम्भव प्रयास करेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा प्रतिनिधि मण्डल मुख्यमंत्री से मिला।

Posted on 19 July 2014 by admin

कांठ(मुरादाबाद) में भाजपा पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं के साथ अमानवीय व्यवहार विशेषतः वहां के एस.एस.पी. धर्मवीर सिंह यादव के संविधान विरूद्ध आचरण को लेकर भाजपा विधायकों, पदाधिकारियों का एक प्रतिनिधि मण्डल भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी के नेतृत्व में प्रदेश के मुख्यमंत्री से उनके सचिवाल स्थित कार्यालय पर मिला। प्रतिनिधि मण्डल को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा लोकतंत्रीक परम्पराओं और संवैधानिक मर्यादाओं के निर्वाहन का भरोसा दिया गया।
प्रदेश अध्यक्ष डा0 बाजपेयी ने कांठ घटना में प्रशासनिक चूक के बारे में बताया कि किस प्रकार प्रशासन के एक पक्षीय कार्यवाही से जनता में क्षोभ उत्पन्न हुआ और 7 दिन तक बजार बंद रहे। पंचायत की घोषणा होने के बाद भी प्रशासन मामले को सुलझाने के बजाय एक पक्ष के  पूजा स्थल का निर्माण करवाता रहा और दूसरे पक्ष के माइक को नही लगने दिया। फलतः इतनी बड़ी घटना घट गई और घटना के बाद थाने में बंद भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ एस0एस0पी का व्यवहार ब्रिटिश हुकुमत को याद दिलाने वाला था।
मुख्यमंत्री के साथ वार्ता के दौरान प्रदेश अध्यक्ष डा0 बाजपेयी ने उन्हे याद दिलाया कि बसपा की प्रदेश सरकार के समय सपा का विधानसभा के सामने प्रदर्शन और प्रदर्शन में श्री आनन्द भदौरिया, सपा युवजन सभा के नेता के मुँह पर तत्तकालीन एस0पी0 डी0के0 ठाकुर ने जूता रखकर अमानवीय कृत्य किया था, सबसे पहले भाजपा ने उस कृत्य की निन्दा की थी और आपने भी सरकार में आते ही डी0के0 ठाकुर को पी0टी0सी0 चुनार भेजने का कार्य किया और वह अभी तक वहीं है।
प्रदेश अध्यक्ष डा0 बाजपेयी ने बताया प्रतिबंधित पंचायत में होने से रोके गये लोग जो थानों, पुलिस लाइन में थे और लगभग 12 बजे तक सब लोग पुलिस की हिरासत में थे उन लोगों को रेलवे ट्रैक पर 2 बजे से 3 बजे के बीच घटी घटनाओं में नामजदगी कहाँ तक न्याय संगत है ? हमारे इस कथन के पक्ष में 4 और 5 जुलाई, 2014 को मो0-9412202149 तथा 9415000950 के द्वारा भेजे गये एस0एम0एस0 तथा उपरोक्त दोनों अधिकारियों द्वारा एस0एम0एस0 को एस0एस0पी0 को भेजे जाने के बाद उनकी पुष्टि होती है।
भाजपा विधानमण्डल दल के नेता सुरेश खन्ना ने कहा कि एस0एस0पी0 धर्मवीर यादव का कोसी, जनपद मथुरा, अलीगढ़ में छात्रों के साथ दुव्र्यवहार, हाथरस का स्टिंग आपरेशन, जौनपुर रेलवे स्टेशन पर शिवलिंग पर जूता मारकर हटाना जैसे कृत्यों का कालातीत संज्ञान में लाये।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा0 बाजपेयी ने फिरोजाबाद मे लोकसभा चुनाव के दौरान सांसद एस0पी0सिंह बघेल सहित भाजपा पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं पर एक तरफा कठोर कार्यवाही के मामले पर भी मुख्यमंत्री से चर्चा करके हस्तक्षेप की मांग की गयी। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने भारतीय जनता युवा मोर्चा के विधानसभा पर प्रदर्शन के दौरान प्रदेश मंत्री दयाशंकर सिंह सहित भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ किये गये पुलिस के बर्बर लाठीचार्ज का भी स्मरण कराया।
भाजपा विधान परिषद के नेता हृदयनारायण दीक्षित ने मोहनलालगंज थाने के अर्तगत ग्राम बलसिंह खेड़ा में किशोरी के साथ बलात्कार और हत्या का विषय संज्ञान मे लाया जिसका प्रतिउत्तर देते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज सायं तक हर हालत में कठोर कार्यवाही का भरोसा दिया।
प्रतिनिधि मण्डल में प्रमुख रूप से विधायकगण राजेश अग्रवाल, सलिल विश्नोई, जनमेजय सिंह, मुकुट बिहारी वर्मा, सत्यप्रकाश अग्रवाल, रवीन्द्र भड़ाना, योगेन्द्र उपाध्याय, बावन सिंह, डा0 अरूण सक्सेना, मनीष असीजा, रामचन्द्र यादव, सुरेश राणा, लोकेन्द्र सिंह चैहान, रघुनन्दन सिंह भदौरिया, रवि शर्मा, उपेन्द्र तिवारी, प्रदेश मंत्री दया शंकर सिंह, प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्र मोहन और प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष शुक्ला रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पश्चिम यूपी में राष्ट्रीय राजमार्गो के चैड़ीकरण हेतु भाजपा ने भूतल परिवहन मंत्री को लिखा पत्र।

