Categorized | लखनऊ.

पांच बार के विश्व चैम्पियन तथा छप्प्ज् माइंडचैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने छप्प्ज् के अनूठे फ्यूचरस्मार्ट अभियान का उद्घाटन किया जीवन में विजेता बनकर उभरने के लिए जागरूक बनने तथा स्मार्ट विकल्प चुनने के लिए छात्रों का आह्वान किया

Posted on 16 April 2014 by admin

युवाओं को चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करने हेतु प्रेरित करने के लिए छप्प्ज् ने एक अन्य नई पहल भी पेश की- ‘‘आप जैसे माइंडचैम्पियन, जीतने के नए रास्ते खोजते हैं।’’
पांच बार के विश्व चैम्पियन तथा छप्प्ज् माइंडचैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने छप्प्ज् द्वारा डिजाइन किए गए एक अनूठे अभियान - फ्यूचरस्मार्ट का आज नगर में उद्घाटन किया। इस अभियान का ध्येय ऐसे छात्रों की सहायता करना है जो कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हुए हैं और अपने कैरियर की भावी दिशा तय करने के नाजुक मोड़ पर हैं। आनंद ने इन नवयुवाओं से बातचीत भी की और इस बारे में अपने जीवन के अनुभवों को साझा किया कि किस तरह से रणनीतिक सोच, दृढ़संकल्प, तथा सही विकल्प चुनने के कारण उनको जीवन में एक चैम्पियन बनकर उभरने में मदद मिली। इस अवसर पर इंडिविजुअल लर्निंग साॅल्यूशन्स, छप्प्ज् लि. के उपाध्यक्ष विनोद कौल और इंडििवजुअल लर्निंप साॅल्यूशन्स, छप्प्ज् लि. के डीजीएम - मार्केटिंग विश्वास क्षीरसागर भी मौजूद थे।
फ्यूचरस्मार्ट, ऐसे स्मार्ट छात्रों के लिए एक तकनीक-आधारित अम्ब्रेला प्रोग्राम है जो नए दौर के पाठ्यक्रमों का अन्वेषण करने के लिए उत्सुक हैं। उद्योग जगत के बदलते रूझानों पर आधारित फ्यूचरस्मार्ट को छात्रों को ऐसी कैरियर सलाहें और विकल्प सुझाने के लिए डिजाइन किया गया है जो उनके नजरियों के अनुसार सर्वोत्तम ढंग से उपयुक्त हों तथा उभरती ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था की जरूरतों के अनुकूल हों। यह प्रोग्राम, छात्रों को व्याख्यान संशोधित करने तथा लेसन आॅन डिमांड के साथ छूटी कक्षाएं पूरी करने और घर बैठे ही व्यावहारिक प्रयोगों में कुशल बनने की सुविधाएं भी देता है। समूह आधारित आॅनलाइन शिक्षण माॅड्यूल्स के उपयोग द्वारा सामूहिक अध्ययन भी प्रोत्साहित किया जाता है।
छप्प्ज् छात्रों का मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन करते हैं जिससे उनकी सुदृढ़ताएं जानने और इस बारे में उनको परामर्श देने में मदद मिलती है कि सफल होने के लिए उनको कैरियर का कौन सा पथ चुनना चाहिए। कैरियर मूल्यांकन रिपोर्ट के आधार पर व्यक्तिगत कैरियर परामर्श दिया जाता है। छात्रों की पहुंच न केवल छप्प्ज् फैकल्टी तक बल्कि विश्व भर के विशेषज्ञों तक होती है।