Posted on 19 July 2014 by admin

पश्चिम उत्तर प्रदेश के राष्ट्रीय राजमार्गो विशेषकर एनएच 24, 58 और 235 के पुनर्विकास और चैड़ीकरण के लिए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने केन्द्र सरकार के भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखा है। इन राजमार्गो पर हो रही दुघर्टनाओं के मद्देनजर भाजपा अध्यक्ष ने केन्द्रीय मंत्री से एक विश्वस्तरीय ट्रामा सेंटर बनवाने की भी मांग की है।
डा0 बाजपेयी ने श्री गडकरी को लिखे पत्र में चर्चा की है कि मोदीनगर में बाईपास के स्थान पर ऊपरी खम्भों पर सड़क निर्माण कराने की व्यवस्था किया जाना उपयुक्त होगा। मेरठ-हापुड़ एन.एच. 235 पर डासना से मेरठ हरित पट्टभ् को बिना किसी कारण के अचानक समाप्त करने का निर्णय कर लिया गया, जबकि इस पर काफी धनराशि व्यय हो चुकी है। ट्रामा सेंटर की कोई व्यवस्था नही की गयी है। दिल्ली (राजधानी) से चाइना बार्डर तक जोड़ने की क्षमता को देखते हुए इसका विशिष्ट सैन्य व सामरिक महत्व से महत्वपूर्ण योगदान करेगा, अपितु पूर्वी कमान (मेरठ स्थित) हैड क्वार्टर से जोड़ेगा। समय-समय पर आने वाली प्राकृतिक आपदा के समय में प्रबंधन व राहत कार्यों को भी सुचारू ढ़ंग से पूर्ण करने में सहयोग होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मूंगफली एवं तिल की खेती कम वर्षा में भी सम्भव

Posted on 19 July 2014 by admin

खरीफ की फसल में तिलहनी खेती में मूंगफली एवं तिल महत्वपूर्ण हैं एवं कम वर्षा की स्थिति में इन की खेती की जा सकती है। जुलाई के माह में तिल एवं मूंगफली की बुवाई शीघ्र पूरी कर ली जाये। मंूगफली झांसी, हरदोई, सीतापुर, खीरी, उन्नाव, बहराइच, बरेली, बदायूं, एटा, फर्रूखाबाद, मुरादाबाद एवं सहारनपुर जनपदों में उगाई जाती है। तिल मुख्यतः बुन्देलखण्ड की भूमि-मिर्जापुर, सोनभद्र, कानपुर, इलाहाबाद, फतेहपुर, आगरा एवं मैनपुरी जनपद में शुद्ध एवं मिश्रित रूप से बोया जाता है।
कृषि प्रसार शिक्षा एवं प्रशिक्षण ब्यूरो तथा फसल सतर्कता समूह से प्राप्त सूचना के अनुसार मंूगफली के दानों में 22-28 प्रतिशत प्रोटीन, 10-12 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 48-50 प्रतिशत वसा पाई जाती है। मंूगफली की संस्तुत प्रजातियों में चित्रा, कौशल, प्रकाश, अम्बर, टी0जी0-37ए, उत्कर्ष एवं दिव्या की बुवाई करें। इसी तरह तिल की संस्तुत प्रजातियों में टा-12,13,78, शेखर, तरूण एवं प्रगति की बुवाई करें।
मूंगफली की बुवाई में निर्धारित मात्रा में ही बीज का प्रयोग करे। बुवाई का समय, दर एवं पंक्ति से पंक्ति की दूरी, पौधे से पौधे की दूरी सुनिश्चित मात्रा में ही रखी जाये। उर्वरकों का प्रयोग भूमि परीक्षण के अनुसार सुनिश्चित मात्रा में किया जाये। यदि भूमि का परीक्षण नहीं कराया गया है तो अच्छी पैदावार के लिए नत्रजन 20 किग्रा0, फास्फोरस 30 किग्रा0, पोटास 45 किग्रा0, जिप्सम 250 किग्रा एवं बोरेक्स 4 किग्रा0 की दर से प्रयोग करें। तिल में भी भूमि परीक्षण के अनुसार उर्वरकों का प्रयोग करे। यदि परीक्षण नहीं कराया गया है तो 30 किग्रा0 नत्रजन, 15 किग्रा0 फास्फोरस तथा 25 किग्रा0 गन्धक प्रति हे0 की दर से प्रयोग करें।
मूंगफली में वर्षा न हो तो दो सिंचाई फली बनते समय करें। तिल में जब 50 से 60 प्रतिशत तक फली लग जायें और उस समय वर्षा न हो तो एक सिंचाई करनी आवश्यक है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जल की अनमोल सम्पदा के संरक्षण में सबकी भागीदारी जरूरी -रामसिंह निदेशक भूगर्भ जल

Posted on 19 July 2014 by admin

भूगर्भ जल निदेशक श्री रामसिंह ने बताया कि जल प्रकृति का अनमोल उपहार है। स्वच्छ जल, पृथ्वी, मानव, पशु-पक्षी, जीव-जन्तु एवं वनस्पतियों तथा सुन्दर पर्यावरण की सुरक्षा के लिए अति आवश्यक है। इस अनमोल सम्पदा के संरक्षण के उपायों को हम सभी को करना होगा।
उन्होंने कहा कि किसान भाई खेतों में फसलों की सिंचाई क्यारी बनाकर करें। सिंचाई की नालियों का पानी बेकार न बहने दें, पक्की नालियों से, कैनवास एवं पी0वी0सी0पाइप का प्रयोग करके पानी को बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बागवानी की सिंचाई हेतु ड्रिप विधि तथा फसलों की सिंचाई हेतु स्प्रिन्कलर विधि को अपनायें। हैण्डपम्प/कूपों के पास में दो फीट लम्बा दो फीट चैड़ा तथा छः फीट गहरा गढ्ढ़ा बनाकर उसे रेत से भर दें जिससे बेकार पानी गढ्ढ़े में जाकर अवशोषित हो जायेगा इससे जल भूगर्भ में जायेगा और जल की बचत होगी। गन्दगी, कीचड़ तथा मच्छरों से छुटकारा मिलेगा। हर घर में छतों से वर्षाकाल में बहने वाले पानी को रिचार्ज करने की विधि अपनानी होगी। वर्षा जल को एकत्रित करके दैनिक जीवन में प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि घर में नलों की टोटियों को दुरूस्त रखें। नलों से पानी बेकार न बहायें और टपकने भी न दें। टोटियों को खराब होने पर ठीक करायें। मुंह धोने, दांत साफ करने, शेव बनाने, नहाने कपड़ा धोने व बर्तन माॅजने के समय नल को केवल जरूरत के अनुसार ही खोले तथा बाल्टी में पानी भकर उसका उपयोग करें।
श्री सिंह ने बताया कि पानी की बचत हेतु घर के फर्श तथा वाहनों को धोने के बजाय गीले कपड़े से पोंछ कर साफ करें। स्नानगृह एवं किचन से निकलने वाले पानी का उपयोग शौचालय की सफाई, फ्लशिंग व अन्य कार्यों में करें। फ्रिज को डिफ्रास्ट करने पर निकले पाने का उपयोग घरेलू कार्यों में करें। पेड़ पौधों एवं फसलों की सिंचाई आदि में आवश्यकता से अधिक पानी का प्रयोग कदापि न करें। हैण्डपम्प/कूपों के पास बेकार पानी जमा न होने दें। गन्दा पानी पाइप के सहारे पुनः बोरिंग में प्रवेश करके स्वच्छ भूजल भण्डार को प्रदूषित करता है।
निदेशक ने लोगों से अपेक्षा की है कि वे गेहूं, सब्जी, दाल, फलों एवं चावल तथा अन्य वस्तुओं की धुलाई नल की तेज धार में न करें। बर्तन में डाल करके साफ करें तथा बचे हुए पानी को बेकार न बहायें इसे एकत्रित करके पेड़ पौधों की सिंचाई में प्रयोग करें जिससे पेड़ पौधे हरे भरे रह सकें। कपड़े धोने में अधिक डिटर्जेन्ट का प्रयोग न करें। कपड़ों को धोते समय अधिक पानी न बहायें। नहाते समय भी अधिक पानी का उपयोग न