‘‘सही समय पर सही विकल्प चुनने से ही सफलता मिलती है! युवाओं को उनके कौशलों तथा क्षमताओं के अनुरूप उपयुक्त जागरूकतापूर्ण विकल्प चुनने में मदद हेतु फ्यूचरस्मार्ट अभियान को डिजाइन करने के लिए मैं छप्प्ज् को बधाई देता हूं, जो पूरे भारत के लाखों नवयुवाओं के लिए सफलता के मार्ग प्रशस्त करेगी।’’
पांच बार के विश्व चैम्पियन तथा छप्प्ज् माइंडचैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने आगे कहा कि, ‘‘मुझ पर सदैव भरोसा और विश्वास जताने वाले प्रत्येक भारतीय का मैं इस अवसर पर हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं। उनके समर्थन और प्रोत्साहन की बदौलत ही मुझे फिर से खुद को साबित करने की मजबूती हासिल हुई। शतरंज के खेल से सीखी रणनीतियों और सबकों से मैं नवयुवकों को सशक्त बनाने के लिए छप्प्ज् के साथ मिलकर लगातार काम करता रहूंगा।’’
हाल ही में रूस में आयोजित एफआईडीई कैंडिडेट्स 2014 में सभी मुश्किलों से पार पाते हुए आनंद ने एक स्पेयर राउंड के साथ खुद को विजेता साबित किया। इस तरह वे विश्व चैम्पियन मैग्नस  कार्लसन से विश्व चैम्पियन का खिताब पुनः हासिल करने के लिए ‘चैलेंजर’ बनकर उभरे जिसका खिताबी मुकाबला इस वर्ष नवम्बर में होना निर्धारित है, इस तरह उन्होंने अपने सभी आलोचकों का मुंह बंद कर दिया और अपने सभी प्रशंसकों का विश्वास पुख्ता किया जो वर्षों से उनमें आस्था रखते आए हैं।
आनंद की जीत का जश्न मनाते हुएए छप्प्ज् ने एक नई पहल का उद्घाटन किया जो युवाओं को उनकी चुनौतीपूर्ण परिस्थितियांे से निबटने और दृढ़संकल्प, कठोर परिश्रम, तथा धैर्य के साथ जीत हासिल करने हेतु प्रेरित करने के लक्ष्य पर टिकी है। ‘‘आप जैसे माइंडचैम्पियन, जीतने के नए रास्ते खोजते हैं।’’ शीर्षक वाली इस नई पहल को नवयुवाओं से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली, जिन्होंने अपने निजी ‘विश्य क्षण’ साझा किए, ऐसा क्षण, जब उन्होंने कठिन परिस्थितियों से विजेता बनकर उभरने के लिए सहनशीलता का परिचय दिया हो।
छप्प्ज् माइंडचैम्पियन विश्वनाथन आनंद को उनकी सतरंगी जीत पर बधाई देते हुए इंडिविजुअल लर्निंग साॅल्यूशन्स, छप्प्ज् लि. के उपाध्यक्ष विनोद कौल ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि, ‘‘हमें हार्दिक उम्मीद है कि फ्यूचरस्मार्ट, हमारे अपने माइंडचैम्पियन विश्वनाथन आनंद की तरह अन्य अनेक नए चैम्पियन तैयार करने में मददगार होगा, जिनकी सहनशीलता व जुझारूपन की क्षमता अनेक युवाओं को फिर से संघर्ष करने तथा विजेता बनकर उभरने हेतु अधिक स्मार्ट तरीके खोजने केे लिए प्रेरित करेगी।’’
विश्य के साथ छप्प्ज् का जुड़ाव, भारतीय खेल के इतिहास में एक सबसे लम्बी ब्रांड सहभागिता है। पिछले 15 वर्षों से एक साथ मिलकर इन्होंने नए शतरंज खिलाडि़यों का समुदाय विकसित करने के लिए अथक परिश्रम किया है, और शतरंज की जीत दिलाने वानी रणनीतियों को वास्तविक जीवन परिस्थितियों में अपनाने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित किया है। अध्ययनों से पता चला है कि शतरंज से एकाग्रता और बुद्धिमत्ता बढ़ती है जिससे छात्रों को बेहतर अकादमिक प्रदर्शन करने में मदद मिलती है।
छप्प्ज् माइंडचैम्पियन्स अकादमी- छप्प्ज् और ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद का एक संयुक्त प्रयास है, जिसे बच्चों को शतरंज की दुनिया से परिचित कराने के ध्येय के साथ वर्ष 2002 में शुरू किया गया था। माइंडचैम्पियन्स अकादमी की अपार सफलता ने यह साबित किया कि शतरंज, छात्रों के लिए बहुत लाभप्रद हो सकता है, जो उनको अधिक कुशाग्रतापूर्वक तथा तर्कसंगत ढंग से अकादमिक समस्याएं हल करने में मदद करता है और उनके विश्लेषणात्मक कौशलों में सुधार करता है। आज डब्। भारत भर के 17,000 से अधिक स्कूलों में 1.65 मिलियन बच्चों तक पहुंच चुकी है। विगत 12 वर्षों के दौरान डब्। ने 16,000 से अधिक स्कूल स्तर के टूर्नामेंट तथा 5,500 से अधिक जिला स्तरीय व राज्य स्तरीय टूर्नामेंट आयोजित कराए हैं। भारत भर में स्कूली बच्चों के लिए छप्प्ज् स्कूलों के नेटवर्क में माइंडचैम्पियन्स अकादमी, चेसमास्टर नामक अत्यधिक लोकप्रिय वार्षिक कार्यक्रम का आयोजन करती है। छप्प्ज् माइंडचैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने शतरंज के प्रति नई प्रतिभाओं को प्रेरित करने के लिए स्वयं पूरे भारत तथा अफ्रीका व चीन जैसे देशों तक की यात्राएं की हैं।
25 वर्षों के अपने चमकदार कैरियर में ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने भारतीय शतरंज को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाया है। चेन्नई में जन्मे विष्य, दुनिया भर में सबसे तेज दिमाग वाले माने जाते हैं। पांच बार के विश्व चैम्पियन विष्य, शतरंज के इतिहास में एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने सभी फार्मेट्स-मैच, नाॅक-आउट, और टूर्नामेंट में विश्व चैम्पियनशिप का खिताब जीता है। विश्वस्तरीय शतरंज में उनकी सफलता ने इस प्राचीन भारतीय खेल को देश में जन-जन का लोकप्रिय खेल बना दिया है।
छप्प्ज् के विषय में
1981 में स्थापित, छप्प्ज् लिमिटेड, एक अग्रणी वैश्विक प्रतिभा विकास कंपनी है जो 40 देशों में शिक्षण और ज्ञान समाधान प्रस्तुत करती है। अग्रणी प्ज् पत्रिका डेटाक्वेस्ट ने ‘टाॅप ट्रेनिंग कंपनी’ के  पुरस्कार से पिछले 20 वर्षों से लगातार छप्प्ज् को सम्मानित किया है, जब से कि यह सम्मान स्थापित किया गया है।
प्ज्ए बैंकिंगए वित्त तथा बीमा, नाॅलेज प्रोसेस आउटसोर्सिंग ;ज्ञच्व्द्धए बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट ;ठच्डद्धए एक्जीक्यूटिव मैनेजमेंट एजुकेशनए वोकेशनल स्किल्सए स्कूल लर्निंग साॅल्युशंस तथा कम्युनिकेशन और प्रोफेशनल लाइफ स्किल्स में छप्प्ज् के प्रशिक्षण समाधानों ने शुरूआत से लेकर अभी तक 35 मिलियन से अधिक छात्रों को लाभान्वित किया है।