करें। आवश्यकतानुसार जल का उपयोग करें। उन्होंने बताया कि नल सबर्सिबल से घर के सामने की गली, सड़क तथा परिसर की धुलाई में बेकार पानी न बहायें। जानवरों को नहलाने में पानी का अधिक दुरूपयोग न करें। सार्वजनिक नलों की टोटियों को खुला न छोड़े, पाइप लीकेज़ देखे उसकी शिकायत जल संस्थान को करें। पानी की टंकियों में बाल्व अवश्य लगायें और पानी को ओवर फ्लों होने पर बेकार जल बहाव पर रोक लगाये। औद्योगिक/व्यवसायिक क्षेत्रों में जल की बचत हेतु औद्योगिक प्रयोग में लाये गये जल का शोधन करके उसका पूर्ण सदुपयोग किया जाय। मोटर गैराज में वाहनों की धुलाई से निकलने वाले जल की सफाई करके पुनः प्रयोग करें। वाटर पार्क तथा होटलों में प्रयुक्त होने वाले जल का उपचार करके बार बार प्रयोग करें। होटल निजी अस्पतालों, नर्सिंग होम, उद्योग क्षेत्रों आदि में वर्षा जल का संग्रहण करके उसका प्रयोग सुनिश्चित करें। सार्वजनिक स्थानों पर लगे नल एवं सार्वजनिक शौचालयों में पानी बहता हुआ नहीं छोड़ना चाहिए। रेलवे, बस स्टेशनों पर पेयजल हेतु लगे नलों/टोटियों को खुला नहीं छोड़ना चाहिए। पानी को जहां भी नलों/टोटियों अथवा पाइप से बेकार में बहता हुआ दिखे उसे रोकने की दिशा में उचित उपाय करने चाहिए।
श्री रामसिंह ने बताया कि जन सामान्य तथा बच्चों एवं महिलाओं को पानी की बचत तथा सदुपयोग हेतु संवेदनशील बनाने के लिए पूरे प्रदेश में जागरूकता अभियान वृहद स्तर पर संचालित किया जा रहा है। भूजल प्रबन्धन, वर्षा जल संचयन एवं भूजल रिचार्ज हेतु ‘‘समग्र नीति’’ निर्गत की गयी है। छात्रों में जागरूकता हेतु कक्षा 6 से 8 तक के पाठ्यक्रम में रेनवाटर हार्वेस्टिंग विषय वर्ष 2007 से शामिल किया जा चुका है। कक्षा-10 एवं 12वीं में वर्षा जल संचयन एवं भूजल संरक्षण से संबंधित अध्याय सत्र 2013-14 के पाठ्यक्रम में लागू किया जा चुका है। समस्त उद्योगों मे ंभू-जल स्तर एवं भूजल गुणवत्ता अनुश्रवण हेतु पीजोमीटर की व्यवस्था अनिवार्य कर दी गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दो विधान परिषद सदस्यों के पते परिवर्तित

Posted on 19 July 2014 by admin

विधान परिषद सदस्य चै0 मुश्ताक का संशोधित स्थायी पता अब 44-इमामबाड़ा (प्रेमपुरी) जनपद मुजफ्फरनगर, पिन-25001 हो गया है
इस तरह विधान परिषद सदस्य श्री ठाकुर जयवीर सिंह का संशोधित स्थानीय पता अब 2/99 विपुल खण्ड, गोमती नगर, लखनऊ हो गया है।
यह जानकारी विधान परिषद के मार्शल राना जय सिंह ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जन्तु उद्यान राज्यमंत्री ने राम मनोहर लोहिया व जनेश्वर मिश्र ग्रामों का भ्रमण किया