प्ज् में कैरियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए उद्योग जगत से अनुशंसित प्रोग्राम - ळछप्प्ज् तथा एडजीनियर्स, म्कहमपदममते तथा प्ज् पेशेवरों के लिए ग्लोबल नेट प्लस़, छप्प्ज् के इंडिविजुअल लर्निंग बिजनेस की प्रस्तुतियों में शामिल हैं। कंपनी ने अपने नए दौर के ळछप्प्ज् प्रोग्राम के जरिए ‘‘भारत के पहले क्लाउड कैम्पस’’ को प्रस्तुत किया है। इससे छात्रों को उच्च गतिशीलता का लाभ मिलता है क्योंकि वे छप्प्ज् के क्लाउड कैम्पस नेटवर्क से लगातार कनेक्ट रहने के लिए नेटबुक का उपयोग करते हुए कोर्स की सामग्री तक पहुंच सकते हैं।
छप्प्ज् के काॅर्पोरेट लर्निंग साॅल्युशंस द्वारा प्रबंधित प्रशिक्षण सेवाएं प्रस्तुत की जाती हैं, जिनमें फाॅच्र्युन 500 कंपनियों, विश्वविद्यालयों, प्रौद्योगिकी कंपनियों, प्रशिक्षण निगमों तथा प्रकाशन गृहों के लिए एकीकृत शिक्षण समाधान (स्ट्रेटेजिक कंसल्टिंग, लर्निंग डिजाइन, कंटेंट डेवेलपमेंट, डिलीवरी, टेक्नोलाॅजी, असेसमेंट तथा लर्निंग मैनेजमेंट) शामिल हैं।
छप्प्ज् तथा छैक्ब् के बीच एक संयुक्त उपक्रम  छप्प्ज् युवा ज्योति, पूरे भारत भर में युवाओं की रोजगारपरकता बढ़ाने के लिए व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रस्तुत करता है।
छप्प्ज्, 15,000 से अधिक सरकारी तथा निजी स्कूलों को कम्प्यूटर आधारित शिक्षण प्रदान करता है। स्कूलों के लिए शिक्षण समाधानों की भविष्योन्मुखी (छप्प्ज् दळनतन) रेंज में इंटरएक्टिव क्लाॅसरूम, मैथ लैब, प्ज् विजार्ड प्रोग्राम तथा क्विक स्कूल (एजुकेशन रिसोर्स, प्लाॅनिंग साॅफ्टवेयर) शामिल हैं।
छप्प्ज् इम्पीरिया  - सेंटर फाॅर एडवांस्ड लर्निंग, भारत में अग्रणी बिजनेस स्कूलों, केपीएमजी, गूगल इंडिया तथा इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन आॅफ इंडिया (प्।ड।प्) के सहयोग से सिंक्रोनस लर्निंग प्लेटफार्म का उपयोग करके एक्जीक्यूटिव लर्निंग प्रोग्रामों की पेशकश करता है।
छप्प्ज् इंस्टीट्यूट आॅफ फाइनेंस बैंकिंग एंड इंश्योरेंस (छप्प्ज् प्थ्ठप्), जिसे छप्प्ज् द्वारा प्ब्प्ब्प् बैंक की इक्विटी भागीदारी के साथ स्थापित किया गया है, यह बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं तथा बीमा क्षेत्र में व्यक्तियों तथा कंपनियों के लिए प्रोग्राम प्रस्तुत करता है। छप्प्ज्.ळम्छच्।ब्ज् उद्यम (छप्प्ज् यूनिका) छप्प्ज् इंस्टीट्यूट आॅफ प्रोसेस एक्सेलेंस लिमिटेड, बिजनेस प्राॅसेस, नाॅलेज व टेक्नोलाॅजी सर्विसेज उद्योग को उत्पादकता बढ़ाने और लागतें घटाने वाले बिजनेस माॅडल बनाने के लिए सम्पूर्ण प्रशिक्षण आउटसोर्सिंग सेवाएं प्रदान करता है।
वृद्धि व कैरियर विकास का परिवेश बेहतर बनाने वाली इसकी जनकेंद्रित नीतियों को सम्मानित करते हुए, छप्प्ज् को ग्रेट प्लेस टु वर्क इंस्टीट्यूट® द्वारा 2013-14 में ‘भारत में कार्य करने के लिए चैथी सर्वश्रेष्ठ कंपनी (ठमेज बवउचंदल जव ूवता वित पद प्दकपं)’ के रूप में रैंकिंग दी गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in