Posted on 19 July 2014 by admin

प्रदेश के जन्तु उद्यान राज्य मंत्री डा0 एस0पी0यादव ने बलरामपुर जनपद के श्रीदत्तगंज ब्लाक के डा0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम जिगना तथा जनेश्वर मिश्र ग्राम योजना में चयनित ग्राम गुमड़ी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने जिगना में चैपाल लगाकर विकास एवं जन कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का ग्रामवासियों के समक्ष सत्यापन भी किया। सत्यापन में सम्पर्क मार्ग की गुणवत्ता ठीक न पाये जाने पर तीन अभियन्ताओं की टीम बनाकर जांच के साथ-साथ संबंधित ठेकेदार से रिकवरी के आदेश दिये गये। ग्राम में विद्युत कनेक्शन न किये जाने पर संबंधित सहायक अभियन्ता से स्पष्टीकरण प्राप्त करने तथा अवर अभियन्ता को निलम्बित करने का निर्देश दिये। साथ ही विद्युत कनेक्शन के लिए ग्राम में कैम्प लगाने के अधिशासी अभियन्ता को निर्देश दिये।
डा0 यादव ने चैपाल में योजनाओं एवं कार्यक्रमों के सत्यापन के पश्चात ग्राम का भ्रमण कर सी0सी0रोड, के0सी0ड्रेन, स्वच्छ शौचालय, लोहिया आवासों को देखा। उन्होंने अपूर्ण लोहिया आवासों को तत्काल पूरा कराने के निर्देश दिये। भ्रमण में पाया गया कि मजरों को जोड़ने वाले सम्पर्क मार्ग की भी गुणवत्ता संतोषजनक नहीं है, इसे पुनः बनाने का अधिशासी अभियन्ता लोेेक निर्माण को निर्देश दिया गया। उन्हांेने ग्रामवासियों से सार्वजनिक वितरण प्रणाली की भी जानकारी प्राप्त की और ग्राम के पंचायत भवन परिसर में वृक्षारोपण भी किया। श्री यादव ने जनेश्वर मिश्र ग्राम योजना के अन्तर्गत चयनित ग्राम गुमड़ी का निरीक्षण किया। यहां कराये गये कार्यों की गुणवत्ता पर संतोष व्यक्त किया। इस योजना में ग्राम की अन्तः गलियों में सी0सी0रोड का निर्माण कराया गया है।
निरीक्षण के दौरान डा0 यादव के साथ विधायक उतरौला श्री आरिफ अनवर हाश्मी, जिला अधिकारी मुकेश चन्द,्र सी0डी0ओ0 राकेश कुमार मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक श्री मानिक चन्द्र सरोज सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि, क्षेत्रवासी व ग्रामवासी मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोक निर्माण मंत्री से जनता दर्शन में 500 लोगों ने की मुलाकात जन समस्याओं का त्वरित निस्तारण हो

Posted on 19 July 2014 by admin

शिकायतों की जाँच के नाम पर जनता को परेशान न किया जाये -शिवपाल सिंह यादव
उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव नें प्रदेश के समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनता की आने वाली शिकायतों की तत्काल जाँच करके उसका समाधान जल्द से जल्द किया जायें। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर शिकायतों की जाँच के नाम पर व इसके समाधान के लिए प्रदेश की  जनता को परेशान न किया जाये।
श्री यादव से आज पार्टी कार्यालय में लगभग 500 लोगो ने भेंट कर अपनी समस्याआंे से अवगत कराया। श्री यादव ने जनता की शिकायतों को गम्भीरता से सुना। प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आयी हुई जनता को उन्हांेने आश्वासन दिया कि प्रदेश सरकार जन-समस्याओं के निराकरण के लिए गम्भीर है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही सहन  नही की जायेगी। उन्होंने कहा कि जनता की समस्याओं के निराकरण में जो भी अधिकारी व्यावधान उत्पन्न करेगा अथवा उन्हें इधर-उधर भटकाएगा उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनता की शिकायतों को तत्काल संज्ञान में लेकर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।  श्री यादव ने जनता की शिकायत पर मौके पर ही जनपद के सम्बन्धित अधिकारियों से फोन पर बात करके उनकी समस्याओं को तत्काल निस्तारित करनें के निर्देश दिये।
लोक निर्माण मंत्री ने जनपदों के अधिकारियों को फोन पर निर्देश  दिये कि कानून व्यवस्था को बनाये रखने के नाम पर बेगुनाह नवयुवकों को परेशान न किया जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि एक सुनियोजित तरीके से अभियान चलाकर अपराधियों को पकड़ें तथा उनके विरूद्ध सख्त कार्रवाई करें। श्री यादव ने जनता को भरोसा दिलाया कि किसी के साथ कोई अन्याय नही होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2014
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in